ekterya.com

कैसे एक विषैले दोस्ती को खत्म करने के लिए

विषाक्त लोग लगभग हमेशा उनके आसपास के लोगों को निकाला करते हैं। अगर आपको लगातार किसी के साथ सावधान रहना है, तो रिश्ते से दूर होना उचित है। दोस्ती स्पष्ट रूप से समाप्त हो जाती है यह सुनिश्चित करने के लिए सलाह दी जाती है कि कोई जानता है कि अब आप अपनी कंपनी में दिलचस्पी नहीं रखते हैं। संपर्क बाद में सीमित करें विषाक्त लोगों को अपने जीवन में वापस लाने का एक तरीका है, इसलिए प्रश्न में व्यक्ति से दूर हो जाओ अपने आप को ठीक करने का समय दो। एक रिश्ता समाप्त करना कभी आसान नहीं होता है, इसलिए अपनी दोस्ती के अंत के बाद इसे आसान बनाएं।

चरणों

भाग 1

दोस्ती स्पष्ट रूप से साफ़ करें
अंत शीर्षक एक विषाक्त मैत्री चरण 1 छवि
1
रिश्ते के बारे में सच्चाई को पहचानो अपने आप को विषाक्त व्यक्ति से अलग करने में पहला कदम यह है कि यह संबंध क्या है। यहां तक ​​कि अगर आपने एक जहरीले मित्र को छोड़ने का फैसला किया है, तो आप अपनी दोस्ती के कुछ विचारों को पकड़ सकते हैं। खुद के साथ ईमानदार रहें कि रिश्ते विषाक्त है और आपको किसी भी तरह से लाभ नहीं देता है। यह न केवल आपको जहरीले दोस्त को छोड़ने में मदद करेगा, बल्कि इससे भविष्य में उच्च मानकों का भी आपकी सहायता करेगा।
  • यदि आप कुछ मिलते हैं, तो आप रिश्ते से क्या मिलता है, इसके बारे में सोचें। सबसे अधिक संभावना है, आप अब इस व्यक्ति के साथ मजा नहीं होगा। यह शायद आप नालियों हो सकता है कि आप उसके साथ समय बिताने के बाद समाप्त हो जाएं।
  • स्वीकार करें कि आप इसे बदल नहीं सकते हैं विषाक्त लोग तब महसूस कर सकते हैं जब कोई व्यक्ति आगे बढ़ रहा है और वे आपको वापस लाने के लिए कुछ करने की कोशिश करेंगे। अपने आप को याद दिलाएं कि यह संभावना नहीं है कि विषाक्त व्यक्ति बदल जाएगा, भले ही वह कसम खाएगा कि वह होगा यह आपको रिश्ते में वापस खींचने से बचाएगा।
  • पाया गया भावनाएं सामान्य और संभावित हैं, लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि आपको एक जहरीली दोस्ती के साथ जारी रखना चाहिए। उदाहरण के लिए, आप वास्तव में प्रशंसनीय या अपने मित्र से प्यार कर सकते हैं और शायद कुछ प्रशंसनीय गुण हैं, लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि दोस्ती विषैला नहीं हो सकती। यह अच्छा है कि आप एक दोस्त चाहते हैं, लेकिन यह भी अपने जीवन के साथ जारी रखना चाहते हैं।
  • अंत शीर्षक एक विषाक्त मैत्री चरण 2 छवि
    2
    एक स्क्रिप्ट लिखें और इसे अभ्यास करें किसी भी दोस्ती को समाप्त करना मुश्किल है और जहरीले दोस्त को छोड़ना विशेष रूप से कठिन हो सकता है आपका मित्र अपनी बुरी बात से इनकार कर सकता है या आपसे बात कर सकता है। एक स्क्रिप्ट को पहले से तैयार करना और इसे अभ्यास करना, आपको विषाक्त व्यक्ति का सामना करते समय शांत रहना और स्थिति के धागे की सहायता कर सकता है।
  • अपने सभी विचारों को पहले लिखें। फिर, आपने जो लिखा है उसकी समीक्षा करें। सबसे महत्वपूर्ण विचारों को निकालने की कोशिश करें और कुछ स्पष्ट वाक्यों के रूप में बताएं कि आप रिश्ते को खत्म क्यों कर रहे हैं।
  • अपनी स्क्रिप्ट को कुछ बार अभ्यास करें आप एक दर्पण के सामने अभ्यास कर सकते हैं या अपने लिए शब्द सुन सकते हैं। जब आप उस व्यक्ति का सामना करते हैं, तो स्क्रिप्ट को पढ़ने की अनुशंसा नहीं की जाती है, इसलिए अपने मित्र का सामना करने से पहले अधिक या कम शब्दों को याद रखने की कोशिश करें।
  • अंत शीर्षक एक विषाक्त मैत्री चरण 3 छवि
    3
    यथासंभव प्रत्यक्ष रहें विषाक्त संबंधों के अंत में चीजों को स्पष्ट छोड़ने के लिए सलाह दी जाती है विषाक्त लोग बहुत चिपचिपा हो सकते हैं, नियंत्रित कर सकते हैं और आसानी से उत्तर के लिए कोई नहीं स्वीकार कर सकते हैं। संभव के रूप में स्पष्ट होने के नाते आप स्पष्ट रूप से रिश्ते को तोड़ने में मदद कर सकते हैं।
  • आपको क्रूर होना ज़रूरी नहीं है यहां तक ​​कि अगर इस व्यक्ति ने आपको बहुत दुख दिया है, अनावश्यक रूप से आक्रामक होने से स्थिति को लड़ाई में बढ़ सकता है। आपत्तिजनक बिना स्पष्ट होने की कोशिश करें
  • अपनी भावनाओं को व्यक्त करें, और उस क्षण से आपकी अपेक्षाएं, जैसा कि आप कर सकते हैं। उदाहरण के लिए: "मुझे लगता है कि मैं इस रिश्ते से कुछ नहीं मिल रहा हूं मुझे परवाह है, लेकिन यह मेरे लिए इस रिश्ते को बनाए रखने के लिए मुश्किल हो रहा है मुझे लगता है कि अगर हम अलग हो जाते तो बेहतर होगा। "
  • अंत शीर्षक वाला विषाक्त मैत्री चरण 4
    4
    अपनी सीमाएं स्पष्ट रूप से परिभाषित करें निर्णय लें कि उस क्षण से क्या करना है अपनी व्यक्तिगत सीमाओं की एक सूची पहले से बनाएं और सुनिश्चित करें कि आप उन्हें अपने मित्र को स्पष्ट छोड़ दें। उदाहरण के लिए, यदि आप हमसे संपर्क करना जारी रखना नहीं चाहते हैं, तो इसे स्पष्ट रूप से छोड़ दें। सीमाओं के लिए कभी माफी नहीं मांगे स्वस्थ रिश्ते की गतिशीलता के लिए ये महत्वपूर्ण हैं
  • अपनी सीमाओं को स्पष्ट रूप से दिखाएं जैसा आप कर सकते हैं। उदाहरण के लिए: "मैं आपको यह बताने के लिए चाहता हूं कि मैं नहीं चाहता कि आप कुछ समय तक मुझसे संपर्क करें। मुझे ठीक करने के लिए समय और स्थान चाहिए। मैं आपको संदेश भेजने और भविष्य में मुझे बुला देने से बचना चाहता हूं। "
  • यदि आपको दूसरों को सीमाएं व्यक्त करने की आवश्यकता है, तो इसे करें उदाहरण के लिए, आप इस व्यक्ति को समूह की घटनाओं में नहीं देख सकते हैं। दूसरों को बताएं उदाहरण के लिए: "जैसा कि आप जानते हैं, मैं गिलियन के साथ मेरी दोस्ती समाप्त कर रहा हूं अगर आप अभी भी उसके साथ बाहर निकलते हैं, तो ठीक है, लेकिन अगर आप एक ग्रुप इवेंट में जा रहे हैं तो मुझे पहले से बताएं मैं इसे थोड़ी देर के लिए नहीं देखना चाहता क्योंकि मुझे अंतरिक्ष की आवश्यकता है। "
  • भाग 2

    संपर्क सीमित करें

    Video: डायनासोरों का अंत और इंसानों का जन्म जरुर देखें | Where did Humans come from ?

    अंत शीर्षक एक विषाक्त मैत्री चरण 5
    1
    व्यक्ति को पता है कि आप उसे फिर से नहीं देखना चाहते हैं विषाक्त लोगों को किसी भी स्थिति में आपकी आवश्यकताओं को समझना मुश्किल हो सकता है। ये लोग empathic और भरोसेमंद लोगों का लाभ लेते हैं, और संबंध खत्म होने के बाद आप फिर से देखने का प्रयास कर सकते हैं। इसे स्पष्ट करें कि आप उसे भविष्य में नहीं देखना चाहते हैं और अब आप उससे उससे संपर्क नहीं करेंगे।
    • इस स्थिति में थोड़ा सा ठीक होना ठीक है फिर, आक्रामक न हों, लेकिन दृढ़ रहें। कुछ कहो: "मैं आपको फिर से नहीं देखना चाहता, इसलिए कृपया मुझसे संपर्क करने की कोशिश मत करो।"
    • विषाक्त लोगों को किसी को जाने देने में परेशानी हो सकती है और उन्हें अपने पक्ष में लौटने की कोशिश कर सकती है यह स्पष्ट करने के लिए कि आप वास्तव में नहीं चाहते कि मैं आपसे फिर से संपर्क करूं, तो आप अपने टेक्स्ट मैसेज, कॉल्स और ईमेल की उपेक्षा करेंगे। यह व्यक्ति की संख्या को अवरुद्ध करने के लिए उपयुक्त हो सकता है
  • Video: मात्र 24 घंटे में शरीर की सारी गंदगी को बाहर निकाले /हर बीमारी से बचे - How to Cleanse Your Body

    अंत शीर्षक एक विषाक्त मैत्री चरण 6
    2
    सामाजिक नेटवर्क में व्यक्ति को हटा दें सामाजिक नेटवर्क में बातचीत करना जारी रखने का कोई कारण नहीं है, अगर आपने अपने जीवन से किसी को समाप्त कर दिया है। विभिन्न सामाजिक नेटवर्कों में इस व्यक्ति को निकालने या रोकना इससे आपकी भावनाओं को बेहतर ढंग से नियंत्रित करने में आपकी मदद मिलेगी, क्योंकि आप इस व्यक्ति के जीवन के अपडेट लगातार नहीं देख पाएंगे।
  • हर कोई सामाजिक नेटवर्क पर निजी प्रोफाइल नहीं है यदि आपका मित्र सार्वजनिक रूप से आपके फेसबुक या ट्विटर पेज को सुरक्षित नहीं रखता है, तो इसे हटाने के बाद समीक्षा करने के प्रलोभन का विरोध करें। यह संभावना है कि यह केवल नकारात्मक भावनाओं को उकसाता है, जिससे आप बुरा महसूस कर सकेंगे।
  • अंत शीर्षक एक विषाक्त मैत्री चरण 7



    3
    संचार सीमित करने के लिए खुद को पुरस्कृत करें एक रिश्ते को छोड़ देना मुश्किल हो सकता है, यहां तक ​​कि खराब रिश्ते भी। आपके मस्तिष्क में एक जहरीला दोस्त को भी गलत विचार मिल सकता था, जैसे कि वह धारणा जो केवल आपको समझ सके। आपको अपने लिए प्रेरणा बनाना पड़ सकता है संचार सीमित करने के लिए छोटे पुरस्कार दें
  • अपने लिए लक्ष्य निर्धारित करें और उन्हें प्राप्त करने के लिए खुद को इनाम दें। उदाहरण के लिए, यदि आप इस व्यक्ति के टेक्स्ट संदेशों को एक सप्ताह के लिए अनदेखा करते हैं, तो अपने आप को एक नए संगठन के साथ इनाम दें यदि आप एक महीने के लिए अपने Twiter की जांच नहीं करते हैं, तो महंगी रेस्तरां में खुद को भोजन खरीदें
  • अंत शीर्षक एक विषाक्त मैत्री चरण 8
    4
    शून्य को भरने के तरीके ढूंढें यह एक जहरीले दोस्ती को लौटने को समाप्त करने के लिए सलाह नहीं है हालांकि, विषाक्त दोस्ती बहुत अधिक समय और ऊर्जा को अवशोषित कर सकते हैं आप अपने जीवन में इस व्यक्ति की अनुपस्थिति को महसूस करेंगे और आप थोड़ी देर के लिए अकेला और भ्रमित महसूस कर सकते हैं। अंतराल को भरने के लिए, व्यस्त रहें
  • आपको विचलित रखने के लिए एक नया शौक शुरू करें उदाहरण के लिए, आप बुनाई, सिलाई, बेकिंग डेसर्ट या कोई ऐसी गतिविधि कर सकते हैं जो आपकी रूचि रखते हैं
  • नए दोस्त ढूंढने का प्रयास करें नए और अधिक सकारात्मक रिश्तों का निर्माण करने से आपको एक विषाक्त व्यक्ति को छोड़ने के बारे में अधिक खुश और अधिक आत्मविश्वास महसूस करने में सहायता मिलेगी। एक क्लब, स्वयंसेवक में शामिल हों या केवल एक घटना पर जाएं और किसी के साथ बातचीत शुरू करें
  • भाग 3

    भावनात्मक रूप से दोस्ती के अंत से सामना
    अंत शीर्षक एक छवि विषाक्त मैत्री कदम 9
    1

    Video: बिचछू के जहर को दस मिनट में ईलाज। बिचछू कैसे उतारे। बिचछू के जहर की दवाई ।मोहन

    असुविधाजनक भावनाओं को स्वीकार करें दोस्ती छोड़ने के बाद, आपको थोड़ी देर के लिए 100% अच्छा नहीं लगेगा। आपकी भावनाओं को पहचानना और महसूस करना महत्वपूर्ण है, भले ही वे नकारात्मक न हों। असहज भावनाओं को अस्वीकार करने की कोशिश करने के बजाय, उन्हें स्वीकार करते हैं जैसे वे होते हैं।
    • याद रखें कि रिश्तों को मुश्किल है भावनात्मक बंध को समाप्त करने के बाद कोई भी पूरी तरह से भावनाओं या बेचैनी से मुक्त नहीं है तुरंत नकारात्मक भावनाओं को ठीक करने का प्रयास न करें, क्योंकि इससे आपको आपकी समस्याओं को हल करने से रोक दिया जाएगा।
    • खुद को याद दिलाएं कि रिश्ते व्यक्तिगत विकास के बारे में हैं यद्यपि आप बाद में बुरा महसूस कर सकते हैं, आप अपने भविष्य के रिश्तों के बारे में स्वस्थ विकल्प बनाने का प्रयास करेंगे यह आपको लंबे समय तक लाभ देगा, भले ही समय मुश्किल हो।
  • अंत शीर्षक एक विषाक्त मैत्री चरण 10
    2
    सकारात्मक लोगों के साथ खुद को चारों ओर से घेरा एक बार जब आप एक जहरीले व्यक्ति को छोड़ देते हैं, तो उन लोगों के साथ चारों ओर रहें, जो रिश्ते से आने वाले अच्छे और सकारात्मक चीजों की याद दिलाते हैं। आपकी भावनाओं से निपटने और अपने जीवन के साथ आगे बढ़ने में आपकी सहायता करने के लिए स्वस्थ और सकारात्मक भूमिका मॉडल खोजें।
  • दोस्तों से संपर्क करें जो सकारात्मक और समझदार हैं एक साथ आने और छोड़ने की योजना बनाएं
  • क्या आप के माध्यम से जा रहा है के बारे में पता हो। यह कहकर ईमानदार रहें कि आपने अभी दोस्ती समाप्त कर ली है और आपको थोड़ी अतिरिक्त सहायता की आवश्यकता हो सकती है
  • अंत शीर्षक एक विषाक्त मैत्री चरण 11
    3

    Video: विषैले तत्वो को बाहर करे अदरक व लोकी का जूस

    विषाक्त संबंधों में अपनी भूमिका की पहचान करें बहुत से लोग जहरीली दोस्ती में समाप्त होते हैं, वे बुरे रिश्तों की ओर रुख रखते हैं। दोस्तों, रोमांटिक रिश्ते और परिवार के रिश्तों के साथ अपनी कहानी देखें आपके लिए रिश्तों में एक निश्चित स्थिर भूमिका हो सकती है जो आपके लिए नकारात्मक है। इन प्रकार के पैटर्नों के बारे में जागरूक होने से आप उनसे छुटकारा पा सकते हैं।
  • यद्यपि आप किसी और के दुर्व्यवहार के लिए ज़िम्मेदार नहीं हैं, आप कुछ कारणों से विषाक्त लोगों के प्रति संवेदनशील हो सकते हैं। शायद आप निष्क्रिय हो जाते हैं रिश्तों में और यह आपको अपनी आवश्यकताओं को प्रकट करने के लिए परेशान करता है हो सकता है कि एक अभिभावक या प्रियजन ने आपसे कम उम्र में भावनात्मक रूप से लाभ उठाया हो और आप लोग कृपया स्वभाव से
  • पैटर्नों को तोड़ने की महत्वपूर्ण बात यह है कि आप नकारात्मक रिश्तों में क्यों समाप्त हुए हैं यदि आप कई विषैले दोस्ती में हैं, तो आपको चिकित्सक को समस्या का समाधान करने में सहायता करने के लिए यह सलाह दी जा सकती है।
  • अंत शीर्षक एक विषाक्त मैत्री चरण 12
    4
    उसे समय दें रात भर बेहतर महसूस करने की अपेक्षा न करें। इसे ठीक करने के लिए समय लगता है। बेहतर महसूस करने के लिए खुद को धक्का मत करो अपने आप को शोक की जरूरत है समय देते हैं दोस्ती खत्म करने के कुछ महीने बाद परेशान होना सामान्य है अपने आप को याद दिलाएं कि यह अस्थायी है और समय के साथ आप बेहतर महसूस करेंगे
  • चेतावनी

    • यदि आप उदास महसूस करते हैं, तो चिकित्सक या मनोवैज्ञानिक से सहायता मांगने में डर नहींें।
    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com