ekterya.com

कैसे एक codependent रिश्ते को खत्म करने के लिए

एक संप्रदाय संबंध कई मायनों में प्रकट हो सकता है: शायद आप अपने साथी के शराब के लिए प्रोत्साहित करते हैं या आप आत्मसंतुष्ट व्यक्ति हैं जो न कहने में डरते हैं। Codependency दवाओं या नशीले पदार्थों, भावनात्मक, शारीरिक या यौन शोषण, पुराने दर्द या एक मानसिक बीमारी के आसपास घूम सकता है। एक संप्रदाय संबंध तब होता है जब एक व्यक्ति सहायता दे रहा है, जबकि अन्य मदद करता है जब वह मदद प्राप्त करते समय प्यार करता है। हालांकि यह सच है कि यह एक्सचेंज थोड़ी देर के लिए अच्छा महसूस कर सकता है, इसका मतलब यह नहीं है कि आखिरकार - कुछ बिंदु पर, व्यक्ति नाखुश हो जाएगा इस प्रकार के रिश्ते का सबसे अच्छा समाधान आम तौर पर इसका अंत डालता है।

चरणों

भाग 1

संबंध समाप्त करें
छवि को खत्म करने के लिए एक संहितापूर्ण संबंध चरण 1
1
अपने फैसले को पहचानें शायद आपको लगता है कि इस रिश्ते में आपके पास कोई विकल्प नहीं है। हालांकि, आपके पास किसी को प्यार करने की आज़ादी है क्योंकि आप निर्भरता से तय नहीं करते हैं और नहीं। आपके पास विनाशकारी या हानिकारक संबंध छोड़ने की स्वतंत्रता है अपनी इच्छानुसार चुनने की आपकी क्षमता को पहचानें और आपके लिए सबसे अच्छा क्या काम करता है
  • ऐसा लग सकता है कि आपका रिश्ता दूसरे व्यक्ति की तुलना में अधिक है। क्या यह आपकी देखभाल करने की जिम्मेदारी है? अपने विकल्पों के बारे में सोचो और वह निर्णय लेने में भी सक्षम है।
  • छवि को समाप्त करने के लिए एक संहितापूर्ण संबंध चरण 2
    2
    छोड़ने पर एक दृढ़ रवैया रखें कोडपीन्डेन्ट लोगों के लिए यह सामान्य है कि वे अपनी देखभाल के लिए अपनी स्वयं की जरूरतों की उपेक्षा करें और अपनी इच्छाओं, इच्छाओं और ज़रूरतों से असंतुष्ट हो। यदि आप रिश्ते को समाप्त करना चाहते हैं, तो अपने अंत की पुष्टि करने और ध्यान रखें कि यह फैसला वह है जो आप चाहते हैं और इसकी ज़रूरत है वार्तालाप करने से पहले, अपने आप को याद दिलाएं कि आपके निर्णय के संबंध में आपके पास एक दृढ़ रवैया है और आपके पास रिश्तों की पुन: बातचीत करने या इसे "दूसरा अवसर" देने का स्वभाव नहीं है।
  • सबसे अधिक संभावना है, क्योंकि आपने उसे कई बदलावों के बिना "सिर्फ एक और मौका दिया"
  • यदि आप कोडपेन्देंट रिलेशनशिप समाप्त करते हैं, लेकिन वह व्यक्ति अभी भी आपके जीवन में है (यह एक पिता या भाई हो), अपनी सीमाओं की पुष्टि करने के लिए दृढ़ रवैया बनाए रखें
  • एक दृढ़ रवैया रखें, भले ही मैं आपसे आगे बढ़ना चाहता हूं कहते हैं, "मैंने इसके बारे में बहुत सोचा है और मुझे अपने फैसले में विश्वास है। मुझे शक करने की इच्छा नहीं है। "
  • छवि को समाप्त करने के लिए एक Codependent रिलेशनशिप चरण 3
    3
    एक बात करो एक कोडपेंडेंट रिश्ते खत्म करना मुश्किल हो सकता है, इसे छोड़कर और चर्चा की आवश्यकता हो सकती है। दूसरे व्यक्ति को भ्रमित हो सकता है यदि रिश्ते की गतिशीलता अचानक बदलती है और अगर उनकी ज़रूरतों को बिना किसी स्पष्टीकरण के समान मिलते हैं एक समय चुनें जब कोई रुकावट न हो और चर्चा शुरू हो।
  • आप कह सकते हैं "मैंने देखा है कि जिस तरह से हम बातचीत करते हैं वह स्वस्थ नहीं है मैं देख रहा हूं कि मैं खुद का ख्याल कैसे करूँ कुछ सीमाएं रखना महत्वपूर्ण है, जिसका मतलब है आपके साथ मेरे रिश्ते को खत्म करना। "
  • छवि को समाप्त करने के लिए एक संहितापूर्ण संबंध चरण 4

    Video: What is a #SoulContract with a #TwinFlame By: Mary Lou Houllis

    4
    शांति से चलें दूसरे व्यक्ति अपना फैसला अच्छी तरह से नहीं ले सकता है मैं क्रोध, क्रोध, दु: ख, दर्द या दुख के साथ प्रतिक्रिया कर सकता हूं भले ही वह आपको धमकी दे, अपने व्यवहार में शांत रहें अपनी आवाज उठाना, या चिल्लाओ या अभिशाप मत करो। यदि वह चिल्लाती है, तो वह एक नरम और नाजुक आवाज के साथ प्रतिक्रिया करता है। यह संभावना है कि आप अपने व्यवहार की प्रतिलिपि बनाएँ।
  • यदि वह आप पर आरोप लगाते हैं, तो उसे बताएं "मैं पिछले मुद्दों के बारे में बात नहीं करना चाहता हूं या मेरे साथ तर्क नहीं करना है मैं आपको बता रहा हूं कि मुझे क्या लगता है और मैं आपको क्या छोड़ देता हूं। "
  • अधिक जानकारी के लिए, चेक करें कैसे एक गुस्सा व्यक्ति को शांत करने के लिए.
  • इमेज का शीर्षक, एक कोडेपेंडेंट रिलेशनशिप एंड एंड 5
    5

    Video: Esther Perel: Sex, Stability, and Self-Fulfillment

    अपनी भावनाओं को व्यक्त करें यह आप पर निर्भर है कि आप उस व्यक्ति के साथ बहस करना चाहते हैं शायद आप यह कहना चाहते हैं कि "मैं इस रिश्ते को जारी नहीं रख सकता" या शायद आप गहराई से जाना चाहते हैं और कहते हैं कि आपके लिए क्या सही नहीं है। जब आप अपनी भावनाओं के बारे में बात करते हैं, तो अपने आप पर ध्यान रखें और दूसरे व्यक्ति को दोष देने से बचें। दूसरे व्यक्ति के बजाय, पहले व्यक्ति में बोलें
  • उदाहरण के लिए, पहले व्यक्ति में बोलने पर आपका ध्यान केंद्रित रहता है और इसे दोष देने पर नहीं। कहने के बजाय: "आप मेरे सभी ध्यान पर कब्जा कर लेते हैं और आप मुझे पहनते हैं", कहते हैं: "मैंने खुद को इस स्थिति में रखा है और मुझे हमेशा थका हुआ लगता है। यह मेरे लिए अच्छा नहीं है। "
  • एक कोडपेंडेन्ट रिलेशनशिप अंत शीर्षक इमेज
    6
    सीमा निर्धारित करें कुछ कोडपेंडेंट संबंधों को खत्म करने का मतलब पूरी तरह से दूर हो सकता है, जबकि अन्य लोग इस प्रकार के रिश्ते को समाप्त कर सकते हैं, जैसे परिवार के रिश्ते जैसे स्वस्थ, शायद आप अन्य लोगों की कार्रवाई के लिए पूरी जिम्मेदारी महसूस करते हैं इसी तरह, आप महसूस कर सकते हैं कि आपको अपनी जिम्मेदारियों के प्रतिशत पर काबू पालना होगा। आपके पास क्या करने की इच्छा है या नहीं, इसकी सीमा निर्धारित करना प्रारंभ करें
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके भाई के पास एक हैंगओवर है और आप चाहते हैं कि आप अपनी नौकरी एक बहाने के साथ बुलाएं, तो "कहते हैं, कल रात को पीने का मेरा फैसला नहीं था। यह एक परिणाम है जिसे आपको अपने साथ सौदा करना होगा। "
  • यदि आपको एक परीक्षा के लिए अध्ययन करना है और एक दोस्त आपको अपनी समस्याओं के बारे में बात करने के लिए कहता है, तो कहें "मैं परवाह करता हूं और मैं आपकी सहायता करना चाहता हूं, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि मैं कल परीक्षा में अध्ययन करे हम कल क्यों नहीं बोलते? "
  • यदि आप विशिष्ट सीमा निर्धारित करना चाहते हैं, तो व्यक्ति को सूचित करें कहो "शायद हमें कुछ पहलुओं को हल करना है, लेकिन मैं आपको आमने-सामने दिखाना नहीं चाहता। मैं हमारी संचार को सीमित करना चाहता हूं और हम पाठ संदेश के माध्यम से एक दूसरे से बात करते हैं। "
  • अधिक जानकारी के लिए, चेक करें कैसे एक आत्मसंतुष्ट व्यक्ति को रोकने के लिए.
  • भाग 2

    कोडपेंडेंट व्यवहार का सामना करना
    इमेज का शीर्षक एक कोडपेंडेन्ट रिलेशनशिप अंत 7
    1
    इस बारे में सोचें कि रिश्ते की क्या पेशकश है हालांकि यह सच है कि आप महसूस कर सकते हैं कि आपने इस रिश्ते में कई प्रयास किए हैं, जिसमें देखभाल की भूमिका भी शामिल है, संभावना है कि आपने इसके बारे में कुछ भी अर्जित किया है। अगर आपको इसमें कोई उपलब्धि नहीं मिली है, तो शायद आप इसे पहले ही पूरा कर लेंगे। इस पर विचार करें कि उसने आपकी सेवा किस प्रकार की है और यह अब आपकी सेवा क्यों नहीं देता है
    • उदाहरण के लिए, आपको शायद यह महसूस हो सकता है कि किसी व्यक्ति के साथ व्यवहार करते समय आपको शर्मिंदा या गंभीर चिकित्सीय स्थिति होती है। शायद आप "किसी की जरूरत है" या नियंत्रण में रहने की भावना से प्यार करते हैं।
  • इमेज का शीर्षक एक कोडेपेंडेंट रिलेशनशिप एंडेड 8



    2
    परित्याग की अपनी भावनाओं को हल करें कोडपेंडेंट रिश्तों में लोग अक्सर परित्याग करते हैं। यह एक कारण हो सकता है कि वे किसी रिश्ते में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं: किसी का ख्याल रखना और किसी पर निर्भर होने का अर्थ यह है कि वे सबसे अधिक संभावना नहीं छोड़ देंगे यदि आपको डर है कि लोग आपको छोड़ देंगे, तो एक चिकित्सक को देखें थेरेपी आप परित्याग की भावनाओं को सुलझाने में मदद कर सकते हैं, अपने आप की देखभाल करने और लोगों पर भरोसा करने के तरीकों का पता लगा सकते हैं।
  • यह बचपन में या एक दर्दनाक घटना के साथ शुरू करने के लिए परित्याग समस्याओं के लिए आम है। परित्याग के भय से मुक्ति पाने के लिए इन समस्याओं को सुलझाने के लिए यह फायदेमंद है।
  • छवि को समाप्त करने के लिए एक संहितापूर्ण संबंध चरण 9
    3
    अपने स्वयं के मूल्य की पुष्टि करें सबसे अधिक संभावना है, आपको किसी के लिए देखभाल करने में अपने स्वयं का मूल्य का कम से कम हिस्सा मिल जाएगा। अन्य लोगों को आप को मान्य करने में मदद करने के बजाय, ऐसा करने की आवश्यकता के बिना स्वयं को मान्य करना सीखें शायद आपको लगता है जैसे आपको अन्य लोगों की ज़रूरत होगी कि वे आपको बताएं कि आप कितने महत्वपूर्ण हैं, लेकिन आप इसे अपने दम पर कर सकते हैं।
  • जैसा कि आप कोडपेन्देंट रिश्ते को समाप्त करने के बारे में सोचते हैं, इस पर विचार करें कि मूल्य की अपनी भावना कहां से आता है। आप अपने आप को कैसे समझते हैं? आप कौन हैं और आप क्या हैं इसके बारे में आपका विचार क्या हैं? क्या अन्य लोगों को आप की तुलना में सफलता या खुशी के अधिक सक्षम लगते हैं?
  • यदि आप नहीं जानते कि आपका आत्मसम्मान क्या है, तो ऑनलाइन परीक्षा लें।
  • एक कोडपेन्देंट रिलेशनशिप अंत शीर्षक इमेज
    4
    अपनी जरूरतों को पूरा करें हो सकता है कि आप किसी अन्य व्यक्ति की जरूरतों को पूरा करने पर इतना ध्यान दें, जिसकी आप उपेक्षा करते हैं हालांकि यह सच है कि ऐसा लग सकता है कि वह आप पर निर्भर करती है, आपकी खुद की जिम्मेदारी के भीतर क्या है यह पहचान लें। यह संभव है कि आप लापरवाह हैं क्योंकि आपने अपना समय, अपना ध्यान और अपने संसाधनों को समर्पित किया है। शायद आपको लगता है कि आप नहीं जानते कि आप कौन हैं जब आप उनकी देखभाल नहीं कर रहे हैं या आपकी पूरी पहचान किसी की देखभाल करने पर आधारित है।
  • आपकी ज़रूरतें क्या हैं, इसका अर्थ ठीक करके शुरू करें उदाहरण के लिए, क्या आपको तनावपूर्ण दिन के बाद आराम करने के लिए अकेले समय की आवश्यकता है? तनाव से निपटने के लिए आप क्या करते हैं? क्या आपने अपनी पोषण संबंधी आवश्यकताओं की उपेक्षा की है या व्यायाम करने के लिए? सपने के बारे में क्या?
  • भाग 3

    परिक्रमा से निपटना
    इमेज का शीर्षक एक कोडपेंडेंट रिलेशनशिप एंड पीस 11
    1

    Video: Going Through a Breakup? Here's Some Tools To Help You Survive | SS101

    भौतिक दूरी बनाएं उस व्यक्ति के साथ कम समय व्यतीत करें और अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए अपना समय निर्धारित न करें। यदि आप उस व्यक्ति के साथ रहते हैं जिसके पास आपके पास कोडपेन्देंट रिश्ते हैं, तो चालें एक साथ रहने से उसकी देखभाल करने की जरूरत बढ़ सकती है चलने से दोनों के बीच एक शारीरिक दूरी बना सकती है, जो कि जरूरत को कम करने में मदद कर सकता है। उन दोनों के बीच भावनात्मक और भौतिक स्थान बनाने के लिए कम समय व्यतीत करें।
    • उसी तरह, आप इससे एक भावनात्मक दूरी बना सकते हैं। उसे या उसे धीरे से बताएं कि आप पाठ संदेश, ईमेल या फ़ोन कॉल का जवाब नहीं देना चाहते हैं। कहो "मुझे यह संबंध पूर्ण होना चाहिए। मैं नहीं चाहता कि यह भ्रामक हो और मुझे लगता है कि हमें दोनों चीजों को संसाधित करने के लिए समय चाहिए। इसलिए, मैं पाठ संदेश, फोन कॉल या ईमेल का जवाब देने की योजना नहीं करता हूं। "
  • छवि को समाप्त करने के लिए एक संहितापूर्ण संबंध चरण 12
    2
    अपनी भावनाओं पर कार्रवाई करें अपनी भावनाओं को दबाने न दें या दोहराएं कि आप अच्छी तरह से हैं इसके बजाय, अपनी भावनाओं पर ध्यान दें और अपनी भावनाओं पर ध्यान दें। रिश्ते पर प्रतिबिंबित करें और फिर आपकी पहचान की भावना पर। अपनी भावनाओं को पहचानें और संसाधित करें जो कि आपको उठता है और जिस तरह से आपको महसूस होता है उसे अनदेखा न करें।
  • आप एक के माध्यम से अपनी भावनाओं को संसाधित करने का निर्णय ले सकते हैं दैनिक, एक मित्र जिसके साथ आप बोलते हैं या एक चिकित्सक जो आप देखते हैं
  • छवि को समाप्त करने के लिए एक Codependent रिश्ते चरण 13
    3
    दंड स्वीकार करें निस्संदेह यह codependent संबंध को समाप्त करना मुश्किल होगा। स्वीकार करें कि यह मुश्किल होगा और यह चोट लगी हो सकती है। अपने दुःख को दमन न करें, जिससे अवसाद हो सकता है। इसके बजाय, इसे स्वीकार करें और अपने आप को इसे महसूस करने की अनुमति दें। दुःख में अविश्वास, क्रोध, भय और उदासी की भावना शामिल हो सकती है। अन्य लक्षण थकान, तनाव, खाली या नींद या खाने की आदतों में परिवर्तन महसूस कर रहे हैं।
  • जुर्माना अपना रास्ता चलाएं। क्या हो सकता है से छुटकारा पाएं और क्या है यह स्वीकार करें।
  • अपने शरीर को देखकर दुख का विश्लेषण करने का एक तरीका है अधिक लगता है, कम भाव, आप अपने भावनात्मक अनुभव के साथ होगा जब आप भावनाओं का अनुभव करते हैं, तो ध्यान दें कि यह आपके शरीर में कैसा लगता है। आपको कैसा महसूस होता है और आपको कैसा महसूस होता है? शारीरिक उत्तेजना और भावनाओं को आप के माध्यम से आगे बढ़ने दें
  • छवि को समाप्त करने के लिए एक संहितापूर्ण संबंध चरण 14
    4
    सामाजिक समर्थन की तलाश करें एक codependent रिश्ते से खुद को अलग करना मुश्किल हो सकता है उनके पास रिश्ते खत्म करने के बारे में कोई बात है। भावनात्मक समर्थन प्राप्त करने के लिए किसी मित्र या परिवार के सदस्य से बात करें। एक विश्वसनीय दोस्त आपको कठिन निर्णय लेने के लिए मार्गदर्शन में मदद कर सकता है और फिर आप उनसे मिलने के रूप में समर्थन कर सकते हैं।
  • अधिक जानकारी के लिए, चेक करें कैसे एक सामाजिक नेटवर्क बनाने के लिए.
  • छवि को समाप्त करने के लिए एक संहितापूर्ण संबंध चरण 15
    5
    चिकित्सा पर जाएं यदि आप अपने खुद के रिश्ते के अंत की प्रक्रिया को मुश्किल बनाते हैं, तो एक चिकित्सक सहायक हो सकता है। थेरेपी आपको अपने विचार, व्यवहार, भावनाओं और व्यवहारों का इलाज करने में मदद कर सकती है, और पता चलता है कि क्या फायदेमंद है और आपको क्या दर्द होता है। इसी तरह, यह आपकी आत्म-जागरूकता बढ़ाने और कठिनाइयों से निपटने की आपकी क्षमता में मदद कर सकता है।
  • एक चिकित्सक की भूमिका आपको प्रश्न और समर्थन करना है। एक चिकित्सा में आप के कठिन पहलुओं को विकसित करने और देखने के लिए तैयार करें
  • और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com