ekterya.com

प्रजनन क्षमता के लिए प्रोजेस्टेरोन क्रीम का उपयोग कैसे करें

प्रोजेस्टेरोन एक प्राकृतिक महिला हार्मोन है जो प्रजनन समस्याओं से पीड़ित महिलाओं की मदद करने के लिए जाना जाता है। यह हार्मोन प्रजनन क्षमता में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, क्योंकि यह गर्भाशय की परत को बनाए रखता है और यह निषेचित अंडे के लिए संभव बनाता है और अपने आप को जुड़ने और जीवित रहने में सक्षम बनाता है। प्रोजेस्टेरोन के स्तर बढ़ाने और प्रजनन क्षमता बढ़ाने के लिए आप प्रोजेस्टेरोन क्रीम का उपयोग कर सकते हैं। यह प्रक्रिया को समझना महत्वपूर्ण है और यह आपके शरीर को कैसे प्रभावित कर सकता है।

चरणों

भाग 1

सही पल चुनें
उर्वरता चरण 1 के लिए प्रोजेस्टेरोन क्रीम का प्रयोग करें
1
अपने मासिक धर्म चक्र की गणना करें हार्मोन को मासिक अवधि के साथ बहुत कुछ करना है, इसलिए जब आप क्रीम का उपयोग करना शुरू करते हैं तो अपने चक्र पर विचार करना महत्वपूर्ण है वे ओवुलेशन को ट्रिगर करने के लिए एक टीम के रूप में काम करते हैं, इसलिए उन्हें संतुलित करने में महत्वपूर्ण है।
  • अपने चक्र को पंजीकृत करने के लिए, अगली अवधि के पहले अपेक्षित दिन की पहचान करें, फिर से दो सप्ताह (14 दिन) वापस गिनें यह दिन 14 है, जो 28 दिनों के चक्र के साथ एक महिला के लिए या दिन 21 है, 35 दिन के चक्र के साथ दूसरी महिला के लिए।
  • सटीक दिन उसकी गणना और उसके चक्र की सामान्य अवधि के अनुसार महिला से महिला में भिन्न होगी।
  • Video: फर्टिलिटी के लिए प्रोजेस्टेरोन क्रीम का उपयोग कैसे करें

    उर्वरता चरण 2 के लिए प्रयोग प्रोजेस्टेरोन क्रीम का शीर्षक चित्र
    2
    दिन का सही समय चुनें सामान्य तौर पर, यह सलाह दी जाती है कि आप दिन में क्रीम को दो बार लागू करते हैं, जब तक कि किसी डॉक्टर ने अन्य संकेत न दिए हों क्योंकि आप संभवत: घर पर क्रीम लागू करना चाहते हैं (इसलिए आपको इसे काम पर लेना नहीं पड़ता), आपको आमतौर पर वहां दो बार चुनना होगा। सुबह में एक बार, शावर के बाद और शाम को एक बार बिस्तर पर जाने से पहले इसे लगाने का प्रयास करें।
  • उर्वरता चरण 3 के लिए प्रयोग प्रोजेस्टेरोन क्रीम का शीर्षक

    Video: प्रोजेस्टेरोन क्रीम और पीसीओ: पीसीओ फर्टिलिटी के लिए प्रोजेस्टेरोन क्रीम का उपयोग कैसे करें

    3
    स्थिर रहें किसी भी दवा या पूरक के साथ, प्रोजेस्टेरोन क्रीम को लागू करते समय यह नियमित रूप से अपनाने के लिए बहुत उपयोगी हो सकता है इसे हर दिन एक ही समय में करने के लिए उपयोग करें। संक्षेप में, आवेदन एक पलटा होगा और आपके पास खुराक को भूलने की कम संभावना होगी।
  • उर्वरता चरण 4 के लिए प्रोजेस्टेरोन क्रीम का प्रयोग करें

    Video: प्रजनन के लिए प्रोजेस्टेरोन क्रीम का उपयोग करने के लिए कैसे

    4
    यदि आप गर्भवती हैं तो क्रीम के आवेदन के साथ जारी रखें। यदि आपको पता चलता है कि क्रीम का उपयोग करते समय आप गर्भवती हैं, सामान्य खुराक के आवेदन के साथ जारी रखें। यह महत्वपूर्ण है कि आपके प्रोजेस्टेरोन का स्तर गर्भावस्था में जल्दी ही न हो, क्योंकि इससे भ्रूण की कमी हो सकती है। क्रीम लगाने से पहले डॉक्टर से जांच लें
  • भाग 2

    क्रीम लागू करें
    उर्वरता के लिए प्रोजेस्टेरोन क्रीम का प्रयोग शीर्षक वाली छवि चरण 5
    1
    सही जगह चुनें प्रोजेस्टेरोन क्रीम एक मोटा-घुलनशील पदार्थ है, जो त्वचा के माध्यम से अपने अवशोषण को सुविधाजनक बनाता है। शरीर में ऐसे स्थानों को चुनना बेहतर होता है जिनके पास केशरी रक्त की उच्च मात्रा होती है, क्योंकि यह अधिक तेज़ी से अवशोषित हो जाएगा। कई अलग-अलग जगहें हैं जो काम करेंगे आप गर्दन, चेहरे, स्तनों, छाती पर और हाथों के हथेलियों पर क्रीम की थोड़ी मात्रा में रगड़ सकते हैं।
  • प्रजनन के लिए प्रोजेस्टेरोन क्रीम का प्रयोग शीर्षक वाली छवि चरण 6
    2
    एप्लिकेशन साइटें घुमाएं शरीर के एक विशेष क्षेत्र को संतृप्त होने से रोकने के लिए, एप्लिकेशन साइट प्रत्येक दिन बदलती रहती है। उदाहरण के लिए, सुबह और रात में गर्दन पर क्रीम लागू न करें अगर आपको याद है कि आपने आखिरी बार कहां उपयोग किया था, तो बस एक नोट करें और इसे बाथरूम मिरर पर छड़ी दें। यह एक साधारण अनुस्मारक के रूप में काम करेगा
  • उर्वरता चरण 7 के लिए प्रयोग प्रोजेस्टेरोन क्रीम का शीर्षक चित्र



    3
    खुराक पर ध्यान दें जब आप गर्भवती होने की कोशिश करते हैं, तो आपको आमतौर पर प्रति दिन प्रोजेस्टेरोन के 30 और 40 मिलीग्राम के बीच की आवश्यकता होती है। क्रीम आसानी से आपके शरीर क्या प्रदान करता है पूरक के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। ज्यादातर क्रीम दिन में दो बार लगभग 20 मिलीग्राम आवेदन करने के लिए संकेत लाते हैं। यह एक राशि है जो 1/4 चम्मच के आकार के लगभग अनुमानित है।
  • छवि प्रजनन के लिए प्रोजेस्टेरोन क्रीम का प्रयोग शीर्षक 8
    4
    अपने डॉक्टर से सवाल पूछें प्रोजेस्टेरोन क्रीम आपके लिए सही होगा या नहीं यह निर्धारित करने के लिए डॉक्टर के साथ अपनी विशिष्ट उर्वरता समस्याओं पर चर्चा करना सुनिश्चित करें। यदि आपके मासिक धर्म चक्र के अमनोरिया या अनुपस्थिति हैं, तो संवाद करें Amenorrhea (बिना अवधि के) के साथ महिलाओं के मामले में, प्रोजेस्टेरोन क्रीम का उपयोग करना अधिक मुश्किल हो सकता है, क्योंकि क्रीम के आवेदन कब शुरू करने की गणना जटिल हो सकती है।
  • भाग 3

    प्रोजेस्टेरोन क्रीम को जानें
    उर्वरता चरण 9 के लिए प्रयोग प्रोजेस्टेरोन क्रीम का शीर्षक चित्र
    1
    विभिन्न क्रीम के बारे में पता करें कुछ प्रोजेस्टेरोन क्रीम ओवर-द-काउंटर होते हैं, जबकि दूसरों को डॉक्टर के पर्चे की आवश्यकता होती है। आप विभिन्न विकल्पों के लिए फार्मासिस्ट से और अंतर के विवरण पूछना चाहिए। जब आप अपनी त्वचा से कुछ भी लागू करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप घटकों को पढ़ते हैं और यह कि आपके पास कोई ज्ञात एलर्जी नहीं है
  • उर्वरता चरण 10 के लिए प्रोजेस्टेरोन क्रीम का प्रयोग करें
    2
    कीमतों की तुलना करें यदि आप ओवर-द-काउंटर विकल्प चुनने का निर्णय लेते हैं, तो यह सलाह दी जाती है कि आप स्थानीय स्वास्थ्य भोजन स्टोर का प्रयास करें। होम्योपैथिक उपचार बहुत सफल हो सकते हैं और आप अपने पास किसी भी प्रश्न के छोटे से स्टोर के कर्मचारियों से पूछ सकते हैं। स्टोरों की एक बड़ी श्रृंखला की तुलना में शायद आपको अधिक व्यक्तिगत सलाह मिलती है
  • छवि प्रजनन के लिए प्रोजेस्टेरोन क्रीम का उपयोग शीर्षक 11
    3
    संभावित प्रभावों को ध्यान में रखें हालांकि सामान्यतः सुरक्षित माना जाता है, प्रोजेस्टेरोन अवांछित दुष्प्रभाव पैदा कर सकता है। कुछ उपयोगकर्ताओं ने परेशान पेट और वजन बढ़ने जैसी समस्याओं की सूचना दी। दूसरों ने अवसाद या प्रीमेन्स्टव्रल सिंड्रोम के समान लक्षण देखा याद रखें, इस क्रीम में हार्मोन हैं, इसलिए यह आपको शारीरिक रूप से प्रभावित करेगा
  • उर्वरता के चरण 12 के लिए प्रोजेस्टेरोन क्रीम का प्रयोग करें
    4
    अपने डॉक्टर से बात करें प्रोजेस्टेरोन क्रीम का प्रयोग शुरू करने से पहले, अपने चिकित्सक से उन विकल्पों के बारे में बात करें जो आपके पास हैं। अपनी चिंताओं को समझाओ और आप क्रीम के उपयोग के साथ क्या हासिल करना चाहते हैं आपके पास सभी प्रश्न पूछें और आपको यह पता चले कि क्रीम आपके लिए क्या कर सकता है।
  • चेतावनी

    • चिकित्सा पेशेवर के साथ सभी संभव प्रजनन उपचार के बारे में चर्चा करना सुनिश्चित करें
    और पढ़ें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com