ekterya.com

कैसे एक गर्व व्यक्ति से निपटने के लिए

यह किसी के साथ सौदा करने के लिए बहुत निराशाजनक हो सकता है जो केवल स्वीकार नहीं करना चाहते हैं कि उनकी कमजोरी है या आलोचना स्वीकार है। सभी लोगों को समय-समय पर गर्व होता है, लेकिन ऐसे लोग भी हैं जो सभी समय पर गर्व महसूस करते हैं। किसी के साथ लेन-देन को थोड़ा सूक्ष्मता की आवश्यकता होगी, लेकिन कुछ सावधानीपूर्वक तैयारी और धैर्य के साथ आप अपने गर्व से निपटने के बोझ को कम कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
एक खुला बातचीत करें

छवि एक गर्व के साथ डील शीर्षक व्यक्ति चरण 1
1
यह स्पष्ट सीमा स्थापित करता है गर्व व्यक्ति के साथ बातचीत करने से पहले, उनसे संपर्क करें और बातचीत के दायरे को स्थापित करें। इस बारे में स्पष्ट और विशिष्ट रहें कि आप किस बारे में बात करना चाहते हैं और उस पर चिपकाएं
  • उदाहरण के लिए, "मैं आपके साथ प्रदर्शन विश्लेषण और हमारी वृद्धि नीति के बारे में बात करना चाहता हूं।"
  • सीमा रखने के बारे में जोरदार रहें यह कहना ठीक है जैसे "मुझे पता है कि आप नगरपालिका में अपने काम के बारे में उत्साहित हैं, लेकिन हम इसके बारे में बात करने के लिए सहमत नहीं हैं। आइए सामुदायिक बाग परियोजना पर ध्यान केंद्रित करें।
  • एक पेशेवर व्यक्ति के साथ डील शीर्षक चित्र 2
    2

    Video: बच्चा माँ के गर्भ में होता है, तो यह 5 बाते तय हो जाती है | Chanakya Neeti | Thirteenth Chapter

    अग्रिम में उत्तर के बारे में सोचो यदि आप जानते हैं कि वे किस बारे में बात करेंगे और आप सोच सकते हैं कि अभिमानी व्यक्ति क्या कहेंगे, तो आप किस तरह जवाब देंगे। अगर आप निराशा की उम्मीद करते हैं तो आप इतनी आसानी से निराश नहीं होंगे
  • यदि टकराव आपको घबराहट देता है, तो स्क्रिप्ट लिखने का प्रयास करें जिस तरह से आप वार्तालाप को प्रवाह और अपने हिस्से का अभ्यास करना चाहते हैं।
  • अगर व्यक्ति कहता है "क्या आपने जो नोट भेजा है उसे पढ़ा है? मैं वास्तव में चीजों को छोड़ दिया, सही है?"। आप ऐसा कुछ जवाब दे सकते हैं "हां, मैंने इसे पढ़ा है मैं नोट में उपयोग की गई भाषा के बारे में बात करना चाहता था"।
  • छवि एक गर्वित व्यक्ति के साथ डील शीर्षक चरण 3
    3
    वार्तालाप को निर्देशित करने के लिए शब्द संघों का उपयोग करें। यदि आप एक ही विषय पर अटक जाते हैं, तो छोटे वेतन वृद्धि में वार्तालाप को बढ़ावा देने का प्रयास करें। बहुत आकस्मिक मत हो जब आप वार्तालाप में बदलाव करना चाहते हैं, तो इसे बढ़ावा देने से पहले थोड़ा सा प्रवाह करें।
  • उदाहरण के लिए, यदि गर्व व्यक्ति इस बारे में बात करना चाहता है कि किस तरह समिति ने अपने पक्ष में मतदान किया है, तो आप इस विषय को बदल सकते हैं और लोकतंत्र की सीमाओं पर चर्चा कर सकते हैं।
  • Video: Brian Tracy personal power lessons for a better life

    छवि एक गर्व के साथ डील शीर्षक व्यक्ति चरण 4
    4
    एक समझौते तक पहुंचने का प्रयास करें दूसरे विषय पर आगे बढ़ें. कभी-कभी, किसी अभिमानी व्यक्ति से निपटने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि उन्हें विश्वास हो कि आप उनके साथ सहमत हैं। "हाँ, लेकिन" विधि का प्रयोग करें, जिसकी आप कुछ के बारे में बात करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए:
  • "मैं मानता हूं कि हम अधिक उत्पादक हो सकते हैं, लेकिन डेटाबेस बहुत असुविधाजनक नहीं थे, लेकिन यह बहुत उपयोगी होगा।"
  • "हाँ, मुझे लगता है कि यह काम कर सकता है, लेकिन इसके परिणाम विनाशकारी होंगे।"
  • "हां, मैं रिपोर्ट पूरी करूँगा, लेकिन मेरी मुख्य प्राथमिकता यह प्रस्तुति है जिसे मैं दोपहर दूंगा।"
  • छवि एक गर्व के साथ डील शीर्षक व्यक्ति चरण 5
    5
    अपनी स्थिति की रक्षा करें अभिमानी व्यक्ति की इच्छा को देते हुए केवल आपके अधिकार को कम कर देगा और इसे भविष्य में कम ग्रहणशील बना देगा। यदि आप अपनी स्थिति स्वीकार नहीं करते हैं, तो विषय बदल दें।
  • उदाहरण के लिए, "हम सिर्फ इस बिंदु पर चारों ओर लटक रहे हैं रिपोर्ट के बारे में बात करने के बाद इसकी समीक्षा करने के लिए यह अधिक उपयोगी होगा। "
  • फर्म होने और "यह मदद करेगा ..." या "मुझे पता है ..." जैसे वाक्यांशों का उपयोग करने के लिए याद रखें। "मुझे लगता है ..." या "मुझे लगता है ..." जैसे वाक्यांशों से बचने की कोशिश करें
  • Video: अगर चल रहा है बुरा समय, तो बस ये चीज़े करे, रातोरात बदलेगी किस्मत

    छवि के साथ डील विद ए गौड व्यक्ति चरण 6
    6



    नकारात्मक ट्रिगर्स को पहचानें और उससे बचें गर्वित लोग हठ हो जाएंगे यदि उन तथ्यों या सच्चाइयों से सामना किया जाए जो उनकी विश्वदृष्टि से मेल नहीं खाते। किसी भी शब्द, वाक्यांश या विषय पर ध्यान दें जो गर्व व्यक्ति के हठ को ट्रिगर करता है। इस विस्तार का ध्यान रखें और भविष्य की वार्तालापों में इसका उल्लेख न करें।
  • छवि एक प्रतिष्ठित व्यक्ति के साथ डील शीर्षक चरण 7
    7
    उनकी मदद के लिए पूछें एक अभिमानी व्यक्ति अपनी स्वायत्तता को नियंत्रण और बनाए रखना पसंद करता है। आप अपनी राय के लिए पूछकर एक गर्व व्यक्ति को चापलूसी कर सकते हैं। सम्मान की निशानी के रूप में आप क्या कह रहे हैं पर ध्यान दें। सभी लोग इस पद्धति का अच्छी तरह से जवाब देते हैं गर्व व्यक्ति को मदद के लिए पूछना भी एक तरीका हो सकता है उसकी मदद करो गर्व को दूर करने के लिए
  • विधि 2
    अपना ख्याल रखना

    एक प्रतिष्ठित व्यक्ति चरण 8 के साथ डील शीर्षक छवि

    Video: थायराइड को जड़ से खत्म करने के चमत्कारीक घरेलू उपचार

    1
    इस व्यवहार को व्यक्तिगत तौर पर लेने की कोशिश न करें. आप इस नकारात्मक व्यवहार का कारण नहीं हैं। अगर आपको लगता है कि वह आपकी बात नहीं सुन रहा है, तो ऐसा इसलिए नहीं है क्योंकि आपके पास कुछ भी महत्वपूर्ण नहीं है जिसके साथ आप योगदान कर सकते हैं। एक गर्वित व्यक्ति को सलाह स्वीकार करने में कठिनाई होती है क्योंकि वह इसे आलोचना मानते हैं।
  • छवि एक प्रतिष्ठित व्यक्ति के साथ डील शीर्षक चरण 9
    2
    अपने खुद के सिद्धि के बारे में विश्वास करो यह संभावना नहीं है कि आपको एक अभिमानी व्यक्ति की पहचान प्राप्त होगी। अक्सर, गर्वित लोग आपके द्वारा प्राप्त की जाने वाली चीजों को नहीं पहचानते क्योंकि वे स्वयं पर केंद्रित हैं आप एक मुश्किल काम पूरा करने या एक लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए अपनी पीठ थप्पड़ कर सकते हैं
  • छवि एक प्रतिष्ठित व्यक्ति के साथ डील शीर्षक चरण 10
    3
    साँसें और शांत रहें कभी-कभी किसी अभिमानी व्यक्ति से बात करने से ईंट की दीवार के खिलाफ बार-बार दुर्घटनाग्रस्त भावनात्मक समानता महसूस हो सकता है आप जो सामना कर रहे हैं यह जानने के लिए पर्याप्त नहीं है कभी-कभी आपको निराशा को जाने देने के लिए आराम और साँस लेने होंगे। इस उपाय के लिए कुछ अभ्यास की आवश्यकता होगी और धैर्य का.
  • जब गहराई से साँस लें, सावधान रहें कि ऐसा नहीं लगता है कि आप दुखी हैं। आपको यह नहीं बताए कि आप निराश महसूस करते हैं। यह केवल बातचीत को बाधित करेगा।
  • छवि एक प्रतिष्ठित व्यक्ति के साथ डील शीर्षक चरण 11
    4
    एक कदम वापस ले लो। कभी-कभी, आप अपने लिए सबसे अच्छी बात यह कर सकते हैं कि आप खुद को थोड़ी सी जगह दे दें आपको लगता है कि आप विषाक्त संबंध बनाए रखने में बहुत अधिक समय और ऊर्जा निवेश कर रहे हैं। यह मानसिक रूप से थका हुआ हो सकता है और आपको अपने बारे में वास्तव में बुरा महसूस कर सकता है। इस तनाव के कारण व्यक्ति से एक ब्रेक ले लो
  • यह स्थायी जुदा होना नहीं है आप कुछ बिंदु पर रिश्तों को फिर से शुरू करना चाहते हैं, लेकिन यह गर्वित व्यक्ति को स्पष्ट कर सकते हैं कि आप केवल अपनी शर्तों पर ही करेंगे। उसे बताओ आपको लगता है कि अंतरिक्ष की आवश्यकता है और जब आप तैयार हों तो आप उसके साथ संपर्क में रहेंगे।
  • युक्तियाँ

    • यदि इन युक्तियों में से कोई भी काम नहीं करता है, तो भोजन के बाद व्यक्ति से बात करने की कोशिश करें खाने के बाद लोग अधिक ग्रहणशील और क्षमा कर रहे हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com