ekterya.com

एक महिला को आपकी राय कैसे बदलनी है

कभी-कभी, हम अपने संबंधों में महत्वपूर्ण गलतियां करते हैं या परिणाम के बारे में सोचने के बिना जल्दबाजी के फैसले करते हैं। चाहे आप माफ किया जाए या किसी रोमांटिक संबंध में एक प्लैटिक रिश्ते को बदलना चाहते हैं, आप को बदलना एक महिला की राय मुश्किल हो सकती है। समझ कैसे एक महिला निर्णय लेती है और एक व्यक्ति होने के नाते आप अपने दृष्टिकोण को बदलने में मदद कर सकते हैं। हालांकि, सम्मान और खुले संचार यह सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण है कि दोनों एक दूसरे को अच्छी तरह से समझें।

चरणों

भाग 1
विज्ञान को समझें जो आपके निर्णय लेने में सहायता करता है

1
जानें कि हार्मोन एक महिला के मूड को कैसे प्रभावित कर सकती हैं। ध्यान रखें कि हार्मोन का स्तर आपकी ऊर्जा और मनोदशा को प्रभावित कर सकता है, लेकिन पूछना या मानना ​​है कि महिला विकल्प केवल उनके हार्मोन पर आधारित हैं, की अशिष्टता को नहीं बनाते हैं। सदैव सम्मान करना और खुले तौर पर पूछें कि आपने यह फैसला क्यों किया। यदि आप इसे पर्याप्त जानते हैं, तो समझ लें कि प्रोजेस्टेरोन का स्तर शांत प्रभाव पड़ सकता है और यह, आम तौर पर, ये गर्भपात के एक हफ्ते बाद बढ़ते हैं। टेस्टोस्टेरोन और एस्ट्रोजन का स्तर ओव्यूलेशन के दौरान अधिक होता है और महिला को अधिक ऊर्जा प्राप्त कर सकती है और उसके मूड को अधिक साहसी बना सकता है।
  • जब शरीर में प्रोजेस्टेरोन का स्तर कम हो जाता है, महिलाओं को आसानी से चिढ़ हो सकती है। उसी तरह, मासिक धर्म की अवधि शुरू होने से पहले आपके मूड को 12 से 24 घंटे के बीच नकारात्मक रूप से प्रभावित किया जा सकता है।
  • 2
    अपने गैर-मौखिक संकेतों को नियंत्रित करें अध्ययनों से पता चला है कि महिलाओं को पुरुषों के मुकाबले बेहतर अभिव्यक्ति और आवाज़ की आवाज़ जैसे गैरवर्तनीय संकेतों को पढ़ा जा सकता है। उन भावनाओं में ईमानदार रहें जिनसे आप संवाद करने का प्रयास कर रहे हैं और आपको उनके दिमाग को बदलने का बेहतर मौका मिलेगा। आप इसे महसूस नहीं कर सकते हैं, लेकिन आपके शरीर की भाषा आपके पास किसी भी छिपे हुए इरादों का संचार कर सकती है।
  • 3
    शारीरिक या आकस्मिक रूप से आक्रामक न हो बदमाशी का उपयोग करना, चाहे भौतिक या मौखिक, गलत है और दुरुपयोग है यदि आपके पास इस प्रकार का कोई विचार है, तो स्थिति से दूर रहें और एक पेशेवर से परामर्श करें
  • जब आपको नाराज होने की अनुमति दी जाती है, तो शोध ने दिखाया है कि महिलाओं को आपके द्वारा प्रदत्त खतरे को बेअसर करने के लिए नकली और हेर-फेर करना होगा। तथ्य यह है कि आप जिस जवाब का आप चाहते हैं वह इसका मतलब यह नहीं है कि वह ईमानदार है। क्रोध और आक्रामकता से बचने के लिए सबसे अच्छा होना चाहिए
  • 4
    अपने जीवन के तनाव को कम करें अध्ययनों से पता चला है कि महिला तनाव और चिंता के प्रति अधिक संवेदनशील हैं। यदि वह पहले से ही उसके जीवन के किसी अन्य पहलू पर जोर दे रही है, तो उसके मन को बदलने की कोशिश से दबाव के दूसरे स्रोत को जोड़ने का सबसे अच्छा समय नहीं हो सकता है। चिंता के प्रति अपनी प्रतिक्रिया को समझें
  • 5
    असंवेदनशील न हो या इसे अनदेखा न करें। कभी-कभी, नकारात्मक प्रतिक्रिया किसी से भी बेहतर हो सकती है, क्योंकि कम से कम महिला को पता चल जाएगा कि आप लगे हैं और भावनात्मक रूप से शामिल हैं। महिलाएं पारस्परिक संकेतों के प्रति संवेदनशील हैं, इसलिए खाली अभिव्यक्ति या अलगाव पहले से ही नकारात्मक स्थिति बिगड़ सकती है।
  • भाग 2
    दोस्ती ज़ोन छोड़ दें

    1
    समझें कि दोस्ती और प्रेम प्रसंग अलग हैं। जिन नियमों और अपेक्षाओं का आप अपने साथ संवाद करते हैं, वे अलग-अलग होने चाहिए। यदि आप चाहते हैं कि उसे अपना मन बदल दें और आप रोमांटिक रूप से देखें, दोस्ती की गतिशीलता से जुड़ी रहना जारी रखें।
  • 2
    अपनी भावनाओं के बारे में ईमानदार रहें क्या आप वास्तव में एक रोमांटिक संबंध चाहते हैं? क्या आप अपनी दोस्ती खो सकते हैं? आशा के साथ एक महिला के साथ दोस्त मत बनो कि आप उस विचार को बदल सकते हैं। यह उसके लिए अनुचित है, क्योंकि मित्रता विश्वास और सम्मान पर आधारित होगी।



  • 3
    सम्मान और खुले रूप से संवाद करें कि आप एक रोमांटिक एक बनने के लिए दोस्ती संबंधों को पसंद करेंगे। उसके बारे में अपने मन को बदलने के लिए और आपको एक मित्र से अधिक के रूप में विचार करना शुरू करना सबसे अच्छा तरीका है। यह समझने की कोशिश नहीं करता है कि इसे हेरफेर करने का प्रयास करें या उसके लिए प्रतीक्षा करने की कोशिश करें। अगर वह आपकी रोमांटिक प्रस्ताव को स्वीकार नहीं करती है और आपको मित्र बने रहना चाहती है, तो वह सम्मान से इस प्रस्ताव को खारिज कर देती है।
  • आपके प्रस्ताव को अस्वीकार करने के बाद आपकी भावनाएं बहुत मजबूत हो सकती हैं और सुझाव देती हैं कि वे मित्र बने रहें। एक दोस्ती परस्पर समर्थन और सम्मान पर आधारित है। अपने आप से पूछें कि क्या स्पष्ट रूप से व्यक्त किए जाने के बाद आप उसे वास्तव में दे सकते हैं कि आप उसे एक मित्र से ज्यादा देखते हैं क्या आप अभी भी उसका दोस्त हो सकता है अगर वह दूसरी डेटिंग शुरू कर दे?
  • Video: जीमेल पर नई ई मेल आई डी बनाना सीखें - Make New Email Id on Gmail in hindi

    भाग 3
    समझे कि वह एक व्यक्ति है

    1
    अपने मित्रों और परिवार से बात करें उसे उसके बारे में अधिक जानने के द्वारा आपकी राय को बदलने में उसकी सहायता करें अपने दोस्तों और परिवार से सम्मानपूर्वक आओ और उन्हें बताएं कि आप उनके बारे में और जानना चाहते हैं। अपने इरादों के बारे में खुला और ईमानदार रहें और वे बेहतर तरीके से समझ जाएंगे कि वे आपकी मदद कैसे कर सकते हैं।
    • अपने आप को किसी ऐसे व्यक्ति के रूप में पेश न करें जो आप नहीं हैं इससे चीजें बदतर हो जाएंगी यदि उन्हें पता चल जाए कि आपने अपने दोस्तों और परिवार को करीब लाने के लिए और आप क्या चाहते हैं हासिल करने के लिए हेरफेर किया है।
  • 2
    विचार को पढ़ने की कोशिश मत करो। जब आप अपना मामला उठाते हैं, तो सीधे रहें मान लें कि वह एक निश्चित तरीके से सोचती है। हमेशा आपकी राय से संपर्क करने के लिए धन्यवाद और सम्मान से धन्यवाद। खुला संचार वह उसे तुम्हारे बारे में राय बदलने के लिए सबसे आसान तरीका है
  • 3
    सुनो जो मैं आपको बताता हूं। क्या आप जवाब सुन रहे हैं या आप वास्तव में आप क्या कह रहे हैं पर ध्यान दे रहे हैं? सक्रिय रूप से सुनो और सवाल पूछने के लिए सुनिश्चित करें कि आप समझते हैं कि उन्होंने क्या कहा। बाहरी कारकों से विचलित मत हो एक शांत स्थान खोजें या सुनिश्चित करें कि वे दोनों मानसिक और भावनात्मक रूप से उपस्थित हैं।
  • Video: Google से किसी भी भाषा का अनुवाद कैसे करें // Google Se Kisi bhi language ka translation kaise kare

    4
    गैर मौखिक संकेतों को देखें जब आप उसके साथ संवाद करते हैं तब ध्यान दें। अपने आस-पास की ओर से क्या हो रहा है और, सबसे महत्वपूर्ण बात, अपने चेहरे का भाव देखिए और बातचीत के दौरान आपका शरीर कैसे प्रतिक्रिया देता है, इसका विचलित मत बनो। यह सुनिश्चित करने के लिए आपका पूरा संदेश आत्मसात करें कि आप इसे स्पष्ट रूप से समझें
  • Video: इस मुकाबले को एक बार जरुर देखे ,सच में मजा आ जाएगा आपको ,शरीफ परवाज़ और रुखसाना बानो का नया मुकाबला

    5
    उनकी संस्कृति और धर्म का सम्मान करें शायद उसने आपके मूल्यों के आधार पर आपके बारे में एक राय बनाई है। धर्म और संस्कृति आपके फैसले को प्रभावित कर सकते हैं, इसलिए इस प्रक्रिया का सम्मान करें। यदि आप अपने मूल्य प्रणाली को समझ नहीं पाते हैं, तो अपनी स्थिति को एक अज्ञानी प्रतिक्रिया से अपमानजनक रूप से बचने के लिए खुलेआम और ईमानदारी से अपनी स्थिति समझाओ।
  • युक्तियाँ

    • उसे हेरफेर मत करो या उसके मन को बदलने के लिए मजबूर करें। वह अपनी वास्तविक प्रकृति के बारे में अपनी राय रखने के लिए स्वतंत्र होनी चाहिए
    • हमेशा आप के बारे में कैसे सम्मान महसूस करते हैं, इसके बारे में हमेशा सम्मान और ईमानदार रहें। वह सराहना करते हैं कि आपने अपनी भावनाओं को खुले रूप से व्यक्त किया है

    चेतावनी

    • अगर उसे आपकी एक नकारात्मक राय है तो आप खुद को बचाव में नहीं रख सकते हैं और अपनी प्रतिष्ठा को बर्बाद करने की कोशिश करते हैं, यह रवैया छोटा और अपरिपक्व है। सबसे अच्छी बात आप कर सकते हैं एक सभ्य वार्तालाप है और स्थिति के अपने पक्ष को सुनने की कोशिश करते हैं, जब आप बात कर लें तो आप उनसे अपने विचार को बदलने के लिए कह सकते हैं।
    • किसी को भी दुरुपयोग सहन नहीं करना चाहिए यदि आप की उनकी राय अपमानजनक हो जाती है, तो एक पेशेवर को इसकी रिपोर्ट करें उदाहरण के लिए, यदि आप अपने सहकर्मियों को बताते हैं कि आप आलसी हैं, तो अपने पर्यवेक्षक या मानव रिलेशनशिप विभाग को इसकी रिपोर्ट करें। दूसरी तरफ, असंतोष से कभी भी हमला न करें या अपने बुरे मूड को दबाएं। मौखिक या शारीरिक दुरुपयोग एक विकल्प नहीं होना चाहिए
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com