ekterya.com

गर्भनिरोधक गोलियों का उपयोग करते समय रक्तस्राव को रोकने के लिए

हल्की खून बह रहा है, जिसे इंटरमीस्ट्रायल रक्तस्राव के रूप में भी जाना जाता है, एक सामान्य स्थिति है जो नए जन्म नियंत्रण की गोलियां लेने के पहले कुछ महीनों के दौरान होती है। सामान्य तौर पर, केवल एक छोटी मात्रा में खून का उत्पादन होता है और आम तौर पर एक स्त्री स्वच्छता उत्पाद का उपयोग करना जरूरी नहीं होता है, जैसे कि सैनिटरी नैपकिन और टैम्पन यदि समस्या बनी रहती है, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें

चरणों

भाग 1

गोलियों को सही तरीके से ले लो
छवि का शीर्षक शीर्षक प्रीवॉट स्पॉटिंग ऑन बर्थ कंट्रोल चरण 1
1
आपको पहले महीने के दौरान इस स्थिति से पीड़ित होने की संभावना है। यह पहली बार जन्म नियंत्रण की गोलियां लेने के पहले तीन से चार महीनों के दौरान होती है। यह भी हो सकता है कि अगर आपने अतीत में गर्भनिरोधक गोलियां ली हैं, तो आप इसे करना बंद कर चुके हैं और फिर आप अपने उपयोग को फिर से शुरू कर सकते हैं, साथ ही ऐसे मामलों में जहां आपने ब्रांड या आपके लिए गोली का प्रकार बदल दिया है
  • "हल्का रक्तस्राव या खोलना" शब्द के नैदानिक ​​उपयोग में प्रकाश खून बह रहा है जो कि सैनिटरी पैड या टैम्पोन का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है के एपिसोड को संदर्भित करता है।
  • शब्द "अंतस्विवेक खून बह रहा" आमतौर पर खून बह रहा है जो एक उत्पाद के उपयोग की योग्यता के स्तर को इंगित करता है।
  • हालांकि, ये शर्तें भ्रामक हो सकती हैं, चूंकि उन्हें अक्सर चिकित्सा साहित्य में एक-दूसरे के लिए उपयोग किया जाता है।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक प्रीवॉट स्पॉटिंग ऑन बर्थ कंट्रोल चरण 2
    2
    एक ही समय में गोलियां ले लो एक ऐसा शेड्यूल तैयार करें जो आपको अपने चक्र को विनियमित करने में मदद करता है। प्रतिदिन गर्भ निरोधक गोलियां लेना प्रत्येक दिन हल्की रक्तस्राव के एपिसोड को कम करेगा।
  • आम तौर पर, अनुसूची में कुछ घंटों के लिए संशोधनों हानिकारक नहीं होगा, लेकिन आप अपने खुराक चार घंटे या उससे अधिक को संशोधित करते हैं, जिस तरह से अपने शरीर को जन्म नियंत्रण की गोलियाँ और हार्मोन को अवशोषित कर लेता स्वाभाविक रूप से पैदा करता है को बदल देगा।
  • यह इस तरह के रक्तस्राव के कारण हो सकता है इससे गर्भनिरोधक गोलियों की प्रभावशीलता भी कम हो सकती है, जिससे गर्भवती होने की आपकी अल्पकालिक संभावनाएं बढ़ सकती हैं।
  • एक ऐसा शेड्यूल चुनें, जो आपके लिए सुविधाजनक है और आपको याद रखने की अधिक संभावना है। सुबह में जाने से पहले उन्हें ले जाने की कोशिश करें, सुबह जब अपने दाँत को ब्रश कर रहे हों या किसी अन्य समय में जब आप आम तौर पर अन्य दैनिक गतिविधियों को करते हैं, जैसे बारिश चलाना या सुबह की सैर
  • यदि आपके डॉक्टर को आपके द्वारा चुनी गई शेड्यूल पसंद नहीं है और इसे संशोधित करना है, तब तक प्रतीक्षा करें जब तक कि आप अगले नए पैकेज से शुरू न करें। अनुसूचित खुराक को एक नए पैकेज के साथ समायोजित करें ताकि सुनिश्चित हो सके कि आप अपने शरीर पर की गोलियों के प्रभाव से समझौता नहीं करते हैं। यदि आप चक्र के मध्य में शेड्यूल को संशोधित करते हैं, तो आपको रक्तस्राव होने की संभावना अधिक हो सकती है, साथ ही साथ गर्भवती हो सकती है।
  • छवि का शीर्षक प्रीवॉट स्पॉटिंग ऑन ऑन बॉल कंट्रोल चरण 3
    3
    गोलियां अपने मूल कंटेनर में रखें गोलियों को तोड़कर या उन्हें अपने मूल कंटेनर से बाहर न लें। कंटेनर को आप अपने चक्र के पल का ट्रैक रखने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है जिसमें आप हैं
  • यदि कंटेनर में एक अलग रंग की गोलियां होती हैं, तो यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है कि आप उन्हें सही क्रम में लेते हैं।
  • रंगीन गोलियों में हार्मोन की विभिन्न सांद्रताएं होती हैं जो महीने के अलग-अलग समय पर आपके शरीर की हार्मोन की मात्रा प्रदान करती हैं।
  • भले ही सभी गोलियां समान रंग हों, उन्हें कंटेनर में रहने के क्रम में ले जाएं इससे आपको और आपके चिकित्सक की मदद से आपकी समस्याएं हो सकती हैं, जैसे कि आपके चक्र के दौरान किसी भी समय हल्का खून बह रहा हो।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक प्रीफॉल्ट स्पॉटिंग ऑन बर्थ कंट्रोल चरण 4
    4
    एक गोली लेना भूल जाते वक्त तैयार हो जाओ अपने चिकित्सक से समय से पहले बात करें कि आप जानते हैं कि क्या करना है, अगर आप एक गोली लेना भूल जाते हैं यह प्रकाश खून बह रहा है या अंतःक्रियात्मक खून बह रहा का एक सामान्य कारण हो सकता है।
  • यदि आप एक गोली लेने के लिए भूल जाते हैं, तो अपने डॉक्टर से पूछें कि आप इसे कब लेना चाहिए और यदि गर्भावस्था को रोकने के लिए अतिरिक्त सुरक्षा आवश्यक है तो।
  • हालांकि, इन सवालों के सरल उत्तर नहीं हैं, जो तीन मुख्य कारकों के आधार पर अलग-अलग होते हैं। इन कारकों में आप जिस प्रकार की गोलियां लेते हैं, आपके चक्र का समय जिसमें आप खुद को गोली लेना भूल जाते हैं और यदि आप एक से अधिक का अनुसरण करना भूल गए
  • छवि का शीर्षक शीर्षक गर्भ नियंत्रण पर रोक लगाने के लिए चरण 5
    5
    यदि आप एक गोली लेना भूल जाते हैं तो सामान्य नियम देखें हमेशा यह सुनिश्चित करने के लिए अपने चिकित्सक से जांच करें कि आप क्या जानते हैं कि क्या आप एक गोली लेना भूल जाते हैं सामान्य नियम जो महिलाओं को हर महीने गोलियों का एक नया पैक लेते हैं, तीन-महीने के चक्रों के लिए डिज़ाइन किए गए पैकेजों के विपरीत, निम्न हैं:
  • यदि आप एक नए पैक की पहली गोली लेने के लिए भूल जाते हैं, तो इसे जितनी जल्दी याद रखें, उतना ही इसे सामान्य समय पर ले जाएं। एक दिन में दो गोलियां लेने में कुछ भी गलत नहीं है। एक बैकअप गर्भनिरोधक विधि का उपयोग करें जब तक कि आप अगले समय सात टैबलेट नहीं लेते हैं।
  • यदि आप पूरे चक्र में एक गोली लेने के लिए भूल जाते हैं, तो इसे जितनी जल्दी याद रख लें, उतनी जल्दी ले जाएं और अगले समय निर्धारित समय पर लें। एक दिन में दो गोलियां लेने में कुछ भी गलत नहीं है।
  • यदि आपके पास 28 दिनों के लिए गोलियों का एक पैकेट है और आप पिछले हफ्ते या गोलियों को 21 से 28 में एक लेने के लिए भूल जाते हैं, तो आप गर्भवती होने का खतरा नहीं चलाते हैं अपने नियमित कार्यक्रम के अनुसार सामान्य रूप से नया पैकेज प्रारंभ करें।
  • छवि का शीर्षक, प्रीवॉट स्पॉटिंग ऑन ऑन गर्भ कंट्रोल, चरण 6
    6
    अगर आप एक से अधिक गोली लेने के लिए भूल जाते हैं, तो सिफारिशों का पालन करें। प्रत्येक निर्माता उस उत्पाद पर अतिरिक्त जानकारी प्रदान करता है जो आपको मार्गदर्शन कर सकता है यदि आप चक्र के दौरान एक गोली लेना भूल जाते हैं आप यह सुनिश्चित करने के लिए अपने डॉक्टर से भी जांच कर सकते हैं कि आपको क्या करना है ध्यान रखें कि जब तक आप उपभोग के सामान्य कार्यक्रम को फिर से शुरू नहीं करते हैं, आपको शायद किसी अन्य गर्भनिरोधक पद्धति का उपयोग करने की आवश्यकता हो।
  • यदि आप पहले या दूसरे हफ्ते के दौरान एक पंक्ति में दो गोलियां लेना भूल गए, तो दिन दो गोलियां लेते हैं जिसे आप याद करते हैं और अगले दिन दो। यह आपको सामान्य समय-समय पर वापस कर देगा। इस बीच, गर्भनिरोधक के किसी अन्य रूप का उपयोग करें जब तक कि आप एक नया चक्र और गोलियों का दूसरा पैक शुरू न करें।
  • यदि आप तीसरी हफ्ते के दौरान एक पंक्ति में दो गोलियां लेना भूल जाते हैं, तो एक और गर्भनिरोधक पद्धति का उपयोग करें जब तक कि यह एक नया पैकेज शुरू करने का समय नहीं है। जब आप अपने चक्र के आखिरी भाग में दो गोलियां भूल गए थे, तो आप उस पैकेज के बाकी हिस्सों को त्याग सकते हैं, जिसमें आप रहते थे।
  • यदि आप अपने चक्र के किसी भी हिस्से में एक पंक्ति में तीन या अधिक गोलियां लेना भूल जाते हैं, तो आपको एक अन्य गर्भनिरोधक विधि का उपयोग करना चाहिए और एक नया पैकेज शुरू करना चाहिए।
  • एक नया पैकेज शुरू करने के बारे में आपको स्पष्ट निर्देश देने के लिए अपने चिकित्सक से संपर्क करें। कुछ मामलों में, आपको शायद आपके मासिक धर्म चक्र होने तक इंतजार करना पड़ता है और हमेशा की तरह नए पैक शुरू करना चाहिए। आपका डॉक्टर आपको एक और पैकेज के साथ समय से पहले शुरू करना चाह सकता है, आप जिस प्रकार के गर्भनिरोधक गोलियां लेते हैं और सामान्य रूप से होने वाली मासिक धर्म चक्र के लिए समय की मात्रा पर निर्भर करता है।
  • नए पैकेज शुरू करने के सात दिनों तक अन्य गर्भनिरोधक विधियों का उपयोग करना सुनिश्चित करें।
  • भाग 2

    अपनी जीवन शैली को संशोधित करें
    छवि का शीर्षक शीर्षक प्रीवॉट स्पॉटिंग ऑन ऑन बॉल कंट्रोल चरण 7
    1
    धूम्रपान बंद करो यदि आप धूम्रपान न करते हैं, तो यह करना शुरू नहीं करें। गर्भनिरोधक गोलियों के संयोजन में, सिगरेट धूम्रपान गंभीर समस्याओं के विकास के लिए एक जोखिम कारक है। धूम्रपान आपके एस्ट्रोजन के चयापचय में वृद्धि कर सकता है, जो इस हार्मोन के निम्न स्तर का उत्पादन करता है और संभवत: रक्तस्राव (खोलना) के मामलों में अग्रणी होता है।
    • 35 से अधिक महिलाएं, जो एक दिन में 15 से ज्यादा सिगरेट पीते हैं उन्हें गर्भनिरोधक गोलियां नहीं लेनी चाहिए।
    • यह दिखाया गया है कि जन्म नियंत्रण की गोलियां लेने के दौरान सिगरेट धूम्रपान करने से गंभीर साइड इफेक्ट होने का खतरा बढ़ सकता है।
    • धूम्रपान और गर्भनिरोधक गोलियों से उत्पन्न होने वाली कुछ गंभीर जटिलताओं में रक्त के थक्के, यकृत ट्यूमर और स्ट्रोक हैं।
  • छवि का शीर्षक प्रीवॉट स्पॉटिंग ऑन ऑन गर्भ कंट्रोल चरण 8
    2
    स्वस्थ वजन बनाए रखें वजन में वृद्धि या नुकसान आपके शरीर के प्राकृतिक हार्मोनल संतुलन को प्रभावित कर सकता है। यदि आप अपना वजन काफी संशोधित करते हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए अपने चिकित्सक से संपर्क करें कि गर्भनिरोधक गोली regimen अभी भी आपके लिए सही है।
  • हाल ही में शोध से पता चला है कि गर्भनिरोधक गोलियां अधिक वजन वाले महिलाओं में ही प्रभावी हैं, क्योंकि वे औसत वजन के बारे में अधिक जानते हैं।
  • वजन में महत्वपूर्ण परिवर्तनों के बारे में अभी भी प्रश्न हैं, या तो वजन में वृद्धि या नुकसान में, और जिस तरह से शरीर की संपूर्ण चयापचय, हार्मोन का उत्पादन, और शरीर पर होने वाले प्रभाव को बदल सकता है। गर्भनिरोधक गोलियों के अवशोषण और चयापचय।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक प्रीवॉट स्पॉटिंग ऑन बर्थ कंट्रोल चरण 9



    3
    विटामिन और खुराक के साथ सावधान रहें अनुसंधान ने पाया है कि कुछ विटामिन और हर्बल पूरक गर्भनिरोधक गोलियों की प्रभावशीलता को प्रभावित करते हैं। प्रकाश की खून बह रहा उपचार के लिए घोषित कुछ उपचार विटामिन या अन्य पूरक हैं जो इस स्थिति को रोकने के लिए हार्मोन के स्तर को संशोधित करते हैं।
  • कुछ विटामिन, सप्लीमेंट्स और यहां तक ​​कि खाद्य पदार्थ है कि शरीर के हार्मोन गोली में मौजूद अवशोषित कर लेता है साथ हस्तक्षेप कर सकते हैं, यह करने के लिए अपने खुराक स्वयं को समायोजित करने की कोशिश करना उन्हें इस्तेमाल करने के उचित नहीं है।
  • गर्भनिरोधक गोलियों के अवशोषण को संशोधित करने के उद्देश्य से विटामिन, पूरक और कुछ खाद्य पदार्थ या पेय लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें
  • इन विधियों को वैज्ञानिक अनुसंधान द्वारा समर्थित नहीं किया जाता है और इसकी अनुशंसा नहीं की जाती है। वैज्ञानिक सहायता से कई विकल्प हैं जो आपके शरीर की जरूरतों को पूरा करने के लिए गर्भनिरोधक गोलियों में हार्मोन को संतुलित करने में मदद करते हैं।
  • कुछ विटामिन, हर्बल पूरक और खाद्य पदार्थ है कि जन्म नियंत्रण की गोलियाँ में हार्मोन के अवशोषण को बदल विटामिन सी, सेंट जॉन पौधा और अंगूर का रस है। यदि ये एजेंट आपके नियमित रूटीन का हिस्सा हैं, तो अपने डॉक्टर से कहें
  • छवि का शीर्षक शीर्षक गर्भ नियंत्रण पर रोकथाम 10
    4
    अपने जीवन में तनाव को नियंत्रित करें तनावपूर्ण स्थितियों ने आपके शरीर को तनाव के हार्मोन के रिहाई और अवशोषण को बदलने के लिए प्रेरित किया, जिसे कोर्टिसोल कहा जाता है। यह हार्मोन प्राकृतिक हार्मोन का सामान्य उत्पादन को संशोधित कर सकता है और गर्भ निरोधक गोलियों के अवशोषण और प्रभाव को प्रभावित कर सकता है।
  • कोर्टिसोल के स्तर में बदलाव आपके शरीर के उपयोग के तरीके को प्रभावित करते हैं। यह आपके माहवारी चक्र में असामान्यताएं पैदा कर सकता है, जिसमें प्रकाश रक्तस्राव और अंतःक्रियात्मक रक्तस्राव होता है, भले ही आप गर्भनिरोधक गोलियां लेते हों।
  • लगातार अपने जीवन में तनाव को नियंत्रित करने के लिए उपाय करें इसमें तनाव को नियंत्रित करने के लिए एक नया व्यायाम या सीखने के उपकरण शामिल हो सकते हैं, जैसे योग, ध्यान और मस्तिष्क व्यायाम।
  • अप्रत्याशित तनावपूर्ण परिस्थितियों को नियंत्रित करने के लिए श्वास और विश्राम तकनीक का उपयोग करना सीखें
  • भाग 3

    चिकित्सा देखभाल खोजें
    छवि का शीर्षक शीर्षक गर्भ नियंत्रण पर रोकथाम 11
    1

    Video: OVRAL L Oral Contraceptive Tablet ओव्राल एल टैबलेट uses composition side effect how to use & review

    यदि स्थिति बनी रहती है तो अपने चिकित्सक से संपर्क करें यदि आप काफी समय के लिए प्रकाश खून बह रहा या अंतराजक रक्तस्राव से पीड़ित हैं, तो अपने डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें आपके चिकित्सक के लिए यह जानना जरूरी है कि क्या आपको अपने चक्र के सात दिनों से अधिक समय तक हल्का खून बह रहा है या अंतःक्रियात्मक खून बह रहा है। इसके अलावा, ध्यान रखें कि यदि आप चार महीनों से अधिक समय तक इनमें से किसी से पीड़ित हैं, तो आपको चिकित्सकीय ध्यान की आवश्यकता होगी।
    • अगर आपके पास हल्के खून बह रहा है तो अधिक एपिसोड होने पर डॉक्टर को जाएं। गर्भनिरोधक गोलियों से कोई संबंध नहीं होने के कारण हल्के रक्तस्राव या अंतःक्रियात्मक रक्तस्राव हो सकता है।
    • यदि आप एक ही गर्भनिरोधक गोली regimen का पालन करें, लेकिन आप मध्य चक्र खून बह रहा है, आप एक और समस्या हो सकती है और यह एक डॉक्टर के लिए मूल्यांकन करने के लिए आवश्यक हो जाएगा आप शुरू करने के लिए शुरू हो जाएगा।
    • मस्तिष्क संबंधी रक्तस्राव गर्भावस्था या गर्भाशय-संबंधी बदलावों से संबंधित अन्य समस्याओं जैसे लक्षणों का संकेत हो सकता है। अपनी जीवन शैली को संशोधित करके (जैसे, धूम्रपान) या नई दवाएं लेना शुरू कर सकते हैं जो गर्भनिरोधक गोलियों के साथ बातचीत कर सकती हैं, आप इंटरमीस्ट्रल खून बह रहा हो सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक प्रीपेमेंट स्पॉटिंग ऑन बर्थ कंट्रोल चरण 12
    2
    एक अन्य प्रकार की गर्भनिरोधक गोली लेने की संभावना पर विचार करें। कई गर्भनिरोधक गोलियां होती हैं जिनमें एक ही हार्मोन की कम मात्रा होती है। आपका डॉक्टर आपके लिए ऐसी गोलियों को बदल सकता है जो आप एक प्रकार के लिए लेते हैं जिसमें थोड़ा सा एस्ट्रोजन होता है, अगर आप हल्के खून बह रहा होने के साथ आपके आवर्तक समस्या को देखते हैं। यह एक अलग प्रकार के प्रोजेस्टेरोन (उदाहरण के लिए लेवोनोर्गेस्ट्रेल) के साथ तैयार की गई गोली पर स्विच करने के लिए उपयोगी हो सकता है।
  • आप अभी भी प्रकाश खोलना या सफलता जन्म नियंत्रण गोलियों के अपने वर्तमान उपयोग के साथ खून बह रहा है के साथ समस्या हो रही है, एक और एकाग्रता के लिए बदलने की संभावना के बारे में अपने डॉक्टर से बात या विस्तार दिनों की संख्या आप placebo गोलियाँ की तुलना में सक्रिय गोलियाँ ले अधिकांश पैकेजों के अंत में
  • कई प्रकार की गोलियां गर्भावस्था को रोकने में प्रभावी होती हैं यही कारण है कि आपके शरीर की हार्मोन की जरूरतों को सूट करने वाले सबसे उपयुक्त व्यक्ति को खोजने के लिए धैर्य का मामला है और कुछ अलग प्रकारों की कोशिश कर रहा है।
  • आमतौर पर, डॉक्टर ऐसे उत्पादों के साथ शुरू करते हैं जिनमें एस्ट्रोजन, प्रोजेस्टेरोन या दोनों हार्मोन की न्यूनतम संभव मात्रा होती है। एक ब्रांड पर स्विच करना जो एस्ट्रोजन की थोड़ी अधिक खुराक होता है, आमतौर पर प्रकाश खून बह रहा है और अंतःक्रियात्मक रक्तस्राव की समस्या का अंत डालता है।
  • वर्तमान में, कुछ पैकेज की गोलियों के सामान्य 1 महीने के पैक के बजाय 3-महीने चक्र का लाभ उठाकर सक्रिय गोलियों के दिनों का विस्तार करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।
  • 3 महीने के चक्र पर स्विच करके, आपकी अवधि के साथ आपके पास कम समस्याएं हो सकती हैं, साथ ही हल्के खून बह रहा है और अंतराल रक्तस्राव हो सकता है। इस विकल्प के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें
  • छवि का शीर्षक प्रीपेमेंट स्पॉटिंग ऑन बर्थ कंट्रोल चरण 13
    3
    अपने डॉक्टर से सहयोग करें बहुत से महिलाओं को गर्भनिरोधक की गोलियां रोकना क्योंकि ह्दय की वजह से हल्की खून बह रहा या अंतःक्रियात्मक खून बह रहा है। इस विकल्प के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें
  • धैर्य रखने और अन्य प्रकार की गर्भनिरोधक गोलियों की कोशिश करने के लिए तैयार रहने पर विचार करें।
  • ध्यान रखें कि जन्म नियंत्रण की गोलियां रोकना मतलब है कि आपको दूसरी प्रकार की गर्भनिरोधक विधि खोजने की आवश्यकता होगी।
  • गर्भनिरोधक गोलियां गर्भावस्था को रोकने के सबसे प्रभावी और सुविधाजनक तरीके हैं।
  • अन्य विधियां अक्सर कम विश्वसनीय, अपर्याप्त होती हैं, और कभी-कभी सेक्स के दौरान रुकावट की आवश्यकता होती है।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक प्रीवॉट स्पॉटिंग ऑन बर्थ कंट्रोल चरण 14
    4
    पैप परीक्षण और ग्रीवा की परीक्षा में जमा करें। आपके चिकित्सक अंतराल पर नियुक्तियों का अनुसूची करेंगे, जो आपकी उम्र के लिए सबसे उपयुक्त और अन्य बीमारियों के लिए आपके लिए किसी अन्य जोखिम वाले कारक हैं। कई डॉक्टर इस बात की सिफारिश कर सकते हैं कि आप परिवर्तनों का मूल्यांकन करने के लिए हर साल नियुक्तियां करें और सुनिश्चित करें कि आप जो गर्भनिरोधक गोलियां ले रहे हैं वह आपके लिए सबसे उपयुक्त खुराक है।
  • यदि आपको नए या लगातार रक्तस्राव के साथ समस्याएं हैं, तो मूल्यांकन के लिए जल्द से जल्द एक नियुक्ति करें।
  • योनि खून बह रहा एक चिकित्सा स्थिति का लक्षण हो सकता है, जिसमें गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर जैसे कुछ गंभीर रोग शामिल हैं।
  • इसके अलावा, आपका डॉक्टर आपकी व्यक्तिगत परिस्थितियों के आधार पर, एक साल में संभवतः एक बार, एक नियमित तरीके से यौन संचारित बीमारियों की उपस्थिति और अन्य समस्याओं का विश्लेषण करने के लिए परीक्षण कर सकता है।
  • गर्भनिरोधक गोलियां आपको यौन संचारित रोगों से नहीं बचाती हैं। अगर आपको लगता है कि आप यौन संक्रमित बीमारी को संक्रमित कर सकते हैं, तो जल्द से जल्द अपने चिकित्सक से बात करें।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक गर्भ नियंत्रण पर रोकथाम के चरण 15
    5

    Video: पीरियड की ब्लीडिंग कम करने के उपाय | Heavy Bleeding During Periods In Hindi

    किसी भी अन्य दवाइयों के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें जो आप ले रहे हैं। कई दवाएं हैं जो गर्भनिरोधक गोलियों की प्रभावशीलता में हस्तक्षेप कर सकती हैं, इसलिए अपने डॉक्टर को उन सभी लोगों की एक सूची देने का ध्यान रखें जो आप खाते हैं। लगातार आप नुस्खे और nonprescription, के अपने नियमित रूप से दैनिक खुराक में किए जाने वाले परिवर्तन जो बीच में एस्पिरिन और ऐसे नेपरोक्सन, इबुप्रोफेन, विटामिन और पूरक हर्बल के रूप में NSAIDs शामिल करने के लिए सम्मान के साथ इसे अद्यतन ।
  • दवाएं जो गोलियों की प्रभावशीलता में हस्तक्षेप कर सकती हैं, हर्बल सप्लीमेंट्स से लेकर एंटीबायोटिक दवाओं तक हो सकती हैं।
  • अल्पकालिक और साथ ही कुछ एंटीबायोटिक दवाओं के दीर्घावधि उपयोग गर्भनिरोधक गोलियों की प्रभावशीलता को बदल सकते हैं। यदि आपको किसी कारण के लिए एंटीबायोटिक निर्धारित किया गया है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने डॉक्टर को बताएं, क्योंकि गर्भनिरोधक आहार कम प्रभावी हो सकता है
  • कुछ विरोधी जब्ती दवाएं जन्म नियंत्रण की गोलियों की प्रभावशीलता में भी हस्तक्षेप कर सकती हैं। मस्तिष्क संबंधी विकारों के साथ-साथ पुरानी दर्द के लक्षणों जैसे माइग्रेन जैसी एंटी-जब्त दवाएं अक्सर इस्तेमाल होती हैं I
  • सेंट जॉन के पौधा जैसे कुछ हर्बल सप्लीमेंट्स भी हार्मोनल गर्भ निरोधकों के साथ हस्तक्षेप कर सकती हैं।
  • हर बार जब आप कुछ नया लेते हैं, तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से यह जांचें कि क्या बैकअप गर्भनिरोधक का उपयोग करना आवश्यक है या नहीं।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक प्रीवॉट स्पॉटिंग ऑन बर्थ कंट्रोल चरण 16
    6
    अपने चिकित्सक को किसी नए या मौजूदा चिकित्सा स्थिति के बारे में बताएं चिकित्सा शर्तों आपके शरीर में गर्भनिरोधक गोलियों के कामकाज को बदल सकती हैं और आपको अवांछित जटिलताओं के अतिरिक्त जोखिम में डाल सकती हैं।
  • कुछ चिकित्सा शर्तों के लिए गर्भनिरोधक गोलियां लेने वाली महिलाओं के करीब पर्यवेक्षण की आवश्यकता हो सकती है। उनमें से कुछ मधुमेह हैं, हृदय रोगों और स्तन कैंसर का एक इतिहास है।
  • यदि आपको वायरस मिलता है, तो फ्लू प्राप्त करें या पेट की स्थिति से ग्रस्त हो जो नली, उल्टी और दस्त का कारण बनता है, अपने डॉक्टर को बताएं
  • अकेले लक्षण गर्भनिरोधक गोलियों के अवशोषण को बदल सकते हैं। इसका मतलब यह है कि इस चरण के दौरान शायद वे कम प्रभावी हों और आपको कम से कम सात दिन तक बेहतर महसूस होने तक आपको एक और गर्भनिरोधक पद्धति का उपयोग करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप गोलियां लेने शुरू करने के बाद एक अलग समय क्षेत्र के साथ एक स्थान की यात्रा करने जा रहे हैं, तो उसी समय के लिए जितनी बार शुरू किया जा सके उतना करीब उन्हें लेने का प्रयास करें।
    • खून बह रहा से संबंधित एक डायरी या कैलेंडर रखें और उस दिन कुछ भी असामान्य हो। यह आपको हल्के खून बह रहा से संबंधित कुछ ट्रिगर को इंगित करने और चिकित्सक को गर्भनिरोधक की गोली का चयन करने में मदद कर सकता है जो खून बहने के समय पर आधारित आपके लिए सबसे उपयुक्त है।
    • अपने चिकित्सक से कहें कि अगर आपको हल्का खून बह रहा है तो किसी भी अन्य लक्षण से संबंधित है, जैसे सिरदर्द या ऐंठन।
    • गर्भनिरोधक गोलियां गर्भावस्था को रोकने के लिए एक बहुत ही प्रभावी तरीके हैं, लेकिन कभी-कभी विफल हो जाती हैं। अगर आपको लगता है कि आप गर्भवती हो सकते हैं, तो जितनी जल्दी हो सके अपने चिकित्सक से संपर्क करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com