ekterya.com

प्रजनन क्षमता का चयन कैसे करें

एक प्रजनन क्लिनिक का चयन करना एक बहुत ही महत्वपूर्ण निर्णय है जिसे हल्के ढंग से नहीं लिया जाना चाहिए और उसका विश्लेषण करना चाहिए। तथ्य यह है कि जोड़ों को एक निर्णय लेने का सामना करना पड़ता है जिस पर उनके जीवन पर बहुत महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ सकता है भारी हो सकता है चुनने के लिए बहुतायत में प्रजनन क्लीनिक हैं और विकल्प अनंत लग सकते हैं। अन्य प्रजनन क्लीनिक के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए, क्लीनिक आमतौर पर विज्ञापन करते हैं और उनके सकारात्मक गुणों और उनकी उच्च सफलता दर के बारे में दावा करते हैं। जो जोड़ों को आमतौर पर क्लीनिक के बारे में पढ़ा जाता है, वे लगभग सभी सामग्री से बमबारी महसूस करते हैं और यह पता लगाने की कोशिश करते हैं कि क्या सच है और शुद्ध अभिमान क्या है। यद्यपि उच्च सफलता दर पर सांख्यिकीय जानकारी महत्वपूर्ण है, लेकिन यह केवल एक ऐसा कारक नहीं है, जिसे प्रजनन क्षमता का चयन करने पर विचार किया जाना चाहिए। क्लिनिक का चयन करने के कई अन्य कारण हैं जो आपके लिए सही हो सकते हैं। कुछ सरल कदम हैं जो किसी भी युगल को उनके लिए सही उर्वरता क्लिनिक ढूंढने में मदद करने के लिए अनुसरण कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
बुरे प्रजनन क्लिनिक के लक्षण जानिए

एक अच्छे प्रजनन क्लिनिक का पता लगाने के लिए आवश्यक कदमों की पहचान करने से पहले, आपको एक खराब क्लिनिक के संकेतों के बारे में पता होना चाहिए और सावधान रहना चाहिए।

एक प्रजनन क्लिनिक चरण 1 चुनें
1
प्रजनन योग्यता वाले क्लीनिकों से सावधान रहें जिनके चिकित्सक केवल आधे समय उपलब्ध हैं कई चिकित्सक जो प्रजनन क्षमता वाले क्लिनिक में काम करते हैं, उनके पास जन्म या अन्य प्रकार के स्त्रीरोगों के काम में एक अस्पताल में पूर्णकालिक नौकरी है।
  • एक डॉक्टर के साथ समस्या जो केवल आधे समय उपलब्ध है, यह है कि आप संभवत: उस समय और सेवा प्रदान नहीं कर सकते हैं जो यह सुनिश्चित करने के लिए जरूरी है कि आपके पास सर्वोत्तम संभव देखभाल है और आपके पास गर्भधारण की बेहतर मौका है शायद अंशकालिक क्लीनिक के चिकित्सकों व्यस्त कार्यक्रमों के साथ भरी हुई हैं और उनके दूसरे पूर्णकालिक नौकरी के बारे में चिंतित हैं।
  • कुछ क्लीनिकों का पता चला है कि उर्वरता प्रक्रियाओं को पूरा करने के लिए एक महीने में एक या दो बार एक अंशकालिक भ्रूण विशेषज्ञ होने के लिए जाना जाता है। ये डॉक्टर आम तौर पर प्रजनन प्रक्रियाओं को पूरा करने के लिए उसी दिन अपने सभी मरीजों का हवाला देते हैं। इस पद्धति से आप गर्भधारण की संभावना कम कर सकते हैं, क्योंकि आप शायद अन्य लोगों के समान ही अंडे का उत्पादन नहीं करते हैं, लेकिन वे केवल उन दिनों का उपचार करेंगे जब भ्रूण विशेषज्ञ मौजूद हों।
  • एक प्रजनन क्षमता वाले क्लिनिक चरण 2 का शीर्षक चित्र
    2
    उस प्रजनन क्षमता वाले क्लिनिक से सचेत रहें जो कि आपको बेहतरीन क्लीनिकों द्वारा दी जाने वाली सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान नहीं करता है। कुछ विशेष रूप से महत्वपूर्ण क्लिनिक पर ध्यान देना है जिसमें भ्रूण ठंड सेवा शामिल नहीं है, जो एक अच्छा क्लिनिक के लिए आवश्यक है। अगर एक क्लिनिक में फ्रीजिंग सेवा नहीं होती है, तो आपको तुरंत संभव क्लीनिकों की अपनी सूची से बाहर करना चाहिए, क्योंकि यह ज्ञात है कि इस तरह से कई सेवाएं आपकी सहमति के बिना अपने अंडों को दूसरे व्यक्ति को दान देती हैं।
  • एक प्रजनन योग्यता क्लिनिक चरण 3 चुनें
    3

    Video: PCOD / PCOS - कारण, लक्षण और घरेलू उपचार | Home Remedies for Poly cystic Ovarian Syndrome

    प्रजनन क्लिनिकों पर संदेह रखें जो आपको अपनी सेवाओं या प्रजनन उपकरण दिखाने से इनकार करते हैं।
  • कुछ प्रजनन क्लीनिक पुराने या खराब दूसरे हाथ के उपकरण खरीदते हैं जो अप्रचलित है। इन प्रकार के क्लीनिक ने संक्रमण के जोखिम को बढ़ाया है क्योंकि वे आपके उपकरण को ठीक से बनाए नहीं रख सकते हैं और अक्सर उर्वरता उपकरणों का पुन: उपयोग कर सकते हैं।
  • विधि 2
    किसी सेवा के क्रेडेंशियल्स की समीक्षा करना महत्वपूर्ण है

    प्रजनन क्षमता वाले क्लिनिक की तलाश में कई क्रेडेंशियल्स और तथ्यों की समीक्षा की जानी चाहिए

    एक प्रजनन योग्यता क्लिनिक चरण 4 चुनें
    1
    पता लगाएँ कि कार्यक्रम कितनी देर तक स्थापित किया गया है। अनुभव के स्तर पर कि प्रजनन क्षमता का क्लिनिक बहुत महत्वपूर्ण है। अब एक क्लिनिक व्यवसाय में रहा है, अधिक संभावना है कि यह बेहतर होगा क्योंकि यह बाजार पर लंबे समय तक विश्वसनीय बनने के लिए पर्याप्त है।
  • एक प्रजनन योग्यता क्लिनिक चरण 5 चुनें
    2
    क्लिनिक की गर्भावस्था की दर का पता लगाएं एक निश्चित सेवा के लिए प्रकाशित गर्भावस्था दर की जांच करें रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र लगभग सभी प्रजनन क्षमता वाले क्लीनिकों के लिए गर्भावस्था दर प्रकाशित करता है।
  • इन दरों की समीक्षा करते समय सावधान रहें कुछ क्लीनिक उन मरीजों को सेवाएं प्रदान नहीं करते हैं जिन्हें गर्भधारण करने का बहुत कम मौका है, इन दरों को उच्च रखने के लिए संख्याओं की समीक्षा करने के बजाय, क्लिनिक की विशिष्ट नीतियों के बारे में पता करें और संख्या भी कम करें
  • एक प्रजनन क्लिनिक चरण 6 चुनें



    3
    जांच लें कि क्या क्लिनिक सोसाइटी ऑफ़ असिस्टेड रीप्रोडोडेशन टेक्नोलॉजीज या एसआरटी का सदस्य है, अंग्रेजी में इसका संक्षिप्त नाम। एसर्ट को अपने सदस्यों को उनकी सदस्यता को मानने और बनाए रखने के लिए नैतिक मानकों का पालन करने की आवश्यकता होती है। वे यह भी सुनिश्चित करने के लिए क्लिनिक चेक आयोजित करते हैं कि सभी नियम और नियमों का पालन किया जाता है।
  • एक प्रजनन योग्यता क्लिनिक चरण 7 चुनें
    4
    सत्यापित करें कि सभी डॉक्टर प्रमाणित हैं, विशेषकर प्रजनन प्रक्रियाओं में, जैसे कि भ्रूणविज्ञान
  • सुनिश्चित करें कि जगह में क्लिनिक के सभी डॉक्टर काम करें। आपको बेहतर चिकित्सा देखभाल प्राप्त होगी यदि डॉक्टर आपको इसकी आवश्यकता के लिए सहायता के लिए उपलब्ध है।
  • विधि 3
    अपने आप को विभिन्न सेवाओं से परिचित कराएं, जो एक क्लिनिक आपको पेश कर सकती हैं

    जब आप एक क्लिनिक की पेशकश की सभी सेवाओं के बारे में पता लगाते हैं, तो यह देखना आसान हो जाता है कि क्या विशेष क्लिनिक विशिष्ट उर्वरता सेवा या उपचार की आवश्यकता है या आपको प्रदान करता है।

    एक प्रजनन योग्यता क्लिनिक चरण 8 चुनें
    1
    अगर किसी भी प्रकार की समस्या से महिलाओं के लिए चिकित्सा के रूप में इन विट्रो निषेचन में क्लिनिक की पेशकश की जाती है तो यह सत्यापित करें।
    • कुछ क्लीनिक केवल आखिरी उपाय के रूप में इस उर्वरता उपचार की पेशकश करते हैं, जब अन्य सभी उर्वरता के तरीके विफल हो गए हैं। कुछ प्रजनन क्लीनिक अपनी गर्भावस्था दर बढ़ाने के लिए ऐसा करते हैं। आपको एक क्लिनिक मिलना है जो आपको गर्भ धारण करने में सहायता के लिए कई प्रकार की सेवाएं प्रदान करता है।
  • एक प्रजनन योग्यता क्लिनिक चरण 9 चुनें
    2
    जांच लें कि क्या क्लिनिक पुरुष बांझपन कार्यक्रमों के लिए उपचार भी प्रदान करता है। यह आपके लिए कुछ और हो सकता है अगर आपने पहले ही इस संबंध में आदमी की जांच की है और यह साबित हो गया है कि उसकी प्रजनन समस्या है इसके अलावा, कई मामलों में महिलाएं प्रजनन उपचार प्राप्त कर रही हैं, जिसके बाद एक पुरुष की बांझपन की खोज की जाती है। एक क्लिनिक शुरू करने से जो पुरुष बांझपन के लिए सेवाएं प्रदान करता है, आपको डॉक्टरों को बदलने से रोकना होगा यदि कोई समस्या बाद में पता चली है।
  • एक प्रजनन क्लिनिक चरण 10 चुनें
    3
    लागतों की जांच करें प्रत्येक क्लिनिक को उपचार की लागत लिखने में निर्दिष्ट करना होगा। एक क्लिनिक का चयन करना महत्वपूर्ण है जिसे आप के लिए भुगतान कर सकते हैं, लेकिन आपको देखभाल की गुणवत्ता पर कोई दिक्कत नहीं करना चाहिए क्योंकि सिर्फ एक जगह दूसरे की तुलना में सस्ता है। भुगतान योजनाओं के बारे में पता लगाएं, बीमा कंपनियों को स्वीकार किया गया है और असफल गर्भावस्था के प्रयासों के लिए आंशिक भुगतान।
  • Video: Signs of Ovulation गर्भधारण के लिए जरूरी ऑव्युलेशन के पांच संकेत | Daily Health Care

    एक प्रजनन योग्यता क्लिनिक चरण 11 चुनें
    4
    जांच लें कि क्या क्लिनिक मनोवैज्ञानिक सहायता प्रदान करता है। जोड़ों के लिए प्रजनन उपचार अत्यंत तनावपूर्ण हो सकता है यह बहुत मददगार हो सकता है यदि एक मुश्किल समय के दौरान तनाव से निपटने के लिए एक क्लिनिक साइट पर मनोवैज्ञानिक सहायता प्रदान करता है जिससे आपको अच्छी तकनीक मिल सकती है
  • युक्तियाँ

    • सावधान रहें और मित्रों और परिचितों के संदर्भों पर आधारित क्लिनिक का चयन न करें। सन्दर्भ बहुत अच्छा और बहुत उपयोगी हो सकता है - हालांकि, हर किसी को प्रजनन क्लिनिक से उसी की जरूरत नहीं है एक क्लिनिक का चयन करना एक बहुत ही महत्वपूर्ण निर्णय है और यद्यपि आपको संदर्भों को ध्यान में रखना चाहिए, आपके द्वारा किए गए अंतिम निर्णय आपकी व्यक्तिगत आवश्यकताओं के संयोजन और क्लिनिक के बारे में एक जांच के आधार पर होना चाहिए।
    • सावधान रहें और उपचार की लागत पर केवल क्लिनिक का चयन न करें। हम सब पैसे बचाने के लिए चाहते हैं और प्रजनन उपचार बहुत महंगा हो सकता है। हालांकि, सबसे ज्यादा क्लिनिक, ज्यादातर मामलों में, सर्वोत्तम कीमतों के साथ नहीं है आपको दिवालिया होने के बिना अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने वाला एक बहुत अच्छा क्लिनिक ढूंढना होगा। कीमतों पर विचार करें, लेकिन यह आपकी प्राथमिकता नहीं है आपका स्वास्थ्य और सुरक्षा आपकी प्राथमिकता होनी चाहिए
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com