ekterya.com

लोगों को अच्छी सलाह कैसे दी जाए

एक अच्छी बात यह है कि एक अच्छी सलाह के साथ क्या करना है इसे पास करना है। यह हमारी सेवा कभी नहीं करता है - ऑस्कर वाइल्ड सबसे पहले, सुनिश्चित करें कि जिस व्यक्ति से आप बात कर रहे हैं वह वास्तव में आपकी सलाह मांग रहा है शायद मैं चाहता हूं कि आप सुनें क्योंकि आप एक अच्छे दोस्त हैं। यह मत मानो कि हर कोई सलाह मांग रहा है आपको वास्तव में क्या करना चाहिए, वह व्यक्ति उस स्थिति को समझने की कोशिश करने के लिए बहुत सावधानी से सुनता है। अगर, और केवल तभी, वह आपको सलाह मांगता है, आपको उसे देना चाहिए सलाह के लिए पूछा जाने के लिए यह एक महान सम्मान है, लेकिन यह एक बड़ी जिम्मेदारी भी है। अच्छी सलाह एक व्यक्ति को अच्छे निर्णय लेने या जीवन का सही रास्ता ढूंढने में सक्षम हो सकता है, जबकि एक बुरे व्यक्ति के विनाशकारी परिणाम हो सकते हैं। सौभाग्य से, यदि आप इसके बारे में कुछ सोचते हैं, तो आप अच्छी सलाह दे सकते हैं

चरणों

दी दी पीपल्स एडवाइज़ स्टेप 1
1
उस व्यक्ति को सुनो जो आपकी सलाह के लिए पूछ रहा है प्रत्येक स्थिति अद्वितीय है, इसलिए आपको लगता है कि आपको इस समस्या के बारे में जानने के लिए सब कुछ पता है। ध्यान से सुनो और स्थिति के बारे में सब कुछ सीख सकते हैं। यदि आपको स्पष्टीकरण की आवश्यकता है, तो उससे पूछें सवाल अच्छे श्रोता होने के नाते आपको अच्छी सलाह देने में मदद नहीं मिलेगी, लेकिन संभावना यह बढ़ जाएगी कि वह व्यक्ति आपकी सलाह ले जाएगा।
  • दीजिए लोगों की सलाह चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने आप को उस जूते के जूते में रखो जिसे सलाह की आवश्यकता है अपनी स्थिति में स्वयं की कल्पना करने की कोशिश करें यदि आप एक ऐसी ही स्थिति में हैं, तो जानें कि आपने क्या सीखा है, लेकिन आपको सलाह देने के लिए अपने स्वयं के अनुभवों पर भरोसा मत करना - कल्पना करें कि आप स्वयं को उसी परिस्थितियों के लिए सलाह दे रहे हैं जो आपके मित्र का सामना कर रहे हैं
  • Video: जीरा खाएं मोटापा घटाएं 15 दिन में 5 kg वजन कम करें | Cumin Benefits for Quick Weight Loss

    इमेज शीर्षक दी दी लोग ऐडवाइस स्टेप 3
    3
    यदि आप अपनी सलाह का पालन करते हैं, तो आपको इसका सामना करना पड़ सकता है। जब आप उस पर हैं, तो अपनी सलाह लेने के "न" के परिणामों के बारे में सोचें यदि दोनों स्थितियों के परिणामों के बीच कोई महत्वपूर्ण अंतर नहीं है, तो परिणाम खराब नहीं है, लेकिन यह बहुत उपयोगी नहीं है। यदि आप जिस पथ का सुझाव देते हैं, तो आप वैकल्पिक मार्ग से बदतर परिणाम देने की कल्पना कर सकते हैं, तो आपकी सलाह खराब है
  • अपना समय ले लो जब संभव हो तो, लंबे समय तक सभी संभावित कार्यों के बारे में सोचें और प्रत्येक विकल्प के पेशेवरों और विपक्ष (या लाभ और कठिनाइयों) पर विचार करें। जटिल समस्याएं वाले किसी के लिए यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है
  • अपने बोर्ड के लिए एक संक्षिप्त और दीर्घकालिक समाधान के बारे में सोचो बहुत महत्वपूर्ण निर्णयों में आमतौर पर दीर्घकालिक प्रभाव होते हैं। जितना संभव हो उतना भविष्य के बारे में सोचो।
  • दी दी पीपल्स एडवाइज़ स्टेप 4
    4
    Empathizes। कई मुद्दों पर संवेदनशीलता और विचार की आवश्यकता होती है। यदि आप वास्तव में खुद को दूसरे के जूते में रखने की कोशिश करते हैं, तो सहानुभूति स्वाभाविक रूप से विकसित होगी। फिर भी, आपको सावधान रहना चाहिए कि आप किस शब्द का उपयोग करते हैं और आपको अन्य व्यक्ति की भावनाओं और भावनाओं के प्रति संवेदनशील होना चाहिए। सलाह देना तर्क में एक अभ्यास से बहुत अधिक है इसमें आमतौर पर एक व्यक्ति को अपने विवादित भावनाओं और उनके फैसले के साथ मदद करना शामिल है
  • दीजिए लोगों की सलाह चरण 5 नामक छवि



    5

    Video: सफलता के लिए पूरे दिन का इस्तेमाल कैसे करें ? Motivational Video in Hindi for Success | TsMadaan

    Video: कढ़वी बात को भी मीठा कर के कैसे बोलें ? How to be assertive and confident ?

    व्यक्ति के साथ एक मंथन है कभी-कभी समस्या का कोई "सही" जवाब नहीं होता है इस मामले में, आप जो सबसे अच्छी चीज कर सकते हैं उसे विकल्प ढूंढने में मदद मिलती है ताकि वे आपके साथ या खुद पर एक निष्कर्ष तक पहुंच सकें। यहां तक ​​कि साधारण प्रश्नों के लिए, यह उस व्यक्ति की मदद करने के लिए उपयोगी सलाहकार हो सकता है, जिसकी वजह से वह उसे पालन करने की अधिक संभावना रखता है।
  • दी दी पीपल्स एडवाइस स्टेप 6, शीर्षक वाली छवि
    6
    ईमानदारी से रहें यदि आपकी सलाह कुछ ऐसी गतिविधियों की श्रृंखला है जो कुछ कमियां हैं, तो उनके बारे में व्यक्ति को बताएं यदि आपको उसे सलाह देने के लिए पर्याप्त योग्य नहीं लगता है, तो उसे ईमानदारी से बताएं आपका लक्ष्य अन्य व्यक्ति को आँख बंद करके निर्देशित नहीं करना चाहिए, बल्कि आपको सबसे अच्छा निर्णय लेने में सहायता करता है।
  • दी दी पीपल्स एडवाइज स्टेप 7
    7
    एक अच्छा उदाहरण दें यदि आप एक चीज़ को सलाह देते हैं लेकिन बिल्कुल विपरीत होते हैं, तो आपकी सलाह आपको एक पाखंडी की तरह दिखती है। यदि आप जो कहते हैं वह करते हैं, तो व्यक्ति आपकी सलाह का सम्मान करने के लिए अधिक इच्छुक होगा।
  • Video: मैं और गोविंदा जब साथ में आएंगे तो धमाका कर देंगे

    दीजिए लोगों की सलाह चरण 8
    8
    समझे कि व्यक्ति आपकी सलाह नहीं ले सकता है सिर्फ इसलिए कि वह आपकी सलाह मांगता है, इसका मतलब यह नहीं है कि उसे पालन करना चाहिए। अन्य व्यक्ति को अपनी स्थिति और इच्छाओं के बारे में अधिक जानने से आपको पता होना चाहिए, इसलिए आप कभी भी यह सुनिश्चित नहीं कर सकते कि सलाह सबसे अच्छी है। समझें कि लोग अक्सर केवल अपने विचारों को समायोजित करने में सक्षम होने के लिए सलाह मांगते हैं, और आश्चर्यचकित न हों यदि आप एक बहुत अच्छी सलाह को अस्वीकार करते हैं और अपनी गलती करने का निर्णय लेते हैं।
  • युक्तियाँ

    • सलाह देने से पहले दो बार सोचो जो आपको नहीं पूछा था यदि कोई आपको सलाह के लिए नहीं पूछता है, तो आप इसे अपमानजनक मान सकते हैं यदि आप उन्हें दे सकते हैं, और यह उस व्यक्ति के साथ आपके संबंध को नुकसान पहुंचा सकता है। उस ने कहा, यदि आप देखते हैं कि आपके पास कोई व्यक्ति बहुत, बहुत बुरा निर्णय लेने वाला है, तो आपको उसे इसके बारे में चेतावनी देना चाहिए।
    • सलाह न दें कि आप अनुपालन नहीं करना चाहते हैं यह आपकी परिषद की ताकत और व्यवहार्यता पर एक अच्छी परीक्षा है।
    • अधिकांश युक्तियाँ भावनाओं के लिए व्यक्तिपरक हैं सुनिश्चित करें कि आप राय से तथ्यों को अलग करते हैं, और व्यक्ति को दोनों को देने के लिए स्वतंत्र महसूस करें।
    • इस बात को डरना कभी डरना नहीं है कि आपके पास उस विशेष परिस्थिति के लिए अच्छी सलाह नहीं है

    चेतावनी

    • अगर कोई आपको कुछ गोपनीय बताता है, तो आपको दूसरों को नहीं बताना चाहिए
    • सलाह देने से बचें, जब आप उन्हें देने के योग्य नहीं हैं, जैसे कि कानूनी या चिकित्सा सलाह आप जिस जानकारी को सीख चुके हैं उसे साझा करना ठीक है, लेकिन यह सुनिश्चित कर लें कि वह व्यक्ति आपकी योग्यता (या उसके अभाव) को जानता है, जब आप उन्हें सलाह दे रहे हों
    • सुनिश्चित करें कि आप अपने बीच और बीच में रुचि के संघर्ष पर विचार करें। यदि आप उसे कुछ ऐसा करने के लिए मना कर देते हैं जो अपने सर्वोत्तम हित में नहीं है, तो आपको उस व्यक्ति को सलाह नहीं देना चाहिए जब तक आप उस व्यक्ति से अपनी खुद की मंशा के बारे में पूरी तरह से ईमानदार नहीं रह सकते।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com