ekterya.com

धोखे के बाद एक रिश्ते को कैसे ठीक करें

किसी भी तरह का संबंध किसी रिश्ते पर विनाशकारी प्रभाव पड़ता है। यदि आपने अपने साथी पर धोखा दिया है और अब सामंजस्य करना चाहते हैं, तो आपके क्षतिग्रस्त रिश्ते को पुनर्स्थापित करने के लिए आपके पास काफी काम है। उपचार प्रक्रिया लंबी, भावनात्मक होगी और दोनों से पर्याप्त काम करेगी। आपके साथी को विनाशकारी झटका लगा है और दोनों को यह निर्धारित करना होगा कि परिणामस्वरूप क्षति को दूर किया जा सकता है या नहीं। अपने साथी की जरूरतों पर सावधानीपूर्वक ध्यान और चिकित्सा के कड़ी मेहनत के प्रति प्रतिबद्धता आपको बेवफाई के दर्द को दूर करने में मदद कर सकती है।

चरणों

विधि 1

जिम्मेदारी ले लो
धोखाधड़ी चरण 1 के बाद रिश्ते को हील करने वाली छवि
1
धोखा देना बंद करो अगर आप उस व्यक्ति के हैं जो धोखेबाजी कर रहे हैं, तो आपको अपने साथी या पति या पत्नी के साथ अपने रिश्ते को ठीक करने का कोई मौका नहीं होने से पहले प्रेम संबंध को समाप्त करना होगा। यह कदम परक्राम्य नहीं है।
  • धोखाधड़ी चरण 2 के बाद रिश्ते को हील करने वाली छवि शीर्षक

    Video: साल 2018 में प्यार में धोखा खाने वाले हैं ये राशि वाले

    2
    आपके प्रेम प्रसंग के स्रोत से अपने आप को शारीरिक रूप से दूर करने के लिए आवश्यक परिवर्तन करें यदि आप इसे एक सहकर्मी के साथ था, उदाहरण के लिए, आपको पुनर्वितरण या एक नई नौकरी की तलाश पर विचार करना पड़ सकता है जिम या किसी अन्य सामाजिक सेटिंग में शुरू होने वाला मामला आपको अपनी सामाजिक आदतों को बदलने की आवश्यकता पड़ सकता है।
  • धोखाधड़ी चरण 3 के बाद रिश्ते को हील करने वाली छवि
    3
    अपने साथी के साथ ईमानदार रहें अपने साथी को बताएं कि क्या हुआ और क्यों यदि आपसे पूछे जाने पर आप अपने साथी के यौन अनुभव के अंतरंग विवरण बता सकते हैं, लेकिन शुरुआत में प्रकट होने के लिए यह बहुत दर्दनाक हो सकता है। यह संभव है कि आपका साथी इसे बिल्कुल नहीं जानना चाहता। यह आपके साथी द्वारा किए गए निर्णय होना चाहिए और आपको उनकी इच्छाओं का सम्मान करना चाहिए।
  • ऐसा लगता है कि आपके दर्दनाक बयान को प्रस्तुत करके आपके साथी को आपके खिलाफ लाया गया है। जबकि आपकी बेवफाई आपके साथी के दर्द का मुख्य भाग होगा, आपको मिल सकती है अपने आप को समस्याओं की एक पूरी श्रृंखला के रूप में सामना करना पड़ता है क्योंकि आपका साथी अपने दर्द को व्यक्त करने का प्रयास करता है।
  • यदि आपके साथी का कभी संबंध हो गया है, तो यह संभव है कि इस प्रारंभिक वार्ता के दौरान उस बेवफाई की खबर सामने आई। इस जानकारी के रहस्योद्घाटन के साथ उत्तर देना आपके निकटतम हथियार हो सकता है, जो आपके साथी के पास है। इस तरह के एक स्वीकारोक्ति के लिए तैयार करें और याद रखें कि, अगर आपको इस जानकारी के रहस्योद्घाटन से चोट लगती है, तो आपकी दुःख आपके स्वयं के बेवफाई के मामले में आपके साथी की तुलना में मेल खाती है। दोनों को एक महत्वपूर्ण तरीके से ठीक करना होगा।
  • चीट चरण 4 के बाद रिश्ते को हील करने वाली छवि
    4
    स्वयं के साथ ईमानदार रहें अपनी बेवफाई के कारण का निदान करने के लिए समय निकालें कई कारणों से आपके प्यार में कम आत्मसम्मान, शराब और वैवाहिक समस्याओं के दबाव या आपके प्रतिबद्ध रिश्तों की कथित कमियों से सेक्स के लिए एक नशे की कमी हो सकती है।
  • पारंपरिक ज्ञान ने एक बार तर्क दिया कि बेवफाई हमेशा एक संकेत है कि रिश्ते में कुछ गायब है। यह समझना महत्वपूर्ण है कि पेशेवरों को अब मानना ​​है कि यह कई कारणों में से एक है क्योंकि लोग अपने सहयोगियों को धोखा देते हैं।
  • अपने साथी को धोखा देने के लिए अपने कारण के बावजूद, आपको अपने फैसले के लिए अपने साथी को कभी दोष नहीं देना चाहिए। यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि आपके रिश्ते में कुछ याद आ रही है, तो आपने अपने साथी के साथ अपनी समस्याओं को सुलझाने के बजाय धोखा देने का फैसला किया है।
  • विधि 2

    खुला संचार स्थापित करें
    धोखाधड़ी चरण 5 के बाद रिश्ते को हील करने वाली छवि
    1
    पारदर्शिता प्राप्त करने का प्रयास करें यह संभावना है कि आपके साथी के कई, कई सवाल हैं आप जानना चाह सकते हैं कि किस परिस्थिति में आप दूसरे व्यक्ति से मिले और क्या यह एक दीर्घकालिक मामला था या कम रातोंरात संबंध था। आप अपने जीवन के आखिरी महीनों या वर्षों को दर्शाते समय व्यतीत करेंगे और अपने कार्यों और पिछले उद्देश्यों के बारे में पूछेंगे। एक अन्य व्यक्ति के साथ अपने रिश्ते के सभी यौन विवरणों का ब्योरा देते हुए कुल रहस्योद्घाटन उपयुक्त नहीं है, जब आप अपने साथी को पहली बार धोखा दिया है, लेकिन बातचीत करना महत्वपूर्ण है यदि आपका साथी विवरण मांगता है।
    • अपने समय को कई प्रश्नों पर संसाधित करने के लिए अपना समय लें, जो आपकी बेवफाई ऊपर लाएंगे। अपने साथी के प्रश्नों के लिए पूरी तरह से और स्पष्ट रूप से उत्तर दें, लेकिन समय के साथ नए प्रश्न उभरने की उम्मीद करते हैं।
    • अपने पार्टनर की पूरी जानकारी पूरी तरह से अपने सवालों के जवाब देने पर भी जानकारी सुनने की इच्छा से अवगत रहें। कभी भी जानकारी छिपाना नहीं, लेकिन, अगर आपका पार्टनर अभी भी एक सवाल नहीं पूछता है (उदाहरण के लिए, उसे धोखा देने के लिए अपनी प्रेरणा के बारे में), तो आपके पास धैर्य होना चाहिए। आपके पास विचार करने के लिए पर्याप्त जानकारी हो सकती है पूछने के लिए अपने साथी की प्रतीक्षा करें और फिर सावधानी से पारदर्शी प्रतिक्रिया दें।
  • धोखाधड़ी चरण 6 के बाद रिश्ते को हील करने वाली छवि
    2
    प्रक्रिया करने के लिए अपने साथी को समय दें यह आपके शुरू होने के बाद से आपके प्यार के बारे में पता है। यह दर्दनाक जानकारी आपके साथी के लिए नया है यहां तक ​​कि अगर उसे संदेह था, तो यह केवल अब है कि उन संदेहों की पुष्टि की गई है।
  • किसी धोखे के बाद इसे ठीक करने के लिए रिश्ते के लिए समय लगता है, लेकिन उन्हें उम्मीद है कि इस प्रक्रिया को आसानी से 1 से 2 साल लग जाएंगे।
  • धोखाधड़ी चरण 7 के बाद रिश्ते को हील करने वाली छवि
    3
    अपने रिश्ते के भविष्य के बारे में एक ईमानदारी से बातचीत करें यथार्थवादी बनें: क्षमा की संभावना है? यदि आप अपने भविष्य के लिए कोई आशा देखते हैं, तो कड़ी मेहनत करने के लिए प्रतिबद्ध रहें जो विश्वास बहाल करने के लिए आवश्यक हो।
  • अपने रिश्ते के भविष्य पर विचार करते समय, उन सभी की भावनाओं पर विचार करें जो आपके फैसले से प्रभावित होंगे यदि आपके रिश्ते में बच्चों को शामिल किया गया है, उदाहरण के लिए, बच्चों के बिना एक दंपती के लिए हो सकता है, इससे ज्यादा कुछ दांव पर हो सकता है दशकों से शादी करने वाले जोड़े रिश्तों के नेटवर्क और साझा किए गए अनुभवों को उन लोगों की तुलना में अधिक निकटता से जोड़ सकते हैं जो केवल कुछ महीनों या कुछ वर्षों के लिए ही एकत्र हुए हैं।
  • यह पहचानो, भले ही आपका साथी माफी की उम्मीद देखता है, माफी की वास्तविक प्रक्रिया काफी समय ले सकती है।
  • आवेगी निर्णय लेने से बचें अपने आप को पर्याप्त समय देने के लिए सुनिश्चित करें कि आप सावधानीपूर्वक प्रतिबिंब के आधार पर निर्णय ले रहे हैं और केवल तर्कों की गर्मी में प्रतिक्रिया न करें।
  • Video: पति पत्नी का रिश्ता क्या होता है - Pati Patni Ka Rishta - पति पत्नी का रिश्ता - Monica Gupta

    धोखाधड़ी चरण 8 के बाद रिश्ते को हील करने वाली छवि
    4



    एक चिकित्सक या सलाहकार से परामर्श करें आप पाएंगे कि व्यक्तिगत उपचार एक महत्वपूर्ण उपकरण है जो आपके उद्देश्यों की जांच करता है और अपने स्वयं के व्यवहार को संबोधित करता है। जोड़ों के उपचार में उन्हें माफी के जटिल इलाके पर बातचीत करने में मदद करने में एक महत्वपूर्ण कदम हो सकता है।
  • चिकित्सक या अन्य विश्वसनीय लोग आपकी भावनाओं को संसाधित करने में सहायता करने के लिए उद्देश्य और गैर-अनुमानित समर्थन प्रदान कर सकते हैं
  • एक भरोसेमंद तृतीय पक्ष भी आपके साथी के साथ कभी-कभी दर्दनाक चर्चाओं के लिए एक सुरक्षित मध्यस्थ भी हो सकता है।
  • विधि 3

    अपने रिश्ते में सत्य और ईमानदारी बहाल करें
    धोखाधड़ी के चरण 9 के बाद रिश्ते को हील करने वाली छवि
    1
    जिम्मेदार होने की अपेक्षा करना अपने साथी को अपने विश्वास को साबित करने के लिए आपको एक अतिरिक्त प्रयास करना होगा। अपनी योजनाओं को सम्पर्क करें और अपने साथी से जानकारी और आराम के लिए अनुरोधों का जवाब दें।
    • हालांकि, ध्यान दें कि आपका बेवफाई रिकॉर्ड गोपनीयता के अधिकार को पूरी तरह से समाप्त नहीं करता है। जानकारी के लिए अपने साथी की ज़रूरत से अवगत रहें, लेकिन अपने सेल फोन और सामाजिक नेटवर्क पर पासवर्ड की पूरी सूची प्रदान करने या हर समय अपने ठिकाने का औचित्य साबित करने के लिए बाध्य नहीं महसूस करें। इस तरह के व्यवहारों को आप अपने बिखर रिश्तों के पुनर्निर्माण की अनुमति देने के बजाय अविश्वास को बनाए रखें।
  • धोखाधड़ी के चरण 10 के बाद रिश्ते को प्रभावित करने वाली छवि
    2
    अपने साथी का समय और स्थान दें माफी की अपेक्षा न करें, आपके शब्दों में बहुत कम। आपके साथी को यह महसूस करना होगा कि उसके पास आपके पर भरोसा करने का कारण है।
  • यदि आप पाते हैं कि आपकी भावनाएँ सतह पर हैं तो "टाइम आउट" लें आपके साथी को अपनी भावनाओं को संसाधित करने के लिए थोड़ा शारीरिक या भावनात्मक स्थान की आवश्यकता हो सकती है। विनम्रता से कमरे से बाहर निकलें, चलने के लिए जाओ या अपने साथी को समय की अवधि के लिए खुद को दूर करने की स्वतंत्रता दें।
  • मुश्किल भावनाओं को संसाधित करने के लिए विशिष्ट समय अवधि निर्धारित करने पर विचार करें आप आधे घंटे के लिए टाइमर सेट कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, और चर्चा के लिए उस सीमित अवधि का उपयोग करें। ऐसा करना संरचना और पूर्वानुमान प्रदान करता है - दोनों इस बात पर ध्यान केंद्रित किए बिना "वेंटिंग" या अन्य अनुत्पादक व्यवहारों में बिगड़ते हुए बिना हाथ पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • छिपकर कदम 11 के बाद रिश्ते को हील करने वाली छवि
    3
    अपने आप को माफ़ कर दो माफ कर देने का मतलब यह नहीं है कि आप अपने व्यवहार के नतीजे से मुक्त हैं और न ही आपको अपने व्यवहार को बदलने के लिए कड़ी मेहनत से मुक्त कर दिया है। दूसरी तरफ, माफ करना आपकी मानसिक और भावनात्मक ऊर्जा को जारी रखने में मदद करता है। तब आप अपने रिश्ते को ठीक करने और अपनी आदतों को बदलने पर काम कर सकते हैं।
  • हर दिन एक नया दिन है। जब आप सुबह उठते हैं, तो अपने ख्याल से रिश्ते को सुधारने के लिए अपने फैसले का ध्यान रखें और ध्यान दें।
  • यदि अनुष्ठान आपके लिए उपयोगी होते हैं, तो प्रतीकात्मक कदम उठाने पर विचार करें, जैसे जल (ध्यान से) या कागज के एक टुकड़े को टुकड़े टुकड़े करना जो "धोखाधड़ी" कहता है। इस क्रिया को याद रखें जब आप अपने पिछले व्यवहार को ध्यान में रखते हुए मोहक महसूस करते हैं आपने पुलों को शाब्दिक रूप से या शब्दावली से जला दिया है, और आप आगे बढ़ने के लिए प्रतिबद्ध हैं।
  • यदि आप पाते हैं कि आप पश्चाताप में मज़बूत होते हैं, तो उस उत्पादक क्रिया को ब्रेनस्टम करें जिसे आप बजाय ले सकते हैं आप अपने साथी को प्यार पाठ संदेश भेजने के लिए घर के कार्यों में से एक कर रहे हैं या नए शौक पर काम कर सकते हैं जो आपको रचनात्मक तरीके से अपने व्यवहार को दोबारा तैयार करने में मदद करेंगे।
  • विधि 4

    अपनी प्रतिबद्धता को नवीनीकृत करें
    छिपकर कदम 12 के बाद रिश्ते को हील करने वाली छवि
    1
    अपने "नए" रिश्ते को फिर से भेजें धोखे से गायब हो जाने से पहले आपको पता था कि आपके रिश्ते के बाद, लेकिन अगर आपने अपने साथी के साथ आगे बढ़ने का फैसला किया है, तो आप अब सामंजस्य, विकास और विकास की एक नई संभावित पुरस्कृत अवधि में प्रवेश करेंगे। उनके रिश्ते में यह नया चरण नए नियमों और अपेक्षाएं लाएगा। दोनों नियम एक ही पृष्ठ पर हैं यह सुनिश्चित करने के लिए खुले तौर पर इन नियमों और अपेक्षाओं पर चर्चा करें।
  • धोखाधड़ी के चरण 13 के बाद रिश्ते को हील करने वाली छवि
    2

    Video: कैसा भी दुश्मन करता है परेशान तो जरूर मानेगा हार, चुपचाप पेड़ से निकाल ले ये एक चमत्कारी चीज़

    बेवफाई के अपने अनुभवों से संबंधित नहीं हैं जो चीजें एक साथ एक गुणवत्ता समय बिताओ जबकि सतत संचार और विश्वास निर्माण महत्वपूर्ण होगा, उनके नाजुक संबंध नए अनुभवों के लिए समय और प्रयास को समर्पित करने से लाभान्वित होंगे।
  • उन गतिविधियों पर विचार करें जिनको उन्होंने अतीत में आनंद लिया था कि वे उत्पादक आदतों के रूप में पुनः स्थापित कर सकते हैं।
  • अपने उद्देश्यों और रुचियों पर चर्चा करें शायद आपका साथी हमेशा यात्रा करना चाहता था आप उस सपने को सच करने के लिए यात्राओं पर शोध करने या किसी भाषा या संस्कृति में निर्देश मांगने के लिए समय व्यतीत करने पर विचार कर सकते हैं। शायद आपका पार्टनर आधा मैराथन चलाने के बारे में सोच रहा है यदि आप इस दृष्टि को साझा कर सकते हैं, तो इस लक्ष्य को एक साथ हासिल करने के लिए प्रतिबद्ध करें (या, अगर आप दलाल नहीं हैं, तो अपने पार्टनर का मुख्य एनीमेटर बनने के लिए प्रतिबद्ध)।
  • धोखाधड़ी के चरण 14 के बाद रिश्ते को प्रभावित करने वाली छवि
    3
    रहो "वर्तमान के लिए उन्मुख" भले ही यह कितना दर्दनाक है, आपका धोखा अब अतीत में है अपने भविष्य की संभावनाओं पर एक साथ ध्यान देते हुए ध्यान दें कि अब आपको जिम्मेदारी और भावनात्मक संचार के उच्च स्तरों से मिलने की उम्मीद है।
  • धोखाधड़ी के चरण 15 के बाद रिश्ते को हील करने वाली छवि
    4
    साझा अंतरंगता की भावना को बहाल करने की दिशा में कार्य करें यदि यौन अंतरंगता अतीत में आपके रिश्ते का हिस्सा थी, तो इस प्रतिबद्धता को नवीनीकृत करने के लिए पर्याप्त आत्मविश्वास बहाल करने का एक उद्देश्य निर्धारित करें।
  • ध्यान रखें कि, हालांकि उनके रिश्ते सहयोग हैं, घायल साथी को इस प्रक्रिया के लिए पैरामीटर स्थापित करने की आवश्यकता है। अंतरंगता को पूरा करने के लिए काफी विश्वास आवश्यक है
  • सुनिश्चित करें कि आपको यौन संचारित बीमारियों (एसटीडी) के लिए परीक्षण किया गया है अपने साथी के शारीरिक स्वास्थ्य या भावनात्मक तबाही का खतरा कभी भी नहीं डालें जो एसटीडी निदान से नतीजा होगा।
  • चेतावनी

    • ट्रिक्स आपके साथी के लिए अपमानजनक होने का कोई बहाना नहीं है। धोखे की बयान वे हिंसा के साथ कभी नहीं जवाब दिया जाना चाहिए यदि आप में से किसी को भी शारीरिक हिंसा से दूसरे से डर है, तो रिश्ते को तुरंत छोड़ दें
    और दिखाएँ ... (19)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com