ekterya.com

खर्राटों को कम करने के तरीके

खर्राटे लेना एक झुंझलाहट है जब यह मजबूत होता है, तो यह आपके साथी, आपके फ्लैटमेट्स और (चरम मामलों में) आपके पड़ोसियों को परेशान कर सकता है। खर्राटे लेना सामान्य है, जैसा कि यूएसए की राष्ट्रीय नींद फाउंडेशन है UU। का अनुमान है कि 90 मिलियन अमरीकी वयस्क (प्रौढ़ आबादी का 37%) खर्राटे लेते हैं और 37 मिलियन स्नोरर्स नियमित आधार पर ऐसा करते हैं यदि आप या आपका साथी खर्राटों की समस्या से निपट रहा है, तो पढ़ें। आप अपनी आदतों को बदलकर अपने खर्राटों को कम कर सकते हैं

चरणों

विधि 1

अपनी आदतों को बदलें
इमेज का शीर्षक कम करें स्नोरिंग चरण 1
1
समझें कि आप क्यों घबराते हैं अलग-अलग प्रकार के खर्राटों के कारण विभिन्न चीजों के कारण होते हैं और समाधान खोजने के लिए आपको मुख्य कारण समझना होगा। शुरू करने के लिए, अपने साथी या अपने रूममेट से पूछें कि अगर आप अपने मुंह से खुले या बंद कर रहे हैं
  • यदि आप इसे अपने मुंह से खोलते हैं, तो आपका गला आंशिक रूप से अवरुद्ध हो सकता है जब आप सोते हैं, गले की मांसपेशियों को आराम और कभी-कभी इतना आराम मिलता है कि हवा में प्रवाह नहीं हो सकता। जडेज हवा पाने के लिए और इससे आपको खर्राटों का कारण बनता है एक अवरुद्ध गले कई स्वास्थ्य समस्याओं का एक लक्षण हो सकता है, स्लीप एपनिया से साइनस संक्रमण के लिए।
  • आपके मुंह बंद के साथ खर्राटे लेना इंगित करता है कि आपकी जीभ श्वासनली के रास्ते में खड़ी हो सकती है, खासकर यदि आप अपनी पीठ पर सो रहे हैं
  • स्नाइज स्प्रिंग स्टेप 2 नामक छवि का शीर्षक
    2
    सिर उठाएं यदि आप अपनी पीठ पर सोते हैं, कुछ अतिरिक्त तकिए खरीदें और जब आप फर्श पर फ्लैट झूठ बोलने के बजाय बिस्तर में होते हैं तो अपना सिर बढ़ाएं। इससे आपके गले को अनलॉक रखने में मदद मिलेगी।
  • अपने बिस्तर के सिर को ऊपर उठाने पर विचार करें कुछ गद्दे और हेडबोर्ड समायोज्य होते हैं, जिससे आप एक बटन दबाने से सिर बढ़ा सकते हैं। यदि आपके पास एक समायोज्य बिस्तर है, तो इसका इस्तेमाल करें
  • यदि आपके पास एक समायोज्य बिस्तर नहीं है, तो आप खुद को शीर्षबोर्ड बढ़ाने पर विचार कर सकते हैं बिस्तर के सिर के दो पैरों में से प्रत्येक के नीचे 60 सेमी x 1.2 मी (2 x 4 फीट) या एक ईंट की मेज रखें। सुनिश्चित करें कि ढलान इतनी अधिक खड़ी नहीं है कि आप बिस्तर से बाहर निकल जाते हैं और सुनिश्चित करें कि बिस्तर उस पर सोए जाने से पहले स्थिर है।
  • स्नाईस स्लोिंग स्टेप 3 नामक छवि का शीर्षक
    3
    अपनी तरफ सो जाओ या उल्टा होने की कोशिश करें जब आप अपनी पीठ पर सोते हैं, तो आपकी जीभ आपके गले के मुकाबले आराम कर सकती है, अपने वाइंडपिप को अवरुद्ध कर सकती है और आपको घबराहट करने के लिए पैदा कर सकती है।
  • आपके पक्ष में सोते हुए पदों या उल्टा होने के साथ प्रयोग करें और खोजें कि आपके लिए क्या काम करता है यदि आप आराम कर रहे हैं, तो आप अपनी पीठ पर झूठ होने की संभावना कम होगी, जबकि आप सोते हैं
  • इमेज का शीर्षक कम करें स्नोिंग स्टेप 4
    4
    एक टेनिस की गेंद को शर्ट की पीठ पर सीना और उसके साथ सो जाओ। जब आप सोते समय अपनी पीठ पर झूठ बोलने की कोशिश करते हैं, तो गेंद आपको जगाएगी। धीरे-धीरे, आप अपनी पीठ पर सोने के लिए खुद को प्रशिक्षित नहीं कर सकते
  • कम से कम खर्राटों चरण 5 के शीर्षक वाली छवि
    5
    सोने से पहले शराब पीने से बचें शराब एक मांसपेशी शिथिलता है और मांसपेशियों को आराम कर सकती है जो ट्रेकिआ को खुली रखती है, इस प्रकार हवा की आकांक्षा को अवरुद्ध कर रहा है। आपके शरीर को बहुत अधिक हवा inhaling द्वारा रुकावट के लिए overcompensate, जो खर्राटे ले जाने का कारण बनता है
  • इसके अलावा, शराब कम ताज़ा और अधिक बाधित नींद की ओर जाता है।
  • इमेज शीर्षक कम करें खर्राटे चरण 6
    6
    सोने से पहले कैनबिस का उपयोग करने से बचें। मारिजुआना, शराब की तरह, गले की मांसपेशियों को आराम कर सकते हैं और खर्राटों को प्रेरित कर सकते हैं। यह भी सो रहा है कि सोने से पहले इसे लेने में शराब जैसा दिखता है, आपको आरईएम की नींद के पुनरोद्धार चरण तक पहुंचने से रोका जा सकता है, जब सुबह आती है तो आप घबराए और बेचैन हो जाते हैं।
  • यदि आप इसे धूम्रपान करके कैनबिस का उपयोग करते हैं, तो धूम्रपान आपके खर्राटों की समस्या में एक कारक भी हो सकता है। नियमित सिगरेट धूम्रपान नाक और गले की त्वचा, जो वायुमार्ग dries और एक रुकावट अधिक संभावना बना देता है परेशान कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक कम करें खर्राटों चरण 7
    7
    एक डॉक्टर के पर्चे के साथ सोने के लिए एड्स लेने से बचें ट्रान्क्विलाइजर्स और नींद की गोलियां गले की मांसपेशियों को शराब या कैनबिस जैसे ही आराम करने के लिए, श्वासनली को अवरुद्ध कर सकती है और आपके शरीर में खर्राटों को प्रेरित कर सकती है।
  • इमेज शीर्षक कम करें खर्राटों चरण 8
    8
    सोने से पहले भारी भोजन से बचें यह आपकी मांसपेशियों को खर्राटों के बिंदु तक भी आराम कर सकता है।
  • इमेज का शीर्षक कम करें स्नोिंग स्टेप 9
    9
    समझता है वजन कम करें. अतिरिक्त वजन आपकी गर्दन को अधिक ऊतक जोड़ सकता है यह ऊतक ट्रेकिआ को सांस ले सकता है, जो कंपन है जो हमें खर्राटों के रूप में जानते हैं वजन कम करने से आपको नशे की लत से परे कई अतिरिक्त स्वास्थ्य लाभ भी मिल सकते हैं।
  • स्नाइज स्नोरिंग चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    10
    धूम्रपान से बचें नियमित रूप से धूम्रपान नाक और गले की त्वचा को परेशान कर सकता है, जो आपके श्वास को रोक सकता है। यदि आप बहुत धुम्रपान करते हैं और आपके पास एक क्रोनिक खर्राटों की समस्या है, तो विचार करें इसे छोड़ो या आदत को मध्यम।
  • धूम्रपान से हवापैकेज में अवरोध हो सकते हैं, नाक में श्लेष्म झिल्ली में सूजन, गले के ऊतकों में सूजन और फेफड़ों में छोटे रक्त वाहिकाओं में रुकावट पैदा हो सकता है।
  • इमेज का शीर्षक कम करें स्नोयरिंग चरण 11
    11
    Canta. हम खर्राटे जब गले के ढीले ऊतकों को आराम और वायुमार्ग को अवरुद्ध करता है। नियमित गायन गले की मांसपेशियों को मजबूत कर सकता है और गले और मुँह के ऊतक को मजबूत कर सकता है, जिससे यह संभवतः कम हो जाता है कि रात में आपका गला बंद हो जाएगा।
  • यह विशेष रूप से अच्छे स्नेही के लिए काम कर सकता है जिनके गले की मांसपेशियों ने समय के साथ कमजोर कर दिया है।
  • यदि आप गाना पसंद नहीं करते हैं, तो जीभ और गले के कुछ हिस्सों पर प्रयास करें। अपनी जीभ को उतना जितना रहें, फिर आराम करें। 10 बार दोहराएं अपनी जीभ को फिर से चिपकाएं और अपनी ठोड़ी को छूने की कोशिश करें। स्थिति को पकड़ो इसे दोहराएं लेकिन इस बार अपने नाक को छूने की कोशिश करें। 10 बार दोहराएं
  • विधि 2

    साइनस समस्याओं का इलाज
    इमेज शीर्षक कम करें खर्राटे चरण 12
    1
    किसी भी पते का पता लगाएं नाक की भीड़. यदि आपकी नाक अवरुद्ध हो गई है और आपको श्वास लेने में परेशानी है, तो आप कम हवा के प्रवाह के लिए ज़्यादा क्षतिपूर्ति करने के लिए रात भर घबराहट कर सकते हैं। यदि आपको एक पुराने साइनस संक्रमण से पीड़ित है, तो एक इलाज के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें।
  • Video: खर्राटे का अंत करे तुरंत // Snoring Treatment hindi

    इमेज शीर्षक कम करें खर्राटों चरण 13
    2
    यदि आपको संदेह है कि नाक की भीड़ के कारण आपके खर्राटे का कारण बनता है तो डेंगेंस्टेन्ट या एंटीहिस्टामाइन लेने का प्रयास करें उन्हें केवल एक अस्थायी उपाय के रूप में प्रयोग करें। इनमें से कोई भी लंबे समय तक खपत स्वास्थ्य जोखिमों को पेश कर सकता है।
  • नाक और गले के अस्तर को छोटा करने के लिए टकसाल मुंह से उबाल लें। यह विशेष रूप से प्रभावी है अगर आपके खर्राटों को ठंडा या एलर्जी की वजह से एक अस्थायी समस्या है
  • शयन कक्ष में एलर्जी को समाप्त करने के लिए अक्सर चादरें और तकिया को बदलें। फर्श का महाप्राणण करें, पर्दे और धूल सब कुछ साफ़ करें। कई श्वसन संक्रमण हमारे महत्वपूर्ण स्थानों में तैरते जीवाणुओं के कारण होते हैं।
  • स्नाइज स्नाफिंग 14 का शीर्षक चित्र

    Video: खर्राटे बंद करने के रामबाण उपाय |

    3



    एक humidifier का उपयोग करें. जब आप सूखी हवा में सांस लेते हैं, तो आपके वायुमार्ग तनाव में पड़ जाते हैं, जिससे हवा की मात्रा कम हो जाती है जो वायुमापी के माध्यम से हो सकती है। यदि आपका बेडरूम बहुत सूखा है, तो आप इसके लिए क्षतिपूर्ति करने के लिए परेशान कर सकते हैं।
  • स्नाइड स्लोिंग स्टेप 15 नामक छवि
    4
    अपने नाक में मलबे और बलगम को साफ करने के लिए साइनस या नाक का उपयोग करें। अधिकांश फार्मेसी खारा की बोतलें बेचते हैं और इनमें से कुछ समाधान अपने प्रभाव को बढ़ाने के लिए डेंगेंस्टेन्ट्स के साथ औषधीय होते हैं। इन नाक decongestant स्प्रे का प्रयोग कर sparingly के रूप में वे अति प्रयोग के साथ अपने नाक सूख सकते हैं
  • अपने श्वसन चैनल को सुखाने से रोकने के लिए सोने से पहले स्नान या गरम स्नान करें। गर्म और आर्द्र हवा आपके साणसों से बलगम को निकालने में मदद करेंगे और उन्हें स्पष्ट करेंगे।
  • जैसा कि ऊपर बताया गया है, एक अतिरिक्त तकिया के साथ अपने बिस्तर के सिर को ऊपर उठाने या सो जाओ। इससे नाक की मात्रा को कम करने में आपकी मदद मिलेगी और आपके नाक के हिस्से को ब्लॉक कर देगा।
  • इमेज शीर्षक कम करें खर्राटों चरण 16
    5
    आपके साइनस समस्या का इलाज करते समय शोर स्तर को कम करने के लिए नाक स्ट्रिप्स का उपयोग करने पर विचार करें ये चिपकने वाला स्ट्रिप्स आपके खर्राटों को शांत कर सकते हैं लेकिन यह वास्तव में समस्या को ठीक करने की संभावना नहीं है।
  • अधिकांश फार्मेसियों में नाक स्ट्रिप्स उपलब्ध हैं पैकेज के निर्देशों का पालन करें और अपनी नाक के बाहर स्ट्रिप्स में से एक को छू लें। वे हवा के प्रवाह को बढ़ाने के लिए नाक के मार्गों को उठाने और खोलने के द्वारा काम करते हैं।
  • विधि 3

    खर्राटों के बारे में अपने साथी से बात करें
    स्नायुस स्लोिंग स्टेप 17 नामक छवि का शीर्षक
    1
    बहुत सावधानी बरतें अगर आप अपने साथी या अपने रूममेट से बात करने जा रहे हैं, तो समस्या को रचनात्मक ढंग से हल करने की कोशिश करें प्रस्ताव सहायता समाधान सुझाएं लेकिन परिवर्तनों की मांग न करें
    • गहरी समस्याओं से अवगत रहें खर्राटे की समस्या के मुख्य कारणों के बारे में बात करना अनजाने में सिगरेट, पेय, वजन या अन्य संवेदनशील मुद्दों को उठा सकता है जो आपके साथी के साथ आपके संबंध को प्रभावित कर सकते हैं। उन विषयों के बारे में जागरूक रहें, जिनसे आप अपने वार्तालाप के लिए संकेत कर सकते हैं और अपने साथी के फैसले का सम्मान कर सकते हैं।
    • किसी के खर्राटे की वजह से रात भर जागने के लिए निराशा होती है, लेकिन नाराज न होने की कोशिश करें चर्चा प्रकाश और जीवंत रखें और इसे स्पष्ट करें कि आप समाधान का हिस्सा बनने के लिए खुश हैं।
  • स्नाइज स्नाघिंग स्टेप 18 नामक छवि
    2
    इसे जल्दी ही बाद में ले आओ। आपके साथी के खर्राटे से साइनस संक्रमण का एक अस्थायी दुष्प्रभाव हो सकता है, या यह आपके दीर्घकालिक हताशा हो सकता है जो आपके रिश्ते की त्वचा के नीचे है। आप समस्या को एक साथ ठीक करने के लिए चीजों को स्पष्ट करने और अपने साथी के साथ काम करने से बेहतर महसूस कर सकते हैं।
  • सही क्षण चुनना सब कुछ है रात के मध्य में अपने साथी को अपने खर्राटे के बारे में सामना करने की कोशिश न करें या फिर जागने के तुरंत बाद। आप कम निराश होंगे यदि आप दिन तक इंतजार करते हैं और आपके साथी समस्या से निपटने के लिए बेहतर स्थिति में हैं।
  • इमेज शीर्षक कम करें खर्राटों चरण 19
    3
    याद रखें कि खर्राटों व्यावहारिक समाधान के साथ एक भौतिक विकार है। चाहे आप किसी व्यक्ति के साथ घबराहट करते हों या न रहें, शर्मिंदा होने या नाराज होने के लिए कुछ भी नहीं है वह व्यक्ति जो snores ऐसा करने का चयन नहीं करता है
  • अगर आप नियमित रूप से घबराते हैं और आपका साथी शिकायत करता है, तो समस्या को गंभीरता से लेना आपके खर्राटे से आपको परेशान नहीं हो सकता है, लेकिन समय के साथ, आपके रिश्ते में अनावश्यक तनाव पैदा हो सकता है।
  • स्नायुस स्लोफिंग स्टेफ 20 नामक छवि का शीर्षक
    4

    Video: 1 दिन में खर्राटे दूर करने के बाबा रामदेव के उपाय // kharate ka ilaj in hindi

    याद रखें कि अधिकांश समाधान समय लेते हैं। इस बीच, यदि आपका साथी निहारना करता है, तो रात के दौरान बेहतर सोने के लिए कानप्लॉग की एक जोड़ी में निवेश करने पर विचार करें।
  • यदि आप इयरप्लग का उपयोग करना शुरू करते हैं लेकिन खर्राटे की समस्या को नहीं उठाते हैं, तो आपका साथी शर्मिंदगी महसूस कर सकता है केवल एक अस्थायी समाधान के रूप में प्लग का उपयोग करें सक्रिय रहें लेकिन निष्क्रिय-आक्रामक नहीं।
  • विधि 4

    खर्राटों के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें
    इमेज का शीर्षक कम करें स्नोयरिंग चरण 21
    1
    निर्धारित करें कि क्या आपके लक्षण फिट हैं ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया. लगातार और ज़ोर से खर्राटों में स्लीप एपनिया का संकेत हो सकता है, खासकर यदि आपके खर्राटे से परेशान होने से बाधा आती है या श्वास या घरघराहट होती है। स्लीप एपनिया शॉर्ट और बाधित श्वास का कारण बनती है और लोगों को आरईएम स्लीप चरण में प्रवेश करने से रोकता है, जो अगले दिन ऊर्जा पुनर्स्थापित करता है लगभग आधा लोग जो स्लॉयर करते हैं, वे स्लीप एपनिया से पीड़ित हैं।
    • आप स्लीप एपनिया से पीड़ित हो सकते हैं, अगर खर्राटे लेने के अलावा, आप दिन के दौरान असामान्य रूप से थका हुआ हो। आपकी सजगता और आपकी एकाग्रता भी प्रभावित हो सकती है। ध्यान रखें कि इनमें से कुछ लक्षण कई अन्य कारणों से उत्पन्न हो सकते हैं।
    • सो एपनिया उपचार योग्य है लक्षणों की पहचान करें और अपने डॉक्टर से बात करें।
  • स्प्रिंग स्लोिंग स्टेप 22 के शीर्षक वाला इमेज
    2
    यदि आप नियमित रूप से एक पर्ची वाली दवा का उपयोग करते हैं, तो यह देखने के लिए बोतल या पैकेज की जांच करें कि खर्राटों का दुष्प्रभाव क्या है। आप जो दवाएं लेते हैं वह आपके खर्राटों को बदतर बना सकती है यदि आप निश्चित नहीं हैं, तो अपने डॉक्टर से पूछें।
  • इमेज का शीर्षक कम करें स्नोयरिंग स्टेप 23
    3
    अपने चिकित्सक से पूछें अगर आपकी उम्र आपके खर्राटों की समस्या में भूमिका निभा सकती है। खर्राटे लेते हुए आप बड़े होकर बदतर हो जाते हैं। ऊपर उल्लिखित कई समाधान बुजुर्गों के लिए स्नोरर्स पर लागू होते हैं
  • जब आप मध्यम आयु तक पहुंचते हैं, तो आपकी विंडपाइप संकुचित हो जाती है और धीरे-धीरे गले की मांसपेशियों में टोन खो देता है। आप इस आशय को गले के लिए व्यायाम करने से उलट कर सकते हैं।
  • स्नाईस स्टेरिंग 24 का शीर्षक चित्र
    4
    अपने चिकित्सक से पूछें कि क्या तुम्हारा निर्माण आपके खर्राटों की समस्या में भूमिका निभा सकता है खर्राटों और मधुमेह के बीच एक मजबूत कड़ी है: आबादी वाला स्लीप एपनिया (ओएसए) वाले लोग मधुमेह से पीड़ित होने की नौ गुना अधिक संभावना है।
  • स्नायुस स्लोिंग स्टेप 25 शीर्षक वाला इमेज
    5
    यदि आपकी खर्राटों की समस्या साइनस उपचार या आपकी जीवनशैली में बदलाव का जवाब नहीं देती है, तो एंटी-स्पोर्सिंग मुखपत्र का उपयोग करने के बारे में अपने डॉक्टर से पूछें। ये "दंत ब्रेसिज़" गले के नरम ऊतकों को आराम से एयरवे को अवरुद्ध करने के बिंदु से रोकने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।
  • कुछ डिवाइस कम जंसी को आगे ले आते हैं, कुछ तालु को उठाते हैं और कुछ जीभ को ट्रेकिआ पर गिरने से रोकते हैं।
  • वाणिज्यिक नींद एड्स के साथ सावधान रहें जोखिम, लागत और लाभ के बारे में अपने डॉक्टर से पूछें और इस बारे में सूचित निर्णय ले लें कि क्या आपके विरोधी मुंहफुट आपके लिए सही है।
  • इमेज का शीर्षक कम करें स्नोिंग स्टेप 26
    6
    नाक अनुक्रमों में सकारात्मक एक्सपिरेटरी वायुमार्ग दबाव (ईपीएपी) वाल्वों के साथ सोते हुए विचार करें। ये उपकरण आपके साँस लेने की ताकत का उपयोग एक कोमल दबाव बनाने के लिए करते हैं जो आपके वायुमार्ग को खुले रखने में मदद करता है।
  • फिर, व्यावसायिक नींद एड्स के साथ सावधान रहें जोखिम, लागत और लाभ के बारे में अपने डॉक्टर से पूछें और एक ईपीएपी डिवाइस आपके लिए सही है या नहीं, यह एक सूचित निर्णय करें।
  • इमेज शीर्षक कम करें खर्राटों चरण 27
    7
    विरोधी मामलों को केवल चरम मामलों में ही सोचना चाहिए। वाल्व खरीदने या महंगी नोजल खरीदने से पहले, किसी भी आदत या पर्यावरणीय कारक को पहचानने का प्रयास करें जो आपके खर्राटों का कारण हो सकता है इस लेख की शुरुआत में "जीवन शैली के त्वरित सुधार" से परामर्श करें और अपने खर्राटे की समस्या का मुख्य कारण हल करने का प्रयास करें।
  • युक्तियाँ

    • अंतर्निहित कारणों पर विचार करें एक गंभीर नींद विकार की संभावना के बारे में अपने डॉक्टर से पूछें जो खर्राटों से परे हो जाता है, जैसे कि स्लीप एपनिया यदि आप निरोधक स्लीप एपनिया का निदान कर रहे हैं, तो अपने चिकित्सक से एक सतत सकारात्मक वायुमार्ग दबाव (सीपीएपी) उपकरण का उपयोग करने के बारे में पूछें, जो मुखौटा या डिवाइस से दबाव वाले हवा के साथ नाक के मार्ग को खोलता है। नाक पर घुड़सवार
    • यदि समस्या बनी रहती है, तो एक डॉक्टर की तलाश करें जो नींद की दवा में विशेषज्ञ है या दंत चिकित्सा की दवाई सुनती है। अंदर की तरह वेबसाइट पर जाएं अमेरिका की एकेडमी ऑफ़ दॅटल मेडिसिन ऑफ़ स्लीप या Sleepeducation.com.
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com