ekterya.com

कैसे बुखार से लड़ने के लिए

घास का बुखार (या एलर्जी राइनाइटिस) एक प्रकार की एलर्जी है जो इनडोर और आउटडोर एलर्जी से उत्पन्न होती है जैसे धूल, मोल्ड, पालतू भोजन और पराग। ये एलर्जीएं ठंड के समान लक्षणों का कारण बनती हैं, उदाहरण के लिए, नाक का निर्वहन, खुजली वाली आँखें, छींकने, साइनस के दबाव और नाक की भीड़ घास का बुखार एक वायरस के कारण नहीं है और संक्रामक नहीं है। हालांकि कोई इलाज नहीं है, इस समस्या को नियंत्रित करने और बेहतर महसूस करने के लिए आप कुछ कदम उठा सकते हैं।

चरणों

विधि 1
घास की बुखार के ट्रिगर्स को पहचानें और उससे बचें

फाइट हेइट फूवर चरण 1 नामक छवि

Video: Typhoid Fever Treatment in Hindi By Baba Ramdev | टाइफाइड बुखार से बचाव के लिए घरेलु इलाज

1
हवा में पराग के स्तर की जांच करें चूंकि पराग घास के बुखार के मुख्य कारणों में से एक है, इसलिए आप पराग के स्तर में हर रोज पराग के स्तर की जांच कर सकते हैं। पराग एकाग्रता अपने शिखर पर है जब आप घर रहने की कोशिश करनी चाहिए इंटरनेट पर कई स्रोत हैं जो आपको पराग दिन की एकाग्रता की जांच कर सकते हैं।
  • स्थानीय टेलीविजन पर अधिकांश मौसम के पूर्वानुमान से आपको हवा पराग के स्तर की जानकारी भी मिलती है जो निम्न, मध्यम, मध्यम या उच्च हो सकती हैं। सुनिश्चित करें कि आप बाहर नहीं जाते हैं यदि एकाग्रता को उच्च माना जाता है
  • यदि आप बहुत संवेदनशील और पराग से एलर्जी हो, तो पराग के स्तर सामान्य होने पर भी घर पर रहने पर विचार करें।
  • पराग को अपनी संवेदनशीलता के बारे में आप अपने डॉक्टर से जांच कर सकते हैं।
  • फाइट हेइट फूवर चरण 2 नामक छवि
    2
    पराग के खिलाफ एक मुखौटा रखो यदि आप बगीचे में काम करने की योजना बना रहे हैं, तो एनआईओएसएच (नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ऑक्यूपेशनल सेफ्टी एंड हेल्थ ऑफ संयुक्त राज्य) द्वारा मंजूर किए गए फिल्टर के साथ एन 5 9 श्वासनसार जैसे पराग के खिलाफ मुखौटा का उपयोग करना आवश्यक है। इसमें लॉन कटाई, सामान्य रूप से पत्ते या बागवानी के रूप में गतिविधियों को शामिल किया गया है। आप इस प्रकार के मुखौटे इंटरनेट पर या आपके क्षेत्र में एक फार्मेसी में खरीद सकते हैं
  • यदि आपको एक N95 श्वासयंत्र नहीं मिल सकता है, तो आप एक आम सर्जिकल मुखौटा या रूमाल का उपयोग कर सकते हैं। ये हवा और साथ ही एन 5 9 श्वासयंत्र को फिल्टर नहीं करते हैं, लेकिन ये आपको पराग में से कुछ श्वास लेने से रोकते हैं और यह आपकी नाक में पड़ जाता है।
  • यदि एलर्जी गंभीर है, तो बेहतर किसी और को अपने लॉन को फेंकने के लिए कहें
  • आप एलर्जी को अपनी आंखों में प्रवेश करने से रोकने के लिए दृष्टि या सूर्य के लेंस भी पहन सकते हैं। आपके पास ये सामान्य लेंस के साथ पर्याप्त होगा, लेकिन आप एक हार्डवेयर स्टोर या इंटरनेट पर सुरक्षा चश्मा भी खरीद सकते हैं।
  • जब आप सड़क से निकलते हैं, तो स्नान कर लें और अपने कपड़े धो लें। यदि आप तुरंत ऐसा नहीं कर सकते, अपना चेहरा धो लें और अपने कपड़े बदल दें जब तक आप इसे नहीं कर सकते।
  • फाइट हेइट फूवर चरण 3 नामक छवि
    3
    अपने साइनस कुल्ला। घास का बुखार के लक्षणों को कम करने के लिए एक किफायती तरीका है कि नेटी बर्तन या खारा कुल्ला के साथ नाक के मार्ग को कुल्ला करना। उत्तरार्द्ध का उपयोग करना आसान है, क्योंकि आप केवल नमक समाधान के साथ एक समय में एक नथुने स्प्रे करते हैं। दूसरी ओर, नेटी पॉट में यह आवश्यक है कि आप अपना स्वयं का खारा समाधान तैयार करें।
  • यदि आप इस पद्धति का चयन करते हैं, तो अपने नमक समाधान को बिना चॉकलेट सोडा के 1 चम्मच के साथ आयोडीन के बिना नमक के 3 चम्मच मिक्स करके तैयार करें। फिर, 1 चम्मच मिश्रण को 1 कप (250 मिली या 8 औंस) गर्म आसुत पानी या बोतल में जोड़ें। नल का पानी का उपयोग न करें जब तक कि आपने इसे पहले उबला नहीं किया हो।
  • आसुत या बोतलबंद पानी के साथ प्रत्येक उपयोग के बाद सिंचाई डिवाइस को कुल्ला करने के लिए मत भूलें और इसे हवा के साथ सूखने दें। यह बैक्टीरिया के विकास को रोक देगा
  • फाइट हे फूवर चरण 4 नामक छवि
    4
    अपने घर में एलर्जी की मात्रा को सीमित करें यदि आप अपने घर से बाहर एलर्जीन रखना चाहते हैं, तो आपको खिड़कियों को बंद करना चाहिए और अपने घर और कार में एयर कंडीशनिंग चालू करना चाहिए, खासकर जब पराग का स्तर अधिक होता है सत्यापित करें कि एयर कंडीशनर उन्हें उपयोग करने से पहले स्वच्छ हैं और हेवाइए फ़िल्टर खरीदते हैं, जो आपकी डिवाइस के लिए विशेष रूप से डिज़ाइन किए गए हैं।
  • निर्माता के निर्देश या उस स्टोर की जांच करें जहां आपने डिवाइस को खरीदा था, यह जानने के लिए कि किस फ़िल्टर का उपयोग करना है।
  • यदि संभव हो, तो एक हेल्पएफ़ फिल्टर के साथ एक वैक्यूम का भी उपयोग करें। वैक्यूम हवा और आसपास के धूल कणों में बेकार है क्योंकि यह फिल्टर एलर्जी का जाल करता है। इसे बदलने के बारे में जानने के निर्माता के निर्देशों से परामर्श करें, हालांकि इसे दो या तीन प्रयोगों के बाद बदलने के लिए आमतौर पर आवश्यक है।
  • फाइट हे फूवर चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    नमी का स्तर 30 से 50% के बीच रखें। घर पर, आपको 30 से 50% के बीच आर्द्रता के स्तर को बनाए रखना चाहिए ताकि आपके ढालना को सीमित किया जा सके। प्रत्येक कमरे की नमी को मापने के लिए एक आर्द्रतामीटर खरीदें। बस एक कमरे में डिवाइस रखें और यह जगह के आर्द्रता के स्तर को पढ़ने के लिए जिम्मेदार है क्योंकि थर्मामीटर तापमान को पढ़ता है।
  • यह उपकरण भौतिक और आभासी स्टोरों में उपलब्ध है। यह वास्तव में करने से पहले इसका उपयोग करने के तरीके जानने के लिए निर्माता के निर्देश पढ़ें।
  • फाइट हेफ़ फीवर चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    विरोधी धूल कवर खरीदें। कपड़ों और फर्नीचर पर एलर्जी की मात्रा को कम करने के लिए, आपको तकिए, गद्दे, रजाई और आराम करने वालों के लिए विरोधी धूल कवर खरीदने चाहिए। इस तरह, आप कणों और एलर्जी के कपड़ों के हस्तांतरण को कम कर देंगे और नियंत्रण में घास का बुखार रखेंगे।
  • आपको अपने बिस्तर को धोना चाहिए और गर्म पानी में अक्सर कवर किया जाना चाहिए।
  • आप अपने कमरे या आपके बच्चे के तकिए, कंबल या भरवां जानवरों की मात्रा भी कम कर सकते हैं।
  • फाइट हे फूवर चरण 7 नामक छवि

    Video: मलेरिया बुखार को दूर करने का सबसे विश्वसनीय व कारगर घरेलू नुस्खा | Effective Home Remedy For Maleria

    7
    कुछ खिड़की के आवरणों से बचें कुछ प्रकार की खिड़की के पर्चा हैं जो आपके घर में पराग और मोल्ड को आकर्षित करते हैं और धूल को जमा करते हैं। भारी पर्दे और सूखे-केवल सामग्री पर्दे की तुलना में अधिक धूल और एलर्जीएं आकर्षित करते हैं जो वैक्यूम या मशीन से धो सकते हैं। आप सिंथेटिक अंधा भी उपयोग कर सकते हैं, क्योंकि वे साफ और धोने के लिए आसान हैं
  • अपने कपड़े को बाहर सूखा मत, क्योंकि एलर्जी कपड़े पर जमा हो जाएगी।
  • फाइट हे फूवर चरण 8 नामक छवि
    8
    साफ बाथरूम और रसोईघर अक्सर ढालना घास की बुखार के मुख्य ट्रिगर्स में से एक है। यदि आप अपने घर में ढालना के संचय को कम करना चाहते हैं, तो अक्सर बाथरूम और रसोई घर को साफ करना आवश्यक है ताकि मोल्ड इन वातावरणों में विकसित न हो। आप ब्लीच के साथ सफाई उत्पादों का उपयोग कर सकते हैं, क्योंकि यह उन क्षेत्रों में मोल्ड और अन्य एलर्जी को मारता है।
  • यदि आप अपना ब्लीच समाधान करना पसंद करते हैं, तो 1/2 कप ब्लीच को 4 लीटर (1 गैलन) पानी से मिलाएं।
  • फाइट हे फूवर चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    9
    गीला सफाई उपकरण का उपयोग करें जब घर की सफाई करते हैं, तो आपको गीला उपकरण का उपयोग करने के लिए संभव के रूप में कई एलर्जी और धूल कणों के रूप में फँसाना होगा। जब भी आप अपने घर को साफ करते हैं, सफाई कपड़े, एमओपी और झाड़ू को गीला कर लें।
  • यह धूल को रोकने में और अधिक प्रभावी है, जैसा कि सफाई और सूखी सूखने का विरोध है
  • फाइट हेइट फूवर चरण 10 नामक छवि
    10
    पौधों और फूल रखने से बचें चूंकि पराग बुखार के लिए एक ट्रिगर है, इसलिए घर पर रहने वाले पौधों से बचने के लिए सबसे अच्छा होना चाहिए। इसके बजाय, कृत्रिम फूल या हरे पौधों को अपने घर पर पराग लाने की आवश्यकता के बिना अपने जीवित वातावरण को चेतन करें।
  • जबकि कई कृत्रिम पौधों को झूठा माना जाता है, कुछ ऐसे हैं जो वास्तविक दिखते हैं। जिन लोगों को यथासंभव असली देखने को मिलें, ताकि वे झूठे तथ्य को ज्यादा ध्यान आकर्षित न करें।
  • फाइट हेफ़ फीवर चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    11
    पशुओं से ट्रिगर्स से बचें ऐसे ट्रिगर्स से बचने के कई तरीके हैं यदि आप जानते हैं कि आप किसी निश्चित प्रकार के जानवर से एलर्जी है, तो एक पालतू जानवर के रूप में रहने से बचें यदि आप सामान्य रूप से पालतू भोजन के लिए एलर्जी है, उन्हें अंदर रखने के बजाय उन्हें बाहर रखें। यदि यह संभव नहीं है, तो उन्हें अपने कमरे से बाहर रखने का प्रयास करें ताकि आप रात में अपने रूसी श्वास न लें। आपको हेवा फिल्टर के साथ एक वायु शोधक भी खरीदना चाहिए और इसे उस इलाके में रखें जहां आपका पालतू सबसे अधिक मिलता है
  • यदि आप एक पालतू जानवर के संपर्क में आते हैं, तो अपने हाथों को बाद में रूसी को खत्म करने के लिए धो लें।
  • यदि संभव हो तो गलीचे से ढकने को हटा दें, क्योंकि यह सामग्री पालतू भोजन करने वाले को बरकरार रखती है। अन्यथा, वैक्यूम अक्सर फर या पालतू भोजन के संग्रह को रोकने के लिए। कई वैक्यूम क्लीनर इन एलर्जी को कम करने के लिए सामान या विशेष फिल्टर के साथ आते हैं।
  • आप अपने पालतू जानवर को एक सप्ताह में कम से कम एक बार ब्रश और स्नान कर लें ताकि अतिरिक्त ढीले बाल से बच सकें। किसी और व्यक्ति को स्नान करने के लिए ये सबसे अच्छा है कि वे अपने बालों या रूसी की प्रतिक्रिया न करें।
  • कुछ कुत्तों या बिल्लियों को "हाइपोलेर्गैनीक" कहा जाता है, जो कि एलर्जी का कारण होने की संभावना कम है। यह एक अच्छा विकल्प हो सकता है यदि आप वास्तव में पालतू चाहते हैं



  • विधि 2
    घास का बुखार के ट्रिगर्स को निर्धारित करने के लिए एक एलर्जी का पता लगाएं

    फाइट हे फूवर चरण 12 नामक छवि
    1
    स्कारिफिकेशन टेस्ट प्राप्त करें यदि आप अपने जीवन के सभी ट्रिगर्स जैसे कि पराग, ढालना और धूल को खत्म करने की कोशिश करते हैं, लेकिन अभी भी समस्याएं हैं, तो एलर्जी के लिए जाना जरूरी है। वह आपके घास का बुख़ार का कारण जानने के लिए परीक्षण करेंगे। सबसे लोकप्रिय परीक्षणों में से एक एक त्वचा परीक्षण है जिसे स्प्ररिशन या पंचर परीक्षण कहा जाता है। यह 10 से 20 मिनट लगते हैं और त्वचा पंक्चर या abraded पर संदिग्ध एलर्जी बूंदों नमूने रख दी जाती है। फिर, नर्स देखेगा कि क्या क्षेत्र किसी भी प्रतिक्रिया को दर्शाता है।
    • कुछ प्रतिक्रियाएं तुरंत प्रकट होती हैं यदि एक एलर्जी की प्रतिक्रिया होती है, तो उस क्षेत्र में त्वचा जहां एक विशिष्ट एलर्जी लागू की गई है, वह सूख जाएगी और मच्छर के डंक की तरह दिखाई देगी।
    • नर्स प्रतिक्रिया को मापने और रिकॉर्ड करेगा और चिकित्सक परिणामों की व्याख्या करेगा।
  • फाइट हेइट फीवर चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक अंतर्ग्रहम परीक्षण के लिए सबमिट करें एलर्जिस्ट भी एक त्वचा परीक्षण कर सकते हैं जिसे एक इंटर्मर्मल टेस्ट कहा जाता है। स्क्रैप या पेंच हुए त्वचा पर एलर्जी को रखने के बजाय, चिकित्सक एक सुई की मदद से त्वचा के नीचे एलर्जी को इंजेक्ट करता है। सामान्य तौर पर, यह परीक्षण स्किरिफिकेशन की तुलना में अधिक संवेदनशील होता है।
  • परीक्षण को पूरा करने में 20 मिनट लगते हैं।
  • फाइट हे फूवर चरण 14 नामक छवि
    3
    रक्त परीक्षण प्राप्त करें त्वचा परीक्षण के परिणाम की पुष्टि करने के लिए, एलर्जी भी एक रक्त परीक्षण पेश करेगी, जिसे रेडियोएलेरोगोरोसेंट टेस्ट (आरएएसटी) कहा जाता है। यह परीक्षण खून में पाए जाने वाले एलर्जी के कारण एंटीबॉडीज की मात्रा को मापता है, जिसे इम्युनोग्लोबुलिन ई (आईजीई) कहा जाता है। ये डॉक्टर को बताते हैं कि रक्त में मौजूद एंटीबॉडी को तोड़कर आपके शरीर के एलर्जी के प्रति प्रतिक्रिया होती है
  • सामान्य तौर पर, इस परीक्षण के परिणाम कुछ दिनों तक लेते हैं, क्योंकि रक्त का नमूना प्रोबोजिशन के लिए प्रयोगशाला में भेजा जाता है।
  • विधि 3
    घास की बुखार से लड़ने के लिए दवाएं लें

    फाइट हे फूवर चरण 15 नामक छवि
    1
    नाक कॉर्टिसोस्टिरॉइड लें यदि आप ट्रिगर से बच नहीं सकते हैं, तो घास का बुखार का मुकाबला करने में अगला कदम है लक्षणों से छुटकारा। आप नाक कर्टिकॉस्टिरिओड्स की कोशिश कर सकते हैं ताकि नाक की सूजन, खुजली नाक और नाक से पीड़ित हो सके, जो घास के बुखार का कारण बनता है। आमतौर पर वे ज्यादातर लोगों के लिए लंबी अवधि के उपचार सुरक्षित होते हैं इसके दुष्प्रभाव में नाक की अप्रिय गंध या स्वाद और जलन शामिल होती है, लेकिन ये प्रभाव शायद ही कभी होते हैं।
    • इन दवाओं के लिए एक चिकित्सा नुस्खा की आवश्यकता है एलर्जी के लक्षणों को प्रकट करने के उच्च जोखिम में होने पर, वे कम से कम वर्ष के मौसम या समय के दौरान दैनिक रूप से लिया जाता है।
    • फ्लोनसे, नसाकोर्ट एक, नासोनेक्स और राइनकोर्ट सबसे लोकप्रिय ब्रांडों में शामिल हैं।
  • फाइट हेट फवॉवर चरण 16 नामक छवि
    2
    एंटीहिस्टामाइन लें एंटीहिस्टामाइंस घास के बुखार के लक्षणों से छुटकारा पाने में भी मदद करते हैं। वे गोलियां, तरल पदार्थ, चबाये जाने योग्य गोलियां, गोलियों के रूप में आती हैं जो मुंह में पिघलती हैं, नाक स्प्रे और आंखों की बूंदें। वे हिस्टामाइन को अवरुद्ध करके खुजली, छींकने और नाक का निर्वहन नियंत्रण में मदद करते हैं, एक रासायनिक जो प्रतिरक्षा प्रणाली को जारी करता है और घास के बुखार के संकेत और लक्षणों को भी ट्रिगर करता है। गोलियां और नाक स्प्रे नाक को प्रभावित करने वाले लक्षणों को शांत करते हैं, जबकि आंखों की वजह से घास की बुखार की वजह से आंखों में खुजली और जलन से राहत मिलती है।
  • मौखिक एंटीथिस्टामाइन के कुछ लोकप्रिय ब्रांड क्लेरिटीन, एल्वर्ट, ज़िरटेक एलर्जी, एलेग्रा और बेनाड्रिल हैं। आप मेडिकल प्रिस्क्रिप्शन के साथ एंटीहिस्टामाइन नाक स्प्रे की भी कोशिश कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, एस्टेलिन, एस्तेप्रो और पटनास।
  • जब आप एंटीहिस्टामाइंस लेते हैं तो अल्कोहल पेय पदार्थ या ट्रेंकिलाइज़र या बालों का सेवन न करें।
  • एक से अधिक एंटीहिस्टामाइन को न लें या गठबंधन न करें, जब तक कि आपके डॉक्टर या एलर्जिस्ट द्वारा निर्धारित न हो।
  • भारी मशीनरी चलाने से बचें और सावधान रहें जब आप एंटीहिस्टामाइन लेते समय गाड़ी चलाते हैं। अगर आप को ड्राइव करना चाहिए तो एडिटिमिस्ट्स सैटिंग से बचें अधिकांश लोग सुरक्षित रूप से ड्राइव कर सकते हैं यदि वे गैर-सैटिंगिंग या कम तरल एंटीहिस्टामाइन लेते हैं
  • फाइट हे फूवर चरण 17 नामक छवि
    3
    डेंगेंस्टेन्ट्स का उपयोग करने के बारे में सोचें आप सदाफाद और ड्राक्सॉयल जैसे चिकित्सकीय नुस्खे के बिना डेंगेंस्टेस्टर्स खरीद सकते हैं। वे तरल पदार्थ, गोलियां या नाक स्प्रे के रूप में एक डॉक्टर के पर्चे के साथ भी उपलब्ध हैं कई मौखिक डेंगेंस्टेन्ट्स के लिए नुस्खे की आवश्यकता होती है, लेकिन सावधान रहें क्योंकि वे उच्च रक्तचाप, अनिद्रा, चिड़चिड़ापन और सिरदर्द पैदा कर सकते हैं।
  • आपको केवल अस्थायी रूप से डेंगेंस्टेस्टेंट का इस्तेमाल करना चाहिए और प्रत्येक दिन नहीं।
  • नाक decongestant स्प्रे नव-सिनफ्रिन और अफ्रिन ब्रांड शामिल हैं आपको उन्हें पंक्ति में 2 से 3 दिन से अधिक का उपयोग नहीं करना चाहिए, क्योंकि वे आपके भीड़ को बढ़ा सकते हैं।
  • फाइट हेफ फीवर चरण 18 नामक छवि
    4
    ल्यूकोट्रिने संशोधक के बारे में एलर्जी से पूछें। ल्यूकोट्रीन संशोधक (जैसे, सिंगुलायर) नियंत्रक दवाएं हैं और आपको लक्षणों की शुरुआत से पहले उन्हें ले जाना चाहिए। वे अस्थमा के लक्षण भी कम कर सकते हैं सिरदर्द इसके आम दुष्प्रभावों में से एक है, लेकिन दुर्लभ मामलों में, यह मनोवैज्ञानिक प्रतिक्रियाओं जैसे कि आंदोलन, आक्रामकता, मतिभ्रम, अवसाद और आत्मघाती विचारों से संबंधित है।
  • ये दवाएं गोलियों के रूप में उपलब्ध हैं
  • इन दवाओं को लेते समय असामान्य मनोवैज्ञानिक प्रतिक्रियाओं के मामले में तुरंत एक डॉक्टर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है
  • फाइट हेइट फूवर चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    5
    एट्रोवेंट की कोशिश करो एट्रोवांट (या इपराट्रोपियो नाक) एक चिकित्सीय नुस्खा के साथ एक नाक स्प्रे है जो गंभीर नाक प्रवाह को राहत देता है। इसके कुछ दुष्प्रभाव नाक, नाक और गले की जलन की सूखापन हैं। हालांकि, यह शायद ही कभी धुंधला दृष्टि, चक्कर आना और पेशाब करने में कठिनाई पैदा कर सकता है।
  • जो लोग मोतियाबिंद या बड़े प्रोस्टेट से ग्रस्त हैं वे इस दवा का उपयोग नहीं करना चाहिए।
  • फाइट हे फूवर चरण 20 नामक छवि
    6
    मौखिक कॉर्टिकोस्टोराइड का प्रयोग करें इस दवा को प्रेडनीसोन के रूप में भी जाना जाता है और कभी-कभी गंभीर एलर्जी के लक्षणों को दूर करने के लिए प्रयोग किया जाता है हालांकि, इसका उपयोग करते समय आपको सावधान रहना चाहिए, क्योंकि इसका दीर्घकालिक उपयोग गंभीर दुष्प्रभावों जैसे मोतियाबिंद, ऑस्टियोपोरोसिस और मांसपेशियों की कमजोरी का कारण बन सकता है।
  • यह दवा केवल थोड़े समय के लिए उपयोग के लिए संकेतित है और खुराक की क्रमिक कमी की आवश्यकता हो सकती है।
  • फाइट हू फूवर चरण 21 नामक छवि
    7
    एलर्जी के खिलाफ एक टीका प्राप्त करें आप किसी भी दवा या उपचार के साथ घास का बुख़ार प्रतिक्रियाओं के लिए अपने एलर्जी को नियंत्रित करने में विफल और एलर्जी के लिए अपने आप को लाने से बचें नहीं कर सकते, तो अपने चिकित्सक एक टीके एलर्जी के खिलाफ, प्रतिरक्षा भी कहा जाता है की सिफारिश कर सकते हैं। इस तरह की प्रतिक्रियाओं से लड़ने के बजाय, टीका प्रतिरक्षा प्रणाली को बदलती है ताकि यह एलर्जी के प्रति प्रतिक्रिया को रोक देता है। वैक्सीन में एक पतला एलर्जी का अर्क होता है जो अक्सर बढ़ती खुराक में तभी पेश होता है जब तक कि आप अपनी एलर्जी को नियंत्रित करने में मदद नहीं करते। उन्हें प्रत्येक प्रशासन के बीच लंबी अवधि खर्च करना चाहिए। टीके 3 से 5 वर्षों की अवधि के लिए लागू की जाती हैं।
  • इस उपचार का उद्देश्य एलर्जी की प्रतिक्रियाओं का उत्पादन करने वाली एलर्जी के लिए शरीर को सब्जी करना है, ताकि अंत में आप उनके प्रति प्रतिक्रियाओं को पुन: पेश न करें।
  • एलर्जी टीके सुरक्षित होते हैं और बहुत कम साइड इफेक्ट होते हैं। इनमें से सबसे आम इंजेक्शन साइट पर लालिमा या सूजन होती है और तुरंत या दो या तीन घंटे बाद दिखाई दे सकती है। यह इंजेक्शन के 24 घंटों के भीतर गायब हो जाना चाहिए। घास की बुखार के कारण आप आमतौर पर उन अनुभवों के समान हल्का एलर्जी प्रतिक्रियाओं का अनुभव कर सकते हैं।
  • दुर्लभ मामलों में, यदि आप एक गंभीर एलर्जी की प्रतिक्रिया पहली बार जब आप बाद में खुराक लागू करने के बाद फिर से टीका हो और विकसित कर सकते हैं। इस टीका प्राप्त करने वाले मरीजों को हमेशा पर्यवेक्षण किया जाता है। एक गंभीर (या तीव्रग्राहिता) एलर्जी की प्रतिक्रिया के लक्षण गले या छाती में घरघराहट या सांस लेने में कठिनाई, पित्ती या चेहरे या शरीर, अनियमित दिल की धड़कन की सूजन या त्वरित, जकड़न, चक्कर आना, बेहोशी, और चरम मामलों में शामिल , मृत्यु
  • इन गंभीर प्रतिक्रियाओं में से किसी को प्रकट करने के मामले में, अपने देश की आपातकालीन संख्या को कॉल करें और तुरंत चिकित्सा सहायता लें
  • युक्तियाँ

    • बच्चों की पहुंच से बाहर दवाएं रखें
    • दवा लेने से पहले, अपने डॉक्टर को अगर आप गर्भवती हैं या गर्भवती बनने के लिए यदि आप, स्तनपान दे अगर तुम,, मोतियाबिंद या एक बढ़ी हुई प्रॉस्टेट ग्रंथि से ग्रस्त हैं, तो तुम बीमार हो यदि आप किसी अन्य चिकित्सा हालत से ग्रस्त हैं, यदि आप कुछ दवाओं या करने के लिए एलर्जी है चाहता हूँ यदि आप वर्तमान में अन्य दवाएं लेते हैं
    • किसी अन्य व्यक्ति की दवाएं कभी भी न लें
    • यदि आपकी आँखें खुजली और सूजी हुई हो, खुजली को दूर करने के लिए प्रत्येक आँख पर रूमाल या नम कपड़े और ठंडे रखें।
    • चाहे आपकी आंखों की खुजली कितनी भी ज़्यादा होती है, उन्हें खरोंच नहीं करें या फिर आप खुजली को खराब करने और राहत देने के लिए कड़ी मेहनत करेंगे।
    • अगर आपके पास एलर्जी है तो धूम्रपान से बचें या पुरानी धुएं के संपर्क में हो
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com