ekterya.com

एक अच्छे समूह के नेता कैसे बनें

एक टीम में प्रभावी रूप से काम करने में सक्षम होने के साथ-साथ वर्तमान श्रम बाजार में यह जरूरी है कि हर कर्मचारी को अच्छी तरह से मूल्यांकन किया जाए। स्कूल, खेल और समूह की गतिविधियों के लिए टीमवर्क भी बहुत महत्वपूर्ण है। एक अच्छी टीम लीडर बनने के लिए, आपको उन लोगों के साथ सुनो और संवाद करना चाहिए जिनके अनुरूप, उनके विचारों और टिप्पणियों के प्रति सम्मान करना, और उन्हें प्रोत्साहित करना। यदि आपके पास सकारात्मक दृष्टिकोण, एक छोटी सी सरलता और ग्रहणशील मन है तो आप एक महान टीम के नेता हो सकते हैं

चरणों

विधि 1

नेता के रूप में अपनी भूमिका स्थापित करें
छवि का शीर्षक एक अच्छा टीम लीडर चरण 1

Video: क्या है Illuminati का सच। The Real truth of Illuminati?

1
एक पदानुक्रम को लागू करें अप्रभावी टीम के नेताओं को हर किसी के लिए अहंकार से आदेश देते हैं और वे सम्मान के स्तर की मांग करते हैं जो वे योग्य नहीं हैं। इसी तरह, वे एक इकाई के रूप में टीम के भीतर स्पष्ट और स्पष्ट पदानुक्रम को लागू नहीं करते हैं। यदि आप नेता हैं, तो आप शीर्ष पर हैं यह आप है, जिसकी अंतिम शब्द है और जो आपकी टीम के सदस्यों को फ़ंक्शन प्रदान करता है।
  • अपनी टीम के साथ बैठक का आयोजन, खासकर यदि आपके पास कोई नेता के रूप में कोई अनुभव नहीं है या यदि आपकी टीम अभी प्रशिक्षित हो गई है बैठक में, आपको अपनी टीम के प्रत्येक सदस्य के कार्य के बारे में चर्चा करनी होगी और उनमें से हर व्यक्ति को स्पष्ट रूप से सूचित करना होगा जिन्हें उन्हें रिपोर्ट पेश करना चाहिए।
  • उस चार्ट को बनायें जिसमें नाम और सभी की स्थिति हो। आपकी सूची में एक पदानुक्रम होना चाहिए जिसमें आप और आपकी स्थिति शीर्ष पर है, आपको यह सूचित करना चाहिए कि रिपोर्ट किसके पास प्रस्तुत करनी चाहिए।
  • इसी तरह, आपको यह स्पष्ट करना होगा कि आप सभी के कार्यों का सम्मान करेंगे और आप यह पहचान लेंगे कि आपकी टीम की सफलता के लिए प्रत्येक व्यक्ति कितना महत्वपूर्ण और आवश्यक है।
  • छवि का शीर्षक एक अच्छा टीम लीडर चरण 2
    2
    इसे लेने के लिए समय ले लो ऐसा करने के लिए, आपको अपनी टीम के साथ अक्सर और जिम्मेदारी से संवाद करना चाहिए, और अपने प्रश्नों के उत्तर देने में सहायता करें। इसके अलावा, आपको किसी भी कमी को दूर करना होगा, सभी समस्याओं का समाधान करना और दूसरों की तुलना में अधिक काम करना होगा, और आम तौर पर, अधिक समय के लिए
  • एक अप्रभावी टीम के नेता प्रतिनिधि परियोजनाओं और दूसरों के लिए कार्य, और घर जल्दी शुरू हो जाता है एक अच्छी टीम लीडर हर समय सुनिश्चित करता है कि हर कोई ट्रैक और संगठित हो, और किसी भी लापरवाही के लिए क्षतिपूर्ति करता है
  • जब आपकी आवश्यकता होगी तो आपको अपनी टीम के साथ होना चाहिए आपको उन सीमाओं को भी सेट करना चाहिए जो हर किसी के साथ पालन करना चाहिए। जब भी आपको इसकी आवश्यकता होती है, आपको अपनी टीम को अपना ध्यान देना चाहिए, लेकिन हमेशा संदेह नहीं होने पर। आदेश की एक श्रृंखला को लागू करने और अपनी सीमा स्थापित करने के लिए अपने पदानुक्रम का उपयोग करें।
  • इसी तरह, यह आपके काम की मात्रा और आपकी टीम के लिए सीमा निर्धारित करता है नेता की स्थिति को स्वीकार करने से पहले, अपने बॉस के साथ बातचीत करें, ताकि आप अपने काम की मात्रा को संशोधित कर सकें, ताकि आप अपनी टीम पर समय बिता सकें। फिर, अपनी टीम के लिए भी यही करें।
  • टीम लीडर होने के नाते, यह संभावना है कि आपको उनसे अधिक समय बिताना चाहिए। पहले या यहां तक ​​कि सप्ताहांत पर भी काम पर जाएं आपका लक्ष्य आपकी टीम को इसे करने से रोकना है अपनी टीम के सदस्यों के वर्कलोड के लिए सीमा निर्धारित करें, ताकि वे बहुत अधिक अभिभूत न हों या बहुत ज़ोर पर जोर न दें।
  • छवि का शीर्षक एक अच्छा टीम लीडर चरण 3
    3
    उन्हें अपने उदाहरण के साथ मार्गदर्शन करें यह नेतृत्व करने के लिए समय लेने के समान है टीम के नेता होने के नाते, आपके पास अधिक लाभ, उच्च वेतन और छुट्टी के एक या दो दिन होते हैं - हालांकि, आपके पास अधिक जिम्मेदारियां भी हैं। असल में, आप अपराधी हैं और अपनी टीम की त्रुटियों के लिए जिम्मेदार हैं।
  • आपकी टीम के सभी सदस्यों को उसी सम्मान के साथ व्यवहार करें। एक ग्रहणशील और ईमानदारी से संवाद करें, और उन्हें दिखाएं कि आप किसी समस्या को हल कर सकते हैं या एक इकाई के रूप में टीम के लाभ के लिए आवश्यक संशोधन कर सकते हैं।
  • अन्य टीमों और अन्य क्षेत्रों से संबंधित लोगों का सम्मान करें। कभी भी अन्य लोगों या अन्य क्षेत्रों की आलोचना न करें, खासकर यदि आप अपनी टीम के सदस्यों के करीब हैं। आखिरकार, यदि आप देखते हैं कि आप एक निश्चित तरीके से व्यवहार करते हैं, तो आप इस पर विचार कर सकते हैं कि इसी तरह से व्यवहार करना ठीक है। इस तरह का व्यवहार अनुचित और अव्यवसायिक है, और जिम्मेदारी आपके व्यक्ति पर पड़ती है।
  • छवि का शीर्षक एक अच्छा टीम लीडर चरण 4
    4
    प्रतिनिधि जब भी उपयुक्त हो आपकी नौकरी दूसरों को अपने कार्यों को असाइन नहीं करना है - हालांकि, आपको कुछ कार्य करने के लिए उचित समय निर्धारित करने के लिए सीखना होगा, जो कि एक अच्छी टीम लीडर होने के लिए आवश्यक है। अपनी टीम को स्पष्ट रूप से बताएं कि उन्हें क्या करना चाहिए और प्राप्त करना चाहिए न तो आपको उन्हें हर समय नियंत्रित करना चाहिए, भरोसा करें कि आपकी टीम प्रश्न में काम कर सकती है।
  • आपको भी निर्णय लिया जाना चाहिए। यदि आप त्वरित और अच्छी तरह से निर्णय ले सकते हैं, तो लोगों को आपके अनुसरण करने और आपका सम्मान करने की अधिक संभावना है। अगर आप चीजों को बंद कर देते हैं, तो आपकी टीम इस बात का एहसास करेगी और यह एक कमजोरी पर विचार कर सकती है। आपको उन्हें नेतृत्व करना होगा और निर्णय लेने होंगे, इसलिए आपको ऐसा करने के लिए तैयार करना होगा।
  • यदि आप कोई ऐसा निर्णय करने जा रहे हैं, जो उनमें से कुछ को प्रभावित करेगा या यदि यह संभावित है कि आपके पास सभी जानकारी आवश्यक जानकारी नहीं है, तो आपको अपनी टीम में जाना चाहिए। एक रिपोर्ट का अनुरोध करें या किसी ऐसे प्रोजेक्ट के एक हिस्से की स्थिति को अपडेट करें जो आपके फैसले को पूरा करने के लिए उपयोगी हो। अपने विकल्पों के बारे में अपनी टीम से बात करें और उनकी टिप्पणियां सुनो।
  • छवि का शीर्षक एक अच्छा टीम लीडर चरण 5

    Video: कौन होगा भारत का नया राष्ट्रपति ? PREDICTION ON PRESIDENT ELECTION

    5
    परियोजनाओं को प्रबंधित करें और लोगों का नेतृत्व करें एक अच्छी टीम लीडर बनने के लिए, आपको अपनी टीम की सभी परियोजनाओं के प्रबंधन और उन टीमों का प्रबंधन करने में अंतर जानने के लिए सीखना चाहिए जो इन परियोजनाओं का प्रबंधन करता है आपको अपनी सारी टीम और सभी परियोजनाओं की निगरानी करनी होगी - हालांकि, आपको अपनी टीम के प्रत्येक सदस्य को उन कार्यों को पूरा करना चाहिए जिनके लिए उन्हें किराए पर लिया गया है।
  • प्रबंधन कार्यों पर अधिक ध्यान केंद्रित करता है। यह बैठकों और घटनाओं का ट्रैक रखने, दूसरों के कार्यक्रमों को विकसित करने और बनाए रखने, और कार्यों को उचित रूप से पूरा करने के लिए पर्याप्त समय और संसाधन प्रदान करने पर केंद्रित है।
  • अपनी टीम का नेतृत्व करने के लिए, आपको अपने सभी सदस्यों को समर्थन और प्रेरित करना होगा, ताकि वे असाइन किए गए कार्यों को पूरा कर सकें। एक अच्छा नेता अपनी टीम के सदस्यों पर अत्यधिक नियंत्रण नहीं करता है या उन्हें बताता है कि सब कुछ कैसे करना है इसके बजाय, अपनी टीम को प्रेरणा और प्रेरणा प्रदान करें, उन विचारों और विधियों को प्रदान करें जो प्रत्येक व्यक्ति के लिए सबसे अधिक उपयुक्त हों।
  • विधि 2

    अपनी टीम से जुड़ें

    Video: इंडियन रेलवे में टिकेट कलेक्टर (TT/TC) की नौकरी कैसे मिलती है How To Become TC Indian Railways

    छवि एक अच्छा टीम लीडर चरण 6 का शीर्षक

    Video: Gorakhpur में Yogi Adityanath के सांसद Adarsh Gram जंगल औराही के Primary School का क्या हाल है?

    1
    अपना सम्मान कमाएं, इसे मांग न करें सबसे अधिक संभावना यह है कि आप नेता के रूप में अपनी स्थिति के लायक हैं, उन्होंने आपको इसे नहीं दिया है क्योंकि यह आपका अधिकार था। विचार करें कि टीम के नेता होने के नाते एक विशेषाधिकार है
    • आप अपनी टीम के प्रभारी होंगे और इसलिए, आप अन्य सदस्यों की तुलना में अधिक अधिकार प्राप्त करेंगे - हालांकि, उन्हें नेता के रूप में अपनी स्थिति का सम्मान करना होगा।
    • यदि आप टीम के एक आश्वस्त और सक्षम सदस्य हैं तो आप उनके सम्मान अर्जित करेंगे। आपको अपनी टीम को एक इकाई के रूप में और प्रत्येक सदस्य के लिए सकारात्मक दृष्टिकोण दिखाना चाहिए। अपनी टीम को सुनो और हर किसी की टिप्पणियों पर ध्यान दें।
    • कभी-कभी, आपको मजाकिया होना पड़ेगा और फिलहाल निर्णय लेने के लिए अपने अंतर्ज्ञान को सुनना होगा। यह संभावना है कि यह निर्णय हमेशा ऐसा न हो कि सभी सदस्यों को क्या चाहिए। स्पष्ट रूप से बताएं कि आपने यह निर्णय क्यों लिया और अपनी टीम से उनकी टिप्पणियां प्रदान करने के लिए कहें।
    • सुनो अपनी टीम क्या आपको बताने और उन विचारों को मानना ​​चाहती है जो वे आपको देते हैं लोग आपको एक नेता के रूप में स्वीकार करने के लिए और अधिक इच्छुक होंगे यदि वे जानते हैं कि आप मूल्यवान और सभी विचारों पर विचार करेंगे।
    • कार्यक्रम का पालन करें अगर आपकी टीम मानती है कि काम और व्यक्तिगत कार्यक्रमों को पूरा नहीं किया जा सकता है, या यदि वे उनका सम्मान नहीं करते हैं, तो यह उनकी मन की स्थिति को नुकसान पहुंचा सकता है और उनके पास एक नेता के रूप में आपकी राय हो सकती है। सुनिश्चित करें कि प्रत्येक व्यक्ति के पास अपने निजी जीवन के लिए समय हो। साप्ताहिक कार्यक्रमों के बारे में अक्सर बात करें और सप्ताह की योजना बनाने के लिए सोमवार को एक बैठक आयोजित करें। इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आपकी टीम को एक परियोजना का प्रभार लेने के लिए पर्याप्त समय है। यदि आप एक कार्य में बाधा डालते हैं, तो एक विवाद उत्पन्न हो सकता है क्योंकि दूसरा कार्य उत्पन्न हुआ है। आपको अपनी टीम को सूचना देना चाहिए जैसे कि आप जानते हैं कि उन्हें एक कार्य पूरा करना होगा।
    • यदि किसी अन्य क्षेत्र या आपके बॉस आपको कार्य या एक आपातकालीन परियोजना प्रदान करते हैं, तो कभी-कभी आपकी नौकरी एक नेता के रूप में स्थगित करने की मांग कर सकती है अन्य व्यक्तियों के साथ व्यवहार करते समय आपको अपनी टीम के लिए मध्यस्थ होना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक एक अच्छा टीम लीडर चरण 7



    2
    दूसरों को सुनो आप टीम के नेता हैं और निर्णय लेने वाले व्यक्ति हैं - हालांकि, जब भी संभव हो, आपको अपनी टीम की राय और विचार होना चाहिए। जब भी संभव हो इन सुझावों को लागू करने की कोशिश करें किसी विशेष समस्या को हल करने या किसी कार्य को पूरा करने के तरीके के बारे में सुझावों के लिए पूछें।
  • अन्य लोगों के सुझावों को स्वीकार करें अगर कोई आपको एक विचार प्रदान करता है, तो उस पर ध्यान दें। जिस तरह से आप इसे सुधार सकते हैं, उसके बारे में सोचें। एक अच्छा नेता सिर्फ बात नहीं करता, वह भी सुनता है अपनी टीम को दिखाएं कि आप लचीले हैं
  • अगर कोई एक समाधान या विचार सुझाता है, तो यह कहकर कम मत समझें कि आपने पहले से ही उस विशेष विधि का प्रयास किया है आपको "हां, लेकिन ..." जैसे वाक्यांश नहीं कहना चाहिए। एक विचार को कम करने के बजाय, इसके बारे में फिर से सोचें- शायद इससे पहले कि उसने काम न किया हो, लेकिन अब यह काम कर सकता है।
  • अपनी टीम के साथ खुले तौर पर बात करें एक विचार के बारे में अधिक जानकारी पाने के लिए प्रश्न पूछें एक नेता के रूप में आपका काम एक ऐसे विचार को कम नहीं करना है जो काम न करें, यह आपकी टीम को समाधान खोजने में मदद करे।
  • छवि का शीर्षक एक अच्छा टीम लीडर चरण 8
    3
    सभी को शामिल करें यदि किसी व्यक्ति को किसी परियोजना या काम में थोड़ा पीछे पड़ गया है, तो उन्हें आपकी सहायता दें एक सकारात्मक दृष्टिकोण रखें और इस व्यक्ति के साथ कुछ समय बिताने के लिए कारणों का विश्लेषण करें कि समस्या क्यों है कौशल या स्तर की परवाह किए बिना सभी को कार्य सौंपें
  • यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति को अपनी सहायता देने जा रहे हैं जिसे किसी काम में कठिनाई है, तो उसे उसे बाहर ले जाने का रास्ता न दिखाएं। एक त्वरित प्रदर्शन आपकी टीम के सदस्य को यह काम स्वयं को कैसे पूरा करने में मदद नहीं करेगा, और यह उनकी आत्माओं को कम करने की संभावना है। कोई भी असमर्थ या अक्षम महसूस नहीं करना चाहता है
  • एक सकारात्मक दृष्टिकोण रखें और मदद करने का अवसर का स्वागत करें। तथ्य यह है कि आपकी टीम का सदस्य सीखना और सुधार करना चाहता है आपको उत्तेजित करना चाहिए। अपनी टीम के सदस्य को सिखाओ कि कार्य करने के लिए कौन से कदम उठाए गए हैं यदि आप व्यस्त हैं, तो आपकी मदद के लिए कुछ समय आरक्षित करें।
  • छवि एक अच्छा टीम लीडर चरण 9 का शीर्षक
    4
    अपनी टीम को प्रोत्साहित करें कभी-कभी लोग कुछ कोशिश करने से डरते हैं, और यह उस समय होता है जब नेता को शामिल करना चाहिए। आपको अपनी टीम के सदस्यों को प्रोत्साहित करना चाहिए अपनी टीम को दिखाएं कि कार्य किया जा सकता है, भले ही यह कठिन हो, और इसे मज़ेदार बनाने का प्रयास करें। किसी व्यक्ति के काम से प्राप्त सकारात्मक परिणाम मनाएं।
  • उत्साह संक्रामक है। यदि आप उत्तेजना महसूस करते हैं, तो आपकी टीम परियोजना के बारे में उत्साहित होने की अधिक संभावना है। अपनी टीम के लिए सम्मान है और एक नेता के रूप में आप तारीफ करते हैं, तो अपनी भावनाओं और अपने मूड सरलता और ठीक से प्रदर्शन करने की इच्छा को बढ़ावा देंगे।
  • अगर आपने एक अच्छा काम किया है, तो यह आपकी टीम को मान्यता दें, भले ही वह छोटा हो। सबसे उदार लोगों की तुलना में तारीफ और छोटी पहचान अधिक प्रभावी हो सकती हैं यहां तक ​​कि अगर आप एक अच्छी नौकरी के लिए एक पुरस्कार के रूप में वृद्धि की पेशकश नहीं कर सकते, मौखिक प्रशंसा का एक शो प्रदान करना बहुत महत्वपूर्ण होगा। अगर आपकी टीम एक अच्छी नौकरी कर रही है, तो आप उनकी कड़ी मेहनत मनाने के लिए एक दिन दोपहर के भोजन के लिए उन्हें ले जा सकते हैं। दोपहर के भोजन के समय, व्यक्तिगत स्तर पर हर किसी के साथ जुड़ने के लिए कुछ समय दें कार्यालय के लिए कार्य वार्ता बुक करें जब वे कार्यालय से बाहर हों तो अपनी टीम के सदस्यों से मिलें
  • एक सरल "धन्यवाद" बहुत उपयोगी है। आप एक या दो सेकंड अपनी टीम के सदस्यों को धन्यवाद देना नहीं उठाते, तो यह है कि आप एक नेता कौन परवाह करता है और आपके कंप्यूटर पर निर्भर करता है दिखाएगी।
  • विधि 3

    मार्गदर्शन प्रदान करें
    छवि एक अच्छा टीम लीडर चरण 10 नामक छवि
    1
    आपको पता होना चाहिए कि आप क्या कह रहे हैं यदि आप बस अपनी टीम के सदस्यों के रूप में उलझन में हैं, तो उन्हें यह कैसे पता चलेगा कि उन्हें क्या करना चाहिए? नेता को पहले जांच करनी चाहिए, परियोजना के बारे में जितनी अधिक हो सके उतनी जानकारी होनी चाहिए और कार्य को कौन निर्दिष्ट करें।
    • एक विषय या परियोजना बाहरी स्रोतों पर अनुसंधान और सभी आवश्यक के साथ बता सवालों के जवाब और विचारों पर चर्चा के लिए जब यह अपनी टीम के ज्ञान आता नेतृत्व करने के लिए आता है।
    • आपकी टीम पर ध्यान दें प्रत्येक सदस्य को सुनें और अपनी व्यक्तिगत शक्तियों और क्षमताओं पर ध्यान दें। कार्यों और कार्यों को वितरित करने के लिए, आपको सही कार्य को सही व्यक्ति को आवंटित करना होगा।
    • आप अधिकार होगा और अधिक प्रभावी सुनिश्चित करने के लिए करता है, तो आप उनके बारे में सब कुछ संभव और परियोजनाओं है जिसमें आप काम करते हैं जानने अपनी टीम उपकरण दे सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक एक अच्छा टीम लीडर चरण 11
    2
    नेता होने का आनंद लें नेताओं को चीजों को गंभीरता से लेना चाहिए - हालांकि, कोई कारण नहीं है कि आप मज़ेदार क्यों नहीं हो सकते। बस यह सुनिश्चित करें कि आपको उत्साहित नहीं मिले। आपको महत्वपूर्ण कार्य के लिए एक संतुलन स्थापित करना चाहिए जो कि किया जाना चाहिए, इस प्रकार टीम के अच्छे मूड और ऊर्जा को सुनिश्चित करना।
  • कभी-कभी, आपके पास शायद एक बुरा दिन है। वही आपकी टीम के किसी भी सदस्य के साथ हो सकता है अगर किसी सदस्य को यह नहीं पता कि काम कैसे करना है या निराश महसूस करता है, तो ऐसा समय होगा जब आप बाहर खड़े होंगे। अपनी टीम के सदस्य को अपने महान व्यक्तित्व और आपकी हास्य की भावना के साथ मदद करें। अपने सहकर्मियों से बात करें कि उन्हें जोर क्यों महसूस होता है और उन्हें समाधान ढूंढने में आपकी सहायता करें।
  • नौकरी का मजेदार भाग आपकी टीम की मदद करना है। क्योंकि सभी नियोजन के, कार्य और कर्तव्य के वितरण सुनिश्चित करें कि सब कुछ समय और मानकों को पूरा करने पर खत्म करने के लिए आप आप पराजित कर सकता है। क्षणों का आनंद लें जब आप किसी को मदद करने जा रहे हों
  • छवि का शीर्षक एक अच्छा टीम लीडर चरण 12
    3
    देखें मूड क्या है अगर कोई टीम निराश हो तो ठीक से प्रदर्शन नहीं करेगी। आपको एक सकारात्मक दृष्टिकोण प्रदान करना चाहिए, लक्ष्यों को स्पष्ट करना और दिखाएं कि काम किया जा सकता है। कोई भी असंभव लक्ष्य तक पहुंचने की कोशिश नहीं करेगा
  • यदि टीम को हतोत्साहित किया जाता है, तो उन्हें कारण के बारे में खुले तौर पर बात करने के लिए प्रोत्साहित करें यह संपूर्ण कंपनी में एक बड़ी समस्या हो सकती है, जिसे आप जल्दी से हल नहीं कर सकते कम से कम, आप कुछ सरल विचारों को विकसित करने में सक्षम होंगे जो आपकी टीम के लिए उपयोगी होंगे, यहां तक ​​कि एक छोटे स्तर पर भी।
  • सभाओं को पैदल चलाना एक प्रोजेक्ट के बुनियादी तत्वों के बारे में किसी को गुदगुदी कमरे में बात करना पसंद नहीं है। यह आंदोलन रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देगा और स्पष्टता प्रदान करेगा, जो महान विचार पैदा कर सकता है। यदि संभव हो, तो कार्यालय के बाहर चलने वाली अपनी टीम के साथ या उसके अंदर भी बैठें रखें
  • खेलों को एक पुरस्कार के रूप में या विचारों को अवधारणा के एक तरीके के रूप में आचरण करें। वे एक बैठक के दौरान एक गेंद भी फेंक सकते हैं जहां वे लक्ष्यों के बारे में बात करेंगे।
  • टीम के लिए मजेदार गोल सेट करें और उन लक्ष्यों को इनाम दें आपके पास कुछ लक्ष्य हैं जो आपकी टीम को किसी प्रोजेक्ट या क्षेत्र स्तर के संबंध में मिलना चाहिए - हालांकि, आप अपने लिए लक्ष्य निर्धारित कर सकते हैं आप एक ऐसा लक्ष्य प्राप्त कर सकते हैं जिसके लिए आपकी टीम को किसी निश्चित तिथि से परियोजना का एक हिस्सा पूरा करना होगा। अगर टीम सफल हो जाती है, काम के बाद पेय आमंत्रित करती है या मजेदार जगह की यात्रा का आयोजन करता है जो परियोजना के लिए भी उपयोगी है। यह हमेशा नहीं होता है, लेकिन यदि आप एक अधिक सरल वातावरण में काम करते हैं, तो आप शायद मजबूत करने के लिए अपने संबंधों को चलना या कुछ है कि अपने काम के लिए महत्वपूर्ण है की जांच अपनी टीम ले सकते हैं।
  • निराशा से तुरंत डील करें यदि आप जानते हैं कि किसी को नाखुश या परेशान महसूस होता है, तो स्थिति को और बदतर होने की प्रतीक्षा न करें उस व्यक्ति से बात करें और समाधान के साथ एक साथ आओ। यह दिखाने के अलावा कि आप ध्यान देते हैं, आप यह भी संकेत देंगे कि आप उसके बारे में परवाह करते हैं
  • युक्तियाँ

    • हमेशा अपनी टीम के सदस्यों के साथ मैत्रीपूर्ण रहें
    • वह हमेशा अपनी राय के लिए सम्मान दिखाता है।
    • एक अच्छा नेता हमेशा दूसरों की मदद करता है और कभी भी किसी को त्याग नहीं करता है
    • यदि कोई गलती करता है, तो पागल मत बनो। आपकी टीम के सदस्य लोग हैं, और हम सब गलत हैं। बस मदद करने और अच्छा होने का प्रयास करें आपकी नौकरी गलतियों को रोकने की कोशिश करना है, यह प्रदर्शित करने के लिए कि उचित उपाय क्या किए जाएं और जो भी त्रुटियां उत्पन्न हो सकती हैं, ठीक करें।
    • एक बहुत ही प्रभावी तरीके से कार्य करने की कोशिश मत करो। एक दोस्ताना दृष्टिकोण बनाए रखें और सम्मानजनक बनें
    • यदि संभव हो, तो अपनी टीम के सदस्यों का चयन करें जो एक साथ ठीक से काम कर सकते हैं। यदि यह संभव नहीं है, तो आपका काम कम कुशल सदस्य को निर्देशित करना है और उसे टीम का बेहतर सदस्य बनने में मदद करना है। अपने सहयोगियों की सहायता का उपयोग करें क्या यह व्यक्ति सबसे कुशल सदस्य के साथ एक टीम के रूप में काम करता है, ताकि बाद में वह कार्य प्रदर्शित किया जा सके जिस पर उन्हें काम करना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com