ekterya.com

सलाह देने के लिए

सलाह देने के लिए सबसे कठिन काम करना है, क्योंकि आप बहुत अधिक दबाव में हो सकते हैं, खासकर यदि आप लगभग हमेशा बुरे सलाह देते हैं (अनायास)। इन सुझावों के साथ, आप सेकंड के एक मामले में सलाह दे रहे विशेषज्ञ होंगे! नीचे चरण 1 को पढ़कर प्रारंभ करें

चरणों

भाग 1

सही ढंग से प्रेरित
दी सलाह सलाह चरण 1
1
अपने वार्ताकार का न्याय न करें पहला कदम, साथ ही सबसे बुनियादी, अच्छी सलाह देने के लिए (या कोई सलाह, वास्तव में) दूसरे व्यक्ति का न्याय नहीं करना है ऐसा लगता है कि एक व्यक्ति के लायक कम है या वह साधारण तथ्य यह है कि वह एक बुरा निर्णय किया है के लिए बुरा है के लिए सही नहीं है। सभी अलग कार्ड और दोनों कार्ड आप अपने हाथों में है और क्या उन लोगों के साथ करने का फैसला के डेक के साथ खेला जाता है, दूसरे लोग क्या है के साथ कोई संबंध नहीं है।
  • गंभीर चेहरा रखें और याद रखें कि तुम्हारी माँ ने आपको क्या सिखाया था: अगर आपको कुछ कहना अच्छा नहीं है, तो कुछ भी मत कहो।
  • इमेज शीर्षक देना सलाह चरण 2
    2
    अपने पक्षपात हटा दें बेशक, हम सभी के बारे में हमारी अपनी राय है कि सही क्या है और क्या नहीं है, या किसी को किसी दिए गए हालात में क्या करना चाहिए। हालांकि, सलाह देने पर, यह विचार है कि किसी को अपने निर्णय लेने के लिए औजार देना है और उनके लिए निर्णय नहीं करना है। बातचीत के साथ अपने विचारों को जोड़ने और दूसरे व्यक्ति को अपने स्वयं के निष्कर्ष निकालने में मदद करने पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश न करें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके मित्र ने गर्भपात होने पर विचार किया है, लेकिन आपको लगता है कि यह सही नहीं है, तो बातचीत में हर वक्त खर्च न करें, उसे बताओ कि यह कितना बुरा है। ऐसा करने के बजाय, आपको बताए गए तर्कों को, बराबर माप में, दोनों के लिए और इसके सामने दिखाएं।
  • आपको केवल अपनी राय व्यक्त करनी चाहिए, जब कोई आपको पूछे कि आप इसके बजाय क्या करेंगे। अपनी राय को उचित ठहराने के लिए सभी कारण बताएं, ताकि दूसरे व्यक्ति आपके तर्क को समझ सकें।
  • इमेज शीर्षक देना सलाह चरण 3
    3
    ईमानदारी से रहें यदि हां, तो यह स्पष्ट करें कि आप इस विषय पर विशेषज्ञ नहीं हैं। आपके पास अधिकांश समय नहीं होना चाहिए, क्योंकि अन्य सभी व्यक्तियों को वास्तव में जरुरत है क्योंकि जो इसे सुनता है। हालांकि, यह महत्वपूर्ण है कि आप इस धारणा को न दें कि आप उस विषय पर एक प्राधिकारी हैं जब आप वास्तव में नहीं हैं।
  • इसके अलावा, कोई समस्या नहीं है अगर आप नहीं कहते हैं "मुझे पता है कि आपको कैसा महसूस होता है।" इसके बजाय, आप ऐसा कुछ कह सकते हैं जैसे "इसके बारे में उदासी महसूस करने के लिए ठीक है" या "मैं समझता हूं कि इससे मुझे क्या नज़रअंदाज़ कर सकता है।"
  • इमेज शीर्षक देना सलाह चरण 4
    4
    अपने वार्ताकार में अपना आत्मविश्वास व्यक्त करें कभी-कभी, एक व्यक्ति को सही फैसला लेने की जरूरत है, यह जानना है कि कोई उस पर विश्वास करता है और सोचता है कि वह सही काम कर सकता है अपने जीवन में उस व्यक्ति को रहें, खासकर अगर कोई नहीं हो सकता ऐसा कुछ कहो, "यह वाकई कठिन निर्णय है, लेकिन मुझे पता है कि आप सही काम करना चाहते हैं, मुझे पता है कि आप सही काम करेंगे, आपको बस उस बहादुरी को प्रदर्शित करना होगा जो आपको दिखाती है।"
  • इमेज शीर्षक देना सलाह चरण 5
    5
    यह पता लगाएं कि हस्तक्षेप करने के लिए समय पर या अनुचित समय कब है। एक हस्तक्षेप किसी सलाह को देने के लिए है जब आपने इसे नहीं पूछा है और जिसे आप शायद सुनना नहीं चाहते हैं सामान्य तौर पर, आप इसे कई मित्रों या रिश्तेदारों के समर्थन से कर सकते हैं, हालांकि आप इसे अकेले भी कर सकते हैं। बेशक, यह जानना महत्वपूर्ण है कि आपको कब तक हस्तक्षेप नहीं करना चाहिए और जब आपको उस व्यक्ति को सलाह देना चाहिए जो नहीं चाहता है सामान्य तौर पर, आपको इस क्रिया को उस समय के लिए आरक्षित करना चाहिए जब आप चिंतित होते हैं कि दूसरे व्यक्ति स्वयं या दूसरों के लिए खतरा है
  • यदि ऐसा किसी व्यक्ति के साथ संबंध बनाए रखने जैसा है जिसे आप अपने व्यक्तित्व या धर्म की वजह से स्वीकार नहीं करते हैं, तो यह एक अच्छा कारण नहीं है हालांकि, अगर आप चिंतित हैं कि आपके मित्र का प्रेमी शारीरिक रूप से उसे दुर्व्यवहार कर रहा है क्योंकि वह चोट लगती है, तो यह हस्तक्षेप करने का एक अच्छा समय है।
  • कभी-कभी एक दृढ़ हाथ है जिसे किसी को सही निर्णय लेने के लिए मिलना चाहिए। हालांकि, यह अन्य व्यक्ति को रक्षात्मक बनने का कारण बन सकता है। यह एक नाजुक स्थिति है और आप थोड़ा जोखिम उठा सकते हैं।
  • भाग 2

    अपनी कहानी सुनें
    इमेज शीर्षक दी सलाह दें चरण 6
    1
    बस सुनो जब कोई आपसे सलाह लेता है और सलाह लेता है, तो वे केवल सुनना शुरू करते हैं बहुत बार, केवल एक व्यक्ति की जरूरत है, वह यह है कि वह क्या कहना चाहें। यह आपको अपनी समस्याओं को सुलझाने और अपने दिमाग में स्थिति को स्वीकार करने का अवसर देता है। जब तक कि दूसरे व्यक्ति ने बोलना खत्म नहीं किया हो, तब तक बात न करें जब तक कि उसे प्रत्यक्ष प्रतिक्रिया की आवश्यकता न हो।
  • इमेज शीर्षक दी एडवॉइस स्टेप 7
    2
    यह आपकी राय व्यक्त करने का अभी तक समय नहीं है अगर दूसरे व्यक्ति कहानी के बीच में आपकी राय पूछता है, तो वह पूरी तरह से जवाब देता है और सभी जानकारी एकत्र करता है। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे पहले कि आप अच्छी सलाह दे सकें, आपको एक पूर्ण और सूचित राय बनाने की ज़रूरत है अन्य व्यक्ति कहानी में हेरफेर कर सकता है और आपके द्वारा जवाब देने के लिए सभी तथ्यों को एकत्र करने से पहले आप से जवाब प्राप्त करने का प्रयास कर सकता है।
  • दी सलाह सलाह चरण 8
    3
    कई प्रश्न पूछें अपने वार्ताकार ने अपनी कहानी कहने के बाद, अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए प्रश्न पूछें। यह आपको न केवल एक अधिक पूर्ण और सूचित राय बनाने के लिए अनुमति देगा बल्कि यह अन्य व्यक्ति को उन चीजों के बारे में सोचने में भी मदद करेगा, जिन्हें उन्होंने पहले नहीं समझा था, जैसे विकल्प या दृश्य के अन्य बिंदु। आप जैसे प्रश्न पूछ सकते हैं:
  • "तुमने ऐसा क्यों कहा?"
  • "तुमने उसे कब कहा?"
  • इमेज शीर्षक दी सलाह दें चरण 9
    4
    उससे पूछें कि क्या वह सलाह चाहता है! यदि आप सलाह प्राप्त करना चाहते हैं तो दूसरे व्यक्ति से पूछना एक अच्छी आदत है कुछ लोग सिर्फ बात करना चाहते हैं और कहा नहीं जाना चाहता कि क्या करना है। अगर कोई आपको बताता है कि आप सलाह चाहते हैं, तो उन्हें उनको दे दो। यदि आप नहीं चाहते हैं, तो आप कुछ कह सकते हैं "ठीक है, अगर आपको भविष्य में समस्याएं आ रही हैं, तो मैं आपके लिए यहां होगा और मैं इसे दूर करने में आपकी मदद करने में प्रसन्नता होगी"।
  • भाग 3

    अच्छी सलाह दें
    दी सलाह दें चरण 10
    1
    यदि आप कर सकते हैं, तो समस्या के बारे में सोचने के लिए अपना समय लें। यदि आप समस्या और इसके संभावित समाधानों पर ध्यान देने के लिए एक दिन या कुछ घंटे भी ले सकते हैं, तो उस समय को संभावित समाधानों या तरीकों से सामना करने के लिए सोचें। आप सलाह के लिए किसी और से भी पूछ सकते हैं, अगर आप इस विषय में अधिक अनुभव वाले किसी व्यक्ति को जानते हैं। हालांकि, ज्यादातर समय, लोगों को तत्काल मदद की ज़रूरत है, जो आपको किसी और से सलाह मांगने नहीं देगा। इस कारण से आपको सबसे अच्छा जवाब देना होगा और बाद में इसका पालन करना चाहिए।
  • इमेज शीर्षक दी सलाह दें चरण 11
    2
    उस व्यक्ति से बात करें और उसे बाधाओं पर काबू पाने में मदद करें स्थिति के जटिल हिस्सों को एक साथ पहचानें और ऐसी पार्टियां एक समस्या क्यों हो सकती हैं दूसरी बात यह है कि दूसरे व्यक्ति किसी अपरिहार्य बाधा को मानता है, वास्तव में, समस्या के परिप्रेक्ष्य वाले विदेशी से दूर होना आसान हो सकता है।
  • "तो आप ले जाना चाहते लेकिन मुझे चिंता है कि यह करने के लिए असंभव है। आप क्या रोक रहा है? तुम एक काम पहले पता लगाना चाहिए, है ना? ठीक है। और क्या? आप अपने पिता अकेले यहाँ नहीं छोड़ सकते ठीक है। "



  • इमेज शीर्षक दी एडवॉइस स्टेप 12
    3
    बाहर की समस्या का मूल्यांकन करने के लिए अन्य व्यक्ति की मदद करें कभी-कभी, जितने लोग कहते हैं, वृक्षों की वजह से जंगल को देखना संभव नहीं है। इसलिए, कई लोगों को उनकी स्थिति या संभव समाधानों की समग्रता को देखना मुश्किल लगता है, क्योंकि वे भी छोटी समस्याओं पर केंद्रित हैं। अपने वार्ताकार को एक कदम वापस लेने में मदद करें और अपने दर्शकों के परिप्रेक्ष्य से बड़ी तस्वीर देखें।
  • उदाहरण के लिए, यदि अपने दोस्त की बात है एक पार्टी में अपने प्रेमी लाने क्योंकि वह पुराना है और न्यायाधीश नहीं चाहता है, तथ्य यह है कि शायद पार्टी में कोई भी इसे वैसे भी जानता है पर जोर सकता है, इसलिए वहाँ होगा कोई समस्या नहीं
  • इमेज शीर्षक दी एडवॉइस स्टेप 13
    4
    उसे उसके पास जितने सारे विकल्प हैं, उसे दिखाएं सभी विकल्पों का विश्लेषण करें जिन्हें आप कल्पना कर सकते थे। फिर, अन्य विकल्पों के बारे में सोचने का प्रयास करें जो दूसरे व्यक्ति ने नहीं माना है और उन्हें भी उतना ही अच्छा कर दिया है। इस पहले चरण में, यह महत्वपूर्ण है कि आप विकल्पों को खत्म करने से बचें, ताकि वे समान रूप से संतुलित हो और दूसरों के प्रकाश में एक हो।
  • जब दूसरा व्यक्ति कोई विकल्प छोड़ना चाहता है, तो वास्तविक कारण खोजने का प्रयास करें। कभी-कभी, यह गलत मान्यताओं के कारण होता है
  • कुछ ऐसा कहना, "तो तुम अपने पति को आप फिर से गर्भवती हो बताना चाहता हूँ, लेकिन आप इसे बहुत सावधानी से करना चाहिए, क्योंकि आर्थिक स्थिति अब जटिल है। आप के बाद जब तक आप एक नौकरी खोजने में बताने के लिए इंतजार कर सकते हैं या आपके पास करने के लिए अब उसे बता सकते हैं अन्य विकल्पों पर विचार करने के लिए अधिक समय क्या आपने जांच की है कि किस कल्याण कार्यक्रम के लिए आप योग्य हैं और फिर उनसे बात कर रहे हैं? "
  • इमेज शीर्षक दी एडवाइज स्टेप 14
    5
    यह इन विकल्पों के मूल्यांकन में मदद करता है एक बार सभी कार्ड टेबल पर होते हैं, सभी विकल्पों का एक साथ मूल्यांकन करें और पेशेवरों और विपक्षों को ब्रेनस्टॉर्म करें इस तरह, दोनों समस्या का समाधान करने के लिए क्या किया जा सकता है, इस बारे में पूर्वाग्रहों से मुक्त एक सामान्य अवलोकन को देखने में सक्षम होंगे।
  • "शादी करने के लिए उसे एक विकल्प है चाहता हूँ की अपने प्रेमी बताओ, लेकिन उसे जानने के रूप में मैं करता हूँ, केवल आप कैसा महसूस करते हैं जैसे आप को पहचानने रहे हैं। एक अन्य विकल्प मुझे और जेम्स के साथ एक डबल तारीख पर जाने के लिए किया जाएगा। जेम्स एक चैट आदमी हो सकता है उसके साथ आदमी और शायद पता लगाने की कोशिश क्यों वह इतने सारे संदेह है। "
  • इमेज शीर्षक दी सलाह दीजिए चरण 15
    6
    सभी जानकारी प्रदान करें जो आप कर सकते हैं यदि आपके पास कुछ अनुभव या यहां तक ​​की जानकारी से संबंधित सलाह है जो उम्मीद की जानी चाहिए, तो सभी विकल्पों पर चर्चा करने के बाद इसे प्रदान करें यह जानकारी उन भावनाओं को मजबूत करने के लिए उपयोगी हो सकती है जो दूसरे व्यक्ति के विकल्पों के बारे में हो सकती हैं।
  • फिर, याद रखें कि, सलाह देने पर, आपको अपनी आवाज़ या आपके शब्दों में पूर्वाग्रह या निंदा नहीं करना चाहिए।
  • इमेज शीर्षक दी सलाह दीजिए चरण 16
    7
    जब आपको कठिन होना चाहिए और जब आपको नरम होना चाहिए, तब जानें ज्यादातर समय, लोगों को एक सकारात्मक लेकिन प्रेरक भाषण सुनना पड़ता है। हालांकि, दूसरी बार, उन्हें वास्तविकता के साथ सामना करना आवश्यक है कभी-कभी, उन्हें सिर्फ बट में एक किक चाहिए आप को मापना सीखना चाहिए कि एक दृष्टिकोण या दूसरे का उपयोग कब करना है, जो जटिल है। कोई एकल सूत्र नहीं है आमतौर पर, जब कोई चोट लगी है और वह सबक नहीं सीखता है, तो यह हस्तक्षेप करने का समय है।
  • हालांकि, अगर आपके पास उस व्यक्ति के साथ अच्छे रिश्ते नहीं हैं या यदि वह आलोचना स्वीकार नहीं कर पा रही है, तो उसे बताएं कि उसे क्या सुनना जरूरी है, वह अपने अल्पकालिक संबंधों के लिए फायदेमंद नहीं हो सकता है।
  • यहां तक ​​कि अगर आप किसी को यह उपयोगी धक्का देते हैं, तो यह स्पष्ट रूप से खराब नहीं होना महत्वपूर्ण है।
  • दी सलाह सलाह चरण 17
    8
    इस तथ्य पर बल दें कि भविष्य पर आपके पास कोई नियंत्रण नहीं है। अक्सर, जब कोई सलाह मांग लेता है, तो वे गारंटी की पेशकश करना चाहते हैं। उसे याद दिलाएं कि आप उसे उसे नहीं दे सकते, क्योंकि भविष्य की भविष्यवाणी करने का कोई रास्ता नहीं है। हालांकि, आपको उसे दिखाना चाहिए कि आप उसके लिए हैं और यदि चीजें अपेक्षित नहीं होतीं, तो जीवन आगे बढ़ जाता है
  • भाग 4

    ऊपर का पालन करें
    इमेज शीर्षक दी एडवॉइस स्टेप 18
    1
    यह मदद करता है अगर दूसरे व्यक्ति यह चाहता है यदि यह ऐसी स्थिति है जिसमें कोई अन्य व्यक्ति कुछ कर सकता है, जैसे कि कई पारस्परिक परिस्थितियों में या भारी नौकरी की समस्याएं, आपकी मदद करें यह संभावना है कि वे इसे अस्वीकार कर देंगे, लेकिन यदि आप ऐसा करने की पेशकश करते हैं तो कार्य को पूरा करना महत्वपूर्ण है।
    • बेशक, यदि आप जानते हैं कि आप किसी भी मदद से नहीं होंगे, तो आपकी सहायता न करें। हालांकि, आप किसी ऐसे व्यक्ति की तलाश कर सकते हैं जो मदद का हो सकता है।
  • इमेज शीर्षक दी एडवॉइस स्टेप 1 9
    2

    Video: Passport के लिए धर्म बदलने की सलाह देने वाले Officer का हुआ तबादला

    दूसरे व्यक्ति का समर्थन करना बंद न करें जैसा कि वह कठिन परिस्थिति के माध्यम से नेविगेट करती है, वह आपके समर्थन को जितना संभव हो उतनी प्रदान करती रहती है। यह आपकी व्यक्तिगत जयघोषक के रूप में मूलभूत रूप में कुछ हो सकता है या यदि आपको स्थिति को संभालने के लिए छोड़ने की आवश्यकता है, तो काम पर अपनी जगह को कवर करने के लिए ऐसा कुछ मतलब हो सकता है। यह जानते हुए कि आपके पास आपका समर्थन सभी अंतर कर सकता है
  • दी सलाह दें चरण 20
    3
    उस व्यक्ति के लिए समर्थन सामग्री देखें आपको जो समस्या आ रही है उसके बारे में थोड़ा सा अनुसंधान करें और उपयोगी लिंक भेजें। आप एक पुस्तक खरीद सकते हैं, अगर आपको वह समस्या मिलती है जो आपकी समस्या से संबंधित है। यह किसी को अपनी समस्याओं को हल करने के लिए उपकरण देने का एक शानदार तरीका है।
  • Video: ऐश्वर्या ने ननद मीसा को कहा 'तुम सलाह देने वाली होती कौन हो'- तेजप्रताप यादव

    दी सलाह सलाह चरण 21
    4

    Video: BSP में शामिल होने की सलाह देने वालों को चंद्रशेखर का जवाब!/ CHANDRA SHEKHAR AZAD

    समस्या को ट्रैक करें यदि कोई अन्य व्यक्ति किसी भी तरह की जानकारी या अद्यतन की पेशकश नहीं करता है, तो आप का पालन कर सकते हैं, आपको इसके बारे में पूछना चाहिए (जब तक कि यह स्पष्ट नहीं है कि आप इसके बारे में बात नहीं करना चाहते हैं)। इससे आप अपनी चिंता का ध्यान रख सकते हैं और आपकी समस्या के समाधान की तलाश में आप कितने शामिल हैं।
  • युक्तियाँ

    • उस विषय के बारे में कुछ जानने के लिए एक अच्छा विचार है जिसके साथ दूसरे व्यक्ति को सहायता की आवश्यकता होती है (उदाहरण के लिए, डेटिंग, दोस्तों, स्कूल आदि)। अगर आपको उस क्षेत्र में बहुत अनुभव नहीं है, तो उसे पता चले कि आप एक विशेषज्ञ नहीं हैं.
    • समय-समय पर अपनी प्रगति देखें। उससे पूछें कि वह कैसा है और अगर चीजें बेहतर हुईं तो
    • अपनी भावनाओं को चोट पहुंचाने के लिए सावधान रहें!
    • किसी भी चीज़ का सुझाव न दें जो दूसरे व्यक्ति को नुकसान पहुंचा सकता है
    • बोलने से पहले सोचो यदि चीजें बहुत ग़लत हैं, तो वे इसके लिए आपको दोष दे सकते हैं।

    चेतावनी

    • यदि ऐसा लगता है कि दूसरे व्यक्ति को नुकसान पहुंचाया जाएगा, तो आपको तुरंत पेशेवर मदद लेनी चाहिए
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com