ekterya.com

आलोचना स्वीकार करने के तरीके

आलोचना के बारे में जिज्ञासु बात ये है कि, हालांकि आप भावनात्मक रूप से दर्द करते हैं, लेकिन वास्तविकता में कुछ पर अच्छा होना जरूरी है। यदि आप आलोचना स्वीकार करने में बहुत अच्छे नहीं हैं, तो आप इस क्षमता को विकसित करने का प्रयास कर सकते हैं। न केवल आपको अन्य लोगों के साथ आपकी बातचीत में सुधार करने में मदद मिलेगी, लेकिन यह आपको एक व्यक्ति के रूप में सुधार करने और आपको समस्याएं होने पर बेहतर महसूस करने में भी मदद करेगा।

चरणों

भाग 1

अपनी भावनाओं को प्रबंधित करें
इमेज शीर्षक स्वीकार करें आलोचना चरण 1
1
शांत रहो पहली बात आपको करना चाहिए शांत रहना चिंता मत करो, चीख मत करो, प्रतिक्रिया न करें। सुनवाई आलोचना एक लहर के रास्ते में खड़ी की तरह है। आप पुश करने और लड़ने का प्रयास कर सकते हैं, लेकिन इससे आपके लिए चीजें अधिक कठिन हो सकती हैं और आपको चोट लग सकती है। वैकल्पिक रूप से, आप एक शांतिपूर्ण तरीके से आलोचना कर सकते हैं। बस शब्द उनके पथ का पालन करें - वे तुम्हें चोट नहीं करेंगे Alterarte कुछ भी हल नहीं होगा दूसरी ओर, शांत रहना उस अनुभव को आपके लिए बेहतर बना देगा।
  • इन प्रकार की स्थितियों में, धीरे धीरे साँस लेने और साँस लेने पर ध्यान केंद्रित करने के लिए बहुत उपयोगी होता है।
  • स्वीकृति आलोचना चरण 2 शीर्षक वाला छवि
    2
    अपने आप को शांत करने के लिए समय दें प्रतिक्रिया देने से पहले और आपको मिलने वाली आलोचना के बारे में सोचने से पहले खुद को शांत करने का समय दें दर्द की चपेट में आना चंगा जब हम भावनात्मक रूप से कुछ में शामिल होते हैं, तो यह हमें गलत तरीके से प्रतिक्रिया करने या गलत निर्णय लेने के लिए प्रेरित कर सकता है। समस्या से निपटने से पहले आप जितना भी कर सकते हैं, उतना ही अपने दिमाग को साफ करना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, दालान में चलने के लिए जाएं या कुछ समय के लिए अपने कुत्ते के साथ खेलने के लिए अपनी एकाग्रता को पुनः प्राप्त करें।
  • इमेज शीर्षक स्वीकार करें आलोचना चरण 3
    3
    आलोचना अलग करें जब आप के लिए स्वस्थ तरीके से आलोचना स्वीकार करते हैं, तो यह याद रखना आवश्यक है कि आपको एक से दूसरे को अलग करना चाहिए। निजी या कुछ चीज के रूप में एक ऐसी आलोचना न करें जो आपके द्वारा किए गए अन्य चीजों के खिलाफ बोलती है। इस आलोचना को आप के खिलाफ हमले के रूप में नहीं देखते हैं और जो भी आप हैं। याद रखें कि आप जो कार्रवाई की हैं वह आप नहीं हैं आप गलतियां कर सकते हैं और कई अन्य पहलुओं में अच्छा रह सकते हैं (या यहां तक ​​कि आप किसने गड़बड़ कर चुके हैं)।
  • उदाहरण के लिए, यदि कोई आपको चित्रित चित्र के बारे में आलोचना करता है, तो इसका मतलब यह नहीं है कि आप सामान्य रूप से एक बुरे कलाकार हैं आप चित्रकारी में कुछ दोष या एक भी हो सकते हैं जो पूरी तरह से असफल रहे और फिर भी एक महान कलाकार बने रहे।
  • किसी एक व्यक्ति को परिपूर्ण या किसी व्यक्ति की तरह न देखें जो पूर्णता हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं। पूर्णता अस्तित्व में नहीं है और जब आप उस तरह होने की कोशिश करते हैं, तो आप केवल असफलता की स्थिति में होंगे।
  • स्वीकृति आलोचना चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    उन कौशलों के बारे में सोचो जो आपके पास बहुत सहायक होंगे। जब कोई व्यक्ति आपके द्वारा किया गया कुछ की आलोचना करता है, तो सामान्य रूप से बेकार, अक्षम या बुरा महसूस करना आसान है। हालांकि, इस तरह महसूस करना आपको या किसी और को मदद नहीं करता है। इसके बजाय, अपने आप को विकसित करने पर ध्यान दें, जैसा कि आप समस्या से निपटने की कोशिश करते हैं। हमारे पास सभी महान कौशल, प्रतिभा और सामर्थ्य हैं जो किसी भी समस्या से निपटने में हमारी सहायता करते हैं। इस स्थिति को हल करने के लिए आप जो कुछ भी कर सकते हैं, उसके बारे में सोचें।
  • उदाहरण के लिए, आप कई कामों के लिए समय सीमा को चूक गए हैं और आपके शिक्षक ने आपको इसके बारे में बात करने के लिए कहा है। हालांकि, आप अपने आप को व्यवस्थित करने में बहुत अच्छे हैं इसलिए, यदि आप एक नई प्रणाली बनाने पर काम करते हैं जो आपको अपने कार्यों को करने के लिए और अधिक समय रखने की अनुमति देता है या आपको उनका ट्रैक रखने में सहायता करता है, तो आपको समस्या का समाधान होगा।
  • इमेज शीर्षक स्वीकार करें आलोचना चरण 5
    5

    Video: अमिताभ और मुकेश अंबानी में कॉमन है ये 5 बातें, आप को भी बना देंगी कामयाब

    अपने आप पर गर्व महसूस करें यदि आप अपने आप पर गर्व है, अगर आपको अपने आप में भरोसा है और आप जानते हैं कि आप एक अच्छी नौकरी कर रहे हैं, तो आलोचना स्वीकार करना बहुत आसान हो जाता है जब आप उन चीजों को पसंद नहीं करते हैं जो आप बहुत ज्यादा करते हैं, आलोचनाओं के लिए उन्हें जितना चाहिए उतना अधिक चोट लगाना आसान होता है।
  • भाग 2

    आलोचना पर प्रतिक्रिया
    इमेज शीर्षक स्वीकार करें आलोचना चरण 6
    1
    सुनो दूसरों को क्या कहना है जब कोई व्यक्ति आपको आलोचना कर रहा है, पहले, आपको जो करना है वह सुनना है। एक लाख रक्षात्मक वाक्यांशों को अपने दिमाग पर आक्रमण न दें। परेशान मत हो बस सुनो यदि आप रक्षात्मक हो रहे हैं, तो आप कुछ अच्छी सलाह दे सकते हैं।
    • यहां तक ​​कि अगर आलोचना या सलाह खराब है, तो उस व्यक्ति की क्या बात है, यह सुनने के लिए अभी भी महत्वपूर्ण है कम से कम, अगर यह मौजूद है तो यदि आप सिर्फ एक नोट भेजते हैं, तो आप अपनी गति से "सुन सकते हैं"
  • स्वीकृति आलोचना चरण 7 शीर्षक वाली छवि

    Video: आलोचना से घबराना नहीं चाहिए (aalochanaa se ghabaraanaa naheen chaahie)

    2
    उत्तर दें जब आप तैयार हों तब तक रुको जब तक आप शांत, शांत न हों और यह कि उत्तर देने से पहले पर्याप्त उत्तर दे सकें (यदि संभव हो)। कभी-कभी आलोचना का तुरंत जवाब देना आवश्यक होता है, लेकिन आप अपना समय ले सकते हैं। अपने आप को परिपक्व प्रतिक्रिया विकसित करने के लिए समय देने के लिए आपको सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने की अनुमति मिलेगी।
  • कुछ कहो, "मैं समझता हूं कि आपका क्या मतलब है, मुझे दस्तावेज़ पर एक और नज़र डालें और देखें कि मैं क्या कर सकता हूं, क्या मैं कल सुबह आपको कुछ बदलावों पर अपनी राय देने के लिए एक संदेश भेज सकता हूं?"
  • छवि शीर्षक स्वीकृत आलोचना चरण 8
    3
    यदि आवश्यक हो, तो अपनी गलतियों के लिए माफी मांगें अगर आलोचना उत्पन्न हुई क्योंकि आपने गलती की है या किसी को चोट लगी है, तो क्या हुआ, इसके तुरंत बाद माफी मांगना महत्वपूर्ण है। माफी मांग आलोचना से काफी अलग है, इसलिए आपको यह महसूस नहीं करना है कि यह आपको बदलने या स्वीकार करने के लिए मजबूर करता है कि आपने जो किया वह गलत था।
  • ज्यादातर मामलों में, आपको अभी कहने की एकमात्र चीज कुछ ऐसा है, "मैं सच में माफी चाहता हूं, ऐसा करने के लिए मेरा इरादा नहीं था।" ऐसा नहीं था जो मैं चाहता था, मैं इसकी समीक्षा करने जा रहा हूं और देख रहा हूं कि हम यह कैसे सुनिश्चित कर सकते हैं कि वह वापस नहीं आ रहा है। होने के लिए। "
  • इमेज शीर्षक स्वीकार करें आलोचना चरण 9
    4
    जब दूसरे व्यक्ति सही है तो प्रवेश करें। एक बार जब आप आलोचना का जवाब देने के लिए तैयार हों, तो यह स्वीकार कर शुरू करें कि इनके क्या भाग सत्य हैं। यह सुनकर कि आप स्वीकार करते हैं कि इससे व्यक्ति को अच्छा लगेगा और उसे पता चले कि आप वास्तव में उस बात पर विचार करना चाहते हैं जो उसने कहा था।
  • बेशक, मैं पूरी तरह से गलत भी हो सकता है उनकी सलाह या आलोचना भयानक हो सकती है। इस मामले में, आलोचना के सकारात्मक पहलू को देखने के लिए एक अच्छा विचार है (उदाहरण के लिए, "मैंने इसे संभाल नहीं किया था और साथ ही यह कर सकता था") या बस उनकी राय के लिए धन्यवाद और उस पर उसे छोड़ दें।



  • स्वीकृति आलोचना चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    5
    आप को बदलने का इरादा है, इस बारे में बात करें उसे बताएं कि आप कैसे अपनी सलाह को व्यवहार में रख सकते हैं या इस मुद्दे पर हाथ से निपट सकते हैं। यह आपको आश्वस्त करेगा कि आप इस समस्या का प्रभार लेने जा रहे हैं। इस तरह से आलोचना प्राप्त करना (इसे पूरी तरह से स्वीकार करना और उसका जवाब देना) आपको परिपक्व होने की तरह दिखता है जब आप समस्याओं का समाधान करते हैं और उन्हें हल करने के लिए उपाय करते हैं, तो भविष्य में आपके साथ लोगों को बहुत ज्यादा शर्मिंदगी होगी।
  • आप "अगली बार की तरह कुछ कह सकते हैं, मैं उस प्रश्न पर सहमत होने के लिए ग्राहक से बात करने से पहले आपके पास आऊँगा जो हम देना चाहते हैं।"
  • छवि शीर्षक स्वीकृत आलोचना चरण 11
    6
    उनकी सलाह के लिए पूछिए अगर इस व्यक्ति ने अभी तक इस समस्या को संभालने का बेहतर तरीका सुझाया नहीं है, तो उससे पूछें कि वह अलग-अलग तरीके से कैसे काम करेगा। हालांकि, अगर आपने पहले ही सलाह दी है, तो अधिक सलाह मांगना हमेशा अच्छा होता है सलाह प्राप्त करने से आपको सुधार करने की अनुमति मिलती है, लेकिन यह भी आपके साथ बेहतर और अधिक उदार महसूस करता है।
  • हालांकि, यदि व्यक्ति वास्तव में नहीं जानता कि वह किस बारे में बात कर रहा है, तो वह सलाह के लिए जाने के लिए सबसे अच्छा व्यक्ति नहीं है इस मामले में, विशेषज्ञ से मदद लेने के लिए शायद सबसे अच्छा है
  • इमेज शीर्षक स्वीकार करें आलोचना चरण 12
    7
    धैर्य की आवश्यकता पर संचार करें अंत में, धैर्य के लिए पूछिए परिवर्तन (विशेषकर यदि परिवर्तन महत्वपूर्ण हैं) समय ले सकते हैं अपने धैर्य के लिए पूछने से आपको तनाव से मुक्त नहीं किया जा सकता है और समस्या को सुलझाने के लिए आपको समय दिया जा सकता है, लेकिन यह उस व्यक्ति को भी राहत हो सकता है जिसने आपको सलाह दी। जब आप अपने आप को बताते हैं कि आपको सुधार की तलाश करने के लिए समय की आवश्यकता है, तो यह उस अन्य व्यक्ति को बताता है जिसे आप गंभीरता से लेने के बारे में सोच रहे हैं और अगली बार आप अच्छा प्रदर्शन करेंगे।
  • भाग 3

    सुधार करने के लिए आलोचना का उपयोग करें
    छवि शीर्षक स्वीकृत आलोचना चरण 13
    1
    इसे एक अवसर के रूप में देखें आलोचना को संभालने का सबसे स्वस्थ तरीका यह है कि वह इसे प्रतिबिंबित करने, अपने कार्यों का मूल्यांकन करने और सुधार करने के तरीकों की तलाश के अवसर के रूप में देखे। आलोचना एक अच्छी बात है और आप अपने कौशल को पूरी तरह से विकसित करने में सहायता कर सकते हैं। जब आप इस तरह की आलोचना देखते हैं, तो इसे स्वीकार करना अचानक आसान होता है। न केवल आप इसे स्वीकार करने में सक्षम होंगे, लेकिन आप इसके लिए भी पूछ सकते हैं।
    • यहां तक ​​कि अगर किसी ने आपके द्वारा की गई आलोचना में गलती की हो, तो यह अभी भी ऐसे क्षेत्रों की तलाश में मदद करता है जहां आप सुधार कर सकते हैं। शायद यह सच है कि किसी को लगता है कि आप क्या कर रहे हैं इसके साथ एक समस्या है कि वास्तव में एक समस्या है, यह जरूरी नहीं कि उस व्यक्ति की पहचान किसने की है
  • स्वीकृति आलोचना चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    2
    बेकार सलाह से उपयोगी सलाह को अलग करता है जब एक आलोचना को लागू करते हैं, तो समझना महत्वपूर्ण है कि आपको कौन सी आलोचना सुननी चाहिए। सामान्य तौर पर, यदि कोई व्यक्ति केवल किस प्रकार को बदलने के बारे में कोई विचार दिए बिना शिकायत करता है, तो सबसे अधिक संभावना यह है कि आपको इसकी अनदेखी करनी चाहिए। न ही आप आलोचना के बारे में चिंता करें, जो उन चीजों को संदर्भित करता है जिन्हें आप नहीं बदल सकते। कुछ लोग आपको अपने बारे में बेहतर महसूस करने की आलोचना करते हैं, इसलिए आपको इस प्रकार की स्थिति से अवगत होना चाहिए।
  • यदि व्यक्ति ने आपको अच्छी सलाह नहीं दी है, तो आप जानते हैं कि उनकी आलोचना रचनात्मक नहीं है उदाहरण के लिए, आप कुछ ऐसा कह सकते हैं जैसे "यह भयानक है, रंग बर्बाद हो गया है और प्रस्तुति एक आपदा है"। उससे पूछें कि क्या उसे सुधारने के बारे में कोई सलाह है यदि वह अभी भी अप्रिय और बेकार है, तो उस पर भरोसा मत करो और कुछ संदेह के साथ भविष्य में जो कुछ भी कहता है उसे ले लें।
  • सबसे अच्छी आलोचना दी जाती है जब एक नकारात्मक राय सकारात्मक राय के साथ होती है और जब व्यक्ति आपको बेहतर बनाने के लिए सुझाव देता है उदाहरण के लिए, कोई आपको बता सकता है: "मुझे रंग की रौशनी से बहुत आश्वस्त नहीं है, लेकिन मुझे पहाड़ों की नीली स्वर पसंद है।" वह व्यक्ति रचनात्मक है, इसलिए, एक अच्छा विचार यह है कि आपने जो कहा है, ध्यान दें। शायद आप अगली बार उस सलाह को सुनेंगे
  • Video: साहित्य आजतक: पर्यावरण-विकास साथ लेकर चलने वालीं एकमात्र PM रहीं इंदिरा:जयराम रमेश |#SahityaAajTak18

    इमेज शीर्षक स्वीकार करें आलोचना चरण 15
    3
    कुछ योगदानों को सोचें और लिखें आपके द्वारा प्राप्त की गई सलाह पर विचार करें क्या उन्होंने आपको बताया कि उन्होंने क्या सोचा था कि आपको क्या करना चाहिए? एक ही प्रभाव को प्राप्त करने के लिए कुछ अलग तरीकों के बारे में सोचो। इससे आपको विकल्प मिलेंगे, ताकि आप अपने लिए सबसे उपयुक्त हो सकें। आपको यह भी सोचना चाहिए कि अगर कुछ और भी है, तो आप उनसे जो कुछ भी कहा था, उससे सीख सकते हैं।
  • सलाह प्राप्त करने के तुरंत बाद, यह वास्तव में एक बहुत अच्छा विचार है, इसे लिखने के लिए, शब्द से शब्द। यह आवश्यक है कि आपकी याददाश्त बाद में शब्दों को विकृत न करें और आप केवल अंतराल को समाप्त करते हैं जो आपकी चोट की भावनाओं को महत्वपूर्ण समझा जाता है
  • स्वीकृति आलोचना चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    4
    एक योजना बनाएं अब जब आपने तय किया है कि बोर्ड के कौन सा हिस्से आपके लिए महत्वपूर्ण हैं, तो आपको अपने द्वारा किए गए परिवर्तनों को लागू करने के बारे में एक योजना विकसित करनी चाहिए। एक योजना (विशेषकर लिखित में) करने से आप इसे आसानी से अनुसरण करने और परिवर्तन करने की अनुमति दे सकते हैं। आप भी आवश्यक होने पर कार्य करने की अधिक संभावना होगी।
  • एक उदाहरण के रूप में एक विकी ह्वाओ पृष्ठ लें और चरणों में अपनी योजना को तोड़ दें यह परिवर्तन करने के लिए आवश्यक व्यक्तिगत चीजें क्या हैं? इससे यह बदलाव कम भारी लगता है।
  • स्वीकृति आलोचना चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    5
    बेहतर होने की कोशिश करने पर कभी हार न दें जब आप परिषद शुरू करने का प्रयास करते हैं तो लगातार रहें आलोचना अक्सर आपसे पूरी तरह से अलग दिशा में ले जाती हैं जो आपके लिए सामान्य है या आपको सही लगता है। इसका मतलब यह है कि अगली बार आप में सुधार करना मुश्किल होगा। उम्मीद है कि जब आप अपना व्यवहार बदलने की कोशिश करते हैं तब विफल रहा। इसका मतलब यह है कि आप किसी के साथ सहमत हो सकते हैं, लेकिन साथ ही, फिर से विरोध करें और फिर से जिद्दी बनें। ऐसा मत मानो कि इसका मतलब है कि इसे बदलने में असंभव है, अपने आप को कम मत मानो क्योंकि आप "असफल" हैं मत भूलो कि आप सीख रहे हैं और यदि आप निर्धारित और निरंतर, अंत में आप इसे प्राप्त करेंगे।
  • युक्तियाँ

    • जब आप आलोचना नकारात्मक हैं तो खुद को दंडित न करें "बेकार" और "हास्यास्पद" जैसे शब्द आपको उत्तेजित करने के लिए होते हैं और यदि आप जवाब देते हैं, तो आप अपने खेल में पड़ते हैं, उनकी जानबूझकर अशिष्टता को नजरअंदाज करने के बजाय फिर, कभी-कभी यह आवश्यक है कि जिस व्यक्ति को इस तरह की आलोचना करने पर जोर दे, वह जानना चाहिए कि वह सहायक नहीं है, न ही वह दयालु है।

    चेतावनी

    Video: Hindi Gospel Movie Clip (4) - जिन फरीसियों ने प्रभु को सलीब पर चढ़ाया था वे पुनः प्रकट हो गए हैं!

    • कुछ लोग आपको परेशान करने के लिए केवल अप्रिय टिप्पणियां भेजेंगे - बस उन टिप्पणियों को अनदेखा करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com