ekterya.com

फ्लैट पैर कैसे ठीक करें

फ्लैट पैर तब होते हैं जब पांव के निचले हिस्से, स्नायुबंधन और छोटे हड्डियों के परिणामस्वरूप शरीर के वजन और पतन का पर्याप्त रूप से समर्थन नहीं हो सकता। शिशुओं और छोटे बच्चों के विकास में फ्लैट पैर सामान्य माना जाता है, लेकिन ज्यादातर मामलों में, पैरों के नीचे के ऊतकों को समय के साथ कठिन हो जाता है और एक कुशन कब्र बनती है। आनुवंशिक गड़बड़ी, मोटापे और समर्थन के बिना जूते के उपयोग कारक हैं जो इस स्थिति में योगदान देते हैं। संयुक्त राज्य में करीब 25% लोगों के पास फ्लैट पैर हैं ज्यादातर मामलों में, यह स्थिति वयस्कों में कोई लक्षण या नकारात्मक परिणामों का उत्पादन नहीं करती है। हालांकि, यह पैर, पैर और कुछ लोगों में पीठ में दर्द का कारण बनता है। इसके अलावा, यह खेल गतिविधियों में चलने, चलाने और भाग लेने की आपकी क्षमता को सीमित करता है, इसलिए फ्लैट पैर की मरम्मत या समायोजन एक बड़ी समस्या हो सकती है।

चरणों

विधि 1
फ्लैट पैरों के प्रकारों को जानें

फिक्स फ्लैट फीट स्टेप 1 नाम वाला छवि
1
याद रखें कि फ्लैट पैर बच्चों में सामान्य माना जाता है। कम से कम पांच साल (और कभी-कभी 10 साल तक) तक बच्चों के लिए फ्लैट पैर होना सामान्य है क्योंकि उन्हें धनुष बनाने के लिए अपने पैरों के नीचे हड्डियों, स्नायुबंधन और रंध्र के लिए समय की आवश्यकता होती है। समर्थन करते हैं। इसलिए, आपको चिंता नहीं करनी चाहिए कि आपके बच्चे के पास फ्लैट पैर हैं, खासकर अगर वे दर्द या समस्याओं को चलने या चलने में नहीं लगते हैं। यह बहुत संभावना है कि जब आप बड़े होते हैं, तो यह समस्या खुद को हल कर लेगी, इसलिए आपको उपचार की तलाश करने या अपने पैरों को ठीक करने की कोई ज़रूरत नहीं है।
  • एक फ्लैट की सतह पर परीक्षण करने के लिए निर्धारित करें कि क्या आपके पास फ्लैट पैर हैं अपने पैरों को भिगोएं और सूखे सतह पर चलें जिससे आपके प्रिंट निकल जाएंगे। यदि आपके पैर की पूरी सतह खींची गई है, तो आपके पास फ्लैट पैर हैं।
  • सामान्य आर्क्स वाले व्यक्ति सतह के साथ संपर्क की कमी के कारण अपने पदचिह्न के अंदर (औसत दर्जे) पर ऋणात्मक स्थान का एक अर्द्धचित्र बनाता है।
  • फ्लैट पैर शायद ही कभी बच्चों में दर्द पैदा करते हैं।
  • फिक्स फ्लैट फीट स्टेप 2 नाम वाला छवि
    2
    ध्यान रखें कि तंग बकरियां पैर को सपाट बनने का कारण बन सकती हैं। जन्म से एक तनावग्रस्त अकिलीस कण्डरा (जन्मजात) पैर के सामने वाले हिस्सों पर बहुत ज्यादा दबाव डालता है, जिससे एक सामान्य लोचदार आर्च को रोकता है। एड़ीलीस कण्डरा एड़ी के साथ बछड़ा मांसपेशियों को जोड़ता है जब वह बहुत तनावपूर्ण होता है, तो वह हर कदम में समय से पहले जमीन से एड़ी की वृद्धि करता है जब आप चलते हैं, पैरों के नीचे तनाव और दर्द पैदा करते हैं। इस स्थिति में, जब आप खड़े होते हैं, तो आपका पैर सपाट हो जाता है, लेकिन यह लचीला रहता है जब वह वजन का समर्थन नहीं करता।
  • लचीला फ्लैट पैरों के लिए मुख्य उपचार विकल्प जिनके पास मनोदशात्मक लघु अचिशीस कण्डरा होता है, वे निम्नलिखित हैं: खींच या सर्जरी के एक गहन आहार (जो हम नीचे और अधिक विवरण में समझाएंगे)।
  • कट्टर और एड़ी में दर्द इसके अलावा, फ्लैट पैर के अन्य आम लक्षण हैं: दर्द (बछड़ा, घुटने या वापस), टखने के आसपास सूजन, छिपकर जाना और कठिनाई उच्च कूद पर खड़े के साथ समस्याओं या तेजी से चलें
  • Video: क्या फ्लैट पैर का कारण बनता है, और यह कैसे सुधार किया जाए?

    फिक्स फ्लैट फीट स्टेप 3 नाम वाली छवि
    3
    ध्यान रखें कि कठोर सपाट पैर हड्डी की विकृति के कारण होते हैं। जब आप कठोर फ्लैट पैर होते हैं तो आर्क नहीं होता है इस स्थिति में, आपके वजन का इसके साथ कुछ नहीं करना है सामान्य तौर पर, इन्हें माना जाता है "असली" पैर के निचले हिस्से के आकार की वजह से फ्लैट पैर, जो हर समय अपरिवर्तित रहता है (गतिविधि की परवाह किए बिना)। सामान्य तौर पर, इस प्रकार के फ्लैट पैर हड्डियों के विकृतियों, विकृति या फ्यूज़न द्वारा उत्पन्न होते हैं जो बचपन के दौरान कवच बनाने से रोकते हैं। इसलिए, पैर की चोट या बीमारी (जैसे ऑस्टियोपोरोसिस या भड़काऊ संधिशोथ) के कारण, यह स्थिति जन्म से या वयस्कता में हासिल की जा सकती है।
  • अक्सर, एक सख्ती से फ्लैट पैर अधिक लक्षण उत्पन्न करता है क्योंकि सभी पैर बायोमैकेनिक्स बदल जाते हैं।
  • कठोर फ्लैट पैर समायोजन चिकित्सा के लिए अधिक प्रतिरोधी होते हैं जिसमें जूता insoles, आर्थोपेडिक ब्रेसिज़ और फिजियोथेरेपी इस्तेमाल किया जाता है।
  • फिक्स फ्लैट फीट चरण 4 नामक छवि
    4
    ध्यान रखें कि वयस्कों में फ्लैट पैरों का निर्माण अक्सर मोटापे के कारण होता है सामान्य तौर पर, इस प्रकार के फ्लैट पैर को अत्यधिक ट्राइबियल कण्डरा (जो बछड़े की मांसपेशियों से चलाया जाता है, टखने के अंदर से गुजरता है और कब्र के अंदर समाप्त होता है) को अत्यधिक खींचने और क्षति के कारण प्राप्त होता है। कण्डरा मेहराब का सबसे महत्वपूर्ण नरम ऊतक है, क्योंकि यह सबसे बड़ा समर्थन प्रदान करता है। पीछे की ओर टिबिअल कण्डरा के अत्यधिक खींचने का सबसे आम कारण लंबे समय तक बहुत अधिक वजन (मोटापे) का समर्थन करने का तथ्य है, खासकर अगर सामान्यतः उपयोग किए जाने वाले जूते पर्याप्त समर्थन प्रदान नहीं करते हैं
  • यह स्थिति हमेशा द्विपक्षीय रूप से नहीं होती है यह संभव है कि एक पैर फ्लैट हो जाता है, खासकर टखने या पैर में फ्रैक्चर होने के बाद।
  • प्रायः, वयस्कता में हासिल किया गया फ्लैट पैर समायोजन चिकित्सा के लिए अच्छा जवाब देता है हालांकि, समस्या को सुलझाने की कुंजी अधिक प्रभावी रूप से वजन घटाने में है।
  • Video: मेडिकल के दौरान फ्लैट फुट कैसे चेक करते हैं ! How they check flat foot during medical of Indian Army

    विधि 2
    घर पर फ्लैट पैर संशोधित करें

    फिक्स फ्लैट फीट चरण 5 के शीर्षक वाला छवि

    Video: SSC GD Flat foot क्या होता है और इस समस्या को कैसे दूर करें 6264 212 131 Sunderlal Bhawar

    1
    उन जूते का उपयोग करें जिनके पास पर्याप्त समर्थन है आपके पास फ्लैट के प्रकार के बावजूद, जूते जो कम से कम कुछ लाभ प्रदान करते हैं और पैरों, पैरों या पीठों के लक्षणों को पूरी तरह से छुटकारा पा सकते हैं। आपको आराम से खेल के जूते देखना चाहिए या जिनकी मेहराब में काफी समर्थन है, एक विस्तृत टिप, फर्म एड़ी और लचीला एकमात्र मेहराब में एक अच्छा समर्थन पीछे के टिबिअल कण्डरा और एच्लीस टंडन में तनाव को कम करने में मदद करता है।
    • 6 से अधिक सेमी (2 इंच और ¼) से अधिक ऊँची एड़ी के जूते के साथ जूते का उपयोग करने से बचें, क्योंकि वे अकिलिस के tendons को कम या तनाव हो जाते हैं। हालांकि, पूरी तरह से सपाट जूते पहनना इसका जवाब नहीं है क्योंकि आप एड़ी पर बहुत दबाव डालते हैं। इसलिए, आपको जूते पहनना चाहिए जो एड़ी को लगभग 0.5 या 1.2 सेमी (¼ या साढ़े इंच) बढ़ाएं।
    • जूते खरीदने पर सलाह देने के लिए एक प्रशिक्षित विक्रेता खोजें तुम्हें पता है, दोपहर में जूते की दुकान के पास जाना चाहिए के रूप में इस दिन के समय जब पैर व्यापक बन (जो आमतौर पर सूजन और मेहराब की मामूली संपीड़न के कारण है)।
  • फिक्स फ्लैट फीट स्टेप 6 नाम वाली छवि



    2
    वैयक्तिकृत अस्थि-वाद्य शोधकर्ता खोजें यदि आपके पास लचीले फ्लैट पैरों (जो पूरी तरह से कठोर नहीं हैं) हैं और बहुत समय खड़े या चलते हैं, तो आपको व्यक्तिगत अस्थिरोग संबंधी ब्रेसिज़ के लिए देखना चाहिए। ये सुदूरियां आपके पैर की चाप का समर्थन करती हैं और जब आप खड़े होकर चलते हैं और चलते हैं तो बेहतर बायोमैकेनिक्स को बढ़ावा देते हैं। झटके और शोषक को अवशोषित करके, ये प्रवेदक अन्य जोड़ों (उदाहरण के लिए, टखनों, घुटनों, कूल्हों और निचले हिस्से में) में विकसित अन्य समस्याओं की संभावना कम करने में सहायता करते हैं।
  • आर्थोपेडिक ब्रेसिज़ और इसी तरह के समर्थन पैर की कुछ संरचनात्मक विकृति को बदलने या समय के साथ एक आर्च को फिर से संगठित करने की सेवा नहीं करते हैं।
  • स्वास्थ्य पेशेवरों में जो इन व्यक्तिगत अस्थिभंग सुधारों का निर्माण करते हैं उनमें पॉडियट्रिस्ट्स, कुछ ऑस्टियोपैथ, कायरोप्रैक्टर्स और फिजियोथेरेपिस्ट हैं।
  • अक्सर, आपको ऑर्थोपेडिक ब्रेसिज़ का उपयोग करने के लिए फ़ैक्टरी टेम्पलेट्स को निकालना होगा।
  • कुछ मेडिकल इंश्योरेंस इन व्यक्तिगत रीडर्स को कवर करते हैं। हालांकि, यदि आपका बीमा उन्हें कवर नहीं करता है, तो आपको अस्थिरिक विकारों का उपयोग करने पर विचार करना चाहिए जो बाजार में उपलब्ध हैं (जो कम खर्चीले हैं और कमान के लिए पर्याप्त समर्थन भी प्रदान करते हैं)।
  • फिक्स फ्लैट फीट चरण 7 नामक छवि
    3
    यदि आप मोटापा से पीड़ित हैं तो वजन कम करें यदि आप अधिक वजन वाले हैं (और विशेषकर यदि आप मोटे होते हैं), तो आपको हड्डियों, स्नायुबंधन और आपके पैरों के रंध्र पर तनाव जारी करने और इस क्षेत्र में बेहतर रक्त प्रवाह प्रदान करने के लिए अपना वजन कम करना चाहिए। वजन घटाने कठोर फ्लैट पैरों को नहीं उलटता है, लेकिन अन्य प्रकार के फ्लैट पैरों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है (कुछ हद तक) कई महिलाएं एक हफ्ते में थोड़ा वजन कम करती हैं यदि वे प्रति दिन 2,000 से कम कैलोरी का उपभोग करते हैं (भले ही वे बहुत कम व्यायाम करते हैं) अधिकांश पुरुषों की वजन कम हो जाती है यदि वे प्रति दिन 2,200 से कम कैलोरी का उपभोग करते हैं।
  • कई मोटे लोगों के पास फ्लैट पैर होते हैं और वे अपने गुदगुदी को चुभाने की कोशिश करते हैं (जोड़ों के पतन और मोड़), जो उन्हें एक चिकनाई मुद्रा बनाते हैं।
  • कभी-कभी गर्भावस्था के बाद के चरणों में महिलाएं दांतों का विकास करती हैं, और यह बच्चा पैदा होने के बाद गायब हो जाते हैं।
  • वजन घटाने को प्रोत्साहित करने में मदद करने के लिए, आपको दुबला मांस (चिकन और मछली), साबुत अनाज, सब्जियां और ताजी फल का सेवन करना चाहिए और बहुत से शुद्ध पानी पीने चाहिए। आपको शक्कर पेय (जैसे शीतल पेय) से बचना चाहिए।
  • विधि 3
    चिकित्सा उपचार खोजें

    फिक्स फ्लैट फीट चरण 8 को चित्रित किया गया चित्र
    1
    थोड़ा गहन शारीरिक उपचार की कोशिश करो अपने फ्लैट पैर कुछ लचीलापन (कठोर नहीं) और मुख्य रूप से tendons (या स्नायुबंधन) के कारण होता है कमजोर या तनाव में है, तो आप पुनर्वास के कुछ फार्म को प्रस्तुत करने पर विचार करना चाहिए। एक फिजियोथेरेपिस्ट आपको अपने पैरों, एचीलिज़ टंडन्स और बछड़े की मांसपेशियों के लिए उपयुक्त व्यायाम को बढ़ाता है और विशिष्ट मजबूत कर सकता है। इस तरह, आप अपना धनुष बहाल कर सकते हैं और इसे अधिक कार्यात्मक बना सकते हैं। सामान्य रूप से, फिजियोथेरेपी 4 या 8 सप्ताह के लिए सप्ताह में 2 से 3 गुना की आवश्यकता होती है ताकि गंभीर पैर की समस्याओं पर सकारात्मक प्रभाव पड़े।
    • तनावग्रस्त अचिलिस टंडों के लिए एक आम खिंचाव दीवार के खिलाफ अपने हाथों को स्थानांतरित करना है, एक लंग के समान स्थिति में आपके पीछे एक पैर का विस्तार किया गया है। जब तक आप अपनी ऊँची एड़ी के ऊपर एक खिंचाव महसूस नहीं करते, अपने फ्लैट पैर मंजिल पर बढ़ाए रखना सुनिश्चित करें। लगभग 30 सेकंड के लिए उस स्थिति को पकड़ो और इस प्रक्रिया को 5 से 10 दिन में दोहराएं।
    • फिजियोथेरेपिस्ट एक मजबूत चिपकने वाली टेप का उपयोग कर सकते हैं और अपने पैर के चारों ओर चिपका सकते हैं ताकि लक्षणों से राहत मिल सके और आपको एक अस्थायी कृत्रिम धनुष मिल सके।
    • इसके अलावा, चिकित्सक सूजन और निविदा मेहराब का इलाज (एक शर्त पदतल फस्कीतिस के रूप में जाना जाता है और फ्लैट पैर की एक आम समस्या है) विद्युत (जैसे, चिकित्सकीय अल्ट्रासाउंड) कर सकते हैं।
  • फिक्स फ्लैट फीट स्टेप 9 नाम वाली छवि
    2
    एक पोडियाडिस्ट से परामर्श करें पोडियाट्रिस्ट पैर की सभी स्थितियों और रोगों में माहिर होता है, जिसमें फ्लैट पैर शामिल हैं। इस विशेषज्ञ उसके पैरों पर लग रहा है और अगर हालत जन्मजात (वंशानुगत और जन्म से) या प्राप्त वयस्कता है निर्धारित करने के लिए कोशिश करता है। इसके अलावा, अस्थि (अस्थिभंग या विस्थापन) एक रेडियोग्राफ़ की मदद से करने के लिए कुछ आघात का पता लगाने की कोशिश कर रहा। , उपचार आर्थोपेडिक ब्रेसिज़ के साथ, प्लास्टर पैर या (उदाहरण, आराम, बर्फ और विरोधी भड़काऊ अगर सूजन होता है के लिए) के लिए प्रस्तुत लक्षणों की गंभीरता और फ्लैट पैर के कारणों पर निर्भर करता है, podiatrist सरल और उपशामक देखभाल की सिफारिश कर सकती सर्जरी के कुछ प्रकार
  • वयस्कों में, यह स्थिति पुरुषों की तुलना में पुरुषों की तुलना में 4 गुना अधिक होती है और 60 वर्ष की उम्र के बाद विकसित होती है।
  • हड्डी की समस्याओं का पता लगाने के लिए एक्स-रे बहुत उपयोगी होते हैं, लेकिन वे नरम ऊतक समस्याओं (जैसे कि tendons और स्नायुबंधन के रूप में) के निदान के लिए उपयोगी नहीं हैं।
  • पोडियाडिस्ट को पैरों पर अपेक्षाकृत मामूली संचालन करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है। हालांकि, अधिक जटिल सर्जरी आम तौर पर अस्थिर चिकित्सकों को छोड़ दी जाती है।
  • फिक्स फ्लैट फीट स्टेप 10 नाम वाली छवि
    3
    सर्जिकल विकल्पों के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें अपने पैरों को भी फ्लैट आप समस्याओं और समर्थन के जूते, आर्थोपेडिक ब्रेसिज़, वजन घटाने या गहन भौतिक चिकित्सा महत्वपूर्ण मदद प्रदान नहीं करता है के कारण कर रहे हैं, तो आप सर्जरी करने के लिए प्रस्तुत करने की संभावना के बारे में अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। आपका डॉक्टर अपने पैरों के कोमल ऊतकों के राज्य के एक बेहतर विचार प्राप्त करने के लिए एक सीटी स्कैन, एमआरआई या अल्ट्रासाउंड इमेजिंग का उपयोग कर सकते हैं। अत्यधिक कठोर फ्लैट पैर के गंभीर मामलों में, वे एक टखने की हड्डियों का गठबंधन (पैर में दो या अधिक हड्डियों का एक असामान्य संलयन) द्वारा उत्पादित कर रहे हैं विशेष रूप से अगर के लिए, यह बहुत संभव है कि डॉक्टर सर्जरी की सलाह दे सकते है। इसके अलावा, सर्जरी लंबे समय से तंग Achilles tendons के लिए सिफारिश की है या जरूरत से ज्यादा ढीला पश्च टिबियल कण्डरा (कम या छोटा पट्टा) (एक सरल प्रक्रिया कण्डरा को लंबा किया जाता है)। आपका डॉक्टर, पैर, हड्डियों या जोड़ों में एक विशेषज्ञ नहीं है, इसलिए यदि आप सर्जरी की जरूरत है, तो आप एक podiatrist का उल्लेख होने की संभावना होगी।
  • सामान्य तौर पर, सर्जन आमतौर पर एक बार एक पैर संचालित करते हैं ताकि रोगी को पूरी तरह से अक्षम न करें या उनके जीवन पर महत्वपूर्ण प्रभाव न हो।
  • सर्जरी की संभावित जटिलताओं में शामिल हैं: जुड़े हुए हड्डियों को ठीक से नहीं भरते हैं, उभरते संक्रमण, टखने (या पैर) की गति कम हो जाता है या पुराने दर्द का जन्म होता रेंज।
  • सर्जरी की वसूली की अवधि प्रक्रिया के आधार पर अलग-अलग होती है (यदि हड्डियों को तोड़ने या फ्यूज करने की आवश्यकता होती है, खंडों में tendons या स्नायुबंधन को बदलना)। इस के बावजूद, रोगी को पूरी तरह से ठीक होने में कई महीनों लग सकते हैं।
  • मधुमेह, ऑस्टियोपोरोसिस, गठिया और रोगों ligamentous ढील की (जैसे मारफन सिंड्रोम या एहलर्स-डैनलोस सिंड्रोम के रूप में): रोगों का अनुसरण कर रहे है कि फ्लैट पैर के गठन के लिए योगदान के अलावा।
  • युक्तियाँ

    • हम अनुशंसा नहीं करते कि आप दूसरे हाथ के जूते का उपयोग करें, क्योंकि इन्होंने पैर का आकार और पिछले उपयोगकर्ता के आर्क को लिया है।
    • वयस्कों में, कठोर फ्लैट पैर जिन्हें अनुपचारित छोड़ दिया जाता है, वे गहन दर्द पैदा कर सकते हैं और पैर स्थायी रूप से विकृत हो सकते हैं, इसलिए समस्या को नजरअंदाज करना बहुत आसान नहीं है।
    • फ्लैट पैर एक ही परिवार के कई सदस्यों में प्रकट होते हैं, यह सुझाव देते हैं कि वे आंशिक रूप से वंशानुगत हैं।

    चेतावनी

    • इस लेख में, हम एक चिकित्सक, एक पोडियाडिस्ट या फिजियोथेरेपिस्ट की पेशेवर सिफारिशों के विकल्प का विकल्प नहीं चाहते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com