ekterya.com

स्वाभाविक रूप से खर्राटे लेना बंद कैसे करें

खर्राटों को कर्कश और कठोर आवाज़ है जब आप सांस लेते समय सांस बंद हो जाते हैं। यह अप्रिय हो सकता है! न केवल यह आपके नींद के चक्र को बाधित करता है, यह आपको दिन के दौरान नींद आ रही है और थका हुआ महसूस करता है। आप एकाग्रता, उच्च रक्तचाप, गले में खराश और सीने में दर्द की कमी से ग्रस्त भी हो सकते हैं।

खर्राटे संरचनात्मक और संरचनात्मक विसंगतियों, शराब की खपत, सिगरेट, मोटापा, एलर्जी, ऊपरी श्वास नलिका (यूआरआइ, अंग्रेजी में अपनी संक्षिप्त के लिए) के संक्रमण के उपयोग सहित विभिन्न कारणों, और प्रतिरोधी स्लीप एपनिया हो सकता है नींद (एओएस) हालांकि स्लीप एपनिया की तरह कुछ गंभीर खर्राटे ले समस्याओं चिकित्सा हस्तक्षेप की आवश्यकता हो सकती है, खर्राटों की आम तौर पर हल्के मामलों, आपकी नींद पैटर्न का समायोजन कुछ रणनीतियों के बाद और अपनी जीवन शैली में कुछ बदलाव कर ठीक किया जा सकता।

चरणों

विधि 1
अपनी नींद की आदतों को बदलें

स्प्रिंग नॉरिंगल स्टेप 1 नामक छवि का शीर्षक
1
नियमित आधार पर सोने के लिए एक अनुसूची का पालन करें कुछ लोगों में, खर्राटे लेना उनके सोने की समय-सारिणी को लगातार बदलते हुए या एक अनियमित नींद अनुसूची होने के कारण होता है। सोने से पहले लंबे समय तक कार्य करना, एक रात को आराम न करना या लंबी अवधि के लिए पर्याप्त नहीं सो रहा शरीर शरीर को बहुत थका हुआ छोड़ सकता है। इसलिए, जब शरीर को सोने का मौका मिलता है, तो यह गिरता है और एक लंबे समय और तीव्रता के लिए सोता है। इस समय के दौरान, गले के पीछे की मांसपेशियों को सामान्य से अधिक आराम मिलता है, जिससे यह संभव है कि आप घबराएं।
  • इस स्थिति से बचने के लिए, हर रात एक ही समय में अधिक या कम समय से अच्छी तरह से सोता है। यद्यपि प्रत्येक व्यक्ति की जरूरतों को अलग-अलग होता है, हालांकि ज्यादातर वयस्क 7 से 9 घंटे तक सोते हैं। बच्चों और किशोरों को आमतौर पर थोड़ी अधिक देर सोना पड़ता है।
  • सोते समय तक इंतजार करें जब आप एक स्थिर नींद अनुसूची करते हैं, तो आपके ऊर्जा को रिचार्ज करने के लिए नप एक बेहतरीन तरीका होते हैं, लेकिन जब आप अपनी नींद की आदतों को बदलने की कोशिश करते हैं, तो वे उल्टा होते हैं। दिन के दौरान बिल्कुल न छूटे, ताकि आप बाद में सही समय पर सो सकते हैं।
  • स्प्रिंग स्नोिंग प्राकृतिक रूप से चरण 2 शीर्षक वाला छवि
    2
    सोने से पहले उत्तेजना से बचें केवल सो और यौन गतिविधि के लिए बिस्तर का उपयोग करें टीवी न देखें या अपने सेल फोन की जांच न करें। सोने से पहले एक घंटे पहले, सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को बंद करें, और सेल फोन और कंप्यूटर की रोशनी कम करें डॉक्टरों से संकेत मिलता है कि आंखें इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के स्क्रीन के द्वारा उत्सर्जित नीले प्रकाश के प्रति संवेदनशील हैं।
  • दोपहर के बाद उत्तेजक से बचें आपकी ऊंचाई के अनुसार, आप जो भोजन खाते हैं और आपके सामान्य स्वास्थ्य, कैफीन के प्रभाव प्रारंभिक खपत के 5 से 10 घंटे बाद आपके शरीर में सक्रिय रह सकते हैं। कॉफी और चाय और कैफीन सोडा से बचें।
  • सोने से पहले तीन घंटे खाने से बचें
  • मदिरा पेय लेने से बचें शराब एक अवसाद है, जिसका अर्थ है कि यह शरीर को धीमा कर देता है यद्यपि इससे आप सो जाते हैं, यह आपकी चयापचय को धीमा कर देती है और आपकी नींद के चक्र के दौरान मस्तिष्क की क्रियाकलाप के साथ हस्तक्षेप करती है। यदि आप सोने से पहले शराबी पेय लेते हैं तो अधिक जागने की संभावना है
  • सोने से पहले एक से दो घंटे तक गहन व्यायाम से बचें। डॉक्टरों की सलाह है कि गहन हृदयवायु व्यायाम से सोने से पहले कुछ घंटों तक व्यायाम करें, क्योंकि वे सर्कैडियन लय को अस्थिर कर सकते हैं और आप सोते समय अच्छी तरह आराम नहीं कर सकते हैं। हालांकि, स्ट्रीकिंग और लाइट कसरत, जैसे रात चलना, संभवतः आपको सो जाने के लिए तैयार करने में उपयोगी है।
  • Video: मोबाइल चोरी करना दूर टच करने पर अलार्म बजेगा

    छवि का शीर्षक, स्नापिंग ब्रेकिंग स्वाभाविक रूप से चरण 3
    3
    सो जाने से पहले तकनीक का सांस लेने का अभ्यास करें इससे आपको सोने से पहले आराम करने में मदद मिल सकती है और सो जाने से पहले ही उचित और कार्यात्मक श्वास भी शुरू हो सकता है। आप दो अलग-अलग अभ्यास कर सकते हैं:
  • दीप साँस लेना पेट पर हाथ की हथेलियां रखें, रिब पिंजरे के ठीक नीचे। हाथ की उंगलियों से जुड़ें गहराई से और धीरे धीरे साँस लो, पेट को फैलाना यह सुनिश्चित करता है कि आप डायाफ्राम का उपयोग श्वास करने के लिए करते हैं, रिब पिंजरे का उपयोग करने के बजाय। डायाफ्राम एक चूषण पैदा करता है जो रिब पिंजरे के विस्तार से प्राप्त अधिक हवा फेफड़ों में खींचती है। उंगलियों को अलग होना चाहिए जब वे आपके पेट पर हों। श्वास और फिर प्रक्रिया को दोहराएं। जब भी आप हवा की कमी या जितनी बार आप कर सकते हैं, ऐसा करें। शुरुआत में, आपको थोड़ी चक्कर आ सकती है क्योंकि आपको अधिक ऑक्सीजन प्राप्त करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।
  • सांस लेने की सांस जब आप साँस छोड़ते हैं, तो यह एक गूंज ध्वनि का उत्सर्जन करता है। इससे डायाफ्राम को मजबूत करने में मदद मिलती है जब भी आप हवा की कमी या जितनी बार आप कर सकते हैं, ऐसा करें।
  • छवि का शीर्षक, स्नापिंग स्नांगिंग स्वाभाविक रूप से चरण 4
    4
    सोने के लिए अनुकूल वातावरण बनाएं अपने कमरे को रात में अंधेरा रखें सो विशेषज्ञों से संकेत मिलता है कि सर्कैडियन लय प्रकाश और अंधेरे से प्रभावित होता है। इसका मतलब यह है कि बहुत से लोगों को नींद आना मुश्किल लगता है जब प्रकाश अभी भी चल रहा है, जो अनुसूची में बदलाव के कारण गर्मियों में होता है रात में, अंधा और पर्दे बंद करें छत रोशनी बंद करें अपारदर्शी पर्दा प्राप्त करने की संभावना पर विचार करें, जो आपके कमरे में प्रवेश करने से किसी भी प्रकाश को रोकता है। यदि आपका कमरा अभी भी बहुत उज्ज्वल है या अभी भी बहुत अधिक प्रकाश है, तो सो रही मास्क पहनने पर विचार करें।
  • कमरे और आपके शरीर का तापमान कम करें चूंकि जब आप सोते हैं, शरीर का तापमान गिरता है, तो आपको अपने शरीर को यह सोचकर घूमना चाहिए कि तापमान को कम करके सोने का समय आ गया है। यदि यह ठंड के बाहर है, तो गर्म पानी से बौछार करें ताकि जब आप छोड़ दें, तो आपके शरीर में तापमान में कमी आ जाएगी। अगर यह गर्म है, तो अपना कमरा गर्म हो जाएं और फिर एयर कंडीशनर को चालू करें।
  • यदि आप एक सूखी जगह में रहते हैं, तो आप सोते समय कमरे में एक हामिडीफायर रख सकते हैं। रात में शुष्क हवा को साँस लेने से संवेदनशील गला कभी-कभी परेशान हो सकता है।
  • एक सफेद शोर सुनें आप कुछ शांत संगीत सुन सकते हैं या एक प्रशंसक लगा सकते हैं, इसलिए कुछ पृष्ठभूमि शोर है।
  • स्प्रिंग स्नोिंग प्राकृतिक रूप से चरण 5 शीर्षक वाला इमेज
    5
    कमरे में हवा को परेशानी से मुक्त रखें। गले और कोमल तालु, मुंह की छत के ऊतक वापस की झिल्ली, धूल, पराग, रूसी और अन्य हवाई कण साँस लेने में, विशेष रूप से अगर तुम उन्हें एलर्जी हो से चिढ़ हो सकता है। यह जलन गले की झिल्ली की सूजन, वायुमार्ग को कम करने और खर्राटों की अधिक संभावना बनाने के कारण पैदा कर सकता है। सौभाग्य से, इन परेशानियों को हटाने के लिए अक्सर कमरे और बिस्तर को यथासंभव स्वच्छ रखने की आवश्यकता होती है। यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:
  • हर सप्ताह चादरें और तकिया मामलों को धो लें यदि आप पराग से एलर्जी हो, तो उन्हें ड्रायर में डाल दें, न कि कपड़े पर या कम से कम उन्हें अंदर ले जाएं जहां पराग कम हो।
  • पुराने छह तकिए हर छह महीने बदलें।
  • छत प्रतिष्ठानों सहित कमरे और साफ सतहों को अक्सर वैक्यूम करें
  • जानवरों को बिस्तर से बाहर रखें
  • छवि का शीर्षक, स्नापिंग स्नांगिंग स्वाभाविक रूप से चरण 6
    6
    अपने पक्ष में सो जाओ वयस्कों में, आमतौर पर खर्राटे ले होते हैं जब कोमल तालु और नींद के दौरान ऊपरी गले पतन, हवा के प्रवाह को फेफड़ों में सीमित है और हर सांस के साथ झनकार खर्राटे ले के कारण। जब आप अपनी पीठ पर सो, सिर और गर्दन की स्थिति बनाता है यह कोमल तालु जीभ और ऊपरी गले पर गिर से बहुत आसान। खर्राटों के एक गंभीर मामले से लड़ने के लिए, वह अपने पक्ष में सोता है यह सरल परिवर्तन कभी-कभी खर्राटों के गंभीर मामले को सुधारने के लिए पर्याप्त होता है।
  • आपके पेट पर सोते समय भी खर्राटे लेते हुए मदद मिल सकती है, आमतौर पर इसे अनुशंसित नहीं किया जाता है क्योंकि यह गर्दन में दर्द और पीठ के निचले हिस्से का कारण बन सकता है
  • स्प्रिंग स्नोिंग प्राकृतिक रूप से चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    अपने सिर को थोड़ा ऊपर उठाओ कभी-कभी, खर्राटों का एक गंभीर मामला रोकना उतना आसान है जितना कि एक बड़ा तकिया खरीदना जब आप सोते समय सिर कुछ ऊपर उठाते हैं, तो जीभ और जबड़े को बदल सकते हैं, वायुमार्ग खोलते हैं और घबराहट की संभावना कम होती है। एक से अधिक तकिया का उपयोग करने की कोशिश करें, मोटा तकिया खरीदकर या अपने सिर को अधिक बढ़ाएं ताकि आप घबराहट न करें।
  • सिर ऊपर रखकर हवा खुली रखो।
  • स्प्रिंग स्नोिंग स्प्रिंग स्टेर 8 नामक छवि
    8
    सो जाने से पहले नाक को साफ करता है साइनस अवरुद्ध कर रहे हैं जब तुम सो जाओ, शरीर पूरी तरह से मुंह श्वास पर भरोसा कर सकते हैं, जबकि तुम सो जाओ, जो बहुत अधिक खर्राटे ले कारण होने की संभावना है। उन्हें रोकने के लिए, सोने से पहले साइनस साफ़ करने की आदत लेने की कोशिश करें। एक आसान तरीका है यह करने के लिए बस कुछ ही मिनटों के सोने के लिए, गर्म पानी और गर्म, नमी और हवा साइनस खुला बनाने के बाद से जाने से पहले गर्म पानी के साथ एक शॉवर ले रही है। आइटम आप उपयोग कर सकते हैं rinocornios और अन्य तरल नाक उपकरणों, नाक स्ट्रिप्स और decongestants हैं।
  • अपने स्थानीय फार्मेसी में निहित नसों के नमक समाधान का एक ख़रीदना या नमक समाधान तैयार कर सकते हैं। एक गिलास गर्म पानी में आधा चम्मच जोड़ें समाधान को बहुत मजबूत तैयार न करें, यह आपके नाक झिल्ली को जला सकता है। सोने के लिए जाने से पहले, उसके सिर बाईं ओर झुका हुआ है और फिर नमक के पानी के लिए डिब्बाबंद समाधान का उपयोग कर सही, जबकि नाक के माध्यम से साइनस के सभी क्षेत्रों तक पहुँचता है। आप अपने खुद के समाधान का उपयोग, तो आप एक चम्मच के साथ एक नथुने को बंद करके समाधान ले सकते हैं और फिर दूसरे नथुने साथ भी ऐसा ही। आप एक गेंडा का उपयोग भी कर सकते हैं, जो एक नथुने में समाधान डालती है जिससे कि वह दूसरे से बाहर निकल सके। आप देखेंगे कि नाक छिद्र अधिक आसानी से खुले और सांस लेते हैं। बाकी का समाधान आपके गले के माध्यम से फ़िल्टर करेगा, गले के गुहा को भी खोल देगा।
  • Video: The Invisible Man by H.G. Wells Class 12th Novel with Subtitles

    स्प्रिंग स्नोिंग प्राकृतिक रूप से चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    9
    सो एपनिया से सावधान रहें आमतौर पर, खर्राटे लेना परेशान होता है, लेकिन खतरनाक भी नहीं। हालांकि, कुछ मामलों में, खर्राटे लेना एक जीवन-धमकी बीमारी का संकेत हो सकता है जिसे स्लीप एपनिया कहा जाता है। यह रोग है, जो बहुत अधिक मोटापे से ग्रस्त लोगों में होने की संभावना है, एक स्वास्थ्य शर्त है जो वायुमार्ग दोनों नींद कि शरीर को पर्याप्त हवा नहीं मिलता दौरान बाधित हो जाते है। जब ऐसा होता है, तो नींद निरंतर बाधित होती है, अत्यधिक थकान महसूस होती है और खर्राटे लेते हुए बहुत चिन्हित होते हैं के बाद से स्लीप एपनिया बहुत स्ट्रोक, दिल का दौरा और अन्य गंभीर बीमारियों के खतरे को बढ़ा सकते हैं, यह अपने चिकित्सक से देखने के लिए अगर आप स्लीप एपनिया के लक्षण है, जो इस प्रकार हैं दिखाने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है:
  • जब आप सोते हैं,
  • घुटन की भावना के साथ जाग -
  • अच्छी तरह सो जाने के बाद भी थकान महसूस हो रही है-
  • एक बेचैन नींद है-
  • सुबह में सिरदर्द है-
  • नारकोलेपेसी (अनुचित समय पर सो रही है) -
  • कम उत्साह, कामेच्छा और मूड में वर्तमान बदलाव हैं
  • विधि 2
    अपनी जीवन शैली बदलें

    स्प्रिंग स्नोिंग प्राकृतिक रूप से चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    1
    वजन कम करें कई अन्य स्वास्थ्य समस्याओं की तरह, अधिक वजन से नींद खराब हो सकती है खर्राटों मोटापे से संबंधित है जो लोग अधिक वजन वाले या मोटापे (विशेष रूप से पुरुषों) में अधिक गले और गर्दन और खराब मांसपेशियों की टोनिंग होते हैं, जो शीतल वायुमार्ग और अधिक खर्राटे लेते हैं, जब वे सोते हैं हालांकि, सबसे खराब तथ्य यह है कि मोटापा संभावित सो विकारों, जैसे स्लीप एपनिया, के लिए एक महत्वपूर्ण कारक है। इन हानिकारक प्रभावों को खत्म करने के लिए, प्रयास करें वजन कम करें आहार और अभ्यास के साथ आमतौर पर, जीपी आपको वजन कम करने में मदद करने के लिए एक आहार और व्यायाम आहार सुझा सकता है या आप अतिरिक्त सहायता के लिए किसी विशेषज्ञ को भी संदर्भित कर सकते हैं। यहां कुछ उपयोगी सुझाव दिए गए हैं:
    • अपने आहार में फाइबर बढ़ाएं अधिक फाइबर निकासी की आवृत्ति बढ़ जाती है और इससे आपको पूर्ण समय लगता है। दूसरे शब्दों में, फाइबर आपको खाए जाने वाले भोजन की मात्रा कम करने में मदद कर सकता है क्योंकि आप भूखे नहीं हैं अक्सर फाइबर के अच्छे स्रोतों में ब्राउन चावल, जौ, मक्का, राई, बलगुर गेहूं, काशा (एक प्रकार का अनाज) और जई शामिल हैं।
    • अधिक फल और सब्जियां खाएं अपने आहार में अधिक पत्तेदार सब्जियां शामिल करें, जैसे कि चर्ड, गोभी, पालक, सलाद, बीट्स ये खाद्य पदार्थ फाइबर, विटामिन, खनिजों से भरे हैं और कैलोरी में कम हैं। फल भी विटामिन, खनिज, एंटीऑक्सीडेंट और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों के अच्छे स्रोत हैं, और वे एक उत्कृष्ट नाश्ते बनाते हैं।
    • अपने आहार में फैटी मांस या लाल मीट की मात्रा को सीमित करें त्वचा के बिना पोल्ट्री से मछली और मांस की खपत को बढ़ाएं।
    • सफेद रोटी और सफेद चावल जैसे सफेद खाद्य पदार्थों से बचें इन खाद्य पदार्थों पर कार्रवाई की गई है और उनके पोषण मूल्य का एक बड़ा हिस्सा खो दिया है। सामान्य तौर पर, पूर्व-पैक या तैयार किए गए खाद्य पदार्थों से बचने का प्रयास करें, साथ ही साथ सबसे ज्यादा फास्ट फूड इन खाद्य पदार्थों में अक्सर अधिक मात्रा में शक्कर, लवण और वसा होता है जिससे कि उनके स्वाद में सुधार हो।
  • छवि का शीर्षक, स्नापिंग ब्रेकिंग स्वाभाविक रूप से चरण 11



    2
    अधिक व्यायाम करें कुछ साक्ष्य इंगित करता है कि हर दिन सही मात्रा में व्यायाम करने से अधिक नियंत्रणीय बना सकते हैं बेशक, व्यायाम आप अपना वजन कम और वजन कम है, जिससे गले ऊतक कम भारी है और संभावना है कि खर्राटे ले और स्लीप एपनिया से पीड़ित को कम करने में मदद कर सकते हैं। हालांकि, आपके संपूर्ण मांसपेशियों की टोन में सुधार के द्वारा, व्यायाम आपके गले को उचित स्थिति बनाए रखता है, जबकि आप सोते हैं कोमल तालु और ऊपरी गले अपनी जीभ पर पतन नहीं है, तो आप शायद बहुत कम खर्राटे लेते।
  • प्रत्येक व्यक्ति के अभ्यास की जरूरत अलग है हालांकि, रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) अनुशंसा करता है कि वयस्कों को मध्य-तीव्रता वाली एरोबिक व्यायाम (जैसे तेज चलना) कम से कम दो और एक हफ्ते में एक सप्ताह, एक साथ दो दिनों के मध्यम प्रतिरोध अभ्यास के साथ यदि आप अधिक गहन अभ्यास करते हैं, तो आप जितने समय खर्च करते हैं, उतना कम हो सकता है।
  • स्नाप स्नोरिंग स्वाभाविक रूप से स्टेप 12 शीर्षक वाला इमेज
    3
    हाइड्रेटेड रहें जब लोग निर्जलित हो जाते हैं, तो नाक और गले के स्राव स्वाभाविक रूप से मोटे और चिपचिपा होते हैं। कुछ मामलों में, इससे अधिक बाधित वायुमार्ग और अधिक खर्राटे ले सकते हैं बहुत पानी पीते हैं, 240 मिलीलीटर (8 औंस) के 8 से 10 गिलास एक दिन में। अपने आप को हाइड्रेटेड रखने से मुंह और नाक नम के अंदर ऊतकों को रखा जा सकता है, जो श्वास की समस्याओं को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है।
  • प्रत्येक व्यक्ति की पानी की जरूरत उनके सेक्स, ऊंचाई और गतिविधि स्तर के आधार पर बहुत भिन्न हो सकती है। सामान्य तौर पर, आप जान लेंगे कि यदि आप प्यास हैं और अगर आपके मूत्र स्पष्ट या हल्के पीले होते हैं तो आप पर्याप्त पानी का सेवन कर रहे हैं।
  • यदि आपको अपने आहार में अधिक पानी शामिल करना कठिन लगता है, तो प्रत्येक भोजन के साथ एक गिलास पानी ले लें और फिर प्रत्येक भोजन के बीच। यह भी सुनिश्चित करें कि प्रत्येक व्यायाम के दौरान, दौरान और बाद में पानी पीना सुनिश्चित करें।
  • स्प्रिंग नॉरिंगल स्टेरप 13
    4
    नींद एड्स पर निर्भर रहने से बचें किसी भी प्रकार की दवा या रासायनिक जो आपको नींद आना पड़ता है, एक निरंतर सहायता बन सकता है यदि आप इसे लगातार उपयोग करते हैं यहां तक ​​कि एक अल्पकालिक उपयोग अत्यधिक खर्राटों के एपिसोड का कारण बन सकता है एक ही प्रकार के रसायन जो आपके लिए नींद आना आसान बनाते हैं, वे भी आपके शरीर की मांसपेशियों को आराम देते हैं, जिनमें आपके गले में शामिल हैं इससे जब आप नींद में जीभ की पीठ पर नरम तालू पतन पड़ जाते हैं, जिससे आप घबरा लेते हैं
  • आप जानते हैं कि इन तत्वों शराब में शामिल हैं, की तरह नींद की गोलियों तंत्रिका तंत्र पर एक अवसाद प्रभाव हो सकता है एयरवे पतन के कारण जब सोते हैं तब।
  • स्नाप खर्राटों को रोकना स्वाभाविक रूप से चरण 14
    5
    नाक की भीड़ या बाधा का इलाज करता है सुनिश्चित करें कि नाक मार्ग स्पष्ट हैं ताकि आप अपने मुंह से श्वास लेने के बजाय अपनी नाक से सांस ले सकें, जब आप सोते हों एलर्जी या विचलित पट नाक के माध्यम से हवा के प्रवाह को सीमित कर सकते हैं। इसलिए, इन स्वास्थ्य समस्याओं को हल करना महत्वपूर्ण है। यदि आप कुछ चीज से एलर्जी हो, तो आप डॉक्टर द्वारा सुझाए गए एंटीहिस्टामाइन या नाक स्प्रे का उपयोग करने की कोशिश कर सकते हैं। संरचनात्मक दोषों के मामलों में, जैसे विचलित पट, आपको समस्या को ठीक करने के लिए सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है।
  • एक पंक्ति में तीन दिनों से अधिक के लिए नाक के मार्ग को साफ़ करने के लिए मौखिक डैनेगैस्टेंट या स्प्रेयर का उपयोग न करें। डेंगैनेस्टेन्ट्स का लंबे समय तक इस्तेमाल करने से रिबाउंड प्रभाव हो सकता है और वास्तव में भीड़ खराब हो सकती है, क्योंकि आप इन दवाओं पर निर्भर हैं। यदि एक भीड़ में स्प्रेयर सुधार नहीं होता है तो डॉक्टर को एक स्टेरॉइड स्प्रेयर लिखने के लिए कहें।
  • स्नाप स्नोरिंग स्वाभाविक रूप से चरण 15 का शीर्षक चित्र
    6
    धूम्रपान से बचें कई अन्य अच्छी तरह से प्रलेखित स्वास्थ्य समस्याओं के अलावा, धूम्रपान खर्राटों की संभावना को बढ़ा सकता है। यद्यपि कारण और प्रभाव संबंध अच्छी तरह से समझ नहीं आ रहा है, यह माना जाता है कि धूम्रपान के कारण गले में जलन सूजन और सूजन का कारण बन सकती है, जबकि आप सोते समय वायुमार्ग को कम कर सकते हैं। इसके अलावा, यदि धूम्रपान न रात भर से निकोटीन वापसी ग्रस्त है, अपने सपने को बाधित हो सकता है, श्वास बाधा का खतरा बढ़।
  • ध्यान रखें कि निष्क्रिय धूम्रपान करने वालों को सक्रिय धूम्रपान करने वालों के लिए खर्राटों में इसी तरह के प्रभाव पाए गए हैं।
  • विधि 3
    खर्राटों के खिलाफ व्यायाम करें

    स्प्रिंग स्नोिंग प्राकृतिक रूप से कदम 16 शीर्षक वाली छवि
    1
    भाषा को बढ़ाएं यद्यपि यह असंभव लग सकता है, यह मानें या नहीं, यह सबूत हैं कि मुंह और गले को शारीरिक रूप से मजबूत करने के लिए व्यायाम करने से खर्राटों की संभावना कम हो सकती है। इन मजबूत मांसपेशियों के साथ, जब आप सोते हैं और वायुमार्ग में बाधा डालते हैं तो वे कम होने की संभावना कम होती है। ये आप कर सकते हैं भाषा के साथ दो अभ्यास कर रहे हैं:
    • अपनी जीभ को जितना संभव हो उतना मिलें। मुंह के कोनों को छूने के लिए, हर तरफ धीरे धीरे इसे स्थानांतरित करें मुंह को बिना झुकाव के मुंह में ले जाएँ। लगभग 15 सेकंड के लिए उपर्युक्त आंदोलनों को दोहराएं। इस प्रक्रिया को कम से कम एक दिन में कई बार दोबारा दोहराएं।
    • ऊपरी सामने दांतों के पीछे जीभ की टिप रखें अपनी जीभ वापस स्लाइड करें इसे हर दिन तीन मिनट के लिए करो
  • स्नाप स्नोरिंग स्वाभाविक रूप से स्टेप 17 शीर्षक वाला इमेज
    2
    जबड़े पर चक्कर व्यायाम करें खर्राटों को रोकने के लिए आप एक और अभ्यास कर सकते हैं जिसमें जबड़े की मांसपेशियों को मजबूत करना शामिल है यद्यपि ऐसा करने के कई तरीके हैं, मूल विचार सामान्यतः समान होता है: मुंह में बिना किसी भोजन के चबाई आंदोलन की नकल करें। नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:
  • अपना मुंह जितना संभव हो, उतना ही खोलें, जैसे कि आप बड़े सेब काट रहे थे, और अपना मुंह करीब दस सेकंड तक खुलता था।
  • अपना मुंह बंद करें और प्रक्रिया को दोहराए जाने से पहले इसे आराम करो।
  • इस प्रक्रिया को दोबारा एक दिन में कम से कम कुछ मिनट दोहराएं।
  • स्नाप स्नोरिंग स्वाभाविक रूप से स्टेप 18 शीर्षक वाला इमेज
    3
    गले की मांसपेशियों को व्यायाम करें गले की मांसपेशियों को सुदृढ़ बनाने से नरम तालू को जीभ के पीछे गिरने से रोका जा सकता है। एक आसान गले का अभ्यास केवल प्रत्येक स्वर के साथ ही स्वर, स्वर और स्पष्ट रूप से तीस बार सोने से पहले, प्रत्येक स्वर के बीच लघु विराम के कारण कहता है।
  • जब व्यायाम सही ढंग से किया जाता है, तो आपको इस तरह कम या ज्यादा ध्वनि चाहिए: "आह, आह, आह, आह, आह-एई, ईई, ईई, ई-ओह, ओह, ओह", आदि। यदि आप अपने साथी के सामने ऐसा करने के लिए शर्मिंदा हैं, तो आप काम करने के लिए ड्राइव कर सकते हैं।
  • स्प्रिंग स्नोिंग प्राकृतिक रूप से कदम 19 शीर्षक वाली छवि
    4
    Canta। सबसे अच्छा गले अभ्यास में से एक बस गा रहा है! न केवल खर्राटों की आवृत्ति कम करने के लिए गाना गाया गया है, यह नींद की गुणवत्ता में सुधार भी करता है। गायन गले और नरम तालू में मांसपेशियों को नियंत्रण बढ़ाने के लिए काम करता है, और इस तरह, मांसपेशियों को मजबूत करता है और जब आप सोते हैं तो गिरने से उन्हें रोकते हैं।
  • यदि आप गाते नहीं हैं, सबक गायन के लिए साइन अप करें, एक स्थानीय गाना बजाने में शामिल हों या बस गाड़ी में गाएं।
  • स्प्रिंग स्नोिंग प्राकृतिक रूप से चरण 20 शीर्षक वाला इमेज
    5
    डैनेरिडु चलायें यह दिखाया गया है कि इस ऑस्ट्रेलियाई आदिवासी वायु यंत्र को खेलने के लिए सीखना वयस्कों में खर्राटों को घटाना या समाप्त करना है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इस उपकरण को खेलने से गले और नरम तालू को मजबूत करने में सहायता मिलती है।
  • स्प्रिंग स्नोयरिंग स्वाभाविक रूप से चरण 21
    6
    चिकित्सक से परामर्श करने के लिए सही समय निर्धारित करें कम गहन तरीकों के साथ खर्राटे ले जाने के दृष्टिकोण से विवेकपूर्ण है हालांकि, सभी नस्लों को प्राकृतिक तरीके से ठीक नहीं किया जा सकता है। डॉक्टर मौखिक उपकरणों या अन्य विधियों की सिफारिश कर सकते हैं। एक डॉक्टर से परामर्श करना सुनिश्चित करें यदि:
  • इन विधियों में दो से चार सप्ताह में बड़ा अंतर नहीं होता है
  • संदेह है कि आप स्लीप एपनिया से पीड़ित हैं, जो श्वसन पथ या सर्जरी में निरंतर सकारात्मक दबाव मशीन जैसे उपकरणों की आवश्यकता हो सकती है।
  • दिन के दौरान आपको बहुत थक गया लगता है यह एक खतरनाक स्थिति हो सकती है जिसे आपके पास दुर्घटना होने से पहले जांच की जानी चाहिए, काम से निकाल दिया जाए या स्कूल में अस्वीकार कर दिया जाए।
  • खर्राटोर एक स्वास्थ्य समस्या है जो एक दुष्चक्र बन सकती है, जिसमें वजन बढ़ने से अधिक से अधिक खर्राटे लेना पड़ता है इन प्राकृतिक तरीकों में से कई काम कर सकते हैं, लेकिन वे एक लंबा समय ले सकते हैं, जबकि एक स्वास्थ्य पेशेवर आपको तेज़ी से व्यवहार कर सकता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com