ekterya.com

पुराने वयस्कों के साथ संवाद कैसे करें

चाहे आप अपने दादा-दादी का दौरा कर रहे हों या एक सामाजिक कार्यकर्ता हो जो समय-समय पर बड़े वयस्कों के साथ संपर्क करता है, उम्र से संबंधित स्वास्थ्य समस्या प्रभावी संचार के लिए एक बाधा हो सकती है। गंभीर स्थिति, जैसे कि मनोभ्रंश या सुनवाई हानि, साथ ही साथ दवा के प्रभाव बातचीत और समझ को जटिल कर सकते हैं। कम स्पष्टता की अवधि के दौरान, बातचीत एक निराशाजनक और प्रतीत होता है व्यर्थ अनुभव पैदा कर सकती है। हालांकि, ऐसी तकनीकें हैं जो आप पुराने वयस्कों के साथ एक अनुकूल संचार वातावरण बनाने के लिए इंटरैक्शन की सुविधा के लिए उपयोग कर सकते हैं।

चरणों

पुरानी वयस्कों के साथ संवाद शीर्षक चरण 1
1
उस व्यक्ति की स्वास्थ्य समस्याओं को ध्यान में रखें पुराने वयस्कों में स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं जो उन्हें बोलने और समझने में मुश्किल होती हैं। संचार शुरू करने से पहले व्यक्ति के स्वास्थ्य पर विचार करना सुनिश्चित करें उदाहरण के लिए, उन्हें सुनना, भाषण समस्याओं और स्मृति लीक के साथ समस्याएं हो सकती हैं। संचार के दौरान ये कारक जटिलताओं उत्पन्न कर सकते हैं। और याद रखना, कालानुक्रमिक आयु हमेशा किसी व्यक्ति के स्वास्थ्य का सच्चा संकेत नहीं होता है (चेतावनियां देखें)
  • पुरानी वयस्कों के साथ संवाद करें शीर्षक चरण 2
    2
    ध्यान रखें कि जिस माहौल में आप संचार की स्थापना कर रहे हैं सुनिश्चित करें कि आप जिस परिवेश में संचार कर रहे हैं उसका मूल्यांकन करें, जो बड़े वयस्कों की सुनवाई और अभिव्यक्ति समस्याओं को प्रभावित कर सकते हैं। क्या कोई परेशान पृष्ठभूमि शोर है? क्या बहुत से लोग एक ही कमरे में बात कर रहे हैं? वहाँ परेशान संगीत है? क्या आपके विक्रय को प्रभावित कर सकते हैं? बड़े वयस्कों से पूछें कि अगर उनके लिए पर्यावरण आरामदायक है तो यदि आप किसी भी परिवर्तन का अनुभव करते हैं, तो एक शांत और शांत स्थान पर जाएं
  • पुरानी वयस्कों के साथ संवाद करने वाला चित्र चरण 3
    3
    स्पष्ट रूप से और सुस्पष्ट रूप से बोलो, और नेत्र संपर्क स्थापित करें बड़े वयस्कों को सुनने में समस्याएं हैं आपके शब्दों को स्पष्ट करना और स्पष्ट रूप से बोलना महत्वपूर्ण है अपनी बातचीत को अपने चेहरे पर न रखें, न कि पक्ष की तरफ। शब्दों को मत खाएं: अपने मुंह को ले जाएँ और प्रत्येक शब्द को सही और सावधानी से दोहराएं। जब आप बोलते समय अपनी जीभ "नृत्य" करते हैं, तो आप स्पष्ट रूप से स्पष्ट रूप से स्पष्ट करते हैं यदि आपकी भाषा "सोता है" और एक निष्क्रिय भूमिका निभाती है, तो यह अधिक संभावना है कि आप उतना ही स्पष्ट नहीं कर सकते हैं जितना आप चाहते हैं।
  • बड़े आकार के वयस्कों के साथ संवाद करें शीर्षक चरण 4
    4
    अपने वॉल्यूम को उचित रूप से समायोजित करें बोलने और जोर से बोलने के बीच अंतर है। व्यक्तिगत जरूरतों के लिए अपनी आवाज को अनुकूलित करने के लिए जानें पर्यावरण का मूल्यांकन और यह व्यक्ति के श्रवण कौशल से संबंधित है। बस चिल्लाने मत क्योंकि श्रोता बड़ा है प्रत्येक व्यक्ति को किसी आरामदायक मात्रा में बोलने और बोलने से सम्मानित करें, जो आप और आपके वार्ताकार दोनों के लिए उपयुक्त है।



  • पुरानी वयस्कों के साथ संवाद करें शीर्षक चरण 5

    Video: MARIE MOORE TAURUS SEPTEMBER 17,2018 WEEKLY HOROSCOPE

    5
    स्पष्ट और सटीक प्रश्न और वाक्य का उपयोग करें। अगर आप समझते हैं कि समझ की कमी है तो अपनी प्रार्थनाओं और सवालों को दोहराने या पुन: व्यक्त करने में संकोच न करें। जटिल प्रश्न और वाक्यों में बड़े वयस्कों को भ्रमित कर सकते हैं जिनके पास अल्पकालिक स्मृति या सुनने की हानि है। साफ और सटीक संरचनाओं को समझना आसान है।
  • सीधे प्रश्नों का प्रयोग करें: "क्या आपने दोपहर के भोजन में सूप खाया है?" "क्या आपने दोपहर के भोजन में सलाद लिया है?" इसके बजाय: "तुमने क्या खाया है? "जितनी अधिक सटीक आप अपनी भाषा में हैं, उतनी ही कठिनाई के लिए बुजुर्गों को आप को समझना होगा।
  • अपने वाक्य और प्रश्नों में "शोर" को कम करें अपने वाक्यों और प्रश्नों को 20 शब्दों या उससे कम तक सीमित करें कठबोली या शब्दों का प्रयोग न करें और वाक्यांशों को भरें ("जैसे," "ठीक है," और "आप जानते हैं" कुछ उदाहरण हैं।) अपनी सजा कम और सीधे बिंदु पर रखें।
  • विचारों और मिश्रित प्रश्नों के भ्रम से बचें अपने विचारों और प्रश्नों को तार्किक रूप से परिभाषित करने का प्रयास करें यदि आप विचारों को मिलाते हैं, तो यह पुराने वयस्कों के लिए समझने में भ्रमित हो सकता है। एक ही समय में एक विचार या संदेश को व्यक्त करें उदाहरण के लिए, "जॉन, अपने भाई को कॉल करने का एक अच्छा विचार है, बाद में हम आपकी बहन सुसन को फोन कर सकते हैं।" एक और जटिल संरचना होगी: "मुझे लगता है कि हमें अपने भाई जॉन को सबसे पहले कॉल करना चाहिए, और बाद में हम आपकी बहन सुसन को फोन कर सकते हैं।"
  • पुराने वयस्कों के साथ संवाद करने वाला चित्र चरण 6
    6
    यदि संभव हो तो दृश्य एड्स का उपयोग करें यदि एक बड़े वयस्क की सुनवाई या स्मृति समस्या है, तो रचनात्मक होना महत्वपूर्ण है दृश्य एड्स बहुत सहायक हैं व्यक्ति को दिखाएं कि आप किस बारे में बात कर रहे हैं। उदाहरण के लिए, यह कहना बेहतर होगा, "क्या आपको पीठ दर्द हुआ है (अपनी पीठ पर इशारा करते हुए)? क्या आपके पेट में दर्द है (अपने पेट की ओर इशारा करते हुए)?" बस पूछने के बजाय "क्या आपको कोई दर्द या असुविधा है? "
  • Video: लहसुन कब, कितना और कैसे खाएं ?

    वृद्ध वयस्कों के साथ संवाद करने वाला चित्र शीर्षक 7
    7
    इसे आसान ले लो, धीरज रखो और मुस्कुराओ एक गंभीर मुस्कान से पता चलता है कि आप स्थिति को समझते हैं। साथ ही संवाद करने के लिए एक अनुकूल माहौल बनाने में मदद करें वाक्यों और प्रश्नों के बीच विराम को याद रखें यह व्यक्ति को जानकारी और प्रश्नों को समझने और पचाने का अवसर देता है। यह एक बहुत महत्वपूर्ण तकनीक है अगर व्यक्ति को स्मृति हानि होती है जब आप रोकते हैं, तो आप धैर्य और सम्मान दिखा रहे हैं।
  • युक्तियाँ

    • यदि बड़े वयस्क इसे स्वीकार करते हैं, तो आप एक भाषण चिकित्सक या ऑडियोलॉजिस्ट की मदद के लिए पूछने की कोशिश कर सकते हैं। ये विशेषज्ञ हैं जो संचार की समस्याओं के विशेषज्ञ हैं और मदद कर सकते हैं। वे स्पष्ट संचार पर ध्यान देते हैं और कितनी अच्छी तरह से व्यक्ति सुनता है, न कि बड़े वयस्क क्या सुन रहा है की समझ के आधार पर।
    • वार्ताकार की परंपराओं और संस्कृति को ध्यान में रखते हैं। उदाहरण के लिए, कुछ संस्कृतियों में, युवाओं के लिए वृद्धों के साथ आंखों के संपर्क स्थापित करने के लिए यह अपमानजनक है। इस संदर्भ में एक छोटा व्यक्ति के पास बैठना और उसी दिशा में देखना अच्छा होगा। सबसे पहले, बूढ़े व्यक्ति के उदाहरण का पालन करें।
    • याद रखें कि छूने, हाथ पकड़े हुए, और शारीरिक गर्मी अक्सर शब्दों से अधिक संचार करते हैं

    चेतावनी

    इमेज नाम का शीर्षक Elderly_538.JPG
    सभी पुराने वयस्कों में इन सभी समस्याएं नहीं हैं! ऐसे कई बुजुर्ग लोग हैं जो वास्तव में सही शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य में हैं इन चरणों का प्रयोग केवल तभी करें जब आप जानते हैं या समझते हैं कि बड़े वयस्क को संचार समस्याएं हैं, अन्यथा आप उसे अपमान कर सकते हैं
  • कभी बूढ़े व्यक्ति की तरह काम न करें, वह एक बूढ़ा आदमी है (भले ही वह बूढ़े हो!) या "अप्रचलित।" पुराने लोगों को भी भावनाएं हैं, और वे सभी के समान ही इंसान हैं। उन्हें सम्मान और दयालुता के साथ बजाओ।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com