ekterya.com

एक फोड़ा का इलाज कैसे करें

फोड़े असुविधाजनक होते हैं, लेकिन घर पर उन्हें इलाज करना आसान होता है थोड़ी सी जानकारी के साथ, आप सीख सकते हैं कि फोड़े का इलाज कैसे करें और रोकें।

चरणों

भाग 1

इलाज फोड़े
मेलेनोमा चरण 14 को पहचानें
1
सुनिश्चित करें कि यह वास्तव में एक फोड़ा है फोड़ा का इलाज करने से पहले, यह सुनिश्चित करना ज़रूरी है कि आपके पास वास्तव में क्या है उबाल के कारण बालों के रोम के संक्रमण के कारण होता है स्टेफिलोकोकस ऑरियस वे संक्रामक होते हैं और आपके शरीर के किसी दूसरे हिस्से या किसी अन्य व्यक्ति को फैल सकता है जो प्रकोप के साथ संपर्क में आता है।
  • फोड़े को अल्सर से भ्रमित किया जा सकता है या उनके नीचे अल्सर हो सकता है, जिसके लिए चिकित्सक द्वारा उपचार की आवश्यकता होती है।
  • आप मुँहासे के साथ उबाल को भ्रमित भी कर सकते हैं, खासकर अगर यह चेहरे या ऊपरी पीठ पर है मुँहासे फोड़े के मुकाबले एक पूरी तरह से अलग उपचार है, इसलिए सुनिश्चित करें कि यह पहली बार है।
  • यदि समस्या क्षेत्र आपके जननांगों है, तो आप एक फोड़ा की तुलना में यौन संचारित रोग होने की संभावना अधिक है।
  • यदि आप जो देख रहे हैं, उसके बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो आपको एक निदान देने के लिए एक डॉक्टर से परामर्श करें।
  • छवि का शीर्षक, एक फोसास चरण 2 से मुक्त हो जाओ
    2
    उबाल पर गर्म संकोचन लागू करें जैसे ही आप देखते हैं कि उबाल आ रहा है, आपको इसे गर्म संपीड़न के साथ इलाज करना शुरू कर देना चाहिए। जितनी जल्दी आप उपचार शुरू करते हैं, कम संभावना यह है कि समस्या जटिल हो जाएगी। गर्म पानी के साथ एक साफ तौलिया भिगोकर और बाद में इसे अच्छी तरह से भिगोकर गरम गरम पकाएं। 5 से 10 मिनट के लिए गर्म, नम तौलिया के साथ उबाल पर दबाएं। इस ऑपरेशन को दिन में तीन या चार बार दोहराएं।
  • कई कारणों से उबाल के उपचार की प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए गर्म सेकेंड प्रभावी है सबसे पहले, गर्मी क्षेत्र में प्रचलन को उत्तेजित करता है, जिससे संक्रमण के मूल में एंटीबॉडी और सफ़ेद रक्त कोशिकाओं को आकर्षित किया जा सकता है। गर्मी भी मवाद को फोड़ा की सतह पर पहुंचाने में मदद करता है, जिससे जल निकासी प्रक्रिया तेज हो सकती है। अंत में, गर्म संकुचन भी दर्द को दूर करने में मदद करेगा।
  • गर्म पानी के झरने को लगाने के बजाय, आप प्रभावित क्षेत्र को गर्म पानी में भिगो सकते हैं, अगर यह आपके लिए सहज है। यदि उबाल शरीर के निचले हिस्से में है (उदाहरण के लिए, जांघ में) गर्म पानी से भरा बाथ टब में बैठे मदद कर सकते हैं।
  • एक फॉस्फेट चरण 1 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    3
    घर पर फोड़ा या फोड़ मत करो। जब फोड़ा नरम हो जाता है और मवाद की सतह पर आ रही है, तो आपको खुद को देखा जा सकता है, आप इसे सुई के साथ चुभाने और सामग्री को निकालने के लिए आसपास की त्वचा को चुटाने के लिए आकर्षक लग सकते हैं। हालांकि, आपको ऐसा करने से बचना चाहिए, क्योंकि आप संक्रमण का कारण बन सकते हैं या बैक्टीरिया फैल सकते हैं, जिसके कारण कई फोड़े होते हैं। प्रभावित क्षेत्र पर लगातार गर्म संकोचन लागू करने से, उबाल को अपने आप में विस्फोट करना चाहिए, मस्तिष्क के जल निकासी की अनुमति, उपचार के दो सप्ताह के बाद, लगभग
  • एक एक्जिमा भड़कना ऊपर कदम 15 शीर्षक शीर्षक छवि
    4
    उबाल निकालने के बाद प्रभावित क्षेत्र को जीवाणुरोधी साबुन के साथ धो लें। एक बार उबाल निकालना शुरू हो जाता है, यह क्षेत्र को साफ रखने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। जब तक सभी पीस सूखा नहीं हो जाता है, तब तक एक जीवाणुरोधी साबुन और गर्म पानी के साथ फोड़ा को साफ रखें। एक बार यह किया जाता है, एक साफ तौलिया या एक कागज तौलिया के साथ क्षेत्र सूखा। यदि आप पहले एक का उपयोग करते हैं, तो आपको तुरंत इसे धोना पड़ता है, और यदि आप दूसरे का उपयोग करते हैं, तो संक्रमण को फैलाने के किसी भी जोखिम से बचने के लिए आपको इसे दूर करना होगा।
  • छवि का शीर्षक, एक रिक्त स्थान की अवस्था चरण 5 प्राप्त करें
    5
    जीवाणुरोधी क्रीम लागू करें और उबाल को कवर करें। इसके बाद, उबाल पर एक जीवाणुरोधी क्रीम लागू करें और इसे धुंध के साथ कवर करें धुंध फोड़े को जलाने की अनुमति देगा, इसलिए आपको इसे अक्सर बार-बार बदला जाना चाहिए। आप विभिन्न जीवाणुरोधी क्रीम और मलहम खरीदने के लिए विशेष रूप से तैयार कर सकते हैं, जो आपकी दवाओं के नुस्खे के बिना आपकी स्थानीय फार्मेसी में फोड़े का इलाज कर सकते हैं।
  • धुंध हर 12 घंटे में अधिकतम बदलें। अगर इसे खून या मस्तिष्क से भिगोना है तो इसे अधिक बार बदलें।
  • ट्रीट ब्रोन्काइटिस चरण 3 नामक छवि
    6
    जब तक उबाल पूरी तरह से चंगा नहीं हो, तब तक गर्म संकोचन लागू करें एक बार फोड़ा ने मवाद को निकाला है, तो आपको गर्म पैकों को लागू करना, क्षेत्र को साफ करना और घावों को कवर करना चाहिए जब तक कि यह पूरी तरह से ठीक नहीं हो जाता। जब तक आप क्षेत्र को साफ और जीवाणुरहित रखने पर जोर देते हैं, तब तक जटिलताओं का कोई कारण नहीं होता है और एक या दो सप्ताह में उबाल पूरी तरह ठीक हो जाना चाहिए।
  • संक्रमण फैलने के जोखिम से बचने के लिए फोिल को छूने से पहले और बाद में जीवाणुरोधी साबुन के साथ अपने हाथ धोने का ध्यान रखें।
  • डिम्बग्रंथि कैंसर के लक्षण जानिए शीर्षक 10
    7
    अगर डॉक्टर के पास दो हफ्ते में सूजन नहीं हुई है या संक्रमण फैल गया है तो डॉक्टर पर जाएं। कुछ मामलों में फोड़ा को ठीक करने के लिए चिकित्सा उपचार आवश्यक हो सकता है, या तो इसकी आकार, स्थान और संक्रमण के कारण जटिलता के कारण। चिकित्सक शायद आपके कार्यालय में या ऑपरेटिंग कमरे में उबाल को छिड़क देगा जब इस समाधान का उपयोग किया जाता है, तो यह आम तौर पर होता है क्योंकि फोड़े के कई छोटे जेब को सूखा जाना चाहिए, या यह नाजुक क्षेत्र में है, जैसे कि नाक या कान नहर यदि संक्रमण फैलता है या जटिल हो जाता है, तो आपको एंटीबायोटिक से इंजेक्ट किया जा सकता है या मौखिक उपचार के रूप में निर्धारित किया जा सकता है। यदि आप इनमें से किसी भी परिस्थिति में हैं, तो आपको डॉक्टर से जाना चाहिए:
  • यदि चेहरे पर फोड़ा, रीढ़ की हड्डी में, नाक में, कान नहर में या नितंबों के बीच की कगार पर दिखाई देता है। ये फोड़े घर पर इलाज करने के लिए बेहद दर्दनाक और मुश्किल हो सकते हैं।
  • यदि फोड़े अक्सर फिर से निकल जाते हैं कुछ मामलों में, घुटकी और बगल जैसे क्षेत्रों में आवर्ती फोड़े के उपचार के लिए उन पसीने वाले ग्रंथियों के उन्मूलन की आवश्यकता होती है, जिनकी निरंतर सूजन फोड़े की पुनरावृत्ति हो रही है।
  • यदि उबाल के लक्षणों में बुखार, प्रभावित क्षेत्र पर छोटे लाल धब्बे होते हैं या यदि पूरे क्षेत्र सूजन और लाल है इनमें से कोई भी संकेत इंगित करता है कि संक्रमण है।
  • यदि आप किसी भी बीमारी से पीड़ित हैं जैसे कि कैंसर या मधुमेह, या यदि आप कोई दवा ले रहे हैं जो प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर सकती है इन मामलों में, शरीर अपने आप से लड़ने में सक्षम नहीं हो सकता है, जिससे संक्रमण के साथ उबाल हो सकता है।
  • यदि घर के उपचार के दो सप्ताह के बाद उबाल नहीं निकला हो या यदि यह अत्यंत दर्दनाक है
  • भाग 2

    फोड़े की उपस्थिति को रोकें
    इमेज शीर्षक टेट क्रेब (प्यूबिक जूँ) चरण 12
    1
    तौलिये, कपड़ों या बिस्तरों को किसी के साथ साझा न करें जो कि फोड़ा है यद्यपि स्वयं के द्वारा फोड़े संक्रामक नहीं होते हैं, लेकिन उनके कारण जीवाणु होते हैं इस कारण से सावधान रहना और परिवार के किसी भी सदस्य के साथ तौलिये, कपड़े या बिस्तर बांटने से बचना महत्वपूर्ण है, जो फोड़े हैं। इसके अलावा, संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने वाले ऊतकों को प्रत्येक प्रयोग के बाद सावधानी से धोना चाहिए।
  • ले लो ए शावर चरण 3
    2
    एक अच्छी स्वच्छता दिनचर्या का पालन करें एक अच्छी स्वच्छता की नियमितता लेना शायद फोड़े को रोकते समय आपको सबसे महत्वपूर्ण कारक है। चूंकि फोड़े आमतौर पर बालों के रोम को संक्रमित करने वाले बैक्टीरिया की वजह से होते हैं, इसलिए आपको इसे दैनिक धोकर आपकी त्वचा पर किसी बैक्टीरिया के प्रसार से बचना चाहिए। आप इसे नियमित रूप से साबुन के साथ कर सकते हैं
  • आप त्वचा को उबालने के लिए भी लोफैम स्पंज या अपघर्षक ब्रश का उपयोग कर सकते हैं। इस तरह से आप पियर्स में जमने से और बालों के रोमों को दबाने से तेल और गंदगी को रोकेंगे।
  • छवि को शीर्षक से हटाएं चरण 15
    3

    Video: सिर में फोड़े फुंसी होते हैं तो पढ़े ये उपाय | AYURVEDIC REMEDIES FOR BOILS PIMPLES




    सावधानी से किसी भी कट या चोट आप को मिलता है। बैक्टीरिया आसानी से कटौती और त्वचा के घावों के माध्यम से शरीर में प्रवेश कर सकते हैं - बाल follicles तक पहुंच सकता है, संक्रमण पैदा करने और फोड़े की उपस्थिति को बढ़ावा देने। ऐसा होने से रोकने के लिए, एक जीवाणुरोधी साबुन के साथ किसी भी कट या छोटे घाव को साफ करने के लिए सुनिश्चित करें, बाद में उपयुक्त क्रीम लगाने और जब तक वह ठीक नहीं हो जाता है तब तक प्लास्टर के साथ घाव को ढंकना।
  • छवि शीर्षक से काम जब आप PTSD 3 चरण है
    4
    लंबे समय तक बैठने से बचें नितंबों के बीच का रूप, जो कि पिलोनिअली अल्सर के रूप में भी जाना जाता है, आमतौर पर उस क्षेत्र में दबाव के प्रत्यक्ष परिणाम के रूप में दिखाई देते हैं, जो लंबे समय तक बैठे होते हैं। विमान से एक बहुत लंबी यात्रा के बाद ये फोड़े ट्रक ड्राइवरों और किसी के भी बहुत आम हैं जब भी संभव हो, अपने पैरों को फैलाने के लिए अक्सर ऊपर उठकर इस दबाव से आराम करने का प्रयास करें।
  • भाग 3

    अप्रयुक्त घरेलू उपचार का उपयोग करें
    ट्रीट अ खमीर संक्रमण चरण 5

    Video: फोड़े, फुंसी का घरेलू उपचार

    1
    ध्यान रखें कि फोड़े के लिए घरेलू उपचार काम नहीं कर सकते हैं। घरेलू उपचार की कोशिश करना ठीक है, लेकिन ध्यान रखें कि उन्हें डॉक्टरों द्वारा अनुशंसित नहीं किया गया है और काम नहीं कर सकते हैं। यह संभावना नहीं है कि यह घर उपाय करने की कोशिश में चोट लगी, लेकिन ध्यान रखें कि आपको चिकित्सा उपचार की आवश्यकता हो सकती है।
  • होम रेमेडीज के साथ खुजली वाली त्वचा के साथ छुटकारा पाने वाला इमेज। चरण 6
    2
    चाय के पेड़ के तेल का उपयोग करें चाय के पेड़ के तेल एक प्राकृतिक एंटीसेप्टिक है और इसका उपयोग फोड़े सहित कई त्वचा रोगों के इलाज के लिए किया जाता है। चाय के पेड़ के तेल के कुछ छोर सीधे फोिल पर एक दिन में एक बार लागू करें, उत्पाद में गर्भवती एक कपास झाड़ू का उपयोग कर।
  • इमेज का शीर्षक, रेड ऑफ इयर वैक्स, चरण 3
    3
    एप्सोम लवण का उपयोग करने की कोशिश करें एपसॉम नमक एक सुखाने वाला एजेंट है जो जल निकासी प्रक्रिया को गति देने में मदद कर सकता है। उनको इस्तेमाल करने के लिए, गर्म पानी में इन नमक को भंग करें और इस समाधान का उपयोग करें ताकि गर्म गर्मियों को पकाएं और इसे उबाल पर लागू करें। दोपहर को तीन बार दोबारा दोहराएं जब तक फोड़ा नाली शुरू हो जाए।
  • विशेष रूप से यदि आप एक औरत हैं, तो एप्सॉन लवण के स्नान में खुद को विसर्जित न करें। योनि स्वास्थ्य के लिए नकारात्मक प्रभाव हो सकता है
  • एक सिरदर्द के स्वाभाविक रूप से चरण 9 की रसीद प्राप्त करें शीर्षक वाली छवि
    4
    हल्दी के साथ प्रयोग हल्दी एक अविश्वसनीय विरोधी भड़काऊ गुणों के साथ एक भारतीय मसाला है। रक्त को शुद्ध करने के लिए यह प्रभावी भी है आप कैप्सूल के रूप में एक मौखिक उपचार के रूप में उपयोग कर सकते हैं, या कुछ पानी के साथ मिश्रण एक पेस्ट बनाने के लिए और फोड़ा करने के लिए सीधे लागू करके एक सामयिक उपचार के रूप में। यदि आप दूसरे के लिए विकल्प चुनते हैं, तो आवेदन के बाद क्षेत्र को अच्छी तरह से कवर करना सुनिश्चित करें, क्योंकि हल्दी कपड़े दाग सकते हैं।
  • प्रतिरक्षित त्वचा संक्रमण चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    5
    कोलाइडयन चांदी क्रीम लागू करें कोलाइडयन रजत एक प्राकृतिक निस्संक्रामक है जिसे घर पर फोड़े के इलाज के लिए एक प्रभावी उपाय के रूप में प्रयोग किया जाता है। आपको बस कुछ क्रीम को फोिल पर सीधे रोजाना दो बार धोना पड़ता है।
  • ट्रीट फंगल राश चरण 4 नामक छवि
    6
    सेब साइडर सिरका का उपयोग करें ऐप्पल साइडर सिरका एक प्राकृतिक निस्संक्रामक होता है जिसका उपयोग ग्रेन साफ ​​करने के लिए किया जा सकता है, यह एक बार नाली में शुरू हो जाता है। सेब साइडर सिरका में एक कपास की गेंद भिगोएँ और धीरे से फोड़ा के खिलाफ दबाएं। अगर पानी में सिरका पतला होने से पहले आधे हिस्से में इसकी एकाग्रता कम हो जाती है,
  • रोट्रीडिंग स्टेप 3 से स्टॉप ए ज़िट नाम वाली छवि
    7
    अरंडी का तेल लगाने का प्रयास करें कैस्टर तेल का उपयोग कई प्राकृतिक और चिकित्सा उपचारों में किया जाता है, जैसे कैंसर रोगियों के लिए केमोथेरेपी। यह तेल एक बहुत ही प्रभावी विरोधी भड़काऊ पदार्थ है जिसका इस्तेमाल फोड़ के आकार को कम करने और क्षेत्र को स्पष्ट करने के लिए किया जा सकता है। अरंडी के तेल में एक कपास की गेंद को इंप्रेगेन्ग करें और इसे फोड़ा पर रखें। धुंध और टेप के साथ कपास की गेंद को ठीक करें। इसे कुछ घंटों के बाद बदलें और जब तक उबाल गायब हो जाए तब तक ऐसा न करें।
  • युक्तियाँ

    • अगर आपको फोड़ा दिखने से शर्म महसूस होता है, तो उस कपड़ों का इस्तेमाल करने की कोशिश करें जो इसे कवर करते हैं। यदि यह पूरी तरह से जरूरी है, तो आप इसे छिपाने के लिए थोड़ा छिपाने वाले का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन सावधान रहें, क्योंकि आप संक्रमण का कारण बन सकते हैं या बैक्टीरिया फैल सकते हैं
    • माइक्रोवेव के लिए उपयुक्त गर्म कॉम्पैक्ट का उपयोग करें, इसे गर्म, गीले कपड़े में लपेटकर फोड़ा पर रख दें। यह जल्दी से ठंडा करने से सेक को रोक देगा वे आम तौर पर लगभग 40 मिनट में रहते हैं, जबकि एक साधारण गीला दबाव कुछ ही मिनटों में शांत हो जाता है।

    चेतावनी

    • इसे उबालने के लिए अपनी उंगलियों के साथ उबालने के लिए चिपकने या निचोड़ने से बचें - आप शायद केवल संक्रमण का प्रसार करेंगे और समस्या को भी बदतर बना लेंगे
    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com