ekterya.com

नए जूते के साथ पीठ दर्द को कम कैसे करें

पीठ दर्द यूनाइटेड स्टेट्स, जहां एक से अधिक 31 मिलियन अमेरिकियों किसी भी समय पर यह से ग्रस्त हैं और श्रमिकों के लगभग 50 प्रतिशत हिस्से में दर्द हर साल गंभीर के लिए उदार से पीड़ित होने का दावा करने में एक महत्वपूर्ण समस्या है। पीठ दर्द के कई कारण हैं, लेकिन बहुत से मामलों में गरीब आसन और रीढ़ की हड्डी विचलन से संबंधित हैं जूते कूल्हों और रीढ़ की हड्डी के लिए महत्वपूर्ण हैं, क्योंकि पैर शरीर के बाकी हिस्सों का आधार हैं। नए जूते खरीदना जो अच्छे समर्थन की पेशकश करते हैं और जो पैर के उचित बायोमेकनिक्स की अनुमति देते हैं, कारणों के आधार पर, पीठ दर्द कम करने में मदद कर सकते हैं। इसलिए, आपके पीठ दर्द के कारण समझना और नए जूते खरीदने से पहले आपके पैर कैसे शामिल हो सकते हैं।

चरणों

भाग 1

अपनी पीठ दर्द के कारण की पहचान करें
नई शूज़ के साथ पीठ दर्द को कम करने वाला शीर्षक शीर्षक छवि 1
1
अपनी पीठ दर्द के कारण की पहचान करें अपने परिवार के डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति अनुसूची करें यदि आपके पास लगातार पीठ दर्द है जो कुछ दिनों के बाद धीरे-धीरे बातें करने के बाद कम नहीं होता है आपका डॉक्टर आपकी पीठ (रीढ़) की जांच करेगा और शायद आप अपने परिवार के इतिहास, काम और जीवन शैली के बारे में पूछें। यदि आपकी पीठ दर्द गंभीर है, तो यह संभावना है कि वे रीढ़ की एक्सरे भी ले लेंगे। डॉक्टर पीठ दर्द के सबसे गंभीर कारणों, जैसे कि हर्नियाएटेड डिस्क, रीढ़ की हड्डी के संक्रमण, एक खंडित हड्डी, गठिया और कैंसर से बाहर निकलने की कोशिश करेंगे। एक बार ये सभी समस्याएं खारिज कर दी जाती हैं, तो विचार करें कि पीठ दर्द आपके आसन के कारण है, आपके पैरों के आकार या आपके द्वारा पहनने वाले जूते।
  • आपका परिवार चिकित्सक शायद पीठ या रीढ़ की हड्डी की समस्याओं में विशेषज्ञ नहीं होता है, इसलिए एक वैकल्पिक दृष्टिकोण के कारण अपने पीठ दर्द का पता लगाने के लिए एक ओस्टियोपैथ या एक हाड वैद्य से परामर्श करें।
  • संकेत जो कि एक गले में वापस के साथ और संकेत मिलता है कि यह सबसे अच्छा है तत्काल चिकित्सा सहायता प्राप्त करने के लिए शामिल हैं: मांसपेशियों में कमजोरी और अपने हाथ या पैर में संवेदना में कमी, मूत्राशय पर नियंत्रण या आंत्र, बुखार और हानि की हानि अचानक वजन का
  • नई शूज़ चरण 2 के साथ पीठ दर्द कम करें का शीर्षक चित्र
    2
    अपने धनुष की जाँच करें एक बार जब आप समझते हैं कि एक गंभीर स्थिति या बीमारी के कारण आपके पीठ दर्द का कारण नहीं है, तो संभवतः अपने कनेक्शन को खोजने के लिए, अपने पैरों को विशेष रूप से अपने मेहराब देखें। फ्लैट पैर पीठ दर्द का एक आम कारण है, खासकर उन लोगों के मामले में, जो बहुत समय बिताते हैं, क्योंकि मेहराब उन प्रभावों को कुशन करते हैं और शरीर के अन्य जोड़ों को उन्हें अवशोषित करने से रोकते हैं। एक व्यावहारिक परीक्षण, यह जानना बहुत अच्छा है कि क्या आपके पास फ्लैट पैर हैं, यह "गीला पैर" का है पानी के साथ अपने पैरों के तलवों को गीला करें और कार्डबोर्ड या मोटी पेपर की एक बड़ी शीट पर चलें जो स्पष्ट रूप से आपके गीले पैरों के पैरों के निशान दिखाता है। सुनिश्चित करें कि आप अपने दो पैरों के फिंगरप्रिंट प्राप्त करें और उन्हें सावधानीपूर्वक जांच करें
  • एक अच्छी तरह से विकसित मेहराब वाला पैर पैर की बाहरी छोर पर पैरों की चौड़ाई के बारे में आधी हिस्से से जुड़ी एड़ी के निशान को छोड़ देगा। यदि आपके पास फ्लैट पैर हैं, तो आप एक पदचिह्न देखेंगे जो आपके पैर की पूरी मंजिल को टिप और एड़ी के बीच कोई स्थान नहीं दिखाएगा।
  • सामान्य तौर पर, दोनों पैर बहुत ही पैरों के निशान छोड़ते हैं, लेकिन कुछ मामलों में, पैर या टखने में पिछले चोटों या पैरों की लंबाई में अंतर के कारण कुछ मतभेद हैं।
  • 2013 के एक अध्ययन से पता चला है कि अमेरिकी महिलाएं फ्लैट या पैरों के साथ सामान्य या उच्च मेहराब के साथ पीठ के निचले हिस्से से पीड़ित होती हैं।
  • नई शूज़ के साथ पीठ दर्द को कम करने वाला शीर्षक शीर्षक चित्र 3
    3
    अपनी स्थिति का निरीक्षण करें एक पूर्ण लंबाई दर्पण पर अपनी स्थिति का निरीक्षण करें आकलन करने के लिए आकार या अपने पैरों, टखनों और घुटनों की स्थिति संभवतः अपने दर्द के लिए योगदान किया जा सकता है कि क्या एक और अच्छा तरीका है। कुछ शॉर्ट्स रखो, दर्पण के सामने सीधे खड़े हो जाओ और अपने पैरों, पैरों और टखनों के कोणों को देखो। अपने पैरों को बाहर की ओर इंगित करते हैं, आपके टखने आवक (overpronation) रोल या अपने घुटनों को एक साथ पास या उसे स्पर्श (जानु वल्गुस), आप, पीठ दर्द के एक उच्च जोखिम के तहत कर रहे हैं, क्योंकि इन पदों अधिक कूल्हों अतिभारित और निम्न स्तंभ अधिक वजन वाले लोगों को इन तीन आसन समस्याओं, जो आंशिक रूप बताता है कि क्यों पीठ दर्द और अधिक मोटापे से ग्रस्त में आम है हो जाते हैं।
  • टखने, फ्लैट पैरों और वास्तविक वाल्ग्स के अतिरंजना कभी-कभी वंशानुगत होते हैं (आनुवांशिकी शारीरिक विकास को नियंत्रित करते हैं), लेकिन कई मामलों में, शरीर का बहुत अधिक वजन ले जाने का नतीजा है।
  • संदर्भ के लिए, अपने पैरों बहुत सही नज़र (घुटनों के साथ कम से कम कुछ सेंटीमीटर का अंतर रखकर) अगर, आपके टखने को सामान्य स्थिति में होने लगते हैं और आवक (औसत दर्जे का) मोड़ नहीं है और आप अपने पैरों के नीचे कुछ उंगलियों डाल सकते हैं जब आप कुछ वजन ले रहे हैं, तो यह संभावना है कि अन्य समस्याएँ आपके पीठ दर्द में पैदा हो रही हैं या योगदान कर रही हैं।
  • नई शूज़ के साथ पीठ दर्द को कम करने वाला शीर्षक शीर्षक छवि 4
    4
    पैर की लंबाई में अंतर को ध्यान में रखें संयुक्त राज्य अमेरिका के अमेरिकन अकादमी के ऑर्थोपेडिक सर्जन के मुताबिक, यह वास्तव में काफी सामान्य है कि एक पैर दूसरे से ज्यादा लंबा हो। एक अध्ययन में पाया गया कि सैन्य रंगरूटों में से 32 प्रतिशत के पास उनके पैरों की लंबाई में 50 मिलीमीटर और 1.50 सेंटीमीटर (1/5 इंच और 3/5 इंच) के बीच अंतर था। हालांकि, पिछले लोगों की तुलना में पैर की लंबाई में कोई भी अंतर गंभीर पीठ दर्द सहित, स्वास्थ्य प्रभाव हो सकता है।
  • पैर की लंबाई में अंतर ठीक करना जूता पर एक टेम्पलेट के साथ सरल है। यह भी सस्ता है और अगर कोई बदलाव नहीं पाया जाता है तो उसे हटाया जा सकता है। पैडियाट्रिस्ट या पैरों के चिकित्सक को पैरों के मूल्यांकन और उपचार करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है यदि आपको जूते पर पहनने की ज़रूरत होती है तो इसका निदान करने का सबसे अच्छा विकल्प है।
  • नई शूज़ के साथ पीठ दर्द कम करें शीर्षक शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5



    अपने जूते की जांच करें अपने पीठ दर्द के कारण के बारे में अधिक सुराग के लिए, जूते का तलवों को देखो जो आप सबसे ज्यादा पहनते हैं। सामान्य आसन और बायोमैकेनिक्स वाले लोग फ़र्श पर एड़ी का समर्थन करते हैं, जब बाहर चलने पर थोड़ी सी ओर या किनारे किनारे होते हैं, जिससे उनके तलवों का वह हिस्सा बन जाता है। अगर आपके जूते के तलवों को सीधे एड़ी के केंद्र में पहना जाता है या बुरा है, यदि वे अंदर या औसत दर्जे का किनारे पर पहनाए जाते हैं, तो आप चलते समय संभवतः अपने टखने को मोड़ रहे हैं। जैसा कि पहले ही कहा गया है, अतिरंजना और फ्लैट पैर अक्सर एक साथ होते हैं और निचले हिस्से में घुटनों, कूल्हों और दर्द में समस्याओं के जोखिम को काफी बढ़ाते हैं।
  • रबड़ के तलवों के साथ प्रयुक्त चलने वाले जूते में पैटर्न पहनना आसान है, क्योंकि वे चलते हैं या डामर और सीमेंट पर चलते समय तेज़ पहनते हैं।
  • ध्यान रखें कि पक्ष के पैटर्न पहनें एड़ी क्षेत्र के बाह्य (पार्श्व) अंत पैरों के पैरों और मेहराब में अधिक कठोरता को इंगित करता है (ओवरस्प्पनिशन)। हालांकि, इस प्रकार के आसन को पीठ दर्द से ज्यादा जुड़ा नहीं है जितना अधिक प्रकोप और फ्लैट पैर हैं।
  • भाग 2

    सुधारात्मक जूते चुनें
    नई शूज़ के साथ पीठ दर्द को कम करने वाला शीर्षक शीर्षक चित्र 6
    1
    ऐसे जूते खरीदें जो आपके पैरों को सही ढंग से फिट करते हैं लोगों की एक महत्वपूर्ण संख्या जूते कि अच्छी तरह से फिट नहीं है, शायद इसलिए कि वे प्रस्ताव खरीदा या दे दी दूर, या अन्य कारणों के लिए पहनते हैं। इसके बावजूद, जूते पहनें जो अच्छी तरह फिट होते हैं, न केवल लंबाई के संदर्भ में, बल्कि चौड़ाई में भी। जूते कि उपयुक्त नहीं हैं पहनें अपने पैरों न केवल छाले, गोखरू और कॉर्न्स का कारण होगा के लिए, लेकिन यह भी, अपनी स्थिरता को कम कर सकते हैं और अपने पैरों की जैव यांत्रिकी संलग्न है और इसलिए पीठ दर्द और अन्य समस्याओं के कारण संयुक्त ।
    • दोपहर में जूते की कोशिश करो, क्योंकि उस समय जब आपके पैर थोड़ा बड़ा हो, आमतौर पर सूजन और मेहराब के मामूली संपीड़न के कारण होता है
    • अधिकांश व्यावसायिक जूते में एक नियमित (मध्यम) चौड़ाई होती है, इसलिए आपको अपने पैरों को वास्तव में संकीर्ण या विस्तृत रूप से निर्माता के लिए विशेष अनुरोध करना पड़ सकता है।
    • कुछ जूते सैंडल की तरह फिट हो सकते हैं, लेकिन वे ऊँची एड़ी के जूते की कमी के कारण पैरों और मस्कुलोस्केलल सिस्टम में समस्याओं का कारण बना सकते हैं।
  • नई शूज़ के साथ पीठ दर्द कम करें शीर्षक शीर्षक वाली छवि 7
    2

    Video: प्रसव पीड़ा से कैसे निपटें - Onlymyhealth.com

    Video: तेजी से वजन कम करने के अचूक उपाय से घटाये मोटापा how to loss weight fast in hindi

    जूते खरीदें जो आपके पैरों का समर्थन करते हैं भले ही आपके पास फ्लैट पैर हों या न हों, अच्छे कट्टर समर्थन के साथ जूते पहनकर अपने पैरों को फायदा होगा और अपने चाल में सुधार होगा, कम से कम जब आप चलते हैं और चलते हैं अच्छे समर्थन वाले जूते पहनने से आपकी पीठ दर्द कम हो सकती है या कारणों के आधार पर लक्षणों को कम कर सकता है। इसलिए, जब आप नए जूते खरीदते हैं, चाहे चलने या खेल के लिए, मेहराबों के लिए अच्छा समर्थन वाले लोगों की तलाश करें, उंगलियों के क्षेत्र में जगह, फर्म एड़ी पैड और लचीले तलवों। गुणवत्ता खरीदें और मोटा दिखने वाले फैशन शैलियों से बचें।
  • समुद्रतट पर या पूल में फ्लैट सैंडल, फ्लिप-फ्लॉप और अन्य खुली एड़ी के जूते पहनना शायद ठीक है, लेकिन उन्हें बहुत कुछ चलने या व्यायाम करने के लिए इस्तेमाल करने की सलाह नहीं दी जाती है
  • 5 सेंटिमीटर (2 इंच) से अधिक ऊँची एड़ी के जूते के साथ जूते से बचें क्योंकि वे गुरुत्वाकर्षण के केंद्र को बदलते हैं और पीठ के निचले हिस्से में तनाव पैदा करते हैं। हालांकि, पूरी तरह से सपाट जूते पहनने से आपकी ऊँची एड़ी की चोट भी हो सकती है, इसलिए जूते खरीदने पर विचार करें जिनके पास लगभग 6 मिलीमीटर से 1.20 सेंटीमीटर (1/4 इंच और 1/2 इंच) की वृद्धि होती है। )।
  • Video: The Haunting of Hill House by Shirley Jackson - Full Audiobook (with captions)

    नई शूज़ के साथ पीठ दर्द को कम करने वाला शीर्षक शीर्षक चित्र 8
    3

    Video: जानिए गैस में सोंफ, इलायची और अजवायन का प्रयोग कैसे और कब करें | Natural Remedies of Gastric Problem

    चलने वाले जूते खरीदने से पहले एक मूल्यांकन प्राप्त करें यदि आप अक्सर चलाते हैं और सोचते हैं कि आपके पैर, जूते या चलने वाली शैली आपके पीठ दर्द का कारण हो सकती है, तो एक सम्मानित चलने वाले सामानों के स्टोर में अपने आप को मूल्यांकन करें। इन प्रकार के स्टोर अक्सर उन लोगों को किराए पर लेते हैं जो आपके चाल का मूल्यांकन करने के लिए योग्य हैं, अपने पैरों की जांच करें और अपने जूते पहनने के पैटर्न की जांच करें। ये कर्मचारी चिकित्सक नहीं हैं, लेकिन आमतौर पर वे धावकों का अनुभव करते हैं जो आपको चलने वाले जूते के प्रकार पर अच्छी सलाह दे सकते हैं, जिन्हें आपके पीठ दर्द पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। यदि आप नियमित धावक हैं, तो हर 560 और 800 किलोमीटर (350 मील और 500 मील) या हर 3 महीनों में अपने जूते बदलने के लिए सलाह दी जाती है, जो भी पहले आए,
  • हो सकता है कि वे आपको किसी कंप्यूटर से जुड़े बल प्लेटफॉर्म पर चलाने के लिए कहें, या वे आपके मूल्यांकन के हिस्से के रूप में ट्रेडमिल पर चलने वाली फिल्म
  • अगर आपको अधिक दुष्प्रभाव होता है, तो यह संभव है कि टखनों के पतन को रोकने के लिए कब्र पर बहुत अधिक औसत दर्जे का समर्थन के साथ जूते की सिफारिश की जा सकती है। यदि आपके पास ओवरस्प्ले है, तो आपको अपने पैर को तटस्थ स्थिति में मजबूर करने के लिए अधिक पार्श्व (बाह्य) समर्थन की आवश्यकता होगी।
  • सुनिश्चित करें कि एड़ी की कठोरता (जूता का पीछे) ऊर्ध्वाधर है और एक तरफ या दूसरे को झुकाव नहीं करता है जूते चलाने के लिए शॉक अवशोषण भी महत्वपूर्ण है, यही कारण है कि कई ब्रांडों ने तलवों के अंदर एयरबैग लगाए।
  • नई शूज़ के साथ पीठ दर्द को कम करने वाला शीर्षक शीर्षक चित्र 9
    4
    अपने आप को ऑर्थोपेडिक इन्सोल की एक जोड़ी को ऑर्डर करें। यदि आपके पास फ्लैट पैरों और अतिप्रसार की समस्या है, तो आप नए जूते की एक जोड़ी के साथ मापने के लिए हड्डी रोगों के साथ बेहतर महसूस करेंगे। आर्थोपेडिक insoles जूते के लिए अर्ध कठोर उपकरणों है जो पैरों के ढेर का समर्थन करते हैं और जब आप खड़े हो जाते हैं, चलते हैं और चलते हैं तो बेहतर बायोमैकेनिक्स का प्रचार करते हैं। गद्दी और थोड़ा झटका अवशोषण प्रदान करके, orthotic insoles भी जोड़ों, टखनों, कूल्हों और रीढ़ की हड्डी जैसे अन्य जोड़ों में विकसित समस्याओं की संभावना को कम कर देगा। स्वास्थ्य पेशेवरों ने कस्टम-ऑरथिक insoles बनाने में पोडियाट्रिस्ट्स, साथ ही साथ कुछ ऑस्टियोपैथ, कायरोप्रैक्टर्स, सामान्य चिकित्सकों और फिजियोथेरेपिस्ट शामिल हैं।
  • यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि आर्थोपेडिक insoles पैर की किसी भी संरचनात्मक विकृति को वापस नहीं करते हैं और वे कुछ समय के लिए उनका उपयोग करते समय आर्क को फिर से नहीं बना सकते हैं।
  • जब आप आर्थोपेडिक insoles का उपयोग करते हैं, तो यह संभावना है कि आप पहले टेम्प्लेट को निकालना होगा जो कारखाने से आपके जूते लाए जाते हैं।
  • कस्टम आर्थोपेडिक insoles महंगा हो सकता है अगर आपके पास स्वास्थ्य बीमा नहीं है, लेकिन जेनेरिक लोग भी पीठ दर्द से छुटकारा पा सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • खड़े होने और अपने पीठ दर्द के खतरे को कम करने के दौरान अच्छी स्थिति बनाए रखने के लिए, अपने वजन के साथ समान रूप से दोनों पैरों पर वितरित करें और घुटनों को लॉक करने से बचें। अपनी पीठ को सीधे रखने के लिए अपने पेट और नितंबों की मांसपेशियों को कष्ट लंबे समय तक खड़े होने पर अच्छे समर्थन वाले जूते पहनें। एक छोटी सी मल पर एक पैर आराम से मांसपेशियों की थकान से आराम मिलता है
    • बैठने और पीठ दर्द के जोखिम को कम करने के दौरान अच्छी स्थिति बनाए रखने के लिए, एक फर्म कुर्सी चुनें, अधिमानतः आर्मस्टेस के साथ अपने ऊपरी पीछे और कंधों को आराम से रखें आपके निचले हिस्से के पीछे एक छोटी सी कुशन आपके निचले हिस्से की प्राकृतिक वक्र बनाए रखने में मदद कर सकता है। अपने पैरों को फर्श पर सपाट रखें और यदि आवश्यक हो, तो कम स्टूल का उपयोग करें।
    • अन्य लोगों के जूते का उपयोग न करें, भले ही वे अच्छी गुणवत्ता के हों और अच्छे समर्थन हों, क्योंकि वे पहले से ही अपने पैरों पर और उनके धनुषों के आकार में ढाला हो चुके हैं।
    • जब आप जूते खरीदते हैं तो जल्दी में मत बनो अपना समय लें और उन्हें स्टोर में कम से कम पांच मिनट के लिए उपयोग करें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे आराम से हैं
    • यदि आपके पास पैरों में किसी प्रकार की समस्या है, तो एक चिकित्सक (पैर विशेषज्ञ) से सलाह लें कि किसी उपचार की सिफारिश करें।
    और पढ़ें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com