ekterya.com

कैसे एक छोटे बच्चे की भीड़भाड़ नाक से छुटकारा

युवा बच्चों को सर्दी, फ्लू, एलर्जी या शुष्क वातावरण की वजह से नाक की भीड़ से पीड़ित हो सकता। स्वस्थ बच्चों में, बलगम बल्लेबाज और नाक की झिल्ली साफ है, लेकिन अगर बच्चा बीमार हो जाता है या जलन के संपर्क में है, बलगम उत्पादन अड़चन है, जो एक नाक भीड़ विकासशील बनाता करने के लिए संक्रमण या जवाब में लड़ने के लिए नाद सुनाई देने लगता । अधिकांश बच्चों को 4 साल approximately- इसलिए विशेष कदम उठाने चाहिए युवा बच्चों, जो आपके नाक के रास्ते को साफ करने में मदद मिलेगी में नाक की भीड़ को राहत देने के लिए उसकी नाक पोंछने नहीं कर सकते।

चरणों

विधि 1
बलगम निकालें

ट्राइडर्स में रिलीफ स्टफ़ी नाक शीर्षक वाली छवि चरण 3
1
एक नाक एस्पिरेटर का उपयोग करते हुए एक छोटे बच्चे के अनुनासिक मार्ग से अतिरिक्त बलगम को हटा देता है। अधिकांश छोटे बच्चे अपने नाक को साफ नहीं कर सकते हैं - इसलिए, उन्हें भीड़भाड़ वाले नाक को साफ करने के लिए अतिरिक्त मदद की आवश्यकता होती है। नाक एस्पिरेटर्स (जिसे चूषण सिरिंज कहा जाता है) नाक के अंश से बलगम को निकालने के लिए चूषण का उपयोग करते हैं। नाक का उद्घाटनकर्ता नाशपाती के साथ एक हिस्सा है और एक लंबे और संकीर्ण भाग जो नाक में डाला जाता है।
  • क्या बच्चे को अपनी गोद में झूठ बोलना है आप को आसानी से बच्चे के नाक तक पहुंचने और इसे बनाए रखने में सक्षम होना चाहिए, यदि आवश्यक हो।
  • नाक एस्पिरेटर ले लो और नाशपाती निचोड़।
  • नाशपाती को निचोड़ते हुए एक नाक में टिप डालें
  • यह थोड़ा कम करके नाशपाती का दबाव जारी करता है, जो बलगम से अधिक निकालने की अनुमति देगा।
  • बच्चे के नाक से नाक एस्पिरेटर निकालें और नाशपाती को नाक ऊतक में दबाएं, इस तरह आप बलगम निकालेंगे।
  • दूसरी नथुने में प्रक्रिया करने के लिए वापस जाओ आपको साबुन और पानी के साथ वैक्यूम क्लीनर धोना चाहिए, और इसे का उपयोग करने के बाद कुल्ला।
  • तुम भी एक NoseFrida (अमेरिका में उपलब्ध) है, जो एक चूषण तंत्र है जिसके द्वारा माता-पिता एक शर्बत उसके मुंह में रखा के लिए इसी तरह का उपयोग बच्चे की नाक डिवाइस से बलगम चूसना करने के लिए उपयोग कर सकते हैं।
  • ट्राइडर्स में रिलीफ स्टफी नाक शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    अपने बच्चे के अनुनासिक मार्ग को धोने के लिए खारा समाधान का उपयोग करें। खाँसी और सर्दी दवाओं में से अधिकांश युवा children- तथापि के लिए प्रतिबंधित किया गया है, खारा समाधान सुरक्षित रूप से शिशुओं और छोटे बच्चों में इस्तेमाल किया जा सकता है, और एक भरी हुई नाक साफ करने के लिए उपयोगी हो सकता है। आप अपने खुद के खारा तैयारी कर रहे हैं, तो आप फ़िल्टर किए गए चाहिए का उपयोग करें या शुद्ध पानी, पानी का दोहन नहीं। एक कप गर्म पानी के साथ नमक का 1/4 चम्मच मिलाएं इसके अलावा, फार्मेसियों को ड्रिप या एरोसोल में उपलब्ध पूर्व-तैयार खारा समाधान बेचते हैं। आप यह भी है कि आप की जरूरत उपकरण युक्त किट खरीद सकते हैं, और आप केवल घर पर पानी जोड़ने के लिए।
  • उस स्थिति में बच्चे को रखें जहां उसका सिर उसके पैरों के मुकाबले कम स्तर पर है और आप इसे आसानी से कैसे प्राप्त कर सकते हैं।
  • खारा समाधान लें और ध्यान से प्रत्येक नथुने में दो या तीन बूंदों को डालें।
  • एक या दो मिनट रुको, ताकि आप समाधान को अनुनासिक मार्गों में घुसना कर सकें। यह संभावना है कि बच्चा छींकने या खाँसी द्वारा बलगम को निष्कासित करता है, इसलिए आपको चेहरा पोंछे होना चाहिए
  • यदि बच्चा छींकने या खाँसी से बलगम को निष्कासित नहीं करता है, तो नाक सांस लेने वाला और नाक का चूषण लें।
  • ट्राइडर्स में रिलीफ स्टफ़ी नाक शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    स्टीम के साथ नाक की भीड़ से राहत गर्म भाप नाक स्राव को ढकने से भीड़ को दूर कर सकता है। अपने बेटे के साथ बाथरूम में जाओ और दरवाजा बंद करें भाप उत्पन्न करने के लिए, गर्म पानी से शावर चालू करें। 10 से 20 मिनट के लिए बाथरूम में रहें।
  • विधि 2
    पर्यावरण को बेहतर बनाएं

    टिडलर्स चरण 4 में रिलीफ स्टफी नाक नामक छवि
    1
    युवा बच्चे के वातावरण से परेशानियों को समाप्त करता है आम परेशानियों में सिगरेट का धुआं, पराग और पालतू पशुओं की रगड़ना शामिल है। घर के बाहर या घर के बाहर धूम्रपान छोड़ने के लिए बच्चे के घर में हर किसी से पूछें अगर वे घर के बाहर धूम्रपान करने जा रहे हैं, तो वे अपने कपड़े बदल लेते हैं जैसे ही वे फिर से प्रवेश करते हैं
  • ट्रिडर्स में रिलीफ स्टफी नाक शीर्षक वाली छवि चरण 5
    2
    हीटर या एयर कंडीशनर के वायु फिल्टर को अक्सर बदलें। अधिकांश एयर फिल्टर निर्माताओं का सुझाव है कि आप हर 30 से 60 दिनों में एक नया फिल्टर डालते हैं - हालांकि, आपको पालतू जानवरों या आपके परिवार के सदस्यों को एलर्जी से पीड़ित होने पर अधिक बार ऐसा करना पड़ सकता है आप निर्धारित कर सकते हैं फिल्टर प्रतिस्थापन शारीरिक रूप से चल सके कि यह गंदा है यह देखने के लिए, के बाद से बाल और पशु रूसी जल्दी से एक एयर फिल्टर ब्लॉक कर सकते हैं की जरूरत है।
  • टोडल्डर्स में रिलीफ स्टफी नाक शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    3
    स्थानीय मौसम रिपोर्ट की समीक्षा करके पराग के दैनिक एकाग्रता का निर्धारण करें। पराग के प्रति एलर्जी या संवेदनशील होने वाले युवा बच्चों को उच्च पराग एकाग्रता वाले दिनों में घर पर रहना चाहिए। कम पराग एकाग्रता वाले दिनों में बाहरी गतिविधियों को शेड्यूल करने का प्रयास करें।
  • रिलीज़ स्टफी नाक इन टॉडलर्स चरण 7 नामक छवि
    4
    अपने बच्चे के हाथों को अक्सर धो लें यह आपको अधिक रोगाणुओं को संक्रमित करने और बीमार होने से रोकने में मदद करेगा। इसके अलावा, यह आपके हाथों में जमा होने वाले रोगाणुओं को समाप्त करने के लिए उपयोगी होगा।



  • विधि 3
    खाएं और बेहतर बनाने के लिए पीयें

    ट्राइडर्स में रिलीफ स्टफ़ी नाक शीर्षक वाली छवि चरण 8
    1
    सुनिश्चित करें कि छोटा लड़का हाइड्रेटेड रहता है। तरल पदार्थों की उचित खपत बलगम को पतला रखने की अनुमति देती है और यह निगलना आसान बनाता है, जो भीड़ को दूर करेगी। सबसे अच्छा विकल्प इलेक्ट्रोलाइट्स (जैसे पेडीयलट) के साथ पानी और पेय होते हैं। बच्चे को प्रति दिन लगभग चार कप पानी का उपभोग करना चाहिए (जिसमें भोजन में उपयोग किया गया पानी भी शामिल है)
  • ट्राइडर्स में रिलीफ स्टफी नाक शीर्षक वाली छवि चरण 9
    2
    भोजन प्रदान करें जो उपयोगी हो सकता है एक उच्च विटामिन सामग्री (जैसे सेब, साइट्रस फलों और हरी पत्तेदार सब्जियां) के साथ फलों और सब्जियां बहुत पसंद हैं जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को अपनी ताकत बनाए रखती हैं एक गर्म अनाज साबुत अनाज भी सहायक हो जाएगा, भले ही अपने बच्चे को एक भूख के ज्यादा नहीं है। एक उच्च फाइबर सामग्री, भाप अनाज होने और गर्मी इसके अलावा एक नाक बलगम से भरा स्पष्ट करने के लिए उपयोगी हो सकता है।
  • टिडलर्स में रिलीफ स्टफी नाक शीर्षक वाली छवि चरण 10
    3
    अपने बेटे को कुछ चिकन सूप दें। प्राचीन ज्ञान सही था, चिकन सूप और अन्य शोरबा के साथ बनाया सूप अपने बच्चे को एक ठंडा से उबरने बनाने के लिए सहायक हो सकता है। यह प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाता है और, इस्तेमाल की जाने वाली सामग्री के आधार पर, इलेक्ट्रोलाइट्स और विभिन्न प्रकार के विटामिन प्रदान कर सकता है, बलगम को पतला करने में मदद करने के अलावा
  • विधि 4
    जब आप सोते हैं तब सहायता प्रदान करें

    टिडलर्स में रिलीफ स्टफी नाक शीर्षक वाली छवि चरण 11

    Video: Our Miss Brooks: Mash Notes to Harriet / New Girl in Town / Dinner Party / English Dept. / Problem

    1
    सुनिश्चित करें कि आपके बच्चे को पर्याप्त नींद मिलती है आप बीमार होने पर सामान्य से अधिक सो सकते हैं, क्योंकि यह आपके शरीर को ठीक करने में आपकी मदद करता है। अपने बच्चे को सामान्य से अधिक आराम करने की अनुमति दें, दोनों ही रात और दिन में।
  • ट्रिडर्स में रिलीफ स्टफी नाक शीर्षक वाली छवि चरण 12
    2
    जब वह सोता है तो छोटे लड़के के सिर को उठाएं यदि आप अपना सिर बढ़ाते हैं, तो यह आपके पूरे शरीर से अधिक है, जब आप नाक की भीड़ के साथ सोते हैं, तो आप इसे आसानी से सांस ले सकते हैं। अपने बच्चे के गद्दे को अंतराल के नीचे क्रिब्स या तौलिया के लिए एक मंच देकर बढ़ाएं जहां आपका सिर है।
  • Video: ब्लैक हेड्स हमेशा के लिए हटाने का सबसे अच्छा तरीका

    टिडलर्स में रिलीफ स्टफी नाक शीर्षक वाली छवि 13 चरण
    3
    रात में, छोटे बच्चे के कमरे में एक ठंडी वाष्पीकरणकारी या अल्ट्रासोनिक humidifier रखें आर्मीडिफायर वायु को ह्रास करता है, जिससे नाक की भीड़ वाले बच्चे को आसानी से साँस लेना पड़ सकता है और गहरी नींद आ सकती है। ठंड vaporizer या humidifier अक्सर साफ है, क्योंकि मोल्ड और बैक्टीरिया उन में जमा कर सकते हैं। हर दिन उन्हें गर्म पानी से धो लें और प्रत्येक तीन दिनों के उपयोग के बाद पतली ब्लीच समाधान के साथ humidifier को साफ करें। ब्लीच समाधान के साथ सफाई के बाद पानी के साथ अच्छी तरह कुल्ला।
  • युक्तियाँ

    • वैसलीन बच्चे की नाक के बाहर रखा गया है, तो आप सूखी, फटे त्वचा से राहत मिल जाएगी, और जलन नाक की भीड़ की वजह से।
    • यदि आप घर का बना खारा समाधान का उपयोग करना चाहते हैं, तो आप उसे आंखों के ड्रॉपर या नाशपाती सिरिंज के साथ रख सकते हैं।

    चेतावनी

    • कई बच्चों में खारा समाधान के समान कंटेनर का उपयोग न करें। यदि कंटेनर की नोक किसी बच्चे के नाक के संपर्क में आती है, तो कंटेनर साझा करते समय रोगाणु एक बच्चे से दूसरे तक फैल सकता है।
    • यदि लक्षण बदतर, अगर बलगम, एक हरे रंग या पीले रंग को गोद ले अपने बच्चे को मुसीबत सांस लेने या तेजी से श्वास (प्रति मिनट 40 से अधिक साँस) के लिए, यदि आप एक बुखार है लगता है, तो या तत्काल चिकित्सा लेनी चाहिए, आप कठिनाई होती है, तो खाने के लिए
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com