ekterya.com

जल्दी ठंड का इलाज कैसे करें

हालांकि यह एक बहुत गंभीर वायरस नहीं है, लेकिन आम सर्दी आपको बहुत बुरा महसूस कर सकती है। जल्दी से ठंड का इलाज करने की चाबी समय में पता लगाना है। आपको लगता है कि आप एक ठंड पकड़ लिया गया है, तो यह है कि आप, इस तरह के विटामिन के अपने सेवन बढ़ती के रूप में तुरंत एहतियाती उपाय अपनाने अपने गले में खराश को राहत देने के लिए और अपनी नाक के रास्ते को साफ आवश्यक है। ये उपाय आपके शरीर की ठंड से लड़ने और संभवतः इसकी अवधि कम करने की क्षमता को मजबूत करेंगे। इन उपायों के अलावा, आपको बस इतना आराम करना चाहिए जितना आप कर सकते हैं। एंटीबायोटिक लेने की कोशिश मत करो, क्योंकि ठंड एक वायरस के कारण होता है, बैक्टीरिया नहीं, इसलिए ये दवाएं लेने के लिए कोई अच्छा काम नहीं करेगा।

चरणों

विधि 1
जल्दी से ठंड का इलाज

क्योर ए कोल्ड फास्ट चरण 1 नामक छवि
1
अपना ठंड तुरंत पता लगाएं। वायरस को संक्रमित करने के तुरंत बाद लक्षण लगभग तुरंत शुरू हो जाते हैं। एक आम सर्दी के लक्षणों में नाक का निर्वहन, गले में खराश, खांसी, भीड़, हल्के शरीर में दर्द, हल्के तापमान और हल्के थकान शामिल हैं। यदि आप जल्दी से अपने ठंड का इलाज करने का मौका लेना चाहते हैं, तो आपको जल्द ही कार्य करना चाहिए वायरस के अनुबंधित होने के पहले 12 घंटों के बाद, यह बहुत दिनों तक फैल गया होगा। यह आवश्यक है कि आप अपने शरीर की सुरक्षा को मजबूत करें।
  • क्योर ए कोल्ड फास्ट चरण 2 नामक छवि
    2
    एक अन्तराल लो। अगर आपके पास सूखी खांसी होती है तो केवल एक विरोधाभासी लो। इसके घटकों में डेक्सटेमोथेरफ़न और कोडाइन शामिल हैं, हालांकि आपको दवा लेने के लिए एक नुस्खे की ज़रूरत हो सकती है जिसमें उत्तरार्द्ध शामिल है। खांसी के दमन के दुष्प्रभावों में उनींदापन और कब्ज शामिल हैं। आपके भाग के लिए, आप एक टेक्सलेट या सिरप के रूप में डिस्ट्रोमाथार्फेन प्राप्त कर सकते हैं और यह एक कैप्चरोरेंट के साथ जोड़ा जा सकता है। यदि आप बलगम की उपस्थिति के साथ एक उत्पादक खाँसी है, तो किसी भी एंटीज़ूसी को नहीं लेना, क्योंकि यह छाती में संक्रमण से पीड़ित होने की संभावना को बढ़ा सकता है। इसके बजाय, फार्मासिस्ट से पूछें कि आपको एक "उम्मीदवार" कफ सिरप दे।
  • क्योर ए कोल्ड फास्ट चरण 3 नामक छवि
    3
    डेंगेंस्टेंट लें सर्दी खांसी की दवा (या तो तरल या गोली) नाक की झिल्ली में रक्त वाहिकाओं के कारण और नाक के रास्ते खुले कसना करने देते हैं। Phenylephrine (पी। उदाहरण के लिए। Sudafed पीई) और pseudoephedrine (Sudafed) दो decongestants जो प्रभावी रूप से जुकाम को राहत देने के कर रहे हैं प्रदर्शन किया है।
  • आप एक ओवर-द-काउंटर नाक स्प्रे के रूप में डेंगेंस्टेस्टर्स भी खरीद सकते हैं। आपको सिर्फ एक या दो त्वरित विमानों को स्प्रे करना पड़ता है और आप कुछ राहत महसूस करना शुरू कर देंगे नाक स्प्रे के घटकों में ऑक्सीमेटाज़ोलिन, फेनिलफ्रिन, एक्साइलोमेटाजोलिन या एनएपोजोलिन हैं। संकेतों के अनुसार उनका प्रयोग करें और ध्यान रखें कि उन्हें दिन में 3 से 5 बार से अधिक समय तक लागू करने से रुकावट की अनुभूति बढ़ सकती है।
  • डेंगेंस्टेस्टों के दुष्प्रभावों में अनिद्रा (परेशानी सो रही है), चक्कर आना और रक्तचाप में वृद्धि यदि आपको हृदय की समस्याएं या उच्च रक्तचाप से पीड़ित हैं, तो मौखिक डेंगैस्टेंस्टर्स का उपयोग करने से बचना चाहिए। यदि आप मधुमेह, थायराइड की समस्याओं, मोतियाबिंद या प्रोस्टेट समस्याओं से पीड़ित हैं, तो इन दवाओं के इस्तेमाल के बारे में डॉक्टर के निर्देशों का पालन करें।
  • क्योर ए कोल्ड फास्ट चरण 4 नामक छवि
    4
    एक उम्मीदवार ले लो एक कसरत करने वाला एक प्रकार का अति-काउंटर दवा होता है जो स्तनों को ढककर और फेफड़ों में ढूढ़कर कफ को ढकाकर स्तनों को साफ कर देता है। इसका कार्य आपके श्वास को सुविधाजनक बनाने और आपको अधिक आरामदायक महसूस करने के लिए है।
  • आप अपने स्थानीय फार्मेसी पर बिना पर्ची के बिना उम्मीदवार प्राप्त कर सकते हैं। वे आमतौर पर तरल रूप में आते हैं, लेकिन वे गोलियां और पाउडर के रूप में भी हो सकते हैं। आज, उपलब्ध एकमात्र ओवर-द-काउंटर उम्मीदवार ग्वाइफेनेसन है, इसलिए दवाओं की तलाश करते समय इस सक्रिय संघटक की तलाश करना सुनिश्चित करें। Mucinex दवाओं का सबसे सामान्य ब्रांड है जिसमें guaifenesin होता है और आप फार्मेसियों में पा सकते हैं
  • ध्यान रखें कि उम्मीदवारों, जैसे कि सभी दवाएं, साइड इफेक्ट हो सकती हैं मतली, उल्टी, और उनींदापन, इस प्रकार की दवा से जुड़े सबसे ज्यादा शामिल हैं। यदि आप इनमें से किसी भी लक्षण से पीड़ित हैं, तो तुरंत उम्मीदवार का उपयोग करना बंद कर दें
  • क्योर ए कोल्ड फास्ट चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    विटामिन सी की आपकी खपत को बढ़ाएं सर्दी को रोकने के लिए विटामिन सी अपने गुणों के लिए अत्यधिक प्रशंसित है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह भी इसकी अवधि कम कर सकता है?
  • संतरे का रस पीने और स्ट्रॉबेरी, कीवी और हरी पत्तेदार सब्जियों जैसे खाद्य पदार्थ खाने से आपकी खपत को बढ़ाएं, जो विटामिन सी में अधिक है।
  • आप एक विटामिन सी पूरक भी ले सकते हैं जिसे आप फार्मेसियों और स्वास्थ्य खाद्य दुकानों में गोलियों के रूप में पा सकते हैं। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के मुताबिक, पुरुषों के लिए प्रति दिन 90 मिलीग्राम प्रति दिन और महिलाओं के लिए 75 मिलीग्राम की सिफारिश की गई है।
  • क्योर ए कोल्ड फास्ट चरण 6 नामक छवि
    6
    डॉक्टर के पास जाओ आपके शरीर में सबसे सर्दी से लड़ने की क्षमता होती है, लेकिन एक डॉक्टर आपको एक नुस्खा दे सकता है जिसके साथ आप लक्षणों से छुटकारा पा सकते हैं। हालांकि, उसे एंटीबायोटिक्स लिखने के लिए मत पूछो, क्योंकि वे आपके लक्षणों या ठंड की अवधि में सुधार नहीं करेंगे।
  • अपने चिकित्सक से तुरंत संपर्क करें यदि आपके पास निम्न लक्षण हैं:
  • कान की आशंका या सुनवाई हानि
  • 39.4 डिग्री सेल्सियस (103 डिग्री फ़ॉरेस्ट) से ऊपर एक बुखार
  • 38.3 डिग्री सेल्सियस (101 डिग्री फारेनहाइट) से ऊपर बुखार जो तीन दिनों से अधिक समय तक रहता है
  • कठिनाई श्वास या घरघराहट
  • खूनी बलगम
  • 7 से 10 दिन तक सामान्य लक्षण
  • बुखार के साथ गले में खराश, लेकिन कोई खांसी या बहती नाक नहीं। यह एक स्ट्रेप्टोकोकल ग्रसनीशोथ का संकेत कर सकता है, जो हृदय संबंधी जटिलताओं से बचने के लिए एंटीबायोटिक दवाओं के साथ इलाज करना आवश्यक है
  • बुखार के साथ खांसी, लेकिन एक नाक या गले में गले के बिना। ये लक्षण न्यूमोनिया का संकेत कर सकते हैं और एंटीबायोटिक उपचार प्राप्त करने के लिए भी आवश्यक है।
  • विधि 2
    अपने साइनस को चकरा दे

    क्योर ए कोल्ड फास्ट स्टेप 11 नामक छवि
    1
    अपनी नाक को सही ढंग से उड़ा दें यह स्वाभाविक है कि जब आप इसे अवरुद्ध कर लेते हैं, तो आप अपना नाक उड़ा देना चाहते हैं, लेकिन सावधानी बरतें कि वह अक्सर ऐसा न करें। आपकी नाक उड़ाने से अधिक बलगम के नाक मार्गों को साफ़ करने में मदद मिल सकती है, ध्वनि बहुत ज़ोर से या बहुत अक्सर प्रतिकूल प्रभाव हो सकता है।
    • वास्तव में, कुछ विशेषज्ञों का सुझाव है कि आपकी नाक उड़ाने से फंक्ड बलगम के कारण दबाव का निर्माण हो सकता है, जो नाक के मार्गों को और अधिक नुकसान पहुंचाते हैं। आप अपने नाक को उड़ाने से पूरी तरह से आवश्यक हो सकते हैं और उचित विधि का उपयोग कर सकते हैं।
    • सही तरीके से तुम्हारी नाक को उड़ा देना एक उंगली से एक नथुने को बंद करना है और फिर दूसरे को बहुत स्वादिष्टता के साथ ध्वनि देना है। फिर दूसरी तरफ उसी प्रक्रिया को दोहराएं। बहने के बाद, अपने हाथों को वायरस के प्रसार को रोकने के लिए एक एंटीबायोटिक साबुन से धो लें।
    • रोकें अपनी नाक भी अक्सर क्योंकि sonártela की चिढ़ है जब एक नरम कपास रूमाल और एक छोटे से वैसलीन का उपयोग कर moisturize और नाक चिकना करने के लिए।
  • क्योर ए कोल्ड फास्ट चरण 12 नामक छवि
    2

    Video: १० मिनिट मे सर्दी को भगाने वाला रामबाण उपाय | sardi ka ilaj | Home Remedy Of Cold |

    नाक मार्ग को साफ करने के लिए एक खारा सिंचाई कंटेनर का उपयोग करें। आप एक बोतल या कंटेनर का उपयोग कर सकते हैं जिसमें श्लेष्म को पतला और निर्वहन करने के लिए नाक के मार्गों में खारा समाधान डालना एक पतली मुखपत्र है।
  • एक कप पानी के साथ कोषेर नमक के आधा चम्मच को मिलाकर अपना स्वयं का खारा समाधान तैयार करें।
  • कंटेनर को खारा समाधान के साथ भरें, सिर को सिंक से ऊपर झुकाएं, मुखपत्र को नथुने में डालें और सामग्री डालें। समाधान एक नथुने में प्रवाह होना चाहिए और फिर दूसरे के बाहर निकल जाना चाहिए। जब पानी टपकाव बंद हो जाता है, धीरे धीरे अपनी नाक उड़ा और फिर दूसरी तरफ प्रक्रिया को दोहराएं।
  • क्योर ए कोल्ड फास्ट स्टेप 13 नामक छवि
    3
    भाप उपचार का उपयोग करें भाप आपका नाक साफ करने के लिए बहुत उपयोगी हो सकता है भाप से आने वाली गर्मी बलगम को ढंकती है, जबकि पानी की नमी शुष्क नाक के मार्गों को दूर करने में मदद करती है। निम्न में से एक तरीके से भाप का प्रयोग करें:
  • पानी के साथ एक बर्तन उबलते हुए भाप के साथ खुद को चेहरे बनाओ पानी को एक अलग कंटेनर में डालें और फिर चेहरे पर पानी डाल दें। भाप अंदर रखने के लिए अपने सिर पर एक तौलिया पकड़ो। स्तनों को साफ करने के लिए एक आवश्यक तेल के कुछ बूंदों को जोड़ें (जैसे, चाय के पेड़ या पेपरमिंट ऑयल) जो चेहरे के लाभों को अधिकतम करता है
  • क्योर ए कोल्ड फास्ट चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    4
    एक गर्म शॉवर ले लो हां, भले ही आप बीमार महसूस कर रहे हों, हर दिन स्नान न करना बंद करो, ऐसा करने से आप जल्दी से सर्दी को भरने में मदद कर सकते हैं एक उच्च लेकिन सहनशील तापमान के लिए पानी गरम करें और स्नान को जितना संभव हो उतना भाप से भर दें। अगर गर्मी आपको कमज़ोर या चक्कर आती है, तो प्लास्टिक की कुर्सी या बेंच का उपयोग करने पर विचार करें।
  • एक गर्म भाप स्नान ठंड के दौरान आपके लिए चमत्कार कर सकता है, न केवल विघटन के मामले में, बल्कि विश्राम और गर्मी में भी। एक बार फिर, संभव के रूप में पानी को गर्म करने का प्रयास करें। आप अपने बालों को धोने के लिए चाहते हैं (या तो टब या शावर में), secártelo अच्छी तरह से करने के बाद क्योंकि गीले बालों आप शरीर गर्मी है, जो अच्छा नहीं है अगर आप एक ठंडा है खो कर सकते हैं मत भूलना।
  • क्योर ए कोल्ड फास्ट चरण 15 नामक छवि
    5



    गर्म तरल पदार्थ पियो जब आपके पास सर्दी हो तो गर्म पेय पीने से ज्यादा आरामदायक नहीं है हालांकि, आरामदायक कारक के अलावा, एक गर्म पेय भी मदद कर नाक के रास्ते को साफ़ करें और गले में खराश को राहत देने, यह सही ठंड उपाय बना सकते हैं।
  • हर्बल चाय, जैसे कि कैमोमाइल और टकसाल चाय, एक अच्छा विकल्प हैं, क्योंकि वे शांत करना और हाइड्रेट कर सकते हैं। यदि आपको चक्कर आ रहा है तो परंपरागत चाय और कॉफी आपको फिर से जीवित कर सकती है, लेकिन वे हाइड्रेशन के प्रयोजनों के लिए उपयुक्त नहीं हैं।
  • एक पारंपरिक ठंड का इलाज जो अभी भी अच्छा प्रभाव पड़ता है वह एक साधारण पेय है जो गर्म पानी, नींबू और शहद के साथ बनाया जाता है। गर्म पानी भीड़ को साफ करता है, जबकि नींबू प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार करता है और मधु गले में गले से मुक्त होता है। बस गर्म पानी के कप के लिए ताजा नींबू का एक टुकड़ा जोड़ें और शहद को स्वाद में जोड़ें।
  • लंबे समय के लिए, चिकन का सूप सर्दी के साथ लोगों के जीवन में रहता है और न केवल इसलिए कि यह आराम से और निगलने में आसान है। वास्तव में, वैज्ञानिक सबूत हैं कि इस सूप का समर्थन करने के लिए यह सूप कुछ सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को सीमित करता है, जिससे ठंड के लक्षण पैदा होते हैं।
  • विधि 3
    अपने शरीर को आराम करो

    क्योर ए कोल्ड फास्ट चरण 7 नामक छवि
    1
    कुछ समय निकालें आपके ठंड का आखिरी (दिन या सप्ताह के लिए) बनाने के लिए एक अचूक पद्धति अपने शरीर को आवश्यक समय को ठीक करने के लिए बिना सामान्य दिनचर्या जारी रखना है। जल्दी से ठंड से छुटकारा पाने का सबसे अच्छा तरीका कुछ दिनों का समय लेना है, गर्म और आरामदेह जगह में रहना और शरीर को आराम देना।
    • यहां तक ​​कि अगर आप काम से कुछ दिनों का समय नहीं लेना चाहते हैं, तो अपने सहयोगियों के बारे में सोचें और ध्यान रखें कि वे नहीं चाहते कि आप कार्यालय के चारों ओर अपने रोगाणु फैल जाएं। घर पर रहकर आप उन्हें एहसान करेंगे।
    • इसके अलावा, आम सर्दी एक वायरस है जो प्रतिरक्षा प्रणाली पर हमला करता है और कमजोर करता है, जिससे आप अन्य बीमारियों के संक्रमित होने की संभावना पैदा कर सकते हैं या इससे आपकी संभावना कम हो जाती है कि आपका ठंडा खराब हो जाएगा। इसलिए, घर पर रहने का सबसे सुरक्षित विकल्प है, कम से कम जब तक आप फिर से अच्छा महसूस करने लगते हैं।
  • क्योर ए कोल्ड फास्ट चरण 8 नामक छवि
    2
    बहुत आराम करो याद रखें कि आपका शरीर ठंड वायरस से लड़ने के लिए सबसे अच्छा करता है और इसे दूर करने के लिए सभी ऊर्जा की आवश्यकता होती है। घर के काम, व्यायाम, यात्राएं या अन्य शारीरिक गतिविधियों के साथ बहुत अधिक प्रयास केवल ठंड को बढ़ाएंगे और आपको बुरा महसूस कर देगा। सुनिश्चित करें कि आप रात भर में कम से कम आठ घंटे सोते हैं और दिन भर में लगातार नंद लेते हैं।
  • यहां तक ​​कि अगर आप सो नहीं सकते हैं, तो एक गर्म कंबल और पीने के साथ सोफे पर कर्ल लगाने की कोशिश करें। इस पल को अपनी पसंदीदा श्रृंखला के अध्याय देखने या उस पुस्तक को पढ़ने के लिए बहाने के रूप में उपयोग करें, जिसे आप सबसे अधिक पसंद करते हैं।
  • जब आप सोते हैं, तो अपने सिर को एक अतिरिक्त तकिया पर आराम करने की कोशिश करें यह थोड़ा अजीब महसूस कर सकता है अगर आप इसे करने के लिए उपयोग नहीं किया जाता है, लेकिन उच्च कोण आपको नाक मार्ग से निकास करने की अनुमति देगा। यदि आप वास्तव में असुविधाजनक हैं, तो कम स्पष्ट कोण प्राप्त करने के लिए बिस्तर पर शीट या गद्दे के नीचे एक अतिरिक्त तकिया रखें।
  • क्योर ए कोल्ड फास्ट चरण 9 नामक छवि
    3

    Video: सर्दी-जुकाम से फटाफट राहत पाने के घरेलु नुस्खे! - Sardi jukam ka gharelu ilaj (ज्ञान की बातें)

    गर्म रहें ठंड के विपरीत क्या है? अच्छा, गर्मी! (ठीक है, एक तरह से)। हालांकि ठंड के मौसम वास्तव में ठंड का कारण नहीं है (यह वायरस है जो करता है), वसूली प्रक्रिया के दौरान आपको गर्म रखने के लिए उपयोगी होगा। थर्मोस्टैट को चालू करें, आग लगाना और कंबल के बीच में आ जाओ। इस तरह, आप जल्द ही बेहतर महसूस करेंगे।
  • गर्मी के लाभ के बावजूद, गर्मी सूखी सूजन नाक और गले में खराश पैदा कर सकता है। आप इन लक्षणों को एक ह्युमिडीफायर का उपयोग करके और हवा में नमी जोड़कर मुकाबला कर सकते हैं। यह आपको अधिक आराम से सांस लेने की अनुमति दे सकता है।
  • बस यह ध्यान रखें कि humidifiers रोगजनक और मोल्ड फैल सकता है।
  • क्योर ए कोल्ड फास्ट चरण 10 नामक छवि
    4
    बहुत सारे तरल पदार्थ पीने से अपनी नाक और पसीने उड़ा भारी कंबल के साथ कवर किया जाना आप निर्जलीकरण की भावना है, जो गले में जुकाम और के कारण सिर दर्द और सूखापन और जलन के लक्षण खराब हो सकते हैं उत्पादन कर सकते हैं।
  • जब आप बीमार हैं, तो आप सामान्य से कुछ अधिक तरल पीना चाहिए या तो गर्म चाय, सूप, फल या उच्च पानी सामग्री (पी। उदाहरण के लिए। तरबूज, टमाटर, ककड़ी या अनानास) या सिर्फ शुद्ध जल से सब्जियों के रूप में ।
  • यह जांचने के लिए एक उपयोगी तरीका है कि क्या आप निर्जलित हैं, तो आपके मूत्र की जांच करना है यदि इसका रंग बहुत पीला या लगभग पारदर्शी है, तो कोई समस्या नहीं है। हालांकि, अगर यह अंधेरे पीले रंग का है, तो इसका मतलब है कि कचरे के उच्च सांद्रता हैं जो आपके शरीर कम नहीं है, जिसका मतलब है कि आपको अधिक पानी पीना चाहिए।
  • विधि 4
    अन्य लक्षणों का इलाज करें

    क्योर ए कोल्ड फास्ट स्टेप 16 नामक छवि
    1
    बुखार को राहत देने के लिए एनाजेसिक या दवा लें। आप असुविधा या एक ऊंचा तापमान है, तो अपने दो मुख्य विकल्प acetaminophen (Tylenol) और एनएसएआईडी (एनएसएआईडी) एस्पिरिन, ibuprofen या नेपरोक्सन के रूप में कर रहे हैं। आप एक NSAID ले अन्य शर्तों के इलाज के लिए हैं, तो अधिक लेने से पहले अपने डॉक्टर से बात। निर्धारित राशि से अधिक लेने के रूप में पैकेज पर संकेत दिया से बचें। इस दवा की अत्यधिक मात्रा में जिगर विषाक्तता भड़काने सकता है और अच्छा है कि आप एक भी बदतर हालत एक और लड़ने के लिए प्रयास करने के दौरान विकसित नहीं होगा।
  • क्योर ए कोल्ड फास्ट चरण 17 नामक छवि
    2
    गले में गले से छुटकारा पाने के लिए पत्तियों के साथ पानी गरम करना ठंड के दौरान भीड़ का सामना करने के लिए आपको केवल एक ही अप्रिय लक्षण नहीं है, क्योंकि सूखा, डंकने या गले में खराश भी उतना ही कष्टप्रद हो सकता है। इन लक्षणों से निपटने के लिए एक आसान और प्राकृतिक तरीके से खारा समाधान के साथ गड़बड़ करना है। जल गले को हाइड्रेट करते हैं, जबकि नमक में एंटीसेप्टिक गुण संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं। गर्म पानी के गिलास में नमक के एक चम्मच को भंग करके समाधान तैयार करें। यदि स्वाद बहुत अप्रिय लगता है, तो लवणता को कम करने के लिए थोड़ा बेकिंग सोडा जोड़ें। इस समाधान के साथ दिन में चार बार गड़बड़ी करें, लेकिन इसे निगलने से बचें
  • क्योर ए कोल्ड फास्ट स्टेप 18 नामक छवि
    3
    बुजुर्ग की सिरप ले लो यह कहा जाता है कि स्वाभाविक रूप से प्रतिरक्षा प्रणाली को सुधारने के लिए बुजुर्गों उत्कृष्ट हैं और इसलिए, ठंड के खिलाफ एक बहुत लोकप्रिय प्राकृतिक उपाय हैं। इन बड़ेबेरी में फ्लेवोनोइड होते हैं, जिनमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं और शरीर कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं। हालांकि, मानव में बहुत कुछ अध्ययन किए गए हैं, इसलिए शोधकर्ता अपनी प्रभावशीलता की सीमा को नहीं जानते हैं आप विभिन्न तरीकों से बड़े बकरी का उपयोग कर सकते हैं:
  • हर सुबह एक बड़ा चम्मच बड़े चम्मच लें। आप सबसे स्वास्थ्य खाद्य भंडार में इस सिरप खरीद सकते हैं।
  • एक गिलास पानी या रस में बड़े बचे निकालने के कुछ बूंदों को जोड़ें (जो आपको स्वास्थ्य खाद्य भंडार में भी मिल सकता है)।
  • बड़े बकरी जामुन की एक चाय पीते हैं, जो बड़े फूलों और टकसाल पत्तियों से बना पेय है
  • कैरेट ए कोल्ड फास्ट चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    4
    एक चम्मच प्राकृतिक शहद खाओ स्वाभाविक तरीके से प्रतिरक्षा प्रणाली को सुधारने में प्राकृतिक शहद प्रभावी होता है जिसमें एंटीवायरल गुण भी होते हैं और गले में गले से मुक्त होता है, जिससे यह ठंड के खिलाफ कई प्राकृतिक उपचारों का एक मुख्य घटक बन जाता है।
  • आप अकेले चम्मच प्राकृतिक शहद खा सकते हैं या गर्म पानी या चाय के साथ संयोजन कर सकते हैं। ठंड के लिए एक और उत्कृष्ट उपाय है कि एक चम्मच हल्दी पाउडर के साथ एक गिलास दूध मिलाएं और फिर एक चम्मच शहद जोड़ें। अपने इलाके के क्षेत्र में प्राकृतिक शहद लेने की कोशिश करें, क्योंकि इससे आपके शरीर को आपके क्षेत्र में एलर्जी के प्रति सहिष्णुता विकसित करने में मदद मिलेगी।
  • क्योर ए कोल्ड फास्ट चरण 20 नामक छवि
    5

    Video: सिर्फ़ 1 चुटकी नमक ही काफी है हर तरह के बुखार का जड़ से सफाया करने के लिए Home Remedies For Fever

    लहसुन खाओ लहसुन इसकी रोगाणुरोधी, एंटीवायरल और एंटीबायोटिक गुणों को स्वास्थ्य लाभ के लिए धन्यवाद की एक विस्तृत श्रृंखला है। कुछ सबूत बताते हैं कि कच्चे लहसुन में मदद करता है ठंड लक्षणों से छुटकारा, एक ठंडा की अवधि को कम करने और प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार और भविष्य जुकाम को रोकने नहीं है।
  • आप इसे एक पूरक के रूप में उपभोग कर सकते हैं, लेकिन यदि आप सबसे प्रभावी परिणाम प्राप्त करना चाहते हैं, तो कच्चे बनना बेहतर है। लहसुन की एक लौंग को कुचलने और 15 मिनट के लिए कमरे के तापमान पर खड़े हो जाओ। इससे एलिकिन नामक एक यौगिक के विकास को प्रोत्साहित किया जाएगा जो कि एक शक्तिशाली एंटीबायोटिक एजेंट है जो लहसुन को इसके बहुत से स्वास्थ्य लाभ देता है।
  • आप अपने आप लहसुन खा सकते हैं (यदि आपके पास एक मजबूत पेट है), या इसे थोड़ा शहद या जैतून का तेल के साथ मिलाकर उसे कुकी पर छिड़क दें।
  • कैरोल ए कूल फास्ट स्टेप 21 नामक छवि
    6
    प्राकृतिक पूरक ले लो यह माना जाता है कि कुछ प्राकृतिक पूरक हैं जो ठंडे लक्षणों को दूर करने में सहायता करते हैं। जबकि जरूरी नहीं कि ठंड को ठीक करें या इसकी प्रगति को रोकें, वे तेज़ी से गायब होने में मदद कर सकते हैं उदाहरण के लिए:
  • इचिनासेआ एक हर्बल पूरक है जो माना जाता है कि एंटीवायरल गुण हैं और श्वसन संक्रमण के उपचार में मदद करता है। ऐसा माना जाता है कि यह एक ठंड की अवधि को कम कर सकता है जैसे ही लक्षण उठते ही गोलियों के रूप में लिया जाता है।
  • जस्ता एक अन्य प्राकृतिक पदार्थ है जिसे वैज्ञानिक रूप से वायरस को प्रजनन से रोकने के द्वारा सर्दी की अवधि कम करने के लिए प्रमाणित किया गया है। आप इसे गोलियों, गोलियों या सिरप के रूप में ले सकते हैं।
  • जिन्सेंग ठंड के खिलाफ एक प्राचीन उपाय है जो वैज्ञानिक रूप से सर्दी की अवधि को कम करने की क्षमता साबित करता है और उसी समय प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है। आप इसे पूरक रूप में ले सकते हैं या एक चाय बनाने के लिए जड़ में पानी उबाल कर सकते हैं।
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • डिस्पोजेबल रूमाल
    • दवाओं
    • शावर
    • बिस्तर
    • हॉट ड्रिंक
    • सिनेमा और किताबें (या ऐसा करने के लिए कुछ जिसमें शारीरिक गतिविधियों को शामिल नहीं किया गया है)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com