ekterya.com

आपके रिश्ते में विषाक्त चर्चाओं को कैसे खत्म करें?

यदि आप अपने रिश्ते के विषाक्त भागों को खत्म करना चाहते हैं, तो चर्चा कर सकें "सुरक्षित रूप से" खुश रिश्ते रखने के लिए लगभग एक आवश्यकता है इसलिए उन सभी लक्ष्यों में से एक है जो सभी लोगों को चाहिए, उनके जीवन में विषाक्त चर्चाओं को खत्म करना है। बेशक, आप अपने साथी के साथ असहमति अभी भी करेंगे, वे परेशान और परेशान होंगे, लेकिन जिन कौशलों को विकसित करने की आवश्यकता है, वे इसे ज़्यादा तेज़ करने से पहले उन्हें नियंत्रित करने में मदद करेंगे अपने रिश्ते में विषाक्त बहस को खत्म करने के कौशल को कैसे प्राप्त करें यह जानने के लिए इस लेख को पढ़ें।

चरणों

आपकी रिश्ते से विषाक्त बहस को हटा दें
1
जानें कि दावा, आलोचना और अवमानना ​​क्या है इन के बीच का अंतर पता है
  • यह दावा तब होता है जब कोई समस्या या क्रिया व्यक्तिगत रूप से बिना स्पष्टता और सटीक के साथ व्यवहार किया जाता है
  • लोगों को शिकायत करने में सक्षम होने की आवश्यकता है - ऐसी समस्याएं हैं जिन्हें हल और निपटा जाना चाहिए। उदाहरण के लिए कोई भी व्यंजन हर समय धोना नहीं चाहता है। हालांकि, एक रिश्ते में, आलोचना या अवमानना ​​के लिए कोई जगह नहीं है, आपको उन्हें करने से मना करना चाहिए।
  • अपने संचार में आलोचना और अपमान को खत्म करने के लिए अब अपने साथी के साथ एक समझौता करें परिस्थितियों, आपत्ति या संभावनाओं के बिना, ध्यान दें, सावधान रहें और ऐसा मत करो। जब आप शिकायत करते हैं तो सावधान रहें, आलोचना या अपमानजनक टिप्पणी शामिल न करें। अक्सर, यह लड़ाई के बीच में करना आसान नहीं है, लेकिन यदि आप अपने शब्दों पर ध्यान देते हैं, तो आप अपने आप को बहुत दर्द से बचाएंगे
  • यदि आप एक आलोचना या अपमानजनक उद्धरण शामिल हैं, तो आपको तत्काल माफी माँगने की जरूरत है। इसी तरह, इस पहलू को सुधारने के लिए एक अनुस्मारक बनाएं। संभवत: उन्हें प्रत्येक व्यक्ति को बता देना होगा कि वे जब तक वे इसे इस्तेमाल नहीं करते हैं, उनके लिए माफी मांगते हैं - वे तुरंत परिणाम प्राप्त करेंगे इस तरह, हमले और काउंटरेटैक का डरावना समाप्त हो गया है।
  • एक और मुद्दा यह है कि जब आप अपने अपमानजनक उद्धरण को सही ठहराने का प्रयास करते हैं, तो आप स्वयं को शामिल करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने साथी को बेवकूफी कहते हैं और वह आपको इसके लिए डांटते हैं, तो पांच मिनट का ब्योरा मत समझो कि उसने वास्तव में गलती की है। भले ही आपका साथी रोजाना गलत हो, उसे इस मामले को समझने के लिए अधिक सुखद तरीके हैं।
  • आप उदाहरण के लिए कह सकते हैं: "आपने कहा था कि आप बर्तन धो लेंगे और आपने ऐसा नहीं किया है"।
  • आलोचना व्यक्तिगत है और अक्सर कहकर कहा जाता है "सदैव" या "कभी नहीं"।
  • उदाहरण: "आपने कहा था कि आप बर्तन धो लेंगे कभी भी अपना शब्द न रखें"।
  • अवमानना ​​अपमान कहते हैं।
  • उदाहरण: "आपने कहा था कि आप बर्तन धो लेंगे आप वास्तव में एक बदमाश हैं"।
  • आपके रिश्ते से टूटे हुए विषाक्त आर्गुमेंट को हटा दें
    2
    एक समय में एक मुद्दे पर चर्चा करें। उस मुद्दे पर ध्यान केंद्रित करें जिसके लिए आपने चर्चा शुरू की थी। उदाहरण के लिए, यदि आप व्यंजनों के बारे में बहस शुरू करते हैं, तो आप उस एक मुद्दे के बारे में अभी बहस करते हैं बाद में और एक समय में अन्य समस्याओं पर चर्चा करें।
  • Video: Ăn gì để chữa bệnh ung thư? Ăn gì để chữa bệnh tim mạch? Ăn gì để chữa bệnh tiểu đường?

    आपकी रिलेशनशिप से टूटे हुए विषाक्त बहस का शीर्षक चित्र 3
    3
    क्षण चुनें यह सबसे महत्वपूर्ण बात है यदि आपका पार्टनर पहले से कठिन दिन से निपटने के लिए संघर्ष कर रहा है, तब तक चर्चा में विलंब हो जाता है जब तक कि वह शांत नहीं हो जाता। बर्तन इंतजार कर सकते हैं अपने रिश्तों को समस्याओं से अधिक मूल्य दें अगर कभी ऐसा संकेत नहीं लगता है, तो आपके पास निपटने के लिए एक बहुत अधिक कठिन समस्या है।
  • आपके रिश्ते से विषाक्त बहस को हटा दें
    4

    Video: The Rich in America: Power, Control, Wealth and the Elite Upper Class in the United States

    Video: HOW TO GET RICH IN SOUTH AFRICA (10) LIFE HACKS FINANCE

    चर्चा शुरू करें जैसे आप इसे खत्म करना चाहते हैं। गंभीरता से शुरू होने से बचें जिस तरह से आप चर्चा शुरू करते हैं, यह भविष्यवाणी करता है कि आप इसे कैसे पूरा करेंगे। यदि आप एक मजबूत तोपखाने के साथ भागते हैं, तो चर्चा नरक में खत्म हो जाएगी, इसलिए वास्तव में चर्चा के पहले वाक्य से सावधानी बरतें। यदि आप चर्चा को सम्मान और समझने के साथ समाप्त करना चाहते हैं, तो शुरुआत से एक सामान्य स्वर सेट करें
  • आपकी रिश्ते से विषाक्त बहस को हटा दें



    5
    कुछ चर्चाओं का समाधान कभी नहीं किया जाएगा। सभी समस्याओं का हल नहीं हो सकता है इसका मतलब यह नहीं है कि आप उन पर चर्चा नहीं कर सकते, इसका मतलब यह है कि झूठी आशा को बनाए रखने का मतलब है कि वे हल हो सकते हैं, इससे आपको बहस करने के लिए मजबूर किया जा सकता है।
  • वह दूसरों पर समस्याएं पसंद करते हैं जैसे कि बजट या वक्तव्य यद्यपि आपकी समस्याएं इनमें से भिन्न हो सकती हैं
  • अनसुलझे विचार-विमर्श का एक और ढेर है, ये चर्चाएं हैं जिनके बारे में आप पर चर्चा करने की क्षमता नहीं है। आप खुद को इन चर्चाओं को सहेज सकते हैं या उनको हल करने के लिए आकाओं और पेशेवरों से सहायता प्राप्त कर सकते हैं। अगर आप इसकी तलाश कर रहे हैं तो बहुत मदद उपलब्ध है।
  • आपके रिश्ते से छुटकारा पाने वाले विषाक्त बहस का शीर्षक चित्र 6
    6
    जीभ बाहर रहो मरम्मत तंत्र को कभी-कभी आराम या सर्किट के रुकावट कहा जाता है यह सुनिश्चित करने का एक तरीका है कि चर्चा नियंत्रण से बाहर नहीं निकलती है।
  • यह तंत्र एक सिग्नल या टिप्पणी द्वारा प्रस्तुत किया जा सकता है जो रिश्ते में दो लोगों को वापस करने या शांत करने के लिए चेतावनी देता है। इस संकेत या टिप्पणी से संकेत मिलता है कि खतरे आ रहे हैं। यह एक परेशान टिप्पणी हो सकती है जैसे: "यह हाथ से बाहर हो रही है", "हम विषय छोड़ रहे हैं", "यह एक अप्रिय टिप्पणी थी" या अपनी जीभ छड़ी
  • बस जब चर्चा पागल हो जाना शुरू होती है, तो आप अपने साथी को चुपके से थोड़ा सा दिख सकते हैं और अपनी जीभ को छू सकते हैं। इससे एक जहरीली चर्चा जारी रखना मुश्किल हो जाएगा आप उस व्यक्ति के लिए कर्कश टिप्पणी कैसे कर सकते हैं जो तर्कसंगत है कि तर्क कितना हास्यास्पद है।
  • इसका यह अर्थ नहीं है कि चर्चा मान्य नहीं है या इसे हल नहीं किया जाना चाहिए। इसके विपरीत, इसका मतलब है कि उन्हें ऐसे तरीके से इलाज किया जा रहा है जो उन्हें एक जोड़े के रूप में नुकसान पहुंचा सकते हैं, और उस पल पर चर्चा को समाप्त करने से जोड़े को और अधिक महत्वपूर्ण है।
  • मरम्मत तंत्र केवल यह सुनिश्चित करने का एक तरीका नहीं है कि चर्चा एक अनियंत्रित तरीके से समाप्त होती है, लेकिन एक ही समय में सकारात्मक पहलू भी होती है। यह आपको विश्वास के साथ चर्चा करने की अनुमति देता है
  • यदि आप यह सुनिश्चित करने के लिए जानते हैं कि बजट की समस्या का उल्लेख करते हुए आप भड़काव और कड़वा यादों के बवंडर में नहीं जाएंगे, उदाहरण के लिए, उस विषय के बारे में बात करना शुरू करना संभव है। शायद कोई समाधान नहीं पहुंचेगा, लेकिन कम से कम आप इस मामले को हल करने का प्रयास कर सकते हैं।
  • जब तक कोई संकेत नहीं मिलता कि चर्चा हाथ से निकलने जा रही है, अपने साथी की जीभ छीनकर पीछे हटें
  • यह एक ऐसी तकनीक है जो आपको एक तर्क में सुरक्षित महसूस करने में मदद कर सकती है। अतीत में चर्चा में शामिल होने के बारे में कुछ चिंताएं हो सकती हैं जो केवल तर्कपूर्ण हो सकती हैं क्योंकि कोई सुरक्षा जाल नहीं है हमेशा यह संभावना थी कि किसी भी समय चर्चा से बाहर निकलेगा और युगल बॉक्सिंग रिंग में प्रवेश करेगा जिसमें सभी की अनुमति दी गई थी।
  • तो अपने साथी के साथ एक समझौते के लिए आइए और यह चुनें कि क्या संकेत होगा जो उन्हें बहस रोकने और सम्मान करने के लिए कहता है। जब चर्चा नियंत्रण से बाहर निकलने लगती है, तो इस संकेत का उपयोग करें और एक और दिन चर्चा जारी रखें।
  • आपके रिश्ते से विषाक्त बहस को हटा दें
    7
    बहुत बाढ़ एक अन्य अवधारणा जो बहुत उपयोगी है वह समझना है "बाढ़"। यह तब होता है जब कई उत्तेजक तत्व होते हैं और रिश्ते में लोगों को इनके द्वारा अभिभूत महसूस होता है।
  • ऐसी परिस्थिति में जहां बच्चे चिल्लाते हैं और रसोई में बहुत शोर है, आपको अक्सर पता चल जाएगा कि आपको रेडियो बंद करना होगा और कमरे को सोचना होगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि बहुत शोर था
  • चर्चा की स्थिति में, इसका मतलब यह है कि हंगामा बढ़ जाती है। सबसे बुरी बात यह है कि उस क्षण में किया जा सकता है "बाढ़" चर्चा रिश्ते के लोग ऐसे राज्य में हैं जहां वे जवाब नहीं दे सकते, उन्हें सोचने में सक्षम होना चाहिए यदि चर्चा में कुछ और जोड़ा जाता है, तो इसे हमले के रूप में लिया जाएगा यहां तक ​​कि सबसे मासूम टिप्पणी आपको एक कठिन परिस्थिति में ले जा सकती है।
  • Video: HOW TO SAVE MONEY IN SOUTH AFRICA (4) GET RICH - ISRAEL

    आपकी रिश्ते से विषाक्त बहस को हटा दें चित्र 8
    8
    प्रतिरोध मत डालें आपकी चर्चा के लिए अयोग्य प्रतिक्रिया प्रतिरोध को ऊपर डालना है
  • ऐसा करने के लिए, आप पूरी तरह से चर्चा से भाग लेते हैं, हो सकता है कि आप बात करने, टेलीविजन देखने या नाराज़ न होने से मना कर दें। इससे जोड़ों को चर्चा रखने की कोशिश होती है जबकि दूसरे व्यक्ति इसके साथ सौदा करने से इनकार करते हैं।
  • सत्ता संघर्ष तीव्र है और उस व्यक्ति के लिए भयानक हो सकता है जो अभी भी संवाद करने का प्रयास कर रहा है।
  • अक्सर उस व्यक्ति की प्रतिक्रिया जो अभी भी कोशिश करता है वह अन्य व्यक्ति के प्रतिरोध के विरुद्ध अधिक तीव्रता से लड़ना है।
  • एक व्यक्ति उस बिंदु पर फंस जाता है, जहां वह जवाब नहीं दे सकता है और अन्य व्यक्ति बल द्वारा प्रतिक्रिया पाने की कोशिश करता है। यह एक भिगोने वाले स्पंज पर अधिक पानी डालने की कोशिश की तरह है - यह अब और नहीं ले सकता है कोई फर्क नहीं पड़ता कि कितना ताकत का इस्तेमाल किया जाता है, कुछ भी हासिल नहीं किया जाएगा
  • आपको प्रतिरोध रोकने से बचना चाहिए। इसका कारण यह है कि इसके विचार को नुकसान होगा "युगल" क्योंकि एक व्यक्ति द्वैत की अवधारणा से वापस ले लिया है।
  • आपका रिलेशनशिप 9 से विषाक्त बहस को हटा दें
    9
    देखो जो आप कहते हैं और सम्मान दिखाते हैं। यह एक बूढ़े आदमी की प्रवचन की तरह लग सकता है, लेकिन जब आप स्थिति को समझते हैं, तो यह किया जाना चाहिए था। यदि आप अपने शब्दों और क्रियाओं पर बल देते हैं, तो एक उच्चतम चर्चा विस्फोटक बनने की आवश्यकता नहीं है। यह भावनात्मक, सच्चा और साहसपूर्ण हो सकता है, बिना चोट या किसी को नुकसान पहुंचाए बिना आप कह सकते हैं कि क्या कहा जाना चाहिए, निराशा व्यक्त करें और अपने आप को बचाव करने के बिना परेशान मुद्दों पर चर्चा करें, क्योंकि आप हमले के दौरान नहीं होंगे यह बिल्कुल जटिल नहीं है, जब आप गहन चर्चा में हैं
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com