ekterya.com

घरघराहट का इलाज कैसे करें

"व्हीज़" वे तेज सीटी से मिलकर उठते हैं जो उछलने या श्वास लेने में उठते हैं। यदि आप अपने वायुमार्ग साफ करते हैं और यदि आप अपने फेफड़ों को प्रत्येक श्वास को आसानी से आत्मसात करते हैं तो मूसलाई ठीक हो सकती है। अंतर्निहित कारण यह निर्धारित करेगा कि आपको चिकित्सा हस्तक्षेप की आवश्यकता है या नहीं।

चरणों

भाग 1
हवा को साफ करें

स्टॉप व्हिजिंग चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
पर्यावरण जिसमें आप साफ रहते रहो यदि आप अपने आप को हवाई से परेशानी दूर करते हैं, तो आप बाहरी स्रोतों के कारण होने वाली घरघराहट और संबंधित समस्याओं का इलाज कर सकेंगे। इस कारण से, आपको यह सुनिश्चित करना पड़ेगा कि जिस वातावरण में आप रहते हैं और आपके कार्यस्थल को संभव है, उसे संभव के रूप में रखा जाता है।
  • अपने घर और कार्यालय को अक्सर धूल, झाडू और वैक्यूम क्लीन करें। जिन लोगों के पास पालतू जानवर हैं उन्हें हर दिन सांस लेने के लिए पालतू जानवरों और फर को नियंत्रित करने के लिए हो सकता है।
  • स्वच्छ हीटिंग और वेंटिलेशन सिस्टम, या अपने फिल्टर को बदलने यदि आप हाइपोलेर्गेनिक फ़िल्टर का उपयोग करते हैं तो आप अधिक श्वसन परेशानियों को बनाए रख सकते हैं।
  • उन कमरों में वायु शोधक का प्रयोग करें जहां आप अधिक समय व्यतीत करते हैं, जैसे आपके कार्यालय और आपके कमरे।
  • धूम्रपान करने वालों के साथ अपनी जगह धूम्रपान न करें या साझा न करें इसके अलावा, आपको उन औद्योगिक क्षेत्रों के माध्यम से यात्रा नहीं करना चाहिए जिनके हवा बहुत प्रदूषित हैं।
  • Video: दमा और अस्थमा का बिना दवाई के घरेलू रामबाण इलाज ! दमा (Asthma) के लिए रामबाण घरेलु इलाज।

    स्टॉप व्हिजिंग चरण 2 नामक छवि
    2
    यदि यह ठंडा है, तो स्कार्फ पहनें। ठंडी हवा के कारण आपके फेफड़े और वायुमार्ग तनावपूर्ण हो जाते हैं, जो घरघराहट का कारण बन सकता है या उन्हें खराब कर सकता है। यदि तापमान बहुत ठंडा है, तो आप जिस श्वास की सांस लेते हैं, उसे देख सकते हैं, आपको छोड़ने से पहले स्कार्फ के साथ अपने नाक और मुंह को कवर करना चाहिए।
  • स्कार्फ आपके वायुमार्ग तक पहुंचने से पहले हवा को गर्म कर देगा। इसके अलावा, स्कार्फ एक अतिरिक्त फिल्टर के रूप में कार्य करेगा जो हवा के माध्यम से संक्रमित श्वसन वायरस से आपकी रक्षा करेगा, जो आमतौर पर ठंडे सर्दियों के महीनों में फैलता है।
  • स्टॉप व्हिजिंग चरण 3 नामक छवि
    3
    संभव एलर्जी और अन्य ट्रिगर्स से बचें यदि आप भोजन और पर्यावरण एलर्जी के संपर्क में हैं, तो आप घरघराहट से पीड़ित हो सकते हैं। इसके अलावा, घरघराहट खराब हो सकती है यदि आप पदार्थों का उपभोग करते हैं जो बलगम उत्पन्न करते हैं जितना आप कर सकते हैं उतने ट्रिगर से बचें।
  • बवासीर का उत्पादन करने वाले खाद्य पदार्थों में दूध उत्पाद, केला और चीनी शामिल हैं
  • यह संभावना है कि आपको एलर्जी परीक्षण के लिए एक चिकित्सक को देखना चाहिए अगर आपको अपने एलर्जी की पहचान करने में समस्या हो रही है
  • मौसमी एलर्जी का मुकाबला करें जो आप ओवर-द-काउंटर एंटिहास्टामाइन खाने से बच नहीं सकते हैं। मजबूत मौसमी एलर्जी का इलाज करने के लिए आपको चिकित्सकीय दवाओं की आवश्यकता हो सकती है
  • स्टॉप व्हिज़िंग चरण 4 नामक छवि
    4
    भाप में श्वास। एक भाप स्नान ले लो या कमरे में एक vaporizer का उपयोग करें जहाँ आप कर रहे हैं। जब आप वाष्प में श्वास लेते हैं, तो आपके तंग वायुमार्ग गर्मी के कारण आराम कर लेते हैं, और जो श्लेष्म उन्हें ढंका जाता है उन्हें आर्द्रता के कारण धन्यवाद दिया जाएगा।
  • यदि आप 1 एल (1 क्वार्ट) पानी उबाल लें और इसे पुदीना के तेल के 8 से 10 बूंदों के साथ मिश्रण करें, तो आप उसी प्रभाव को प्राप्त कर सकते हैं। जब पानी लुप्त हो जाना शुरू होता है, इसे एक छोटे, बंद कमरे में ले जाएं और भाप को श्वास लेना। हालांकि, आपको अपना चेहरा सीधे भाप पर नहीं रखना चाहिए, क्योंकि इससे आपको जलने का कारण हो सकता है।
  • स्टॉप व्हिजिंग चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    मजबूत गंध से दूर रहो यदि आपके फेफड़े स्वस्थ हैं, तो मजबूत गंध जरूरी उन्हें नुकसान नहीं होगा दूसरी ओर, यदि आपका वायुमार्ग तनाव से ग्रस्त है, तो गंध उन्हें और भी अधिक प्रतिबंधित कर सकता है। इससे घरघराहट हो सकता है या उन्हें खराब कर सकता है।
  • घरघराहट के लिए मुख्य कारणों में से एक इस तरह चित्रकला और फिर भी दवा की दुकानों की सफाई के रूप में रासायनिक गंध, कर रहे हैं, इत्र और साबुन और मजबूत खुशबू के साथ शैंपू की तरह गंध से बचना चाहिए।
  • Video: दमा , श्वास रोग, अस्थमा व कफ कितना भी पुराना हो इस चमत्कारी औषधि से 3 दिन में सही हो जायेगा

    भाग 2
    अपने आहार में परिवर्तन करें

    स्टॉप व्हिज़िंग चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    1
    एक संतुलित आहार बनाए रखें यदि आप एक संतुलित और स्वस्थ आहार का उपभोग करते हैं, तो आपका शरीर सबसे अच्छा संभव स्थिति में होगा, और यह अपने कामकाज में सुधार कर सकता है। यदि आप अपने कामकाज में सुधार करते हैं, तो आपके फेफड़ों के स्वास्थ्य में सुधार होगा, जो आमतौर पर कम घरघराहट का कारण बनता है।
    • यदि आपको अस्थमा या चिंता के कारण घरघराहट है, तो आहार बहुत महत्वपूर्ण हो सकता है आपके शरीर में तनाव कम होगा यदि आप उचित पोषण प्राप्त करते हैं, जो बदले में आपके फेफड़ों और वायुमार्गों को कम तनाव भुगतना पड़ेगा।
  • स्टॉप व्हिजिंग चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    हाइड्रेटेड रहें जब घरघराहट शुरू होती है, तो आपको सामान्य से अधिक पानी पीना होगा। 8 के बजाय, 250 मिलीलीटर (8 ऑउंस) की 10 से 12 गिलास पानी पीने की कोशिश करें
  • यदि आप पानी पीते हैं, तो आप श्लेष्म पतला और ढीली कर देंगे, जिससे आपके वायुमार्ग को रोकना कम होता है और घरघराहट का कारण बनता है।
  • यह भी (जैसे हर्बल चाय और खट्टे रस के रूप में) अन्य हाइड्रेटिंग तरल पदार्थ का उपभोग करने के लिए उपयोगी हो सकता है, लेकिन आप जो लोग (शराब और कैफीन) निर्जलीकरण कर सकते हैं उपभोग नहीं करना चाहिए और न ही अधिक बलगम (गाय का दूध) का उत्पादन।
  • स्टॉप व्हिजिंग चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    3
    एक गर्म पेय का उपभोग करें गर्म तरल पदार्थ शरीर को हाइड्रेट करते हैं और, साथ ही, तनाव के साथ वायुमार्ग को राहत प्रदान करते हैं। इस कारण से, वे घरघराहट के एपिसोड के लिए राहत प्रदान कर सकते हैं और उन्हें शुरू करने के बाद उन्हें ठीक भी कर सकते हैं।
  • सर्वोत्तम विकल्पों में से, हर्बल चाय हैं एक अदरक की चाय, कैमोमाइल या नद्यपान रूट खाएं। यदि आपके वायुमार्ग चिढ़ और तनावग्रस्त हो जाते हैं, तो आप चाय को कम करने के लिए चाय में 1 चम्मच (15 मिली) शहद जोड़ सकते हैं। यह एक हल्के एंटीसेप्टिक एजेंट के रूप में भी काम करेगा।
  • एक अच्छा विकल्प गर्म सूप है, खासकर यदि आप शोरबा के साथ तैयार सूप का उपभोग करते हैं क्रीमयुक्त सूप्स में एक ही प्रभावकारी नहीं हो सकती है, क्योंकि डेयरी उत्पादों में बलगम अधिक हो सकते हैं और अधिक उत्पादन कर सकते हैं।
  • अगर नियंत्रित मात्रा में उपभोग किया जाता है तो कॉफी कुछ लाभ भी प्रदान कर सकती है। जब आप कैफीन का सेवन करते हैं तो वायुमार्ग फैल सकता है, जो श्वास करना आसान बना सकता है और घरघराहट का इलाज कर सकता है। दूसरी ओर, ध्यान रखें कि कैफीन निर्जलीकरण का कारण बनता है, इसलिए आपको प्रति दिन 250 मिलीलीटर (8 ऑउंस) से अधिक 3 कप पीने नहीं चाहिए। इसके अलावा, आपको अपने उपभोग के लिए क्षतिपूर्ति करने के लिए बहुत अधिक मॉइस्चराइजिंग द्रव पीना चाहिए।
  • स्टॉप व्हिजिंग चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    4
    मछली के तेल कैप्सूल का उपभोग करें कुछ अध्ययनों से संकेत मिलता है कि ओमेगा -3 फैटी एसिड लेने से आप अपने फेफड़ों को मजबूत कर सकते हैं। यह संभावना है कि यह तुरंत घरघराहट का इलाज नहीं करेगा - हालांकि, यह दीर्घकालिक में इसे प्राप्त करने के लिए उपयोगी हो सकता है।
  • ओमेगा -3 फैटी एसिड के साथ अपने आहार को पूरक करने का एक शानदार तरीका है मछली के तेल कैप्सूल का उपभोग करना। आप अपने उपभोग को स्वाभाविक रूप से मछली जैसे सैल्मन, मैकेरल और सार्डिन के रूप में बढ़ा सकते हैं।
  • स्टॉप व्हिज़िंग चरण 10 शीर्षक वाली छवि



    5
    कुछ मसालेदार खाएं यदि किसी भी समय आप सिर के भीड़ से पीड़ित कुछ मसालेदार खा चुके हैं, तो आप शायद जानते हैं कि आप एक मसालेदार भोजन के साथ जल्दी से इलाज कर सकते हैं इसी तरह, यदि आप लाल मिर्च के साथ भोजन का उपभोग करते हैं तो आप घरघराहट से छुटकारा पा सकते हैं
  • आपके शरीर में तरल पदार्थ सक्रिय हो सकते हैं यदि आप लाल मिर्च का सेवन करते हैं, जो आपके शरीर को अधिक तरल पदार्थ भेजते हैं और आपके श्लेष्म को कम कर देते हैं। बलगम पतला हो जाने पर आप आसानी से सांस लेने में सक्षम होंगे।
  • भाग 3
    अपने फेफड़ों को मजबूत करें

    स्टॉप व्हिजिंग चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    1
    शांत रहो प्रकृति से, आपका शरीर तनावग्रस्त हो जाता है जब आपको श्वास लेने की समस्याओं का सामना करना पड़ता है जैसे कि घरघराहट, जो आपके फेफड़े और गले के अनुबंध को और अधिक कर सकती है। यदि आप अपने दिमाग और शरीर को आराम देते हैं तो आप बिना परेशानी के तनाव को दूर कर सकते हैं और सांस ले सकते हैं।
    • आप लगभग सभी गतिविधियों के साथ कुछ लाभ प्राप्त कर सकते हैं जो आपके फेफड़ों में तनाव के बिना आपको आराम देते हैं। उदाहरण के लिए, ध्यान, प्रार्थना, आराम संगीत या गर्म स्नान बहुत उपयोगी हो सकता है हालांकि, आपको धूम्रपान या शराब पीने जैसी गतिविधियों को नहीं करना चाहिए। जबकि ये आपके दिमाग को अस्थायी रूप से शांत करते हैं, वे आपके शरीर पर तनाव पैदा कर सकते हैं, जो केवल आपके घरघराहट को बदतर बना देगा।
  • स्टॉप व्हिजिंग चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपनी नाक साफ़ करें आप नाक की श्वास के माध्यम से अपने वातावरण से अधिक एलर्जी को फ़िल्टर कर सकते हैं, और यदि आप नाक से सांस लेते हैं, तो आप घरघराहट और संबंधित साँस लेने में कठिनाई से छुटकारा पा सकते हैं। हालांकि, आपको इसके माध्यम से साँस लेने के लिए अपनी नाक को साफ़ करना होगा।
  • जितना संभव हो शांति से साँस लें, फिर नाक के माध्यम से एक संक्षिप्त राहत (श्वास और exhaling) दें। यदि आप इसे अपने नाक के माध्यम से नहीं कर सकते तो अपने मुंह के कोने से साँस लें
  • अपनी उंगलियों के साथ अपनी नाक निचोड़ें, अपना मुंह बंद करें और अपना सांस रखें। अपने सांस को पकड़े हुए धीरे-धीरे अपने सिर को ऊपर और नीचे मोड़ो, जब तक आपको लगता है कि आपको तुरंत श्वास लेने की आवश्यकता नहीं है
  • जब आप साँस लेते हैं, लेकिन अपना मुंह नहीं खोलते, तो अपने नाक को रिलीज करें धीरे-धीरे नाक (श्वास और श्वास) से साँस लें और जितनी जल्दी हो सके शांत हो जाओ।
  • अगर आपका नाक अभी भी घबराहट महसूस करता है, तो आप दो मिनट के बाद फिर से व्यायाम कर सकते हैं।
  • Video: छाती में बलगम और सूजन को दूर करने के घरेलू उपचार

    स्टॉप व्हिजिंग चरण 13 नामक छवि
    3
    अपनी छाती और अपनी पीठ के ऊपरी भाग को गरम करें घरघराहट तंत्रिकाओं और छाती की मांसपेशियों में तनाव से संबंधित होती है - इसलिए, अगर आप शरीर के इस क्षेत्र को गर्म करते हैं, तो आप इसे आराम कर सकते हैं और अपनी कुछ श्वास संबंधी कठिनाइयों को दूर कर सकते हैं।
  • अपनी छाती, ऊपरी पीठ, कंधों और गर्दन पर गर्म तौलिए रखें और लगभग 10 मिनट बाद उन्हें हटा दें। जब तक आपके लक्षण गायब नहीं हो जाए, हर 30 मिनट में फिर से करें।
  • स्टॉप व्हिजिंग चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    4
    धीरे धीरे साँस लेने के लिए जानें Hyperventilation या घरघराहट पैदा कर सकता है। यदि आपके दोनों लक्षण हैं, तो आप अपने फेफड़ों में हाइपरेंटिलेशन से बच सकते हैं और यदि आप अपने श्वास को धीमा करना सीखते हैं तो किसी भी संबंधित घरघराहट से छुटकारा पा सकते हैं।
  • कुछ मिनटों के लिए अपनी श्वास पर ध्यान दें। इस समय, आपको प्रत्येक पूर्ण सांस (इनहेलेशन और साँस छोड़ना) के बीच 13 से 16 सेकंड के बीच समर्पित होना चाहिए। यदि आप मुंह से सांस लेते हैं, तो आप अपनी श्वास की गति बढ़ा देंगे - इसलिए, आपको नाक से सांस लेनी चाहिए।
  • स्टॉप व्हीज़िंग चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    5
    पर्याप्त साँस लेने के व्यायाम करो साँस लेने के व्यायाम क्षमता और आपके फेफड़ों के प्रतिरोध को सुधारने में उपयोगी होगा। यह संभावना है कि वे तुरंत घरघराहट का इलाज नहीं करेंगे - हालांकि, आपके फेफड़ों के समग्र स्वास्थ्य में समय के साथ सुधार होगा और आप घरघराहट के कम एपिसोड भुगतेंगे।
  • योग कक्षा में या मानसिक पूर्णता ध्यान पाठ्यक्रम में दाखिला करें। दोनों विकल्प पर्याप्त श्वास लेने के संकेत देते हैं, साथ ही आप अलग-अलग अभ्यास सीखेंगे जो आपके फेफड़ों के प्रतिरोध में सुधार के लिए उपयोगी होंगे।
  • इसके अलावा, गायन वर्ग आपके फेफड़ों की क्षमता को सुधारने के लिए संकेत और सुझाव प्रदान कर सकता है - इसलिए, अगर योग आपकी पसंद नहीं है तो आप इस विकल्प पर विचार कर सकते हैं।
  • स्टॉप व्हिजिंग चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    6
    अपने फेफड़ों को मजबूत करने के लिए व्यायाम करें समय के साथ, हृदय व्यायाम आपके शरीर की समग्र स्वास्थ्य में सुधार कर सकती है और आपके फेफड़ों की क्षमता को मजबूत कर सकती है।
  • धीरे धीरे अपने दैनिक दिनचर्या में नाबालिग अभ्यास शामिल शुरू करें उदाहरण के लिए, आप 30 मिनट की दैनिक पैदल चलने से शुरू कर सकते हैं। कई हफ्तों के बाद, आप चलने की जगह जाग कर सकते हैं कुछ और हफ्तों के बाद, वह जॉगिंग की बजाय चलाता है
  • सामान्य तौर पर, यदि आपको तीव्रता में थोड़ी कम वृद्धि होती है, तो शुरुआत से बहुत कठिन प्रयास करने की बजाय बेहतर परिणाम प्राप्त होंगे यदि आप बहुत ज़ोरदार व्यायाम करते हैं और आपके फेफड़े इसके लिए तैयार नहीं होते हैं, तो आप गंभीर घरघराहट का विकास कर सकते हैं।
  • भाग 4
    पेशेवर चिकित्सकीय ध्यान दें

    स्टॉप व्हिजिंग चरण 17 नामक छवि
    1
    अंतर्निहित हालत का निदान प्राप्त करता है मुखौटा कुछ अन्य हालत का एक लक्षण है। यदि घरघराहट कुछ दिनों से अधिक समय तक रहता है, तो आपको कारण की पहचान करने के लिए चिकित्सक से एक नियुक्ति करना चाहिए।
    • डॉक्टर आपको अपने लक्षणों और ट्रिगर से संबंधित प्रश्न पूछेंगे। इसके अलावा, आप अपने फेफड़ों को सुनने के लिए स्टेथोस्कोप का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा, यदि आपके फेफड़ों का कभी मूल्यांकन नहीं किया गया है तो आपको श्वसन परीक्षा होने की संभावना है। आपके पास अन्य परीक्षण भी हो सकते हैं, जैसे रक्त परीक्षण और एक्स-रे
    • ऐसी स्थितियों में जो आम तौर पर घरघराहट का कारण बनती हैं, उनमें अस्थमा, एलर्जी, ब्रोंकाइटिस, अन्य श्वसन संक्रमण और चिंता विकार हैं।
  • स्टॉप व्हिजिंग चरण 18 नामक छवि

    Video: 3 दिन में दूर करे गले और छाती में जमा बलगम (कफ)इस घरेलू उपाए से !

    2
    अंतर्निहित स्थिति का इलाज करता है घरघराहट के लिए इस्तेमाल होने वाले पेशेवर उपचार की स्थिति उनके आधार पर भिन्न हो सकती है। एक बार कारण का निदान किया गया है, आपको अपने लिए सबसे उपयुक्त उपचार योजना की पहचान करने के लिए डॉक्टर से सहयोग करना होगा।
  • घरघराहट अस्थमा की वजह से कर रहे हैं, इन ब्रांकोडायलेटर इनहेलर "आपातकालीन", साँस कोर्टिकोस्टेरोइड, लंबे समय से अभिनय ब्रोंकोडाईलेटर्स और कोर्टिकोस्टेरोइड, और गोलियों अस्थमा नियंत्रण के संयोजन इनहेलर के साथ इलाज किया जा सकता है।
  • यदि घरघराहट एलर्जी की वजह से है, तो आप उनसे बच सकते हैं यदि आप अपने आप को पहचानित एलर्जी के सामने नहीं दिखाते हैं यह भी संभावना है कि डॉक्टर एक नॉन-सैटिंगिंग एंटीहिस्टामाइन गोली लिखित करेगा।
  • डॉक्टर ब्रोन्कोडायलेटर इनहेलर लिख सकते हैं यदि घरघराहट ब्रोंकाइटिस के कारण होती है। यदि आप एक जीवाणु संक्रमण हो तो आप एंटीबायोटिक भी लिख सकते हैं।
  • यदि एक घबराहट विकार के कारण घरघराहट उत्पन्न होती है, तो मरीजों को उनकी चिंता का इलाज करना चाहिए। उपचार में दवाओं की खपत, एक मनोवैज्ञानिक चिकित्सा, या दोनों के संयोजन शामिल हो सकते हैं।
  • स्टॉप व्हिजिंग चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    आपातकालीन देखभाल का अनुरोध कब करें यदि आपको घरघराहट की वजह से श्वास लेने में कठिनाई हो रही है, तो आपको आपातकालीन चिकित्सा उपचार का अनुरोध करना चाहिए। आपको यह भी करना चाहिए अगर आपको तीव्र सुस्ती, चक्कर आना या बुखार का अनुभव होता है
  • आप अपने वायुमार्ग को साफ करने के लिए आपातकालीन उपचार के रूप में एपिनेफ्रीन का इंजेक्शन भी दे सकते हैं। इसके अलावा, आपको ऑक्सीजन, कॉर्टिसोस्टिरॉइड्स, या नेब्यूलाइजर्स या एक यांत्रिक वेंटीलेटर के साथ उपचार की आवश्यकता हो सकती है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com