ekterya.com

आपकी टीम के प्रदर्शन को बेहतर बनाने में सहायता कैसे करें

व्यक्तिगत प्रदर्शन और अपनी टीम को प्रदर्शन करने के लिए दो पूरी तरह से अलग चीजें हैं। वास्तव में, ये प्रतिमान में कुल परिवर्तन का प्रतिनिधित्व करते हैं जब आप पूरी टीम के प्रदर्शन पर ध्यान केंद्रित करते हैं, आपकी अपनी उपलब्धि में पूरी टीम की उपलब्धि की कुल राशि शामिल होती है और एक व्यक्ति की विफलता भी आपकी टीम के प्रदर्शन को कम कर सकती है। एक दल के नेता के रूप में, आपकी टीम के प्रदर्शन में सुधार करने में मदद करने से संतुलन का संयोजन होता है जो दोनों के लिए, पूरी टीम के लिए और संगठन के लिए, संपूर्ण रूप से - जबकि यह आसान नहीं है, यह एक पुरस्कृत चुनौती है जो अच्छे के लिए अपने कौशल

चरणों

विधि 1

बॉस के रूप में अपनी टीम का मार्गदर्शन करें
आपकी टीम की मदद
1
टीम के नेता और नेता के रूप में कार्य करें आपको दोनों भूमिकाओं को स्वतंत्र रूप से और तालमेल में खेलने के लिए करना है ताकि आप इन भूमिकाओं को उत्प्रेरक के रूप में उपयोग कर सकें जिससे कि टीम से सर्वश्रेष्ठ प्राप्त हो सके। नीचे दिए गए प्रत्येक अनूठे कागज को पता लगाएं:
  • नेता: एक नेता के रूप में आपके मानवीय गुणों की प्रदर्शनी है जो आपको टीम द्वारा एक नेता के रूप में स्वीकार कर लेते हैं। मानवीय मूल्यों के लिए नेता को स्वयं की भावना, गतिशील संबंधों को स्पष्ट रूप से समझने की क्षमता और संगठन में भावनात्मक, आर्थिक और व्यक्तिगत योगदान के बीच संबंध देखने की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, एक नेता को संगठन से अलग महसूस करने की क्षमता रखने की जरूरत है, ताकि कंपनी की जरूरी जरूरतों से परे देख सकें और इसके बजाय टीम की जरूरतों पर ध्यान केंद्रित कर सकें। यहां प्राथमिकता का क्रम है: टीम के सदस्यों, टीम और फिर संगठन।
  • बॉस: बॉस के रूप में आपको संगठन के उद्देश्यों के अनुसार टीम के बाहर प्रदर्शन करने के लिए प्रबंधन करना होगा। यहां प्राथमिकता का क्रम है: संगठन, टीम और व्यक्ति
  • संतुलन: टीम के नेता और बॉस के रूप में आपको टीम के संदर्भ में नेतृत्व और दिशा दोनों को जोड़ना करने के लिए सक्षम होने के लिए दोनों भूमिकाओं को प्रभावी ढंग से चलाने की आवश्यकता है। इसके लिए अभ्यास की आवश्यकता होगी - लेकिन यह हमेशा टीम के सदस्यों को व्यक्तिगत रूप से पेश करने में मदद करता है - जबकि आपकी नजर पूरी तरह से ध्यान केंद्रित करते हुए, एक सामान्य लक्ष्य।
  • अपने कार्य दिवस में और अधिक समय ढूंढने वाला शीर्षक शीर्षक छवि 4
    2
    टीम के लिए लक्ष्य निर्धारित करें टीम के प्रत्येक सदस्य को टीम के लघु और दीर्घकालिक लक्ष्यों को समझने की जरूरत है, उन्हें "लक्ष्य, परियोजना के खंड (ब्रेकडाउन), समय सीमा, प्रक्रिया और प्रक्रिया शामिल करने के तरीके को समझना चाहिए"। टीम के नेता के रूप में, आपको यह सुनिश्चित करने की ज़िम्मेदारी है कि टीम के प्रत्येक सदस्य को ये सब बातें स्पष्ट हैं। आपको लक्ष्यों को स्पष्ट करना और उन्हें स्थापित करने पर सभी संदेहों को स्पष्ट करना होगा, और नियमित रूप से जांच लें कि सब कुछ समझ गया है।
  • मध्यवर्ती और अंतिम लक्ष्य की दिशा में प्रगति का ट्रैक रखने के लिए प्रसिद्ध तरीके को परिभाषित करें, और काम को पूरा करने के लिए अगले सभी समयसीमाओं को बताएं।
  • अनुमानों को स्पष्ट करें सभी पार्टियों के अनुमानों को स्पष्ट करने और पैरामीटर स्थापित करने के लिए याद रखें क्योंकि आधार या कार्य का समर्थन करने के लिए प्रोजेक्ट को प्रारूप, किसी भी विशिष्ट या सामान्य मानदंड, समयसीमा या चरणों, और इसी तरह की आवश्यकता है। अक्सर विभिन्न अनुमानों से लोगों को अलग-अलग तरीकों से जाने के लिए नेतृत्व किया जा सकता है, जिसके परिणामस्वरूप निराशा और आत्मविश्वास की कमी होती है, साथ ही साथ समय और कर्षण का नुकसान भी होता है। संभावित गलतफहमी की अनदेखी की तुलना में विचारों को स्पष्ट करने के लिए और अधिक समय बिताने के लिए बेहतर है।
  • विधि 2

    अंत की ओर टीम के कदम की सुविधा
    एक असंगठित बॉस चरण 7 को व्यवस्थित करें

    Video: 5 Hours : Easy Sleeping Music to Help with Lucid Dreaming Music, Binaural Beats (alpha)

    1
    प्रतिनिधित्व करने के लिए शक्ति का उपयोग करें जिम्मेदारियों को सौंपने से आपको टीम को बेहतर निर्देश देने और नियमित रूप से अपने काम की निगरानी के लिए समय और ऊर्जा मिलती है। प्रतिनिधि नहीं करने से आपके अनुमानित थकावट और परिणामों के सीमांत होने का कारण होगा (टीम के सदस्यों को जिम्मेदार नहीं होगा यदि वे प्रतिनिधि नहीं करते हैं) कुछ नेताओं को यह सोचने की गलती है कि वे केवल एक अच्छे विचार वाले हैं और इस कारण वे प्रतिनिधि को डरते हैं, हालांकि, यह सोच का एक खतरनाक तरीका है और टीम के कम संलयन और एक थका हुआ बॉस में खत्म होगा। अपने काम की स्थिति, हर चीज की मांग करें और दाएं काम करने के लिए दबाव डालें। अपने आप से पूछें कि आप व्यक्तिगत कार्य के सिद्धांत के माध्यम से दूसरों को कैसे नियुक्त और सशक्त बनाना शुरू कर सकते हैं, प्रत्येक चरण और सेगमेंट में पूरा किया जा सकता है।
    • प्रत्येक टीम के सदस्यों की ताकत पर फोकस करें जब आप प्रतिनिधि बनें। उन्हें जो कुछ भी आप जानते हैं, उससे कुछ ज्यादा थोड़ा दे दो, ताकि उन्हें लड़ाई के लिए चुनौती मिल सके, और वे अपनी क्षमताओं में विश्वास के कारण सफल होंगे।
  • आपकी पिछली नौकरी का अनुभव चरण 3 पर एक साक्षात्कार के प्रश्न का शीर्षक चित्र
    2

    Video: office music - background for work - Music at work

    तुम्हें पता होना चाहिए कि आप क्या चाहते हैं और कहें। दिशा-निर्देशों, दस्तावेजों, मापदंडों और नियमों के साथ - अपने आप को खुलेआम और स्पष्ट रूप से अपने बारे में स्पष्ट रूप से अभिव्यक्त करके, वांछित परिणामों को समझें - आप और आपके मार्गदर्शन और पर्यवेक्षण के बीच स्पष्ट उम्मीदों का मनोवैज्ञानिक अनुबंध बनाते हैं।
  • टीम के सदस्यों से तुरंत प्रश्न पूछें जब आप चीजों की व्याख्या करते हैं "नहीं" तो टीम के सवालों को कष्टप्रद या अवरोधक के रूप में देखें टीम से आप जो अपेक्षा करते हैं, उसके लिए प्रश्न एक शानदार तरीका है, भले ही लोगों को पूरी तरह से समझा न हो, और आप अपने जवाबों के साथ उनकी समझ को मार्गदर्शन कर सकते हैं।
  • आपकी टीम की मदद से शीर्षक चरण 5
    3
    उन्हें नियंत्रित विवेकाधिकार देकर प्रत्येक टीम के सदस्य को पावर करें आपकी टीम के सदस्यों को यह समझने में सहायता करें कि समस्याओं को सुलझाने या निर्णय लेने और सिफारिशों के बारे में सोचते समय उन्हें सबसे अच्छा देने के लिए कहा जाएगा। सिफारिशों में शामिल करने के लिए मानदंडों की पहचान करें, ताकि वे जान सकें कि कितने विवरण और मूल विचारों की उम्मीद है सोच को सुलझाना और समाधान की प्रक्रिया टीम के सदस्यों को मापदंडों के भीतर करने की स्वतंत्रता प्रदान करती है और संभवत: प्रस्तावित प्रस्तावों से बेहतर समाधान मिल सकती है। इससे टीम के सदस्यों को सशक्त महसूस करने में मदद मिलेगी और न केवल एक बाल परिभाषित क्षेत्र में योगदान करना चाहिए।
  • प्रश्न पूछें टीम को सशक्त बनाने के एक भाग के रूप में टीम के सदस्यों से उनके इनपुट और विचारों के लिए पूछें। उनसे उनसे पूछें: आप क्या सलाह देते हैं? आप इस समस्या को कैसे हल करेंगे, या आप इस नियम को कैसे लागू करेंगे? किसी प्रोजेक्ट के सभी चरणों में विचारों के लिए पूछने की आदत हासिल करें और अपने उत्तरों पर ध्यान दें। जाहिर है, सभी विचार शानदार नहीं होंगे और वे जो भी सुझाव देते हैं वे सभी विश्वसनीय नहीं होंगे, लेकिन खुले दिमाग से सुनने की इच्छा यह सुनिश्चित करेगी कि टीम के सदस्य मूल्यवान महसूस करेंगे।
  • आपकी टीम की मदद
    4
    उचित होने पर योग्यता को पहचानें अपने योगदान के लिए दूसरों को श्रेय और मान्यता दें और अंत तक प्रतीक्षा करें (या बिना "अंत" के, जब तक कर्मचारी उठ न जाए और बिना सूचना के छोड़ दें) को नियमित रूप से करें।
  • टीम के सदस्यों को यह विश्वास नहीं है कि आप उन्हें अपने स्वयं के मान्यता या लाभ के लिए शोषण कर रहे हैं, जिससे आपके वरिष्ठ अधिकारियों को लगता है कि सभी विचार और विचार आपके पास से आए हैं।
  • टीम के सदस्यों और टीम के सदस्यों के साथ, खासकर उन टीम सदस्यों के सामने टीम के सदस्यों के योगदान को पहचानें।
  • विधि 3

    पूरा करने के लिए विशिष्ट साधन प्रदान करता है
    एक असंगठित बॉस चरण 3 को व्यवस्थित करें
    1
    लोगों को उनके लिए आवश्यक उपकरण दें आप खराब सशस्त्र शस्त्रागार के साथ युद्ध नहीं जीत सकते। आवश्यक संसाधन प्रदान करता है - समय और लोगों तक पहुंच - और लिखित रूप से महत्वपूर्ण जानकारी, या तो ऑनलाइन या काग़ज़ पर - यह सुनिश्चित करेगी कि प्रत्येक दल का सदस्य परियोजना का अपना हिस्सा पूरा करने में सक्षम हो। आवश्यक जानकारी, उपकरण और संसाधनों के बिना नौकरी खत्म करने की आशा रखने वाले किसी व्यक्ति के लिए कुछ भी अधिक निराशाजनक नहीं है।
  • अपने सहकर्मियों के बीच आंदोलनकर्ताओं को पहचानें चित्र शीर्षक 6



    2
    सुनिश्चित करें कि आप विचारों को अस्वीकार करने के लिए एक नेता के रूप में, प्रश्नों के लिए और शिकायतों के लिए भी उपलब्ध हैं दरवाजा खुला रखें, जानकारी देने और संगठन पर टिप्पणी करने के लिए आवश्यक होने पर मालिक के रूप में पहुंच योग्य हो।
  • अपने सहकर्मियों के बीच आंदोलनकर्ताओं को पहचानने वाली छवि चरण 5
    3
    यह अंतिम सफलता के लिए एक वातावरण प्रदान करता है। प्रस्तुतियों के लिए एक समय निर्धारित करें और कई चरणों में टीम के समाप्त हुए कार्यों की समीक्षा करें। प्रत्येक टीम के सदस्य को काम के अपने हिस्से की अच्छी प्रस्तुति देने का अवसर दें।
  • विधि 4

    प्रक्रिया की निरंतरता
    एक नकारात्मक कर्मचारी संदर्भ दें शीर्षक शीर्षक छवि 8
    1
    लगातार प्रक्रियाओं को मॉनिटर और मूल्यांकन करें, इसे पिछले और पारदर्शी प्रारूपों के साथ कार्य करें ताकि टीम का प्रत्येक सदस्य जान सके कि क्या उम्मीद है।
  • संगठनात्मक परिवर्तन चरण शीर्षक छवि 3 देखें
    2
    प्रश्न से सम्मान से पूछें और सकारात्मक टिप्पणी करें, प्रगति को पहचानें और इस बिंदु तक की गई सफलता मापदंडों की समीक्षा करें।
  • आपकी टीम की मदद
    3
    किसी भी सुधार की सिफारिश करें और इस कार्यान्वयन को पूरा करने के लिए कदमों की पहचान करें - जब आप वर्तमान से परे देखते हैं, खासकर जहां आपकी टीम में एक प्रक्रिया चल रही है, मासिक, त्रैमासिक या वार्षिक है
  • एक एंटरटेनमेंट एजेंट चरण 8 को शीर्षक वाली छवि
    4
    किसी भी नए चरण के लिए लक्ष्य पुनः आरंभ और पुनः स्थापित करें: एक नई भौतिक अवधि, नए स्थानों और नए उत्पादों को देखने के साथ - "आपके नेतृत्व की स्थायी भूमिका, आपके प्रबंधन और आपकी टीम पर ध्यान केंद्रित करना"।
  • युक्तियाँ

    • टीम वर्क का सिद्धांत सभी बीमारियों के लिए एक रामबाण या इलाज नहीं है, यह लोगों को अपने सर्वश्रेष्ठ काम करने के लिए खुद को सोचने के लिए सिखाने का एक प्रभावी साधन है। अधिकांश लोग इस बात का अध्ययन करने का अवसर का स्वागत करते हैं कि वे क्या कर सकते हैं। अच्छी तरह से काम किया, टीमवर्क लंबे समय तक सड़क पर हर किसी के लिए समय बचाता है और लोगों की प्रतिभा और क्षमता की व्यापक श्रेणी का शोषण करके उच्च गुणवत्ता के परिणाम पैदा करता है।
    • टीम के भीतर भूमिकाएं बदलते समय कौशल और प्रतिभाओं के आम उपयोग की अपेक्षा और प्रोत्साहित करती है टीम के सदस्य परियोजना के एक विशेष पहलू पर काम करेंगे, जिसके लिए उनकी ताकत सबसे उपयुक्त है। सूचित और यह सुनिश्चित करें कि उस विशेष पहलू के लिए सबसे अच्छा टीम के सदस्य टीम के भीतर जिम्मेदारियों का साझा करने के लिए लचीलापन प्रदान इसके लिए जिम्मेदार है, होना निश्चित ऐसे delimitations के साथ, एक ही तरह से, सदस्यों के बीच आपसी समर्थन को प्रोत्साहित टीम, जैसे कि एक दूसरे के पूरक होने और जब जैसी चीजें होती हैं
    • टीम प्रबंधन को मानवीय और दयालु होना चाहिए, और प्रयुक्त भाषा हमेशा सम्मानित होना चाहिए।
    • प्रत्येक शब्द और प्रत्येक कार्रवाई को टीम को प्रेरित करने के लिए एक उपकरण के रूप में देखा जाना चाहिए। यदि शब्द अक्सर कम उत्साह या टीम के सदस्यों को निराश करते हैं, तो इसके बारे में फिर से सोचें कि आप इससे कैसे संपर्क करेंगे।

    चेतावनी

    • कभी नहीं मान लें कि टीम के सदस्यों को सीखने, समझ और धारणा के लिए आपकी क्षमता होगी। आप किसी कारण के लिए नेता और बॉस हैं, और उस अतिरिक्त अनुभव को उन कौशलों का मार्गदर्शन और सहायता करना चाहिए। या अपने उदारता और सीमाओं अंत कभी नहीं होगा की कमी का दुरुपयोग - एक स्तर है कि स्पष्ट रूप से प्रत्येक टीम के सदस्य के द्वारा समझा जाता है और एक विकल्प टीम के सदस्य नहीं बन या आलस्य की अनुमति नहीं पर अपनी सहभागिता रखें।
    • काम नहीं करना टीम और संगठन के लिए समय और संसाधनों की बर्बादी है। इस स्थिति को ठीक करने और इसे पकड़ने से रोकने के लिए उचित उपाय किए जाने चाहिए।
    • टीम के नेता को टीम के दाढ़ को बनाए रखने में मदद करने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी। टीम के जयजयकार होने के नाते एक आसान भूमिका नहीं है, लेकिन यह निश्चित रूप से एक पुरस्कृत है
    • एक नेता हमेशा अपने उत्कृष्ट प्रदर्शन के साथ एक उदाहरण सेट करना होगा, इस का अर्थ है कि आप सब कुछ आप कहते हैं या करते में मनाया जा रहा है, ताकि आप पीछा किया जा रहा की असाधारण योग्य करना सुनिश्चित करें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • सभी दिशा निर्देशों, दस्तावेज, मानकों, नियमों, आदि, लिखित रूप में टीम के सभी सदस्यों के लिए उपलब्ध होना चाहिए, या तो ऑनलाइन या कागज पर।
    • परियोजना, सामग्री, उपकरण, सूचना आदि के लिए संसाधन।
    • परियोजना की सहायता के लिए आवश्यक लोगों तक पहुंच, खासकर टीम के सदस्यों द्वारा
    • शिकायत, चर्चा, प्रश्न आदि के लिए टीम के नेता के खुले द्वार की नीति।
    • प्रगति का ट्रैक रखने के लिए और आसपास की समय सीमाओं को संकेत देने के लिए एक उपकरण
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com