ekterya.com

क्लॉमिड का उपयोग कैसे करें

Clomiphene, यह भी Clomiphene साइट्रेट या अपने ट्रेडमार्क क्लोमिड रूप में जाना जाता संयुक्त राज्य अमेरिका है, जो महिलाओं को प्रेरित करने के लिए दिया गया है की एक दवा (अंग्रेजी में अपनी संक्षिप्त द्वारा एफडीए) खाद्य एवं औषधि प्रशासन द्वारा अनुमोदित है ovulation, या 40 से अधिक वर्षों के लिए ovules का उत्पादन। आप बांझपन की समस्याओं और कठिनाइयों डिंबक्षरण, जो ovulation की कमी है की वजह से गर्भवती होने है, तो clomiphene आप के लिए एक व्यवहार्य विकल्प हो सकता है। समझ कैसे Clomiphene प्रयोग किया जाता है और आकलन यह आप के लिए एक उपयुक्त उपचार है कि क्या करने के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श।

चरणों

भाग 1
बांझपन के खिलाफ clomiphene लेने की तैयारी बनाओ

ले लो क्लॉमिड चरण 1 नामक छवि
1
एक उर्वरता अध्ययन करें Clomiphene लेने से पहले, यह सिफारिश की जाती है कि आप सुनिश्चित करें कि आपको दवा की आवश्यकता है चूंकि यह नुस्खा ही बेचा जाता है, इसलिए आपको अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ या उर्वरता के विशेषज्ञ से मिलना होगा ताकि आप पूरी उर्वरता अध्ययन कर सकें। बांझपन कई अलग-अलग कारणों का परिणाम हो सकता है और समुचित उपचार सुनिश्चित करने के लिए तुम्हारा कारण निर्धारित करना महत्वपूर्ण है।
  • सबसे अधिक संभावना है, आपका डॉक्टर अनुशंसा करेगा कि आपके साथी को प्रजनन के अध्ययन भी मिलें।
  • ले लो क्लॉमिड चरण 2 नामक छवि
    2
    अपने चिकित्सक के साथ अपने विकल्पों की चर्चा करें यदि आपका चिकित्सक यह निर्धारित करता है कि आपकी समस्या एनोव्यूलेशन है और क्लॉम्पेन की सलाह देती है, तो अपने मुकदमे के लिए उपयोग कर रहे प्रोटोकॉल के बारे में बात करें। आपके प्रोटोकॉल में विभिन्न चीजें शामिल हो सकती हैं जैसे कि ओवुलेशन-उत्प्रेरित दवा प्रोटोकॉल में शुक्राणु की शुरुआत भी शामिल होगी, जो एक संभोग या अंतर्गर्भाशयी गर्भनाल (आईयूआई) के माध्यम से हो सकती है। गर्भाशय में गर्भनाल किया जाता है जब चिकित्सक गर्भाशय में शुक्राणु को सही स्थान पर पहुंचाने के लिए सम्मिलित करता है।
  • डॉक्टर आपके स्वास्थ्य और आपके प्रजनन अंगों की स्थिति की जांच करने के लिए खून परीक्षण या अल्ट्रासाउंड करने के लिए कई नियुक्तियों का भी समय निर्धारित करेंगे।
  • ले लो क्लॉमिड चरण 3 नामक छवि
    3
    अपने चिकित्सक से अपने चक्र के पहले दिन से संपर्क करें ध्यान रखें कि आपके प्रत्येक उपचार से पहले आपको यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप अभी भी स्वस्थ हैं, अपनी अवधि की शुरुआत में डॉक्टर से मिलना होगा। सामान्य तौर पर, आप एक टेलीफोन परामर्श के माध्यम से अपने चिकित्सक को रिपोर्ट कर सकते हैं।
  • यदि आपके पास एक प्राकृतिक माहवारी नहीं है, तो आपका डॉक्टर प्रोजेस्टेरोन को प्रेरित कर सकता है।
  • यह महत्वपूर्ण है कि आप जितनी जल्दी हो सके अपने चिकित्सक से संपर्क करें, क्योंकि यह संभावना है कि आपको अपने उपचार चक्र को शुरू करने से पहले अल्सर की जांच करने के लिए संदर्भ अल्ट्रासाउंड की आवश्यकता होगी।
  • यह प्रक्रिया आपके पूरे उपचार के दौरान जारी रह सकती है, चूंकि गुदा आपके क्लोफिने के आखिरी चक्र के परिणामस्वरूप बन सकते हैं
  • भाग 2
    बांझपन के लिए क्लॉम्पेन लें

    टेक क्लोमीड चरण 4 नामक छवि
    1
    क्लोफिने लेना शुरू करें एक बार आपके डॉक्टर ने आपको यह सत्यापित करने के लिए समीक्षा की है कि सबकुछ ठीक है, अपने उपचार का संचालन करना शुरू करें आपको आम तौर पर क्लॉम्पेन को अपने चक्र के तीसरे या पांचवें दिन से शुरू करने के लिए कहा जाएगा और इसे 5 दिनों के लिए एक ही समय में ले जाना जारी रखा जाएगा। आप क्लाम्पीफेन की एक बहुत ही कम खुराक के साथ शुरू होने की संभावना है, जैसे कि प्रति दिन 50 मिलीग्राम। यह अल्सर बनाने, दुष्प्रभाव और कई गर्भधारण की संभावना को कम करना है
    • अगर आपको गर्भवती नहीं होती है, तो आपका चिकित्सक अगले चक्र के दौरान आपको खुराक बढ़ा सकता है
    • सुनिश्चित करें कि आप आवश्यक दिन के लिए एक दिन छोड़ने के बिना अपनी दवा लेते हैं। यदि आपको अपनी दवाएं लेने में परेशानी होती है, तो एक जगह पर एक नोट छोड़ दें या अपने फोन पर एक कार्यक्रम को एक ही समय में हर दिन लेने के लिए याद रखें।
    • यदि आप एक खुराक छोड़ते हैं, तो इसे जितनी जल्दी याद रखें हालांकि, अगर अगली मात्रा लेने का समय लगभग है, तो निर्देशों के लिए अपने चिकित्सक को फोन करें। नहीं एक डबल खुराक लें
  • ले लो क्लॉमीड चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक कार्यक्रम बनाएँ कई चीजें हैं जो क्लॉमिफ़ेन के साथ प्रजनन उपचार का हिस्सा हैं। चूंकि यह एक भारी स्थिति में बदल सकता है, सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप उस दिन के एक प्रोग्राम या कैलेंडर को विस्तृत करते हैं कि आपको अपनी दवा लेनी होगी साथ ही साथ सभी विभिन्न गतिविधियां, विश्लेषण और चक्र जिसके साथ आपको अनुपालन करना होगा। डॉक्टर आपको सभी जानकारी देंगे जो आपको अपने कैलेंडर में शामिल करना होगा। यह अनुशंसा की जाती है कि आप अपनी अवधि के दिनों को चिह्नित करें, आपके मासिक धर्म चक्र के पहले दिन के रूप में शुरू करें
  • यह सलाह दी जाती है कि मार्क्वेस दिन के बाद आप clomiphene लेते हैं, जो उन लोगों के यौन संबंध, तो आप एक प्रेरक दवा, IUI के लिए किसी भी नियुक्ति और सभी तिथियों आप अपने रक्त परीक्षण और ultrasounds प्रस्तुत करने के लिए निर्धारित किया है ले जाना है है।
  • टेक क्लोमीड चरण 6 नामक छवि
    3
    अपने सभी नियुक्तियों पर जाएं आपके उपचार चक्र के दौरान आपके पास बारीकी से नजर रखे जाने की संभावना है आपका डॉक्टर आपको यह सुनिश्चित करने के लिए जांच करेगा कि आप क्लोफिने को ठीक से जवाब दे रहे हैं। यह आपके एस्ट्रोजेन स्तरों को या तो अल्ट्रासाउंड करके यह निर्धारित करने के लिए करेगा कि क्या आपके अंडे की वृद्धि है या नहीं।
  • वैकल्पिक रूप से, आपका डॉक्टर आपको ओव्यूलेशन भविष्य कहने वाली किटों का उपयोग करके दवा के प्रति अपनी प्रतिक्रिया पर नजर रखने के लिए कह सकता है अपने डॉक्टर को परिणामों के बारे में जानकारी दें
  • ले लो क्लोमीड चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    4
    जानें कि दवा क्या करती है पहले उपचार के बाद, आपको आश्चर्य हो सकता है कि दवा का क्या असर है? clomiphene की वजह से हार्मोनल परिवर्तन के जवाब में, आप अपने अंडाशय में अंडे के साथ कूप को विकसित करना होगा। आमतौर पर इन कूप में से एक प्रमुख बन जाएगा और अंडे पहुंच परिपक्वता का संकेत है कि यह तैयार है रिलीज होने और आप अंडोत्सर्ग लिए तैयार हैं।
  • यदि आप क्लॉम्फेन का जवाब नहीं दे रहे हैं और आपका कूप ठीक से विकसित नहीं हो रहा है, तो आपका उपचार चक्र रद्द होने की संभावना है। अपने अगले चक्र के दौरान, आपका डॉक्टर क्लॉम्फेनी की खुराक बढ़ा सकता है
  • ले लो क्लॉमिड चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने अंडाशय की निगरानी करें आपके चक्र की शुरुआत के बारे में 12 दिनों के बाद, आपको अपने ओवुलेशन की समीक्षा करना पड़ेगा, जो कि आप गर्भवती हो सकती है प्रत्येक व्यक्ति अलग-अलग समय पर ऑउलेट करता है, लेकिन अक्सर यह चक्र के दिन 16 और 17 दिन के बीच होता है। हालांकि, अधिक सटीक होने के लिए, आपका डॉक्टर कई अलग-अलग तरीकों से आपके अंडो-ओवन की निगरानी करना चाहता है।
  • आपका डॉक्टर आपको हर सुबह एक ही समय में अपना शरीर का तापमान लेने के लिए कह सकता है। यदि आपका तापमान 0.22 डिग्री सेल्सियस (0.50 डिग्री फ़ारेनहाइट) के आसपास बढ़ जाता है, तो यह संकेत दे सकता है कि आप दो दिनों के भीतर ओवुलेट करेंगे।
  • आपका डॉक्टर भी अनुशंसा कर सकता है कि आप एक ओव्यूलेशन भविष्यवक्ता का उपयोग करें। यह उत्पाद काउंटर पर उपलब्ध है और आप इसे किसी भी फार्मेसी में खरीद सकते हैं यह मूत्र गर्भावस्था के परीक्षणों के समान दिखता है, लेकिन इसे ल्यूटिनाइजिंग (एचएल) नामक एक हार्मोन का पता लगाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। आपके एचएल आपके ऊंचे बिंदु पर 24 से 48 घंटों के बीच ऑउलेट होगा। ध्यान रखें कि आपका एचएल अधिक होने वाला है और अगले दो दिनों के लिए आप अधिक उपजाऊ होंगे।
  • एक ओव्यूलेशन प्रिवेंटर के बजाय, आपका डॉक्टर अल्ट्रासाउंड का इस्तेमाल करके यह जांचने के लिए उपयोग कर सकता है कि आपका अंडा परिपक्व है या यदि आपके पास ओव्यूलेट है
  • Clomiphene लेने शुरू करने के बाद आपका डॉक्टर 14 से 18 दिनों के बीच आपके प्रोजेस्टेरोन के स्तर को भी माप सकता है प्रोजेस्टेरोन में वृद्धि से संकेत मिलता है कि गर्भाशय की गर्भधारण और गर्भावस्था की व्यवहार्यता हो सकती है।
  • ले लो क्लॉमिड चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    6



    अपने अंडाशय को प्रेरित करें यदि आप ओवुलेट नहीं कर सकते हैं, या आपके ओव्यूलेशन की प्रतीक्षा करने के बजाय, डॉक्टर ओडिड्रल जैसे एक आवरकारी दवा लिख ​​सकते हैं। यह एक कोरियोनिक गोनाडोट्रोपिन है जो एचएल जैसी ही कार्य करता है। यह दवा आपके अंडे ढीले होने के कारण पैदा करेगी, जिससे ओव्यूलेशन हो जाएगा।
  • इंजेक्शन लगाने के बाद, यह अनुमान लगाया जाता है कि आप 24 से 48 घंटों के भीतर ऑउलेट बनाएंगे।
  • यदि आपके प्रोटोकॉल में अंतर्ग्रहण गर्भाधान शामिल है, तो यह आमतौर पर आपको आपके इंजेक्शन इंजेक्शन प्राप्त होने के 36 घंटे के बाद निर्धारित किया जाएगा।
  • टेक क्लोमीड चरण 10 नामक छवि
    7
    आपके डॉक्टर द्वारा अनुशंसित दिनों के दौरान यौन संबंध रखें Clomiphene के साथ उपचार शुरू करने के बाद, आपको गर्भवती होने के बहुत सारे अवसरों का लाभ उठाना सुनिश्चित करना होगा। इसका मतलब यह है कि जब भी आपका चिकित्सक उसे सुझाएगा हर बार आपको यौन संबंध रखना होगा। इन क्षणों को अपने दिन की आयु के आसपास निश्चित दिनों में प्रस्तुत किया जाएगा, जो आपके अंडाशय के लिए अनुमान लगाया गया है।
  • अगर आपका ओवुलेशन प्रेरित हो जाता है, तो आपका डॉक्टर आपको बताएगा कि गर्भवती होने के सर्वोत्तम अवसरों के लिए सेक्स करने के लिए कौन से दिन हैं
  • ले लो क्लॉमिड चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    8
    जांचें कि आपका उपचार सफल था या नहीं। Clomiphene के साथ उपचार पूरा करने के बाद, आपको यह जांचना होगा कि क्या यह काम करता है। यह उम्मीद की जाती है कि ओवल्यूशन के दौरान, जब आपके अंडे जारी हो जाते हैं, तो इसे शुक्राणु द्वारा निषेचित किया जा सकता है। यदि ऐसा हुआ तो भ्रूण गर्भाशय तक पहुंच जाएगा और इसके बाद कई दिनों में इसे तय किया जाएगा।
  • आप के बारे में 15 दिनों के अपने ल्यूटीनाइज़िन्ग हार्मोन के बाद अपने माहवारी नहीं था, तो अपने चिकित्सक एक सवाल के चालू करने के लिए एक गर्भावस्था परीक्षण के लिए प्रस्तुत करने के लिए कहेगा।
  • यदि आप गर्भवती हैं, तो आपको अब क्लाम्पीफेन उपचार की आवश्यकता नहीं होगी।
  • लोम क्लोमीड चरण 12
    9
    पुनः प्रयास करें यदि आप पहले महीने में सफल नहीं थे, तो आशा है कि आप अगले महीने क्लाम्पिफेन ले सकते हैं। अगर आपको गर्भवती नहीं होती है, तो आपकी अवधि आमतौर पर ओवल्यूशन के 14 और 17 दिनों के बीच शुरू होगी। आरंभिक दिन आपके अगले चक्र के दिन 1 होगा और आपका चिकित्सक अगले इलाज चक्र के साथ आगे बढ़ेगा।
  • आपका डॉक्टर क्लॉम्फेन की आपकी खुराक को बढ़ा सकता है या पूरी तरह से अलग उपचार सुझा सकता है।
  • सामान्य तौर पर, यह अनुशंसा नहीं की जाती है कि आप 6 से अधिक चक्रों के लिए क्लॉम्फेन ले लें। यदि 3 या 6 चक्रों के बाद अब तक गर्भवती नहीं हुई है, तो अपने डॉक्टर के साथ अन्य विकल्पों के बारे में बात करें
  • Video: Essential Oils - Should you avoid them while trying to conceive - TTC ?

    भाग 3
    क्लोमीनोफेनी को समझें

    ले लो क्लॉमिड चरण 13
    1
    जानें कि वह कैसे काम करता है Clomiphene एक ovulatory उत्तेजक प्रजनन समस्याओं के साथ महिलाओं द्वारा इस्तेमाल उत्तेजक के रूप में वर्गीकृत है। यह आपके शरीर में एस्ट्रोजेन रिसेप्टर के लिए बाध्यकारी द्वारा काम करता है, उन्हें इसे उत्पादन करने से रोकता है और आपके शरीर को लगता है कि आपके एस्ट्रोजन का निम्न स्तर है। बदले में, यह आपके शरीर को जीनाडोट्रोपिन-रिलीज़ हो रहा हार्मोन (जीएनआरएच) जारी करता है। यह प्रजनन हार्मोन आपके शरीर को अधिक कूप-उत्तेजक हार्मोन (एचएफई) का उत्पादन करने का कारण बनता है, जो शरीर में अंडों के उत्पादन को प्रोत्साहित करने में मदद करता है।
    • कूप उत्तेजक हार्मोन के follicles के विकास को उत्तेजित करता है, जो तत्वों में अंडाशय के अंदर अंडाशय होते हैं।
  • टेक क्लोमीड चरण 14 नामक छवि
    2
    इसका उपयोग करने के लिए सही समय निर्धारित करें एक चिकित्सक कुछ अलग कारणों से क्लॉम्पेनिक लिख सकता है। Clomiphene जब आप एक बांझपन की स्थिति के कारण होता है क्योंकि आप ovulate नहीं कर सकते हैं, जिसका अर्थ है कि आप एक परिपक्व अंडे का उत्पादन या रिहा नहीं कर सकते कुछ संकेत हैं कि आपको ओविलेशन के साथ समस्याएं हो सकती हैं जिनमें मासिक धर्म की अवधि अनुपस्थित है या अनियमितता है।
  • एक सामान्य स्थिति जिसके लिए क्लोफिन्ने का प्रयोग किया जाता है वह पॉलीसिस्टिक अंडाशय सिंड्रोम (पीसीओएस) है। इस सिंड्रोम के लक्षणों में अनियमित अवधियां, अतिरिक्त चेहरे और शरीर के बाल, मुँहासे और नर पैटर्न गंजापन शामिल है इस समस्या से अंडाशय में अल्सर हो सकता है पीसीओएस लक्षणों का इलाज करने के लिए प्रयुक्त विभिन्न दवाएं हैं, लेकिन पीसीओएस से उत्पन्न बांझपन के इलाज के लिए क्लाम्पीफेन पहली पंक्ति उपचार के रूप में इस्तेमाल किया जाता है।
  • यदि आप गर्भवती हो तो क्लॉम्पेन को न लें आम तौर पर, क्लॉम्पेनी को निर्धारित करने से पहले आपका डॉक्टर गर्भावस्था परीक्षण करेगा
  • ले लो क्लोमीड चरण 15 नामक छवि
    3
    सही खुराक लें आपका डॉक्टर आपको क्लॉम्पेन सांद्रता का उपयोग करने की सलाह देगा हालांकि, ज्यादातर मामलों में, आरंभिक खुराक 50 दिनों के लिए 50 मिलीग्राम है, जो आपके चक्र के पांचवें दिन से शुरू होता है। यदि वह ओव्यूलेशन को प्रभावित नहीं करता है, तो अगले चक्र में खुराक को 5 दिन के लिए दैनिक मौखिक मिलीग्राम तक बढ़ाया जा सकता है।
  • उपचार एक चक्र से अगले में बदल सकता है, खासकर अगर ओव्यूलेशन में कोई वृद्धि नहीं हो।
  • अपने दम पर खुराक बढ़ा या घटाना न करें। खुराक के बारे में हमेशा अपने डॉक्टर के निर्देशों का पालन करना सुनिश्चित करें।
  • ले लो क्लॉमिड चरण 16 नामक छवि
    4
    साइड इफेक्ट्स को पहचानें क्लॉम्पेन कुछ दुष्प्रभावों का कारण बनता है यह कुछ हल्का साइड इफेक्ट्स जैसे गर्म चमक या गर्मी की एक सामान्य भावना, मतली और उल्टी, स्तन कोमलता, सिरदर्द, चक्कर आना, असामान्य योनि खून बह रहा है और धुंधला दृष्टि से परेशान पेट के कारण हो सकता है।
  • इस दवा के कारण डिम्बग्रंथि हाइपरस्टिम्यूलेशन सिंड्रोम (ओएचएसएस) हो सकता है, जो उपचार के दौरान या बाद में हो सकता है। डिम्बग्रंथि हाइपरस्टिम्यूलेशन सिंड्रोम, हालांकि गंभीर है, बहुत आम नहीं है इससे गंभीर और खतरनाक जटिलताओं का कारण हो सकता है जैसे पेट और सीने में द्रव का संचय। अगर आप गंभीर दर्द या सूजन, अचानक वजन बढ़ने, मतली, या उल्टी का विकास करते हैं तो तुरंत चिकित्सा सहायता लें।
  • यदि आपके पास गंभीर दृष्टि समस्याएं हैं, पेट या सांस की तकलीफ में सूजन है, तो तुरंत अपने चिकित्सक से संपर्क करें
  • टेक क्लोमीड चरण 17 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    जोखिम को समझें यद्यपि clomiphene ovulation के साथ मदद कर सकता है, यह इस दवा से सावधान रहना उचित है Clomiphene छह चक्रों से अधिक के लिए इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए यदि आप 6 चक्रों के लिए दवा का इस्तेमाल करते हैं और गर्भवती नहीं होती है, तो आपका डॉक्टर हार्मोन इंजेक्शन या इन विट्रो निषेचन (आईवीएफ) जैसे अन्य विकल्पों की सिफारिश कर सकता है।
  • डिम्बग्रंथि के अल्सर के कारण डिम्बग्रंथि अल्सर हो सकता है Clomiphene उपचार के दूसरे चक्र की शुरुआत से पहले डिम्बग्रंथि के अल्सर की तलाश करने के लिए आपके पास अल्ट्रासाउंड हो सकता है
  • Clomiphene का दीर्घकालिक उपयोग, क्लॉमिड में शामिल दवा, अंडाशय में कैंसर का खतरा बढ़ सकता है, लेकिन कुछ हालिया अध्ययन इस परिकल्पना का समर्थन नहीं करते हैं।
  • युक्तियाँ

    • याद रखें कि गर्भवती होने में आपकी कठिनाई विभिन्न प्रकार की समस्याओं के कारण हो सकती है, जिनमें से कुछ क्लोफिने ले जाकर हल नहीं की जा सकतीं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com