ekterya.com

कैसे माफी माँगता हूँ

माफी माँगता है कि आपने जो कुछ किया है उसके लिए पश्चाताप की अभिव्यक्ति है और उस अपराध के बाद किसी रिश्ते की मरम्मत के तरीके के रूप में काम करता है। माफी तब होती है जब उस व्यक्ति को चोट लगी है जो उस व्यक्ति के साथ रिश्ते की मरम्मत के लिए प्रेरित होता है जो उसे चोट पहुँचाता है एक अच्छी माफी तीन चीजें संवाद करेगी: पश्चाताप, जिम्मेदारी और उपाय किसी त्रुटि के लिए क्षमा करना मुश्किल लग सकता है, लेकिन यह आपको दूसरों के साथ अपने रिश्तों को सुधारने और सुधारने में मदद करेगा।

चरणों

भाग 1
अपनी माफी तैयार करें

चित्र शीर्षक से माफी मांगो चरण 1
1
का विचार छोड़ दो "सही हो"। एक अनुभव के विवरण पर चर्चा करना जिसमें एक से अधिक व्यक्ति शामिल होता है आम तौर पर निराशा होती है, क्योंकि अनुभव बेहद व्यक्तिपरक है। हम कैसे अनुभव करते हैं और उनकी स्थितियों का विश्लेषण हमारे लिए अनन्य है, और दो लोगों को बहुत ही अलग तरह से एक ही स्थिति का अनुभव कर सकते हैं। माफ़ी माँगने के लिए दूसरे व्यक्ति की भावनाओं की सत्यता को स्वीकार करने की आवश्यकता है, भले ही आप इस पर विश्वास करते हैं "सही है" या नहीं
  • उदाहरण के लिए, कल्पना करो कि आप अपने साथी के साथ फिल्मों में गए और अपने साथी को बाहर छोड़ दिया और चोट लगी। इसके बारे में बहस करने के बजाय कि क्या वह "वह सही है" उस तरह से या क्या वे क्या किया के बारे में महसूस की "सही" जब आप सिनेमा में जाते हैं, तो अपनी माफी में पहचान लें कि उसे चोट लगी है।
  • छवि शीर्षक से दोहराएं चरण 2
    2
    उपयोग की गई पुष्टिएं का उपयोग करें "मैं"। माफी में सबसे आम गलतियों में से एक का प्रयोग करने वाली पुष्टि का उपयोग करना है "आप" इसके उपयोग करने वाले बयानों के बजाय "मैं"। जब आप माफी मांगते हैं, तो आपको अपने कार्यों की ज़िम्मेदारी लेनी चाहिए। अन्य व्यक्ति को अपराध के लिए जिम्मेदारी नहीं पारित करें ध्यान रखें कि आपने क्या किया और लानत से बचें जैसे कि आप दूसरे व्यक्ति को दोष दे रहे थे।
  • उदाहरण के लिए, माफी मांगने का एक बहुत ही आम लेकिन असफल तरीका कुछ ऐसा कहना है "मुझे लगता है कि आपकी भावनाओं को चोट लगी है" या "मुझे खेद है कि आप परेशान हैं"। किसी व्यक्ति की भावनाओं के लिए माफी नहीं मांगना चाहिए। आपको अपनी जिम्मेदारी को स्वीकार करना होगा इन प्रकार की पुष्टिएं नहीं - वे उस व्यक्ति की जिम्मेदारी वापस लेती हैं जो चोट लगी थी।
  • इसके बजाय, आप पर ध्यान केंद्रित रखें "आपकी भावनाओं को चोट पहुंचाने के लिए मैं माफी चाहता हूं" या "मैं माफी चाहता हूं क्योंकि मेरे कार्यों ने आपको परेशान किया था" वे आपके द्वारा किए गए दर्द के लिए ज़िम्मेदारी व्यक्त करते हैं और दूसरे व्यक्ति को दोष देने की धारणा नहीं देते हैं।
  • छवि शीर्षक से माफी मांगो चरण 3
    3
    अपने कार्यों को उचित ठहराने से बचें यह स्वाभाविक है कि आप अपने कार्यों को किसी अन्य व्यक्ति को समझाए। हालांकि, औचित्य पेश करने से अक्सर माफी के अर्थ को अमान्य कर दिया जाएगा, क्योंकि दूसरे व्यक्ति इसे अपवित्र मान सकता है।
  • इस औचित्य में आपको उस व्यक्ति के बारे में बयान शामिल हो सकते हैं, जिसने आप को गलत बताया है, जैसे कि "आपने इसे बुरी तरह से लिया"। वे हानि के इनकार भी शामिल कर सकते हैं, जैसे कि "असल में यह इतना बुरा नहीं था" या एक उदास कहानी, जैसे "उन्होंने मुझे चोट पहुंचाई है, इसलिए मैं इसकी मदद नहीं कर सका"।
  • छवि शीर्षक से माफी मांगो चरण 4
    4
    बहाने का सावधानीपूर्वक इस्तेमाल करें माफी यह कह सकती है कि आपका अपराध जानबूझकर नहीं था या यह व्यक्ति को चोट पहुंचाना नहीं था। यह उस व्यक्ति को आश्वस्त करने के लिए उपयोगी हो सकता है जिसे आप परवाह करते हैं और आप उसे चोट पहुंचाने का इरादा नहीं करते। हालांकि, आपको सावधान रहना चाहिए कि आपके व्यवहार के कारण आपके द्वारा किए गए क्षति के लिए औचित्य नहीं बनते हैं।
  • बहाने के उदाहरण आपके इरादे से इनकार कर सकते हैं, जैसे कि "मैं तुम्हें चोट नहीं करना चाहता था" या "यह एक दुर्घटना थी"। बहाने में इच्छा की अस्वीकृति शामिल हो सकती है, जैसे कि "वह नशे में था और पता नहीं था कि वह क्या कह रहा था"। देखभाल के साथ इन प्रकार की पुष्टिएं करें, और सुनिश्चित करें कि आप हमेशा पहचानें पहले अपने व्यवहार के कारणों के लिए इसे लागू करने से पहले आपके द्वारा किए गए नुकसान।
  • यह अधिक संभावना है कि जिस व्यक्ति को चोट लगी है वह आपको क्षमा करेगी यदि आप औचित्य के बजाय बहाने पेश करते हैं। यदि आप बहस को आपकी ज़िम्मेदारी स्वीकार करते हुए, नुकसान और उचित व्यवहार को स्वीकार करते हुए और भविष्य में इस उचित व्यवहार को सुनिश्चित करने के साथ संयोजन में बहाने देते हैं, तो वह आपको माफ करने की अधिक संभावना रखता है।
  • Video: अफसोस की बात है इंग्लिश में क्या है

    छवि शीर्षक से माफी मांगो चरण 5
    5
    से बचें "लेकिन"। माफी जिसमें शब्द शामिल है "लेकिन" यह लगभग माफी के रूप में कभी नहीं समझा जाएगा इसका कारण यह है "लेकिन" इसे एक के रूप में जाना जाता है "मौखिक मसौदा"। यह अपने आप को न्यायसंगत बनाने के लिए माफ़ी मांगी (जिम्मेदारी को पहचानना और पश्चाताप व्यक्त करने) का बिंदु होना चाहिए। जब लोग शब्द सुनते हैं "लेकिन", सुनने को रोकने के लिए करते हैं उस बात से वे केवल एक चीज सुनते हैं "लेकिन वास्तव में यह सब था आपकी गलती"।
  • उदाहरण के लिए, कुछ ऐसा मत कहो "मुझे खेद है, लेकिन मैं सिर्फ थका हुआ था"। यह अन्य व्यक्ति को चोट पहुंचाने के लिए आपके पश्चाताप पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय अपराध के लिए आपके बहाना पर जोर देती है
  • इसके बजाय, कुछ कहें "आप पर चीख करने के लिए क्षमा करें मुझे पता है कि मैं आपकी भावनाओं को चोट पहुँचाता हूं मैं थका हुआ था और मैंने कुछ कहा जो मुझे खेद है"।
  • छवि शीर्षक से माफी मांगो चरण 6
    6
    अन्य व्यक्ति की जरूरतों और व्यक्तित्वों पर विचार करें अध्ययन बताते हैं कि "व्यक्तिगत निर्माण" वे प्रभावित करते हैं कि दूसरे व्यक्ति आपकी माफी कबूल करता है। दूसरे शब्दों में, जिस तरह से दूसरे व्यक्ति स्वयं के संबंध में स्वयं को देखता है और दूसरों को माफी के प्रकार को प्रभावित करता है जो कि सबसे प्रभावी होगा।
  • उदाहरण के लिए, कुछ लोग अत्यधिक स्वतंत्र हैं और विशेषाधिकारों और अधिकारों की तरह महत्वपूर्ण चीजें हैं इन लोगों को माफी के लिए ग्रहणशील होने की अधिक संभावना है जो हानि के लिए विशिष्ट उपाय प्रदान करता है।
  • जो लोग दूसरों के साथ घनिष्ठ व्यक्तिगत संबंधों को बेहद मूल्यवान मानते हैं, वे एक माफी के लिए ग्रहणशील होने की संभावना है जो सहानुभूति और पश्चाताप व्यक्त करता है।
  • कुछ लोग सामाजिक नियमों और रीति-रिवाजों का अत्यधिक महत्व रखते हैं और खुद को एक बड़े सामाजिक समूह के भाग के रूप में सोचते हैं। ऐसा होने की संभावना है कि इन प्रकार के लोग माफी के लिए अधिक ग्रहणशील हैं जो मानते हैं कि कुछ मान या नियमों का उल्लंघन किया गया है।
  • यदि आप व्यक्ति को बहुत अच्छी तरह से नहीं जानते हैं, तो सब कुछ का एक साथ शामिल करना है। ये उन लोगों के लिए सबसे अधिक महत्वपूर्ण है जिनके साथ आप माफी मांग रहे हैं।
  • छवि शीर्षक से माफी मांगो चरण 7
    7
    अगर आप चाहें तो अपनी माफी लिख दें यदि आप माफी के लिए शब्दों को इकट्ठा करने में कठिनाई हो रही है, तो अपनी भावनाओं को नीचे लिखने पर विचार करें। इससे आपको यह सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी कि आप उन्हें सही ढंग से व्यक्त करते हैं अपना समय ले लो और ठीक यही है कि आपको माफी माँगने के लिए बाध्य क्यों महसूस हो रहा है और आप यह सुनिश्चित करने के लिए क्या करेंगे कि त्रुटि फिर से नहीं होती है।
  • यदि आप भी भावुक होने के बारे में चिंतित हैं, तो आप अपने नोट्स अपने साथ ले सकते हैं अन्य व्यक्ति यह भी सराहना भी कर सकता है कि आप माफी की तैयारी के बारे में बहुत चिंतित हैं।
  • यदि आप चिंतित हैं कि आप माफी को बर्बाद करेंगे, तो करीबी दोस्त के साथ काम करने पर विचार करें। आपको इसे इतना अभ्यास नहीं करना चाहिए कि उसे मजबूर या बहुत अधिक अभ्यास किया जाता है। हालांकि, किसी पर अपनी राय लेने के लिए आपकी माफी का अभ्यास करना उपयोगी हो सकता है।
  • भाग 2
    सही समय और स्थान पर माफी मांगो

    चित्र शीर्षक 8
    1
    सही समय खोजें यहां तक ​​कि अगर आप तुरंत कुछ पछतावा करते हैं, तो अगर कोई बेहद भावुक स्थिति के बीच में आता है तो माफी माफ़ी नहीं हो सकती। उदाहरण के लिए, यदि आप अभी भी चर्चा के बीच में हैं, तो आपकी माफी बहरे कानों पर आ सकती है। इसका कारण यह है कि जब हम नकारात्मक भावनाओं से दूर होते हैं, तब दूसरों के लिए काफी सुनना बहुत मुश्किल होता है। रुको जब तक दोनों को माफी मांगने से पहले शांत हो गया।
    • इसके अतिरिक्त, यदि आप भावनाओं की बाढ़ में माफी मांगते हैं, तो आपको ईमानदारी प्रेषित करने में परेशानी हो सकती है। आपसे मेल-मिलाप की प्रतीक्षा करने से आप यह कह सकते हैं कि आप क्या कहना चाहते थे और सुनिश्चित करें कि आपकी माफी सार्थक और पूर्ण है। बस बहुत ज्यादा उम्मीद नहीं है माफी मांगने के लिए दिन या सप्ताह की प्रतीक्षा करने से भी नुकसान हो सकता है।
    • व्यावसायिक सेटिंग में, त्रुटि के बाद जितनी जल्दी हो सके माफी माँगने का एक अच्छा विचार है इससे आपको काम के प्रवाह में दखल देने से रोकने में मदद मिलेगी।
  • चित्र शीर्षक से माफी मांगो चरण 9

    Video: हिंदी का अनुवाद अंग्रेजी में कैसे करते है / how to translate hindi to English .

    2
    व्यक्ति में करो जब आप व्यक्ति में माफी मांगते हैं तो ईमानदारी व्यक्त करना बहुत आसान है हमारा बहुत संचार असंवैधानिक है, जैसे शरीर की भाषा, चेहरे का भाव और इशारों। जहां संभव हो, व्यक्ति में माफी माँगता हूँ।
  • यदि व्यक्ति में माफी मांगना एक विकल्प नहीं है, तो फ़ोन का उपयोग करें आपकी आवाज़ की टोन संवाद करने में मदद करेगी कि आप ईमानदार हैं।
  • चित्र शीर्षक से माफी मांगो चरण 10
    3
    माफी के लिए चुप या निजी सेटिंग चुनें माफी मांगने में अक्सर एक बहुत ही व्यक्तिगत कार्य है माफी मांगने के लिए चुप, निजी जगह ढूंढना आपको दूसरे व्यक्ति पर ध्यान केंद्रित करने और विकर्षण से बचने में मदद करेगा।
  • एक जगह चुनें, जो आराम महसूस करता है और सुनिश्चित करें कि आपके पास पर्याप्त समय नहीं है क्योंकि आपको लगता है कि वह नहीं पहुंचे।



  • छवि शीर्षक से माफी मांगो चरण 11
    4
    सुनिश्चित करें कि आपके पास एक पूर्ण वार्तालाप करने के लिए पर्याप्त समय है जल्दी से क्षमायाचना अक्सर असफल हो जाती है ऐसा इसलिए है क्योंकि माफी कई कार्यों को करना चाहिए। आपको पूरी तरह से अपने अपराध को स्वीकार करना चाहिए, यह बताएं कि क्या हुआ, अपनी अफसोस व्यक्त करें और दिखाएं कि आप भविष्य में चीजों को अलग तरीके से करेंगे।
  • आप को एक समय का चयन भी करना चाहिए जब आपको दम नहीं लगना पड़ता है या जोर नहीं दिया गया है। अगर आप अभी बाकी सब कुछ के बारे में सोच रहे हैं, तो आपका ध्यान माफी पर नहीं होगा और दूसरा व्यक्ति उस दूरी को महसूस करेगा।
  • भाग 3
    क्षमा करें

    चित्र शीर्षक से माफी मांगो चरण 12
    1
    खुले और खतरे में नहीं रहें इस तरह के संचार को कहा जाता है "एकीकृत संचार" और इसमें आपसी समझौते तक पहुंचने के लिए खुलेआम और गैर-खतरनाक तरीके से समस्याओं की चर्चा करना शामिल है, या "एकीकरण"। यह दिखाया गया है कि एकीकृत तकनीकों के संबंधों पर दीर्घकालिक सकारात्मक प्रभाव हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप जिस व्यक्ति को चोट पहुँचाते हैं, तो वह पिछले व्यवहार का एक पैटर्न लाने की कोशिश करता है जिसे आपको लगता है कि वह आपकी गलती से संबंधित है, तो इसे समाप्त करें उत्तर देने से पहले रोकें व्यक्ति के दावों पर विचार करें और स्थिति को अपने दृष्टिकोण से देखने की कोशिश करें, भले ही आप सहमत न हों। उस व्यक्ति के खिलाफ मत डालें या चिल्लाओ या उसे अपमानित करो।
  • इमेज शीर्षक से माफी मांगो चरण 13
    2
    खुली और नम्र शरीर की भाषा का प्रयोग करें जब आप माफी माँगते समय प्रेषित होने वाले गैर-संवादात्मक संचार उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि आप क्या कहते हैं, और नहीं। सीढ़ियों से बचें, क्योंकि यह संकेत दे सकता है कि आप वार्तालाप के लिए बंद हैं।
  • जब आप बात करते हैं और सुनते हैं, तो आँख से संपर्क करें जब आप बात करते हैं और समय का कम से कम 70% सुनते समय कम से कम 50% आंखों के संपर्क को निशाना बनाने का लक्ष्य रखें।
  • हथियारों को पार करने से बचें यह एक ऐसा संकेत है जिसे आप रक्षात्मक महसूस करते हैं और आप दूसरे व्यक्ति के पास बंद हो जाते हैं।
  • अपना चेहरा आराम से रखने की कोशिश करें आपको मुस्कुराहट करने के लिए मजबूर नहीं करना पड़ता है, लेकिन यदि आप अपने चेहरे पर कड़वा अभिव्यक्ति या गड़बड़ी महसूस करते हैं, तो उन मांसपेशियों को आराम करने के लिए कुछ समय दें।
  • यदि आप इशारा करना चाहते हैं तो बंद हाथों के बजाय खुले हथेलियों का उपयोग करें
  • यदि व्यक्ति आपके करीबी और उचित है, तो अपनी भावनाओं को संचारित करने के लिए स्पर्श का उपयोग करें आलिंगन या हाथ या हाथ पर एक कोमल स्पर्श आपको यह बता सकता है कि दूसरे व्यक्ति का आप कितना मतलब है
  • चित्र शीर्षक से माफी मांगो चरण 14
    3
    अपने पश्चाताप की घोषणा करें। दूसरे व्यक्ति के प्रति अपनी सहानुभूति व्यक्त करें दर्द या नुकसान को पहचानें पहचानें कि दूसरे व्यक्ति की भावनाएं वास्तविक और महत्वपूर्ण हैं
  • अध्ययनों से पता चला है कि जब माफी अपराधों या शर्म की भावनाओं से प्रेरित होने लगता है, तो घायल व्यक्ति उन्हें स्वीकार करने की अधिक संभावना है। इसके विपरीत, वह दया से प्रेरित माफी को स्वीकार करने की संभावना कम नहीं है क्योंकि वे कम ईमानदार लगते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप कहकर माफी शुरू कर सकते हैं: "कल अपनी भावनाओं को चोट पहुंचाई आपको दर्द पैदा करने के लिए मुझे भयानक लग रहा है"।
  • चित्र शीर्षक से माफी मांगिए चरण 15
    4
    जिम्मेदारी ले लो यथासंभव विशेष होना चाहिए जब आप जिम्मेदारी संभालें यह अधिक संभावना है कि विशिष्ट माफी दूसरे व्यक्ति के लिए सार्थक होती है क्योंकि वे बताते हैं कि आपने उस स्थिति पर ध्यान दिया है जिसने आपको चोट पहुंचाई है।
  • अधिक सामान्य से बचने का प्रयास करें जैसे कुछ कहो "मैं एक भयानक व्यक्ति हूँ" यह सच नहीं है और व्यवहार या विशेष स्थिति के कारण चौकस नहीं है जिससे नुकसान हुआ। बहुत ज्यादा सामान्य होने से समस्या को सुलझाना असंभव लगता है - आप एक होने के ठीक नहीं हो सकते हैं "भयानक व्यक्ति" जितनी आसानी से आप ठीक कर सकते हैं "दूसरे व्यक्ति की जरूरतों पर ध्यान न दें"।
  • उदाहरण के लिए, यह माफी मांगने के साथ जारी है कि किस प्रकार नुकसान का विशेष रूप से कारण होता है: "कल अपनी भावनाओं को चोट पहुंचाई आपको दर्द पैदा करने के लिए मुझे भयानक लग रहा है देर से मुझे चुनने के लिए मुझे तुम्हारे बारे में चिल्लाने नहीं चाहिए"।
  • चित्र शीर्षक से माफी मांगो चरण 16
    5
    राज्य कैसे आप स्थिति का समाधान करेंगे ऐसा होने की संभावना है कि यदि आप भविष्य में चीजों को अलग तरीके से करेंगे या किसी तरह से क्षति की मरम्मत के बारे में कोई सुझाव देंगे तो माफ़ी अधिक सफल रहेगी।
  • अंतर्निहित समस्या का पता लगाएं, किसी व्यक्ति को किसी दूसरी ओर उंगली न कहें और उसे बताएं कि उस समस्या को हल करने के लिए आप क्या करने का इरादा रखते हैं ताकि आप भविष्य में गलती से बच सकें।
  • उदाहरण के लिए: "कल अपनी भावनाओं को चोट पहुंचाई आपको दर्द पैदा करने के लिए मुझे भयानक लग रहा है देर से मुझे चुनने के लिए मुझे तुम्हारे बारे में चिल्लाने नहीं चाहिए भविष्य में, मैं कुछ भी कहने से पहले और अधिक ध्यान से सोचना बंद कर दूंगा"।
  • चित्र शीर्षक से माफी मांगो चरण 17
    6
    दूसरे व्यक्ति को सुनो अन्य व्यक्ति आपकी भावनाओं को व्यक्त करना चाह सकता है वह अभी भी परेशान हो सकती है और आपके लिए अधिक प्रश्न हैं। शांत रहें और खुले रहें
  • यदि अन्य व्यक्ति अभी भी आपके साथ परेशान है, तो वे प्रतिकूल प्रतिक्रिया कर सकते हैं अगर कोई व्यक्ति आपको चिल्लाता है या अपमान करता है, तो ये नकारात्मक भावनाएं हो रही हैं जिससे क्षमा हो सकती है। या तो इसे एक दें "समय बाहर" या किसी अधिक उत्पादक विषय की ओर बातचीत को फिर से दोहराने का प्रयास करें।
  • आपको एक देना "समय बाहर"दूसरे व्यक्ति के लिए अपनी सहानुभूति व्यक्त करें और इस विकल्प को पेश करें। जैसे कि आप उसे दोष दे रहे हैं, उससे बचने की कोशिश करें उदाहरण के लिए: "मैंने आपको स्पष्ट रूप से चोट पहुंचाई और ऐसा लगता है कि आप इस पल में परेशान हैं। क्या यह उपयोगी होगा यदि हम कुछ समय निकालते हैं? मैं आपकी स्थिति समझना चाहता हूं लेकिन मैं चाहता हूं कि आप आरामदायक महसूस करें"।
  • नकारात्मकता से वार्तालाप को दोबारा तैयार करने के लिए, विशिष्ट व्यवहार सीखने का प्रयास करें, जो कि आप वास्तव में क्या कर रहे हैं, इसके बजाय अन्य व्यक्ति चाहता है। उदाहरण के लिए, यदि दूसरे व्यक्ति कुछ ऐसा कहता है "तुम मुझे कभी सम्मान नहीं करते!", क्या आप पूछकर जवाब दे सकते हैं "क्या आपको भविष्य में सम्मान महसूस करने में मदद मिलेगी?" या "अगली बार मुझे क्या करने की उम्मीद है?"।
  • चित्र शीर्षक से माफी मांगो चरण 18
    7
    आभार के साथ समाप्त होता है उस व्यक्ति की भूमिका के लिए अपनी सराहना व्यक्त करें जो आपके जीवन में खेलता है, इस बात पर जोर देते हुए कि आप रिश्ते को ख़तरे करना या नुकसान नहीं करना चाहते हैं। यह समय बताने का समय है कि समय के साथ आपके बंधन को बनाए और बनाए रखा और अपने प्रियजनों को बताएं कि आप वास्तव में उनसे प्यार करते हैं। वर्णन करें कि आपके विश्वास और आपकी कंपनी के बिना आपके जीवन की क्या कमी आएगी
  • छवि शीर्षक से माफी मांगो चरण 1 9
    8
    धीरज रखो. यदि कोई अन्य व्यक्ति आपकी माफी को स्वीकार नहीं करता है, तो उसे सुनने के लिए धन्यवाद और द्वार खोलें, जब वह इसके बारे में बाद में बात करना चाहता है। उदाहरण के लिए: "मैं समझता हूं कि आप इस बारे में अभी भी परेशान हैं, लेकिन मुझे माफी माँगने का मौका देने के लिए धन्यवाद। यदि आप किसी भी समय अपना दिमाग बदलते हैं, तो कृपया मुझे बुलाओ"। कभी-कभी, लोग चाहते हैं आपको क्षमा करें लेकिन उन्हें शांत करने के लिए थोड़े समय की आवश्यकता होती है
  • याद रखें: सिर्फ इसलिए कि कोई आपकी माफी स्वीकार करता है, इसका यह अर्थ नहीं है कि उसने आपको पूरी तरह से माफ़ किया है दूसरे व्यक्ति इसे पूरी तरह से जाने और पूरी तरह से फिर से भरोसा कर सकते हैं, इससे पहले समय लग सकता है, शायद एक लंबा समय हो। इस प्रक्रिया को गति देने के लिए आप बहुत कम कर सकते हैं, लेकिन यह मुश्किल बनाने के लिए अंतहीन तरीके हैं। यदि व्यक्ति वास्तव में आप के लिए महत्वपूर्ण है, तो उसे समय और स्थान देने की ज़रूरत है जिससे उसे ठीक करना होगा। मुझे उम्मीद ही नहीं है कि मैं सामान्य रूप से कार्य करने के लिए तत्काल वापस लौटूं।
  • चित्र शीर्षक से माफी मांगो चरण 20
    9
    अपने शब्द के लिए छड़ी एक सच माफी में एक समाधान शामिल है या व्यक्त करता है कि आप समस्या को ठीक करने के लिए तैयार हैं। आपने वादा किया था कि आप इस समस्या को हल करने के लिए काम करेंगे और आपको अपना वादा पूरा करना होगा ताकि माफी गंभीर और पूर्ण हो। अन्यथा, आपकी माफ़ी आपका मतलब खो देगी और विश्वास एक बिंदु से परे गायब हो सकता है बिना वापस लौटा सकता है
  • कभी-कभी व्यक्ति से संपर्क करें उदाहरण के लिए, कुछ सप्ताह बीत जाने के बाद, आप पूछ सकते हैं: "मैंने सुना है कि कुछ सप्ताह पहले मेरे व्यवहार को कैसे चोट पहुंचाई और मैं वास्तव में भविष्य में बेहतर काम करने के लिए काम कर रहा हूं। यह कैसे चल रहा है?"।
  • युक्तियाँ

    • कभी-कभी, माफ़ी तौर पर आप उसी तर्क की पुन: साझा करते हैं जो आप संशोधन करना चाहते थे। किसी विषय पर बहस न करें या पुराने घावों को खोलने के लिए सावधान रहें। याद रखें: माफी मांगने का यह मतलब नहीं है कि आपने जो भी कहा वह पूरी तरह से गलत था या गलत था - इसका मतलब है कि आपको अफसोस होता है कि आपके शब्दों ने किसी को क्या महसूस किया और उस व्यक्ति के साथ अपने संबंधों की मरम्मत करना चाहता है।
    • यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि संघर्ष आंशिक रूप से दूसरे व्यक्ति की संचार समस्याओं के कारण था, तो उसे दोष देने की कोशिश न करें या अपनी उंगली को माफी के बीच में न दें यदि आप मानते हैं कि बेहतर संचार आपके बीच में चीजों को बेहतर बनाने में मदद करेगा, तो आप इसे इस रूप में बता सकते हैं कि आप यह कैसे सुनिश्चित करेंगे कि संघर्ष फिर से नहीं होता है
    • यदि आप कर सकते हैं, तो व्यक्ति को एक तरफ खींच दें, जब आप अकेले हों, तो आप माफी मांग सकते हैं। यह न केवल व्यक्ति के निर्णय को प्रभावित करने वाले अन्य लोगों की संभावना को कम करता है, बल्कि आपको कम नर्वस भी बना देता है हालांकि, अगर आपने व्यक्ति को सार्वजनिक रूप से अपमानित किया और उन्हें बुरा दिखाई दिया, तो सार्वजनिक रूप से अगर आपकी माफी माफ़ी अधिक हो सकती है
    • माफी मांगने के बाद, खुद के लिए कुछ समय लें और सोचने की कोशिश करें कि आप स्थिति को बेहतर ढंग से कैसे प्रबंधित कर सकते हैं। याद रखें: माफी का हिस्सा खुद को बेहतर व्यक्ति बनने के लिए प्रतिबद्ध है इस तरह, अगली बार ऐसी ही स्थिति सामने आती है, तो आप इसे ऐसे तरीके से संभालने के लिए तैयार रहेंगे जिससे किसी की भावनाओं को चोट न पड़े।
    • यदि व्यक्ति आपसे संशोधन करने के बारे में बात करने को तैयार है, तो इसे एक अवसर पर विचार करें। यदि आप अपने पति या पत्नी का जन्मदिन या अपनी शादी की सालगिरह भूल गए हैं, उदाहरण के लिए, आप एक और रात को मनाने का फैसला कर सकते हैं और इसे विशेष रूप से अद्भुत और रोमांटिक बना सकते हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि आप इसे फिर से भूल सकते हैं, लेकिन इससे पता चलता है कि आप बेहतर करने के लिए प्रयास करने के लिए तैयार हैं।
    • माफ़ी अक्सर एक और कारण बनता है, या तो किसी कारण के कारण आपके भाग में आप ने देखा कि आपको अफसोस होता है, या दूसरे व्यक्ति के हिस्से के कारण, क्योंकि आपने महसूस किया था कि संघर्ष पारस्परिक था। आपको क्षमा करने के लिए तैयार रहना चाहिए
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com