ekterya.com

आपके चयापचय में कमी कैसे करें

आपका चयापचय गति है जिस पर "जलाने" आप खाना खाने की ऊर्जा प्रत्येक व्यक्ति का चयापचय थोड़ा अलग होता है, इसलिए जब कैलोरी की बात आती है तो सभी को थोड़ा अलग ज़रूरत होती है। एक सामान्य नियम के रूप में, आप छोटे और अधिक शारीरिक रूप से सक्रिय हैं, आपकी चयापचय तेजी से होगा। बढ़ते बच्चों में भी तेजी से चयापचय होता है। अपने चयापचय को कम करने के तरीके की विस्तृत चर्चा के लिए, निम्नलिखित युक्तियां और युक्तियां पढ़ें।

चरणों

विधि 1
अपने बेसल चयापचय दर की गणना करें

छवि का शीर्षक कम करें आपका चयापचय चरण 1
1
निर्धारित करें कि आपके बेसल मेटाबोलिक दर (चयापचय को आराम करने) क्या है आप एक कैलकुलेटर ऑनलाइन पा सकते हैं, या आप अपने लिंग के आधार पर निम्न सूत्र का उपयोग कर सकते हैं:
  • महिलाओं: टीएमबी = 655 + (पाउंड में 4.35 वजन) + (इंच में 4.7 x ऊंचाई) - (4.7 x आयु वर्ष में)
  • पुरुष: टीएमबी = 66 + (6.23 पाउंड में वजन) + (इंच में 12.7 x ऊंचाई) - (साल में 6.8 आयु वर्ष)
  • छवि का शीर्षक कम करें आपका मेटाबोलीज़्म चरण 2
    2
    हैरिस-बेनेडिक्ट समीकरण के रूप में जाना जाता है एक सूत्र का उपयोग करके कुल कैलोरी के लिए अपनी दैनिक आवश्यकताओं की गणना करें। एक बार जब आप अपने टीएमबी की गणना करते हैं, तो आप विभिन्न गतिविधि स्तरों के अनुसार आवश्यक कुल कैलोरी की गणना कर सकते हैं। आपके चयापचय में कमी का मतलब है "बंद स्विच करें" आपके शरीर के आंतरिक भट्टियां, जो आपके कैलोरी आवश्यकताओं को कम करती है। निम्नलिखित गणना करने के लिए अपने TMB का उपयोग करें यदि आप:
  • आप निष्क्रिय हैं या शायद ही कभी व्यायाम करते हैं: वही वजन रखने के लिए कैलोरी = टीएमबी x 1.2
  • आप प्रति सप्ताह 1 से 3 दिन से थोड़ा व्यायाम करते हैं: वही वजन रखने के लिए कैलोरी = टीएमबी एक्स 1.375
  • आप हर हफ्ते 3 से 5 दिन से सामान्य व्यायाम करते हैं: वही वजन रखने के लिए कैलोरी = टीएमबी x 1.55
  • आप प्रति सप्ताह 6 से 7 दिन सक्रिय रूप से व्यायाम करते हैं: वही वजन रखने के लिए कैलोरी = टीएमबी एक्स 1,725
  • आप हर दिन तीव्रता से व्यायाम करते हैं: वही वजन रखने के लिए कैलोरी = टीएमबी x 1.9
  • विधि 2
    वजन बढ़ाने के लिए अपने चयापचय को कम करें

    छवि का शीर्षक कम करें आपका मेटाबोलीज़्म चरण 3
    1
    "धीमी चयापचय" यह वज़न के लिए जरूरी जिम्मेदार नहीं है यदि आप वजन हासिल करना चाहते हैं, तो आप ऑनलाइन देख सकते हैं या अपने चिकित्सक से यह पूछ सकते हैं कि स्वस्थ तरीके से इसे कैसे करें। डॉक्टरों का मानना ​​है कि आपके चयापचय के मुकाबले वजन घटाने या वजन घटाने के लिए अन्य कारक अधिक ज़िम्मेदार हैं। इन कारकों में शामिल हैं:
    • आप दैनिक कैलोरी कितने व्यंजन करते हैं?
    • कैसे और कितना आप तीव्रता से व्यायाम करते हैं
    • आपकी जेनेटिक्स और आपके परिवार के इतिहास
    • आप जो दवाएं ले रहे हैं
    • अन्य अस्वास्थ्यकर आदतें जैसी पर्याप्त नींद नहीं मिल रही है
  • छवि का शीर्षक कम करें आपका चयापचय चरण 4
    2
    आपके चयापचय को विकृत करना वजन बढ़ाने का सबसे तेज़ तरीका नहीं हो सकता है आपके चयापचय के मंदी में कुछ अप्रिय बातें शामिल हो सकती हैं: भोजन छोड़ना, कम कैलोरी खाने आदि। मेडिकल वजन बढ़ाने का सही तरीका अक्सर शामिल होता है:
  • कैलोरी सेवन में वृद्धि यदि आप एक दिन में आपके शरीर के जल से अधिक कैलोरी खाती हैं।
  • किसी भी अंतर्निहित चिकित्सा समस्याओं का पता लगाएं, जो वजन घटाने, थायराइड की समस्याएं पैदा कर सकता है, उदाहरण के लिए, मधुमेह, एनोरेक्सिया नर्वोसा।
  • Video: थायराइड के कारण,लक्षण और उपचार।thyroid problems nd treatment.

    इमेज का शीर्षक कम करें आपका मेटाबोलीज़्म चरण 5
    3
    भोजन छोड़ें यदि आप अपनी चयापचय दर को कम करना चाहते हैं, तो भोजन छोड़ना शुरू करें। यह आपके चयापचय को कम करने का एक स्वस्थ तरीका नहीं है, लेकिन यह प्रभावी है खाना खाने से शरीर को यह विश्वास हो जाता है कि उसे अकाल की तैयारी करनी है, जिससे ऊर्जा बचाने के प्रयास में इसकी चयापचय कम हो सकती है।
  • छवि का शीर्षक कम करें आपका मेटाबोलीज़्म चरण 6
    4

    Video: इन 6 हार्मोन्स की वजह से बढ़ता है वजन Why Am I not losing Weight? Weight gain Hormones

    कम कैलोरी खाएं जब आप अपने शरीर को कम कैलोरी देते हैं, तो यह आपके समग्र चयापचय दर को कम करके मुआवजा दिया जाता है। और यह समझ में आता है: काम करने के लिए सामान्य रूप से कम कैलोरी के साथ, आपका शरीर उस ऊर्जा का उपयोग करने के लिए इंतजार नहीं कर सकता जब यह अधिक कैलोरी हो।
  • "टिप्पणी"जब आप अपने शरीर को कम कैलोरी देते हैं, तो आप कैलोरी की कमी के लिए क्षतिपूर्ति करने के लिए मांसपेशियों या शरीर के ऊतकों को जलाने शुरू कर सकते हैं। यदि आप पहले से पतले हैं, तो यह वजन बढ़ाने के लिए एक अच्छी विधि नहीं है
  • इमेज का शीर्षक कम करें आपका मेटाबोलीज़्म चरण 7
    5
    Naps ले लो हर बार जब आप सोते हैं, तो आपका चयापचय दर बूंद हो जाती है और जागृति के बाद की अवधि के लिए दमित हो जाती है।



  • छवि का शीर्षक कम करें आपका मेटाबोलीज़्म चरण 8
    6

    Video: HEALTH OK शरीर को फिट बनाना है तो आज ही ले आओ।

    जब संभव हो तो जटिल कार्बोहाइड्रेट (स्टार्च और फाइबर) के साथ सरल कार्बोहाइड्रेट (चीनी) को बदलें अध्ययन बताते हैं कि शर्करा और फल पचा और इस तरह रोटी के रूप में जटिल कार्बोहाइड्रेट की तुलना में तेजी से अवशोषित कर लेता, रक्त शर्करा चोटियों और bajas.También साथ पठारों का एक रोलर कोस्टर पैदा कर रहे हैं की shownthat कुल ऑक्सीकरण है शर्करा की तुलना में छह घंटे की अवधि में कार्बोहाइड्रेट जटिल कार्बोहाइड्रेट (रोटी और मकई स्टार्च) के साथ कम है।
  • सुक्रोज (टेबल शक्कर) में फ्रुक्टोज भी शामिल है, जबकि जटिल कार्बोहाइड्रेट विशेष रूप से ग्लूकोज इकाइयों के बने होते हैं। ग्लूकोस की खपत की तुलना में अधिक तापीय उष्णता (कैलोरी का जल) में फ्रुक्टोस की खपत होती है।
  • फाइबर जैसे समृद्ध पदार्थ जैसे अनाज (विशेष रूप से साबुत अनाज) और सब्जियां चुनें भोजन के छह घंटे के लिए उच्च-फाइबर खाद्य पदार्थ को थर्मोजेनेसिस (कैलोरी जला) कम करने के लिए दिखाया गया है।
  • इमेज का शीर्षक कम करें आपका मेटाबोलीज़्म चरण 9
    7
    आहार में पागल और बीज शामिल हैं सभी खाद्य पदार्थों की आप खा सकते हैं, नट और बीज लगभग कोई नमी होते हैं और उपलब्ध कराने स्वस्थ असंतृप्त वसा उच्चतम थर्मल घनत्व है और प्रति औंस के रूप में कई कैलोरी होते हैं। पॉलीअनसेचुरेटेड वसा, जैसे कि पागल में, मोनोअनसैचुरेटेड वसा से धीरे धीरे ऑक्सीकरण को दिखाया गया है। अमीनो एसिड एर्गिनिन में पागल और बीज भी समृद्ध होते हैं। आर्गीनिन को नाइट्रिक ऑक्साइड का उत्पादन करने के लिए शरीर द्वारा उपयोग किया जाता है, एक गैस जिसे चयापचय दर को कम करने के लिए दिखाया गया है।
  • विधि 3
    जीवित रहने की स्थिति में अपने चयापचय को कम करें

    छवि का शीर्षक कम करें आपका मेटाबोलीज़्म चरण 10
    1
    गर्म कपड़े पहनें गर्मी का नुकसान ऊर्जा का एक महत्वपूर्ण नुकसान है, इसलिए अपने चयापचय को कम करने के लिए अपने आप को लपेटो। जब आप ठंडे होते हैं, तो आपका शरीर कोशिकाओं में प्रोटीन पृथक्करण के स्तर को बढ़ाता है। डिकॉप्टेड प्रोटीन एटीपी के उत्पादन में हस्तक्षेप करते हैं, जो आपके खाने के भोजन से उपयोगी ऊर्जा के बजाय गर्मी में होता है।
    • थायराइड हार्मोन का स्तर भी इस स्थिति में वृद्धि। यह डीक्यूप्लिंग प्रोटीन के उत्पादन को शुरू करने की सेवा प्रदान कर सकता है। थायराइड हार्मोन है "बेसल चयापचय दर का सबसे महत्वपूर्ण नियामक" बीएमआर के लगभग एक-डेढ़ हिस्से का प्रतिनिधित्व करना
  • इमेज का शीर्षक कम करें आपका मेटाबोलीज़िज़ चरण 11

    Video: इन आहार के सेवन से चर्बी मक्खन की तरह पिघलेगी | The intake of dietary fat melts like butter

    2
    अगर आपके पास कंपनी है तो अन्य लोगों के साथ मिलें यदि आप सड़क पर हैं तो हार्दिक क्षेत्र में बदलें, या आश्रय का निर्माण कर सकते हैं
  • इमेज शीर्षक से आपका मेटाबोलीज़िज़ चरण 12 घटाएं
    3
    अभी भी रहो सब कुछ आप जलने कैलोरी करते हैं यहां तक ​​कि छोटी चीजें, लकड़ी उठाते हुए या चट्टानों को कूदने जैसी बीत रहा है थोड़ी देर के लिए कसरत गया है, आपका चयापचय समय की अवधि के लिए ऊंचा रहता है, भले ही आप reposo.Cada मील की पैदल दूरी पर हैं 100 कैलोरी जलता है, और व्यायाम द्वारा उत्पादित चयापचय में वृद्धि के रूप में नहीं गिना जाता। यदि संभव हो तो सोने की कोशिश करें
  • छवि का शीर्षक कम करें आपका मेटाबोलीज़िज़ चरण 13
    4
    ठंडे पानी न लें या बर्फ खाएं आपका शरीर पानी को गर्म करने के लिए ऊर्जा खर्च करेगा। यह ऊर्जा है जिसे आप अधिक महत्वपूर्ण कार्य के लिए बचत कर सकते हैं, जैसे शिकार खाना या मैपिंग रिक्तिकरण मार्ग।
  • युक्तियाँ

    • आराम करने की कोशिश करो हालांकि यह हो सकता है कि आप अपने आप को एक खतरनाक स्थिति में पाएं, आपको अकेले जोर देने से आपके शरीर को अधिक ऊर्जा का इस्तेमाल करने का कारण मिलेगा। तनाव एड्रेनालाईन और थायरोक्सिन के स्तर को बढ़ाता है, दो हार्मोन जो चयापचय को शक्तिशाली रूप से बढ़ाते हैं। यह लड़ाई या उड़ान प्रतिक्रिया के रूप में जाना जाता है
    • कैफीन से बचें कैफीन एक उत्तेजक है, हृदय गति को गति देता है, और चयापचय बढ़ता है।
    • गर्म रहें, लेकिन अपने शरीर को ज़्यादा गरम न होने दें सुनिश्चित करें कि जो कुछ आप पहने हुए हैं, उसे थोड़ा हवा प्रसारित करने देता है बहुत गरम होने के कारण आपको पसीना पड़ता है और आपके शरीर को और अधिक कैलोरी जलाते हैं, जैसे बहुत ठंडा होने के नाते।
    • ध्यान रखें कि ऊर्जा के संरक्षण के लिए एक आरामदायक तापमान (बहुत ठंडा या बहुत गर्म नहीं) बेहतर है अनुसंधान से पता चलता है, विशेष रूप से, शरीर 24-27 डिग्री सेल्सियस (75.2-80.6 डिग्री फ़ारेनहाइट) पर अधिक कुशलता से ऊर्जा का उपयोग करता है। 20-22 डिग्री सेल्सियस (68 से 71.6 डिग्री फारेनहाइट) की एक श्रेणी, जबकि कमरे के तापमान की सीमा के भीतर, शरीर को अतिरिक्त गर्मी उत्पन्न करने का कारण बनता है। केवल इस मामूली अंतर को चयापचय में 2-5% तक बढ़ाना दिखाया गया है। 28-30 डिग्री सेल्सियस (82.4 86 ° F करने के लिए) की एक सीमा एक ही राशि में चयापचय को बढ़ाता है और वास्तव में (शरीर गर्मी उत्पादन नियंत्रित किया जाता है प्रेरित thermogenesis calor.El शरीर गर्म मौसम में कम गर्मी पैदा करता है का कारण बनता है थायराइड हार्मोन है, जो) एक स्थिर गति से शरीर द्वारा निर्मित है, लेकिन वास्तव में यह बनाता है, इस तरह के पसीने के रूप में ऊर्जा खपत प्रक्रियाओं, के कारण के लिए। आपका शरीर कम नहीं कर सकता "अनिवार्य थर्मोनेसिस" आपको कूलर महसूस करने या ऊर्जा बचाने के लिए
    • आप अतिगलग्रंथिता है, पोटेशियम आयोडाइड लेने पर विचार (आयोडीन 120-300 मिलीग्राम / दिन) .Prior 1940 में antithyroid दवाओं के विकास, पोटेशियम आयोडाइड केवल hipertiroidismo.El methimazole और propylthiouracil के इलाज के लिए जाना जाता रसायन था वे एंटीथोइडॉइड दवाएं हैं जो कि थाइरोइड हार्मोन के स्तर को कम करने के लिए सप्ताह लेते हैं। थायरॉयड ग्रंथि हार्मोन पहले से ही गठन का एक विशाल राशि है कि खून में स्रावित किया जा सकता है, भले ही नई थायराइड हार्मोन के उत्पादन को दबा दिया जाता है। Propylthiouracil और methimazole थायराइड हार्मोन के उत्पादन को कम लेकिन प्रेफोर्मेद हार्मोन की रिहाई ब्लॉक नहीं। दूसरी तरफ, पोटेशियम आयोडाइड, नए थायरॉयड हार्मोन का उत्पादन और प्रीफोर्म हार्मोन की रिहाई को रोक देता है। यह चयापचय दर में कमी 24 horas.La क्षमता पोटेशियम आयोडाइड के भीतर thyroidectomy में मनाया जल्दी से अवशोषण ब्लॉक और थायरॉयड ग्रंथि में आयोडाइड organification करने के बराबर (हार्मोन के उत्पादन में पहला कदम उत्पादन कर सकते हैं थायराइड) कारण पोटेशियम आयोडाइड थायराइड आयोडीन 131, आयोडीन की एक रेडियोधर्मी रूप है कि कैंसर का कारण बनता की रक्षा के लिए परमाणु आपात स्थिति में इस्तेमाल किया जाता है।
    • आप अपने चयापचय को ऊपर या नीचे समायोजित कर सकते हैं, लेकिन केवल कुछ सीमाओं के भीतर। इसमें कोई संदेह नहीं है, उदाहरण के लिए, कि सोते हुए चयापचय में कमी आती है, लेकिन यह कमी कुछ लोगों को लगता है कि कम हो सकती है: शांत और जाग होने के मुकाबले नींद में 5.10% की चयापचय कम हो जाती है। जीन्स भी भूमिका निभाते हैं, लेकिन इस भूमिका को अतिरंजित किया गया है। दूसरी तरफ, शरीर की संरचना एक महत्वपूर्ण कारक हो सकती है। जो लोग लम्बी और पतले हैं, उन लोगों की तुलना में अधिक आसानी से गर्मी खो देते हैं जो ढेर हैं। अधिक मांसपेशियों वाले लोग मजबूत और स्वस्थ होते हैं, लेकिन उन्हें भी अधिक भोजन की आवश्यकता होती है यही कारण है कि पुरुषों को महिलाओं की तुलना में अधिक कैलोरी की आवश्यकता होती है। आयु हमारे नियंत्रण से परे एक और पहलू है - हमारे जीवन में चयापचय कम हो जाता है, लगभग 2% हर दशक। पुराने लोगों में कैलोरी की थोड़ी कम जरूरत होती है कुछ कारक हैं जो चयापचय को नियंत्रित करते हैं (उदाहरण के लिए, आयन पंप, सोडियम-पोटेशियम पंप) कि शोधकर्ताओं को अभी भी बहुत कुछ नहीं पता है और अभी भी जांच कर रहे हैं रोग और माहवारी कुछ ऐसे कारक हैं जो हम बदल नहीं सकते हैं और ये चयापचय और ऊर्जा की जरूरतों को बढ़ा सकते हैं।

    चेतावनी

    • यदि आप अपने चयापचय को कम करते हैं और उसी तरह की कैलोरी लेते रहते हैं जो आप पहले खा चुके थे, तो आपको वज़न मिलेगा आपके शरीर को धीमे चयापचय के साथ ज्यादा भोजन की आवश्यकता नहीं है, और अतिरिक्त ऊर्जा वसा के रूप में संग्रहित की जाएगी।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com