ekterya.com

प्रशंसा पैदा करने के लिए संचार कैसे करें

संचार में पालन करने के लिए कई क्षेत्र हैं: एक संदेश को नेत्रहीन, मुखर और मौखिक रूप से सूचित किया जाता है इसलिए शरीर की भाषा का महत्व, हम अपने आप को कैसे पेश करते हैं, आदि प्रभावी संचार के लिए विजुअल और मुखर तत्व निश्चित रूप से बहुत महत्वपूर्ण हैं, लेकिन हम यहां उन पर चर्चा नहीं करेंगे। इसके बजाय, हम देखते हैं कि बहुत से लोगों का मानना ​​है कि मौखिक दृष्टिकोण से प्रभावी ढंग से संचार करना एक चुनौती है।

चरणों

इमेज का शीर्षक `बिन कॉन्फिडेंट एंड स्पीक इन पब्लिक बे पर्पमेंट` चरण 13
1
ये कुछ ऐसी कठिनाइयों हैं जिन्हें एक व्यक्ति को अपने श्रोताओं में प्रशंसा करने से बचने और दूर करना चाहिए:
  • आत्म जागरूकता। एक अच्छा संवादवादी होने के लिए, हमें यह जानना होगा कि कैसे सुनो। हमें जो कुछ भी कहना है, उसमें वास्तव में दिलचस्पी होना चाहिए, सही प्रश्न पूछें (क्योंकि हम वास्तव में अधिक जानना चाहते हैं), और वोला, लोग हमें उत्कृष्ट संचारकों के रूप में प्रशंसा करेंगे!
  • यह आम तौर पर स्वयं का विवेक होता है जो बोलना मुश्किल बनाता है और हमें अनाड़ी बना देता है। हम इस बात के बारे में चिंतित हैं कि साझा करने के लिए क्या शानदार विचार है, कि हम सुनने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं और दूसरे को समझने की कोशिश कर रहे हैं।
  • सहानुभूति का अभाव अच्छी संचार के लिए दूसरी बाधा सहानुभूति की कमी है कभी-कभी हम अपने विचारों को सुनाने पर ध्यान केंद्रित करते हैं, ताकि हम संवेदनशील होने के लिए भूल जाएं या दूसरे के साथ सहानुभूति रखें। क्या व्यक्ति जल्दी में है, या क्या उनके पास उनके दिमाग में अन्य चीजें हैं?
  • स्पष्टता का अभाव यह हमारे विचारों और हमारे मौखिक संचार दोनों में स्पष्टता की कमी को दर्शाता है। यह हमारे विचारों से शुरू होता है: क्या यह हमारे मन में स्पष्ट है कि हम किस संदेश को व्यक्त करना चाहते हैं? वहां से, हम प्रभावी शब्दों को चुनने के लिए आगे बढ़ते हैं। कुछ लोगों को भाषा में कोई समस्या हो सकती है: शायद वे अपनी मातृभाषा का प्रयोग करके, मंदारिन या पंजाबी कहते हैं, और एक ऐसी भाषा में अपने विचारों को व्यक्त करने की कोशिश करते हैं जो आरामदायक नहीं है, स्पैनिश कहती हैं।
  • शीर्षक जर्मन छवि विसर्जन चरण 12 के द्वारा जानें
    2
    अपने विचारों को व्यवस्थित करने के लिए जानें एक महत्वपूर्ण प्रस्तुति बनाने से पहले, उन बिंदुओं को लिखें, जिन्हें आप संवाद करना चाहते हैं, तार्किक क्रम में अगर भाषा एक चुनौती है, तो मैं सुझाव देता हूं कि आप विचारों को सही वाक्यों में लिख दें, और किसी दोस्त से उनकी समीक्षा करें। ऐसा नहीं है कि आपको कागज से पढ़ना चाहिए, या उन्हें याद रखना चाहिए, लेकिन उन्हें लिखना और पढ़ना कभी-कभी आपकी संदेश को संवाद करने में आपकी सहायता करेगा।
  • एक सफल निगेटीशन चरण 2 को बनाएं
    3
    बातचीत में श्रोता को शामिल करें आपको उन बातों से संबंधित होना चाहिए जो आप सुनना चाहते हैं, और न कि आप क्या बात करना चाहते हैं। बहुत से लोग मानते हैं कि वे महान संचारक हैं क्योंकि वे स्पष्ट रूप से बोलते हैं। ऐसा ऐसा नहीं है, जिनके बारे में बात कर रही है और खुद के बारे में बात कर रहे हैं, उन्हें समझना है। वे बहुत सुविख्यात वक्ता हो सकते हैं, और यहां तक ​​कि मजेदार भी हो सकते हैं, लेकिन एकतरफा संचार में प्राप्त करने के लिए बहुत कुछ नहीं है। कुछ स्थितियों में भी हो सकते हैं जहां वे 20 मिनट के बाद कहीं और रहना चाहते हैं।



  • शुरुआती चरण के लिए फ्रांसीसी जानें शीर्षक शीर्षक छवि
    4
    प्रेरक संचार का अभ्यास करें यह तब प्राप्त होता है जब वह व्यक्ति जिसके साथ आप संचार कर रहे हैं, समझता है कि आप क्या कहना चाहते हैं, आपको लगता है कि आप क्या महसूस कर रहे हैं और हम जो कहते हैं वह कार्य करने के लिए आपको प्रेरित करता है
  • इमोकेशन एडवर्डेशन स्टेप 5 से संवाद करने वाला इमेज
    5
    प्रश्न पूछें एक कौशल जो प्रभावी ढंग से प्रेरक संचार से आगे बढ़ने में आपकी सहायता कर सकती है, सवाल पूछना यह एक शक्तिशाली कौशल है, जब आपने इसे महारत हासिल किया है, तो आपको अपने दैनिक संचार में तात्कालिक परिणाम देखने में मदद मिलेगी - यह बिक्री, प्रस्तुतीकरण, दोस्तों के साथ चैट, या बस अपने बच्चे को जो आप चाहते हैं, करना है।
  • युक्तियाँ

    • प्रभावी संचार होने के लिए, यह आवश्यक है कि ऑडियंस उस विषय में आपके अनुभव को समझें और स्वीकार करे, जिस पर आप काम कर रहे हैं।
    • बोलने से पहले एक प्रस्तुति बनाने में सहायता करें जो व्यक्ति आपको परिचय देता है वह आपके क्षेत्र विशेषज्ञता और आपकी उपलब्धियों पर केंद्रित होगा।
    • दर्शकों से परिचित होने में कुछ मिनट खर्च करने में सहायता करें यह एक आम तरंग दैर्ध्य स्थापित करने में मदद करता है
    • आपके दर्शकों का संचरण और रिसेप्शन समान तरंगदैर्ध्य पर होना चाहिए - अन्यथा, आप प्रभावी संचार प्राप्त नहीं कर पाएंगे।
    • उचित स्थानों में विराम के साथ, छोटे वाक्यांशों का प्रयोग करें। इससे लोगों को आपके संदेश के अनिवार्यताओं को समझने और अवशोषित करने में मदद मिलेगी।
    • आपके शरीर की भाषा और आपके भाषण में होना चाहिए। उन्हें एक दूसरे के पूरक होना चाहिए और एक-दूसरे को बाधित नहीं करना चाहिए।

    चेतावनी

    Video: Power Rangers RPM Episodes 1-32 Season Recap | Epic Kids Superheroes History

    Video: HOW TO SAVE MONEY IN SOUTH AFRICA (9) GET RICH - ISRAEL

    • दर्शकों बुद्धिमान हैं, उन्हें कम मत समझना
    • यदि आपके पास कोई जवाब नहीं है, तो ईमानदार रहें और इसे स्वीकार करें। अपना ईमेल या फ़ोन लें और उत्तर के साथ वापस आने का वादा शीघ्र ही करें अपना वादा रखें
    • पुष्टि न करें कि आप नहीं बनाए रख सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com