ekterya.com

सर्विसाइटिस का इलाज कैसे करें

सर्विसाइटिस एक सूजन या संक्रमण है जो गर्भाशय ग्रीवा को प्रभावित करता है, जो एक घने ऊतक होता है जो गर्भाशय को योनि से जोड़ता है। गर्भाशय ग्रीवा के कारण कई कारकों के कारण होते हैं, जिनमें यौन संचारित संक्रमण, एलर्जी, और रासायनिक या शारीरिक परेशानियां शामिल हैं। सर्विसाइटिस का प्रभावी ढंग से इलाज करने के लिए, आपके डॉक्टर को चाहिए संक्रमण के कारण की पहचान

और, परिणामस्वरूप, विशिष्ट उपचार सुझाते हैं।

चरणों

भाग 1
सर्जरी के निदान करें

हील सर्विसाइटिस चरण 1 नामक छवि
1
सर्वसाइटिस के लक्षण क्या हैं पता करें कुछ महिलाओं में, सर्विसाइटिस में कोई लक्षण नहीं होते हैं इस कारण से, आपको यह नहीं पता होगा कि आपके पास यह तब तक नहीं है जब तक कि आपके चिकित्सक को आपकी नियमित स्त्रीरोगों की परीक्षा के दौरान कोई समस्या पता चलती है। हालांकि, कई महिलाओं में लक्षण होते हैं, जिनमें शामिल हैं:
  • गंध के साथ असामान्य योनि का निर्वहन या एक भूरे या पीले रंग के रंग के साथ
  • मासिक धर्म की अवधि के दौरान या संभोग के बाद प्रकाश योनि खून बह रहा है
  • निचले पेट में भारीपन की भावना, विशेष रूप से संभोग के दौरान
  • पेशाब करते समय एक जलन या खुजली लगना
  • Video: Is Cervicitis Curable?

    हील सर्विसाइटिस चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने डॉक्टर को एक पेल्विक परीक्षा करने की अनुमति दें सर्विसाइटिस के लक्षण आसानी से अन्य बीमारियों के लक्षणों से भ्रमित हो सकते हैं। अपने द्वारा सर्विसाइटिस का निदान करने का प्रयास न करें अपने प्राथमिक देखभाल चिकित्सक या आपके स्त्री रोग विशेषज्ञ से परामर्श करें यदि आपको संदेह है कि आपके पास सर्विसाइटिस है यदि आपके डॉक्टर को संदेह है कि आपके पास सर्विसाइटिस है, तो आप अपने गर्भाशय ग्रीवा की जांच के लिए एक सच्चाई की सहायता से एक मानक पेल्विक परीक्षा करेंगे।
  • यदि आपकी पैल्विक परीक्षा में सर्विसाइटिस का पता चलता है, तो आपका डॉक्टर आपको यह पुष्टि करने के लिए प्रयोगशाला परीक्षण करने और उसके कारणों का निर्धारण करने के लिए आदेश देगा। इन परीक्षणों का उपयोग ग्रीवा मुक्ति बढ़ रही है, गर्भाशय ग्रीवा सेल संस्कृति, रक्त परीक्षण और, अगर आप यौन सक्रिय हैं, सूजाक और क्लैमाइडिया प्रसारण के रूप में यौन ऐसे परीक्षण के लिए शामिल हो सकते हैं।
  • हील सर्विसाइटिस चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    गर्भाशय ग्रीवा के कारणों का निर्धारण सही परीक्षणों की सहायता से, आपका डॉक्टर आपके सर्जरी के कारणों की पहचान कर सकता है दो विभिन्न प्रकार के सर्विसाइटिस हैं: संक्रामक (जिसे "तीव्र" भी कहा जाता है) और गैरसंक्रमित (जिसे "क्रोनिक" भी कहा जाता है) संक्रामक सर्विसाइटिस और नॉन-इन्फेक्शियस सर्विसाइटिस के विभिन्न कारण होते हैं और इसलिए विभिन्न प्रकार के उपचार की आवश्यकता होती है।
  • लगभग हमेशा, संक्रामक गर्भाशयग्रीवाशोथ एक वायरस है जो इस तरह मानव पेपिलोमा वायरस (एचपीवी), सूजाक या क्लैमाइडिया के रूप में एक यौन संचारित संक्रमण (एसटीआई), है के कारण होता है। आमतौर पर, इस तरह के सर्विसेटिस का इलाज एंटीवायरल दवाओं के साथ किया जाता है।
  • Noninfectious गर्भाशयग्रीवाशोथ ऐसे अंतर्गर्भाशयी उपकरणों और गर्भाशय ग्रीवा टोपियां, कंडोम और douching और अन्य उत्पादों है कि योनि वस्तुओं में जलन पैदा कर सकते हैं का उपयोग कर लेटेक्स से एलर्जी की प्रतिक्रिया के रूप में और अजनबियों सहित कई कारणों के कारण हो सकता है गर्भाशय ग्रीवा आमतौर पर, इस तरह के सर्विसाइटिस का इलाज एंटीबायोटिक दवाओं के साथ किया जाता है और प्रेरक एजेंट का उन्मूलन होता है।
  • भाग 2
    दवा के साथ संक्रामक गलतियां का इलाज करें

    हील सर्विसाइटिस चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    1
    एसटीआई के मामले में निर्धारित एंटीबायोटिक दवाएं लीजिए यदि आपके संक्रामक गलतियां एचपीवी, गोनोरिया, क्लैमाइडिया या सिफलिस जैसी यौन संचारित बीमारी के कारण हुई हैं, तो आपका डॉक्टर संक्रमण का इलाज करने के लिए एंटीबायोटिक दवाओं का सुझाव देगा।
    • यदि आपके पास गोनोरिया है, तो आपका डॉक्टर एक एंटीबायोटिक कहा जाता है जिसे सफ़ाईआक्सोन कहा जाता है, जिसे 250 मिलीग्राम के एक इंजेक्शन में दिया जा सकता है। जटिल या उन्नत संक्रमण के मामले में, उच्च खुराक या अतिरिक्त मौखिक एंटीबायोटिक दवाओं की आवश्यकता हो सकती है। इसके अलावा, आपका डॉक्टर अजिथ्रोमाइसीन या डॉक्सिस्कीलाइन लिख सकता है, जो क्लैमाइडिया के इलाज के लिए उपयोग किया जाता है अक्सर, ये कदम उठाए जाते हैं क्योंकि रोगी दोनों एसटीआई से संक्रमित होते हैं।
    • यदि आपके पास क्लैमाइडिया है, तो आपका डॉक्टर एसिथोमाइसीन नामक एक एंटीबायोटिक दवा का सुझाव देगा, जो 1 ग्राम की मौखिक खुराक में दिया जा सकता है। वैकल्पिक रूप से, आपका चिकित्सक एरिथ्रोमाइसिन, डॉक्सिस्कीलाइन या ऑलॉक्सासिन लिख सकता है। आमतौर पर, ये दवाएं सात दिनों के लिए ली जाती हैं इसके अलावा, आपका डॉक्टर गोनोरिया का इलाज करने के लिए सफ्टेट्रिक्स को लिख देगा, क्योंकि दोनों संक्रमण अक्सर एक साथ रहना पड़ता है।
    • यदि आपके पास ट्रिकोनोनीसिस है, तो आपका डॉक्टर फ्लैगेल नामक एक एंटीबायोटिक का सुझाव देगा, जिसे एक खुराक में नियंत्रित किया जा सकता है।
    • यदि आपके पास सिफलिस है, तो आपका डॉक्टर पेनिसिलिन लिख देगा प्रारंभिक अवस्था में एक एकल खुराक सिफिलिस का इलाज करने के लिए पर्याप्त होता है, जब संक्रमण एक वर्ष से कम उम्र का होता है। अधिक उन्नत मामलों में, आपको अतिरिक्त इंजेक्शन या अन्य उपचार की आवश्यकता हो सकती है। यदि आप पेनिसिलिन से एलर्जी हो, तो आपका डॉक्टर अजिथ्रोमाइसीन लिख देगा
  • हील सर्विसाइटिस चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    डॉक्टर द्वारा निर्धारित एंटीवायरल दवाएं ले लो यदि आपके संक्रामक सर्विसाइटिस को जननांग दाद जैसे वायरस के कारण होता है, तो आपका डॉक्टर वायरस के इलाज के लिए एंटीवायरल दवाओं का सुझाव देगा।
  • यदि आपके पास जननांग दाद है, तो आपका चिकित्सक एसाइक्लोविर नामक एक एंटीवायरल दवा लिखित करेगा, जिसे आपको पांच दिनों तक लेना चाहिए। वैकल्पिक रूप से, आपका चिकित्सक वैलेटिक्लोवीर या फैर्किक्लोविर लिख सकता है, जो क्रमशः तीन दिन और एक दिन के लिए किया जाता है। यदि आपका मामला गंभीर या जटिल है, तो आपको अतिरिक्त उपचार या उच्च खुराक की आवश्यकता होगी। ध्यान रखें कि जननांग दाद एक पुराना संक्रमण है और जीवन भर रहता है, इसलिए आपको अनुबंधित होने के बाद आपको लगातार रोग का इलाज करना चाहिए।
  • हील सर्विसाइटिस चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र

    Video: What Is Chronic Cervicitis?

    3
    सुनिश्चित करें कि आपके यौन साथी को सर्विसाइटिस के लिए इलाज किया जाता है। यदि आपके पास संक्रामक गलतियां हैं और यौन सक्रिय हैं, तो आपके सभी सहयोगियों को परीक्षण और संबंधित उपचार से गुजरना होगा। किसी भी लक्षण के सबूत के बिना पुरुषों और महिलाओं दोनों में यौन संचारित संक्रमण हो सकता है इसी तरह, एसटीआई वाहक जो इलाज नहीं करते हैं वे भविष्य में फिर से संक्रमित हो सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आपके सभी पूर्ववर्ती यौन साझेदारों में एक डॉक्टर है
  • हील सर्विसाइटिस चरण 10 शीर्षक वाली छवि



    4
    अपने डॉक्टर के निर्देशों का पालन करें और निर्धारित दवाएं सही तरीके से लें यह भी महत्वपूर्ण यदि आप गर्भवती हैं तो अपने चिकित्सक बताओ (या यदि आप गर्भवती हो सकती), यदि आप स्तनपान दे या यदि आप किसी अन्य बीमारी से पीड़ित हैं आप दवा लिख ​​से पहले है। अपने चिकित्सक से संपर्क करें यदि आप देखते हैं कि दवाओं के नकारात्मक दुष्प्रभाव हैं, जिनमें दस्त, मतली, उल्टी, और चकत्ते शामिल हैं
  • सर्विसाइटिस एक गंभीर और दीर्घावधि समस्या बन सकती है अगर उसे सही दवाओं के साथ इलाज नहीं किया जाता है और यदि आप इसे ठीक करने का उचित समय नहीं देते हैं। सही दवाएं और उपचार के साथ, आप सर्विसाइटिस से पूरी तरह से ठीक हो सकते हैं। हालांकि, जननांग दाद के मामले में, आपको इस पुरानी संक्रमण के उपचार के लिए प्रतिबद्ध होना चाहिए जो जीवन भर रहता है।
  • भाग 3
    सर्जरी के साथ गैर-संक्रामक सर्विसाइटिस का इलाज करें

    हील सर्विसाइटिस चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र

    Video: What Does It Mean When Your Cervix Is Inflamed?

    1
    क्रोनोसर्जरी के दौर से गुजरने पर विचार करें यदि आप लगातार गैर-संक्रामक सर्विसाइटिस से पीड़ित हैं, तो आपको क्रोनोसरीजरी के साथ समस्या का सामना करना पड़ सकता है या तीव्र शीत चिकित्सा के रूप में भी जाना जाता है।
    • क्रोनोसर्जरी में असामान्य ऊतक को नष्ट करने के लिए अत्यधिक ठंड का इस्तेमाल होता है। इस प्रक्रिया में, एक cryoprobe (एक उपकरण जिसमें तरल नाइट्रोजन होता है) को योनि में डाला जाता है। संकुचित ठंड नाइट्रोजन इस तरह से धातु के साधन को जमा देता है कि यह संक्रमित ऊतकों को नष्ट कर देता है। ठंड तीन मिनट के लिए किया जाता है। फिर, गर्भाशय ग्रीवा को पिघलना करने की अनुमति है और ठंड दूसरे तीन मिनट के लिए फिर से किया जाता है।
    • क्रोनसर्जरी अपेक्षाकृत दर्द रहित है, हालांकि आपको ऐंठन, रक्तस्राव, और अधिक गंभीर मामलों, संक्रमण और निशान में अनुभव हो सकता है। यह उम्मीद है कि, आपकी सर्जरी के बाद दो या तीन सप्ताह में, वर्तमान पानी का निर्वहन यह मरे हुए गर्भाशय ग्रीवा ऊतक की टुकड़ी के कारण है।
  • हील सर्विसाइटिस चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    दवाई के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें लगातार गैर-संक्रामक गर्भाशय ग्रीवा के लिए एक और संभावित शल्य चिकित्सा उपचार द्विध्रमण है या गर्मी उपचार भी कहा जाता है।
  • दाग़ना एक बाह्य रोगी प्रक्रिया है जो सूजन या संक्रमित कोशिकाओं को जलता है। इस प्रक्रिया के लिए, आप रकाब में अपने पैरों के साथ अपनी पीठ पर झूठ होंगे। उसके बाद, डॉक्टर इसे खोलने के लिए अपनी योनि में एक सट्टा लगाएंगे। इसके बाद, वह अपने गर्भाशय ग्रीवा को योनि स्वास की मदद से साफ करेगा और संक्रमित ऊतकों को नष्ट करने के लिए गर्म जांच का उपयोग करेगा।
  • इन मामलों में, संवेदीकरण के बाद परेशानी से बचने के लिए संज्ञाहरण को प्रशासित किया जा सकता है। चार सप्ताह तक आपको ऐंठन, रक्तस्राव और पानी का मुक्ति का अनुभव हो सकता है। हालांकि, यदि आपके डिस्चार्ज में गंध है या यदि खून बह रहा है तो आपको अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।
  • हील सर्विसाइटिस चरण 14 का शीर्षक चित्र
    3
    लेजर थेरेपी के बारे में अपने डॉक्टर से पूछें लगातार गैर-संक्रामक सर्विसाइटिस के इलाज के लिए तीसरे संभावित शल्य चिकित्सा का उपचार लेजर थेरेपी है।
  • आम तौर पर, लेजर थेरेपी सामान्य संज्ञाहरण के तहत एक ऑपरेटिंग कमरे में प्रदर्शन किया और एक तीव्र लेजर बीम के उपयोग को जलाने या असामान्य ऊतकों को नष्ट करने शामिल है। इसके अलावा, योनि में इसे एक खुराक रखने के लिए एक अजीब लगाया जाता है। फिर, लेजर बीम किसी भी असामान्य ऊतक के उद्देश्य से है
  • एनेस्थेसिया प्रक्रिया के दौरान आपकी परेशानी को सीमित कर देगा। यह संभव है कि सर्जरी के दो या तीन सप्ताह के लिए आपके पास ऐंठन और पानी के निर्वहन और खूनी हों। अगर इस डिस्चार्ज में गड़बड़ी होती है, तो अपने चिकित्सक से संपर्क करें, यदि खून बह रहा हो या अगर आपको पेल्विक दर्द हो।
  • Video: Jaundice (पीलिया रोग) का विशेष लाभकारी नुस्खा

    भाग 4
    घर में सर्विसाइटिस के लक्षणों का इलाज करें

    हील सर्विसाइटिस चरण 15 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    यौन गतिविधि से बचें ध्यान रखें कि चिकित्सकीय ध्यान के बिना गर्भाशय ग्रीवा का इलाज करना संभव नहीं है, खासकर अगर यह संक्रामक है। हालांकि, आप अधिक आरामदायक महसूस करने के लिए घर पर कुछ कदम उठा सकते हैं और चिकित्सक के कार्य द्वारा प्रभावी रूप से निर्धारित उपचार कर सकते हैं यह महत्वपूर्ण है कि आप यौन गतिविधि से बचे रहें जब तक कि आपका डॉक्टर यह पुष्टि न करे कि आप पहले से ही संक्रमण का इलाज कर चुके हैं
    • यदि आपका सर्विसाइटिस संक्रामक है, तो आपको बैक्टीरिया या वायरस के फैलने से बचना चाहिए। यहां तक ​​कि अगर आपकी गर्भाशय ग्रीवा गैर-प्रभावहीन है, तो आपको संभोग से बचना चाहिए, क्योंकि यह आपके गर्भाशय ग्रीवा को परेशान कर सकता है और आपके लक्षणों को खराब कर सकता है।
  • गर्भधारण के दौरान चरण योनि रक्तस्राव रोकने वाला चित्रा चरण 5
    2
    किसी भी योनि अड़चन से बचें उन उत्पादों का उपयोग न करें जो आपके योनि या आपके गर्भाशय ग्रीवा में जलन और सूजन पैदा कर सकते हैं, जिसमें टैम्पोन और डोचिंग शामिल हैं।
  • टैम्पोन के बजाय सैनिटरी तौलिए का उपयोग करें
  • साबुन, स्प्रे या गंध लोशन का उपयोग न करें। ये और अन्य उत्पाद जलन पैदा कर सकते हैं।
  • गर्भनिरोधक विधि के रूप में डायाफ्राम का उपयोग न करें।
  • एक स्वच्छ और स्वस्थ योनि चरण 2 बनाए रखने वाली छवि
    3
    आरामदायक और कपास अंडरवियर का उपयोग करें तंग अंडरवियर पहनने से बचें और सिंथेटिक कपड़ों के साथ बनाया जाता है, क्योंकि यह जननांग क्षेत्र में जलन पैदा कर सकता है और नमी का संचय कर सकता है। अपने जननांग क्षेत्र को सांस लेने और स्वच्छ रहने के लिए 100% कपास से बने अंडरवियर की तलाश करें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com