ekterya.com

बगल की जलन का इलाज कैसे करें

बगल की जलन एक असुविधा है जो खुजली और दाने का उत्पादन करती है। सौभाग्य से, इसके इलाज के कई तरीके हैं। आराम से और अपने आप को ख्याल रखने से इस समस्या से अपने मन को विचलित करें एक दलिया स्नान या ठंडा संपीड़न कुछ सूजन से राहत में मदद करता है। कुछ देखभाल के साथ, आप थोड़े समय में जलन से मुक्त हो जाएंगे।

चरणों

भाग 1
अधिनियम तुरंत

आइएस एक इजारी चरण 3 शीर्षक वाली छवि

Video: पंजरे में दर्द,छाती के बगल का न्यूरैल्जिया का आसान इलाज,100%सही और सटीक उपचार, INTERCOSTAL NEURALGIA

1
एक ठंडा संक्षिप्त लागू करें चिड़चिड़ा क्षेत्र पर बर्फ पैक या नम तौलिया रखें। तुम भी एक प्लास्टिक बैग में बर्फ cubes की एक मुट्ठी डाल सकते हैं और इसे जलन के खिलाफ पकड़। इस तरह, आप त्वचा की सूजन को कम कर देंगे
  • यह तकनीक विशेष रूप से त्वचा की चर्बी के कारण गर्मी या लसीन प्लिनस के लिए बहुत उपयोगी है, त्वचा की सूजन की स्थिति।
  • जितनी बार आप चाहें प्रभावित एसिग्ला पर एक ठंडा दबाव लागू करें, लेकिन इसे कम से कम 10 से 15 मिनट प्रति दिन काम करना चाहिए। 20 मिनट से अधिक समय के लिए त्वचा पर बर्फ पैक न छोड़ें।
  • यह विधि सभी प्रकार के दाने के लिए उपयोगी है
  • छवि खोने के बाद आपका आवाज खोने के बाद शीर्षक 7
    2
    एक ठंडा क्षेत्र पर जाएं गर्म, नम और चिपचिपा जलवायु गर्मी के कारण दाने के कारण बाधाओं को प्रभावित कर सकती है, लेकिन हालांकि यह गर्मी से संबंधित नहीं है, फिर भी यह एक ठंडा जलवायु से लाभ उठा सकता है। कमरे को शांत करने के लिए एयर कंडीशनर या पंखे चालू करें। रात में तापमान कम होने तक आप खिड़कियां भी खोल सकते हैं या शॉपिंग सेंटर या किसी अन्य कूलर क्षेत्र में जा सकते हैं।
  • गर्मी के दाने छोटे लाल धब्बे के रूप में दिखाई देते हैं जो एक खुजलीदार सनसनी पैदा करते हैं या तरल पदार्थ से भरे स्पष्ट गांठ के रूप में होते हैं।
  • हाथ से रिफ्लेक्सोलॉजी को शीर्षक से कदम 17 चरण
    3
    आपको शांत रखने के लिए पेय पदार्थों को हाइड्रेट करना पियो जब शरीर ज़्यादा गरम हो जाता है, तो आप बगल में एक गर्मी के दाने को विकसित करने की संभावना रखते हैं। हाइड्रेटेड रहने के लिए सबसे अच्छा पेय पानी और ठंडे चाय हैं। ऊर्जा पेय, कॉफी और अन्य डायरटिक्स से बचें जो आपको निर्जलीकरण कर सकते हैं
  • बगल में जलन के कारण चाहे, आपको वसूली के लिए हाइड्रेटेड रहना चाहिए।
  • Video: बगल में होने वाली गाँठ का कैसे करें उपचार

    इमेज शीर्षक से अनुग्रहपूर्वक चरण 1
    4
    एक मरहम या औषधीय विरोधी छिलका क्रीम लागू करें। मुसब्बर वेरा, विटामिन ई और मेन्थॉल जैसे सुखदायक अवयवों के साथ खुजली वाली क्रीम, बगल की खुजली और जलन को दूर करती है, जो भी कारण हो। यद्यपि उपयोग के लिए दिए गए निर्देश भिन्न उत्पाद के अनुसार अलग-अलग होते हैं, आप आम तौर पर प्रभावित क्षेत्र पर क्रीम की एक पतली परत लागू कर सकते हैं।
  • तेल या खनिज तेल के साथ क्रीम या मलहम से बचें, क्योंकि वे छिद्रों को रोक सकते हैं और जलन बढ़ सकते हैं।
  • इसे लागू करने से पहले उत्पाद के निर्देश हमेशा पढ़ें।
  • हील आर्म्मिट राश चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    दाने को खरोंच न करें यदि आप करते हैं, तो आप जलन से भी बदतर हो जाएंगे और बगल अधिक संवेदनशील हो जाएगा। बहुत से स्क्रैचिंग से आपके नाखूनों में बैक्टीरिया भी हो सकते हैं जिससे आप फफोले को ले जा सकते हैं और संक्रमण का कारण बन सकते हैं।
  • यदि आपको खरोंच से आग्रह को नियंत्रित करने में सहायता की आवश्यकता है, तो बगल की जलन के कारण खुजली को कम करने के लिए एंटीहिस्टामाइन (जैसे क्लेरिटीन या एलेग्रा) लें।
  • इमेज का शीर्षक है बिन कॉन्फिडेंट इन इट लूइव्स स्टेप 21
    6
    तीव्र व्यायाम करने से बचें व्यायाम या शारीरिक तनाव जब यह बहुत गर्म यह उत्पादन कर सकते हैं (या बुरा) गर्मी दाने अंडरआर्म में है। हालांकि यह, नियमित रूप से व्यायाम करने के लिए यदि आप गर्मी से एक खरोंच विकसित महत्वपूर्ण है, यह एक संकेत है कि अपने व्यायाम आहार बहुत तीव्र है हो सकता है।
  • बाकियों में जलन के कारण की परवाह किए बिना भौतिक गतिविधियों को आराम और टाल करना एक अच्छा निर्णय है। हालांकि, अगर समस्या गर्मी के कारण होती है, तो किसी भी शारीरिक गतिविधि से बचने के लिए अधिक महत्वपूर्ण है।
  • कंधे की चोट संपीड़न भरे चरण 3 लागू शीर्षक छवि
    7
    वैकल्पिक दवाओं या पूरक के बारे में डॉक्टर से परामर्श करें यदि आप एक नई दवा या पूरक लेने शुरू कर दिया, तो बगल की जलन उठी, यह कारण हो सकता है इस दवा के बारे में डॉक्टर से परामर्श करें और उससे पूछें कि क्या वह उत्पाद के साइड इफेक्ट के रूप में बगल में जलन की किसी भी स्थिति को जानता है। यदि आवश्यक हो, तो वह आपको दवाओं के विकल्प की पहचान करने में मदद करेगा।
  • डॉक्टर के साथ पहले परामर्श के बिना अपनी दवा या पूरक लेने बंद न करें।
  • खो जाने के बाद अपनी आवाज को पुनर्प्राप्त करने वाला चित्र शीर्षक 13

    Video: बगल का कालापन 5 मिनट में दूर करें। How To Whiten Dark Underarms NATURALLY and Fast

    8
    खाद्य पदार्थ खाने से रोकें जो एलर्जी पैदा कर सकते हैं कुछ खाद्य पदार्थों से परेशान खुजली, एक्जिमा और त्वचा पर चकत्ते हो सकती हैं यदि आप ध्यान दें कि आप नियमित रूप से बगल वाले क्षेत्र में या एक निश्चित प्रकार के भोजन खाने के बाद शरीर के किसी अन्य हिस्से में खरोंच प्रस्तुत करते हैं, तो इसका प्रयोग बंद करो और खाद्य एलर्जी के निदान के लिए डॉक्टर से संपर्क करें।
  • सबसे आम भोजन एलर्जी है दूध, अंडे, सोया, शंख, नट, गेहूं और मछली।
  • एलर्जी के कारण चकत्ते आपके जीवन को खतरे में डाल सकती हैं। आप दाने के अलावा अन्य लक्षण प्रकट करते हैं (जैसे, चेहरे या गले या सांस लेने में कठिनाई की सूजन), डॉक्टर के पास जितनी जल्दी हो सके जाओ।
  • ज़िओन ओक राश चरण 13 के गेट रिड का शीर्षक चित्र
    9
    जहरीले पौधों के संभावित जोखिम का इलाज करता है यदि आपने एक पत्तेदार पौधे के साथ रगड़ने के 12 से 72 घंटों तक फैलाया है, तो आप शायद जहर ओक, जहर आईवी या जहर सुमा के संपर्क में आ गए हैं। इन पौधों से होने वाली चकत्ते को केवल एक नुस्खा के साथ इलाज किया जा सकता है। एक पर्याप्त निदान और उपचार प्राप्त करने के लिए अपने चिकित्सक से संपर्क करें।
  • इमेज का शीर्षक है स्वच्छता चरण 13
    10



    अगर बगल के जलन को ठीक नहीं होता है या नियमित आधार पर दिखाई देता है तो डॉक्टर को चलो। अगर जलन अंडरआर्म रुक-रुक कर है, यह इस तरह के एक चिकित्सा हालत से ऐटोपिक जिल्द की सूजन (या एक्जिमा) के रूप में हो सकता है। केवल डॉक्टर यह निर्धारित कर सकता है कि क्या जलन एक बीमारी के कारण है और आपको सही मरहम (या अन्य उपचार) प्रदान करेगी।
  • अगर चिकित्सक इसे इलाज के लिए शुरू करने के बाद 1 या 2 दिनों में जलन दूर नहीं कर लेता है, तो आपको डॉक्टर को भी जाना चाहिए।
  • भाग 2
    घरेलू उपचार की कोशिश करें

    छवि शीर्षक से बचें रात में डरे हुए कदम चरण 16
    1
    कोलाइडयन जई के साथ गर्म (नहीं गर्म) स्नान करें फूड प्रोसेसर के उपयोग से 6 कप अनप्लेक्टेड ओट फ्लेक्स को ठीक से पाउडर में मिलाएं। टब को गर्म पानी से भरें और यह भरता है, इस दलिया पाउडर के 2 या 3 कप जोड़ें। 10 से 15 मिनट के लिए बाथटब में खुद को विसर्जित कर दें, अपने बगलों को सोखें। स्नान करने से एक बार तौलिया के साथ पैटिंग करके खुद को सूखें।
    • कोलाइडयन जई पतले ग्राउंड ओट के अलावा अन्य कुछ नहीं है और एक तरल में निलंबित है। यह त्वचा को शांत करने में मदद करता है और बगल में जलन को ठीक करता है।
  • प्रथा सांस ध्यान (अनपानसति) चरण 2 नामक छवि
    2
    कुछ छूट तकनीकों का प्रयास करें योग या ध्यान आप अपने मन को जलन से आराम और विचलित करने में मदद कर सकते हैं। यह संगीत को सुनना, मित्र के साथ बात करना या प्रकृति में चलने के लिए जाने जैसी गतिविधियां करने के लिए भी बहुत मददगार होगी। आपके शौक या हितों में से कोई भी आपका ध्यान केंद्रित करने और अधिक आरामदायक महसूस करने में मदद कर सकता है।
  • दीप क्लीन अपने शरीर चरण 16 शीर्षक छवि
    3
    विटामिन सी की आपकी खपत को बढ़ाएं यह त्वचा को पोषण और पुनर्स्थापित करता है संतरे, टमाटर और ब्रोकोली तरीके इन खाद्य पदार्थों, उदाहरण के लिए, अपने आहार में शामिल संतरे का रस पीने या ब्रोकोली की एक सलाद खाने के लिए विटामिन सी देखो के अच्छे स्रोत हैं।
  • भाग 3
    भावी उलझनों से बचें

    इमेज का शीर्षक है बिन कॉन्फिडेंट इन इट लूइव्स स्टेप 12
    1
    प्राकृतिक सामग्री से बने ढीले कपड़ों पर रखो सिंथेटिक फाइबर जैसे कपड़े पॉलिएस्टर के कपड़े बगल में परेशान कर सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप एक खरोंच होता है। कपास या किसी अन्य प्राकृतिक फाइबर का उपयोग करने की कोशिश करें शर्ट्स बगल ज्यादा कस भी समस्याएं पैदा कर सकता है, इसलिए बस कपड़े कि स्क्रैप या बगल रगड़ना नहीं है में तैयार हो जाओ।
    • यह बहुत महत्वपूर्ण है, खासकर यदि आप गर्म मौसम के साथ एक क्षेत्र में रहते हैं
  • दीप क्लीन आपका बॉडी चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक हल्के डिटर्जेंट के साथ कपड़े धोएं और कपड़े नरमैनर्स का उपयोग न करें। ऐसे उत्पादों से बचें, जिनमें डाई या स्ंटेंट होते हैं, क्योंकि वे त्वचा को परेशान कर सकते हैं और बगल की जलन को बढ़ा सकते हैं। इसके अलावा, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप किसी डिटर्जेंट अवशेष नहीं छोड़ते हैं, कपड़े दो बार कुल्ला।
  • छवि का शीर्षक, जघन जूँ का छुटकारा चरण 3

    Video: योनि में जलन खुजली और इंफेक्शन को दूर करने के घरेलू उपाय | Home Remedy for Vaginal Itching & Burning

    3
    हल्के साबुन के साथ हर दिन अपने बगल धो लें खराब हवा परिसंचरण वाले शरीर के गर्म और आर्द्र भाग बैक्टीरिया को विकसित करने के लिए प्रवण हैं। चूंकि बगल उन हिस्सों में से हैं, इसलिए वे मुख्य उम्मीदवार हैं जो दखल प्रस्तुत करते हैं। यदि आप बगल में बैक्टीरिया के विकास को सीमित करना चाहते हैं, तो उन्हें गर्म पानी और एक अनसैटेड साबुन के साथ रोजाना धो लें। एक विकल्प के रूप में, आप साबुन के उपयोग को छोड़ सकते हैं और सिर्फ अपने बाकियों को नरम, नम धोने के लिए धो लें।
  • यदि आप गर्मी के दाने से पीड़ित होते हैं, तो गर्म होने के बजाय ठंडे पानी का उपयोग करें और हवा के साथ शुष्क क्षेत्र को शुष्क करें।
  • लागू करें स्टिक ड्यूडोरेंट चरण 6 लागू करने वाला चित्र
    4
    दुर्गन्ध के दूसरे ब्रांड में बदलें। बगल के नीचे चकत्ते अक्सर दुर्गन्ध दूर करने वाले पदार्थ की वजह से पैदा होती है जिसमें परेशान सामग्री होती है। यह संभावना है कि यह आपके दाने का कारण है यदि आपने अभी तक एक नया ब्रांड का उपयोग करना शुरू कर दिया है, हालांकि आप लंबे समय तक उपयोग कर रहे दुर्गन्ध दूर करनेवाला भी इसका कारण हो सकता है अगर निर्माता ने सामग्री बदल दी है
  • अगर ब्रश बदलने के बाद दाने दूर नहीं जाते, तो दुर्गन्ध दूर करने का उपयोग बंद करो
  • क्रीम स्वेती हैंड्स स्टेप 6 शीर्षक वाली छवि
    5
    यह थोड़ा तिल के साथ बगल की जलन को शामिल करता है। तालक पसीने को अवशोषित करता है और घर्षण को कम कर देता है जिससे इसका कारण बनता है और बगल में जलन बढ़ जाती है। अगर आप हर दिन इसका उपयोग करते हैं, भले ही आप इस समस्या से ग्रस्त न हों, तो आप भविष्य में इसकी उपस्थिति से बचेंगे। अपनी अंगुली की नोक पर कुछ तालककुंड पाउडर डालें और इसे धीरे से बगल में लागू करें।
  • आप मकई स्टार्च के साथ तालक की जगह भी कर सकते हैं
  • पाउडर का उपयोग करके गड़बड़ी का कारण बन सकता है और कपड़े पर सफेद छिलके को छोड़ सकता है, इसलिए उन्हें देखभाल के साथ लागू करें और उनका इस्तेमाल करते समय अपने सबसे पतले शर्ट डालें।
  • यदि आपने सिर्फ एक औषधीय विरोधी खुजली क्रीम लागू किया है, तो मरने से पहले त्वचा को अवशोषित करने के लिए प्रतीक्षा करें।
  • सनस्क्रीन चरण 6 को लागू शीर्षक वाली छवि
    6
    यदि आपके पास सूखी त्वचा या एक्जिमा है, तो बिना सेंटेड मॉइस्चराइज़र का उपयोग करें मुंह लगाने वाले त्वचा एक्जिमा या सूखी त्वचा के कारण जलन से त्वचा में नमी को बहाल करने में सहायता करते हैं। लेकिन जो खुशबू रखते हैं, वे समस्या को बढ़ा सकते हैं, अतुलनीय संस्करणों के लिए बेहतर विकल्प चुन सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com