ekterya.com

कैसे एक बहुत ही दुखद व्यक्ति को आराम करने के लिए

उदासी एक सामान्य मानव भावना है यह बहुत ही स्वाभाविक है और आपके द्वारा माना जाता है कि आप दुःख से प्रभावित मित्र, परिचित, रिश्तेदार या भावुक साथी को आराम देना चाहते हैं। आप किसी ऐसे व्यक्ति को सांत्वना दे सकते हैं जो चिंता (सहानुभूति, दया, ईमानदारी) दिखाकर बहुत दुखद है, जिससे उन्हें बेहतर महसूस हो रहा है और उनके साथ सकारात्मक गतिविधियों में शामिल हो रहा है।

चरणों

विधि 1
चिंता दिखाएं

कंसोल एक बहुत ही दुखद व्यक्ति चरण 1 छवि शीर्षक

Video: जीवन में जब भी दुख आए तो कर सकते हैं ये उपाय।

1
व्यक्ति के करीब जाओ एक दुखी व्यक्ति की मदद के लिए, आप उनसे संपर्क करने और बातचीत शुरू करने में सक्षम होना चाहिए। इस व्यक्ति से संपर्क करने का उचित तरीका उनके साथ आपके संबंधों पर निर्भर करेगा।
  • उस व्यक्ति के पास जाओ और उसके साथ बातचीत शुरू करें आप कुछ ऐसा कहकर शुरू कर सकते हैं: "नमस्कार! आप कैसे हैं?"। यदि व्यक्ति केवल जवाब देता है: "अच्छी तरह से", आप कह सकते हैं: "मैं तुम्हें कुछ उदास देख रहा हूं। क्या आप इसके बारे में बात करना चाहते हैं?"। यदि आप उत्तर नहीं देते हैं, तो आपको अकेले रहने के अपने निर्णय का सम्मान करना चाहिए कुछ कहें: "मैं समझता हूँ अगर आपको बात करने की ज़रूरत है, तो मैं यहाँ आपके लिए होगा"। अगर आप चाहें तो बाद में उससे संपर्क करने के लिए फिर से कोशिश कर सकते हैं
  • कंसोल का शीर्षक एक बहुत ही दुखद व्यक्ति चरण 2
    2
    आपके समर्थन की पेशकश करें अपने मित्र या परिचित को बताएं कि यदि आपको इसकी ज़रूरत है तो आप अपने समर्थन पर भरोसा कर सकते हैं।
  • उस व्यक्ति को बताएं कि आप वास्तव में उनके बारे में और उनके कल्याण के बारे में परवाह करते हैं, और यह कि आप अपनी आवश्यकता के लिए वहां होंगे। आपकी सहायता करें आप ऐसा कुछ कह सकते हैं: "मुझे पता है तुम बहुत उदास हो और मैं सिर्फ तुम्हें यह जानना चाहता था कि मैं यहाँ क्या चाहता हूँ"।
  • उससे पूछें कि आप सहायता के लिए क्या कर सकते हैं आप उसे बता सकते हैं: "मैं आपकी किसी भी तरह से सहायता करना चाहूंगा क्या मैं कुछ भी कर सकता हूं? अगर आप चाहें तो हम विषय के बारे में बात कर सकते हैं"।
  • कंसोल एक बहुत ही दुखद व्यक्ति चरण 3 शीर्षक वाला छवि
    3
    सहानुभूति दिखाता है सहानुभूति रखने के लिए, भाग में, दूसरों की भावनाओं और भावनाओं से जुड़ना है यदि अन्य व्यक्ति दुखी है, तो आपको भी चिंतित होना चाहिए। दूसरे व्यक्ति की भावनाओं को महसूस करने और प्रतिबिंबित करने की कोशिश करें जब कोई अन्य व्यक्ति रो रहा है या बहुत दुख की बात है तो आपको मुस्कुराहट या हँसते नहीं होना चाहिए।
  • अपने आप को दयालु और समझें। शारीरिक संपर्क के रूपों का उपयोग करें, दूसरे व्यक्ति को गले लगाते हुए या अपना हाथ पकड़कर रखें, उदाहरण के लिए, अगर आपको लगता है कि यह उपयुक्त है और जो आपको बेहतर महसूस करने में सहायता कर सकता है आप उससे पूछ सकते हैं: "क्या मैं आपको गले लगा सकता हूं?"।
  • कंसोल एक बहुत ही दुखद व्यक्ति चरण 4 शीर्षक छवि
    4
    उसे उसकी भावनाओं को स्वीकार करने में मदद करें बहुत से लोग कुछ प्रतिकूल परिस्थितियों में उदासी महसूस करते हैं। सबसे मुश्किल क्षणों में उदासी बहुत सामान्य प्रतिक्रिया हो सकती है दुःख को ठहराव या सामान्य करने से प्रभावित व्यक्ति को इस भावना को स्वीकार करने में मदद मिल सकती है।
  • आप ऐसा कुछ कह सकते हैं: "मैं समझता हूं कि आप दुखी क्यों हैं। यह समझ में आता है स्थिति इतनी मुश्किल है ... मुझे लगता है कि आपको इस माध्यम से जाना होगा"।
  • उस तरह से महसूस करना बंद करने के लिए व्यक्ति को न बताएं कभी उसे उससे बात न करें: "दुखी मत हो"। इस प्रकार की सलाह से व्यक्ति को गलत समझा जा सकता है।
  • भावनाओं को सामान्य करने के लिए एक और तरीका है प्रभावित व्यक्ति को दु: ख, दुःख और नुकसान के बारे में सूचित करना। आप यह समझा सकते हैं कि कठिन परिस्थितियों में इनकार, क्रोध और अन्य प्रतिक्रियाएं जो दुःख से उत्पन्न होती हैं सामान्य होती हैं
  • कंसोल एक बहुत ही दुखद व्यक्ति चरण 5 शीर्षक छवि
    5
    व्यक्ति को रोने दो रो रही भावनाओं को साफ करने और जारी करने के बारे में हमें बेहतर महसूस करने में सहायता मिल सकती है यदि आवश्यक हो तो अपने मित्र या परिवार के सदस्यों को अपनी भावनाओं को बाहरी करने के लिए प्रोत्साहित करें
  • जब वह रो रही है तो बस अपने दोस्त के साथ बैठो आप उसे रूमाल की पेशकश कर सकते हैं, उसकी पीठ रगड़ सकते हैं (यदि उपयुक्त हो) या उसे बताएं: "इसे बाहर चलो"।
  • आप कहकर जारी रख सकते हैं: "रोने में कुछ भी गलत नहीं है कभी कभी यह उन भावनाओं को बाहर आने देना अच्छा है"।
  • जैसी बातें कहने से बचें: "कृपया, रो मत"। यदि आप ऐसा करते हैं, तो आप सोचेंगे कि आपको अपनी भावनाओं को बाहरी बनाना नहीं चाहिए और यह कि आपकी उदासी आपको परेशान करती है।
  • कंसोल एक बहुत ही दुखद व्यक्ति चरण 6 का शीर्षक चित्र
    6
    सक्रिय रूप से सुनो सक्रिय सुन में अन्य व्यक्ति और उनके अनुभव पर ध्यान देने के निर्देश शामिल होते हैं। इसके बारे में सोचने की कोशिश न करें कि आप आगे क्या कहेंगे और दूसरे व्यक्ति आपको बताए गए हर चीज को सुनने पर ध्यान दें।
  • अपने संदेहों को बताए कि आप अपने शब्दों पर ध्यान दे रहे हैं। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "मैं जो समझता हूं, आप बहुत दुखी हैं क्योंकि आपका कुत्ता गायब हो गया है और आप इसे ढूंढना चाहते हैं, है ना?"।
  • कंसोल एक बहुत ही दुखद व्यक्ति चरण 7 का शीर्षक चित्र
    7

    Video: Ways to Express Sympathy in the Event of a Tragedy

    यदि आपको इसकी ज़रूरत है तो अंतरिक्ष छोड़ दें अपने दोस्त की जगह का सम्मान करें और इच्छाएं यदि अन्य व्यक्ति आप के बारे में चिंतित हैं उसके बारे में अधिक बात नहीं करना चाहता है, तो आप उसे बेहतर महसूस करने के लिए उसके साथ अन्य गतिविधियों को शुरू कर सकते हैं।
  • आपको यह दिखाने के लिए कि आप समझते हैं कि आपकी जगह क्या है, आप कह सकते हैं: "अगर आप बात नहीं करना चाहते हैं या यदि आप अकेले रहना चाहते हैं, तो मैं इसे पूरी तरह समझता हूं जब भी आप मुझसे बात करने या मेरे साथ घूमने की जरूरत करते हैं, तब मैं यहां होगा"।



  • विधि 2
    व्यक्ति को बेहतर महसूस करने में मदद करें

    Video: ANNOUNCING ME NEW WEBSITE - LWIAY - #0050

    कंसोल एक बहुत ही दुखद व्यक्ति चरण 8 का शीर्षक चित्र
    1
    सकारात्मक और आशावादी रहें इसमें आपको डूबने से दूसरे व्यक्ति की उदासी को रोकना शामिल है आप अपनी भावनाओं को नियंत्रित कर सकते हैं या अपने आप को डूब नहीं सकते हैं अन्यथा, आप अपने मित्र को ज्यादा मदद नहीं कर सकते
    • वार्तालाप के दौरान एक ब्रेक ले लो अगर आपको अपने विचारों को दोबारा बनाने के लिए एक मिनट की आवश्यकता होती है। आप कह सकते हैं कि आपको बाथरूम जाना है। एक गहरी साँस लें या अपनी भावनाओं को बाहर आइये, अगर आपको इसकी ज़रूरत है
  • कंसोल एक बहुत दुखद व्यक्ति चरण 9 शीर्षक छवि
    2
    एक उपहार बनाओ प्यार की पाँच भाषाओं के मुताबिक, बहुत से लोगों को स्नेह और समर्थन की निशानी के रूप में उपहार प्राप्त करने में प्रसन्नता होती है। यह भाव एक उदास व्यक्ति को प्रोत्साहित करने में बहुत प्रभावी हो सकता है, और यह दिखाएगा कि आप मदद करने के लिए समझदार और तैयार हैं।
  • उसे फूलों का गुलदस्ता, पोस्टकार्ड या उसकी पसंदीदा कैंडी जैसे उपहार दें
  • अगर आपके पास कुछ वित्तीय संसाधन हैं, तो आप एक प्रेम पत्र लिख सकते हैं या एक घर का उपहार दे सकते हैं (उदाहरण के लिए एक ड्राइंग)।
  • कंसोल एक बहुत ही दुखद व्यक्ति चरण 10
    3
    उसे अपने नकारात्मक विचारों को संशोधित करने में सहायता करें कभी-कभी लोग नकारात्मक (और गलत) विचार उत्पन्न कर सकते हैं जो उदासी या अपराध की भावनाओं को बढ़ाते हैं। उदाहरण के लिए, कुछ लोग घटनाओं या स्थितियों को निजीकृत करते हैं, जो अनावश्यक नकारात्मक भावनाओं को उत्पन्न कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका मित्र कहता है कि आप इस रवैये को पहचान सकते हैं: "फ़िओ मेरे कारण छोड़ दिया"। अपने दोस्त को वैकल्पिक संभावनाएं देकर उस तरह के विचारों को प्रसारित करने और उससे कहने में सहायता करें कि आप उसे आश्वस्त करने के लिए सहमत नहीं हैं। आप ऐसा कुछ कह सकते हैं: "आप फ़िडो को प्यार करते हैं और आप उसकी देखभाल करने के लिए सब कुछ करते हैं। हो सकता है कि वह किसी कारण के लिए घर छोड़ दिया और वापस रास्ता खोजने में सक्षम नहीं है"।
  • कुछ लोगों के भविष्य की भविष्यवाणी करने के लिए नकारात्मक विचार हो सकते हैं उदाहरण के लिए, आपका मित्र ऐसा कुछ कह सकता है: "मैं फिर से कभी नहीं देखूंगा"। यह विचार गलत है क्योंकि कोई नहीं जानता कि क्या होगा। आप कुछ पसंद कर सकते हैं जैसे: "क्या आपको नहीं लगता कि आप अभी भी इसे पा सकते हैं? मुझे उम्मीद है कि हम उसे घर लाने में सक्षम होंगे"।
  • दूसरों को दोष देने से बचें अपने दोस्त को इस बात पर ध्यान केन्द्रित करने के लिए प्रोत्साहित करें कि उस स्थिति को ठीक करने के लिए वह क्या कर सकता है, जिसके बारे में बहुत गलती हो सकती है। दूसरों को समस्या पैदा करने में योगदान करने के बारे में सोचकर क्रोध की भावना बढ़ सकती है, तार्किक सोचने और समस्याओं को सुलझाने की क्षमता कम हो सकती है।
  • कंसोल का नाम एक बहुत ही दुखद व्यक्ति है चरण 11
    4
    उसे समस्या का समाधान करने में मदद करें जब कोई व्यक्ति बहुत दुखी होता है, कभी-कभी तर्कसंगत रूप से सोचने की उनकी क्षमता होती है और उनकी समस्या का समाधान कम होता है अपने मित्र को अपनी भावनाओं को उपयोगी जानकारी के रूप में देखने के लिए प्रोत्साहित करें। उनकी उदासी हमें बताती है कि कुछ गलत है और हमें इसे हल करने की आवश्यकता है। उसके बाद, आप संभव समाधान सुझा सकते हैं और उन पर काम कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके मित्र का कुत्ते गायब हो गया है, तो आप कह सकते हैं: "चलो समाधान खोजने के लिए मिलकर काम करते हैं। आपको क्या लगता है हमें पहले करना चाहिए?"।
  • संभव समाधान प्रदान करें उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "मेरे पास एक विचार है: हम विभिन्न स्थानीय आश्रयों और संरक्षक को यह देखने के लिए क्यों नहीं शुरू करते हैं कि क्या वे उनमें से किसी में हैं?"।
  • विधि 3
    प्रभावित व्यक्ति के साथ गतिविधियों में शामिल हो जाओ

    कंसोल को एक बहुत ही दुखद व्यक्ति चरण 12

    Video: क्या आपको पता है शरीर के अंग फडकने पर क्या होता है

    1
    समस्याओं के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण को प्रोत्साहित करता है स्वस्थ तरीके से अपने दुःख से निपटने के लिए अपने मित्र को संसाधनों का पता लगाएं। समस्याओं से निपटने की क्षमता सीधे नकारात्मक भावनाओं और कठिन परिस्थितियों पर काबू पाने की क्षमता से जुड़ी है यदि प्रभावित व्यक्ति अपनी समस्याओं का सामना करने के लिए प्रभावी और स्वस्थ संसाधन पाता है, तो वे स्वयं को अभिव्यक्त कर सकते हैं और बिना किसी नुकसान के पुनर्प्राप्त कर सकते हैं।
    • उदासी से निपटने के सकारात्मक तरीकों के कुछ उदाहरण हैं: आध्यात्मिक या धार्मिक गतिविधियों का अभ्यास करना, रचनात्मक या कलात्मक गतिविधियों का अभ्यास करना, प्रकृति से संबंधित गतिविधियों का अभ्यास करना, शारीरिक व्यायाम करना और ध्यान या पूर्ण चेतना अभ्यास करना।
    • शराब पीने से बचें या अपने दोस्त या परिवार के सदस्य के साथ कुछ पदार्थों का दुरुपयोग करें। ड्रग्स और अल्कोहल हानिकारक हो सकते हैं, और उदासी से निपटने का एक स्वस्थ तरीका नहीं बढ़ा सकते हैं। अपनी समस्याओं से निपटने के लिए अपने दोस्त को ड्रग्स या अल्कोहल का सहारा लेने से रोकने के लिए, आप कहकर अन्य विकल्पों की पेशकश कर सकते हैं: "मैंने पढ़ा है कि उदासी से निपटने के लिए अल्कोहल और ड्रग्स की ओर मुड़ने से समस्या को और खराब हो सकता है और नकारात्मक भावनाओं और कठिन परिस्थितियों पर काबू पाने की क्षमता कम हो सकती है क्या होगा अगर हम नशे में होने के बजाए एक मजेदार फिल्म देखते हैं?"।
  • कंसोल एक बहुत ही दुखद व्यक्ति चरण 13 शीर्षक वाला छवि
    2
    व्यक्ति को विचलित करें कई बार, लोग अपने प्रतिबिंब, चिंताओं और नकारात्मक विचारों से उत्पन्न भावनाओं में पकड़े जाते हैं बहुत ज्यादा सोचने से बचने के लिए अपने दोस्त को विचलित होने में सहायता करें
  • विकर्षण या मनोरंजन तकनीकों के कुछ उदाहरण ये हो सकते हैं: एक सुखी फिल्म देख रहे हैं, जीवंत संगीत सुनना, नृत्य करना, कमरे में रंग या वस्तुओं का नाम देना या खेल में भाग लेना।
  • कंसोल एक बहुत ही दुखद व्यक्ति चरण 14 चित्र शीर्षक
    3
    अवकाश के साथ समय व्यतीत करें अपने मित्र के साथ समय व्यतीत करना उसे दिलासा देने में प्रभावी हो सकता है और उन्हें महसूस कर सकता है कि उनके पास सामाजिक समर्थन है। किसी को दुख से उबरने में सहायता के लिए सहायता आवश्यक है
  • रचनात्मक गतिविधियों को एक साथ अभ्यास करें, जैसे पेंटिंग, ड्राइंग, संगीत वाद्ययंत्र बजाना, लेखन गाने, मोमबत्तियां बनाने आदि।
  • प्रकृति के संपर्क में गतिविधियां करने के लिए बाहर जाएं सुंदर परिदृश्य के साथ पिकनिक से एक जगह पर जाएं समुद्र तट पर जाएं और रेत में आराम करें।
  • एक साथ व्यायाम करें हाइकिंग जाओ, जॉगिंग जाओ या सिर्फ एक सैर के लिए जाओ।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com