ekterya.com

मारिजुआना के उपयोग से कैसे कम या बचाना

लोगों को मारिजुआना के उपयोग को कम करने या उससे बचने का फैसला करने के कई कारण हैं। कुछ लोगों के लिए, यह कानूनी या पेशेवर कारणों के कारण होता है - दूसरों को आम तौर पर लागत, स्वास्थ्य या सामान्य रूप से अपनी जीवन शैली में परिवर्तन के कारण ऐसा करते हैं। कारणों के बावजूद, दृढ़ संकल्प और समर्थन के साथ, आप जिस तरीके से अपने मारिजुआना का इस्तेमाल कम कर सकते हैं या इसे पूरी तरह से सफल बना सकते हैं

चरणों

विधि 1

अपनी आदतों को संशोधित करें
कट डाउन या छोड़े हुए मारिजुआना चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
सुबह के लिए एक नया दिनचर्या बनाएं यदि आप सुबह मारिजुआना के बिना सुबह शुरू करते हैं, तो इससे वह राशि कम हो जाएगी जो आप उपभोग करते हैं और जिस आवृत्ति के साथ आप हर रोज करते हैं, और यह पूरे दिन के मूड को चिह्नित करेगा। यदि आप जागते ही जैसे ही आप जागते हैं, धूम्रपान करने के लिए उपयोग किया जाता है, तो आपको एक और सकारात्मक गतिविधि की तलाश करनी चाहिए जो आप उठते समय कर सकते हैं, जैसे कि खींच, ध्यान, आदि।
  • कट डाउन या छोड़ो मारिजुआना चरण 2 नामक छवि
    2
    कुछ सक्रिय करें यह दवा दूसरों की तुलना में हल्का है, लेकिन आप वापसी के लक्षणों का अनुभव कर सकते हैं जो व्यायाम कम करने में मदद कर सकते हैं इसके अलावा, शारीरिक गतिविधि आपके स्वास्थ्य और सामान्य भलाई में सुधार लाएगी, और कुछ कारणों से पता हो सकता है कि आप मारिजुआना का उपयोग क्यों करते हैं।
  • कट डाउन या छोड़े हुए मारिजुआना चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    कम निकोटीन खाओ यदि आप सिगरेट पीते हैं या तंबाकू के साथ मारिजुआना मिश्रण करते हैं, तो यह अत्यधिक सिफारिश की जाएगी कि आप सिगरेट छोड़ दें तम्बाकू न केवल आपके स्वास्थ्य के जोखिम को बढ़ाएगा, बल्कि यह मस्तिष्क को यह भी बता सकता है कि यह मारिजुआना का उपभोग करने का समय है। यदि आवश्यक हो, तो अपने निकोटीन उपयोग को कम करने के सबसे प्रभावी तरीके से अपने डॉक्टर से पूछें।
  • कट डाउन या छोड़ो मारिजुआना चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    स्वस्थ नाश्ते और भोजन का उपभोग करें प्रोटीन में बहुत अधिक फल, सब्जियां और खाद्य पदार्थ खाएं यदि आप अपने प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाने वाले खाद्य पदार्थों का उपभोग करते हैं, तो आपको ऊर्जा प्रदान करते हैं और आपको अन्य लाभ प्रदान करते हैं, सामान्य रूप से बेहतर महसूस करने के लिए यह उपयोगी हो सकता है और आप जिन अनुभवों को वापस ले सकते हैं उनके लक्षणों को कम कर सकते हैं।
  • Video: Sherlock Season 3 Episode 3 Breakdown - His Last Vow

    कट डाउन या छोड़ो मारिजुआना चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    आप क्या पीते हैं पर ध्यान दें मॉनिटर विशेष रूप से शराब और कैफीन की आपकी खपत आपको दोनों से पीना चाहिए और इसे कम करने का प्रयास करना चाहिए।
  • कुछ लोग शराब पीना शुरू करते हैं जब वे मारिजुआना का उपयोग कम करते हैं या इसे पूरी तरह से छोड़ देते हैं सुनिश्चित करें कि आप अधिक पीने से शुरू न करें, क्योंकि इससे शराब निर्भरता और संबंधित समस्याओं का कारण हो सकता है
  • कम कॉफी ले लो मारिजुआना में Tetrahydrocannabinol शरीर में कैफीन के प्रभावों को कम कर सकता है। इसलिए, यह संभव है कि अधिक मारिजुआना का उपयोग करते समय आपको एक बड़ी राशि की आवश्यकता हो। हालांकि, अब जब आप इसे कम मात्रा में धूम्रपान करते हैं, तो उसी मात्रा में कॉफी का नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है (जैसे मतली, घबराहट, अनिद्रा, आदि)।
  • इसके बजाय, नींबू या चूने के साथ पानी पीते हैं, जो जिगर के लिए नतीजे प्रभाव पड़ता है।
  • कट डाउन या छोड़ा मारिजुआना चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    एक गहरी सांस लें यह न केवल आपको शांत और चिंता का मुकाबला करने में मदद करेगा, इससे फेफड़े के कार्य में भी सुधार होगा। दिन के कुछ क्षणों को नाक के माध्यम से धीमे और गहरा श्वास करने के लिए समर्पित करें, और मुंह के माध्यम से श्वास छोड़ें।
  • विधि 2

    इसका उपयोग सीमित करें
    कट डाउन या छोड़ा मारिजुआना चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    1
    भाग को सीमित करें एक दैनिक, साप्ताहिक या मासिक राशन स्थापित करें जो छोटा और छोटा हो जाता है, इसलिए आप समय के मार्ग के साथ कम उपभोग करेंगे। आपको राशि या आवृत्ति को बहुत कम करने की आवश्यकता नहीं होगी (जैसे, चार सर्विंग्स से एक दिन में), लेकिन हमेशा कम और कम बार उपभोग करने का प्रयास करें
  • कट-डाउन या छोड़ो मारिजुआना चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    2
    यह इसकी खपत के लिए कठिनाइयों पैदा करता है अपनी आपूर्ति को ऐसी जगह पर रखें, जिसे आप आसानी से नहीं पहुंच सकते। यह आपको इसका उपयोग करने से अवहेलना करेगा, क्योंकि आपको इसे लेना मुश्किल होगा। इसके अलावा, जब आप वहां ले जाने के लिए समय लेते हैं, तब आप उस समय का उपयोग किए बिना खर्च करेंगे।
  • विभिन्न जगहों पर चीजें रखें उदाहरण के लिए, रसोई में लाइटर छोड़ दें - बाथरूम में पाइप, सिगरेट या कागज़ात - आदि। इस तरह, सब कुछ इकट्ठा करने से आपको धूम्रपान करने में और भी देर हो जाएगी
  • Video: The Maned Wolf: The Loner of the Animal Kingdom

    कट डाउन या छोड़ो मारिजुआना चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    उस चीज से बचें जो आपको इसे उपभोग करना चाहते हैं। यदि आप ट्रिगर के लिए अपना जोखिम कम करते हैं, तो आप मारिजुआना को अधिक आसानी से उपयोग कर सकते हैं। आपको इसे हमेशा के लिए नहीं करना पड़ेगा, लेकिन आप लोगों, परिस्थितियों और जगहों से कुछ समय के लिए खुद को दूर कर सकते हैं जिन्हें आप इसके साथ जोड़ते हैं।
  • अपने दोस्तों को अपने प्रयासों के बारे में बताएं और उन्हें बताएं कि वे मित्र बने रहेंगे, लेकिन आप उन्हें कम बार देख सकते हैं उदाहरण के लिए, "अरे, दोस्तों, मैं इन दिनों बहुत धूम्रपान नहीं कर रहा हूं, इसलिए शायद हम एक साथ बहुत समय नहीं बिताएंगे। फिर भी, मैं तुम्हारे साथ बाहर जाना चाहता हूं, लेकिन कभी-कभी मैं दूसरी चीजें भी कर दूंगा। "
  • ऐसे स्थानों पर अक्सर मत जाओ जहां आप मारिजुआना (जैसे पार्टियां, शो, क्लब, पार्क, आदि) को धूम्रपान करने के लिए उपयोग किया जाता है। यह असंभव हो सकता है (उदाहरण के लिए, यदि आप घर पर धूम्रपान करने के लिए इस्तेमाल किए गए थे), लेकिन उन जगहों से बचने की कोशिश करें जिनसे आप अपने उपयोग से संबद्ध करते हैं या कम से कम उन्हें कम से कम यात्रा करते हैं
  • कट डाउन या छोड़ो मारिजुआना चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    4



    नई चीजों की कोशिश करो नई गतिविधियों के साथ अपना समय भरकर अपनी खपत को सीमित करें। यह आपको विचलित करने में मदद करेगा और मारिजुआना के बारे में सोचना बंद कर देगा। उस समय को समर्पित करें जब आप इसे नए शौक और गतिविधियों में धूम्रपान करते हैं। उन गतिविधियों के बारे में सोचें जो आप करना चाहते थे और उनका अभ्यास करते थे। आप एक भाषा सीख सकते हैं, एक नए खेल की कोशिश कर सकते हैं, एक कक्षा में भाग ले सकते हैं या एक क्लब में शामिल हो सकते हैं।
  • कट डाउन या छोड़ो मारिजुआना चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    5
    अन्य दोस्ती विकसित और मजबूत करें उन लोगों के साथ समय व्यतीत करें जो मारिजुआना का उपयोग नहीं करते हैं या जो आपके प्रयासों से अवगत हैं और आपकी सहायता करते हैं जितनी बार आप उनके साथ बिताते हैं, मारिजुआना की मात्रा जितनी कम हो सकती है ये रिश्ते एक समर्थन प्रणाली के रूप में कार्य कर सकते हैं, दूसरों के साथ बांड की अपनी धारणा को सुधार सकते हैं और खुद को नई चीजों पर उजागर कर सकते हैं।
  • कट डाउन या छोड़ा मारिजुआना चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    6
    अपने आप को लाड़ प्यार आप मारिजुआना उपभोग को अधिक आसानी से सीमित कर सकते हैं यदि आप अपनी उपलब्धियों का जश्न मनाते हैं, चाहे कितना छोटा हो। अपने प्रयासों को पुरस्कृत करने के बारे में सोचने से आपको प्रोत्साहित करने और विचलित करने का एक उपयुक्त तरीका होगा।
  • विधि 3

    स्वयं के साथ ईमानदार रहें
    कट डाउन या छोड़ा मारिजुआना चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपनी मंशाओं पर प्रतिबिंबित करें आप कम धूम्रपान करना चाहते हैं या पूरी तरह से बाहर निकल सकते हैं - यदि आप यह जानकर जानते हैं कि आप यह बदलाव क्यों चाहते हैं, तो इससे आपको और अधिक आसानी से रहना होगा। इस बदलाव को बनाने के लिए प्रेरित होने पर आपको ईमानदारी से प्रतिबिंबित करने के लिए कुछ समय लें।
    • आपको इसे अपने द्वारा करना चाहिए यदि यह आपका अपना निर्णय है, तो आप परिवर्तन को और अधिक आसानी से छू सकेंगे।
    • जिस कारण से आप बदलना चाहते हैं, वह यह भी निर्धारित करना चाहिए कि क्या आप कम खर्च करेंगे या इसे पूरी तरह छोड़ दें उदाहरण के लिए, यदि आपके पास श्वसन समस्या है, तो यह संभव है कि आपको इसे स्थायी रूप से छोड़ देना चाहिए यदि आप छुट्टी के लिए सहेजने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपको केवल आपके उपभोग को कम करना पड़ सकता है
  • कट डाउन या छोड़ा मारिजुआना चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने जीवन पर मारिजुआना के प्रभाव का मूल्यांकन करें अपने जीवन के सभी क्षेत्रों पर ईमानदारी के साथ प्रतिबिंबित करें: आपकी आर्थिक और सामाजिक स्थिति, आपके स्वास्थ्य, आपके व्यवसाय, आपकी मानसिक और भावनात्मक स्थिति आदि। मारिजुआना आपके द्वारा किए गए कार्यों, आपके द्वारा जाने वाले स्थानों और अन्य पहलुओं को कैसे प्रभावित करता है?
  • निर्धारित करें कि आप कितना पैसा और समय मारिजुआना पर खर्च करते हैं यह आपके खपत को केवल संदर्भ में नहीं देगा, यह आपके प्रयासों की प्रगति की निगरानी में भी आपकी सहायता करेगा
  • ध्यान रखें कि ऐसे समय हो सकते हैं जब आप कुछ लोगों के पास नहीं हो सकते हैं या यदि आप ऐसा केवल इसलिए कर सकते हैं क्योंकि आप मारिजुआना धूम्रपान करते हैं
  • साथ ही, सभी लाभों पर विचार करें जो आपके जीवन में लाए जाते हैं। उदाहरण के लिए, कुछ लोगों में, इसका उपयोग दर्द, चिंता और अन्य स्थितियों से मुक्त होता है
  • कट डाउन या छोड़ो मारिजुआना चरण 15 नाम की छवि
    3
    उस कारण पर गौर करें कि आप इसे क्यों खा रहे हैं यदि आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि इसका उपयोग करने के लिए आप किस ड्राइव को इस्तेमाल करते हैं, तो आप क्षणों और परिस्थितियों की पहचान कर सकते हैं जो आपको अधिक से अधिक धूम्रपान करने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं।
  • उन भावनाओं को आप का उपयोग करके प्राप्त करने या उससे बचने का क्या प्रयास करते हैं? क्या आप आराम करने या कम शारीरिक दर्द महसूस करने की कोशिश करते हैं? क्या आप शांत या जबरदस्त महसूस करने की कोशिश करते हैं?
  • आप आमतौर पर इसका इस्तेमाल कब करते हैं? यदि आप उन पलों को पहचानते हैं जिन में आप इसका उपभोग करते हैं, तो यह आपको यह जानने में मदद कर सकता है कि आप इसका उपयोग क्यों करते हैं।
  • विधि 4

    एक समर्थन प्रणाली का उपयोग करें
    कट डाउन या छोड़ो मारिजुआना चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    1
    एक डायरी लिखें आपके समर्थन का सबसे पहला स्रोत और सबसे प्रभावी होगा खुद का यदि आप जो भी कर रहे हैं, उसके बारे में लिखते हैं, तो यह विश्लेषण करने और व्यक्त करने के लिए उपयोगी साबित हो सकता है कि आप अपनी मारिजुआना का उपयोग कम करने या इसे पूरी तरह से छोड़कर क्या महसूस करते हैं। इसका उपयोग करने के लिए अंतर्निहित कारणों का विश्लेषण और पता करने में भी उपयोगी हो सकता है।
    • आपके खपत के बारे में एक रिकॉर्ड या ग्राफ़ लें यह विज़ुअल अनुस्मारक आपकी प्रगति और उस समय को दिखा सकता है जब आपको कठिनाइयां मिलती हैं, और आपके द्वारा किए गए कार्यों के सामान्य अनुस्मारक के रूप में काम करते हैं।
    • अपनी कठिनाइयों के बारे में लिखें यदि आप एक दुर्घटनाग्रस्त हो और इसका उपयोग करने के लिए वापस लौट जाएं (या इसे अधिक सेवन करने के लिए), तो आपको इसके बारे में लिखना होगा। निर्धारित करें कि आप कहां थे, आप क्या कर रहे थे, आप किसके साथ थे, आप कैसे महसूस हुए, आदि
    • आपको प्रोत्साहन और उत्सव के शब्दों को लिखना होगा। याद रखें कि आप ऐसा कर सकते हैं, कि आप एक महान व्यक्ति हैं, आदि।
  • कट डाउन या छोड़ो मारिजुआना चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    2
    आपके पास लोगों के लिए आपके प्रयासों के बारे में बात करें कुछ लोगों को आप पर भरोसा नहीं हो सकता है और आप दूसरों को भी उपहास कर सकते हैं, लेकिन जो लोग आपके बारे में सचमुच परवाह करते हैं वे आपके द्वारा अपनाने वाले उपायों का समर्थन करेंगे।
  • उन्हें अपने कार्यों के कारण बताएं आपको उन्हें अपनी जिंदगी की पूरी कहानी नहीं बताई होगी, लेकिन आप उन्हें कुछ बता सकते हैं जैसे "मैं पदोन्नति पाने के लिए मारिजुआना छोड़ने की कोशिश करता हूं"। जितना अधिक आप अपने प्रयासों को समझते हैं, उतनी अधिक सहायता वे आपको अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए दे सकते हैं।
  • उन्हें अपनी उपलब्धियों और बाधाओं के बारे में बताएं वे आपके साथ जश्न मना सकते हैं और जब आपको एक बाधा मिलती है तो कोशिश करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।
  • यह "अलग ढंग से व्यवहार" द्वारा उत्पन्न सभी भ्रम या गलतफहमी को भी समाप्त करेगा
  • कट डाउन या छोड़ा मारिजुआना चरण 18 नामक छवि
    3
    सहायता समूह में शामिल हों यदि आप अन्य लोगों से संबंधित हैं जो उसी के माध्यम से जाते हैं, तो आपको यह नोटिस करने के लिए उपयोगी हो सकता है कि आप अकेले नहीं हैं और खुद को प्रोत्साहित करते हैं। आपका समर्थन समूह आपके उपभोग के लिए ज़िम्मेदारी लेने में भी आपकी सहायता कर सकता है।
  • आप उन दोस्तों से बना एक अनौपचारिक सहायता समूह का उपयोग कर सकते हैं जो मारिजुआना को कम करने या उससे बचने का प्रयास भी करते हैं।
  • आप सहज महसूस नहीं करते हैं या सिर्फ व्यक्तिगत रूप से एक समूह में जाने के लिए समय नहीं है, तुम अपने खपत के लिए इसी तरह के लक्ष्यों के साथ एक मंच या ऑनलाइन समूह पर जा सकते हैं।
  • कट डाउन या छोड़ो मारिजुआना चरण 1 नामक छवि
    4

    Video: Pablo Escobar el terror,DOCUMENTALES,NARCOS,CHAPO GUZMAN

    पेशेवर मदद का अनुरोध करें आप automedicarte के लिए मारिजुआना का उपयोग करें या लगता है कि यह आपके जीवन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है, तो यह हो सकता है एक अच्छा विचार है कि क्या होता है के बारे में एक पेशेवर के साथ converses। कुछ शोध से पता चलता है कि एक चिकित्सक के साथ एक ही सत्र मारिजुआना उपयोग के साथ कुछ लोगों को मदद मिली है।
  • युक्तियाँ

    • कोशिश करने के लिए गर्व महसूस करते हैं प्रयास करने के सरल कार्य को मनाया जाना चाहिए।
    • हार न दें यह आसान नहीं हो सकता है, लेकिन आप ऐसा कर सकते हैं।
    • याद रखें कि आप ऐसा क्यों कर रहे हैं कुछ भी सार्थक नहीं होगा।
    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com