ekterya.com

कैसे गर्भपात से बचने के लिए

आप गर्भवती हो या अवांछित गर्भधारण की संभावना के बारे में चिंतित हो सकते हैं - किसी भी मामले में, यह जरूरी है कि आप अपने विकल्पों को समझें। गर्भपात कुछ महिलाओं के लिए सही विकल्प है, लेकिन दूसरों का मानना ​​है कि पेरेंटिंग या अपनाने का सबसे अच्छा विकल्प है गर्भपात की आवश्यकता से बचने के लिए, सबसे अच्छी बात यह है कि आप एक प्रभावी गर्भनिरोधक पद्धति की प्रथाओं के बारे में सक्रिय हो सकते हैं।

चरणों

विधि 1
एक अवांछित गर्भावस्था का सामना करना पड़ रहा है

शीर्षक वाली छवि गर्भपात चरण 4 से बचें
1
अपने कानूनी अधिकारों को जानें संयुक्त राज्य अमेरिका में यूयू।, कोई भी (अपने माता-पिता भी नहीं) आपको आपकी इच्छा के खिलाफ गर्भपात के लिए मजबूर कर सकते हैं निर्णय तुम्हारा है, इसलिए आपको किसी को कोई निर्णय करने के लिए आपको दबाए जाने की इजाजत नहीं देनी चाहिए जो आपको परेशान करती है।
  • एक बच्चे को गर्भपात करने के लिए मजबूर करना बाल शोषण माना जाता है और यह अवैध है
  • आपको पुलिस को फोन करना चाहिए यदि वे आपको धमकी देते हैं या आपको गर्भपात करने के लिए मजबूर करते हैं
  • यदि आप निरस्त करना चाहते हैं, यह भी आपका अधिकार है - हालांकि, कुछ राज्य या क्षेत्र अनुरोध करते हैं कि आप अपने माता-पिता को सूचित करें या यदि आप नाबालिग हैं तो उनकी सहमति है
  • 2
    बच्चे को उठाने के विकल्प पर विचार करें यदि आपको सहायता और सहायता मिल रही है, तो बच्चा उठाकर एक बढ़िया और अद्भुत अनुभव हो सकता है कुछ महिलाओं का मानना ​​है कि एक बच्चे को उठाना सही विकल्प है, भले ही गर्भावस्था की योजना नहीं बनाई गई हो।
  • बच्चे के पिता और अपने परिवार से बात करें, तो आपको पता चलेगा कि कौन आपका बच्चा बढ़ाने में मदद करने के लिए तैयार है। अगर आप अपने प्रियजनों के समर्थन में हैं तो आप इस फैसले को अधिक आसानी से कर सकते हैं
  • यह निर्धारित करने की एक योजना बनाएं कि आप अपने बच्चे की देखभाल के खर्चों को कैसे कवर करेंगे। ध्यान रखें कि आपको नौकरी मिलनी होगी और जब आप काम पर रहें तो बच्चे की देखभाल के लिए व्यवस्था करें। इसके अलावा, ध्यान रखें कि यदि आप वित्तीय सहायता कार्यक्रम के लिए पात्र हो सकते हैं। संयुक्त राज्य सरकार सरकार ऐसे कई कार्यक्रम प्रदान करती है जो कम-आय वाले माताओं के लिए भोजन, चिकित्सा देखभाल, बाल देखभाल और नौकरी प्रशिक्षण जैसे लाभ प्रदान करते हैं।
  • भविष्य के लिए अपने लक्ष्यों को प्रतिबिंबित करें और ध्यान रखें कि यदि बच्चे को उठाने के दौरान आप उन्हें पूरा कर सकते हैं यह संभावना है कि आप अपने बच्चे की देखभाल के लिए तैयारी कर सकते हैं, उदाहरण के लिए आप स्कूल में भाग लेना जारी रखने की अनुमति देगा।
  • 3
    गोद लेने पर विचार करें यदि आप मानते हैं कि आपके बच्चे को ऊपर उठाना सही विकल्प नहीं है, लेकिन आप गर्भपात नहीं करना चाहते हैं, तो आप इसे अपनाने के लिए दे सकते हैं। ऐसे परिवार हैं जो आपके बच्चे को उठाने और आपको एक अद्भुत जीवन देने के लिए खुश हैं।
  • गोद लेने के लिए अपने बच्चे को देने के लिए चुनते ही एक गोद लेने वाली एजेंसी से बात करना शुरू करें। वे दत्तक माता-पिता को ढूंढने में आपकी मदद करेंगे और सभी विवरणों का ध्यान रखेंगे।
  • संयुक्त राज्य अमेरिका में यूयू।, गोद लेने के कानून प्रत्येक राज्य में भिन्न हैं। कुछ राज्यों में आप एक एजेंसी को जाने के बिना गोद लेने के लिए सहमत होने की अनुमति दे सकते हैं। अन्य राज्यों में, बच्चे को इसे अपनाने से पहले थोड़े समय के लिए पालक देखभाल में दिया जा सकता है गोद लेने के आधिकारिक समय के पूर्व की अवधि प्रत्येक राज्य में भी अलग है।
  • गोद लेने के 3 विभिन्न प्रकार हैं बंद गोद लेने में, आप दत्तक माता-पिता को नहीं जानते होंगे और वे आपको नहीं जानते होंगे। खुले गोद लेने में, आप और दत्तक माता-पिता अन्य की संपर्क जानकारी प्राप्त करेंगे। अर्द्ध-खुले गोद लेने में, दत्तक माता-पिता और आपके पास अन्य की जानकारी नहीं होगी - हालांकि, वे दत्तक एजेंसी के माध्यम से एक-दूसरे के साथ संवाद कर सकते थे।
  • शीर्षक वाला इमेज एक गर्भपात चरण 3 से बचें
    4
    समर्थन प्राप्त करें आपके द्वारा किए गए फैसले के बावजूद, यह जरूरी है कि आप यह महसूस न करें कि आप अकेले हैं यह आपके जीवन में एक बहुत ही तनावपूर्ण समय होगा, इसलिए आपको अपने लिए सही निर्णय लेने के लिए आवश्यक समर्थन का अनुरोध करना होगा।
  • अपने माता-पिता और बच्चे के पिता से बात करें आपको प्राप्त होने वाले समर्थन का प्रकार जानें यदि ये लोग आपको आपकी ज़रूरत का समर्थन नहीं देते हैं, तो अपने मित्रों या परिवार के अन्य सदस्यों को भावनात्मक समर्थन के लिए जाएं।
  • यदि आप अपने विकल्पों पर निष्पक्ष सलाह की जरूरत है, तो आप एक गर्भावस्था हेल्पलाइन कह सकते हैं। काउंसलर्स आपको बता सकते हैं कि आपके विकल्प क्या हैं, आपको मार्गदर्शन प्रदान करते हैं और आपको उन स्थानीय संगठनों के बारे में जानकारी मिलती है जो आपको पेरेंटिंग के बारे में जानने, गोद लेने का आयोजन, या गर्भपात करने में मदद कर सकते हैं।
  • गर्भवती महिलाओं के लिए महिला स्वास्थ्य केंद्र और गर्भावस्था के समर्थन केंद्र भी महान संसाधन हैं इनमें से कुछ केंद्र गर्भपात सेवाएं प्रदान करते हैं - हालांकि, वे प्रायः दत्तक ग्रहण और माता-पिता के साथ सलाह और सहायता प्रदान करते हैं।
  • धार्मिक संबद्धता के साथ कुछ गर्भावस्था समर्थन केंद्र आपको दबाव नहीं डालने का दबाव डाल सकता है - हालांकि, दूसरों को प्रजनन स्वतंत्रता में विश्वास है, इसलिए उन्हें फोन करने या उनसे मिलने से पहले उन्हें जांचना होगा। सामान्य तौर पर, जीवन-स्तर की संगठन आपको फ़ोन पर कोई जानकारी नहीं देंगे और आपको उत्परिवर्तित करने से रोकने के लिए पक्षपाती डेटा प्रदान कर सकते हैं।
  • संयुक्त राज्य अमेरिका में राष्ट्रीय गर्भपात महासंघ और बैकलाइनओएनपी निष्पक्ष हेल्पलाइन प्रदान करते हैं जो गर्भवती महिलाओं को गर्भपात सहित उनके विकल्पों के बारे में जानने के लिए कह सकते हैं। यह संभावना है कि वे आपको एक सम्मानित, निष्पक्ष स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता भी भेज सकते हैं।
  • यहां तक ​​कि अगर आप एक धार्मिक व्यक्ति नहीं हैं, तो अधिकांश चर्च आपको गोद लेने के लिए संसाधन ढूंढने या एक बच्चे को उठाने के बारे में सूचित करने में आपकी सहायता करने में प्रसन्न होंगे। याद रखें कि अधिकांश चर्च गर्भपात का समर्थन नहीं करते हैं, इसलिए यह संभावना है कि आपको एक विकल्प नहीं के रूप में गर्भपात पर विचार करना चाहिए।
  • 5
    ध्यान रखें कि गर्भपात से गुजरना एक विकल्प है। चाहे आपके मित्र, परिवार या आपकी धार्मिक संस्था गर्भपात के बारे में क्या कहें, यह अभी भी आपके लिए एक कानूनी विकल्प है। यदि आप यह निर्धारित करते हैं कि गर्भपात आपके विशेष स्थिति में आपके लिए सही विकल्प है, तो यह आपकी सही है
  • विधि 2
    एक महिला की मदद करें जो एक संकट से गुजर रहा है

    1
    सत्यापित करें कि यह कैसा है। यदि आपके पास कोई दोस्त है या कोई ऐसे व्यक्ति को पसंद किया गया है जो अप्रत्याशित गर्भावस्था का सामना कर रहा है, तो यह जरूरी है कि आप स्वीकार करते हैं कि आप एक बहुत ही मुश्किल समय से गुजर रहे हैं। आपको उसे बुलाओ या उसे अक्सर जाना चाहिए, ताकि आप यह जान सकें कि वह कैसी कर रही है और अगर उसे आपकी सहायता और सहायता चाहिए
    • देखें कि क्या यह दूसरों से पृथक लगता है यदि आप करते हैं, तो उसे और आपके साथ रहने वाले अन्य प्रियजनों के साथ समय बिताने के लिए प्रोत्साहित करें। आप उसे एक मजेदार गतिविधि में भाग लेने के लिए आमंत्रित कर सकते हैं ताकि वह एक क्षण के लिए अपनी समस्याओं के बारे में सोचने से रोक दें।
  • 2
    उसे बताओ कि आप उसकी मदद कैसे कर सकते हैं यदि आप एक अप्रत्याशित गर्भावस्था का सामना कर रहे एक महिला के बहुत करीब हैं, तो उसे बताने के लिए बहुत उपयोगी हो सकता है कि अगर वह अपने बच्चे को उठाने का विकल्प चुनती है, तो आप उसकी मदद कैसे करेंगे? यदि वह स्मार्ट दिखती है, तो उसके साथ उन तरीकों के बारे में बात करें जिनसे आप उसके लिए योगदान दे सकते हैं।
  • यदि आप बच्चे के पिता हैं, तो भविष्य के लिए उनकी योजनाओं के बारे में बात करें। गर्भावस्था के बारे में अपने विचारों को व्यक्त करें और उसे खुद भी व्यक्त करें।
  • यदि आप इस महिला के साथ रहते हैं, तो रहने की स्थिति और बाल देखभाल के लिए विकल्पों के बारे में बात करें।
  • उसे तय करने के लिए दबाव डालना न दें इसके बजाय, बस उसे बताएं कि आप इन बातों के बारे में बात करना चाहते हैं, इसलिए उनकी सभी जरूरतों के बारे में जानकारी है।
  • 3
    उसे उन्मुख करने के लिए प्रोत्साहित करें। यदि महिला ने अभी तक फैसला नहीं किया है कि उसे गर्भावस्था के संबंध में क्या करना है, तो उसे जितना संभव हो उतना जानकारी प्राप्त करने और सलाहकार से बात करने के लिए प्रोत्साहित करें। अगर आप एक निष्पक्ष विशेषज्ञ से बात करते हैं, तो आप उसके लिए सबसे अच्छा निर्णय लेने में बहुत मददगार हो सकते हैं।
  • यदि आपको संसाधन खोजने में मदद की ज़रूरत है, तो आपकी मदद करें आप चाहें भी किसी को भी उसके साथ एक सलाहकार के साथ भावनात्मक समर्थन के लिए जा सकते हैं
  • चाहे आप गर्भपात के बारे में क्या सोचते हैं, यह जरूरी है कि आप अपने प्रियजन को एक अभिविन्यास केंद्र में ले जाएं जहां वे आपको अपने सभी विकल्पों के बारे में सूचित करते हैं और अपने स्वयं के विश्वासों के कारण उनके निर्णय को प्रभावित करने की कोशिश न करें।
  • 4
    उनकी जरूरतों को सुनो ऐसा होने की संभावना है कि आपको इस स्थिति का सामना करने के लिए अपने प्रियजन को मदद करना है। आपकी प्रवृत्ति अच्छी होगी, लेकिन सबसे पहले पूछना चाहिए कि आप कैसे मदद कर सकते हैं। यह सुनिश्चित करेगा कि आप घुसपैठ या दबाव महसूस न करें।
  • यदि आपको अन्य लोगों की सलाह सुनने में कोई दिलचस्पी नहीं है, तो इस तथ्य का सम्मान करें कि आपको अपना निर्णय लेना चाहिए यदि आप सलाह मांगते हैं, अपनी राय दें, लेकिन सम्मान दिखाने के लिए यदि यह आपके साथ मेल नहीं खाता है।
  • अगर आप बात करना चाहते हैं, तो उसे ऐसा करने दें आप ध्यान से सुनकर और अपने बिना शर्त सहायता की पेशकश करके अपने समर्थन की पेशकश कर सकते हैं।
  • 5



    इसे न्याय न करें आप यह महसूस करने के लिए गुस्सा, दुःखी या निराश महसूस कर सकते हैं कि आपके प्रियजन इस स्थिति में हैं - हालांकि, आपको उन्हें यह नहीं बताना चाहिए कि आपको कैसा महसूस होता है। यह आवश्यक है कि आप अपने फैसलों के लिए उसे पहचानने के बजाय अपने प्रेम और समर्थन का प्रदर्शन करें।
  • याद रखें कि आप पहले से ही बहुत कुछ से निपटेंगे - आखिरी चीज की जरूरत है आपके प्रियजनों की आलोचनाएं।
  • अगर आपको गर्भावस्था के बारे में अपनी भावनाओं के बारे में किसी से बात करनी है, तो किसी और से बात करें गर्भवती महिला पर अपनी सारी समस्याएं मत डालें, क्योंकि इससे उसे अधिक तनाव मिलेगा।
  • विधि 3
    एक अवांछित गर्भधारण से बचें

    1
    इसमें एक योजना है चाहे जिस तरह से आप अवांछित गर्भधारण से बचने के लिए चाहते हैं, तो यह जरूरी है कि आपके पास एक ठोस योजना है ध्यान रखें कि आप किन तरीकों से सबसे बड़ी आसानी और प्रभावशीलता के साथ उपयोग कर सकते हैं ध्यान रखें कि अधिकांश गर्भनिरोधक तरीकों को लगातार और सही उपयोग की आवश्यकता होती है।
    • आपको अपने यौन साथी से अपनी गर्भनिरोधक योजना के बारे में बात करनी चाहिए। उसे बताएं कि आप अवांछित गर्भधारण से बचने में उसे सक्रिय भूमिका निभाने की उम्मीद करते हैं।
    • यह स्वीकार्य नहीं है कि आपका साथी आपकी गर्भावस्था निवारण योजना में भाग लेने से इनकार करता है। यदि आप कंडोम या अन्य गर्भनिरोधक तरीकों का इस्तेमाल करने से इनकार करते हैं, तो उसके साथ यौन संबंध नहीं है।
  • 2

    Video: गर्भपात रोकने के असरदार उपाय foods to avoid miscarriage

    ध्यान में रखते हुए संयम रखें यदि आप सेक्स करने से बचना चाहते हैं, तो यह गारंटी का एकमात्र तरीका होगा कि आप गर्भवती नहीं होंगे यह सभी के लिए सही विकल्प नहीं है, क्योंकि इसमें बहुत सी अनुशासन की आवश्यकता है
  • याद रखें कि प्रवेश हमेशा एक गर्भावस्था के कारण आवश्यक नहीं है। गर्भावस्था एक संभावना है जब शुक्राणु योनि के संपर्क में आता है।
  • यदि आप केवल मौखिक सेक्स कर रहे हैं तो आप गर्भावस्था से बच सकते हैं - हालांकि, यह आपको यौन संचारित बीमारियों (एसटीडी) के अनुबंध से नहीं रोकेगा।
  • यदि आप सेक्स करने से दूर रहना चाहते हैं तो एक बैकअप योजना तैयार करना एक अच्छा विचार है कई जोड़ों में गर्भावस्था होती है क्योंकि उन्होंने सेक्स करने से दूर रहने की योजना बनाई है, लेकिन फिर वे असुरक्षित यौन संबंध रखते हैं। आप हार्मोनल गर्भ निरोधकों का उपयोग कर सकते हैं या आपकी संयम योजना विफल होने पर हाथ पर गर्भ निरोधक हो सकती है।
  • 3

    Video: प्रेगनेंसी रोकने व अनचाहे गर्भ से बचने के आसान उपाय | How to Avoid Unwanted Pregnancy

    लगातार हार्मोनल गर्भ निरोधकों का उपयोग करें हार्मोनल गर्भनिरोधक आपके शरीर में हार्मोन जारी करते हैं, जो आपको गर्भवती होने से रोकते हैं संयुक्त राज्य अमेरिका में अमेरिका में, हार्मोन गर्भ निरोधकों के लिए एक नुस्खा की आवश्यकता होगी। ये विधियां महंगे हो सकती हैं, लेकिन बीमा उनमें से कई प्रकारों को कवर करता है।
  • हार्मोनल गर्भनिरोधक का सबसे सामान्य प्रकार मौखिक गर्भनिरोधक या गर्भनिरोधक गोली है। कुछ गोलियां में एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टिन होते हैं, लेकिन अन्य केवल बाद वाले होते हैं। गोली प्रभावी होने के लिए, आपको इसे हर दिन उपभोग करना होगा
  • गर्भनिरोधक अंगूठी 3 सप्ताह के लिए योनि में डाली जाती है, फिर 1 सप्ताह के लिए हटा दिया जाता है और एक नए एक के साथ बदल दिया जाता है। अपने शरीर पर गर्भनिरोधक अंगूठी हार्मोन है कि हालांकि शर्मिंदगी को रोकने, याद करने के लिए है कि आप इसे दूर ले और समय आवंटित में इसे बदलना चाहिए विज्ञप्ति।
  • गर्भनिरोधक पैच एक छोटा, लचीला पैच है जो आपकी त्वचा का पालन करता है और हार्मोन आपके शरीर में रिलीज करता है। आप 3 हफ्तों के लिए पैच का उपयोग करेंगे, फिर आप इसे 1 सप्ताह के लिए निकाल देंगे और इसे एक नए के साथ बदलें। अंगूठी के रूप में, आपको याद रखना होगा कि आपको इसे हटा देना चाहिए और इसे प्रतिदीर्ण समय में बदलना होगा, इस प्रकार आप गर्भावस्था से प्रभावी रूप से बचेंगे
  • 4
    आप लंबी अवधि के हार्मोनल गर्भनिरोधक विकल्पों का उपयोग कर सकते हैं। यदि आप चिंतित हैं कि आप हर दिन एक गोली लेने के लिए भूल जाते हैं या कि आप हर महीने पैच बदलते हैं, तो अन्य हार्मोनल गर्भनिरोधक विकल्प हैं जो आपको और अधिक मदद कर सकते हैं। डॉक्टर के पास एक संक्षिप्त यात्रा आपको गर्भावस्था से एक महीने में महीनों या साल के लिए सुरक्षित रख सकती है।
  • गर्भनिरोधक टीका में एक हार्मोनल इंजेक्शन होते हैं जो चिकित्सक अपने कार्यालय में पेश करेंगे। यह 1 से 3 महीने के लिए प्रभावी है और आपको याद रखना होगा कि आपको समय पर प्रत्येक इंजेक्शन प्राप्त करना चाहिए, इस प्रकार गर्भावस्था से बचने के लिए
  • गर्भनिरोधक प्रत्यारोपण सबसे प्रभावी प्रकार के हार्मोन गर्भ निरोधकों में से एक है, क्योंकि यह वर्षों से काम करता है और आपको इसके बारे में बिल्कुल भी सोचना नहीं पड़ता है। इम्प्लांट में एक छोटी छड़ी होती है जो डॉक्टर हाथ की त्वचा के नीचे रखता है। यह छोटे से कम हार्मोन जारी करता है, जो 3 वर्ष तक गर्भधारण को रोकता है।
  • अंतर्गर्भाशयी उपकरणों (आईयूडी) भी बहुत प्रभावी और दीर्घकालिक प्रकार के गर्भनिरोधक होते हैं। ये छोटे उपकरण हैं जो डॉक्टर आपके गर्भाशय में प्रत्यारोपण करेंगे। आपके शरीर में ये रिलीज हार्मोन या तांबे, जो आपके गर्भाशय में प्रत्यारोपण से अंडाकार को रोक देगा। आईयूडी 5 से 10 साल के लिए गर्भावस्था को रोकने के लिए, आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले प्रकार पर निर्भर करता है
  • शीर्षक वाली छवि गर्भपात चरण 1 से बचें
    5
    कंडोम का उपयोग करें कंडोम का उपयोग करना आसान है और गर्भधारण को प्रभावी ढंग से रोका जा सकता है अगर ठीक से उपयोग किया जाए। इसके अलावा, यदि आप यौन सक्रिय हैं, तो कंडोम का उपयोग यौन संचारित बीमारियों से बचने का एकमात्र तरीका है। आपको हमेशा कंडोम का उपयोग करना चाहिए, भले ही आप गर्भनिरोधक की दूसरी विधि का उपयोग करें।
  • आम तौर पर, पुरुष कंडोम लेटेक्स से बने होते हैं और यौन संबंध के दौरान शारीरिक द्रवों के आदान-प्रदान को रोकने के लिए उसके लिंग पर रखा जाता है।
  • महिलाओं के लिए कंडोम भी हैं पुरुषों के लिए कंडोम के समान काम में ये काम करते हैं, लेकिन उन्हें महिला की योनि में रखा जाता है। ये पुरुषों के लिए कंडोम के रूप में एक ही प्रभावकारिता नहीं है।
  • एक और गर्भनिरोधक विधि के साथ कंडोम का उपयोग गर्भवती होने के जोखिम को कम करेगा।
  • 6
    शुक्राणुनाशक का प्रयोग करें शुक्राणुनाशक रसायन होते हैं जो गर्भावस्था को रोकने के लिए शुक्राणुओं को मारते हैं। फार्मेसियों बिना नुस्खे के उन्हें बेचते हैं और जैल और क्रीम सहित विभिन्न प्रस्तुतियों में। अकेले शुक्राणुनाशक का उपयोग एक बहुत ही प्रभावी गर्भनिरोधक विधि नहीं है, लेकिन यह अन्य बाधा विधियों के साथ संयोजन में उपयोग किए जाने पर गर्भावस्था के जोखिम को कम कर सकता है।
  • कुछ कंडोम में शुक्राणुनाशक होता है, जो अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करता है।
  • 7
    गर्भनिरोधक के अन्य अवरोध विधियों का उपयोग करें यदि आप डायाफ्राम या ग्रीवा कैप का उपयोग करते हैं, तो गर्भावस्था से बचने के लिए भी सेक्स से पहले योनि के अंदर रखा जा सकता है, क्योंकि यह ब्लॉक को शुक्राणु का मार्ग देता है और गर्भाशय ग्रीवा में प्रवेश करने से उसे रोकता है।
  • इन उपकरणों को रखने के लिए आपको एक डॉक्टर के पास जाना चाहिए, क्योंकि प्रत्येक महिला का थोड़ा अलग शरीर रचना है
  • सामान्य तौर पर, डायाफ्राम और ग्रीवा कैप प्रभावी होने के लिए, उन्हें एक शुक्राणुनाशक के साथ प्रयोग करना चाहिए।
  • 8
    नसबंदी पर विचार करें यदि आप पूरी तरह सुनिश्चित करें कि आप अब या कभी गर्भवती नहीं करना चाहते हैं, तो आप आप एक शल्य चिकित्सा नसबंदी प्रक्रिया से गुजरना करने के लिए के लिए एक चिकित्सक के पास जा सकते हैं। यदि आप सुनिश्चित करें कि आप भविष्य में गर्भवती होने का तथ्य के बारे में अपने मन में परिवर्तन नहीं करते तो आप अपने जीवन-क्यों, आप केवल इस विकल्प का उपयोग करना चाहिए के आराम के लिए embaraces कर पाएगा।
  • दो प्रकार की महिला नसबंदी हैं और दोनों को आउट पेशेंट प्रक्रियाओं के रूप में किया जा सकता है। ट्यूबल बंधाव के लिए, फैलोपियन ट्यूब संलग्न किया जाना चाहिए और इस अंडे शुक्राणु के संपर्क में आने पाएगा। transcervical नसबंदी में, एक साधन फैलोपियन ट्यूब का उपयोग किया जाता है, जो निशान ऊतक बनेगी उन के माध्यम से जाने से अंडे को रोकने के लिए परेशान करने के लिए। इस प्रकार की नसबंदी को प्रभावी होने में कई महीनों लग सकते हैं।
  • यदि आपके पास केवल एक यौन साथी है, तो वह निष्फल होने के लिए एक पुरुष नसबंदी से गुज़र सकता है। यह एक बाह्य रोगी प्रक्रिया है जो मनुष्य के शुक्राणुओं को अपने लिंग तक पहुंचने से रोकता है। यह बहुत प्रभावी है, लेकिन 100% दक्षता नहीं है
  • 9
    आपातकालीन गर्भनिरोधक के उपयोग को याद रखें यदि आपका सामान्य गर्भनिरोधक योजना विफल हो जाती है, तो अभी भी गर्भावस्था से बचने के तरीके हैं असुरक्षित यौन संबंधों के 5 दिनों के भीतर आपातकालीन गर्भ निरोधकों का सेवन किया जाना चाहिए, लेकिन जितनी जल्दी हो सके अगर इन्हें अधिक प्रभावी किया जाता है।
  • आपातकालीन गर्भनिरोधक गोलियों के कई प्रकार हैं, जिनमें से कुछ एक नुस्खे के बिना खरीदा जा सकता है। यदि आप पहले से ही गर्भवती हैं तो ये गोलियां गर्भपात का कारण नहीं बनती हैं - ये आपको गर्भवती होने से रोकती हैं।
  • आप एक डॉक्टर के पर्चे के बिना सबसे फार्मेसियों में आपातकालीन गर्भनिरोधक गोलियां खरीद सकते हैं, और यह भी योजनाबद्ध पितृत्व या अन्य इसी तरह क्षेत्र की तरह महिलाओं के लिए चिकित्सा केन्द्रों में प्राप्त किया जा सकता।
  • इसके अलावा, एक आपातकालीन कॉपर अंतर्गैविक्य उपकरण है आपको इसे डालने के लिए डॉक्टर के पास जाना होगा।
  • यदि आप अमेरिका में हैं UU। और आपको आपातकालीन गर्भ निरोधकों के बारे में अधिक जानकारी चाहिए या उन्हें कहां प्राप्त करें, प्रिंसटन विश्वविद्यालय में आपातकालीन गर्भनिरोधक वेबसाइट की जांच करें या 1-888-NOT-2-Late को डायल करके अपनी हेल्पलाइन पर कॉल करें।
  • आपातकालीन गर्भनिरोधक को आपकी गर्भनिरोधक विधि पसंद नहीं करनी चाहिए, क्योंकि उनके पास अन्य गर्भनिरोधक विधियों के समान प्रभावकारी नहीं है। उदाहरण के लिए, यदि आप गर्भनिरोधक गोली लेना भूल जाते हैं या यदि आपका कंडोम टूट जाता है, तो आपको आपातकालीन गर्भ निरोधकों का उपयोग करने के विकल्प पर विचार करना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • ध्यान रखें कि कोई भी आपके लिए यह फैसला नहीं कर सकता आपको ऐसा करना चाहिए जो आपको सही लगता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com