ekterya.com

गोखरू को रोकने के लिए

बुने हुए सूजन, दर्दनाक, सूजन के ढक्कन होते हैं जो बड़े पैर के आधार पर संयुक्त होते हैं और विकसित होते हैं जब बड़े पैर की अंगूठियां अन्य पैर की उंगलियों के खिलाफ होती है, आमतौर पर जब संकीर्ण जूते पहनते हैं, जो नहीं हैं सही आकार या एड़ी फ्लैट पैर, एक्स में पैरों, आनुवांशिकी और यहां तक ​​कि गठिया भी गोखरू के गठन में योगदान करते हैं, जो सूजन, लालिमा और परेशान दर्द के कारण गठिया लग सकता है। जैसे कि वृक्ष अग्रिम, बड़ी पैर की अंगुली अधिक मोड़ देती है और इससे अधिक दर्द उत्पन्न होता है, जिससे टखने या घुटने में लंगड़ापन और अन्य संयुक्त समस्याएं हो सकती हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका में बुन्स बहुत आम हैं - यह समस्या 1/3 से अधिक महिलाएं प्रभावित करती है सीखना कि आप गोखरू बाहर आने से कैसे रोक सकते हैं यह सुनिश्चित करेगा कि आपकी उंगलियां और पैर स्वस्थ हैं।

चरणों

भाग 1

उचित जूते पहनें
चित्रा शीर्षक से बचें बुनने से बचें चरण 1
1
संकीर्ण जूते से बचें बड़ी संख्या में गोखले महिलाओं में होती हैं जो जूते पहनते हैं जो उनके पैरों के लिए बहुत संकीर्ण होते हैं। संकीर्ण जूते उंगलियों को दबाते हैं और गोखरू के जोखिम को काफी बढ़ाते हैं। जूते के लिए चुनना, जिनकी व्यापक युक्तियाँ हैं, कब्र में बेहतर समर्थन और अपने पैरों के आकार में फिट निश्चित रूप से गोखरू को रोकने में मदद कर सकते हैं (यदि उनके विकास को पूरी तरह से रोक नहीं सकते हैं), लेकिन यह एक गुच्छा वह पहले से ही छोड़ दिया है रोकथाम के संदर्भ में सोचो, सुधार नहीं।
  • बाहर आने वाले गोखरू के जोखिम को कम करने के लिए, कभी भी अपने आप को एक संकीर्ण जूता पहनने के लिए मजबूर न करें जो आपको फिट नहीं है उदाहरण के लिए, कई लोगों के लिए, ज्यादातर काउबॉय बूट और कुछ बंद पैर की सैंडल भी पैर की उंगलियों के लिए इंगित होती है।
  • बाद में बाद में उन पर कोशिश करने के लिए जूता स्टोर पर जाएं, क्योंकि जब आपके पैर बड़े होते हैं, आमतौर पर धनुषों के सूजन और मामूली संपीड़न के कारण
  • चित्रा शीर्षक से बचें बुनने के चरण 2
    2
    उच्च ऊँची एड़ी के जूते मत पहनना महिलाओं को अक्सर उच्च ऊँची एड़ी के जूते पहनने की उम्मीद होती है या कई नौकरियों में ऐसा करने के लिए दबाव डाला जाता है और फैशन के रुझानों के कारण, लेकिन 5 सेमी (2 इंच) ऊंची ऊंची होने पर शरीर को झुकाव का कारण बन सकता है आगे, जो पैर और अंगुलियों पर बहुत दबाव बनाता है, साथ ही निचले हिस्से पर दबाव भी होता है। इसके अलावा, अधिकतर लोगों के पैरों के लिए उच्च ऊँची एड़ी लगभग हमेशा बहुत संकीर्ण होती है
  • छोटे, तंग या इंगित किए गए जूते से बचें और 5 से.मी. (2 इंच) से अधिक ऊँची एड़ी के जूते। आपको अपने जूतों को अपने जूते के साथ ले जाने में सक्षम होना चाहिए।
  • फ्लैट जूते पहनने का कोई जवाब नहीं है, क्योंकि इस मामले में एड़ी पर बहुत दबाव है, इसलिए लगभग 0.6 या 1.2 सेमी की एड़ी के साथ जूते पहनें। (1/4 या 1/2 इंच)
  • महिलाओं में अधिक से कम 90% गोलाएं होती हैं, मुख्यतः क्योंकि वे खराब जूते विकल्प बनाती हैं।
  • छवि शीर्षक से बचें बुन्स बुनिंग चरण 3
    3
    हमेशा जूते चुनें जो आपको अच्छी तरह फिट होते हैं। नवीनतम रुझानों से बचने और अपने पैरों के आकार के लिए उपयुक्त जूते चुनने से बुननों को रोकने में मदद करने के लिए एक अच्छी रणनीति है। विस्तृत मेहराब और अच्छे समर्थन, विस्तृत टिप्स और टिकाऊ तलवों के साथ मजबूत जूते के लिए ऑप्ट। सुनिश्चित करें कि वे आपकी ऊँची एड़ी को कस कर रखते हैं, अपनी उंगलियों को स्थानांतरित करने के लिए पर्याप्त जगह है और प्रवण को रोकने के लिए पर्याप्त सहायता प्रदान करें (टखने में आवक या ढह जाता है)। अधिकांश एथलेटिक जूते या विस्तृत टिप्स वाले पैदल जूते एक अच्छा विकल्प हैं ।
  • जब आप खड़े होते हैं तो अपने बड़े पैर की नोक और अपने जूते के अंत के बीच कम से कम 1.3 सेमी (1/2 इंच) का स्थान होना चाहिए।
  • एक मुलायम चमड़े के ऊपरी वाले जूते चुनें, जो चलने के दौरान अपने आंदोलन के साथ स्वाभाविक रूप से फैलाएं और उत्पादित करें।
  • जूते के अतिरिक्त जो अच्छी तरह से फिट नहीं होते हैं, गोखरू के लिए अन्य जोखिम वाले कारकों में कुछ प्रकार के पैर (फ्लैट पैरों, लंबी उंगलियां, संयुक्त लचीलापन), पैर की पिछली चोट जैसे टूटी हुई उंगलियां और पैर विकृतियां शामिल हैं जन्म का पल
  • भाग 2

    घर पर गोखरू प्रबंधन करना
    छवि शीर्षक टाईपिंग बुनिंग्स बोनस स्टेप 4
    1
    नंगे पैर के चारों ओर चलो। जूते, सैंडल या स्नीकर्स में अपने पैरों को सीमित करने के बजाय, नंगे पैर चलने में अधिक समय व्यतीत करें। नंगे पैर चलना आपके पैरों को बड़ा करेगा, संतुलन में सुधार करेगा और समय के साथ अपनी उंगलियों को मजबूत करेगा। नंगे पैर चलना सामान्य पैर चलने के दौरान बड़ी पैर की अंगुली को कठिन काम करने का कारण बनता है, जो कण्डरा और स्नायुबंधन को मजबूत करने के लिए मजबूर करता है, और यह संभवतः गोखरू गठन के जोखिम को कम करता है।
    • जब आप नंगे पैर चलना शुरू करते हैं, तो घर में नरम सतहों पर चलें, जैसे कालीन फ़र्श और लकड़ी जो एक निश्चित लोच या लपट होते हैं, ताकि आपके पैरों पर बहुत अधिक बल न बनाएं
    • जैसा कि आपके पैरों को नंगे पैर चलने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, अपने घर के अंदर और बाहर कठिन सतहों के लिए चुनिए, लेकिन सावधान रहें कि कीड़े के काटने और पेंचचर घावों से बचें।
  • छवि शीर्षक से बचें बुन्स बुनिंग चरण 5
    2
    ठंड चिकित्सा का प्रयोग करें यदि आप देखते हैं कि कसरत या एक दिन का काम करने के बाद आपकी उंगलियों की सूजन और दर्द, फिर सूजन को कम करने के लिए कुछ ठंडा लगायें। बर्फ का प्रयोग बोनस सहित सभी मस्कुलोकैटल घावों के लिए एक प्रभावी उपचार है। दर्द और सूजन कम होने तक आपको हर 2 से 3 घंटे 10 से 15 मिनट के लिए अपनी उंगलियों पर ठंड चिकित्सा लागू करनी चाहिए। शीत चिकित्सा का उपयोग अन्य लोगों के लिए अपने जूते बदलने के विकल्प के साथ किया जाना चाहिए, जो अधिक व्यापक हैं और अधिक सहायता प्रदान करते हैं।
  • अपनी त्वचा को ठंड से रोकने के लिए हमेशा एक पतली तौलिया में बर्फ या जमी जेल पैकिंग लपेटें।
  • यदि आपके पास बर्फ या जेल पैक नहीं है, तो अपने फ्रीज़र से फ्रोजन सब्जियों का एक बैग का उपयोग करें।
  • छवि शीर्षक से बचें बुनने के लिए कदम 6



    3

    Video: चना और गोखरू का ये प्रयोग बना देगा Steel Body – पुरुष रोगों में है गरीबों का ब्रह्मास्त्र

    Video: गोखरू (Corn) को जड़ से ख़त्म करने के लिए 4 रामबाण घरेलू उपचार!!! Top home remedies for corn.

    एक गोली रखो यदि आप देखते हैं कि आपके बड़े पैर की अंगुली एक छोटी सी मुड़ी हुई है, तो संरचनात्मक समर्थन के लिए एक पेंटिंग डालना, खासकर रात को जब आप सोते हैं प्रभावित उंगली पर प्लास्टिक, लकड़ी या धातु की पपड़ी को सुरक्षित करने से दर्द कम हो सकता है और जोड़ को फिर से संरेखित किया जा सकता है, बोनियन कितना उन्नत होता है बड़े पैर की अंगूठी के लिए एक ब्रा के रूप में एक बोनियन स्प्लिट फ़ंक्शंस और पैर की अंगुली पर लम्बी ढंग से तैनात होती है, जिसके परिणामस्वरूप सुधारात्मक बल लागू होते हैं। हालांकि, खाल को मुख्य रूप से रोकथाम के लिए उपयोग किया जाता है और पूरी तरह से एक गोखरू को रिवर्स करने के लिए डिज़ाइन नहीं किया गया है। स्प्लिट का उपयोग करने से पहले अपने डॉक्टर या पॉडियट्रिस्ट के साथ बात करना उचित है। सुनिश्चित करें कि आप एक निविड़ अंधकार चिकित्सा टेप का उपयोग करें, ताकि आप स्प्लिट पर स्नान कर सकें। आप सबसे चिकित्सा आपूर्ति या पुनर्वास दुकानों में गोलियां पाते हैं
  • यदि आप एक सस्ता विकल्प चाहते हैं, तो आइसक्रीम पॉप्सिकल्स और पैकिंग टेप के साथ अपना खुद का टैबलेट बनाने पर विचार करें।
  • कठोर slats आमतौर पर रात के लिए splints के रूप में माना जाता है क्योंकि सामग्री मोड़ नहीं है और वजन का समर्थन नहीं कर सकता।
  • पैरों पर सिलिकॉन या महसूस किए गए पैड गोखरू के कारण दर्द को दूर कर सकते हैं, लेकिन यह इस बात पर निर्भर करता है कि उंगलियां कितनी कुटिल हैं और जोड़ों को नुकसान।
  • छिपी हुई बुनने चरण 7
    4

    Video: गर्भाशय के दोष में गोखरू का आयुर्वेदिक लाभ | आचार्य बालकृष्ण

    स्वस्थ वजन बनाए रखें सामान्य तौर पर, जो लोग अधिक वजन वाले या मोटापे से ग्रस्त होते हैं वे पैर की अधिक मात्रा में दबाव डालते हैं, जैसे गोलाएं फ्लैट पैरों, ढक्कन वाले मेहराब, तीव्र झुकाव और एक्स में पैर (चिकित्सा शर्तों में जीनू वाल्गम के रूप में जाना जाने वाला एक शर्त) मोटे लोगों में ज्यादा आम है और गोखरू के गठन के लिए जोखिम कारक हैं। तो, अतिरिक्त पाउंड को कम करके अपने पैरों को एक एहसान करें संक्षेप में, आप कार्डियोवस्कुलर व्यायाम (जैसे घूमना) बढ़ाकर अपना वजन कम कर सकते हैं, जबकि आपके कैलोरी का सेवन कम करते हुए
  • अधिकतर लोग जो अपेक्षाकृत आसीन होते हैं उन्हें प्रति दिन लगभग 2,000 कैलोरी की जरूरत होती है ताकि वे अपने शरीर की प्रक्रिया को बनाए रख सकें और व्यायाम के चिकनी स्तर करने के लिए पर्याप्त ऊर्जा प्राप्त कर सकें।
  • प्रतिदिन 500 कैलोरी से कैलोरी का सेवन कम करना आपको हर महीने 4 पाउंड फैटी टिशू खो देता है।
  • भाग 3

    निवारक उपचार के लिए खोजें

    Video: गोखरू का काढ़ा बनाने की विधि / Prepration of Gokhru Kadha

    छिपी हुई बुनने चरण 8
    1
    एक पोडियास्ट्रिस्ट पर जाएं एक पोडियाडिस्ट एक पैर विशेषज्ञ है जो ठीक से पैर की उंगलियों का मूल्यांकन कर सकता है और आपको बता सकता है कि क्या आपके पास गोखरू है या यदि आप इसे विकसित करने के जोखिम में हैं। एक पोडियाडिस्ट कंधे का समर्थन करने, सदमे अवशोषण प्रदान करने और आपके बड़े पैर की उंगलियों पर दबाव डालने के लिए अपने पैरों के लिए कस्टम-निर्मित जूते या एक ओर्थिस (टेम्प्लेट) लिख सकता है। कस्टम-निर्मित ऑर्थॉसेस निवारक लाभ भी प्रदान कर सकते हैं।
    • ऑर्थोसिस के लिए जगह पाने के लिए आपको जूते सामान्य से थोड़ा अधिक खरीदना पड़ सकता है
    • कुछ डॉक्टर, हाड वैद्य और फिजियोथेरेपिस्ट भी कस्टम जूता ऑर्थॉज करते हैं।
    • आपका कयरपोदिस्ट सर्जरी की सिफारिश कर सकता है यदि आपके गोखले गंभीर हैं या यदि वे रूढ़िवादी उपचार के साथ सुधार नहीं करते हैं।
    • कुछ शोध इंगित करता है कि गोखरू एक वंशानुगत लिंक हो सकता है, जिसका मतलब है कि आपके पास उन्हें विकसित करने के लिए एक आनुवांशिक प्रकृति है।
  • चित्रा शीर्षक से बचें बुनने से बचें चरण 9
    2
    एक हाड वैद्य या ओस्टियोपैथ खोजें कायरोप्रैक्टर्स और ओस्टियोपैथ संयुक्त विशेषज्ञ हैं जो रीढ़ की हड्डी और परिधीय जोड़ों की सामान्य गति और कार्य स्थापित करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं, जैसे कि आपके पैर। मैनुअल मैनिप्युलेशन (या एडजस्टमेंट) को पूर्ववत या पुनर्स्थापना जोड़ों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है जो थोड़ी गलत संसाधित होते हैं, जो आमतौर पर सूजन और गंभीर दर्द का कारण होता है, विशेषकर आंदोलन के साथ। आप एक संयुक्त समायोजन के दौरान एक क्लिक ध्वनि सुन सकते हैं।
  • यद्यपि एक समायोजन कभी-कभी पूरी तरह से कुटिल उंगली को फिर से पेश कर सकता है, लेकिन यह सबसे अधिक संभावना है कि आपको महत्वपूर्ण परिणाम देखने के लिए 3 से 5 उपचार की आवश्यकता होगी।
  • एक थोड़ा कुटिल उंगली कभी कभी एक गुच्छा (या इसके विपरीत) के लिए गलत हो सकता है, लेकिन आपके हाड वैद्य या ओस्टियोपैथ अंतर की पहचान कर सकते हैं और दोनों समस्याओं को उचित तरीके से इलाज कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से बचें बुनने से बचें चरण 10
    3
    शारीरिक उपचार पर विचार करें एक फिजियोथेरेपिस्ट आपको विशिष्ट हिस्सों और अपनी उंगलियों और पैरों को मजबूत करने के लिए अभ्यास कर सकता है, और यदि आवश्यक हो, तो चिकित्सीय अल्ट्रासाउंड जैसे इलेक्ट्रोथेरेपी के साथ सूजन जोड़ों का इलाज करें। जोड़ों, रंध्र और स्नायुबंधन का समर्थन करके लक्षणों को दूर करने के लिए एक फिजियोथेरेपिस्ट अपनी उंगलियों या पैरों पर चिकित्सा टेप भी रख सकता है।
  • आम तौर पर, फिजियोथेरेपी 4 से 8 सप्ताह के लिए हफ्ते में 2 से 3 बार आवश्यक होती है ताकि पुराने संयुक्त समस्याओं पर सकारात्मक प्रभाव पड़े।
  • अपने पैरों या पैर की उंगलियों के लिए अच्छा खींच व्यायाम में नंगे पैर चलना, एक समय में 10 से 20 मिनट के लिए टिपोई पर खड़े होते हैं और अपनी उंगलियों जैसे कि हाथ तौलिया या पतली पेंसिल के साथ फर्श से चीजों को लेने की कोशिश करते हैं, उदाहरण के लिए
  • युक्तियाँ

    • एसिटामिनोफेन, इबुप्रोफेन और नैरोरोक्सन औषधि है जो आप गोखरू के कारण दर्द के लिए ले सकते हैं। आपका डॉक्टर कॉर्टिसोन इंजेक्शन सुझा सकता है
    • अपनी अंगुलियों के जोड़ों में अधिक सूजन को कम करने के लिए, उन्हें अपने मल के बीच नरम सूती कपड़े के पैड को रगड़ से रोकने के लिए रखें।
    • यदि गोलाकार पर एक कॉलस रूप होता है, तो अपने पैरों को एपसॉन लवण के साथ 15 मिनट (इसे नरम करने के लिए) के साथ एक गर्म पैर स्नान में विसर्जित करने से पहले इसे एक पमिस पत्थर के साथ हल्के से छूटना पड़ता है। कड़े कॉलस को पूरी तरह से हटाने के लिए आपको कुछ हफ्तों के दौरान 3 से 5 उपचार की आवश्यकता हो सकती है।
    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com