ekterya.com

यह साबित करने के लिए कि आपके पास नेतृत्व गुण हैं

नेतृत्व एक अमूर्त संसाधन है जो आमतौर पर पदक या सजीले तरीकों जैसे एथलेटिक्स या सौंदर्यशास्त्र के माध्यम से प्रदर्शित नहीं किया जा सकता है। हालांकि, किसी भी संगठन और निगम के संचालन के लिए आवश्यक है, साथ ही साथ किसी भी परियोजना को सफलतापूर्वक पूरा करने के लिए यदि आप जानते हैं कि आप सफलता के लिए एक समूह का नेतृत्व करने में कामयाब हुए हैं, लेकिन आप यह सुनिश्चित करने के लिए नहीं हैं कि इन उपलब्धियों को कैसे सबसे अच्छा तरीके से प्रस्तुत करने के लिए दिखाया जाए कि आप अन्य नेतृत्व की स्थिति के लिए योग्य हैं, इस लेख को पढ़ते रहें।

चरणों

छवि शीर्षक से सिद्ध है कि आपके पास नेतृत्व योग्यता चरण 01 है
1
अपने नेतृत्व की शैली की पहचान करें आपको पता होना चाहिए कि आप किस तरह के नेता हैं इससे पहले कि आप दूसरों को साबित कर सकें कि आप टीम या परियोजना का नेतृत्व कर सकते हैं इसके लिए आवश्यक है कि आप अपने प्रमुख व्यक्तित्व लक्षण, रिश्तेदार शक्तियों और कमजोरियों और मूल मूल्यों को समझें।
  • सोचो कि आप कौन-सा पूरक व्यक्तियों को अच्छी तरह से काम करते हैं। इसके बदले में, परियोजनाओं में आपकी व्यक्तिगत भूमिका को प्रतिबिंबित करना चाहिए। अपनी कमजोरियों को जानने से आपको यह भी पता चलता है कि समूह में उन रिक्त स्थान को भरने के लिए आपके आसपास कौन-से अन्य व्यक्तियों को आपके पास रखना चाहिए।
  • आप दूसरों को प्रेरित करने के लिए किस रणनीति का उपयोग करते हैं, इसके बारे में सोचें क्या आप व्यावहारिक हैं या आप प्रगति के प्रबंधन में बहुत कुछ हस्तक्षेप नहीं करते हैं? आप विवादों और संघर्षों को कैसे हल करेंगे?
  • यदि आप पहले से ही जानते हैं कि आप एक नेता हैं, तो यह सबसे अधिक संभावना है क्योंकि आपने अनौपचारिक अनुभव किया है जहां आपने इस तरह की एक पहल (उदाहरण के लिए, कक्षा में परियोजनाएं, क्लब की बैठकों, स्वयंसेवा, आदि) का प्रदर्शन किया है। आपने जो अतीत में किया है, उस भूमिका का विश्लेषण करें, जिसे आपने खेला था, आपने उस भूमिका को अपनाने के लिए खुद को कैसे प्रेरित किया और सामान्य रूप से इस प्रोजेक्ट पर आपको क्या असर हुआ। थोड़ा सा आत्मनिरीक्षण करें और उन उदाहरणों की एक सूची बनाएं जिनके साथ आप काम कर सकते हैं उन्हें बताओ, न सिर्फ उनको बताओ, जिन्हें आप नेतृत्व कर सकते हैं
  • छवि शीर्षक से सिद्ध है कि आपके पास नेतृत्व योग्यता है चरण 02
    2
    अपने फिर से शुरू की समीक्षा करें और उन अनुभवों को चिह्नित करें जिनमें आपने नेतृत्व का प्रदर्शन किया है। कुछ वाक्यों में प्रत्येक उपलब्धि को समझाते हुए अभ्यास करें, ताकि आप कुछ समूहों पर सार्वजनिक रूप से आपके प्रभाव को स्पष्ट रूप से प्रदर्शित कर सकें। यह आपके लिए संभावित संदर्भों के बारे में सोचने का एक अच्छा अवसर होगा जिसे आप संपर्क कर सकते हैं और उनसे आपकी ओर से बोलने के लिए कह सकते हैं। अगर अन्य पेशेवरों ने आपको एक विशेष नेतृत्व की स्थिति के लिए सलाह दी है, तो आप स्थिति के लिए अधिक योग्य पाएंगे।
  • छवि शीर्षक से सिद्ध है कि आपके पास नेतृत्व की योग्यता है चरण 03

    Video: जानिए कैसे होते हैं “S” नाम वाले व्यक्ति Here are How The “S” Name People

    3
    इस बारे में सोचें कि आपके पिछले कौशल और अनुभव आपको भविष्य की परियोजना में विशेष रूप से योगदान करने की अनुमति देगा, विशेष रूप से परियोजना के अग्रणी और आयोजन के संबंध में। परियोजना की संभावित आवश्यकताओं और उद्देश्यों की पहचान करके प्रारंभ करें। फिर उन उद्देश्यों के साथ अपने विचारों और गुणों को जोड़ दें। मुझे सबसे ज्यादा पता है विशिष्ट आप यह कर सकते हैं कि आप संगठन को कैसे लाभान्वित करेंगे, ताकि आपके दर्शकों ने आपको नेतृत्व की भूमिका में कल्पना कर सकें।
  • उदाहरण: "स्कूल के डिजिटल अखबार में संपादक के रूप में, मेरी भूमिकाओं में से एक हमारी वेबसाइट और अन्य चार प्रकाशनों के बीच मध्यस्थ के रूप में सेवा करना था, जिसने हमारी वेबसाइट पर अपने ऑनलाइन संस्करण की मेजबानी की, जिसके लिए मुझे विकास की निगरानी करने की आवश्यकता थी एक सामग्री प्रबंधन प्रणाली का निर्यात किया जा सकता है जिसे विभिन्न प्रकाशनों में निर्यात किया जा सकता है और कर्मचारियों को आसानी से सिखाया जाता है, जो एक सौ से अधिक पत्रकारों की संख्या को दर्शाता है, इसलिए मैंने प्रत्येक प्रकाशन के संपादकों के साथ निरंतर संपर्क किया ताकि वे समझ सकें कि उनकी वेबसाइटों पर उनके लिए कौन से कार्य आवश्यक हैं , और मैं इन कार्यों को कार्यान्वित करने के लिए एक योजना बनाने के लिए हमारे वेबसाइट प्रशासक से मुलाकात भी की। इस तरह के उच्च स्तर के संचार और समन्वय के लिए मेरा प्रदर्शन सुनिश्चित करता है कि मैं इस कंपनी के लिए संचार समन्वयक के रूप में सेवा करने के लिए अच्छी तरह तैयार रहूंगा। सभी ने अपने कार्यों को पूरा करने के लिए व्यवस्थित और निर्देशित किया, लेकिन मैं प्रगति की कल्पना भी कर सकूंगा अपनी परियोजना का पूरा होने तक बड़ी तस्वीर में "
  • Video: राम भक्त ‘हनुमान’ जी से सीखें जीवन प्रबंधन के ये दस सूत्र ?




    छवि शीर्षक से साबित होता है कि आपके पास नेतृत्व योग्यता चरण 04 है
    4
    पर्यवेक्षक या किराए के प्रबंधक से संपर्क करें और कंपनी में संभावित भविष्य की भूमिका पर चर्चा करने के लिए उनसे एक बैठक की व्यवस्था करें। संभवतः, आप उनसे यह साबित करना चाहते हैं कि आपको अधिक कार्यकारी भूमिका निभाने के लिए नेतृत्व गुण हैं। सम्मान और नम्र होना चाहिए, लेकिन आत्मविश्वास और फर्म भी। आप खुद को कंपनी को बेचकर और अपने गुण प्रदर्शित करने के लिए ईमानदार और सटीक काम करना चाहते हैं, लेकिन आप अभिमानी या अत्यधिक अभिमानी भी नहीं दिखाना चाहते हैं।
  • किसी कंपनी में आपके योगदान की निगरानी करना महत्वपूर्ण है। सही समय पर, आप अपने मूर्त परिणामों के आधार पर उनसे मिलने के बाद प्रचार के लिए पूछना चाहेंगे। आपके बॉस के बारे में चिंता करने के लिए बहुत कुछ है, और संभावित रूप से कई कर्मचारियों के सदस्यों का अनुसरण करना है, इसलिए वह आपकी उपलब्धियों को अनदेखा कर सकता है। आपको सही समय पर अपना स्वयं का वकील बनने में संकोच नहीं करना चाहिए, लेकिन आपको सावधान रहना चाहिए कि वह बहुत अधिक बार पूछने न दें। अपने मालिक को परेशान करने से बचें
  • छवि शीर्षक से सिद्ध है कि आपके पास नेतृत्व योग्यता चरण 05 है
    5
    यदि आप वांछित नेतृत्व की स्थिति प्राप्त करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपने जो वादा किया है उसे उद्धार करें! एक सुपरवाइजर के लिए, एक कर्मचारी खुद को बेचने के रास्ते पर विश्वास करने से भी बदतर कुछ नहीं है और वह बाद में उम्मीदों को पूरा करने या वादा किए गए लक्ष्यों का उत्पादन करने में विफल रहता है एक नेतृत्व की स्थिति प्राप्त करने का मतलब है कि अब आपके पास हर किसी को दिखाने के लिए एक नया मौका है कि आप क्या कर रहे हैं, और आपको 100% पूरी तरह से प्रयास करने से इसका फायदा उठाना चाहिए। इसका अर्थ यह नहीं है कि आपके सहयोगियों और पर्यवेक्षकों का विश्वास खोना और भविष्य के अवसरों को खतरे में डाल सकता है।
  • युक्तियाँ

    • यह भी महत्वपूर्ण है कि आप सहानुभूति रखें ताकि आपके नेतृत्व कौशल को दिखाकर दूसरों को परेशान न करें। हर किसी के अनुकूल तरीके से व्यवहार करें और जितना संभव हो उतने सहयोगियों के साथ अच्छे शब्दों में रहें। थोड़ा दया के साथ आप बहुत कुछ मिलता है
    • सभी प्राकृतिक नेताओं नहीं हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप अपने आप को ईमानदारी से मूल्यांकन कर रहे हैं, जब आप खुद के लिए भविष्य की भूमिका देख सकते हैं आप ऐसी स्थिति ढूंढना चाहते हैं, जिसके लिए आप काम करने के लिए अपनी संतुष्टि को अधिकतम करने और सफलता की संभावनाओं के लिए सबसे योग्य हैं।
    • हमेशा विनम्र और सम्मानपूर्ण होने की कोशिश करें आपके पास अविश्वसनीय उपलब्धियां हो सकती थीं, लेकिन आपके सहकर्मियों और पर्यवेक्षकों के पास भी है आप यह जरूरी नहीं व्यक्त करने की कोशिश कर रहे हैं कि आप दूसरों की तुलना में बेहतर क्यों हैं, लेकिन अनुभवों के आपके अद्वितीय सेट से आपको एक विशेष नेतृत्व की स्थिति के लिए कैसे उत्तीर्ण किया जाता है।

    चेतावनी

    • पारस्परिक संबंधों का अनुमान करना मुश्किल है और अक्सर नेताओं के प्रचार में व्यक्तिपरक निर्णायक कारक हो सकते हैं। अगर आप एक ही स्थान पर सफल नहीं होते हैं, तो निराश मत हो क्योंकि इसका मतलब यह हो सकता है कि आप समूह के मौजूदा सदस्यों की वजह से ठीक से फिट नहीं हैं, बल्कि इसलिए कि आप स्वाभाविक रूप से एक गरीब नेता हैं।
    • यदि आप अपनी वांछित स्थिति से इनकार कर रहे हैं, तो अस्वीकृति के कारण के बारे में बहस मत करो और परेशान रूप से लगातार जारी रहें। यदि आपको नहीं लगता कि आपके बॉस के कारण वैध थे, तो किसी अन्य समूह या विभाग (यदि आप असहजता को उकसाए बिना ऐसा कर सकते हैं) या एक अलग कंपनी पर स्विच करने पर विचार करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com