ekterya.com

चिकित्सा उपकरणों का उपयोग करके खर्राटे बंद कैसे करें

खर्राटे लेना आपके अपने सपने और आपके साथी (यदि आप किसी के साथ बिस्तर साझा करते हैं) दोनों के लिए हानिकारक हो सकता है। सौभाग्य से, कई तरह की रणनीतियों हैं जो चिकित्सा उपकरणों के उपयोग, जैसे मौखिक डिवाइस या सीपीएपी चिकित्सा उपकरण, और चिकित्सा उपकरणों के पर्याप्त नहीं होने पर शल्यचिकित्सा की प्रक्रियाओं सहित, खर्राटे बंद करने में आपकी सहायता कर सकती हैं यदि आपके पास खर्राटों की समस्या है, तो इलाज विकल्पों पर चर्चा करने के लिए परिवार चिकित्सक से परामर्श करना उचित है।

चरणों

भाग 1
मौखिक डिवाइस या CPAP चिकित्सा उपकरण का उपयोग करें

मेडिकल डिवाइस का उपयोग करते हुए स्नापिंग को रोकने वाला स्टेप स्टेप 1
1
मौखिक उपकरणों के बारे में अपने डॉक्टर से पूछें एक मौखिक डिवाइस एक समायोज्य डिवाइस है जिसका उपयोग आप अपने जबड़े, जीभ और सफेद तालू को ठीक से तैनात रखने के लिए करते समय करते हैं। एक मौखिक उपकरण श्वसन के लिए खुला और प्रभावी श्वसन रखने के लिए काम करता है। आशावाद के साथ, यह पूरी तरह से खर्राटों की समस्या को कम या खत्म कर देगा।
  • यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके मौखिक डिवाइस की फिटनेस बेहतर रूप से कार्यात्मक है, यह आपके दंत चिकित्सक के साथ हर 6 महीने में अनुवर्ती नियुक्तियों या निर्देश के रूप में जाने के लिए महत्वपूर्ण है।
  • इन नियुक्तियों पर, आपका चिकित्सक आपके मौखिक उपकरण के लिए कोई भी समायोजन कर सकता है, ताकि आपके लिए इसकी प्रभावशीलता को अधिकतम किया जा सके।
  • मेडिकल डिवाइस का उपयोग करते हुए स्नापिंग स्टेरिंग शीर्षक वाला चित्र चरण 2
    2
    अगर आपके खर्राटे लेना अभी भी समस्या है तो अपने चिकित्सक को देखें। यदि आपके खर्राटे लेना आपके द्वारा किए गए तरीकों के बाद हल नहीं होती है, तो यह महत्वपूर्ण है कि इसे आसानी से छोड़ दें और समस्या को अनदेखा न करें। इसका कारण यह है कि एक अंतर्निहित चिकित्सा स्थिति हो सकती है, जैसे कि सो एपनिया या किसी अन्य सांस की स्थिति, जो आपके खर्राटे ले जाने के लिए जिम्मेदार है यदि यह मामला है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आपको चिकित्सक द्वारा निदान और इलाज किया जाए।
  • यदि एक अंतर्निहित चिकित्सा स्थिति आपके खर्राटों के लिए ज़िम्मेदार है, तो आप चिकित्सकीय उपकरणों का प्रयोग कर खर्राटे लेना बंद कर सकते हैं।
  • यदि आपके डॉक्टर को संदेह है कि आपके पास स्लीप एपनिया है, तो इसे नींद अध्ययन के दौरान निदान किया जाएगा।
  • मेडिकल डिवाइस का उपयोग करते हुए स्नापिंग स्टेरिंग शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    3

    Video: The Invisible Man by H.G. Wells Class 12th Novel with Subtitles

    सीपीएपी चिकित्सा उपकरण प्राप्त करें यदि आपके खर्राटों के कारण सो एपनिया है। एक सीपीएपी उपकरण "निरंतर सकारात्मक वायुमार्ग दबाव" के लिए संक्षिप्त शब्द है जिस तरह से यह उपकरण काम करता है, जब आप सोते हैं, तो आपके नाक पर मुखौटा पहन कर जब आप सोते समय अपने फेफड़ों में हवा को मजबूर करने के लिए सकारात्मक दबाव का उपयोग करें, तो सुनिश्चित करें कि रात के दौरान आपका वायुमार्ग पतन नहीं हो रहा है।
  • स्लीप एपनिया (या अपने खर्राटे के कारणों की पहचान करने के लिए परीक्षण करने के लिए) का निदान करने के लिए, आपका डॉक्टर आपको अपनी नींद के अध्ययन के लिए अस्पताल या अन्य स्वास्थ्य केंद्र में रात भर रहने के लिए कह सकता है। रात में सो जाओ
  • नींद की नींद के अध्ययन के दौरान जो जानकारी इकट्ठी होती है वह काफी जानकारीपूर्ण हो सकती है ताकि आपके चिकित्सक ने खर्राटों की आपकी समस्या के लिए सर्वोत्तम उपचार का फैसला किया हो।
  • आप यह सुनिश्चित करने के लिए सीपीएपी चिकित्सा उपकरण या अन्य डिवाइस के आकार को समायोजित भी कर सकते हैं कि यह ठीक तरह से फिट बैठता है और यह कि घर पर भेजा जाने के बाद आप अपने खर्राटों की समस्या का सबसे अच्छा प्रबंधन करने के लिए बेहतर रूप से कॉन्फ़िगर किया गया हो।
  • यदि सीपीएपी डिवाइस प्रभावी नहीं है, तो आपको एक BiPAP मशीन (सकारात्मक दो-स्तरीय वायुमार्ग दबाव) का परीक्षण करने की आवश्यकता हो सकती है। एक BiPAP आपके फेफड़ों पर दबाव, एक सीएपीए डिवाइस की तरह ही लागू होता है, लेकिन एकमात्र अंतर यह है कि यह आपको श्वास लेने में मदद करने के लिए दबाव का उपयोग करता है।
  • भाग 2
    चिकित्सा उपचार के लिए सबमिट करें

    मेडिकल डिवाइस का प्रयोग करते हुए स्नापिंग को रोकने वाला स्टेप 4
    1
    खर्राटे से बचने के लिए पारंपरिक सर्जरी में जमा करें खर्राटों के लिए जो संरचनात्मक संरचनाओं के कारण होता है जो आपके वायुमार्ग को अवरुद्ध करते समय आप सोते हैं, एक अन्य विकल्प (यदि चिकित्सा उपकरण सहायक नहीं हैं) एक शल्य चिकित्सा प्रक्रिया से गुजरना है विशिष्ट सर्जरी को "यूवुलोपैलेटोफरींगोप्लास्टी" कहा जाता है।
    • आपको सामान्य संज्ञाहरण दिया जाएगा और सर्जन आपके मौखिक क्षेत्र में किसी भी अतिरिक्त ऊतक को काट या ट्रिम कर देगा ताकि आप सोते समय वायुमार्ग को अवरुद्ध कर सकें, जो खर्राटे की समस्या की ओर जाता है।
    • एक अन्य विकल्प एक लेजर "यूवुलोपैथोपोरियोप्लास्टी" से गुजरना होता है, जो कि जब एक लेज़र को पारंपरिक सर्जरी के बजाय मुंह क्षेत्र में ऊतकों को छोटा और कम करने के लिए प्रयोग किया जाता है इसके लिए कई सत्र प्रभावी हो सकते हैं
  • मेडिकल डिवाइस का उपयोग करते हुए स्नापिंग को रोकने वाला शीर्षक चित्र चरण 5

    Video: 1 Minute | How to Fall Asleep FAST | How to sleep fast फटाफट नींद लेने का तरीका!




    2
    तंतुमय प्रत्यारोपण के लिए ऑप्ट खर्राटों के लिए चिकित्सा उपचार के लिए एक अन्य विकल्प पैदल प्रत्यारोपण है। यह तब होता है जब आप छोटे प्लास्टिक के प्रत्यारोपण को अपने नरम तालू में ऐसे तरीके से सम्मिलित करते हैं जिससे वे सोते समय (और आसपास के ढांचे) लक्ष्य है कि जब आप सोते हों, तब तक अपने वायुमार्ग को खुले रखने में मदद करें, इस प्रकार नहर का सेवन करने से बचें
  • मेडिकल डिवाइस का उपयोग करते हुए स्नापिंग को रोकने वाला शीर्षक चित्र 6
    3
    "सोनोप्लास्टी" नामक एक प्रक्रिया से गुजरने पर विचार करें। सोमनोप्लास्टी तब होती है जब रेडियोफ्रीक्वेंसी लहरें आपके मुंह के ऊतकों को हटने के लिए उपयोग की जाती हैं जो वायुमार्ग को अवरुद्ध कर सकती हैं। प्रक्रिया चल रही है जब आप किसी भी दर्द को ब्लॉक करने के लिए एक स्थानीय संवेदनाहारी दिया जाएगा।
  • जैसा कि आप देख सकते हैं, वायुमार्ग के शारीरिक अवरोधों से संबंधित खर्राटों को "इलाज" या उपचार करने में आपकी सहायता के लिए कई तरह की चिकित्सा प्रक्रियाएं उपलब्ध हैं।
  • आपका सर्जन आपको सलाह दे सकता है कि आपके विशिष्ट लक्षणों और आपकी शारीरिक रचना के आधार पर आपके लिए कौन सी प्रक्रिया सबसे अच्छी है
  • भाग 3
    उपचार के महत्व को समझें

    मेडिकल डिवाइस का उपयोग करते हुए स्नापिंग स्टेरिंग शीर्षक वाली छवि चरण 7
    1
    ध्यान रखें कि खर्राटों से आपकी नींद कैसे प्रभावित हो सकती है। खर्राटे लेना एक और अधिक गंभीर समस्या हो सकती है जो इसे पहली नज़र में दिखती है अपने साथी के लिए हानिकारक होने के अलावा (अगर आप किसी के साथ बिस्तर बांटते हैं), यह रात के दौरान आपको कई बार जगाएगा।
    • यदि खर्राटों की वजह से एक अंतर्निहित चिकित्सा समस्या है, जैसे कि स्लीप एपनिया या कोई अन्य श्वसन समस्या, तो आपका वायुमार्ग रात को उस बिंदु पर गिर सकता है जहां आप अस्थायी तौर पर श्वास को रोकते हैं।
    • खर्राटों के अलावा, यह आपके लिए परेशान सो पैटर्न पैदा कर सकता है, और आप उन्हें भी नहीं जानते हैं।
    • यह इस कारण से है कि अनसुलझा खर्राटों के लिए एक पेशेवर चिकित्सा मूल्यांकन और उपचार की आवश्यकता होती है।
  • मेडिकल डिवाइस का उपयोग करते हुए स्नापिंग स्टेरिंग शीर्षक वाली छवि चरण 8
    2
    अपने चिकित्सक को बताएं कि आप दिन की नींद आ रही हैं कार्डिनल संकेतों में से एक यह है कि आपके खर्राटे से आपकी नींद की गुणवत्ता को काफी प्रभावित हो सकता है (अपने साथी का उल्लेख नहीं करने पर, अगर आप एक बिस्तर साझा करते हैं) तब होता है जब आप असामान्य दिन की नींद का अनुभव करना शुरू करते हैं इसमें लक्षण और लक्षण शामिल हो सकते हैं जैसे:
  • असामान्य रूप से थका हुआ महसूस करें-
  • अधिक चिड़चिड़ापन
  • कम ध्यान और एकाग्रता-
  • गलती या अनुचित समय पर एकाग्रता खोना, जैसे वार्तालाप के दौरान, काम पर या, सबसे खतरनाक, ड्राइविंग करते समय ड्राइविंग
  • मेडिकल डिवाइस का उपयोग करते हुए स्नापिंग स्टेरिंग स्टेप शीर्षक चित्र 9
    3
    नशे की लत के संभावित खतरों को ध्यान में रखें जो इलाज नहीं किया गया है। कार दुर्घटनाओं की एक श्रृंखला अनियंत्रित या अनुपचारित स्लीप एपनिया वाले लोगों की वजह से होती है जो अवरुद्ध नींद और थकान में वृद्धि के कारण अस्थायी रूप से पहिया पर सोती हैं। निदान और अनुपचारित स्लीप एपनिया (और अन्य चिकित्सा शर्तों जो खर्राटे ले सकती हैं) भी रास्ते में स्वास्थ्य समस्याओं की एक श्रृंखला का नेतृत्व कर सकती हैं। यही कारण है कि बाद में बजाय एक आधिकारिक निदान और उपचार योजना प्राप्त करने के लिए महत्वपूर्ण है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com