ekterya.com

वर्षों के बाद मारिजुआना धूम्रपान कैसे बंद करें

हालांकि यह सच है कि कई अवैध पदार्थों की तुलना में मारिजुआना किसी व्यक्ति के शरीर की तुलना में कम व्यसनी और खतरनाक है, यह आसानी से एक हानिकारक आदत बन सकती है जो नियंत्रित करने के लिए मुश्किल है और दैनिक गतिविधियों, सामाजिक संबंधों को नुकसान पहुंचाता है और भौतिक क्षमताओं यह विशेष रूप से उन लोगों के लिए होता है जिन्होंने इस पदार्थ को कई सालों तक इस्तेमाल किया है। यदि आप में से किसी एक को प्यार किया है या आप इन लोगों में से एक है, आपको पता होना चाहिए कि मारिजुआना का उपयोग करना बंद करना संभव है। अन्य व्यसनी पदार्थों की तुलना में इसका उपयोग करना बंद करना अधिक आसान है

चरणों

भाग 1

फैसला करें
छवि शीर्षक 4454507 1
1
जानें कैसे मारिजुआना आप को प्रभावित करता है आम तौर पर, कैनबिस का उपयोग पहल या आलस की कमी का कारण बनता है, कई सामाजिक परिस्थितियों में भाग लेने की इच्छा की कमी (विशेषकर जब आपको उन लोगों के साथ बातचीत करना पड़ता है जो hallucinogens का उपभोग नहीं करते हैं)। यह दिल और फेफड़ों जैसे आंतरिक अंगों को भी नुकसान पहुंचाता है। ये कारण हैं कि क्यों बहुत सारे लोग हैं जो मारिजुआना का उपयोग करना बंद करने का निर्णय लेते हैं। यह बदलाव कैसे है?
  • एक नशे की लत न केवल एक व्यक्ति की शारीरिक स्वास्थ्य को नष्ट कर देता है, बल्कि मनोवैज्ञानिक विकारों जैसे कि सिज़ोफ्रेनिया, अवसाद और चिंता के कारण उन्हें अधिक प्रवण होता है।
  • मारिजुआना की खपत शरीर में सेरोटोनिन की रिहाई बढ़ जाती है, जो कि मस्तिष्क द्वारा निर्मित एक रासायनिक पदार्थ है और जो आनंद की अनुभूति देता है दुर्भाग्य से, जितना अधिक आप मारिजुआना का उपभोग करते हैं, उतना ही कम सेरोटोनिन का उत्पादन किया जाएगा, उतना कम आपको प्रसन्न नहीं किया जाएगा और जितना अधिक आप उपभोग रखना चाहते हैं।
  • छवि शीर्षक 4454507 2
    2
    खुद के साथ एक गंभीर बातचीत करें अपने शेड्यूल में कुछ घंटे रिज़र्व करें या पूरा दिन लें और एक शांत और शांत स्थान खोजें एक ऐसे वातावरण पर जाएं जहां आप आनंद लेते हैं और जहां आप अकेले रह सकते हैं अपने फोन को बंद करें ताकि आप परेशान या विचलित न हों और अपने मारिजुआना उपयोग के बारे में सोचें। आप अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछ सकते हैं:
  • आपने पहली बार मारिजुआना का उपभोग कब किया और आपने ऐसा क्यों किया?
  • आप कितनी देर तक मारिजुआना का इस्तेमाल किया है और कितनी बार आप इसका उपभोग करते हैं?
  • इसे लेने से पहले और बाद में आपको क्या लगता है? (इस तथ्य पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें कि यदि आप कुछ नकारात्मक विचारों को कम करने की कोशिश करते हैं या यदि आप कुछ समस्याएं से निपटने की कोशिश करते हैं, तो मारिजुआना धूम्रपान करते हैं)।
  • क्या कई बार जब आपने अपनी जिम्मेदारियों (अपने साथ, अपने परिवार और दोस्तों के साथ, स्कूल या काम में) की उपेक्षा की, तो क्या आप मारिजुआना धूम्रपान करते थे?
  • क्या कुछ ऐसी गतिविधियां हैं जो आप में भाग लेना चाहते हैं या उजागर करना चाहते हैं, लेकिन आपने ऐसा नहीं किया है क्योंकि आप प्रेरित नहीं हुए हैं?
  • छवि शीर्षक 4454507 3
    3
    पता करें कि आपके प्रेरक कौन हैं आप इन के करीब हैं, तो मारिजुआना धूम्रपान बंद करना आसान होगा। जब आप धूम्रपान के लिए अपनी प्रेरणा प्राप्त करते हैं, तो आप यह जान सकते हैं कि आप क्या प्रेरित कर सकते हैं Cesar। Ingenia कुछ उद्देश्य है कि आप को इस आदत को रोकने के लिए प्रेरित। किसी खेल या मैनुअल गतिविधि में खड़े होने के लिए एक अच्छा विश्वविद्यालय के लिए आवेदन करना या अपने परिवार के साथ बेहतर व्यवहार करना एक उद्देश्य हो सकता है
  • यह बहुत महत्वपूर्ण है कि यदि आप धूम्रपान कैनबिस को रोकना चाहते हैं तो आप अपने प्रेरक के बारे में सुनिश्चित हैं। वे जितनी तेज़ हैं, उतना ही उतना बेहतर होगा जितना छोड़ना।
  • छवि शीर्षक 4454507 4
    4
    समझे कि यह निर्णय अंतिम है ज्यादातर लोग जो नशे की लत महसूस करते हैं कि जब भी वे धूम्रपान करते हैं तब वे धूम्रपान छोड़ना चाहते हैं। वे हर बार जब वे करते हैं, धूम्रपान छोड़ने की प्रतिबद्धता करते हैं, लेकिन धूम्रपान करने पर वापस जा रहे हैं। आपको यह जानना होगा कि इस बार आपका निर्णय है अंतिम। आपको ठीक करने के लिए, पहला कदम आपको करना चाहिए कि आपको एक समस्या है।
  • इस मामले में, आपके लिए यह स्वीकार करना पर्याप्त नहीं है कि आपको एक समस्या है, लेकिन आपको यह भी स्वीकार करना होगा कि यह एक समस्या है और आनंद नहीं है इससे पहले कि वे बदतर होने से पहले आपको समस्याओं का सामना करना पड़े, आप वास्तव में क्या कर रहे हैं
  • छवि शीर्षक 4454507 5
    5
    कुछ भी या किसी को भी दोष न दें एक अन्य अनिवार्य बात यह है कि पदार्थ, लोगों या जिस स्थिति में आप रहते हैं, उसे दोष देने से बचें। धूम्रपान रोकने के लिए, आपको इसे करने की कोशिश करनी होगी और अपने कार्यों, सकारात्मक और नकारात्मक के लिए ज़िम्मेदारी लेनी होगी। इससे आपको इस प्रक्रिया में मदद मिलेगी क्योंकि आप सफलता के लिए खुद को प्रशंसा करने के लिए तैयार हैं और जब चीजें बिल्कुल ठीक नहीं होती हैं जैसे आप कल्पना करते हैं
  • लोगों को दोषी मानने से केवल आपको आसानी से बाहर निकलना होगा, जब चीजें कठिन हो जाएंगी और आपको फिर से धूम्रपान करने की अधिक संभावना होगी। हालांकि धूम्रपान छोड़ने का पहला कदम खुद के साथ ईमानदार होना है, आपको अकेले पूरी प्रक्रिया को समाप्त करना नहीं है। कुछ तकनीकों, विशेष रूप से मनोवैज्ञानिक सहायता हैं, जो आपके प्रयासों की बहुत मदद कर सकती हैं।
  • छवि शीर्षक 4454507 6
    6
    साइड इफेक्ट जानिए हालांकि मारिजुआना एक महान पदार्थ है जिसे अनुभव किया जा सकता है, इसके गंभीर दुष्प्रभाव होते हैं जो लंबे समय तक रह सकते हैं। जानते हुए कि आपके साथ क्या हो सकता है, आपको अपना फैसला मजबूत करने में मदद मिल सकती है मारिजुआना के लिए एक लंबी लत के बाद हो सकता है कुछ प्रभाव हैं:
  • एक त्वरित दिल की दर है
  • संवेदी अंगों में समन्वय की कमी होने के कारण
  • चिंता है
  • अति सक्रियता है
  • मतिभ्रम होने के बाद
  • चिड़चिड़ापन है
  • मूड में परिवर्तन हो
  • उर्वरता की कमी होने के कारण
  • इन्सुलेशन
  • क्या आत्मघाती विचार
  • एक आक्रामक व्यवहार करें
  • असहिष्णुता होने के नाते
  • भाग 2

    आदत बंद करो
    छवि शीर्षक 4454507 7
    1

    Video: Calling All Cars: June Bug / Trailing the San Rafael Gang / Think Before You Shoot

    धीरे धीरे जाओ यदि लोगों को लंबे समय से ड्रग्स पर निर्भरता होती है तो लोगों के लिए धूम्रपान करना बहुत मुश्किल है। एक दवा को स्थायी रूप से रोकना लक्षणों को खराब करने का कारण होगा, और आप निरंतर की आशा खो सकते हैं। यह बहुत आसान है यदि आप शुरू में इसे थोड़ा कम सेवन करने का निर्णय लेते हैं और फिर इसे पूरी तरह से उपभोग करना बंद कर देते हैं। वापस लेने की कोशिश मत करो!
    • यदि आप दिन में कम से कम दो बार उपभोग कर रहे हैं, तो अगले सप्ताह के दौरान एक दिन में अपने मारिजुआना के उपयोग को सीमित करने का प्रयास करें। इससे आपके शरीर को स्वस्थ और आसान तरीके से कम सेरोटोनिन में इस्तेमाल करने में मदद मिलेगी।
  • Video: 大麻で難病を治す「医療大麻」最前線 Cure the incurable disease in cannabis " medical cannabis " forefront

    छवि शीर्षक 4454507 8
    2
    याद रखें कि आप आप मारिजुआना धूम्रपान बंद करना चाहते हैं एक लत को रोकना आपके विचार से अधिक कठिन हो सकता है, इसलिए आपको अपने आप को याद दिलाया जाना चाहिए कि आपने अपने खुद के अच्छे के लिए खुद को सुधारने के लिए प्रतिबद्धता की है। इसे कागज के एक टुकड़े पर लिखें या अपने फोन पर एक अनुस्मारक लिखें जो कहते हैं, "मैं धूम्रपान छोड़ना चाहता हूं।" सुनिश्चित करें कि आप हमेशा इसे देख सकते हैं
  • कुछ अवसर हो सकते हैं जहां आप चेन को तोड़ना और मारिजुआना सिगार को हल्का करना चाहते हैं, लेकिन रिमाइंडर आपको अपने स्वयं के अच्छे के लिए किए गए निर्णय को याद करने में मदद करेगा।
  • छवि शीर्षक 4454507 9
    3

    Video: Calling All Cars: Disappearing Scar / Cinder Dick / The Man Who Lost His Face

    निकालें अपने जीवन के demotivators ऐसा करने के लिए, आपको हर चीज से छुटकारा पाना चाहिए जिससे आपको मारिजुआना याद आती है: गहने, पोस्टर, संगीत, सिनेमा आदि। यह एक महत्वपूर्ण कदम है क्योंकि आपको लगता है कि आप धूम्रपान पर वापस जाने के लिए अधिक परीक्षा लेने की संभावना रखते हैं, भले ही आपको लगता है कि आप समस्या का हल कर चुके हैं और उपर्युक्त वस्तुओं को स्मृति चिन्ह के रूप में रख सकते हैं।
  • एक केक की पूजा करते हुए कल्पना करें कि आपको इसे फिर से कभी नहीं भुनाया जाना चाहिए, फिर भी, लगातार अपने पसंदीदा केक को काउंटर पर रखें जहां आप इसे हमेशा देख सकते हैं। यह एक अनावश्यक ट्रिगर है जो आपको केवल पीड़ा देगा
  • छवि शीर्षक 4454507 10
    4
    संयम के प्रभाव के लिए तैयार करें संयम के कुछ प्रभाव चिड़चिड़ापन, नींद की कमी, भूख कम हो सकती है, थकान और शायद कुछ सिरदर्द सौभाग्य से, मारिजुआना से संयम लंबे समय तक नहीं टिकता है, केवल उम्र, स्वास्थ्य स्थिति और उपभोग के समय जैसे कुछ कारकों के आधार पर केवल दस से पंद्रह दिन लगते हैं।
  • हालांकि, बाद में यह अधिक कठिन हो जाता है जब आपको अपने जीवन के बाकी हिस्सों से मारिजुआना से दूर जाना पड़ता है। ऐसे कई कारक हैं जो आपको मारिजुआना सेवन करने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं या जीवन से निपटने में मुश्किल हो सकता है।
  • भाग 3

    शक्ति प्राप्त करें
    छवि शीर्षक 4454507 12
    1
    एक मजबूत समर्थन प्रणाली है सुनिश्चित करें कि आप सही लोगों से घिरे हुए हैं क्योंकि सहकर्मी दबाव दवाओं के पुनः उपयोग के लिए सबसे प्रभावशाली स्रोतों में से एक है। जब आप मारिजुआना धूम्रपान बंद कर देते हैं, तो अपने दोस्तों से घिरा रहें, जिन्हें धूम्रपान बंद करने के लिए प्रोत्साहित किया गया है। वे आपकी स्थिति के बारे में और अधिक समझदार होंगे, अपने नशे की लत आदमियों के साथ रहने के बजाय, जो आपको फिर से धूम्रपान करने के लिए आकर्षित कर सकते हैं। वे अच्छे इंसान हो सकते हैं, लेकिन ड्रग्स के संपर्क में आने के दौरान, जब आप धूम्रपान मारिजुआना छोड़ने की प्रक्रिया में हैं, तो आप इसे और अधिक करना चाहते हैं।
    • जब आपको लगता है कि आपने छोड़ने का अपना लक्ष्य हासिल कर लिया है, तो आप फिर से अपने ड्रग-आदी मित्रों के साथ एक रिश्तेदार संबंध बना सकते हैं। आपको केवल उस पर विचार करना चाहिए, जब आपको लगता है कि आप अपने आप को नशे की लत में दोबारा न आने दें।
  • छवि शीर्षक 4454507 13
    2
    अपने फैसले के बारे में अपने आसपास के लोगों से बात करें आपको मित्र और परिवार की जरूरत है जो आपसे प्यार करते हैं और आपको समझते हैं। इसलिए, यह जरूरी है कि आप अपने प्रियजनों से बात करें कि मारिजुआना धूम्रपान बंद करने के अपने फैसले के बारे में समझाएं कि यह आपके लिए बहुत मुश्किल है और आपको वास्तव में अपने समर्थन की आवश्यकता है। इसी तरह, यह समझाते हुए कि आप इसके बारे में कुछ करने की योजना बनाते हैं और आप अपने निर्णय को बहुत गंभीरता से लेते हैं, अपने प्रियजनों की सहायता करने के लिए और आपकी सहायता करने का प्रयास करेंगे।
  • यद्यपि कम से कम शुरुआत में मारिजुआना का इस्तेमाल करने वाले लोगों से दूर रहना सबसे अच्छा है, लेकिन आपके ड्रग-आदी मित्रों के बीच आपका एक महत्वपूर्ण संबंध हो सकता है। यदि हां, तो समझाएं कि आप अपने व्यवहार को बदलना नहीं चाहते हैं। अन्यथा, वे हमलावर महसूस कर सकते हैं और आपको अपना निर्णय छोड़ने के लिए समझाने की कोशिश कर सकते हैं।
  • अपने नशीली दवाओं के नशे में आने वाले दोस्तों को बताएं कि क्या छोड़ने के आपके कारण हैं और जब वे आपके साथ हों तो धूम्रपान न करने से संबंधित किसी भी व्यवहार को धूम्रपान न करें या न करें। वे आपकी बात सुनेंगे अगर वे वास्तव में आपके मित्र हैं।
  • छवि शीर्षक 4454507 14
    3
    सहायता समूह खोजें यदि आप सोचते हैं कि आप अकेले ऐसा नहीं कर सकते हैं, तो पुनर्वास के लिए कई समर्थन समूह हैं जो कि एक नशे की लत छोड़ने के लिए महान स्रोत हैं। आप एक अच्छा पुनर्वास केंद्र में हो सकते हैं इस में, न केवल आप अपने कार्यों के लिए जिम्मेदार बने रहेंगे, लेकिन आप उन लोगों से भी घिरे होंगे, जो आपके जैसा एक ही चीज़ से गुजर रहे हैं।
  • कुछ लोगों को संतुलित रहने के लिए उन्हें प्रतिबंधित या धमकी देने के लिए एक प्राधिकरण की जरूरत है कुछ केन्द्रों की लत वापस शुरू नहीं और मदद करने के लिए आप मेडिकल और मनोवैज्ञानिक सहायता के माध्यम से दवाएं आमतौर पर चिकित्सा संज्ञानात्मक व्यवहार (सीबीटी) के माध्यम से किया जाता है सबसे महत्वपूर्ण विधि के रूप में करने के लिए वापस नहीं स्थापित कर रहे हैं कि कर रहे हैं कैनबिस का उपयोग विकारों का इलाज (सीबीटी)
  • छवि शीर्षक 4454507 15
    4



    एक चिकित्सा के लिए खोजें थेरेपी इस तरह की समस्याओं के लिए बहुत उपयोगी है क्योंकि यह आप धूम्रपान के लिए अंतर्निहित कारणों पता लगा पाएंगे और बेहतर जीवन स्थितियों है कि आप अपने को फिर से शुरू की लत कर सकता है के साथ सामना करने में मदद मिलेगी हो सकता है। चिकित्सक ठीक से प्रमाणित और प्रशिक्षित दर्शकों लक्ष्य है कि देखने का एक और मुद्दा यह है कि इससे पहले कि आप पर विचार नहीं किया है दिखा सकता है के रूप में काम कर सकते हैं। इसके साथ, आप मारिजुआना धूम्रपान बंद करने के लिए प्रेरित किया जाएगा
  • इसके अलावा, इन पेशेवरों के पास ऐसे लोगों के साथ अनुभव है जिनके पास मारिजुआना खपत को रोकने के लिए कठिनाइयां हैं और आपके व्यक्तित्व और जीवन शैली के लिए व्यक्तिगत उपचार बना सकते हैं। हालांकि, चूंकि कई मनोचिकित्सा उपचार और कई चिकित्सक हैं, इसलिए कभी-कभी यह चुनना मुश्किल हो सकता है कि आपकी ज़रूरतों को सबसे अच्छी तरह से उपयुक्त है।
  • छवि शीर्षक 4454507 16
    5
    उन चिकित्सा के प्रकारों को ध्यान में रखें जो काम कर सकते हैं जब आप चिकित्सा में जाते हैं, तो मारिजुआना धूम्रपान छोड़ने के संबंध में सबसे आम और सफल उपचार के बारे में कुछ और सीखना उपयोगी हो सकता है यह मौलिक बात है:
  • संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी यह इस धारणा को दर्शाता है कि आपके व्यवहार और क्रियाएं बहुत ही परस्पर जुड़े हैं। इसलिए, अपने नकारात्मक विचारों को बदलकर आप अपने नकारात्मक व्यवहार को बदल सकते हैं। जब आप धूम्रपान मारिजुआना छोड़ने की कोशिश करते हैं तो यह उपचार बहुत उपयोगी हो सकता है, क्योंकि यह उन विचारों की जांच करेगा जिनसे आप धूम्रपान करेंगे और इस तरह से व्यवहार के साथ व्यवहार करेंगे।
  • प्रेरक सुधार चिकित्सा कैनाबिस, शराब और निकोटीन का उपयोग करना बंद करने की कोशिश कर रहे लोगों के लिए यह चिकित्सा बहुत उपयोगी है यह इस तथ्य पर आधारित है कि इन प्रकार की समस्याओं वाले लोग अक्सर समझते हैं कि उनके कार्यों ने उन्हें चोट पहुंचाई है, लेकिन वे अभी भी वे कर रहे हैं जो वे करते हैं, आराम कर रहे हैं। इसका उद्देश्य अधिक सकारात्मक तरीके से बदलने के लिए अपनी प्रेरणा की जांच करना है, कम न्याय करना और कम का सामना करना है। इस उपचार में आपको यह नहीं बताया गया है कि आपको क्यों बदलना चाहिए, लेकिन आपको अपना तर्क और परिवर्तन के कारणों को खोजने में मदद मिली है। चिकित्सक आपको सकारात्मक अभिव्यक्तियों को प्राप्त करने और सशक्त बनाने में मदद करता है, साथ ही साथ अपने आंतरिक प्रेरणा को मजबूत करने में मदद करता है।
  • छवि शीर्षक 4454507 17
    6
    ध्यान रखें कि केवल एक सही समाधान है तुम्हारे लिए मारिजुआना धूम्रपान बंद करने में आपकी सहायता करने के लिए कोई सार्वभौमिक रूप से सही उपचार नहीं है। प्रत्येक व्यक्ति अलग है और एक निश्चित तरीके से कार्य करने के लिए उनकी प्रेरणा बहुत विशिष्ट है। यही कारण है कि आप जिस प्रकार का उपचार चुनते हैं वह आपके लिए आकर्षक होना चाहिए। यह संभव है कि आप उपचार के खिलाफ हैं यदि आपको इसके साथ असहज महसूस होता है, यहां तक ​​कि अनजाने में भी, जो छोड़ने की संभावना कम हो सकती है।
  • इसके अलावा, आपका चिकित्सक आपके व्यक्तित्व के अनुसार आपके उपचार को अनुकूलित करेगा, जिससे संभावना कम हो जाएगा कि आप फिर से उपचार रोक देंगे।
  • एक चिकित्सक का चयन करने के लिए, अपने सामान्य व्यवसायी से सलाह लें यह आपके लिए कुछ अच्छे विकल्प सुझाएगा जो आपके पास एक चिकित्सक है जो आपके क्षेत्र में स्थित है। यह आवश्यक है कि आपको अपने चिकित्सक के साथ जितना संभव हो उतना ईमानदार होना चाहिए क्योंकि इस तरह वे एक समझौते तक पहुंचेंगे और आपको अपना लक्ष्य पूरा करने में मदद करेंगे।
  • भाग 4

    अपना रूटीन बदलें
    छवि शीर्षक 4454507 18
    1
    अधिक फल और सब्जियां खाएं एक अच्छा और स्वस्थ आहार के बाद जब तुम धूम्रपान छोड़ने न केवल आपकी मदद करता है हाइड्रेशन के एक उच्च स्तर को बनाए रखने, लेकिन यह भी अपने आग्रह करता हूं रोकने के लिए धूम्रपान करने के लिए कर सकते हैं। इस इच्छा से लड़ने के लिए, निम्नलिखित खाद्य पदार्थों का उपभोग करें:
    • धूम्रपान करने वाले व्यक्ति को मीठे खाद्य पदार्थों और कृत्रिम स्वादों के लिए अधिक लालच बना देता है इसके लिए, आप एक दिन में दो से तीन सेब खा सकते हैं। कुरकुरे खाना खाने से आपका मुंह व्यस्त और थका हुआ रहता है यह एक बोनस है!
    • सब्जियां जो एक कुरकुरे बनावट की मदद से लत का मुकाबला करती हैं। सब्जियां जो धूम्रपान के स्वाद को खराब करती हैं और जो मुंह में एक स्वाद छोड़ती हैं वह लहसुन और अदरक हैं। इन पिछले दो खाद्य पदार्थों को बहुत छोटे और चक्करयुक्त टुकड़ों में काटें और उन्हें अपने दैनिक भोजन में जोड़ें।
  • Video: The Great Gildersleeve: The Bank Robber / The Petition / Leroy's Horse

    छवि शीर्षक 4454507 19
    2
    अधिक दूध और पनीर खरीदें अपने आहार में इन खाद्य पदार्थों का उपयोग करने से आपको वापसी के चरणों में अधिक तेज़ी से मदद मिल सकती है इसके अलावा, वे आपको स्वस्थ दिखते हैं और पहले की तुलना में बेहतर प्रदर्शन करते हैं क्योंकि वे आपके बाल, आपकी त्वचा और नाखूनों की सहायता करते हैं। डेयरी उत्पादों के बारे में आपको निम्नलिखित को ध्यान में रखना चाहिए:
  • अपने धूम्रपान कार्यक्रम से एक घंटे पहले एक गिलास दूध पीना आपके पेट को पूरा महसूस कर देगा। इसलिए, आप मारिजुआना धूम्रपान करने की इच्छा खो देंगे इसके अलावा, आपके मुंह में एक स्वाद होगा कि कोई भी दवाओं के साथ गठबंधन नहीं करना चाहता है!
  • पनीर बहुत उपयोगी है, जबकि आप धूम्रपान बंद करते हैं क्योंकि इसमें नमक का स्वाद होता है, जो मुंह में रहता है यदि आपको लगता है कि आप वसा की जरूरी मात्रा से अधिक उपभोग कर रहे हैं, तो इसका सावधानी बरतें
  • छवि शीर्षक 4454507 20
    3
    उचित मात्रा में वसा और शर्करा खाएं जब आप ड्रग्स को अपने दम पर छोड़ रहे हैं, तो आपको अपने पोषण स्तरों की समीक्षा करनी होगी, क्योंकि आपको थका हुआ लग सकता है। आपको अभी भी आपको खुश करने के लिए कुछ और चीजें चाहिए! ऐसा करने के लिए, आप निम्न कर सकते हैं:
  • डार्क चॉकलेट मूड विकारों के इलाज के लिए हमेशा मशहूर रहा है और आपके पास अवसाद के चरणों से निपटने में आपकी सहायता करेगा।
  • सूखे फल और आलू या आलू को रोकने के लिए cravings मदद करते हैं।
  • छवि शीर्षक 4454507 21
    4
    प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट खाएं आपके आहार का कम से कम 10% प्रोटीन पर आधारित होना चाहिए और इस राशि का लगभग 1/3 होना चाहिए, सबसे अधिक, कार्बोहाइड्रेट पर आधारित होना चाहिए। इन राशियों को पाने के लिए कुछ स्रोत हैं:
  • और ट्यूना और सामन की तरह दुबला सफेद मांस जब आप के रूप में वे मुंह में एक स्वाद है कि बहुत अच्छा है अगर आप मारिजुआना के साथ मिश्रण नहीं होगा छोड़ व्यसनों होने को रोकने के लिए चाहते हैं के लिए जाना जाता है।
  • कुरकुरे भोजन खाओ वे आपको अधिक संतुष्ट करते हैं और अधिक स्टार्च देते हैं जो आपको अपने मिशन को जारी रखने के लिए ऊर्जा प्रदान करता है।
  • छवि शीर्षक 4454507 22
    5
    अपने आप को प्रशिक्षित। व्यायाम आपके शरीर में ऊर्जा को समाप्त करने का एक स्वस्थ तरीका है। यह आपके शरीर को आकार में रहने में मदद करता है और आपकी सभी ऊर्जा को सकारात्मक गतिविधि पर केंद्रित करता है। यह भी cravings को खत्म करने में मदद करता है!
  • मन को आराम करने के लिए योग एक अभ्यास के रूप में जाना जाता है और इसलिए संयम के दौरान मदद करता है क्योंकि शरीर कभी-कभी स्वयं को ज़ोर से व्यक्त करना चाहता है आपको पहले से ही पता होना चाहिए कि हम क्या कहते हैं।
  • हर दिन 30 मिनट तक चलना व्यसनों को रोकने के लिए एक अच्छी और स्वस्थ गतिविधि है।
  • छवि शीर्षक 4454507 23
    6
    व्यस्त रखें इलाज चुनने और अपने प्रियजनों के साथ बात करने के बाद एक शौक होने पर विचार करें। यह एक ऐसी गतिविधि होनी चाहिए जो आपके समय पर रहती है और जो आपके लिए धूम्रपान की तरह महसूस करने के लिए व्याकुलता के रूप में कार्य करती है ऐसा करने के लिए, उन चीजों के बारे में सोचें जो आप आनंद लेते हैं और अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछते हैं:
  • मैं मैन्युअल गतिविधियों के साथ अच्छा हूँ?
  • क्या मुझे कुछ खेल पसंद है? (यहां तक ​​कि अगर आप किसी खेल का अभ्यास नहीं करते हैं, तो आप क्या देखकर आनंद लेते हैं और इनमें से एक करने पर विचार करें)
  • मेरे दोस्तों को क्या करना पसंद है?
  • आप अधिक प्रश्न बना सकते हैं जो आपकी जीवन शैली और व्यक्तित्व के लिए अधिक उपयुक्त हैं। इस तरह, आप अपने खाली समय पर एक गतिविधि को ढूंढने में मदद करेंगे। इसके अलावा, एक शौक खोजना मारियाना धूम्रपान छोड़ने के लिए अपनी प्रेरणा को मजबूत करने में मदद करेगा, क्योंकि आप जानते हैं कि यदि आप अभी भी धूम्रपान करते हैं तो आप धूम्रपान छोड़ने के लिए निश्चित रूप से निर्धारित नहीं होंगे।
  • इसी तरह, यदि आप किसी खेल का अभ्यास करते हैं या सामाजिक मनोरंजन करते हैं, तो आप नए लोगों से मिलेंगे जो आपकी पुरानी आदतों से संबंधित नहीं होंगे। इससे कैनबिस से संबंधित नहीं एक नई जीवन शैली बनाने में मदद मिलेगी।
  • भाग 5

    प्रेरित रहें
    छवि शीर्षक 4454507 24
    1
    दवा लेने पर विचार करें नशेड़ी जो लंबे समय से दवाओं का इस्तेमाल करते हैं, उन्हें इस बुरी आदत से छुटकारा मिलना कठिन होता है, इसलिए वे आमतौर पर चिकित्सा सहायता लेते हैं। ऐसी विभिन्न दवाएं हैं जो मारिजुआना को समान महसूस करने में मदद करती हैं, लेकिन वे शरीर को कम नुकसान पहुंचाते हैं। ये दवाएं लालच को कम करने में मदद करती हैं और अंततः व्यक्ति को मारिजुआना का उपयोग नहीं करने में सहायता करती है।
    • निकोटीन दवाएं, पैच और चबाने वाले गम दुकानों में उपलब्ध हैं और डॉक्टर के पर्चे के बिना खरीदे जा सकते हैं। निकोटीन cravings को कम गंभीर बनाने में मदद करता है और चिड़चिड़ापन और सिरदर्द की भावनाओं को कम करता है जो वापसी के दौरान हो सकता है।
    • जब आप जाग रहे हैं दो घंटे के बाद चबाने वाली गम (चबाने वाली गम) मदद करता है cravings को कम करता है। सुनिश्चित करें कि आप एक दिन में 20 से अधिक चबाने वाले मसूड़ों को नहीं चखते हैं यदि आप लगभग 4 मिलीग्राम का सेवन करते हैं। इसके अलावा, यदि आप लगभग 3 मिलीग्राम का सेवन करते हैं, तो एक दिन में तीस से अधिक चबाने वाली मसूड़ों (चबाने वाली मसूड़ों) का उपभोग नहीं करें।
    • हर सोलह या चौबीस घंटे के बाद एक पैच बदला जाना चाहिए, और आपको जो खुराक की ज़रूरत है वह आपके लत की स्थिति पर निर्भर करेगा। पैच को सोने से पहले हटाया जा सकता है और उसे जागने पर वापस लाया जा सकता है। यह उस क्षेत्र में कुछ दर्द पैदा करता है जिसमें यह रखा जाता है, इसलिए इसे हमेशा क्षेत्रों को बदलने के लिए सलाह दी जाती है
  • छवि शीर्षक 4454507 25
    2
    हालांकि, अन्य व्यसनी पदार्थों पर निर्भर नहीं हैं सुनिश्चित करें कि आप पूरी तरह से अन्य पदार्थों जैसे अल्कोहल पर निर्भर नहीं करते हैं क्योंकि वे स्वाभाविक रूप से नशे की लत हैं समय के साथ खुराक कम किया जाना चाहिए, जो उन्हें इस्तेमाल करने का सही उद्देश्य प्रदान करेगा!
  • निकोटिन प्रतिस्थापन का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए यदि आपने धूम्रपान को पूरी तरह बंद नहीं किया है, क्योंकि संयोजन से गंभीर समस्याएं हो सकती हैं।
  • छवि शीर्षक 4454507 26
    3
    उन उपचारों के बारे में जानें जिनमें निकोटीन शामिल नहीं है ऐसी अन्य दवाएं हैं जिनमें निकोटीन शामिल नहीं है जो डॉक्टर के पर्चे के साथ प्राप्त की जाती हैं। ये आम तौर पर एक्सएक्स, ज़्यबान, वेलबुत्रिन, वेलबुत्रिन एसआर, वेलब्यूट्रीन एक्स्ट्रा लार्ज और वेरेनिकलाइन हैं। ये दवाएं मस्तिष्क को बताती हैं कि यदि वे सही मात्रा में खाए जाते हैं तो दवाओं के लिए लालच लगना बंद करना। हालांकि, इन दवाओं को प्राप्त करने के लिए आपको अपने डॉक्टर से एक नुस्खा होगा
  • इनमें से अधिकतर अवसाद के लक्षणों के साथ मदद करते हैं और उस व्यक्ति को उत्तेजित, निराश और कभी-कभी असामान्य व्यवहार महसूस कर सकते हैं। यदि आपको लगता है कि कोई नकारात्मक परिवर्तन (सामान्य अनुभूति से अधिक है जिसे आपको अस्थायी रूप से महसूस हो सकता है), तो आपके डॉक्टर से बात करना बेहतर होगा क्योंकि आपकी खुराक पर्याप्त नहीं हो सकती है
  • छवि शीर्षक 4454507 27
    4
    अपने भीतर के राक्षसों को मारो दवाओं को छोड़ने की प्रक्रिया को मूड, अवसाद और हताशा में बड़े बदलाव के साथ प्रस्तुत किया जाता है। इन अस्थायी मनोदशा विकारों को आपको प्रभावित न करें! कम आत्मसम्मान और कमजोर होना सामान्य है यदि आप अपनी इच्छाओं से लड़ने की कोशिश कर रहे हैं विश्वास करो और सुनिश्चित करें कि आप अपने आप को याद दिलाते रहें कि आप जितना सोचते हैं उससे बेहतर है। क्योंकि यह सच है!
  • अपने प्रतिबिंब के सामने खुद से बात करें और अपने प्रतिबिंब के सामने कहें, कि आप एक सुंदर और मजबूत व्यक्ति हैं, जो बाधाओं पर काबू पाने की ताकत रखते हैं। एक डायरी प्राप्त करें और इन विचारों को लिखना शुरू करें यदि आपको लगता है कि आप लिखना पसंद करते हैं, बात करने के बजाय
  • छवि शीर्षक 4454507 28
    5
    उन सभी कार्यों को लिखें जिन पर आपने हाइलाइट किया है, जिससे मारिजुआना का उपयोग बंद हो गया संपूर्ण प्रक्रिया की एक डायरी रखें इस डायरी को कुछ दृश्यमान जगह में रखें ताकि आप लगातार याद रखें कि आप कितनी अच्छी तरह प्रगति कर रहे हैं। इस तरह, आप उसी तरह से अभिनय जारी रखने के लिए प्रेरित होंगे।
  • एक दिन जब आप अपनी लत को दूर करने के लिए प्रबंधन करते हैं, तो आप उस अखबार को पढ़ेंगे और आप सभी शक्तियों के बारे में सोचेंगे जो आपने अपनी ताकत के लिए धन्यवाद जीए हैं। भविष्य में आपकी नैतिकता के लिए या जब कोई संकट उठता है तो यह शुद्ध संतोष का एक खूबसूरत क्षण होगा
  • युक्तियाँ

    • क्षणों में अपने दबाव बिंदुओं को दबाते हुए आपको लालच लगने पर आपको सनसनी को दबाने में मदद मिलती है। पहचानें शरीर के किस हिस्से में cravings हैं। उदाहरण के लिए, आपको सीने में थोड़ी सी सनसनी महसूस हो सकती है - अपनी उंगलियों के साथ उस क्षेत्र को धीरे से दबाएं यह मांसपेशियों को आराम करने में मदद करता है
    • अपने महान मित्रों को इस संकट में आपकी सहायता करने दें, उन्हें दूर न करें
    • चलचित्र या वृत्तचित्र देखें जो आपको अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जो कि मारिजुआना धूम्रपान बंद करना है।
    • आपको क्या जानना है और आपको क्या विश्वास होना चाहिए कि वह दिन आएगा जब सब कुछ बेहतर होगा लालसा आपको पहले की तरह नहीं खाएगा जब आप अपने आप को यह साबित करते हैं कि अब आप नशीली दवाओं का उपयोग नहीं करते हैं, तो इससे कुछ भी तुलना नहीं की जाएगी
    • आप अभी भी समय-समय पर लालसा कर सकते हैं - भले ही आपने अपनी पिछली आदतें याद दिलाने वाली हर चीज़ को फेंक दिया हो। इस स्थिति में, किसी मित्र, रिश्तेदार या चिकित्सक से भरोसा करें, और आपको समझाएं कि आप कैसा महसूस करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com