ekterya.com

आपकी दवाओं का रिकॉर्ड कैसे रखे

रोजाना ली गई गोलियों का रिकॉर्ड रखना एक बड़ी चुनौती हो सकती है। वे सभी एक ही दिखते हैं, वे सभी छोटे हैं, और यदि आप उन्हें गलत जगह में डालते हैं या यदि आपको याद नहीं है कि आप उस दिन सही फैसला लेते हैं तो गंभीर भ्रम पैदा हो सकता है। सौभाग्य से, आपकी गोलियों का ट्रैक रखने के कई आसान तरीके हैं। इस गाइड के साथ आप यह कैसे करना सीखेंगे।

चरणों

विधि 1
अपनी दवाओं को जानें

1
अपनी सारी दवाएं लिखिए दवाएं न केवल आपके डॉक्टर द्वारा दिए गए नुस्खे हैं, बल्कि उन अति-काउंटर वाली दवाएं भी हैं, साथ ही आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले विटामिन या पूरक। कागज़ की एक शीट पर अपनी दवाओं के सभी नाम लिखिए, सबसे महत्वपूर्ण (दवाओं के पर्चे) से लेकर और जो भी आप लेते हैं, वो भी कम से कम महत्वपूर्ण (विटामिन और पूरक)। उन्होंने यह भी नोट किया:
  • खुराक, साइड इफेक्ट्स और अन्य उचित जानकारी जैसे शेड्यूल (भोजन के बाद / भोजन के बाद / भोजन के बाद), आपको दवा (पानी) के साथ लेना होगा और दवा के लिए क्या है (गठिया, आदि)।
इमेज का शीर्षक रखें ट्रैक ऑफ मेडिकेशंस चरण 1 बुलेट 1
  • हर बार जब आप एक नई दवा लेना शुरू करते हैं तो सूची को अपडेट करें
    इमेज का शीर्षक रखें ट्रैक ऑफ मेडिकेशंस चरण 1 बुलेट 2
  • इमेज का शीर्षक रखें ट्रैक ऑफ मेडिकेशंस चरण 2
    2
    अपने परिवार की एक सदस्य को अपनी सूची की एक कॉपी दें। यह हमेशा बेहतर होता है कि आपको बाद में पछतावा नहीं करना पड़ेगा यदि आप किसी रिश्तेदार को दवाइयों की सूची देते हैं, तो यह आपकी मदद कर सकता है, अगर आप इसकी सूची और अपनी सारी दवाएं खो देते हैं (जैसे कि आपके शौचालय की थैली यात्रा के दौरान खो गई थी)। यह किसी को सूची देने के लिए भी उपयोगी है, क्योंकि यदि आपके पास कोई दुर्घटना है, तो अस्पताल को यह जानना होगा कि आपको दवाएं क्या देनी हैं।
  • आप एक ही फार्मेसी में अपनी दवाएं भी प्राप्त कर सकते हैं। इस तरह, अगर आप या आपकी देखभाल करने वाले व्यक्ति को यह जानना होगा कि आपकी दवाएं क्या हैं, तो आपको सिर्फ फार्मेसी को फोन करना होगा और अपने रिकॉर्ड का उपयोग करना होगा।
  • Video: गाड़ी के नंबर से कैसे पता करें किसके नाम है पूरी डिटेल के साथ

    इमेज का शीर्षक रखें ट्रैक ऑफ मेडिकेशंस चरण 3
    3
    प्रत्येक डॉक्टर के विशिष्ट विवरण के बारे में अपने डॉक्टर से पूछें एक निश्चित दवा लेने से पहले, इसके बारे में अपने डॉक्टर से बात करें यह भी पूछें कि संभावित दुष्प्रभाव क्या हो सकते हैं यदि आप अजीब महसूस करना शुरू करते हैं या बहुत नींद आना शुरू करते हैं तो आप चिंतित महसूस नहीं करते हैं।
  • यह सब जानकारी लिखने की कोशिश करें ताकि आप इसे बाद में उपयोग कर सकें।
  • इमेज का शीर्षक रखें ट्रैक ऑफ मेडिकेशंस चरण 4
    4
    एक कैलेंडर सेट करें ताकि आप अपनी दवाओं के शेयरों को न भूलें। अगर आप छुट्टी पर चले गए तो यह एक दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति होगी और आप नौ दिन की यात्रा पर तीन दिन तक दवा से बाहर निकल आएंगे। इसलिए, आपके पास उपलब्ध दवाओं की मात्रा को ध्यान में नहीं रखना महत्वपूर्ण है आमतौर पर, दवाएं खुराक में आती हैं जो 30 से 60 दिनों के बीच होती हैं। लिखने के लिए एक कैलेंडर का उपयोग करें जब आप अधिक दवाओं पर शेयर करना होगा।
  • इससे पहले कि वे बाहर निकलने के कुछ दिन पहले दवाओं की आपूर्ति की योजना बनाते हैं, इसमें जटिलताएं हैं और वे उपलब्ध नहीं हैं।
  • इमेज का शीर्षक रखें ट्रैक ऑफ मेडिकेशंस चरण 5
    5
    पता लगाएँ कि आपको क्या करना है अगर आप एक खुराक लेने के लिए भूल जाते हैं बेशक, यह गोली और इसकी उपयोग के आधार पर अलग-अलग होगा। कुछ मामलों में, यदि आप एक दिन गोली लेना भूल जाते हैं, तो आपको अगले दिन सामान्य गोली के साथ ले जाना होगा (जैसे कि गर्भनिरोधक गोलियों के मामले हैं)। दूसरी बार, आप खुराक खो सकते हैं और अगले दिन सामान्य गोली लेते रहेंगे। दवा के प्रकार के अनुसार आगे बढ़ने के तरीके के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें
  • इमेज का शीर्षक रखें ट्रैक ऑफ मेडिकेशंस चरण 6
    6
    अपनी गोलियों की समाप्ति तिथि के साथ सावधान रहें। जब दवाएं समाप्त हो जाती हैं, तो आपकी मदद करने के बजाय वे आपको चोट पहुंचा सकते हैं इस वजह से, आपकी प्रत्येक दवा की समाप्ति तिथि की जांच करना और इसे ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है।
  • कुछ दवाएं केवल एक निश्चित मात्रा के लिए अच्छे हैं जब वे खोले गए हैं। इन प्रकार की दवाओं में मलहम, जैल, बूँदें और क्रीम शामिल हैं जब आप दवा खोले और जब इसकी समय सीमा समाप्त होने के बारे में है, तब का ट्रैक रखने के लिए एक कैलेंडर का उपयोग करें।
  • विधि 2
    गोलियों के एक बॉक्स का उपयोग करें

    इमेज का शीर्षक रखें ट्रैक ऑफ मेडिकेशंस चरण 7
    1
    गोलियों का एक बॉक्स खरीदें जिसे सप्ताह के सात दिनों में विभाजित किया गया है। आप इन बक्से को बहुत फ़ार्मेसियों में बहुत उपयोगी खरीद सकते हैं। सप्ताह के प्रत्येक दिन के लिए बॉक्स में एक अलग डिब्बे होना चाहिए। कुछ डिब्बों में कुछ बक्से के भी विभाजन होते हैं, अर्थात्, उन्हें अलग-अलग कार्यक्रमों (सुबह, दोपहर, दोपहर और शाम) के लिए चार छोटे डिब्बों में विभाजित किया जाता है।
    • यदि आपको चीजों पर नज़र रखने में परेशानी हो रही है या शारीरिक विकलांगता है, तो किसी को पूछिए कि आप अपने लिए बॉक्स खरीदने और भरने में मदद करें।
  • इमेज का शीर्षक रखें ट्रैक ऑफ मेडिकेशंस चरण 8
    2
    सप्ताह में एक बार बॉक्स भरें। किसी दिए गए दिन (आमतौर पर रविवार या सोमवार को), फिर से गोली बॉक्स के सभी डिब्बों को भरें। इसका मतलब गोलियां विभाजित करना है ताकि प्रत्येक एक सही डिब्बे में हो। जब आप ऐसा करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास कोई विचलन नहीं है, इसलिए आप गलत नहीं होते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपको हर सुबह गठिया की गोली लेनी होती है, तो स्लॉट में उन गोलियों में से एक डालें "कल" सप्ताह के हर दिन इस तरह, आपको हर सुबह उस गोली की तलाश करने की ज़रूरत नहीं होगी क्योंकि यह पहले से ही है!



  • इमेज का शीर्षक रखें ट्रैक ऑफ मेडिकेशंस चरण 9
    3
    गोलियों के बॉक्स को एक उपयुक्त स्थान पर रखें। यह स्थान आपके लिए आसान पहुंच के भीतर होना चाहिए। अगर आप हमेशा इस कदम पर होते हैं, तो बॉक्स को अपने वॉलेट या ब्रीफ़केस में डालकर एक अच्छा विचार हो सकता है यदि आपको प्रत्येक भोजन के साथ एक गोली लेनी होती है, तो खाने की मेज पर बॉक्स रखें ताकि आप इसे खाने के लिए बैठ कर अपने हाथों में बैठ सकें।
  • यह याद करने का एक अच्छा तरीका है कि आप पहले से ही उस दिन की गोली ले चुके हैं, उस दिन के डिब्बे के शीर्ष भाग को छोड़ने के लिए, एक बार जब आप उस दिन के लिए दी गई सभी गोलियां ले लेंगे।
  • इमेज का शीर्षक रखें ट्रैक ऑफ मेडिकेशंस चरण 10
    4

    Video: Whatsapp वीडियो कॉल को रिकॉर्ड | रिकॉर्ड वीडियो कॉल | Aaosikhe

    अपनी मूल कंटेनर में एक गोली छोड़ दें यद्यपि अधिकांश गोली की बोतल में कंटेनर के बाहर की गोली का विवरण होता है, यह ऐसा मामला हो सकता है कि आपके पास दो छोटी नीली गोलियां हों और आपको सुबह में और एक और रात को लेना होगा। उन्हें क्रम में रखने के लिए, हमेशा अपने मूल कंटेनर में कम से कम एक गोली रखें ताकि आप इसे शक के मामले में एक संदर्भ के रूप में इस्तेमाल कर सकें।
  • इमेज का शीर्षक ट्रैक ट्रैक ऑफ मेडिचिकेशंस चरण 11
    5
    सुनिश्चित करें कि आपकी गोलियां अपने मूल कंटेनर में नहीं रखनी होंगी कुछ गोलियां अपने मूल कंटेनरों में रखनी होती हैं, इसलिए आप उन्हें एक बॉक्स में नहीं डाल सकते। इसका कारण यह है कि कुछ गोलियां हल्के या नमी के प्रति संवेदनशील होती हैं और अगर ये इनमें से किसी भी चीज़ की एक निश्चित राशि के संपर्क में नहीं होती हैं तो वे काम नहीं कर सकते हैं। गोली कंटेनर के लेबल को यह संकेत करना होगा कि उन्हें उस विशिष्ट कंटेनर में रखा जाना चाहिए या नहीं।
  • यदि आपकी गोलियों में से एक को अपने स्वयं के कंटेनर में संग्रहीत करने की आवश्यकता होती है, तो उसे हमेशा अपनी गोली बॉक्स के पास रखें।
  • विधि 3
    एक शेड्यूल बनाएं

    इमेज का शीर्षक ट्रैक ट्रैक ऑफ मेडिचिकेशंस चरण 12
    1
    अपनी गोलियों का ट्रैक रखने के लिए एक दवा चार्ट बनाएं अपनी सारी दवाएं इकट्ठा करें और फिर कागज का एक टुकड़ा लें। कागज के टुकड़े पर, पांच स्तंभों के साथ एक मेज बनाओ और कई पंक्तियों के रूप में दवाएं हैं, प्लस एक। प्रत्येक पंक्ति के आगे, एक दवा का नाम लिखें। कॉलम के लिए, प्रत्येक कॉलम के ऊपर निम्न नामों में से एक लिखें:
    • कॉलम एक: दवा का नाम और इसके लिए क्या है। उदाहरण के लिए, उच्च रक्तचाप के लिए टैब लैसर्टन 50 एमजी।
    • कॉलम दो: दवा और रंग का आकार। आम आकार गोल आयताकार, चक्र, समभुज, अंडाकार, दो-टोन कैप्सूल, वर्ग, अर्धवृत्त, आधा हीरा आदि होते हैं।
    • स्तंभ तीन: निर्देश (कैसे दवा लेनी चाहिए) इसमें भोजन के साथ संबंध (भोजन से पहले, भोजन के साथ या भोजन के बाद), गोली (नंबरों) की संख्या आदि शामिल है। कुछ दवाएं अधिक पानी से ली गई हैं और आपको उन्हें लेने के बाद कम से कम आधे घंटे के लिए बैठने की स्थिति में रहना होगा। इस जानकारी को भी इसमें शामिल करें
    • कॉलम चार: शेड्यूल जब आपको दवा लेनी चाहिए तब नीचे लिखें (सुबह, दोपहर में, दोपहर में, खाने से पहले, सप्ताह में एक बार, आदि)
    • कॉलम पांच: फार्मेसी का स्रोत आपको दवा कहाँ मिलती है? (स्थानीय फार्मेसी, फार्मेसी में मेल, अन्य)।
  • इमेज का शीर्षक रखें ट्रैक ऑफ मेडिकेशंस चरण 13
    2
    प्रत्येक गोली के लिए जानकारी भरें और शेड्यूल को कहीं न कहीं रखें। एक बार मेज तैयार हो जाने पर, वह जानकारी नीचे लिखें, जो प्रत्येक विशिष्ट दवा के साथ संबद्ध होती है। आप उस क्रम में सब कुछ लिखना चाह सकते हैं, जिसमें आपको रिकॉर्ड रखने के लिए हर दिन दवा लेनी होगी। तालिका भरने के बाद, शीट को कुछ दृश्यमान स्थान पर लटका दें। इन स्थानों के कुछ उदाहरण हैं:
  • अपने सिंक या बाथरूम में, रसोई में, अपने बिस्तर के पास या अपने पसंदीदा रीडिंग टेबल पर।
  • इमेज का शीर्षक रखें ट्रैक ऑफ मेडिकेशंस चरण 14
    3

    Video: अब आप कोई भी Call Record कर सकते है Jio का Call भी |

    गोलियों का एक कैलेंडर बनाओ यदि आप शेड्यूल नहीं बनाना चाहते हैं, तो आप कैलेंडर भी खरीद सकते हैं। दिन के प्रत्येक बॉक्स में, उस अनुसूची के साथ लेने की जरूरत है, जिस पर आपको इसे लेना होगा। एक बार जब आप उस दिन की गोली लेते हैं, तो उसे कैलेंडर से बाहर कर दें।
  • यह कैलेंडर के बगल में एक पेंसिल रखने की सलाह दी जाती है, ताकि आपको एक की खोज में जाने की ज़रूरत न पड़े और आप जो दवा ले ली हो उसे छोड़ने के लिए न भूलें।
  • इमेज का शीर्षक रखें ट्रैक ऑफ मेडिकेशंस चरण 15
    4
    एक दैनिक गतिविधि के साथ एक दवा को जोड़ने का प्रयास करें किसी अन्य गतिविधि से संबद्ध होने पर दवा लेने के लिए याद रखना हमेशा आसान होता है उदाहरण के लिए, अगर आपको सुबह में एक गोली लेनी होती है, तो अपने दांतों को ब्रश करने के बाद इसे हमेशा ले लो। यद्यपि शुरुआत में याद रखना मुश्किल हो सकता है, तो आप जल्द ही अपने दांतों को गोली लेने के साथ ब्रश करने से जोड़ना शुरू कर देंगे।
  • यदि आपको गोली लेने से संबंधित गतिविधि को याद करने में परेशानी होती है, तो एक चिपचिपा नोट लिखिए और उस जगह पर रखें जहां आप उस गतिविधि को करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने दांतों को ब्रश करने के बाद अपने लिपिटर ले जाना चाहते हैं, तो बताएं कि बाथरूम मिरर में एक नोट डालें "अपने दाँत ब्रश करें और फिर लिपिटर लें"। जल्द ही आपको याद रखने के लिए नोट की भी ज़रूरत नहीं होगी।
  • 5
    अलार्म रखें यदि आप बहुत व्यस्त हैं और आप घर पर नहीं हैं, जहां आपका शेड्यूल होना चाहिए, आपको याद रखने के लिए अलार्म सेट करना पड़ सकता है कि आपको अपनी गोलियां लेनी हों आप अपनी घड़ी या फोन पर अलार्म सेट कर सकते हैं आप दिन के दौरान अलार्म को कई बार ध्वनि देने के लिए डिजिटल अलार्म घड़ियों को भी सेट कर सकते हैं।
  • स्मार्टफ़ोन और कंप्यूटर में एप्लिकेशन होते हैं जो कि टैबलेट शेड्यूल और अलार्म सिस्टम के संयोजन होते हैं आपको केवल टेबलेट का नाम लिखना पड़ता है और उसके बाद आपको इसे लेना चाहिए, यह अलार्म के साथ एक कैलेंडर बना देगा।
    इमेज का शीर्षक रखें ट्रैक ऑफ मेडिकेशंस चरण 16 बुलेट 1
  • यदि आप अलार्म घड़ियों (जो नहीं करता है?) के साथ कठिनाइयां हैं, तो अपने परिवार के सदस्यों में से किसी एक या एक सहायक को अपने लिए अलार्म सेट करने के लिए कहें।
    इमेज का शीर्षक ट्रैक ट्रैक ऑफ मेडिचिकेशन चरण 16 बुलेट 2
  • युक्तियाँ

    • किसी व्यक्ति को अपनी दवाओं का ट्रैक रखने में मदद करने के लिए कहें, अगर आपको अपने दम पर नज़र रखने में कठिनाई हो रही है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com