ekterya.com

मुँहासे को खत्म करने के लिए हार्मोन को संतुलित कैसे करें

हार्मोनल असंतुलन मुँहासे को प्रभावित कर सकता है, यदि इसका सीधे कारण नहीं है आमतौर पर माना जाता है कि किशोर आयु वर्ग कि pimples के साथ और अधिक समस्याएं हैं बना है, वयस्कता में मुँहासे भी कई लोगों को, विशेष रूप से, दूसरे तीसरे, चौथे या यहाँ तक कि पांचवें दशक की महिलाओं के लिए एक बड़ी समस्या है। कई तरीके हैं जो आप अपने हार्मोन को संतुलित करने और मुसीबतों को बिना किसी समस्या और प्रभावी ढंग से इलाज करने के उद्देश्य से उपयोग कर सकते हैं, जिसमें चिकित्सा उपचार, आपकी जीवन शैली और प्राकृतिक उपचार में परिवर्तन शामिल हैं। मुँहासे को प्रभावित कर सकते हैं कि हार्मोनल असंतुलन के इलाज के लिए सबसे अच्छा तरीका चुनने के लिए चिकित्सक या त्वचा विशेषज्ञ की मदद से अपने विकल्पों का अन्वेषण करें

चरणों

विधि 1
चिकित्सा उपचार के साथ हार्मोनल मुँहासे का इलाज

मुँहासे चरण 1 के लिए बैलेंस हार्मोन नाम वाली छवि
1
मौखिक गर्भ निरोधकों का उपयोग करें यदि ऐसा माना जाता है कि मुँहासे एक हार्मोनल असंतुलन से जटिल हो सकता है, तो त्वचा विशेषज्ञ ने उपचार के भाग के रूप में हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी (एचआरटी) का उपयोग कर सकते हैं। मुँहासे के लिए सबसे आम एचआरटी गर्भ निरोधक गोलियों के साथ गर्भनिरोधक चिकित्सा है। वे आमतौर पर एस्ट्रोजेन, प्रोजेस्टिन या दोनों को विभिन्न सांद्रता में होते हैं। मौखिक गर्भनिरोधक का प्रकार और खुराक मुँहासे के उपचार के लिए एक महत्वपूर्ण कारक है और इस स्वास्थ्य समस्या के लिए इसके उपयोग में केवल एक त्वचा विशेषज्ञ विशेष रूप से एचआरटी के साथ मुँहासे का इलाज करना चाहिए। एचआरटी का उपयोग युवा महिलाओं में बहुत प्रभावी हो सकता है कभी-कभी एक और हार्मोन भी जोड़ा जाता है: स्पिरोनोलैक्टोन
  • मौखिक गर्भनिरोधक उपचार हार्मोनल मुँहासे से कुछ महिलाओं को मदद कर सकते हैं, लेकिन उनके पास बड़े दुष्प्रभाव हो सकते हैं। दुष्प्रभाव चक्कर आना, सिर दर्द, वजन में परिवर्तन, पेट खराब, सूजन, मतली, अवसाद, सीने में दर्द, हृदय रोग (विशेष रूप से महिलाओं को जो धूम्रपान में) का खतरा बढ़, सांस की तकलीफ, गांठ शामिल हो सकते हैं छाती और यकृत की समस्याएं
  • इन दवाओं को भी स्तन कैंसर, गहरी शिरा घनास्त्रता और स्ट्रोक की वृद्धि हुई जोखिम में फंसाया गया है। ऐसा लगता है कि मौखिक गर्भनिरोधक में इसका इस्तेमाल नहीं किया जाता है। याद रखें कि एचआरटी लेने वाले महिलाओं के लिए प्रमुख जोखिम कारक मोटापे हैं, धूम्रपान का तथ्य, शारीरिक गतिविधि की कमी और जमावट विकारों का इतिहास। सबसे अधिक चिकित्सा उपचार के साथ, एक योग्य स्वास्थ्य पेशेवर से परामर्श करने के अलावा, इस उपचार के जोखिमों और लाभों के बारे में अच्छी तरह से सूचित किया जा सकता है।
  • मुँहासे चरण 2 के लिए बैलेंस हार्मोन नाम वाली छवि
    2

    Video: चेहरे पर कील मुहासे, झुर्रिया, ब्लैक हैड्स, पिम्पल्स, अनचाहे बाल हो सकती है हार्मोन्स प्रॉब्लम जाने

    जैववैज्ञानिक हार्मोनों पर विचार करें जैववैज्ञानिक हार्मोन सिंथेटिक हार्मोन हैं जो सामान्यतः सामयिक उपचार के रूप में उपयोग किए जाते हैं, लेकिन हार्मोन से संबंधित मुँहासे का इलाज करने के लिए इसका तेजी से इस्तेमाल किया जा रहा है जैववैज्ञानिक हार्मोन की निस्सांस्कृतिक प्रदाताओं द्वारा अनुशंसा की जाती है और बिना किसी पर्चे के बेचे जाते हैं। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप जानते हैं कि वे विनियमित नहीं हैं, अर्थात, बाजार पर जाने से पहले गुणवत्ता या पवित्रता के संबंध में कोई मानक या परीक्षण नहीं होता है और वे फार्मास्यूटिकल मानकों का पालन किए बिना भी तैयार किए जा सकते हैं। यद्यपि इसके रासायनिक घटकों को मानव हार्मोनों के लिए "रासायनिक रूप से समान" के रूप में लेबल किया जाता है, इन घटकों के जोखिमों और लाभों को निर्धारित करने के लिए कोई ठोस चिकित्सा अनुसंधान नहीं है। उदाहरण के लिए, प्रेमिरिन गर्भवती मार्स के मूत्र से आती है।
  • Bioidentical हार्मोन लेने से पहले, आप एक त्वचा विशेषज्ञ जो के लिए अपने हार्मोन के स्तर को निर्धारित करने और विशिष्ट हार्मोन है कि सामान्य शारीरिक स्तर तक अपने शरीर को बहाल करने के लिए बदला जाना चाहिए निर्धारित करने के लिए परीक्षण कर सकते हैं से बात करनी चाहिए। हार्मोन के स्तर और किसी भी दुष्प्रभाव का नियंत्रण उपचार का एक मूलभूत भाग भी है।
  • मुँहासे चरण 3 के लिए बैलेंस हार्मोन नाम वाली छवि
    3
    हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी के जोखिमों को जानें आपको एचआरटी के किसी भी रूप के जोखिम और लाभों का वजन करना चाहिए, और आपको डॉक्टर के साथ ऐसा करना होगा मौखिक गर्भ निरोधकों के उपयोग से ग्रीवा, मन और यकृत कैंसर, हृदय रोग और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है।
  • यह बताया गया है कि Bioidentical हार्मोन रजोनिवृत्ति के इलाज के लिए 50 से अधिक वर्षों के लिए यूरोप में समस्या के बिना इस्तेमाल किया गया है, लेकिन अभी भी जब समय की एक विस्तारित अवधि के लिए इस्तेमाल किया और जब उद्देश्य के लिए इस्तेमाल इन हार्मोनों जोखिम से संबंधित हो सकता मुँहासे का इलाज करने की, जो अभी तक बहुत ज्यादा अध्ययन नहीं किया गया है किसी भी गैर-चिकित्सा उपचार से सावधानी बरतें जो कि इसकी सुरक्षा और प्रभावकारिता निर्धारित करने के लिए सख्त वैज्ञानिक तरीकों से जांच नहीं की गई है।
  • सबसे अच्छी सलाह एचआरटी सहित किसी भी इलाज का उपयोग करने से पहले एक स्वास्थ्य पेशेवर से परामर्श करने के लिए है, और एक स्वास्थ्य पेशेवर की देखरेख में इसका इस्तेमाल करते हैं।
  • विधि 2
    बैलेंस हार्मोन स्वाभाविक रूप से

    मुँहासे चरण 4 के लिए बैलेंस हार्मोन नाम वाली छवि

    Video: पिंपल्स से बचने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें | Diet to avoid Acne |Ghar Sansar Health Care

    1

    Video: चेहरे पर बाल, कहीं हार्मोन इंबेलेंस तो नहीं है वजह

    ओमेगा -3 फैटी एसिड में समृद्ध आहार लें मुँहासे सहित, सबसे पुरानी स्वास्थ्य समस्याओं के लिए स्वस्थ और चिकित्सीय जीवन शैली उचित उपचार का आधार है। मुँहासे से संबंधित हार्मोन से पीड़ित लोगों के लिए ओमेगा 3 फैटी एसिड की सिफारिश की खुराक का अनुकूल होना उपयुक्त हो सकता है। एक आहार ओमेगा -3 और अन्य विरोधी भड़काऊ भोजन फैटी एसिड में समृद्ध करने के लिए बदल रहा है, यह प्रभावी रूप से हिस्सा है और पॉलीसिस्टिक अंडाशय सिंड्रोम (पीसीओ), मुँहासे से संबंधित हार्मोन के साथ जुड़े एक विकार में हो सकता है। इन खाद्य पदार्थों में से हैं:
    • बीज और पागल: सन बीज, अलसी का तेल, चिया बीज, अखरोट और नट्स-
    • मछली और तेल: सामन, सार्डिन, मैकेरल, सफेद मछली और छाया
    • जड़ी बूटियों और मसालों: तुलसी, अजवायन की पत्ती, लौंग और मार्जरम-
    • सब्जियां: पालक, मूली बीज और चीनी ब्रोकोली अंकुरित।
  • Video: कील मुहांसे यानि (Hormonal Pimples) से है परेशान तो एक बार इस विडियो को अवश्य देखें ..!!!!

    मुँहासे चरण 5 के लिए बैलेंस हार्मोन नाम वाली छवि



    2
    अपने आहार में अधिक विटामिन ए और डी शामिल करें ये विटामिन आपको हार्मोनल मुँहासे का इलाज करने में मदद कर सकते हैं वे आपको हार्मोन संतुलित करने और स्वस्थ त्वचा को बढ़ावा देने में सहायता करते हैं। आप एक पूरक ले सकते हैं, लेकिन आप भोजन के दैनिक मूल्य भी प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा, आप सूर्य से 15 मिनट अपने आप को उजागर करके पर्याप्त विटामिन डी प्राप्त कर सकते हैं।
  • विटामिन ए से भरपूर खाद्य पदार्थ, इस तरह के मीठे आलू, पालक, गाजर, स्क्वैश, ब्रोकोली, लाल मिर्च, ग्रीष्म स्क्वैश के रूप में अंडे की जर्दी, सब्जियों, खरबूजा, आम की तरह फल शामिल खुबानी, फलियां, मांस और मछली
  • विटामिन डी में समृद्ध खाद्य पदार्थों में मछली, कॉड लिवर ऑयल और दूध, दही और पनीर जैसे डेयरी उत्पाद शामिल हैं। कई खाद्य पदार्थ विटामिन डी के साथ दृढ़ हैं
  • मुँहासे चरण 6 के लिए बैलेंस हार्मोन नाम वाली छवि
    3
    हार्मोनल मुँहासे संतुलन में मदद करने के लिए जड़ी बूटियों का उपयोग करने के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें कई जड़ी-बूटियां हैं जो हार्मोनल मुँहासे के साथ महिलाओं में हार्मोन पुनर्गठन के लिए उपयोगी हो सकती हैं। सूची में लिखी सभी जड़ी-बूटियों के लिए, निर्माता के निर्देशों का पालन करें और हमेशा यह निर्धारित करने के लिए अपने चिकित्सक से बात करें कि क्या वर्तमान में आपके द्वारा ले जा रहे दवाओं के साथ कोई बातचीत हो सकती है
  • जब आप खुराक ले रहे हों तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से सिफारिश किए गए ब्रांड के बारे में पूछें पूरक उद्योग एफडीए (संयुक्त राज्य के खाद्य एवं औषधि प्रशासन) द्वारा नियंत्रित नहीं है, इसलिए यह वैज्ञानिक रूप से इसकी शुद्धता और प्रभावीता साबित नहीं किया गया है। प्रतिष्ठित ब्रांडों के बारे में एक स्वास्थ्य पेशेवर से पूछें
  • Vitex agnus-castus या chasteberry एक जड़ी बूटी है जिसे परंपरागत रूप से महिला हार्मोन संतुलित करने के उद्देश्य से उपयोग किया गया है। यह पूर्व-मासिक धर्म संबंधी डिस्फेरिक विकार (पीएमडीडी) के साथ-साथ प्रीमेन्स्टर्वल सिंड्रोम (पीएमएस) के उपचार में बहुत उपयोगी साबित हुआ है और हार्मोनल मुँहासे का इलाज करने के लिए प्रभावी ढंग से इस्तेमाल किया गया है।
  • माका एक खाद्य कंद है जो परंपरागत दक्षिण अमेरिकी चिकित्सा में इस्तेमाल किया गया है। इसमें एक फाइटोस्ट्रिोजेनिक गतिविधि है और प्रोजेस्टेरोन का स्तर बढ़ सकता है।
  • दांग क्वाई या एंजेलिका सीनेन्सिस एक पारंपरिक चीनी चिकित्सा (एमसीटी) में प्रयुक्त एक जड़ी बूटी है और महिलाओं के लिए जींसेंग के रूप में जाना जाता है। इसमें विरोधी भड़काऊ प्रभाव है जो उपयोगी हो सकता है रजोनिवृत्ति के लक्षणों का इलाज करने के लिए यह आमतौर पर रजोनिवृत्ति के दौरान प्रयोग किया जाता है। यह प्रोजेस्टेरोन के स्राव को बढ़ावा दे सकता है और एस्ट्रोजेन स्राव को रोक सकता है।
  • ब्लैक कोहोश या सिमिसिफुगा रेसमोसा एक और जड़ीबूटी है जो परंपरागत रूप से महिला हार्मोन का इलाज करने के लिए इस्तेमाल किया गया है, मुख्यतः रजोनिवृत्ति के दौरान, जहां यह रजोनिवृत्ति के लक्षणों को कम करने में प्रभावी रहा है। इसके पास फाइटोस्ट्रिोजेनिक प्रभाव भी हैं और हार्मोनल मुँहासे का इलाज करने के लिए इसका शीर्ष उपयोग किया गया है।
  • विधि 3
    हार्मोनल मुँहासे को समझना

    मुँहासे चरण 7 के लिए बैलेंस हार्मोन शीर्षक वाली छवि
    1
    हार्मोनल मुँहासे के कारणों को जानिए कई किशोर और बड़ी उम्र की महिलाएं मासिक धर्म चक्र शुरू होने के लगभग 10 दिन पहले अपनी मासिक धर्म चक्र के बाद अपनी त्वचा को खराब कर लेते हैं। मासिक धर्म चक्र के दौरान किसी भी प्रकार की मुँहासे खराब हो सकती है जिसे हार्मोनल मुँहासे कहा जा सकता है
    • मासिक धर्म चक्र की पहली छमाही में, महत्वपूर्ण प्रजनन हार्मोन एस्ट्रोजेन है, और दूसरी छमाही में, मुख्य हार्मोन प्रोजेस्टेरोन है, जो सेबम के उत्पादन को उत्तेजित करता है। इसके अलावा, वे टेस्टोस्टेरोन के रिश्तेदार स्तर में वृद्धि करते हैं, जो आगे सेबबम का उत्पादन उत्तेजित करता है।
    • कुछ युवा और वृद्ध महिलाओं में, इन हार्मोनों के बीच संतुलन ऐसा है कि मुँहासे मासिक धर्म की शुरुआत से पहले दिन प्रकट हो सकती है। कुछ महिलाओं में, यह संतुलन प्रजनन प्रणाली के साथ बड़ी समस्याओं का संकेत दे सकता है, जबकि अन्य किसी भी हार्मोनल उपचार का पालन किए बिना पुन: शेष रहेंगे।
  • मुँहासे चरण 8 के लिए बैलेंस हार्मोन नाम वाली छवि
    2
    हार्मोनल मुँहासे के लक्षण पहचानें हार्मोनल मुँहासे का एक विशिष्ट पैटर्न है, जिससे आपको पता चल जाएगा कि यह कब दिखाई देगा। यह आमतौर पर मासिक धर्म चक्र के आसपास दिखाई देता है हार्मोनल मुँहासे अक्सर चेकबोन के नीचे और ठोड़ी और मुंह के आसपास होती है
  • आमतौर पर, हार्मोनल मुँहासे दर्दनाक, व्यापक और पीस संचय के साथ है। यह आमतौर पर किसी भी प्रकार के उपचार के प्रतिरोधी है।
  • मुँहासे चरण 9 के लिए बैलेंस हार्मोन नाम वाली छवि
    3
    मुँहासे के कारणों का निर्धारण यह हमेशा स्पष्ट नहीं होता है कि मुँहासे क्यों प्रतीत होती है। हार्मोनल मुँहासे एक अंतर्निहित स्वास्थ्य समस्या के कारण हो सकती है, जैसे कि पॉलीसिस्टिक डिम्बग्रंथि सिंड्रोम (पीसीओएस). मुँहासे के कुछ सामान्य कारण कॉस्मेटिक या व्यक्तिगत उत्पाद, धूम्रपान या डेयरी उत्पादों के प्रति संवेदनशीलता और अत्यधिक संसाधित और मीठे खाद्य पदार्थों में रसायनों के प्रति प्रतिक्रिया या संवेदनशीलता हैं। यह एक अंतर्निहित स्वास्थ्य समस्या या जीवाणु संक्रमण के कारण होने वाली सूजन के कारण भी हो सकता है।
  • गतिविधि या टेस्टोस्टेरोन के स्तर की अधिक गतिविधि के उच्च स्तर, पुरुष हार्मोन, मुँहासे पैदा कर सकता है। यह मासिक धर्म चक्र के दूसरे छमाही के दौरान हो सकता है यह जरूरी नहीं है कि टेस्टोस्टेरोन बहुत ज्यादा है - यह एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन के स्तर की तुलना में बहुत अधिक टेस्टोस्टेरोन का मामला हो सकता है।
  • आहार में आवश्यक फैटी एसिड की कमी के कारण त्वचा में फैटी एसिड के निचले स्तर से मुँहासे का कारण हो सकता है।
  • आमतौर पर किशोरावस्था और युवा वयस्कों में मुँहासे होती है, लेकिन तीसरे, चौथे और पांचवीं दशक में अधिक से अधिक महिलाएं भी होती हैं
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com