ekterya.com

एक फ्लैट पैर होने से कैसे बचें

"फ्लैट पैर" शब्द का प्रयोग आम भाषा में किया जाता है जिसका उपयोग चिकित्सा शब्द पेस प्लानुस के संदर्भ में किया जाता है। यह समस्या तब होती है जब मुख्य कण्डरा जो आर्क (पीछे के टिबिअल कण्डरा) का समर्थन करता है कमजोर होता है, जिसके कारण पैर के निचले हिस्से को इसकी लोच को कम करता है और थोड़ी कम टूट जाता है। पैरों के आकृति और बायोमेकेनिक्स बाद में बदलते हैं, और समय के साथ लक्षण आते हैं। आनुवांशिक गड़बड़ी, मोटापे और जूते का उपयोग जो समर्थन प्रदान नहीं करता है, वे कारक हैं जो फ्लैट पैर में योगदान देते हैं, जो लगभग 25% वयस्क अमेरिकियों को प्रभावित करता है यदि आप फ्लैट पैरों से पीड़ित होने के जोखिम को कम करने के लिए सीखते हैं, तो यह महत्वपूर्ण होगा कि आप भविष्य में कई वर्षों से सक्रिय रहना चाहते हैं।

चरणों

भाग 1
घर की देखभाल से फ्लैट पैर से बचें

छवि शीर्षक से बचें मेहराब चरण 1 से बचें
1
लक्षणों की पहचान करें बच्चों में फ्लैट पैर आम तौर पर काफी लक्षण नहीं होते हैं, लेकिन वयस्कता में फ्लैट पैर होने पर आमतौर पर अधिक समस्याएं होती हैं। फ्लैट पैर से उत्पन्न होने वाले सबसे आम लक्षण पूरे चाप में जलते हुए और एड़ी के क्षेत्र में जलने के साथ गहन दर्द होते हैं। हालांकि, ऐसे अन्य लक्षण हैं जैसे बछड़ा, घुटने या पीठ के दर्द में दर्द - अंगूठों के पास सूजन - उंगलियों के सुझावों पर खड़ी होने में कठिनाई या उच्च कूद या तेजी से चलाने की अक्षमता
  • फ्लैट पैर से संबंधित आम समस्याओं में हमारे पास फेंसिटाइटिस (सूजन), पैरों में क्रोनिक थकान और पैर या टखने में गठिया से पीड़ित होने का बढ़ता जोखिम है।
  • फ्लैट पैर हमेशा द्विपक्षीय नहीं होता है, यह केवल एक पैर पर हो सकता है, खासकर टखने या पैर भंग होने के बाद।
  • चित्रित शीर्षक से बचें मेहराब चरण 2 से बचें
    2
    अधिक वजन से पीड़ित नहीं है फ्लैट पैरों के लिए सबसे बड़ा जोखिम कारक मोटापे है, खासकर अगर यह उन जूते के उपयोग के साथ जोड़ा जाता है जो समर्थन प्रदान नहीं करते हैं। अपने पैरों की संरचना पर जितना अधिक वजन डालते हैं, उतनी ही अधिक दबाव आपको हड्डियों, स्नायुबंधन और अपने पैरों के रंधनों का सामना करना पड़ता है। बहुत ज्यादा दबाव प्रयोग किया जाता है, तो यह खींच अत्यधिक उत्पन्न होगा और पश्च टिबियल कण्डरा, जो टखने के अंदर बछड़ा मांसपेशियों के साथ निहित है, और पैर की मेहराब में समाप्त होता है में चोटों। यह कण्डरा मेहराब का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है क्योंकि यह सबसे बड़ा समर्थन या "लचीलापन" प्रदान करता है
  • बहुत से मोटे लोगों के पास फ्लैट पैरों होते हैं और अक्सर उनके टखनों को ज़्यादा ज़रूरत से नीचे (संयुक्त ध्वस्त हो जाता है और फ्लिप) होता है, जो फिर से एक वास्तविक वाल्गुस आसन उत्पन्न करता है।
  • ज्यादातर मामलों में, वजन कम करने से फ्लैट पैर का कोई लाभ नहीं होगा, लेकिन यह पैर के बायोमैकेनिक्स (आंदोलन) के लक्षणों को सकारात्मक रूप से प्रभावित करेगा।
  • की कुंजी वजन कम करें या एक स्वस्थ वजन बनाए रखें अपने दैनिक कैलोरी सेवन कम करने के लिए है आपको करना होगा अपने बेसल चयापचय दर की गणना और कम कैलोरी का उपभोग करने की कोशिश करते हैं जो आप हर दिन जलाते हैं।
  • चित्रा शीर्षक से बचें मेहराब चरण 3 से बचें
    3
    जूते पहनें जो समर्थन प्रदान करते हैं अच्छे कट्टर समर्थन के साथ मजबूत जूते का उपयोग फ्लैट पैरों से पीड़ित होने का जोखिम पूरी तरह से समाप्त नहीं करेगा, लेकिन यह निश्चित रूप से आपके पैरों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा और कंधे में तनाव को कम करेगा। 7 सेमी (2 इंच) से लम्बे लम्बे लम्बे पतले जूते, सैंडल या ऊँची एड़ी के जूते न पहनें, खासकर यदि आपके पास काफी वजन है इसके बजाय, आराम से चलने के जूते या स्नीकर्स पहनें जो मेहराब, विस्तृत टिप, एक फर्म एड़ी काउंटर और लचीला एकमात्र के लिए काफी समर्थन करते हैं इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आपके जूते की सामग्री के कुछ प्रकार के वेंटिलेशन (चमड़े और साबर अच्छा विकल्प हैं)
  • दिन के बाद के समय में अपने जूते की कोशिश करें, क्योंकि यह उस समय होता है जब आपके पैर का सबसे बड़ा आकार होता है, जो आमतौर पर आपके धनुषों की सूजन और मामूली संपीड़न के कारण होता है।
  • आपके जूते की अंगूठियां आपकी उंगलियों को स्थानांतरित करने के लिए पर्याप्त जगह होनी चाहिए।
  • छवि शीर्षक शीर्षक से बचें मेहराब चरण 4
    4

    Video: चक्कर आने के कारण और आयुर्वेदिक उपचार chakkar ane ke karan aur ayurvedic upchar

    गर्म नमक पानी के स्नान में अपने पैरों को भिगोएँ। आप एप्सोम नमक के साथ स्नान में अपने पैरों remojas हैं, तो यह दर्द और काफी सूजन कम कर सकते हैं, दर्द मांसपेशियों या कण्डरा में तनाव की वजह से है, खासकर अगर। नमक में मैग्नीशियम मांसपेशियों और अन्य कोमल ऊतकों को आराम में मदद करता है। स्नान गर्म नमक पानी अधिक लक्षणों से छुटकारा पाने और पदतल फस्कीतिस को रोकने के बजाय सीधे से पुलिस का सिपाही से बचने के लिए सक्षम है। हालांकि, पैरों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने वाली सब कुछ एक अच्छा विचार होगा। अगर आप हर रात लगभग 30 मिनट के लिए अपने पैरों को सोख देते हैं, तो यह एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु होगा।
  • सूजन एक काम कर दिन के बाद अपने पैरों में एक आम समस्या है, तो सुन्न (लगभग 10 से 15 मिनट), जब तक तेजी से बर्फ की एक स्नान में नमक पानी, जगह के एक स्नान में अपने पैर भिगोने।
  • कभी-कभी, गर्भावस्था के बाद के चरणों में महिलाओं को फ्लैट पैर विकसित होता है, और तब तब ठीक हो जाता है जब बच्चा पैदा होता है।
  • यह बच्चों के लिए सामान्य माना जाता है जब तक कि 5 वर्ष की आयु तक (और कभी-कभी 10 वर्ष तक) फ्लैट पैर होते हैं, क्योंकि पैर की हड्डियों, स्नायुबंधन और टंडन के लिए समय लगता है एक सहायक आर्क बनाने के लिए
  • छवि शीर्षक से बचें गिरते मेहराब चरण 5



    5
    अपने पीठ मेहराब को मालिश करें अपने पैरों को अक्सर मालिश करें धनुष को छूने से थोड़ा सा असुविधाजनक हो सकता है, इसलिए आप पौधे को मालिश करने के लिए डिज़ाइन किए गए एक छोटे लकड़ी के रोलर को खरीद सकते हैं। इसे अपने पैरों के नीचे रखो, जबकि प्रकाश का दबाव लगाने के दौरान इसे बैठकर सामने से सामने रखें। एक गहरी ऊतक मालिश मांसपेशियों और कण्डरा में हल्के या मध्यम उपभेदों को दूर करने के लिए उपयोगी होगी, क्योंकि यह मांसपेशियों की ऐंठन कम हो जाती है, कंबल सूजन और छूट को बढ़ावा देता है। यह हर रात 1 से 15 मिनट के साथ शुरू होता है और कुछ हफ्तों के बाद, यह समय 30 मिनट तक बढ़ा देता है।
  • इसके बजाय एक लकड़ी के बेलन का उपयोग कर के, अपने पैर के नीचे एक टेनिस गेंद जगह है और धीरे-धीरे 10 से 15 मिनट में कुछ बार एक दिन ruédala दर्द जब तक कि आपका मेहराब गायब हो जाते हैं।
  • पैर की मालिश करने के बाद, अपनी उंगलियों के अंत में एक तौलिया लपेटकर संयंत्र को फैलाएं और फिर पैर को फैलाने की कोशिश कर रहा हो आसन को 30 सेकंड के लिए पकड़ो और इसे दो बार फिर से करें
  • आप उन्हें मालिश करने के बाद पैर पर टकसाल का लोशन लागू कर सकते हैं। यह आपको उन में झुनझुने महसूस करेगा और उन्हें पुनर्जन्म देगा।
  • भाग 2
    निवारक उपचार का उपयोग करें

    चित्र शीर्षक से बचें मेहराब से छुटकारा चरण 6

    Video: आंखों की सूजन का घरेलू उपचार Aankhon Ki Sujan Ka Ilaj

    1
    कस्टम आर्थोपेडिक उपकरणों की एक जोड़ी के लिए पूछें मेहराब को समर्थन प्रदान करना फ्लैट पैर न होने के लिए सर्वोत्तम रणनीति है - इसलिए, आप यह अनुरोध कर सकते हैं कि वे अपने जूते के लिए व्यक्तिगत अस्थि विकृति उपकरण बनाते हैं। ये अर्द्ध-कठोर टेम्पलेट हैं जो न केवल पैरों के ढेर का समर्थन करते हैं, वे अत्यधिक प्रवणता का भी सामना करते हैं और खड़े, चलने और चलाने के दौरान बेहतर बायोमैकेनिक्स को बढ़ावा देते हैं। आर्थोपेडिक डिवाइस भी गद्दी और कुछ प्रभाव कोष प्रदान करते हैं, जिससे एंकल, घुटनों, कूल्हों और पीठ के निचले हिस्से में समस्याओं के विकास के जोखिम को कम करने में मदद मिलती है।
    • यह ध्यान रखना जरूरी है कि पैरों के लिए अस्थि विकृति वाले यंत्र पैर की किसी भी संरचनात्मक विकृति का इलाज नहीं करेंगे या यदि आप थोड़ी देर के लिए उन्हें उपयोग करते हैं तो कंक्रीट के पुनर्निर्माण के लिए नहीं होगा। हालांकि, वे एक अच्छी निवारक रणनीति है जो आपको फ्लैट पैरों से बचने में मदद करेगा।
    • अलग-अलग स्वास्थ्य पेशेवरों ने व्यक्तिगत अस्थि विकृतियों का विकास किया है, लेकिन स्वास्थ्य बीमा हमेशा उन्हें कवर नहीं करता, इसलिए आपको अपनी नीति की समीक्षा करनी चाहिए।
    • आर्थोपेडिक उपकरणों के उपयोग के लिए आमतौर पर जरूरी होता है कि आप जूते से मूल insoles को हटा दें ताकि आपके पैर में पर्याप्त जगह हो।
  • चित्र शीर्षक से बचें मेहराब से बचें चरण 7
    2
    एक पोडियास्ट्रिस्ट पर जाएं पोडियाट्रिस्ट पैर विशेषज्ञ हैं, जो उन सभी परिस्थितियों और रोगों को जानते हैं, जिनमें फ्लैट पैर शामिल हैं Podiatrists आपके पैर की जांच कर सकते हैं और अपने फ्लैट पैर में योगदान करने वाले जोखिम कारकों को निर्धारित करने का प्रयास करें। वे एक्स-रे की सहायता से शायद हड्डियों के आघात (फ्रैक्चर या डिस्लोकेशन) के किसी भी लक्षण की पहचान करेंगी। अपने लक्षणों की गंभीरता और अपने फ्लैट पैर के कारणों पर निर्भर करता है, podiatrist घर के लिए बुनियादी देखभाल (आराम, स्नान नमकीन पानी, ठंड चिकित्सा या विरोधी भड़काऊ दवाओं), आर्थोपेडिक चिकित्सा, कलाकारों या पट्टी के उपयोग की सलाह दे सकते पैरों के रुकने के लिए पैर या किसी प्रकार की सर्जरी
  • रेडियोग्राफ हड्डियों को देखने के लिए आदर्श होते हैं, लेकिन वे नरम ऊतक समस्याओं का निदान करने की अनुमति नहीं देते हैं जो tendons और ligaments को प्रभावित करते हैं।
  • Podiatrists पैरों पर अपेक्षाकृत मामूली शल्य चिकित्सा करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है। दूसरी ओर, केवल आर्थोपेडिक सर्जन आमतौर पर सबसे जटिल सर्जरी करते हैं
  • शीर्षक से छुटकारा पाने वाले चित्रों से बचें चरण 8
    3
    खाते में फिजियोथेरेपी उपचार लें अगर आप फ्लैट पैर विकसित उत्तेजित, तो आप एक भौतिक चिकित्सक के लिए एक रेफरल बनाने के लिए और कैसे है कि पुनर्वास में मदद कर सकता यह को रोकने के बारे में बात करते हैं। एक भौतिक चिकित्सक आप खींचने और विशिष्ट और अपने पैरों को, अपने Achilles tendons और अपने बछड़े की मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए अनुकूलित सिखा सकते हैं। पैरों में फ्लैट पैर और अन्य आम समस्याओं से बचने के लिए ये उपयोगी हो सकते हैं। शारीरिक चिकित्सा आमतौर पर की समस्याओं में से सबसे musculoesqueléticos- एक लंबी अवधि के पुनर्वास कारण है कि, एक सामान्य दिशानिर्देश, 4 से 8 सप्ताह के लिए 2 या 3 बार एक सप्ताह के लिए prográmala के रूप में। आपको घर पर व्यायाम करना चाहिए जो भौतिक चिकित्सक आपको सिखाता है, आपके सत्रों में उन्हें अभ्यास करने के लिए पर्याप्त नहीं है सुधार के बारे में नोटिस करने का यह सबसे प्रभावी तरीका होगा
  • एच्लीस टंडन के एक अच्छे खंड की आवश्यकता है कि आप एक दीवार पर झुकते हुए और आपके पीछे एक समय में एक पैर फैलाएंगे, एक लंकी जैसा स्थिति में। आपको अपने पैर को सीधे जमीन पर रखना चाहिए, ताकि आपको कण्डरा में एक खंड लगेगा जो आपकी एड़ी के साथ बछड़ा की पेशी में मिलती है। आसन को लगभग 30 सेकंड तक पकड़ो और हर दिन 5 से 10 बार दोहराएं।
  • भौतिक चिकित्सक एक मजबूत टेप के साथ आपके पैर को कवर कर सकते हैं, जो मूल रूप से एक कृत्रिम चाप को अस्थायी रूप से प्रदान करेगा और लक्षणों से राहत देने में सहायता करेगा।
  • इसके अलावा, भौतिक चिकित्सक चिकित्सकीय अल्ट्रासाउंड के साथ प्लास्टर फासीसीइटिस (फ्लैट फुट का एक सामान्य जटिलता) का इलाज कर सकते हैं, जो सूजन और संवेदनशीलता को दूर करने में मदद करता है।
  • युक्तियाँ

    • "सपाट सतह परीक्षण" निर्धारित करें कि क्या आपके पास फ्लैट पैर है या नहीं अपने पैरों को नमस्कार करें और एक सूखी सतह पर खड़े रहें जो पैरों के निशान को उजागर करती है। यदि आपके पैर की पूरी सतह को पदचिह्न में देखा जा सकता है, इसका मतलब है कि आपके पास फ्लैट पैर है।
    • सामान्य धनुष वाले लोग अपने पैरों के निशान के अंदर स्थित एक नकारात्मक आधा चाँद की जगह है, जो सतह के संपर्क में कमी की वजह से है।
    • दूसरे लोगों के जूते का उपयोग न करें, क्योंकि उन्हें पैर के आकार और उस व्यक्ति के धनुष को ढाला जाएगा जो उन्हें इस्तेमाल करते हैं।
    • फ्लैट पैर आमतौर पर परिवारों में विरासत में मिला है, जो एक आनुवंशिक संबंध का पता चलता है
    • वयस्कता में हासिल किए गए फ्लैट पैर के मामले में, यह पुरुषों की तुलना में पुरुषों की तुलना में 4 गुना अधिक आवृत्ति वाली महिलाओं को प्रभावित करती है, और यह आमतौर पर उन्नत उम्र (60 वर्ष और अधिक उम्र) में होती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com