ekterya.com

अपने परिवर्तन प्रबंधन कौशल में सुधार कैसे करें

बदलें प्रबंधन एक व्यवस्थित विधि है कि आपरेशन के एक वर्तमान मोड के लोगों के लिए एक नया करने के लिए होता है। क्योंकि परिवर्तन अब व्यापार दुनिया में तो आम बात है, प्रभावी परिवर्तन प्रबंधन कौशल के लिए एक व्यापार सफल होने के लिए आवश्यक हैं। इसमें नेतृत्व विकास, विपणन, बिक्री और संचार कौशल शामिल हैं। इसके अलावा, प्रभावी परिवर्तन प्रबंधन को प्राप्त करने के रूप में इस आप जानते हैं कि आप एक सफल संक्रमण या यदि आप अतिरिक्त समस्याओं का समाधान करने की जरूरत मिल गया है करने देगा, मनोवैज्ञानिक चरणों है कि एक व्यक्ति जब भी कोई परिवर्तन नहीं होता पर खर्च करता है पता करने के लिए फायदेमंद है।

चरणों

इमेज ग्रोथ यूज़ योर चेंज मैनेजमेंट स्किल्स स्टेप 01
1
सबसे पहले, अपने नेतृत्व कौशल पर ध्यान केंद्रित करें। कठोर नेतृत्व प्रक्रियाओं को हासिल करना, सख्त व्यवसाय प्रक्रियाओं के अनुसरण से संक्रमण के दौरान अधिक महत्वपूर्ण है। एक अच्छे नेता बनने से आप लोगों को विश्वास और विश्वास कर सकते हैं जो आप करते हैं, जो आपको बदले में अपने अभियान को शुरू करने में मदद करेगा। परिवर्तन प्रबंधन प्रक्रिया में एक प्रभावी नेता बनने के लिए, आपको निम्न चरणों का पालन करना होगा:
  • एक उदाहरण बनाओ आपकी कंपनी के प्रमुख के रूप में, अन्य लोग आपको अपनी आवश्यकताओं, व्यवहार, नैतिकता और व्यावसायिक नियमों में मार्गदर्शन करने के लिए आते हैं। अगर आपकी कंपनी के अन्य लोगों को बदलना है, तो आपको एक उदाहरण सेट करना होगा।
  • अतिरिक्त विशेषाधिकार निकालें विशेषाधिकार में पदानुक्रम में विभाजन और विशिष्ट विचार प्रक्रिया शामिल होती है अपने विशेषाधिकारों को नष्ट करके आप यह दिखा रहे हैं कि आप समान अवसरों की गारंटी देने के लिए तैयार हैं
  • अपनी कंपनी का भ्रमण करें और लोगों से बात करें आज के व्यापार जगत ने अपने कर्मचारियों से आमने-सामने बातचीत में बेहतर व्यवहार किया है और उनकी समस्याओं को व्यक्तिगत रूप से जानते हैं।
  • ईमानदारी से रहें परिवर्तन के नेता बनने के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप अन्य लोगों के साथ अपनी बातचीत में ईमानदार रहें। आपको एक किताब की तरह खोलना नहीं है, लेकिन एक नेता होने का मतलब यह नहीं है कि आपको अपनी भावनाओं को छिपाना होगा बस लोगों को आपको पता चले, क्योंकि इससे आप अपना विश्वास प्राप्त कर सकते हैं और उनके साथ अधिक शामिल हो सकते हैं।
  • आप क्या करते हैं में भावुक रहो। एक मजबूत नेता होने के नाते आपके परिवर्तन की दृष्टि से उत्साह की आवश्यकता होती है। भावना के बिना आप निराशा का सामना करेंगे और आप आगे बढ़ने की इच्छा खो देंगे। नेतृत्व में बहुत अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप जो भी करते हैं, उसके बारे में आप बहुत ही भावुक महसूस करते हैं।
  • इमेज इट्स यूज़ यूज़ चेंज मैनेजमेंट स्किल्स स्टेप 02

    Video: HONDA AFRICA TWIN REVIEW / BLITZ RIDER

    2
    परिवर्तन के लिए अपने अभियान के प्रति आपकी कंपनी के प्रत्येक समूह को निर्देशित करें, प्रत्येक समूह को समझाए कि परिवर्तन आवश्यक क्यों है उदाहरण के लिए, निर्देशिका परिवर्तन की दीर्घकालिक प्रभाव जानने में दिलचस्पी हो सकती है या अपने कर्मचारियों को पता है कि कैसे वे व्यक्तिगत रूप से अपने प्रस्तावित परिवर्तनों से प्रभावित होगा चाहते हो सकता है।
  • Video: Careers in Tech - Panel Discussion

    इम्प्रूव यू आर यूज़ Your Change Management Skills चरण 03



    3

    Video: How To Register Online For Employment Exchange? रोजगार पंजीयन के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे ?

    उन सभी लोगों के साथ संवाद करें जिनके परिवर्तनों के समय पर प्रभावित हुए हैं। क्या हो रहा है इसके बारे में अपने कर्मचारियों को अपडेट करें यह प्रत्येक एक के साथ संचार करने का औपचारिक तरीका स्थापित करने में सहायता कर सकता है। उन्हें सूचित करके, कम प्रदर्शन और नैतिकता के जोखिम को कम किया जाएगा।
  • छवि का शीर्षक बदलें आपका परिवर्तन प्रबंधन कौशल चरण 04
    4
    एहसास है कि कोई बदलाव नहीं, आप आसानी से प्रगति के लिए संक्रमण के लिए कितना प्रयास करते हैं, आपको कम से कम कुछ प्रतिरोध का अनुभव होगा इसका कारण यह है कि कुछ लोग अलग-अलग दरों पर परिवर्तन के लिए अनुकूल हैं। अपनी निराशा को कम करने के लिए, छह चरणों का ज्ञान होना अच्छा है, जब कोई परिवर्तन तब होता है जब लोग बदल जाते हैं।
  • प्रत्याशा। यह इंतजाम का चरण है, जब लोग यह नहीं जानते कि क्या उम्मीदें हैं और भविष्य की बातों को देखने के लिए इंतजार करना है।
  • टकराव। इस चरण में, लोग यह महसूस करते हैं कि परिवर्तन आसन्न है, या कुछ मामलों में, यह पहले से ही विकसित हो रहा है।
  • आत्मसात। एक बार परिवर्तन हुआ है, लोग चरण 3 में प्रवेश करते हैं। ऐसा तब होता है जब चीजें हमेशा अलग होती हैं
  • अवसाद। जैसा कि एक बौद्धिक रूप से परिवर्तन का एहसास है, इस चरण में लोग पहले से ही भावनात्मक रूप से परिवर्तन को समझते हैं और अतीत को विलाप करते हैं।
  • स्वीकृति। इस चरण में, लोग भावनात्मक रूप से परिवर्तन भी समझते हैं। लोगों के लिए परिवर्तन के बारे में कुछ संदेह होने के लिए यह सामान्य है, लेकिन अब वे इसे बहुत विरोध करने की कोशिश नहीं करते हैं वे परिवर्तन के लाभों को पहचानते हैं लेकिन हमेशा पूरी तरह से आश्वस्त नहीं महसूस करते हैं।
  • समझौता। इस चरण में लोग पूरी तरह से बदलाव स्वीकार करते हैं और अक्सर यह सोचते हैं कि वे इसे मानसिकता से कैसे प्रबंधित करते हैं "पुराना"।
  • इमेज टुडे इट्स यूज़ यूज़ चेंज मैनेजमेंट स्किलिंग स्टेफ 05
    5
    समझें कि भविष्य में कोई परिवर्तन नहीं होगा कि कितनी देर तक एक बदलाव पूरी तरह कार्यान्वित होगा। इसका कारण यह है कि लोग अलग दरों पर उपर्युक्त चरणों के माध्यम से जाते हैं। किसी व्यक्ति को चरण 6 तक पहुंचने के लिए तीन महीने की आवश्यकता हो सकती है, जबकि दूसरे को पूरा वर्ष लग सकता है। इसके अलावा, लोग इन चरणों का लगातार क्रम में पालन नहीं करते हैं, लेकिन कभी-कभी चरण छोड़ देते हैं। उदाहरण के लिए, कोई व्यक्ति चरण 4 से 6 तक जा सकता है और चरण 2 पर लौट सकता है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com