ekterya.com

कैसे खर्राटों को रोकने के लिए

हालांकि यह, खर्राटे ले शोर खिड़कियां, कुत्तों yelping और हवाई हमला सायरन बारे में मजाक बनाने के लिए आसान है, सच्चाई यह है कि पुरानी खर्राटों वयस्क आबादी के 45% को प्रभावित करता है और शारीरिक और भावनात्मक समस्याओं का एक नंबर का कारण हो सकता है। खर्राटे ले एक गंभीर समस्या है। अपने साथी या आप इस समस्या की वजह से एक कठिन समय है, तो निवारक उपाय की मदद से आप एक अच्छी रात के आराम मिलता है ले लो। खर्राटों के कारणों का निदान और इलाज की योजना के बारे में जानने के लिए आगे पढ़ें।

चरणों

विधि 1
खर्राटों से बचें

स्प्रिंग स्नोरिंग चरण 1 को शीर्षक वाला इमेज
1
अपने खर्राटों के प्रकार का निदान करें क्या आप अपने मुंह से खुले या बंद कर रहे हैं? खर्राटों के प्रकार को अलग करने के लिए सीखना आपको अपने खर्राटों के प्रकार के विशेष कारणों के समाधान में मदद करेगा
  • बंद मुंह से खर्राटों को इंगित करता है कि जीभ उनके कारण है कुछ व्यायाम और जीवनशैली में परिवर्तन खर्राटे ले जाने में मदद मिलेगी।
  • खुले मुंह से खर्राटों के कारण साइनस की समस्याएं हो सकती हैं या बिस्तर आसन हो सकता है। इन समस्याओं का इलाज करके आप इन खर्राटे ले जा सकते हैं।
  • किसी भी स्थिति में खर्राटे लेते हुए संकेत मिलता है एपनिया या अन्य महत्वपूर्ण समस्याएं जिनकी अधिक चिकित्सीय उपचार की आवश्यकता होती है
  • स्प्रिंग स्नोरिंग चरण 2 को शीर्षक वाला इमेज
    2
    उन चीज़ों से बचें, जो खर्राटों को बदतर बनाते हैं सो जाने से पहले शराब, नींद की गोलियां, कॉफी और भारी भोजन खर्राटों को बढ़ा सकते हैं, गले की मांसपेशियों को आराम कर सकते हैं और वायुमार्ग को कम कर सकते हैं। प्रचुर मात्रा में भोजन और वसायुक्त खाद्य पदार्थ इसी तरह डायाफ्राम को आगे बढ़ाकर हवा के प्रवाह को प्रतिबंधित करते हैं।
  • सिगरेट धूम्रपान भी खर्राटों का एक और कारण हो सकता है और समग्र स्वास्थ्य के लिए एक खतरा है। यदि आप धूम्रपान करते हैं और खर्राटों के साथ समस्याएं हैं, तो गंभीरता से विचार करें धूम्रपान बंद करो.
  • समझता है वजन कम करें. गले के पीछे फैट टिशू आमतौर पर खर्राटों का कारण होता है। यदि आप खर्राटों को रोकना चाहते हैं तो थोड़ा वजन कम करना बहुत फायदेमंद हो सकता है।
  • यदि आप अक्सर कुछ प्रकार की दवाएं लेते हैं, तो विकल्पों के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें। आपके द्वारा निगलने वाली दवाएं आपके खर्राटों को बदतर बना सकती हैं
  • स्प्रिंग स्नोिंग स्टेप 3 नामक छवि
    3
    अपने कमरे को अधिक आर्द्र रखें सूख अक्सर खर्राटों के कारणों में से एक है, इसलिए एक ह्युमिडीफायर का उपयोग करना या बिस्तर पर जाने से पहले स्नान या गर्म स्नान करना वायुमार्ग को नम रखने से खर्राटों को दूर करने में सहायता कर सकता है।
  • स्प्रिंग स्नोिंग स्टेप 4 नामक छवि का शीर्षक
    4
    थानेदारुडू या अभ्यास गायन खेलते हैं। यह अजीब लग सकता है, लेकिन गायन या वाद्य अभ्यास जो गले की मांसपेशियों को मजबूत करता है गले और मुँह के ऊतक की पुष्टि करता है। गायन जैसे कुछ सरल मुँह और गले का अभ्यास आपके गले को मजबूत करेगा, इसलिए जब आप सोते हैं तो यह आराम और अवरुद्ध नहीं होता है घबराहट को छूने के दौरान शामिल गले की मांसपेशियों को खर्राटों को रोकने के लिए एकदम सही हैं।
  • काम करने के लिए ड्राइविंग करते समय, रेडियो चालू करें और जितना भी हो सके उतना गाओ। दिन के दौरान कई बार गाना आपके गले को प्रशिक्षित करेगी और आपकी नींद गहरी रखेगी।
  • यदि आप गायन से बहुत परिचित नहीं हैं, तो कुछ व्यायाम विकसित करें। अपनी जीभ को उतना जितना रहें जितना आप कर सकते हैं और फिर आराम कर सकते हैं। दो बार दोहराएं अपनी जीभ बाहर फिर से प्राप्त करें, अपनी ठोड़ी को छूने की कोशिश करो और पकड़ो। दस बार दोहराएँ अपनी नाक को छूने की कोशिश करो।
  • विधि 2
    अपनी नींद की स्थिति ठीक करें

    स्प्रिंग स्नोरिंग चरण 5 का शीर्षक चित्र
    1
    सोने के लिए दुबला यदि आप अपनी पीठ पर सोते हैं, तो अतिरिक्त तकिए खरीदें और अपनी पीठ पर झूठ बोलने के बजाय बिस्तर पर झुकें। इसके अलावा, अपने बिस्तर के सिर को बढ़ाएं ऐसा करने का एक आसान तरीका बिस्तर के शीर्ष अंत में पैरों के नीचे कई फ्लैट बोर्ड रखकर होता है। प्रत्येक पैर के नीचे पुरानी फोन पुस्तकों की एक जोड़ी को भी चाल के लिए पर्याप्त बिस्तर देना चाहिए।
  • स्नाप स्नोरिंग चरण 6
    2
    अपने पक्ष में सोने की कोशिश करो एक अच्छा कारण है कि आपको अपनी पीठ पर सो नहीं होना चाहिए: उस स्थिति में, गले के पीछे जीभ और नरम तालू का आराम, वायुमार्ग में बाधा डालना
  • टेनिस बॉल की चाल की कोशिश करो अपनी शर्ट के पीछे एक टेनिस की गेंद को सीवे करें ताकि आपकी पीठ पर झूठ बोलना असहज हो।
  • स्प्रिंग स्नोरिंग चरण 7 को शीर्षक वाला इमेज
    3
    नोजल डिवाइस के साथ टेस्ट करें, जिसे दंत चिकित्सा उपकरण या मेनेबल्यूलर एडवांसमेंट प्लेट्स भी कहा जाता है। ये आम तौर पर छोटे प्लास्टिक के उपकरण होते हैं जो गले में नरम ऊतकों को उतारने और वायुमार्गों को दबाने से रोकने के लिए नींद के दौरान मुंह में प्रयोग किया जाता है। वे निचले जबड़े को आगे लाकर और नरम तालू उठाने से ऐसा करते हैं। कुछ डिवाइस ट्रेकिआ पर वापस गिरने से जीभ को रोकते हैं।
  • इन प्रकार के उपकरणों के बारे में अपने दंत चिकित्सक से बात करें या नींद विशेषज्ञ से परामर्श करें।
  • विधि 3
    साइनस समस्याओं से बचें

    Video: खर्राटों बंद कैसे - 11 उपचार है कि काम!




    स्प्रिंग स्लोफ़िंग चरण 8
    1
    किसी भी प्रयास करें नाक की भीड़. अगर नाक की भीड़ आपके खर्राटों का कारण है, तो डेंगेंस्टेन्ट या एंटीहिस्टामाइन लेने की कोशिश करें। इन दवाओं को केवल एक अस्थायी उपाय के रूप में उपयोग करें यदि आपको संदेह है कि कारण ठंड या एलर्जी है ध्यान रखें कि इनमें से किसी भी दवा का लंबे समय तक उपयोग हानिकारक हो सकता है
    • नाक और गले के श्लेष्मा के आकार को कम करने के लिए टकसाल मुंह से उबाल लें। यह खासकर प्रभावी है अगर खर्राटों को ठंडा या एलर्जी की वजह से एक अस्थायी स्थिति है
    • नाक की भीड़ को दूर करने और शयन कक्ष एलर्जी को कम करने के लिए अपनी चादरें और तकिया के मामलों को अक्सर बदलें। इसके अलावा, फर्श को खाली करने और पर्दे को अक्सर धोने की कोशिश करें
  • स्नाप स्लोफ़िंग चरण 9 को शीर्षक वाला इमेज
    2
    अपनी नाक को खोलने के लिए कुछ नाक स्ट्रिप्स छड़ी ये ज्यादातर फार्मेसियों में बेचे जाते हैं वे अजीब लग सकते हैं, लेकिन आपको कौन देख रहा है? पैकेज के निर्देशों का पालन करें और नाक के बाहर एक नाक की पट्टी छड़ी। वायु प्रवाह को बढ़ाने के लिए नाक को उठाने और खोलने से ये कार्य
  • पॉजिटिव एक्सपिरेटरी प्रेशर (ईपीएपी) उपकरणों का परीक्षण करें, जो नाक को कवर करते हैं और एक सांस की शक्ति का इस्तेमाल करते हैं जो कोमल दबाव बनाते हैं जो वायुमार्ग को साफ रखने में मदद करता है।
  • स्प्रिंग स्नोरिंग चरण 10 शीर्षक वाला इमेज
    3
    नाक या साइनस माउथ वाश का उपयोग करने पर विचार करें ये नाक में गठित कचरे और बलगम को पूरी तरह से खत्म करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। खर्राटों को दूर करने के लिए रगड़ना उपयोगी होगा।
  • आप एक गर्म स्नान या स्नान लेने की कोशिश कर सकते हैं। गर्म नम हवा साइनस से बलगम को निकालने में मदद कर सकता है, जिससे खर्राटों की संभावना कम हो जाती है।
  • बिस्तर के सिर लिफ्ट इससे नाक की मात्रा कम हो जाती है और नाक के मार्गों को रोकना पड़ता है। जब नाक को अवरुद्ध नहीं किया जाता है, तो आप घबराहट नहीं करेंगे।
  • स्प्रिंग स्नोिंग स्टेप 11 शीर्षक वाला इमेज
    4
    अपने डॉक्टर से बात करें यदि आपको पुरानी साइनस संक्रमण के साथ समस्याएं हैं, तो नाक डेंगैनेस्टेंट के लिए एक नुस्खा लें। संक्रमण को कम करने से आपको अपने खर्राटे लेने का इलाज करने में मदद मिलेगी।
  • विधि 4
    खर्राटों के बारे में अपने साथी से बात करें

    स्प्रिंग स्लोफिंग स्टेप 12 को शीर्षक वाला इमेज
    1
    बात करने के लिए एक क्षण चुनें सुबह में अपने खर्राटे के बारे में अपने साथी के सामने या आराम की रात के बाद जागने के तुरंत बाद सो जाओ और नाराजगी और बहस पैदा कर सकते हैं। सो जाओ और वार्तालाप की रोशनी रखने के बारे में गुस्से में बहस से बचें
    • यदि आपके साथी की खर्राटे क्रोनिक है, तो रात के खाने के बाद बात करें, जब रात की नींद की शांति से तैयार रहें और आपकी चिंताओं का जवाब दें।
  • Video: खर्राटों को रोकने के लिए कैसे - डॉ जॉर्डन जोसेफसन

    स्प्रिंग स्नोयरिंग स्टेप 13 नामक छवि का शीर्षक
    2
    याद रखें कि खर्राटे लेना एक शारीरिक समस्या है चाहे आप एक ऐसे व्यक्ति हो जो घोंघे या एक के साथ रहता है, इस बारे में शर्मिंदा होने या नाराज़ होने के लिए कुछ भी नहीं है। यह सावधानियों द्वारा बनाई जाने वाली एक सचेत विकल्प नहीं है, लेकिन यह एक ऐसी शारीरिक समस्या है जिसे थोड़ा नियोजन के साथ हटाया जा सकता है।
  • यदि आपके पास खर्राटों की समस्या है और आपका पार्टनर शिकायत करता है, तो आपको इसे गंभीरता से लेना होगा। यदि आप खर्राटों के अपने एपिसोड के कारण सो नहीं सकते हैं, तो आपको इसके लिए ध्यान देना होगा।
  • यदि आपका साथी पुरानी याद दिलाता है, तो विषय के बारे में बाद में बोलने के बजाय बेहतर है। अपनी पीठ के पीछे उनकी सावधानी बरतने की तरह इयरप्लग की तरह अपनी भावनाओं को चोट पहुंचाने से बचने के लिए उन्हें अधिक शर्मिंदा महसूस हो सकता है, जैसे कि यह एक समस्या से बचा जा सकता है। इसके बारे में बात करें और संयुक्त रूप से एक समाधान की योजना बनाएं।
  • स्प्रिंग स्नोिंग स्टेप 14 नामक छवि का शीर्षक
    3
    सबसे गंभीर समस्याओं के बारे में पता करने की कोशिश करें यह संभव है कि खर्राटों के बारे में बात करना अनजाने में आपको धूम्रपान, पीने, वजन या अन्य संवेदनशील समस्याओं जैसे मुद्दों पर चर्चा करने में मदद करेगी जो आपके साथी के साथ आपके संबंध को प्रभावित कर सकती हैं। उस क्षेत्र को ध्यान में रखें जिसमें आपका वार्तालाप बातचीत में पूरी तरह से देखभाल और विनम्रता के साथ प्रवेश कर सकता है।
  • युक्तियाँ

    • ऐसे डॉक्टर हैं जो सो दवा में विशेषज्ञ हैं और दंत चिकित्सा की दवाएं यदि आप घबराते हैं लेकिन जागने के बाद सोए नहीं होने की भावना है, तो आप इन विशेषज्ञों में से एक को देखना चाह सकते हैं। आप उन्हें अमेरिकन अकेडमी ऑफ डेंटल स्लीप मेडिसिन की वेबसाइट पर जाकर ढूँढ सकते हैं या sleepeducation.com.
    • अंतर्निहित कारणों पर विचार करें एक सो विकार की संभावना के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें जो कि सिर्फ खर्राटों की तुलना में अधिक गंभीर हो सकता है। अवरोधक स्लीप एपनिया के उपचार के लिए वर्तमान संदर्भ पद्धति एक सतत सकारात्मक वायुमार्ग दबाव (सीपीएपी) डिवाइस है, जो वायुमार्ग को दबाव हवा के साथ खोलता है जो एक मुखौटा या नाक पर एक डिवाइस घुड़सवार
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com