ekterya.com

अपनी तिथि कैसे बताने के लिए कि आप बांझ हैं

बहुत से लोग बांझपन के बारे में सीखते हैं जब वे बच्चे बनने की कोशिश करते हैं - हालांकि, कुछ लोग गर्भ धारण करने की कोशिश करने से पहले पता लगाते हैं कि उन्हें बांझपन के साथ समस्याएं हैं आप कैंसर के उपचार में हो सकते हैं या आपकी मेडिकल समस्या है जो आपकी उर्वरता के साथ हस्तक्षेप करती है जब आप डेटिंग कर रहे हैं तो प्रजनन के मुद्दे को छूने से जटिल हो सकता है और जब पता चला कि डर और असुविधा की भावना पैदा होती है। जब आप अपनी नियुक्ति के साथ बांझपन के मुद्दे को छूने के लिए तैयार महसूस करते हैं, तो तैयार रहें कि आप क्या कह रहे हैं और आप इसे कैसे कहेंगे। इसके अलावा खुद को तैयार करें कि आप अपने सवालों के जवाब कैसे दे सकते हैं और आपके सवालों के जवाब कैसे दे सकते हैं।

चरणों

भाग 1
बातचीत के लिए तैयार

आचरण छवि आचार संहिता चरण 4
1
सही पल चुनें अपने साथी को बताने का फैसला करना संभवतः बातचीत का सबसे कठिन हिस्सा है, और बिना किसी नामुमकिन होने के कारण रात के खाने की बातचीत में लापरवाही से लगने लगता है। शायद आप को योजना की ज़रूरत है जब आप अपनी बांझपन के बारे में बात करना चाहें और इस मुद्दे को कैसे स्पर्श करें। आपकी उर्वरता आपकी व्यक्तिगत जानकारी है, इसलिए आप इसे किसी ऐसे व्यक्ति के साथ साझा नहीं करना चाहते हैं, जिसे आप अभी डेटिंग करते हैं। फिर भी, अगर आपको लगता है कि आप और आपके साथी का स्थायी संबंध होगा, तो आप इसे जल्द से जल्द प्रकट कर सकते हैं। जब आप इसे प्रकट करना चाहते हैं, तो यह आपके विवेक पर पूरी तरह निर्भर करता है
  • कोई पल नहीं है "सूचित" जटिल समस्याओं, विशेष रूप से प्रजनन क्षमता के बारे में बात करने के लिए उस समय का चयन करें जब आपको इसे खुलासा करना सहज महसूस होता है।
  • इमेज शीर्षक से एक महिला कदम 8

    Video: पुत्र प्राप्त करने का वैज्ञानिक तरीका #1 | जानिए कैसा करें भोजन

    2
    उपयुक्त परिदृश्य चुनें शोर, व्यस्त और भीड़ भरे परिदृश्य में बांझपन की समस्याओं को छूने का निर्णय न करें। एक समय चुनें जब आप दोनों आराम कर लेते हैं और कुछ और करने के लिए उड़ान भरने की जरूरत नहीं है। शायद आप एक निजी परिदृश्य चुनना चाहते हैं ताकि आप अपनी भावनाओं को दिखाने के लिए शर्म महसूस न करें।
  • अपनी नियुक्ति के परिवार के सदस्यों या अपने दोस्तों के करीब बांझपन के मुद्दे को न छुएं सुनिश्चित करें कि दो अकेले और निजी हैं
  • छवि परिपक्व चरण 14 होनी चाहिए
    3
    अभ्यास करें कि क्या कहना है। यदि आप अपने शब्दों को भ्रमित करने या बातचीत करने के बारे में चिंता करने के बारे में परेशान हैं, तो पहले से कहें कि आप क्या कहेंगे। किसी मित्र या परिवार के किसी सदस्य के साथ मिलें जो आपको कहने के लिए कहें और कहें कि यह कहने में आपकी मदद कर सकता है। यह आपको अपनी नियुक्ति के साथ बात करने के लिए अधिक तैयार महसूस करने के लिए संकेत दे सकता है
  • आप यह चुनना चाहते हैं कि किस तरह का शब्दावली उपयोग करने के लिए - उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "मैं बांझता हूं" या "मेरे लिए एक बच्चा होना बहुत मुश्किल होगा"।
  • कैच अोनो लेइंग स्टेप 2 नामक छवि
    4
    अपने सभी ध्यान दें अपनी बांझपन के मुद्दे को स्पर्श न करें, जब आपकी तिथि विचलित होती है, कुछ और के बीच या बदलती स्थिति में (जैसे शराब पीने के बाद) जब आप विषय को स्पर्श करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास आपका ध्यान है
  • यदि आपकी तिथि विचलित हो रही है या कुछ और करने में अधिक दिलचस्पी है तो बांझपन के मुद्दे पर छूने और चर्चा करने के लिए यह मुश्किल और बेकार हो सकता है
  • भाग 2
    अपनी नियुक्ति को बताएं

    बीक कैम स्टेप 17 नामक छवि
    1
    अपने घबराहट को नियंत्रित करें किसी व्यक्ति के साथ बहुत व्यक्तिगत जानकारी साझा करते समय यह घबराहट या चिंतित महसूस करने के लिए पूरी तरह से सामान्य है स्वीकार करें कि आप चिंतित हैं और आपकी नसों को शांत करने के लिए कुछ करें। यदि आप व्यक्ति की प्रतिक्रिया के बारे में चिंता करना शुरू करते हैं, तो याद रखें कि यह आपकी निर्भर नहीं है कि वे कैसे जवाब देते हैं। यदि आप अस्वस्थ महसूस करना शुरू करते हैं, तो अपने दिमाग में आराम करने में कुछ मदद करें
    • जब तक आप अधिक शांत महसूस नहीं करते, तब तक गहराई से दो बार साँस लें।
  • फाइट फेयर चरण 27 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    बातचीत शुरू होती है। यह आप पर निर्भर करता है कि आप इस विषय को कैसे स्पर्श करना चाहते हैं। आप विषय को आसानी से स्पर्श कर सकते हैं या बातचीत में प्रवेश कर सकते हैं। जो भी आप तय करते हैं, उसे शुरू करने के लिए कुछ समय दें। आप पहले से तैयार कुछ करना चाहते हैं, क्योंकि प्रजनन क्षमता के बारे में वार्तालाप की प्रारंभिक रेखा इस समय आसानी से नहीं आती हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपकी नियुक्ति में आपके भतीजे के बारे में एक कहानी है, तो बच्चों के बारे में बात करना जारी रखने के अवसर का उपयोग करें। आप कह सकते हैं "मैं छोटे बच्चों को देखकर प्यार करता हूँ और निविदा करता हूं। मैं वास्तव में एक दिन एक परिवार को बढ़ाने की उम्मीद करता हूं, भले ही यह मेरे लिए अधिक जटिल हो"।
  • आप कहकर सीधे वार्तालाप शुरू कर सकते हैं "मेरे लिए इस विषय को छूना मुश्किल है, लेकिन मुझे उम्मीद है कि आप समझेंगे। कैंसर के उपचार के बाद, यह मुझे कुछ चिकित्सा समस्याओं का कारण बना, उनमें से एक बांझ जा रहा है"।
  • इमेज का शीर्षक, अपने सबसे अच्छे दोस्त बताओ आप निराश हैं चरण 3



    3
    तय करना कि आप कितना विवरण प्रदान करना चाहते हैं। यह आप पर पूरी तरह निर्भर करता है कि आप कितना विस्तृत होना चाहते हैं। इसके साथ शुरू करने के लिए, यह सरल और सीधे बिंदु पर रखने के लिए सबसे अच्छा है, और दूसरे व्यक्ति को सवाल पूछने की अनुमति दें उदाहरण के लिए, एक चिकित्सा निदान देने के बजाय, आप कह सकते हैं "मेरे पास कुछ समस्याएं हैं जो मेरे बच्चे की क्षमता को प्रभावित करती हैं I"।
  • केवल साझा करें, जिसे आप साझा करना चाहते हैं। यदि आपकी नियुक्ति आपको सवाल पूछती है जो आपको असुविधाजनक महसूस करती है, तो आप उन्हें जवाब देने के लिए बाध्य नहीं हैं। उसे बताओ "मुझे लगता है कि उस पर प्रतिक्रिया सहज महसूस नहीं करते"।
  • बहुत अधिक जानकारी साझा करने के बारे में जागरूक रहें आपकी नियुक्ति आपकी समस्याओं, दर्द, पीड़ा और आपके पिछले अनुभवों के बारे में लंबी और विस्तृत कहानी नहीं चाहती।
  • इमेज शीर्षक से ए जेंटलमेन स्टेप 16
    4

    Video: संतान प्राप्ति के लिए बृहस्पतिवार को करें ये अचूक उपाय | Santan Prapti Ke Achook Upay In Hindi

    यह कुछ तथ्यों लाता है अधिकांश लोग जो बांझपन के साथ सौदा नहीं करते हैं, उनके पास शायद कम जानकारी है कि यह क्या है, यह आपकी किस प्रकार प्रभावित कर सकता है, और यह रिश्ते में कैसा दिखता है। उदाहरण के लिए, बहुत से लोग इस बात से हैरान हैं कि बांझपन को आठ जोड़ों में से एक को प्रभावित करता है।
  • आप अपनी बांझपन के प्रकार के लिए उपलब्ध विकल्पों पर चर्चा कर सकते हैं या स्पष्ट रूप से बता सकते हैं कि यह बेहद संभावना नहीं है कि आप कभी भी बच्चे पाएंगे
  • एक रिलेशनशिप में बिल्ड ट्रस्ट शीर्षक वाली छवि 8
    5
    अपने शरीर की भाषा का ख्याल रखना समझें कि आप अपने शरीर के माध्यम से किस प्रकार संवाद करते हैं उदाहरण के लिए, अपनी बाहों या पैरों को पार करने, नीचे देखो, नज़र से संपर्क करें, या दूसरी तरफ देखने के लिए सावधान रहें। यह दिखा सकता है कि आप शर्मिंदा, असुविधाजनक या टिकाऊ हैं। जब आप अपने साथी से बात करते हैं तो उपलब्ध होने के लिए ढोंग करने का प्रयास करें। आपके द्वारा भेज रहे गैर-मौखिक संचार पर ध्यान दें
  • आपकी शरीर की भाषा यह संकेत दे सकती है कि आपने अपनी नियुक्ति के साथ इस बारे में अधिक बात करना समाप्त कर दिया है, जो चर्चा को तुरंत समाप्त कर सकता है जब आपका पार्टनर आपको सवाल पूछना चाहता है या किसी चीज़ के बारे में और जानना चाहता है।
  • भाग 3
    परिणाम प्रबंधित करें

    छवि एक बेहतर प्रेमिका चरण 11
    1
    इस बारे में बात करें कि यह आपको कैसे प्रभावित करता है यदि आप बांझ हैं और बच्चे नहीं करना चाहते हैं, तो यह आपके लिए सरल बातचीत हो सकती है। हालांकि, अगर आप बिना किसी परिवार के लिए बांझ हैं और गहरी इच्छा रखते हैं, तो यह बातचीत को और अधिक कठिन बना सकता है आपकी नियुक्ति के लिए साझा करें कि बांझपन कैसे प्रभावित करता है और यह आपको कैसा महसूस करता है पहले व्यक्ति के बयानों का उपयोग करें और ध्यान दें कि यह आपको कैसे प्रभावित करता है
    • उदाहरण के लिए, कहते हैं "बांझपन होने से मुझे थोड़ा दुखी लगता है क्योंकि मैं वास्तव में एक दिन एक परिवार करना चाहता हूं"।
    • आप यह भी कह सकते हैं, "मैं बांझता हूं, लेकिन मेरा एक हिस्सा आभारी है क्योंकि मुझे यकीन नहीं है कि किसी समय में मैं अपने परिवार के लिए तैयार रहूंगा"।
  • इमेज का शीर्षक प्रेम आपकी प्रेमिका चरण 8
    2
    रिश्ते को कैसे प्रभावित करता है, इस बारे में बात करें कुछ बिंदु पर या किसी अन्य पर, जोड़ों के अंत में शादी हो रही है और बच्चे हैं अपनी नियुक्ति को बताए जाने के बाद, इस बात के बारे में बात करें कि बांझपन संबंध को कैसे प्रभावित कर सकता है और प्रगति के संबंध में उसका क्या मतलब है आपकी नियुक्ति व्यापक हो सकती है या आप जो कुछ भी कहा है उसके बारे में सोचने और सोचने के लिए थोड़े समय की आवश्यकता हो सकती है। सवाल, चिंताओं और अपने साथी के बारे में सोचने की आवश्यकता को स्वीकार करें
  • उस पल में आपको रिश्ते के भाग्य का फैसला करने की आवश्यकता नहीं है।
  • इमेज का शीर्षक प्रेम आपकी प्रेमिका चरण 25
    3
    अपना जवाब स्वीकार करें कुछ लोगों को विचित्र निषेचन (आईवीएफ) में, किराए की माताओं में या बच्चों को बिल्कुल भी लेने में कोई दिलचस्पी नहीं है। अगर यह आपकी नियुक्ति के बारे में सही है, तो सोचने के तरीके को बदलने की कोशिश न करें या अन्यथा इसे मनाने की कोशिश न करें। किसी भी विचार, राय या विश्वासों को स्वीकार करें जो आप स्वयं के साथ साझा करते हैं और पहचानते हैं कि यह एक अंतर है जिसे आपको विचार करना होगा
  • यदि आप जानते हैं कि कुछ बिंदु पर आप गर्भ धारण या अपनाना चाहते हैं, तो यह जानना बेहतर है कि आपकी नियुक्ति इस पर खुली है या नहीं।
  • मेक एलोफोन फॉर बेस्ट स्टेप 9 शीर्षक वाला इमेज
    4
    सकारात्मक कुछ के साथ समाप्त अगर आपको डर है कि वार्तालाप बहुत ज़ोरदार होगा या आप पर बहुत अधिक ध्यान दिया जाएगा, तो कुछ हल्के, सकारात्मक या अजीब बातों के साथ बातचीत समाप्त करें आपको बांझपन का खुलासा करने के बारे में उदास या उदास महसूस हो सकता है, इसलिए अंत में कुछ और सकारात्मक पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें।
  • आप सुनने और समझने के लिए व्यक्ति को कृतज्ञता व्यक्त करना चाहते हैं, या आप एक मजाक बना सकते हैं या मिठाई के लिए पूछ सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com