ekterya.com

कैसे देना

यदि आप देना सीखना चाहते हैं, तो आप को विकसित करना सबसे पहले एक उदार रवैया है। एक बार जब आप अपने परिप्रेक्ष्य को समायोजित कर लेते हैं, तो आप अपने आसपास के लोगों को देने के हर रोज़ तरीके के बारे में सोचना शुरू कर सकते हैं और ऐसे लोगों को देने के हर रोज़ तरीके से नहीं कर सकते हैं जिनकी थोड़ी अतिरिक्त मदद की आवश्यकता है

चरणों

भाग 1

देविए रवैया का विकास करना
स्टेप 1 दें शीर्षक वाली छवि
1
बदले में कुछ भी उम्मीद न करें परोपकारिता गुरु के लिए मुश्किल है, लेकिन यदि आप प्रभावी रूप से देना चाहते हैं, तो आपको एक अहंकारपूर्ण दृष्टिकोण के बजाय "दूसरों पर केंद्रित" एक दृष्टिकोण को अपनाना होगा। जब आप देते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपका दिल सही जगह पर है।
  • इसका यह भी मतलब है कि आपको बेहतर देखने के एकमात्र उद्देश्य के लिए नहीं देना चाहिए। जय लाभ का एक प्रकार है और जब आप अपनी उदारता के लिए आदर और प्रशंसा प्राप्त कर सकते हैं, तो आपको उन चीजों के लिए नहीं देखना चाहिए।
  • आम तौर पर, जीवन यथासंभव नियोजित नहीं है। यदि आप केवल प्राप्त करने की इच्छा के लिए देते हैं, तो आप निराश हो जाएंगे, जब चीजें आपके जाने की उम्मीद नहीं होतीं एक बार निराशा आप पर भरोसा करती है, तो आप भविष्य में देने के लिए बहाने की तलाश शुरू कर देंगे।
  • इनाम शीर्षक चरण 2 दें
    2
    एक सकारात्मक दृष्टिकोण रखें। दूसरों के जीवन पर सकारात्मक प्रभाव डालने की आपकी क्षमता पर विश्वास करें। यदि आपको भरोसा है कि आपके योगदान में कोई फर्क पड़ेगा तो यह देना आसान होगा
  • दूसरी ओर, यदि आपको लगता है कि आपका योगदान कुछ भी नहीं बदलेगा, तो आपको समझाना शुरू करना आसान होगा कि आप क्या दे या नहीं आपको यह सोचने की ज़रूरत नहीं है कि केवल आपका दान दुनिया को बदल देगा, लेकिन आपको विश्वास करना होगा कि आप मदद कर सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक चरण 3 दें
    3
    अन्य लोगों पर भरोसा करना सीखें आपकी उदारता के प्राप्तकर्ता की ओर भी सकारात्मक दृष्टिकोण होना चाहिए। विश्वास है कि आप अपने दान को अच्छा उपयोग करने के लिए डाल देंगे, इसे बर्बाद करने के बजाय
  • बेशक, विश्वास को अंधा होना नहीं है जब आपके दान का उपयोग किया जाए तो यह जांचना संभव है, ऐसा करने के लिए शर्मिंदा न हों। उदाहरण के लिए: किसी संगठन को पैसे का दान करते समय, आप जांच कर सकते हैं कि कितना दान प्रत्यक्ष रूप से सीधे कारण से जाने के कारण होता है कि संगठन को फंड का दावा है यदि आप अपने दान के भाग्य और जिस तरह से इसका इस्तेमाल किया जाए, आप जानते हैं कि आप देने के कार्य के बारे में अधिक सकारात्मक महसूस कर सकते हैं।
  • इनाम शीर्षक चरण 4 दें
    4
    रिसीवर की कल्पना करो इस बारे में सोचें कि आपका दान कब प्राप्त करने पर लक्षित प्राप्तकर्ता प्रतिक्रिया दे सकता है आप अपने दान के प्रभाव को महसूस कर सकते हैं, एक बार आप इसे देने के लिए और अधिक इच्छुक हो सकते हैं।
  • यह तब मुश्किल हो सकता है जब प्राप्तकर्ता एक "अनजान" अजनबी है जिसे आप कभी नहीं मिला, लेकिन आपकी कल्पना इस प्रकार के अवैयक्तिक दान के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है कल्पना कीजिए कि आप जानते हैं कि कोई व्यक्ति रिसीवर है और उस तरह से दान को निजीकृत करने का प्रयास करें। उदाहरण के लिए: यदि आप दान में दान करने जा रहे हैं जो विदेशों में बच्चों की मदद करता है, तो कल्पना करें कि आपके परिवार के बच्चों के आभारी कैसे हो सकते हैं यदि उन्हें बच्चे की ऐसी ही जरूरत का सामना करने के बाद मदद मिलती है अनाम है कि आप मदद कर रहे हैं
  • इनाम शीर्षक चरण 5 दें
    5
    आभारी रहें आप अपने जीवन में प्राप्त आशीषों और उपहारों के बारे में सोचो। यदि आप अधिक आभारी व्यक्ति बन जाते हैं, तो दूसरों के प्रति आपका रवैया स्वाभाविक रूप से नरम हो जाएगा, इसलिए "एहसान वापस" करना और दूसरों को देना आसान होगा।
  • बैठ जाओ और लोगों, अनुभवों और चीजों की एक वास्तविक सूची बनाएं जिनके लिए आप आभारी हैं। यह जरूरी नहीं है कि सूची लंबी है या आप बहुत समय समर्पित करते हैं यह विचार केवल आपके दिल में आभार को मजबूत करने का प्रयास करता है।
  • इनाम शीर्षक चरण 6 दें
    6
    उदार लोगों के साथ समय व्यतीत करें आपके मित्र और परिवार आपके विचारों से ज्यादा प्रभावित करते हैं। जब आप अपने आप को उदार लोगों के साथ घेरे तो आपकी उदार प्रकृति आपको संक्रमित करने लग सकती है।
  • इसके विपरीत, जब आप स्वयं-केंद्रित लोगों के साथ समय बिताते हैं, तो आपकी नकारात्मक धारणा आपकी सोच को प्रभावित करने लग सकती है यदि आपको अपने आप को प्रेरित करने के लिए प्रेरित करना मुश्किल हो जाता है, तो एक आत्म-केन्द्रित व्यक्ति संभवतः आपको देने से मनाएगा, जबकि एक उदार व्यक्ति आपको देने के लाभों को देखने में मदद कर सकता है।
  • इनाम शीर्षक चरण 7 दें
    7
    इसे एक आदत बनाओ जब आप इसे अभ्यास करते हैं तो आसान हो जाता है कुछ समय में केवल एक बार देने के बजाय, नियमित आधार पर स्वयं को प्रतिबद्ध करें।
  • एकमात्र तरीका है जो दे रही है एक आदत दोहराव देकर दोहराया जाता है। चिंता मत करो अगर पहले यह प्राकृतिक नहीं है यदि आपको प्रारंभ करने के लिए सहायता की आवश्यकता है, तो अनुस्मारक लिखिए और उन जगहों पर रखें जो आप जानते हैं कि आप पूरे दिन लंबे समय तक रहेंगे।
  • भाग 2

    दैनिक आधार पर दें
    इमेज का शीर्षक चरण 8 दें

    Video: साकाश कैसे देना होता है और उसके फायदे By Bk Sister Renu.....

    1
    समर्थन दें जब आपके पास किसी कठिनाई में किसी की मदद करने की क्षमता होती है, तो उसे देखने के लिए आप क्या कर सकते हैं कि उस व्यक्ति पर काबू पाएं।
    • कभी-कभी, समर्थन नैतिक हो सकता है जब आपके पास बुरे समय वाले किसी को देने के लिए कुछ और नहीं है, तो उस व्यक्ति को थोड़ा प्रोत्साहन दें एक ध्यान कान, एक मुस्कान या प्रोत्साहन के शब्दों की पेशकश करें। अन्य व्यक्ति को शांत करने के लिए पर्याप्त विचलित होने में सहायता करें पता करें कि आपको भावनात्मक रूप से बेहतर महसूस करने की आवश्यकता है और इसे उन्हें देने का प्रयास करें।
    • ऐसे समय भी होते हैं जब आप व्यावहारिक सहायता दे सकते हैं उदाहरण के लिए: अगर आपके पड़ोसी को वित्तीय समस्याएं हैं और आपको उन्हें कार में किराने की दुकान में लेने की आवश्यकता है, तो यह यात्रा बहुत ही व्यावहारिक तरीके से सहायक हो सकती है।
  • इमेज का शीर्षक चरण 9 दें

    Video: 27 Nov,मध्यप्रदेश के मुसलमानों कल कैसे और किसे वोट देना है मुफ्ती साहब की बात ज़रूर सुनो फास्ट शेयर

    2
    सलाह दीजिए केवल एक चीज जिसे किसी मददगार के लिए आपके पास आता है, वह थोड़ा सलाह है दूसरे व्यक्ति की समस्या को सुनें और पूछा जाए तो उन्हें आपकी सबसे अच्छी सलाह दें
  • अवांछित सलाह आम तौर पर से बचा जाना चाहिए। अगर आप किसी को सलाह देते हैं जो आपसे प्यार नहीं करते हैं, तो आपको आम तौर पर न्याय का सामना करना पड़ता है या कमजोर महसूस होता है। आप गलत धारणा दे सकते हैं कि आप उस व्यक्ति को जिस तरह से रहना चाहते हैं, उसे लागू करने की कोशिश कर रहे हैं और इससे आपको नाराज महसूस हो सकता है।
  • सलाह देने पर हमेशा ईमानदार रहें यदि आपके पास उस कठिनाई का कोई अनुभव नहीं है जो दूसरे व्यक्ति के पास हो या उसके बारे में समझदार विचार न हो, तो उन्हें बताएं। अगर आपको अच्छा इरादा है, तो उसे बुरी सलाह देने की बजाए उसे सलाह देना बेहतर नहीं है
  • इनाम शीर्षक चरण 10 दें
    3
    इसे वेंट करें ऐसे समय भी होते हैं जब कोई आपको बदले में किसी सलाह की प्रतीक्षा किए बिना आपको अपनी समस्या बता सकता है। इन मामलों में, आपको उस व्यक्ति पर ध्यान देना चाहिए और उसे रोने के लिए कंधे देना चाहिए।
  • सुनिश्चित करें कि आप उस प्रिय को पूरा ध्यान दें जब आपको उसे सुनने की आवश्यकता हो। यदि आप विचलित हो जाते हैं, तो आपका ध्यान ईमानदार नहीं होगा और यह वास्तव में दूसरे व्यक्ति को वह आराम प्रदान नहीं करेगा जो वह आपके लिए खोज रहे हैं।



  • इमेज का शीर्षक चरण 11 दें
    4
    तारीफ दें हर किसी को थोड़ा सहानुभूति की आवश्यकता होती है यदि आप बिना किसी ईमानदार तारीफ करते हैं, तो आप बुरा दिन के दौरान भी रिसीवर के आत्मसम्मान और सुरक्षा को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।
  • बेशक, आप जो प्रशंसा करते हैं वह हमेशा ईमानदार होना चाहिए। लापरवाह जो ईमानदार नहीं है, उसे अपमान के रूप में माना जा सकता है। जब उन्हें पता नहीं चला जाता है, तो वे रिसीवर को गलत दिशा में निर्देशित कर सकते हैं, जिससे वह वास्तव में अस्तित्व में नहीं है कि एक शक्ति का अनुभव और पालन कर सकता है।
  • स्टेप 12 दें शीर्षक वाली छवि
    5
    धैर्य दिखाएँ यहां तक ​​कि सबसे अच्छे लोगों को समय-समय पर "बुरा" दिन भी होगा। बुरे मूड में रहने वाले किसी के साथ समझ और रोगी होने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें धैर्य का उपहार ठीक हो सकता है कि उस व्यक्ति को शांत करने की आवश्यकता हो।
  • ऐसा करना मुश्किल हो सकता है जब दूसरे व्यक्ति आपको उत्तेजित कर दे। यदि आपको लगता है कि धैर्य रखना असंभव है, तो उस व्यक्ति से दूर रहने पर विचार करें जो आपको समस्याएं पैदा करता है। फिर से व्यक्ति से निपटने से पहले शांत हो जाओ।
  • इमेज का शीर्षक चरण 13 दें
    6

    Video: एंकर दिनेश्वर माली |भाषण देना कैसे सीखे | Bhashan Dena Kaise Sikhe |Learn How To Speak

    सम्मान दें सम्मान सबसे बुनियादी उपहार में से एक है जिसे आप किसी को दे सकते हैं, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण में से एक
  • संक्षेप में, इसका अर्थ है कि आप जिन लोगों से मिलते हैं, उनके लिए ईमानदारी से निपटना व्यंग्य के साथ एक गंभीर सवाल का जवाब न दें। दुर्घटना से कोई गलती या गलती से कुछ कहने पर आपकी आँखें रोल करने से बचें किसी भी कार्यवाही से किसी को अवमानना ​​या अपमानित करना चाहिए।
  • स्टेप 14 दें शीर्षक वाली छवि
    7
    छोटे सामग्री उपहार दें यद्यपि भौतिक उपहार सबसे महत्वपूर्ण बात नहीं है, आप किसी व्यक्ति को दे सकते हैं, एक प्रतिष्ठित उपस्थित किसी के दिन को रोशन कर सकते हैं। कुंजी यह जानना जानती है कि क्या देना है, कब देना और इसे कैसे देना है
  • उपहार जो प्राप्तकर्ता के व्यक्तिगत ज्ञान को दिखाते हैं वह आमतौर पर सबसे अच्छा होता है। उदाहरण के लिए: यदि आप जानते हैं कि प्राप्तकर्ता का एक पसंदीदा प्रकार का आइसक्रीम है, तो उसे देकर उसे बुरा दिन पर आइसक्रीम जार बनाने के लिए पर्याप्त हो सकता है। जब आप किसी चीज़ के बारे में सोच नहीं सकते हैं, तो फूलों की तरह क्लासिक चुनिए।
  • हालांकि, ऐसे उपहारों से बचने का प्रयास करें जो दूसरे व्यक्ति को आपको कर्ज में महसूस कर सकें। न तो आपको उपहार की प्रस्तुति को एक महान चीज़ की तरह दिखना चाहिए।
  • भाग 3

    देने के सामान्य तरीके से आगे बढ़ो
    स्टेप 15 दें शीर्षक वाली छवि
    1
    सिर्फ कारण ढूँढ़ें जब आप संगठन, व्यक्ति या जिस कारण से आप दे रहे हैं के बारे में भावुक महसूस करते हैं तो देना बहुत आसान है। यह जानने के लिए कुछ समय लें कि आपके चयन के बिना देने के बजाय आपके समय, पैसा और ऊर्जा का सर्वश्रेष्ठ रिसीवर क्या हो सकता है।
    • आप अपने जुनूनों के आधार पर एक कारण के वित्तपोषण पर विचार कर सकते हैं। उदाहरण के लिए: यदि आप जानवरों को पसंद करते हैं, तो स्थानीय पशु आश्रय या एक राष्ट्रीय संगठन देने पर विचार करें जो जानवरों का समर्थन करता है
    • एक विकल्प के रूप में, एक विशिष्ट व्यक्ति के साथ जुड़ें जिसकी आप प्रशंसा करते हैं और उसी चीज का समर्थन करने पर विचार करते हैं जो आप समर्थन करते हैं। कुछ लोगों को उनके रिश्तों से उनके जीवन में आसानी से प्रेरित किया जाता है। अगर यह आपके लिए परिचित है, तो अपने प्रियजनों के जुनून और विश्वासों का समर्थन करना आपके लिए विदेशी संगठन के समर्थन की अपेक्षा अधिक प्रेरणादायक लग सकता है।
  • दी गई छवि 16 शीर्षक दें
    2
    अपने विकल्पों को जानें अधिकतर लोग धन दान करने के कार्य के साथ "दान" का सहयोग करते हैं, लेकिन अपना समय और ऊर्जा भी दे रहे हैं दान के कार्य भी हो सकते हैं आपके पास कोई भी संसाधन एक संसाधन है जिसे आप दे सकते हैं
  • अपने मतलब के भीतर दा। आप ज्यादा पैसे की जरूरत नहीं है, तो आपका समय बस के रूप में महत्वपूर्ण हो सकता है दे। इसी तरह, पैसा दान एक शानदार तरीका अगर अपने जीवन समय स्वयं सेवा खर्च करने के लिए बहुत व्यस्त है, दे रहा है।
  • छवि 17 शीर्षक दे दो शीर्षक
    3
    कुछ छोटे से शुरू करें शुरुआत से एक महान उपहार देने के बजाय, पर्याप्त के लिए इस्तेमाल करने के लिए दे यदि आप बहुत जल्दी शामिल हो जाते हैं, तो आप आकस्मिक रूप से अभिभूत हो सकते हैं
  • यदि आप पैसे देने जा रहे हैं, तो एक छोटी राशि दान करके शुरू करें यहां तक ​​कि $ 1 ज्यादातर मामलों में स्वीकार्य है। बिंदु बस शुरू करने के लिए है। अपना पहला दान करने के बाद, इस पद्धति में शामिल होने में जितना भी आसान हो उतना प्रत्येक बार जितना अधिक देना होगा उतना उस राशि को बढ़ाएं।
  • वही सिद्धांत समय के दान के लिए लागू किया जा सकता है किसी दिए गए कारण के लिए अपने समय के 10 या 20 मिनट दान करके प्रारंभ करें हर बार जितना भी दे दो, उतना कम राशि इस राशि में बढ़ाएं।
  • इनाम शीर्षक चरण 18 दें
    4
    योजना बनाओ एक बार जब आप अपनी उदारता और संसाधन जो आपको देना चाहते हैं, प्राप्तकर्ता के साथ सुरक्षित महसूस करते हैं, तो गणना करें कि वास्तव में आप कितना दे सकते हैं। यदि आप उस राशि का निर्धारण करते हैं जो आप के साथ सहज महसूस करते हैं, देने का कार्य अधिक प्रबंधनीय और अनुसरण करना आसान हो सकता है
  • यह एक गंभीर देख आपके बजट, अनुसूची या दोनों की आवश्यकता होगी। औपचारिक रूप से इस तरह से बहुत काम लग सकता है अगर आप पहले कभी नहीं किया है में अपने जीवन को व्यवस्थित, लेकिन अंत में, अपने संसाधनों का ट्रैक रखने के लिए यह भी बहुत आसान है वितरित करने के लिए कर देगा।
  • इमेज का शीर्षक चरण 19 दें
    5
    अपनी सर्वोच्च प्राथमिकता दें यह केवल आपके अन्य इच्छाओं और जिम्मेदारियों के बाद कवर करने के लिए आकर्षक हो सकता है, लेकिन ऐसा करने में, आप अपने आप को आप के लिए कहना है कि वास्तव में इतना महत्वपूर्ण नहीं है। कुछ भी करने से पहले दे दो वरना आप उदारता की दिशा में एक और अधिक प्रभावी रवैया पैदा करेगा।
  • पैसे देकर, एक आवश्यक व्यय के रूप में आपके मासिक बजट में अपने दान डाल दिया। दान भुगतान प्राप्त करने संबधी देखने के लिए अपने सभी अन्य खर्चों के बाद अपने पैसे का बचा है इंतजार करने के बजाय तुरंत बाद चुना करने के लिए चेक जारी करता है।
  • समय देकर, अपने समय पर यह निशान। जैसे ही आप पता लगाने के रूप में है कि कारण आपके द्वारा चुने गए एक घटना के लिए स्वयंसेवकों की जरूरत है, और फिर उस प्रतिबद्धता के आसपास अपने कार्यक्रम के बाकी को समायोजित करने में मदद करने के लिए प्रतिबद्ध।
  • स्टेप 20 दें शीर्षक वाली छवि
    6
    कुछ छोटे बलिदान करें कुछ को छोड़ने पर विचार करें जो आपको वास्तव में नहीं चाहिए ताकि आप थोड़ी अधिक दे सकें। यह आवश्यक नहीं है कि बलिदान हानिकारक हो, लेकिन यह उल्लेखनीय होना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए: बुधवार को कॉफी रोकना या शुक्रवार को फास्ट फूड खाने पर विचार करना। इस छोटे विलासिता से दूर रहें और चुने गए कारणों के लिए दान करें।
  • अपनी दिनचर्या थोड़ी बदलकर, आप लगातार अपने दिमाग में कारण देने और हमेशा रखने की आवश्यकता की याद दिला सकते हैं।
  • और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com