ekterya.com

कैसे अपने संवेदना देने के लिए

संवेदना देना कभी आसान नहीं होता है अगर किसी व्यक्ति को आप जानते हैं या कोई आपके पास बहुत करीब है, तो उसे नुकसान पहुंचा है, तो आपको अच्छा स्वाद और दोस्ताना तरीके से अपना संवेदनाएं देना चाहिए। अगर आपको लगता है कि आप पर्याप्त रूचि नहीं रखते हैं, तो - आप उस व्यक्ति को अपमान करने में सक्षम होने के बारे में चिंतित महसूस कर सकते हैं - या क्योंकि वे बहुत स्पष्ट हैं लेकिन अगर आप व्यक्तिगत तौर पर, लिखित रूप में या फ़ोन द्वारा अपने संवेदना देना चाहते हैं, तो आपको कुछ बुनियादी नियमों का पालन करना होगा। यदि आप जानना चाहते हैं कि संवेदना कैसे देना है, तो इन चरणों का पालन करें

चरणों

विधि 1

अपने संवेदनाओं को व्यक्ति में दे दो
प्रस्तुति संकल्प चरण 1
1
एक सही शरीर भाषा है उस व्यक्ति को दिखाने के लिए जिसे आप वास्तव में परवाह करते हैं, आपको उन्हें 100% ध्यान देना चाहिए यदि व्यक्ति पीड़ित है, तो कम से कम आप उसे आंखों में देख सकते हैं और खुद को व्यक्ति के सामने रख सकते हैं, यह दिखाते हुए कि उससे बात करना आपकी सर्वोच्च प्राथमिकता है। "खुले रुख" रखें - अपनी छाती पर अपनी बाहों को पार मत करो और अपने कंधों को मत करो जैसे कि आप उस व्यक्ति से दूर चल रहे हों या ऐसा लगता है कि आप किसी भी समय इंतजार नहीं कर सकते हैं और जिसे आप छोड़ना चाहते हैं जब आप अपना संवेदना देते हैं तो थोड़ा असहज महसूस करना सामान्य है, लेकिन आपकी शारीरिक भाषा में यह कहना चाहिए कि आप वहां होना चाहते हैं।
  • सभी विकर्षणों से दूर हो जाओ फोन बंद करें और हार के साथ खेलते हैं या कमरे के चारों ओर न देखें जब आप व्यक्ति से बात कर रहे हैं।
  • प्रस्तुति संकल्प चरण 2
    2
    ईमानदारी से रहें आपको ईमानदार होने के लिए मूल होना जरूरी नहीं है बस कुछ कहो, "मैंने सुना है कि आपकी माँ के साथ क्या हुआ, मैं उसके नुकसान के लिए माफी चाहता हूं।" नकली बातें मत कहो या झूठी आशा न दें- बस उसे दिखाएं कि उसे वास्तव में यह भयावह बात है जो उसके साथ हुई थी।
  • समान रूप से और धीरे से बोलें ऐसा लगता नहीं है कि आप इसे से छुटकारा पाने के लिए जल्दी से बात करना चाहते हैं।
  • आप कह सकते हैं, "मैं कल्पना नहीं कर सकता कि आप क्या देख रहे हैं।" बहुत माफी और समझने के साथ ईमानदार रहें कि आप वास्तव में उस व्यक्ति के दर्द की कल्पना नहीं कर सकते।
  • यदि आप जानते थे और उस व्यक्ति में रुचि रखते थे जो मर गया है और समय उचित है, तो आप एक संक्षिप्त उपाख्यान साझा कर सकते हैं जो दर्शाता है कि आप उस व्यक्ति को कितना चाहते थे। या आप ऐसा कुछ कह सकते हैं: "अगर मैं मृत व्यक्ति के बारे में बात करने को तैयार हो, तो मैं चाहता हूं कि मैं फिर से अपने कुछ स्वादिष्ट व्यंजन खा सकूँ"।
  • प्रस्ताव कोंडोलेंस स्टेप 3 नामक छवि
    3
    सीमा से अधिक न हो अगर आप उस व्यक्ति को बहुत अच्छी तरह से नहीं जानते हैं, तो आपको ऐसा लगना नहीं पड़ता कि आप रोने जा रहे हैं और आप उसे बड़ा गले लगाने के लिए जा रहे हैं, जब तक कि उसे वास्तव में इसकी आवश्यकता नहीं हो। यदि आपके पास केवल एक पेशेवर रिश्ते या उसके साथ अनौपचारिक दोस्ती है, तो आप उसे निजी मामले में हस्तक्षेप करने के बारे में असहज महसूस कर सकते हैं।
  • ऑफर कोंडोलाइंस स्टेप 4 नामक छवि
    4
    सुनो। अगर आप बात करना चाहते हैं, तो उसे बात करें। यहां तक ​​कि अगर आपने उन चीजों की सूची तैयार की है जिन्हें आप कहना चाहते हैं, तो याद रखें कि आप परेशान होंगे और आप किसी से बात कर सकते हैं। सलाह या आराम के शब्दों को न दें-सबसे अच्छा आप कर सकते हैं सुनें।
  • सुनते वक्त, जब व्यक्ति बात कर रहा है और नज़र से संपर्क रखता है तो अपने सिर को झुका नहीं। यदि आप पास हैं, तो उसके चारों ओर एक हाथ रखें या उसे किसी तरह से स्पर्श करें ताकि उसे समर्थन मिल सके।
  • प्रस्ताव कंसोलिज़स चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    कुछ भी अश्लील या विशिष्ट कुछ भी मत कहो यह मत कहो कि "सब कुछ ठीक हो जाएगा", ऐसा नहीं होगा। या यह कि कम से कम यह उस व्यक्ति की तरह होगा जिसकी भावना होगी। आपके पास सबसे अच्छा इरादा हो सकता है, लेकिन इससे व्यक्ति को यह महसूस होगा कि उनकी भावनाएं बेकार हैं और उनके दर्द को ध्यान में नहीं रखा जाना चाहिए।
  • उसे बताएं कि आप टीवी पर क्या सुना है या ग्रीटिंग कार्ड पर पढ़ने के बजाय आपको क्या लगता है। आप कह सकते हैं कि आप समझते हैं कि जो कुछ हुआ वह इसे खेलने के बजाय भयानक था।
  • प्रस्तुति संकल्प चरण 6
    6
    अपने बारे में बहुत कुछ मत बोलो यदि आपको मौत के साथ एक समान अनुभव मिला है, तो आप कह सकते हैं: "मैंने अपने पिता को भी खो दिया है यदि आप चाहते हैं तो हम इसके बारे में बात कर सकते हैं। " लेकिन अपने घाटे के बारे में बात मत करो, ऐसा प्रतीत होगा कि सहानुभूति दिखाने के बजाय आप अपने खुद के मामलों के बारे में अधिक चिंतित हैं। आपके द्वारा जो अनुभव हुए हैं, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपको पता नहीं होगा कि दूसरे व्यक्ति को उस सटीक क्षण पर कैसा महसूस होता है, तो उस व्यक्ति के अनुभव को सीधे आपके साथ तुलना न करें
  • ऑफर कोंडोलाइंस स्टेप 7 नामक छवि

    Video: Big B से लेकर Shahrukh तक, बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए आगे आया Bollywood

    7
    शांत करने के लिए व्यक्ति के कंधे या हाथ पर अपना हाथ रखो (स्थिति के आधार पर)। यदि आप व्यक्ति को अच्छी तरह से जानते हैं, तो निश्चित रूप से आपको उसे गले लगा देना चाहिए, उसके चारों ओर अपना हाथ डालना चाहिए या कम से कम उसे एक स्पर्श दें जो उसे आश्वस्त करे अगर आप उसे भी जानते हों यदि किसी को पीड़ित किया गया है, तो वह बस हो सकता है और इसलिए उसे अधिक समर्थन दिया जा सकता है।
  • सुनिश्चित करें कि यह व्यक्ति छुआ जाए और यदि वह वापस न जाए, तो कुछ लोग मौत के बाद बहुत कमजोर महसूस कर सकते हैं और नहीं चाहते कि कोई भी उन्हें बिल्कुल स्पर्श न करे।
  • Video: How to Get Rid of a Canker Sore Naturally at Home

    ऑफर कंडोलाइंस स्टेप 8 नामक छवि
    8
    पूछें कि क्या कुछ भी मदद करने के लिए आप कर सकते हैं उसे बताए जाने के बाद कि आप कितना दुखी हैं, पूछें कि क्या कुछ भी मदद करने के लिए आप कर सकते हैं आपको केवल यह पूछना चाहिए कि क्या आप वास्तव में कर सकते हैं और यदि आप इसे करना चाहते हैं। आप कुछ भी करने की पेशकश कर सकते हैं, कुछ परिश्रम करते हैं, घर पर सोते हैं (यदि वे करीबी दोस्त हैं)
  • रुको जब तक कि व्यक्ति कुछ विशिष्ट सुझाव न दें, यह उस सटीक पल में नहीं हो सकता है
  • विधि 2

    विभिन्न लोगों के लिए संवेदना दीजिए


    ऑफर कोंडोलाइन्स स्टेप 9 शीर्षक वाली छवि
    1
    एक बहुत करीबी दोस्त को अपनी संवेदना दीजिए। यदि आप एक करीबी दोस्त को संवेदना दे रहे हैं, तो आपको सीमा से अधिक के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। एक अच्छे दोस्त के साथ, आप अपनी संवेदनाएं ईमानदारी से दे सकते हैं, उसे गले लगा सकते हैं और देखें कि क्या वह रोता है और शायद उसके साथ रोता है बस सोचें कि आप एक और मुश्किल स्थिति में कैसे प्रतिक्रिया व्यक्त की और इसका इस्तेमाल करने के लिए पता करें कि आप मौत के साथ अब कैसे निपट सकते हैं।
    • यदि आप जानते हैं कि आपका मित्र बहुत ही भावुक है, तो निजी समय में अपने कोंडो को देने का प्रयास करें, ताकि आप अपनी भावनाओं को बाहर कर सकें।
    • यदि आप जानते हैं कि आपका सबसे अच्छा दोस्त छुआ नहीं जाता है, तो उसे एक बड़ा गले लगाने के साथ मत डूबना
  • ऑफर कोंडोलाइंस स्टेप 10 नामक छवि
    2
    किसी प्रियजन को संवेदना दीजिए किसी प्रियजन को संवेदना देना मुश्किल है। चूंकि आप इस व्यक्ति के साथ सहज महसूस करते हैं, आपको कुछ के बारे में बात करने में सक्षम होना चाहिए, लेकिन सभी को दर्द का एक अलग तरीका है। बस उसे बताइए कि आप उससे प्यार करते हैं और आप जो कुछ हुआ है उसे आप पछतावा करते हैं। उसे बताओ कि आप उसके लिए कुछ भी करेंगे और अगर उसे आयोजित करना है तो उसे लंबे समय तक गले लगाओ।
  • किसी को आपकी संवेदना देने के लिए, जिसे आप पसंद करते हैं, उसे पकड़ने और स्पर्श करने के लिए उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि वह उचित कह रहा है। आपको सिर्फ उस व्यक्ति के लिए व्यक्ति में होना चाहिए
  • प्रस्तावित छवि संकल्प चरण 11
    3
    मालिक को संवेदना दीजिए याद रखें जब आप अपने बॉस को संवेदना देते हैं तो सीमा का सम्मान करना याद रखें। आप उन्हें मालिक को पेश कर सकते हैं, और यहां तक ​​कि अपने मालिक को कुछ फूल या एक कार्ड भेजने के लिए उसे दिखाने के लिए आपको खेद है। मालिक को एक बड़ा गले लगाने न दें जब तक कि आप उसके साथ एक स्नेही संबंध नहीं रखते और उसे अपनी जगह देने और चीजों को पेशेवर रखने के लिए याद रखें।
  • प्रस्तावित छवि संकल्प 12
    4
    किसी परिचित को संवेदना दीजिए। यदि आप पड़ोस या कार्यालय में किसी को जानते हैं जिसने किसी प्रियजन को खो दिया है और आप उस व्यक्ति को जानते हैं, तो आप उनके संवेदना देना चाहते हैं यह सच है अगर व्यक्ति जानता है कि आप समाचार जानते हैं बस कहते हैं: "मैं वास्तव में आपके नुकसान को महसूस करता हूं" और कहते हैं: यदि आप ऐसा करने जा रहे हैं तो "मुझे कुछ भी पता चल गया है कि मैं आपके लिए क्या कर सकता हूं"
  • यदि आप एक पड़ोसी हैं, तो आप पौधों को जलाने की पेशकश कर सकते हैं यदि आप अंतिम संस्कार में जाते हैं - अगर यह एक सहपाठी है, तो आप नोट्स लेने की पेशकश कर सकते हैं जब आप दूर हैं।
  • विधि 3

    अन्य तरीकों से अपनी संवेदनाएं दें
    प्रस्तुति संकल्प चरण 13
    1
    कार्ड का उपयोग करके अपने संवेदनाएं दें एक कार्ड के माध्यम से संवेदना व्यक्त करना संभवतः शब्दों के नुकसान की तरह लग सकता है, शायद व्यक्ति के सामने उन्हें बताना बेहतर होगा। लेकिन अगर आप एक संक्षिप्त और विचारशील नोट लिखने के लिए समय लेते हैं, तो आप ज़रूरत के समय में किसी दोस्त या करीबी परिचित की मदद करेंगे। यहां कुछ बुनियादी चीजें हैं जिन्हें आपको याद रखना चाहिए, यदि आप कार्ड के माध्यम से अपना संवेदना देते हैं:
    • "मर" या "मृत" शब्द का प्रयोग न करें, "स्प्रिंग" या "मृतक" के रूप में बेहतर स्वाद के कुछ कहते हैं।
    • यदि आप उस व्यक्ति को जानते हैं जो छोड़ दिया है, तो आप उसके बारे में संक्षिप्त स्मृति या उपाख्यान लिख सकते हैं, जब तक कि यह अच्छा स्वाद में है।
    • उस व्यक्ति को बताएं जो उस नुकसान का सामना कर रहे हैं जो आप उसके बारे में सोचते हैं और आप उसकी मदद करने के लिए वहां हैं।
  • आर्ट कैंडोलाइंस स्टेप 14 नामक छवि
    2
    फ़ोन के द्वारा अपना संवेदना दीजिए यदि आप जानते हैं कि कोई व्यक्ति किसी प्रियजन को खो दिया है, तो आप दूर रहकर फोन पर अपने संवेदनाओं को सम्पर्क करना चाहिए। आपको उसे बताने के लिए कह देना चाहिए कि उसे माफ करना। यह ईमानदारी से लगता है और धीरे धीरे बोलती है व्यक्ति को अपना पूरा ध्यान दें और सुनिश्चित करें कि आप एक शांत जगह में बात करने के लिए समय ले रहे हैं।
  • फोन संदेश द्वारा अपने संवेदना देने से बचें। यदि आपके पास बहुत अनौपचारिक संबंध हैं और व्यक्ति आपको फोन पर संदेश भेजता है और नुकसान का उल्लेख करता है, तो आप कह सकते हैं कि आप उसी तरीके से बहुत ज्यादा महसूस करते हैं। लेकिन अगर आप उस व्यक्ति को जानते हैं जिसने नुकसान उठाना पड़ा और अच्छे दोस्त हैं, तो फ़ोन संदेश से संपर्क करने के बजाय फोन कॉल करने के लिए समय ले लो, आप उसे इस अनौपचारिकता के लिए अपमानित कर सकते हैं।
  • प्रस्ताव प्रस्तुतीकरण के चरण 15
    3
    फेसबुक पर अपनी संवेदनाएं दें यद्यपि आप फेसबुक पर अजीब बात कर रहे संवेदना महसूस कर सकते हैं, लोग अब अक्सर फेसबुक पर अपने सभी दोस्तों को एक प्यार के नुकसान को बताते हैं। यह आपको एक अजीब स्थिति में डालता है, क्योंकि अगर वह व्यक्ति जानता है कि आप फेसबुक पर बहुत कुछ कर रहे हैं और अक्सर आपसी टिप्पणियां करते हैं, तो आप अशिष्ट बन सकते हैं यदि आप इसका उल्लेख नहीं करते हैं। यहां आप देख सकते हैं कि फेसबुक पर अपना संवेदना कैसे देना है:
  • यदि आपके पास एक महान दोस्ती नहीं है, लेकिन आप अपनी दीवार पर बार-बार टिप्पणी करते हैं तो बस ऐसे अन्य लोगों में शामिल हो जाएं जिन्होंने "मैं नुकसान के लिए माफी चाहता हूं"।
  • यदि आप व्यक्ति के करीब हैं लेकिन फोन कॉल करने के लिए इतने करीब नहीं हैं, तो आप उस व्यक्ति को एक निजी संदेश भेज सकते हैं कि आपने अपने नुकसान के बारे में सुना है और आपको बहुत खेद है।
  • जाहिर है, अगर किसी ने कहा है कि उन्होंने अपने प्रियजन को खो दिया है और व्यक्ति के बारे में कुछ शब्द लिखे हैं, तो "मुझे यह पसंद नहीं" कहते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप उस व्यक्ति की ओर जो अच्छी भावनाएं साझा करते हैं, तो आप संदेश को गलत तरीके से प्रस्तुत कर सकते हैं और यह बहुत आक्रामक हो सकता है।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप उस व्यक्ति को नहीं जानते जो मर गया, तो लंबे समय तक न रहें अपने बॉस या पड़ोसियों के लिए आपकी दिलचस्पी दिखाना ठीक है, परन्तु सिर्फ एक लाख लोगों की कल्पना करो जिन्हें आपसे प्यार करते हैं, उनकी भावनाओं को खारिज करते हुए और आपके प्रियजन को कभी भी नहीं पता था - इसलिए वे नहीं जानते वे आपके जैसा ही महसूस कर सकते हैं वे वहां क्या कर रहे हैं? बेशक, यह लागू नहीं होता है अगर आप अपने करीबी दोस्त हैं
    • यदि आप वास्तव में किसी का नुकसान महसूस नहीं करते हैं, किसी को नहीं बताएं यह तब दिखाता है जब कोई नकली है
    • अगर यह दया है, तो मत कहो कि आपको खेद है

    चेतावनी

    • फोन, फेसबुक, माइस्पेस या किसी अन्य सामाजिक नेटवर्क के द्वारा अपनी संवेदना न दें, अगर आप उस व्यक्ति के पास रहते हैं - अपनी गाड़ी पर चले जाएं या आप कहां पर चले जाएं। फोन पर यह करने के लिए मुकाबला करने के लिए सहानुभूति देने के लिए बेहतर है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com