ekterya.com

फोड़े का स्वाभाविक रूप से इलाज कैसे करें

फोड़ा एक त्वचा का संक्रमण है जो मवाद से भरा है। अधिकांश भाग के लिए, फोड़े जीवाणु स्ट्रैफिलोकोकस ऑरियस के परिणाम के रूप में प्रकट होते हैं, हालांकि अन्य कवक और जीवाणु भी हैं जो उन्हें पैदा कर सकते हैं। लक्षणों में एक फर्म और आम तौर पर त्वचा पर लाल बंप शामिल होता है जो निविदा और सूजन में होता है। इस प्रकार, ये त्वचा संक्रमण आम बीमारियां हैं, जो कि बहुत से लोगों का निपटारा है। हालांकि, कुछ प्राकृतिक तरीके हैं जो आप घर पर उनका इलाज कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
इलाज स्वाभाविक रूप से फोड़े

क्रूर बोइलस नामक छवि प्राकृतिक रूप से चरण 1
1
फोड़े को खराब होने से रोकता है घर पर एक उबाल का इलाज करते समय आपको याद रखना चाहिए कि पहली बात यह है कि कभी नहीं आप इसे कसने की कोशिश करनी चाहिए कभी नहीं पिन या एक सुई जैसे किसी भी तेज साधन का उपयोग करने के लिए इसे फट। इससे संक्रमण के प्रसार के जोखिम में वृद्धि होगी। फोिलिंग को छूने या उसमें उपस्थित होने से पहले और बाद में अपने हाथों को पूरी तरह से धो लें।
  • यदि उबाल एक जगह पर है जहां यह आसानी से चिढ़ हो सकता है, जैसे कि जांघ के अंदर, आप इसे एक पट्टी या थोड़ा धुंध के साथ कवर कर सकते हैं यदि आप शरीर के एक क्षेत्र में है, जो इसे आंदोलन से लगातार चिढ़ नहीं कर लेता है, तो आप इसे भी खुला छोड़ सकते हैं।
  • यदि उबाल एक महत्वपूर्ण बिंदु और नालियों तक पहुंचता है, तो डिस्पोजेबल ऊतक के साथ क्षेत्र को ध्यान से साफ़ करें, घाव को कवर करें और इसे ठीक करें।
  • कैरोल बोइलस प्राकृतिक रूप से चरण 2 नामक छवि
    2
    एक गर्म संकुचन करें गर्मी फोड़ा और किसी भी दर्द से राहत में मदद कर सकता है। बहुत गर्म पानी में एक छोटी तौलिया या साफ कपड़े लेना, लेकिन गर्म न हो अधिक पानी निचोड़ें और फोड़ा पर सीधे सम्मिलित करें। 10 मिनट के लिए पकड़ो इस प्रक्रिया को जितनी बार आप कर सकते हैं उतना दोहराएं, कम से कम दिन में दो बार, जब तक कि उबाल एक महत्वपूर्ण बिंदु तक पहुंच न जाए या गायब हो जाए।
  • हर बार जब आप संदूषण की संभावना को सीमित करने के लिए उबाल का इलाज करते हैं, तो हमेशा एक साफ तौलिया या कपड़ा का उपयोग करें।
  • बैक्टीरिया को नष्ट करने के लिए साबुन, गर्म पानी का उपयोग करके फोड़ा के संपर्क में आने वाले सभी तौलिए और कपड़ों को धो लें।
  • कैरोल बोइलल्स प्राकृतिक रूप से चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    चाय के पेड़ के तेल का उपयोग करें चाय के पेड़ के तेल एक जीवाणुरोधी और एंटिफंगल एजेंट हैं जो इसे इलाज के लिए सीधे फोड़ा पर लागू किया जा सकता है। ऐसा करने के लिए, चाय के पेड़ के तेल में एक कपास की गेंद या झाड़ू को डुबो दें और फिर धीरे से फोड़ा पर रगड़ें। इसे दिन में कम से कम दो या तीन बार लागू करें। यह तेल इसका उपयोग केवल त्वचा पर ही किया जाना चाहिए और कभी भी निगल नहीं होना चाहिए।
  • इसके अलावा, यह एंटीबायोटिक दवाओं के कारण प्रतिरोधी होने के कारण उपयोगी साबित हो सकता है जो फोड़े का कारण बनता है। यह एक विरोधी भड़काऊ एजेंट भी है।
  • कैरोल बोइलस प्राकृतिक रूप से चरण 4 नामक छवि
    4
    जीरा का पेस्ट बनाओ जीरा एक मसाला है जो भड़काऊ विरोधी और जीवाणुरोधी प्रभाव है। आप इसे पाउडर या आवश्यक तेल के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं एक पेस्ट तैयार करने के लिए जीरा पाउडर का इस्तेमाल करें। ऐसा करने के लिए, 1/2 चम्मच जीरा को अरंडी ऑयल के 1 या 2 चम्मच के साथ मिलाएं। सीधे फोड़ा पर पेस्ट को लागू करें और इसे एक धुंध पट्टी के साथ कवर करें। पट्टी को हर 12 घंटे में बदलें।
  • यदि आप आवश्यक तेल का उपयोग करते हैं, तो फोड़ा पर सीधे आवेदन करने के लिए एक स्वाद या कपास की गेंद का उपयोग करें।
  • क्रूर बोइलस प्राकृतिक रूप से चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    अन्य तेलों की कोशिश करें नीम का तेल भारतीय बकाइन से आता है और इसका उपयोग 4000 वर्षों से अधिक एंटीसेप्टिक के रूप में किया गया है। यह बैक्टीरिया, वायरस और कवक के खिलाफ प्रभावी है उपचार करने के लिए, नीम के तेल में एक सूप या कपास की गेंद को विसर्जित करें और फोड़ा पर सीधे आवेदन करें। प्रक्रिया को हर 12 घंटे दोहराएं।
  • नीलगिरी तेल एक और आवश्यक तेल है जो जीवाणुरोधी गुण हैं और एंटीबायोटिक दवाओं के प्रति प्रतिरोधी बैक्टीरिया के खिलाफ प्रभावी होते हैं जो फोड़े का कारण बनता है। नीलगिरी के तेल के साथ एक कपास झाड़ू या गेंद भिगोएँ और फोड़ा को सीधे लागू करें इस प्रक्रिया को हर 12 घंटे दोहराएं।
  • कैरोल बोइलल्स प्राकृतिक रूप से चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    हल्दी का उपयोग करें करी का मुख्य घटक है। इसमें रोगाणुरोधी और विरोधी भड़काऊ गुण हैं। इसका उपयोग पाउडर या आवश्यक तेल के रूप में किया जा सकता है यदि आप पाउडर का उपयोग करते हैं, तो 1/2 चम्मच को 1 या 2 चम्मच अरंडी के तेल के साथ एक पेस्ट तैयार करने के लिए मिलाएं। फोड़ा पर सीधे इसे लागू करें और एक धुंध पट्टी के साथ इसे कवर। पट्टी को हर 12 घंटे में बदलें।
  • यदि आप आवश्यक तेल का चयन करते हैं, तो फोड़ा पर सीधे आवेदन करने के लिए एक स्वाब या कपास की गेंद का उपयोग करें।
  • हल्दी त्वचा के नारंगी दाग ​​सकते हैं, इसलिए इसे आसानी से नहीं देखा जा सकता उन क्षेत्रों में अधिक उपयोगी हो सकता है।
  • विधि 2
    फोड़े को जानें




    कैरोल बोइलल्स प्राकृतिक रूप से चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    1
    एक फोड़ा को पहचानो एक उबाल आमतौर पर एक फर्म के रूप में दिखाई देती है, त्वचा पर लाल बाम्प समय के साथ, यह आकार में वृद्धि कर सकता है और, लंबे समय में, एक सिर बना सकता है, जिसका अर्थ है कि ऊपरी हिस्से में मवाद से भरा हुआ है, जो बहुत दर्दनाक हो सकता है। फोड़ा फूट सकता है, और इसलिए पिस को पलायन और सूती।
    • पुस रक्त कोशिकाओं, बैक्टीरिया और तरल पदार्थ का मिश्रण है।
  • कैरोल बोइलल्स प्राकृतिक रूप से चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    2
    विभिन्न प्रकार के फोड़े के बारे में जानें कई प्रकार के फोड़े हैं। उनमें से फोड़े फोड़े जो बालों के रोम में उत्पन्न होती हैं और त्वचा पर एक से अधिक खुलती हो सकती हैं। ये ठंड और बुखार से संबंधित हो सकते हैं और एक पुरानी समस्या बन सकती है। आप एक कार्बुनिकल भी विकसित कर सकते हैं, जो आमतौर पर उबाल से बड़ा होता है और यह भी पुरानी हो सकती है। इसके अलावा, त्वचा के नीचे कार्बून्सल्स कठोर लंगड़े बना सकते हैं। मुँहासे का अधिक गंभीर रूप से संबंधित मुँहासे और उबाल का एक प्रकार है जो सिस्टिक मुँहासे भी है
  • फोड़े के अन्य रूपों में हिदाडाइनाइटिस सप्पुराटिव शामिल है, जो तब होता है जब बगलों और जीरो में कई फोड़े होते हैं। यह पसीने वाली ग्रंथियों की सूजनकारी बीमारी है जो एंटीबायोटिक दवाओं के प्रति प्रतिरोधक है और अक्सर प्रभावित पसीने वाले ग्रंथियों को निकालने के लिए सर्जरी की आवश्यकता होती है।
  • तुम भी pilonidal अल्सर, जो अपेक्षाकृत दुर्लभ हैं और एक सूजन बाल नितंबों के क्रीज के शीर्ष पर स्थित कूप का परिणाम है से ग्रस्त कर सकते हैं। पीलाओनाइड अल्सर समय के लंबे समय तक बैठने के बाद दिखाई दे सकती हैं।
  • कैरोल बोइलल्स नामक छवि प्राकृतिक रूप से चरण 9
    3
    जोखिमों को जानिए आमतौर पर जीवाणु स्ताफ्य्लोकोच्चुस, लेकिन अन्य जीवाणु और कवक वे भी ocasionarlos सकता है द्वारा संक्रमण का परिणाम फोड़े। इसके अलावा, Staphylococcus प्रतिरोधी स्ताफ्य्लोकोच्चुस (मरसा) भी पैदा कर सकता है निर्भर करता है। अपने forúnculo अच्छी तरह से या यदि आप आवर्तक संक्रमण है ठीक नहीं हैं, तो एक डॉक्टर से बात करता है, तो कारण मरसा या अन्य बैक्टीरिया है या यदि आपके प्रतिरक्षा प्रणाली को दबा दिया जाता है निर्धारित करने के लिए। फोड़े शरीर में कहीं भी पाया जा सकता है लेकिन सबसे अधिक चेहरे, गर्दन, बगल, कूल्हों और जाँघें पर स्थित है। वे किसी भी समय किसी को भी दिखाई दे सकते हैं कुछ अन्य कारक भी हैं जो जोखिम बढ़ा सकते हैं। इसमें शामिल हैं:
  • फोड़ा या स्टेफ संक्रमण वाले किसी व्यक्ति के साथ घनिष्ठ संपर्क की देखभाल या रखरखाव करना।
  • मधुमेह प्रतिरक्षा प्रणाली को दबा सकते हैं और संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है।
  • किसी भी बीमारी से दब गई प्रतिरक्षा प्रणाली का कारण बनता है
  • अन्य त्वचा रोग जो इसके अवरोध समारोह को कमजोर करते हैं, जिनमें से एक्जिमा, छालरोग और मुँहासे शामिल हो सकते हैं
  • कैरोल बोइलल्स स्वाभाविक रूप से चरण 10 शीर्षक वाली छवि

    Video: Pimples care tips, pimples ke gharelu nuskhe, kil muhase kese dur kare., pimples kese dur kare

    4

    Video: 4 घंटे में कोलेस्ट्रोल कम करने का इलाज जो जिन्दगी भर हार्ट अटैक नहीं आने देगा - REDUCE CHOLESTEROL

    एक उबाल का इलाज करें। एक फोड़ा को सबसे अधिक बार अपनी उपस्थिति से पता चला है और एक पंचर, जिसका अर्थ है कि डॉक्टर सिर मवाद फोड़ा निकास के लिए के शीर्ष में एक छेद कर देगा प्रदर्शन से चिकित्सा की दृष्टि से इलाज किया जा सकता।
  • कुछ मामलों में, सामयिक या मौखिक एंटीबायोटिक दवाओं का इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन अक्सर, उबाल निकालना उपचार प्रक्रिया शुरू करने के लिए पर्याप्त है। एंटीबायोटिक उपचार आम तौर पर बड़े फोड़े के लिए आरक्षित होते हैं या जो दो या तीन सप्ताह से अधिक लंबे समय तक रहते हैं।
  • फोड़ा चेहरे या रीढ़ पर है, तो विशेष रूप से दर्दनाक है, या बुखार के साथ जुड़ा हुआ है, तो चिकित्सा उपचार भी आवश्यक हो सकता है।
  • कैरोल बोइलस प्राकृतिक रूप से चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    5
    जटिलताओं से बचें यद्यपि फोड़े ज्यादातर सौम्य हैं, अन्य समस्याएं हैं जो उनसे संबंधित हो सकती हैं, खासकर अगर वे उपचार नहीं प्राप्त करते हैं। दुर्लभ मामलों में, फोड़ा से जुड़ा संक्रमण मस्तिष्क, हृदय, हड्डियों, रक्त और रीढ़ की हड्डी में फैल सकता है।
  • उबालें को नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए, खासकर यदि वे बार-बार होते हैं
  • कैरोल बोइलल्स प्राकृतिक रूप से चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    6
    चिकित्सा ध्यान ढूंढ़ें ऐसे हालात हैं जिनके लिए आपको डॉक्टर जाना चाहिए। यदि प्राकृतिक उपचार,, दो से तीन सप्ताह की अवधि के भीतर की मदद नहीं की सिफारिश की है, तो आप वर्तमान बुखार अगर फोड़ा दर्दनाक है या प्रतिबंधित करता है आंदोलन करने के लिए सुनिश्चित करें अन्यथा यदि फोड़ा आपके चेहरे या पर है यदि आपको लगता है आप बहुत थका हुआ महसूस करते हैं
  • अगर होम उपचार के दौरान आपको फोल्ड से बाहर आने वाले लाल रंग के पत्थरों का पता लगने पर भी चिकित्सा सहायता प्राप्त करना चाहिए, अगर यह खराब हो जाता है या कोई नया प्रतीत होता है। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि एंटीबायोटिक-प्रतिरोधी संक्रमणों में हाल की वृद्धि के कारण जिनके लिए अधिक गहन चिकित्सकीय ध्यान की आवश्यकता हो सकती है।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप एक बच्चे के साथ इन उपचार का उपयोग करते हैं, तो हमेशा अपने डॉक्टर से बात करें इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि बच्चा किसी भी जड़ी-बूटियों या तेलों को नहीं खाते।
    • त्वचा आमतौर पर सुरक्षित पर जड़ी बूटियों और तेल का उपयोग करना है, लेकिन आप हमेशा पहले त्वचा के एक छोटे से क्षेत्र पर एक परीक्षण प्रदर्शन करना चाहिए यकीन है कि घास या तेल के लिए कोई एलर्जी देखते हैं बनाने के लिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com