ekterya.com

आप किस पर गर्व होना चाहिए

गर्व और आत्मविश्वास स्वस्थ आत्मसम्मान, अपने बारे में सकारात्मक मान्यताओं, आपकी प्रतिभा और आपकी उपलब्धियों से आते हैं। इसके बजाय कम आत्मसम्मान आपको अपने बारे में बुरा महसूस करता है, आपको खुद पर गर्व महसूस करने से रोकता है और गंभीर मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं का भी कारण बन सकता है। अपने आप पर गर्व महसूस करने की क्षमता में सुधार करने के लिए, आप नकारात्मक विचारों को चुनौती देने और अपने आत्मविश्वास को बढ़ाने के लिए कुछ सरल रणनीतियों का उपयोग कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
नकारात्मक विचारों को चुनौती दें

Be Proud of Who You Are चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
उस चीज़ की पहचान करें जिसके लिए आप आभारी हैं खुद को दूसरों के साथ तुलना करना एक सामान्य नकारात्मक विचार है। यह अभ्यास आपको अपने आप पर गर्व महसूस करने से रोकता है यदि आप खुद को दूसरों के साथ तुलना करना शुरू करते हैं, तो एक पल के लिए रुको और उस चीज़ की पहचान करें जिसके लिए आप आभारी हैं।
  • उदाहरण के लिए, कुछ के लिए आभारी होने की तलाश में, आप अपने अच्छे स्वास्थ्य या एक वफादार दोस्त की पहचान कर सकते हैं अधिक सकारात्मक मानसिकता प्राप्त करने के लिए उस चीज़ या व्यक्ति पर कुछ मिनट के लिए फोकस करें गौर करें कि आप उस चीज़ या व्यक्ति के लिए क्यों आभारी हैं
  • Be Proud of Who you are चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने नकारात्मक विचारों के स्रोत से दूर हो जाओ कभी-कभी पर्यावरण का एक सरल परिवर्तन आपको नकारात्मक विचारों को रोकने में मदद कर सकता है। अगर आप थोड़ी देर के लिए एक नकारात्मक दिनचर्या में फंस गए हैं, उठो और कहीं और जाएं
  • उदाहरण के लिए, थोड़ी देर के लिए पैदल चलना या अपने घर के दूसरे कमरे में बैठो।
  • Be Proud of Who you are चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    याद रखें कि हम सभी की कमियों हैं कभी-कभी, नकारात्मक विचार एक विश्वास से उत्पन्न होते हैं कि केवल आपके पास दोष हैं अपने आप को याद दिलाने की कोशिश करें कि हमारे पास सभी दोष हैं, भले ही आप उन्हें नहीं देख सकें।
  • उदाहरण के लिए, ऐसा लग सकता है कि एक सहयोगी के पास सब कुछ है, लेकिन हो सकता है कि वह व्यक्ति गंभीर व्यक्तिगत समस्याओं से गुजर रहा हो जिस पर आपके बारे में कोई जानकारी नहीं है।
  • बीई प्राउड ऑफ़ हू यू हू चरण 4

    Video: हर हिंदू इस वीडियो को देखें// हिंदू होने पर गर्व होना चाहिए-Every Hindu should watch this video.

    Video: श्री कृष्ण ने सिखाया हमेशा होना चाहिए विकल्प

    4
    अपने आप को बचाव किसी को भी चोट, अपमान या भयभीत करने का अधिकार नहीं है I अगर आपको धमकाने या आलोचना की जाती है जिस तरह से आपके अभिमान में हस्तक्षेप होता है, तो आपको खुद के बचाव के लिए किसी शिक्षक, परामर्शदाता या मानव संसाधन प्रबंधक जैसे किसी के साथ संवाद करने की आवश्यकता हो सकती है
  • याद रखें कि जो लोग दूसरे को धमकाने और उनकी आलोचना करते हैं वे अक्सर ऐसा करते हैं क्योंकि वे खुद के बारे में असुरक्षित महसूस करते हैं। यह जानकर कि जो कोई आपको परेशान करता है, वह आपकी व्यक्तिगत समस्याओं के कारण मौखिक रूप से आप पर हमला कर सकता है और कष्ट आपको बेहतर तरीके से निपटने में मदद करेगा। आलोचना में आपके साथ बहुत कुछ नहीं है, बल्कि अयोग्यता की अपनी भावनाओं के साथ।
  • बीई प्राइड ऑफ़ हू यू आरई स्टाईल नाम वाली छवि चरण 5
    5
    रचनात्मक आलोचना को स्वीकार करना सीखें हालांकि आप अपमान के खिलाफ खुद का बचाव करना चाहिए, लेकिन रचनात्मक आलोचना के लिए खुला होना महत्वपूर्ण है। आलोचना करना कठिन है, तब भी जब यह रचनात्मक है रचनात्मक आलोचना को स्वीकार करने और प्रतिसाद देने के लिए सीखना स्वयं को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है और गर्व का एक उत्कृष्ट स्रोत हो सकता है।
  • आलोचना प्राप्त करते समय अपनी पहली प्रतिक्रिया शामिल करने का प्रयास करें व्यक्ति को धन्यवाद फिर, उसने जो तुमने कहा है, उसका चेहरा। एक या दो दिन के लिए कुछ समय व्यतीत करें कि आलोचना पर विचार करें। अपने आप से पूछें कि आप इसके बारे में क्या सीख सकते हैं
  • मान लें कि आपका शिक्षक एक निबंध लौटाता है यह जानकर दर्द होता है कि आपको एक खराब ग्रेड मिला है और शिक्षक कहता है कि आपके विचारों का पालन करना कठिन है। नाराज होने के बजाय, अपने काम को स्पष्ट दिमाग के साथ फिर से पढ़ें। जब आप इसे लिखा था, तो यह आपको स्पष्ट लग रहा था। क्या यह अभी भी एक दूसरा पढ़ने के साथ स्पष्ट है? इसे खारिज करने की बजाय आलोचना समझने की कोशिश करो
  • बे प्रुड ऑफ हू यू हू चरण 6
    6
    नकारात्मक विचारों को उत्पादक प्रश्नों में परिवर्तित करें सबसे बुरी स्थिति में विचार करना आपके लिए तर्कसंगत या अच्छा नहीं है। लेकिन आप नकारात्मक विचारों को उत्पादक प्रश्नों में बदल सकते हैं, जो आपको बढ़ने और सफल होने में मदद करते हैं। अगली बार जब आपके पास नकारात्मक विचार होता है, तो इसे एक ऐसे प्रश्न में बदलने की कोशिश करें जो आपको एक लक्ष्य के लिए काम करने में मदद करे।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है कि "मुझे कोई नौकरी नहीं मिलेगी," तो उस सोचे को रोकना और चुनौती देना। यह एक तथ्य नहीं है और यह अविश्वसनीय स्रोत (आपकी चिंता) से आता है। उस नकारात्मक विचार को स्वीकार करने के बजाय, इसे एक प्रश्न में बदलें, जैसे "एक साक्षात्कार लेने का सबसे अच्छा मौका देने के लिए मैं क्या कर सकता हूं?"
  • बीई प्राइड ऑफ़ हू यूवर स्टैंस्ट 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    नकारात्मक लोगों से दूर हो जाओ आपके और उन लोगों के बीच की दूरी को चिह्नित करें जो आपको लगातार आलोचना करते हैं या आपके साथ नकारात्मक हैं I यदि संभव हो, तो उनसे बचें और सकारात्मक लोगों के साथ अपने आप को बेहतर ढंग से घेर लें। कभी-कभी एक नकारात्मक व्यक्ति से बचने में असंभव है, जैसे कि आपके बॉस या करीबी रिश्तेदार। ऐसे मामलों में, उस व्यक्ति के साथ बैठक के पहले या उसके बाद आपके विश्वास को मजबूत करना बेहतर होगा।
  • अपने आप के साथ सकारात्मक बातचीत का प्रयास करें एक मुश्किल व्यक्ति के साथ बैठक के पहले या बाद में, आईने में देखने और तारीफ करने के लिए उपयोगी हो सकता है। उदाहरण के लिए, आप कुछ कह सकते हैं जैसे "आप स्मार्ट, सक्षम और मेहनती हैं!"
  • छवि का नाम जो आप के चरण 8 में है
    8
    एक चिकित्सक की सहायता लें यदि आप देखते हैं कि नकारात्मक विचारों को दूर करने के लिए यह एक निरंतर संघर्ष है, तो प्रमाणित मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से बात करें आपको अपनी समस्याओं का समाधान करने और अपने बारे में बेहतर महसूस करने के लिए मार्गदर्शन की आवश्यकता हो सकती है। चिकित्सक आपको नकारात्मक सोच को दूर करने और यह निर्धारित करने में मदद करेगा कि क्या आप निराश हैं या किसी अन्य मानसिक स्वास्थ्य समस्या का सामना कर रहे हैं।
  • विधि 2
    अपने विश्वास को बढ़ाएं




    बीई प्राइड ऑफ़ हू यूज आप चरण 9 के शीर्षक वाली छवि
    1
    खुद को सफल बनाने के लिए कल्पना करें किसी चीज़ में सफल होने के लिए खुद को दृश्यमान करने से आप अपने आत्मविश्वास को बढ़ा सकते हैं। एक ऐसे अवसर को याद करने की कोशिश करें जिसमें आपको आत्मविश्वास महसूस हो रहा है और अपने आप को यकीन है और अपने सिर में उस क्षण को पुन: बनाएँ। आप यह भी कल्पना कर सकते हैं कि आप कुछ हासिल करने की उम्मीद में सफल हो सकते हैं। इस प्रक्रिया को हर बार दोबारा दोहराएं जब आपको अपना आत्मविश्वास बढ़ाना होगा।
    • अपने आप को सफल होने के दृश्य जितना संभव हो उतना विस्तृत होना चाहिए। आप अपने आप को कैसे देखते हैं? कौन और कौन है? आपको कैसा महसूस होता है? आप क्या कहते हैं?
  • बीई प्राइड ऑफ़ हू यूवर आप 10 कदम
    2
    सीधे खड़े हो जाओ और आत्मविश्वास से चलें। जिस तरीके से आप व्यवहार करते हैं, उसके बारे में आपको कितना विश्वास है, इस बारे में बड़ा अंतर हो सकता है। चलने के दौरान भी संभव के रूप में सीधे खड़े रहने की कोशिश करें और अच्छे आसन बनाए रखें। अच्छा आसन बनाए रखने के लिए, कल्पना करना उपयोगी होता है कि चलते समय आप अपने सिर में कुछ झूलते हैं।
  • बीई प्राउड आफ हू यू हू चरण 11

    Video: औरैया की इस video को पूरा देखे आपको औरैया पर गर्व होगा##Auraiya Ki Sanskriti ##By Ashu Ji ## AAA

    3
    अच्छी तरह से पोशाक अपने स्वरूप के बारे में जिस तरह से आप महसूस करते हैं, वह आपके आत्मविश्वास को प्रभावित कर सकता है, इसलिए कपड़े पहनें जो आपको अपने स्वरूप के बारे में अच्छा लगे। आपके लिए उपयुक्त कपड़े चुनें, जो आपके शरीर के पक्ष में है और यह अच्छी गुणवत्ता का है।
  • अवसर के अनुसार कपड़े रखो। उदाहरण के लिए, यदि आप नौकरी की साक्षात्कार में जाते हैं, काम के लिए एक सूट या एक संगठन आपको एक शर्ट और जीन्स से ज्यादा आत्मविश्वास महसूस कर देगा
  • बीई प्राइड ऑफ़ हू यूवर आप चरण 12
    4
    सफलता की डायरी रखें अपने जीवन के सकारात्मक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करने से आप अपने बारे में खुश और सुरक्षित महसूस कर सकते हैं। कुछ मिनटों में एक दिन कुछ लिखो जो आपके लिए काम करता था। उदाहरण के लिए, आप हालिया उपलब्धि और कठिन परिस्थितियों से निपटने के लिए उपयोग किए गए कौशल लिख सकते हैं
  • बीई प्रुड ऑफ व्हायर यू हू इटैर स्टेप 13 इमेज
    5
    अपनी शक्तियों और उपलब्धियों की सूची बनाएं यह आपकी सभी उपलब्धियों की सूची बनाने के लिए उपयोगी हो सकती है, यहां तक ​​कि उन लोगों को भी जिन्हें आप महत्वहीन मानते हैं आत्मविश्वास की कमी वाले लोग, उपलब्धियों की तुलना में असफलताओं पर अधिक ध्यान देते हैं, इसलिए समय-समय पर सकारात्मक जांच करने के लिए खुद को बलपूर्वक उपयोगी हो सकता है।
  • इसके बारे में भी सोचें कि आपको इन उपलब्धियों पर गर्व क्यों है। कुछ चीजें आपको गर्व महसूस करने के कारणों की पहचान कर रही हैं, जब आपको अन्य समान उपलब्धियां मिलेंगी तो आपको खुद पर गर्व महसूस करने में मदद मिलेगी।
  • बीट प्राउड ऑफ होइ यू आर आप चरण 14
    6
    अपनी उपलब्धियों को समय-समय पर साझा करें दूसरों के बारे में दूसरों को बताकर आपको गर्व महसूस हो रहा है, यह आपके स्वभाव को दिखाने और दूसरों से समर्थन प्राप्त करने का एक स्वस्थ तरीका है। अपनी उपलब्धियों को समय-समय पर साझा करने के लिए एक क्षण लेना आपको अपने बारे में बेहतर महसूस कराना और अन्य लोगों के बारे में अपने मन को विचलित कर देगा।
  • उदाहरण के लिए, आप अपने ग्रेड को अपने ग्रेड के लिए प्राप्त होने वाले एक पुरस्कार के रूप में रख सकते हैं या अपने जिम मित्रों को बता सकते हैं कि आपने ट्रेडमिल पर अपना समय बढ़ाया है।
  • Be Proud of Who You Are चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    7
    ऐसे वाक्यांशों का उपयोग करें जो आपकी आत्मविश्वास को बढ़ाने के लिए आशा व्यक्त करते हैं। अपने आप को हर समय अपने आप को दोष देने के बजाय दयालुता से व्यवहार करें। उदाहरण के लिए, यदि आप एक ऐसी प्रस्तुति के पास जाते हैं जिसकी आप चिंतित हैं, तो "मैं विफल होने जा रहा हूं" जैसी बातें नहीं कहता बेहतर कहें, "ऐसा मुश्किल होगा, लेकिन मुझे पता है कि मैं इसे संभाल सकता हूँ"।
  • इसके अलावा, याद रखें कि आप संभवत: ज़्यादा ज़रूरी नहीं हैं जितना अपने आप पर। उदाहरण के लिए, आप एक प्रस्तुति के दौरान अपनी जगह खोने के लिए खुद को दोषी ठहरा सकते हैं, लेकिन आपके सहयोगियों की परवाह नहीं होगी और यह नोटिस भी नहीं करेगा।
  • बीई प्रुड ऑफ व्हायर यू हू इटैर स्टेर 16 इमेज
    8

    Video: हमें गर्व होना चाहिए इन 4 राज्यों पर जिन्होंने भारतीय सेना में दिए है सबसे ज्यादा सैनिक

    अपने आप को माफ़ कर दो याद रखें कि जब आप कोई गलती करते हैं तो अपने आप को माफ़ करना महत्वपूर्ण है। माफ करने से इनकार करने से आप पर गर्व करने की अपनी क्षमता में हस्तक्षेप हो सकता है, इसलिए जितनी जल्दी हो सके खुद को माफ करने की कोशिश करें।
  • उदाहरण के लिए, अपने आप को दोष देने के बजाय, अपने आप को ऐसा बताने की कोशिश करें, "मैंने गलती की, लेकिन उसमें कोई समस्या नहीं है। मैं अभी भी एक सक्षम और बुद्धिमान व्यक्ति हूं। "
  • Be Proud of Who You Are चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    9
    आगे बढ़ो और चीजें बेहतर बनाएं अपने आप पर गर्व रखने के लिए भी जब चीजें आप की योजना नहीं थीं, तब भी अपनी अपेक्षाओं को सुधारने का प्रयास करें और अगली बार बेहतर बनाने के लिए खुद को प्रोत्साहित करें।
  • उदाहरण के लिए, अगर आपको स्कूल परियोजना में अपेक्षित ग्रेड प्राप्त नहीं हुआ है, तो आप ऐसा कुछ कह सकते हैं, "मेरा प्रोजेक्ट सही नहीं था, लेकिन फिर भी अन्य छात्रों ने दिलचस्पी महसूस की और सवाल पूछे। इसका मतलब है कि मैंने अपने मूल लक्ष्य को पूरा किया। "
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com