ekterya.com

किसी को खर्राटों को रोकने के लिए कैसे करें

मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए अच्छी तरह सो रही महत्वपूर्ण है किसी व्यक्ति के साथ सो रही है जो snores आप नींद से वंचित और परीक्षा के लिए अपने रिश्ते डाल सकते हैं। खर्राटों तब होती है जब हवा नाक के छिद्रों के माध्यम से आसानी से नहीं जा सकती, जिसके कारण आस-पास के ऊतकों को कंपन हो और उन खर्राटे वालों के कारण जो आप इतने परिचित हैं अपने साथी को खर्राटों से रोकने के लिए, आप उस वातावरण में बदलाव कर सकते हैं जिसमें आप सो जाते हैं, आपकी नींद की आदतों को अनुकूल करते हैं और अपनी जीवन शैली में बदलाव करने के लिए आपको सलाह देते हैं ताकि दोनों अच्छी तरह से सो सकें

चरणों

विधि 1
जिस वातावरण में आप सोते हैं उसे अनुकूलित करें

स्टेप एओन से स्टेप एयोन नाम वाली छवि स्टेप 1
1
अपने सिर को बढ़ाने के लिए तकिए का उपयोग करें एक या दो तकिए के साथ छह इंच तक अपने सिर को ऊपर उठाने से साँस लेना आसान हो सकता है और अपनी जीभ और जबड़ा आगे बढ़ सकते हैं आप गर्दन की मांसपेशियों को आराम और खुली रखने के लिए विशेष रूप से बनाई गई तकियों को खरीद सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप सोते समय घबराहट में कमी या उन्मूलन हो सकता है।
  • याद रखें कि रात के समय स्थानांतरित करने या बदलने के लिए आपको मुश्किल हो सकती है, जिसके परिणामस्वरूप आप तकिए को स्थानांतरित कर सकते हैं या ऐसी स्थिति में खुद को लगा सकते हैं जो आपको घबराहट कर सकती है। आप अपने साथी को अपने पजामा के पीछे टेनिस गेंदों को रखकर इसका विरोध कर सकते हैं। जब आप चारों ओर घूमते हैं या रात में घूमते हैं, तो आप असहज महसूस कर सकते हैं और आप इसे सोते समय स्थिति बदलकर रख सकते हैं।
  • स्टेप 2 से स्टॉप आओन शीर्षक वाला इमेज

    Video: खर्राटे बंद करने के रामबाण उपाय | how to stop snoring permanently

    Video: खर्राटे ले बंद करने के लिए कैसे | कैसे स्वाभाविक रूप से संग्रह होना बंद करने | खर्राटे ले व्यायाम | 2018

    2
    अपने कमरे को आर्मीडिफायर के साथ रख दें सूखी हवा नाक और गले में परेशान कर सकती है, और रात में घबराहट और घबराहट बन सकती है। यदि आपके साथी को सूजन वाले नाक के ऊतकों के साथ समस्याएं हैं, तो यह होमिडिफ़ायर के साथ सोने में मदद कर सकता है। रात को हवा में आर्द्र रखने से आपको और आपके साथी को अच्छी तरह से सोए जाने और बिना खर्राटों के आश्वासन मिल सकता है।
  • स्टेप 3 से स्टॉप आओन शीर्षक वाला इमेज
    3
    अलग-अलग कमरों पर विचार करें यदि आपके खर्राटे लेना बहुत ज़ोर है कुछ जोड़ों से पता चलता है कि नींद के लिए अलग-अलग कमरे बनाना बेहतर है, खासकर यदि आपके साथी की खर्राटे लेनी एक पुरानी समस्या है। कुछ जोड़ों के लिए अलग कमरे में सोना मुश्किल हो सकता है, खासकर अगर उनमें से एक को दोषी महसूस होता है या दूसरे की नींद में दखल दे रही है। इसलिए, आपको इस संभावना के बारे में अपने साथी से बात करने के लिए समय लेना चाहिए।
  • समझाओ कि आप अपने खर्राटे के लिए पर्याप्त नहीं सोते हैं और आपको लगता है कि यह आपके लिए सोने की नींद के लिए और आपके रिश्ते के लिए अलग-अलग कमरों में सोए जाने के लिए बेहतर होगा। खर्राटों एक शारीरिक समस्या है जो अन्य समस्याओं या शारीरिक बीमारियों का परिणाम है यह आपके साथी के हाथों में है ताकि आपके खर्राटे के लिए चिकित्सा या अन्य समाधान मिल सके हालांकि, अगर समाधान में से कोई भी काम नहीं करता है, तो संभव है कि अलग-अलग कमरों में सो रही एकमात्र विकल्प है।
  • विधि 2
    अपनी नींद की आदतों को अनुकूलित करें

    स्टेप 4 से स्टॉप कोणीोन नामक छवि का चित्रण
    1
    उसे नींद से पहले उसकी नाक कुल्ला करने के लिए सलाह। यदि आपके साथी को नाक के अंशों में भीड़ लगने की समस्या है, तो सो रही होने पर उसे आसानी से श्वास लेने में मदद करने के लिए आप एक खारा समाधान से कुल्ला कर सकते हैं। को अपनी नाक साफ और कुल्ला, आप नेटी बर्तन का उपयोग कर सकते हैं या नाक डिकैनेस्टेंट ले सकते हैं।
    • नाक स्ट्रिप्स आपको अपने साथी के खर्राटों की मात्रा को अपने नाक के फैलाव को कम करने में मदद कर सकते हैं। हालांकि, वे खर्राटों को खत्म करने में सहायता नहीं करते हैं और नाक रिन्स के रूप में प्रभावी नहीं हैं।
  • स्टेप 5 से स्टॉप कोणीोन शीर्षक वाला चित्र
    2



    सुझाव है कि वह अपनी तरफ सोते हैं, चेहरा नहीं। अपनी नींद की स्थिति को बदलना ताकि आप अपनी पीठ या उल्टा होने के बजाय अपनी तरफ सो रहे हों आपके गले में दबाव की मात्रा कम हो जाएगी और आप खर्राटे से बचने में मदद करेंगे। यदि आप अपनी स्थिति को बनाए रखना मुश्किल पाते हैं, तो आप अपनी तरफ सोते समय मोजे की एक जोड़ी लगा सकते हैं या पैजमा शर्ट के पीछे एक टेनिस बॉल डाल सकते हैं। जब आप रात में अपनी पीठ पर रोल करते हैं और आपकी तरफ खड़े होने में मदद करते हैं तो इससे आपको थोड़ा असहज महसूस होगा।
  • कुछ सालों तक आपके पक्ष में सोए जाने के बाद, यह एक आदत बन जाएगी और आप अपने पजामा से टेनिस बॉल और मोज़े ले सकते हैं।
  • स्टेप 6 से स्टॉप आओन शीर्षक वाला इमेज
    3
    क्या उन्होंने अपने दंत चिकित्सक से मुंह उपकरणों के बारे में खर्राटों के बारे में बात की? आपका साथी अपने दंत चिकित्सक को देख सकता है और अपने एयरवेज को खोलने के लिए व्यक्तिगत दांतों की कसौटी को प्राप्त कर सकता है और जब आप सोते हैं तो अपने जबड़े और जीभ को आगे बढ़ाते हैं।
  • हालांकि, दंत चिकित्सक द्वारा बनाए गए उपकरण महंगा हो सकते हैं, खासकर यदि आपका चिकित्सा प्रदाता इसे कवर नहीं करता है आपको अपने दंत चिकित्सक के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित करना चाहिए और यदि आवश्यक हो तो सबसे सस्ता विकल्प पर चर्चा करें।
  • स्टेप 7 से स्टॉप कोणीोन शीर्षक वाला चित्र
    4
    सुझाव है कि आप अपने चिकित्सक से खर्राटों के लिए सर्जिकल विकल्पों के बारे में परामर्श करें। यदि आपका साथी नींद के वातावरण और नींद की आदतों में परिवर्तन की परवाह किए बिना, खर्राटे लेना जारी रखता है, तो आप यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप सो रहे हैं, चिकित्सा उपकरण या शल्य प्रक्रिया पर चर्चा करने के लिए अपने डॉक्टर से एक नियुक्ति का समय निर्धारित करना चाह सकते हैं। अपने खर्राटे ले जाने में सहायता करें आपका डॉक्टर निम्न विकल्पों सहित कई विकल्पों की सिफारिश कर सकता है:
  • वायुमार्ग में लगातार सकारात्मक दबाव एक ऐसी मशीन है जो दबाव वाले हवा को एक मुखौटा में उड़ा देता है जो आपका साथी नाक और चेहरे पर उपयोग करेगा जब आप सोते हैं, तो यह मशीन आपके एयरवे को खुले रखने में आपकी मदद कर सकता है
  • खर्राटों के लिए पारंपरिक सर्जरी एक शल्य चिकित्सा प्रक्रिया है जो आपके ऊतक को निकालने या आपकी नाक में किसी भी असामान्यता को ठीक करने से आपके वायुमार्ग के आकार में वृद्धि करने में मदद करेगी।
  • लेजर-सहायताकृत यूवुलाोपैटोप्लास्टी एक प्रक्रिया है जो लेवर का उपयोग यूवीला को कम करने के लिए करता है, जो नरम ऊतक है जो गले के पीछे लटका हुआ है और नरम तालू में छोटे कटौती छोड़ देता है। कटौती के कारण, इसके चारों ओर ऊतक कठिन हो जाएगा और गले में कंपन को खर्राटों के कारण से रोका जा सकेगा।
  • Video: खर्राटों के फर्राटे को करें टाटा- खर्राटे रोकने के घरेलू रामबाण उपाय-SNORING TREATMENT IN HINDI

    विधि 3
    अपनी जीवन शैली में परिवर्तन करें

    स्टेप 8 से स्लोपिंग 8
    1
    आहार और व्यायाम के साथ वजन कम करने की अनुशंसा यदि आपका साथी मोटा है या आपके वजन में समस्या है, तो आप वजन कम करने पर विचार कर सकते हैं एक स्वस्थ और संतुलित आहार का नेतृत्व करना, और दैनिक अभ्यास करना. अधिक वजन गर्दन के चारों ओर अधिक ऊतकों को जोड़ सकते हैं और सीमित वायुमार्ग के लिए आगे बढ़ सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप मजबूत और अधिक लगातार खर्राटे ले जा सकते हैं।
  • स्लोपिंग 9 से स्टॉप एयोन नाम वाली छवि
    2
    शराब पीने से कुछ घंटों तक सोते समय खाने या शराब पीने की सिफारिश न करें। अल्कोहल आपके वायुमार्ग को आराम कर सकता है और जब आप सोते हैं, तो कंपन कर सकते हैं, जिससे आप घबरा लेते हैं। इसके अलावा, सोने के खाने से पहले भारी भोजन खाने से आप न सोते हैं, जिससे आप घबराहट और लगातार बिस्तर पर जा सकते हैं।
  • स्टेप 10 से स्टॉप एयोनोन शीर्षक वाला इमेज
    3

    Video: खर्राटों को रोकने के लिए कैसे - डॉ जॉर्डन जोसेफसन

    सुझाव दें कि वह अपने गले से हर रोज रोज़ व्यायाम करती है ताकि वह निगल सकें। गले में व्यायाम अपने ऊपरी श्वसन तंत्र की मांसपेशियों को मजबूत कर सकता है और आपके खर्राटे को कम करने या समाप्त करने में आपकी मदद करता है। आपको इन अभ्यासों को एक या दो श्रृंखला से शुरू करना चाहिए और फिर समय के साथ श्रृंखला की संख्या में वृद्धि करना चाहिए। उसे सलाह दीजिए कि इन अभ्यासों को अन्य गतिविधियों के साथ गठजोड़ करें, जैसे काम करने के लिए ड्राइविंग, घर का काम करना या पैदल चलने के लिए कुत्ते को लेना। गले में व्यायाम करने के लिए:
  • प्रत्येक स्वर (ए, ई, आई, ओ, यू) दोपहर एक दिन में तीन मिनट के लिए दोहराएं।
  • ऊपरी सामने दांतों के पीछे जीभ की टिप रखें फिर, अपनी जीभ वापस एक दिन में तीन मिनट के लिए स्लाइड करें।
  • अपना मुंह बंद करें और अपने होंठ निचोड़ें उन्हें तीस सेकंड के लिए इस तरह रखें।
  • अपना मुंह खोलें और अपने जबड़े को सही पर ले जाएं इसे तीस सेकंड के लिए रखें बाएं के समान करो
  • अपना मुंह खोलें और तीसरे सेकंड के लिए कई बार आपके गले के पीछे की मांसपेशियों को अनुबंधित करें। दर्पण में यह पुष्टि करने के लिए देखो कि यूवीला (गले के पीछे लटका हुआ घंटी) ऊपर और नीचे चलती है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com