ekterya.com

अंधविश्वासी होने के नाते कैसे रोकें

क्या आप अंधविश्वासों का दास बन गए हैं? जब आप एक बिल्ली देखते हैं तो क्या आप सड़क पार चले जाते हैं? हर बार जब आप दुर्घटना से एक दरार पर कदम उठते हैं या क्या आपको यकीन है कि आपका दिन ऐसा करने से बर्बाद हो गया है? क्या आपने कभी एक दर्पण तोड़ दिया है और भयानक महसूस किया है क्योंकि अगले सात सालों में आपके लिए दुर्भाग्य होगा? यदि यह आपको परिचित करता है, तो उन अंधविश्वासी आदतों को समाप्त करने का और जानने का समय है कि आपके पास अपना भाग्य बनाने की शक्ति है

चरणों

भाग 1
अपनी मानसिकता बदलें

छवि स्टॉप नाम की अंधविश्वासी कदम 01
1

Video: स्वप्नदोष को जड़ से खत्म करने वाला स्वप्नदोष चूर्ण Home Remedy for Nightfall in Hindi

अंधविश्वासों की उत्पत्ति के बारे में जानें जो आप में विश्वास करते हैं। एक तरह से अपने अंधविश्वासों को दूर करने के जानने के लिए वे कहाँ से आ रहा है। उदाहरण के लिए, आप जानते हैं कि विश्वास है कि एक सीढ़ी है दुर्भाग्य जन्म लिया है, क्योंकि यह एक कार्य क्षेत्र है जहाँ आप उपकरण ड्रॉप कर सकते हैं में चलने के लिए खतरनाक है के नीचे चलना? जितना अधिक आप इन अंधविश्वासों की असत्यता की खोज अधिक है कि देखने के लिए की संभावना है, भले ही वे मज़ा लगता है, वास्तविकता में कोई आधार नहीं है। तो फिर अन्य आम अंधविश्वासों पर कुछ आश्चर्य की बात स्रोत:
  • लंदन में 18 वीं सदी, धातु बीम के साथ छाते और उन्हें खोलने में आंतरिक खतरा बन गया है लोकप्रिय हो गया। इसलिए, अफवाह थी कि एक जगह के अंदर एक छाता खुला "दुर्भाग्य" माना जाता था, हालांकि यह केवल लोगों को सुरक्षित रखने के लिए प्रसार किया गया था।
  • स्पिलिंग नमक के बारे में अंधविश्वास 3500 ईसा पूर्व में, प्राचीन सुमेरियनों के साथ शुरू हुआ। हालांकि, इसका कारण यह है कि नमक समय पर एक अनमोल वस्तु थी और न कि क्योंकि इसमें भाग्य को प्रभावित करने की कोई शक्ति थी।
  • दरअसल, कुछ संस्कृतियों में काली बिल्लियों को शुभ माना जाता था प्राचीन मिस्रियों ने एक काली बिल्ली को अपने रास्ते पार करने के लिए एक शुभ भाग्य माना। इसके अलावा, 17 वीं सदी के दौरान, किंग चार्ल्स को एक पालतू पशु के रूप में एक काली बिल्ली थी। दुर्भाग्य से, मध्य युग के दौरान और तीर्थयात्रियों के समय, कई लोग चुड़ैलों के साथ काले बिल्लियों से संबंधित थे। इस कारण से, कई लोग आज उन्हें दुर्भाग्य से जोड़ते हैं।
  • स्टेप 02 नामक इमेज का शीर्षक
    2

    Video: सफेद पानी का आना,जलन,खुजली और यूरिन इंफेक्शन के बारे में डॉक्टर से जानेVaginal and skincare tips

    एहसास: कोई उचित प्रमाण नहीं है कि ये अंधविश्वास आपके जीवन को प्रभावित कर सकते हैं। क्या कोई वास्तविक कारण है कि नंबर 13 दुर्भाग्य है? क्यों किसी भी अन्य बिल्ली की तुलना में काले बिल्लियों और अधिक दुर्भाग्य है? एक चार पत्ते की तिपतिया घास वास्तव में अच्छे भाग्य को आकर्षित कर सकते हैं? यदि एक खरगोश की पैर वास्तव में अच्छे भाग्य को आकर्षित करती है, तो मूल मालिक (जो कि खरगोश) अभी भी क्यों नहीं है? यद्यपि आप सोच सकते हैं कि विचारधारा से तर्कसंगत रूप से अप्रासंगिक है जब अंधविश्वासों की बात आती है, यदि आप अपने जुनून को दूर करना चाहते हैं, तो आपको इसे प्राप्त करने के लिए महत्वपूर्ण सोच का उपयोग करना चाहिए।
  • अंधविश्वास प्राचीन युग की परंपराओं पर आधारित हैं। कई अन्य परंपराओं के साथ, अंधविश्वास का अभ्यास किया जाता है, लेकिन उनके पास कोई वास्तविक उद्देश्य नहीं है।
  • स्टेप व्हाइड अफेस्टीटियस स्टेप 03
    3
    विचार करें कि अंधविश्वासों से आपको असुविधा हो सकती है। आप सड़क पर अन्य लोगों के साथ दुर्घटनाग्रस्त की बात करने दरारें पर कदम रख से बचने के लिए भूमि पर अक्सर दिखते हैं? आप detours घुमावदार एक काली बिल्ली में टक्कर से बचने के लिए ले रहे हैं? अंधविश्वास है कि अपने नियमित जीवन में समस्याओं के कारण उन आप पहली बार ध्यान केंद्रित करना चाहिए। आप काम करने के लिए है क्योंकि आप सड़क आपको लगता है कि "सौभाग्य" है या घर जाने के चल रहा है (और अपने रात के खाने की तारीख के लिए देर हो) बस अपने झुमके "सौभाग्य" प्राप्त करने के लिए कर रहे हैं जाने के लिए एक अतिरिक्त दस मिनट लग सकते हैं। आप इसके बारे में सोचते हैं, तो आप शायद पता है कि अपने विश्वासों भाग्य से ज्यादा समस्याओं दे रहे हैं।
  • अपने आप से पूछें कि अगर आप ऐसी अंधविश्वासों से जुड़ी चिंताओं को अच्छी ऊर्जा आकर्षित करते हैं
  • स्टॉप इंटेलिजेंट स्टेप 04 नामक छवि का शीर्षक
    4
    निर्णय लेने पर अंधविश्वासी विश्वासों से बचें ऐसा करने में, अपने सामान्य ज्ञान और तर्क पर भरोसा करें क्योंकि वे अंधविश्वासों और अलौकिक संकेतों में आपके विश्वासों के विरोध में हैं। यदि आपका मित्र आपको किसी निश्चित जगह में मिलना चाहता है, तो "शुभकामनाएं" के बजाय सबसे समझदार रास्ता चुनें जब आप काम पर चलते हैं, तो "अच्छे भाग्य" कोट के बजाय मौसम के लिए सबसे उचित पोशाक पहनें, जब वह गर्म है कारण अपने विकल्पों को शासन करें, अंधविश्वास नहीं।
  • छोटी चीज़ों के साथ शुरू करें सबसे पहले, यदि आप कुछ नमक डाले हैं, तो इसे अपने कंधों पर नहीं फेंकें और देखें कि क्या होता है फिर, आप अंधविश्वास से बचने के लिए काम कर सकते हैं जो आपको अधिक डराता है, जैसे कि एक काली बिल्ली को पेंट करना या सीढ़ी के नीचे चलना।
  • स्टॉप असेंविस्टिस्टियस स्टेप 05 शीर्षक वाला इमेज
    5
    एहसास: आपके पास अपनी खुद की शुभकामनाएं बनाने की शक्ति है यद्यपि आप अपने जीवन में सभी परिस्थितियों को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, आप नियंत्रित कर सकते हैं कि आप कैसे प्रतिक्रिया करते हैं और आप उनके साथ क्या करते हैं। यह अच्छे या बुरे किस्मत से ज्यादा महत्वपूर्ण है। हर कोई समय समय पर दुर्भाग्य से संबंधित होता है, दूसरों की तुलना में कुछ ज्यादा। यद्यपि कभी-कभी हम ऐसी स्थितियों पर नियंत्रण नहीं कर सकते हैं, हमारे पास सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ सामना करने की शक्ति है और सोचने की बजाय अंधविश्वासों या अनुष्ठानों के बजाय उन्हें सुधारने की योजना हमारे जीवन को प्रभावित कर सकती है।
  • अंधविश्वासों में विश्वास करना आसान हो सकता है क्योंकि इससे आपके जीवन में नियंत्रण होना कठिन होता है। हालांकि, यदि आप सफल होने या असफल होने की शक्ति को स्वीकार करते हैं, तो आप डरे होंगे या आगे बढ़ने के लिए अनिच्छुक होंगे।
  • स्टॉप असेंविस्टिस्टिक स्टेप 06 नामक छवि
    6
    सबसे खराब की बजाय सर्वश्रेष्ठ की अपेक्षा करें एक और चीज जो आप अपनी मानसिकता को बदलने के लिए कर सकते हैं, किसी विशेष स्थिति में सबसे खराब परिणामों की कल्पना करने के बजाय सर्वश्रेष्ठ की अपेक्षा करना है। यदि आपको आश्वस्त है कि आपके लिए बुरी तरह से चल रहा है, तो आपको संघर्ष या असफलताओं का अनुभव होने की अधिक संभावना होगी। अगर आपको लगता है कि आपके पास एक अद्भुत दिन है, तो ऐसा होने की अधिक संभावना है और आपको अंधविश्वास की आवश्यकता नहीं है।
  • बहुत से लोग अंधविश्वास में विश्वास करते हैं क्योंकि उनके जीवन दुर्भाग्य से भर रहे हैं और इसलिए में एक ऐसा माहौल खराब विकर्षित जाता सीटी बजाते नहीं जैसे, कुछ अंधविश्वास में विश्वास करने की जरूरत है। यदि आपको लगता है अपने जीवन में केवल अच्छे और प्यार है कि, अंधविश्वास सिर्फ अपने जीवन को अर्थ देने के लिए की जरूरत है।
  • भाग 2
    कार्रवाई करें

    स्टॉप असेंविस्टिस्टियस स्टेप 07 शीर्षक वाली छवि
    1
    सिद्ध करें कि इन अंधविश्वासों का वास्तविक जीवन में कोई आधार नहीं है। घर पर अपने खरगोश पैर छोड़ दें और देखें कि यह दिन के दौरान कैसा रहता है। हिम्मत और कुछ दरारें पर कदम। एक तिपतिया घास का उपयोग न करें। अपने दैनिक जीवन में नंबर 13 को शामिल करें (स्टोर में 13 डॉलर खर्च करें, अपने दोस्तों को 13 ईमेल भेजें, दूसरों के बीच विकी हव पर 13 लेख संपादित करें)। यदि यह सब एक बार में करना बहुत मुश्किल है, तो एक बार कोशिश करें और देखें कि आप कितनी दूर जा सकते हैं।
    • यदि आप वास्तव में अपनी अंधविश्वासी आदतों को समाप्त करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, तो आप एक काली बिल्ली अपनाने कर सकते हैं। ये आराध्य प्राणियों कि बिल्ली के बच्चे हैं जो कि कम से कम अपनाए जाते हैं, और इसलिए, सबसे बलिदान किया जाता है। यदि आपके पास अपना काली बिल्ली का बच्चा है, तो आप देखेंगे कि यह केवल आपको शुभकामनाएं लाता है और अंधविश्वासों की कोई नींव नहीं है।
  • स्टॉप इंटेलिजेंट स्टेप 08 नामक छवि का शीर्षक



    2
    अपने अंधविश्वासी विश्वासों से छुटकारा पायें या उनसे दूर रहें। यह आपके लिए सबसे अच्छा काम करने पर निर्भर करता है। यह तय करना एक चुनौती है कि आप अपने अंधविश्वासी विश्वासों को एक दिन में पूरी तरह समाप्त करेंगे, लेकिन आप कोशिश कर सकते हैं। इसके अलावा, आप अपनी आदतों को दर्द से राहत देने के लिए एक-एक करके छोड़ने का फैसला कर सकते हैं आप एक सप्ताह के लिए अपने खरगोश पैर घर पर छोड़ सकते हैं और एक बार वह आदत दूर हो जाती है, तो आप एक इमारत के 13 वीं मंजिल तक जा सकते हैं और इसी तरह।
  • आप अंधविश्वासी विश्वासों को और अधिक चुनौतीपूर्ण बनाने के लिए प्रयास करना जारी रख सकते हैं। इसमें महीनों लग सकते हैं, लेकिन आप ऐसा कर सकते हैं
  • आप यह महसूस कर सकते हैं कि आपके दिमाग में अनुकूलन करने के लिए कुछ समय लगता है। इसका मतलब यह है कि शायद आप उन अंधविश्वासों को छोड़ दें, लेकिन आपको पता है कि आप अपनी सत्ता में विश्वास करते रहेंगे। अपने कार्यों को इस्तेमाल करने के लिए अपना मन समय दें
  • इमेज का शीर्षक
    3
    सकारात्मक रहें अंधविश्वासी होने का एक और तरीका है पूरे दिन सकारात्मक ऊर्जा रखना। यदि आप भविष्य के लिए मुस्कुराते हैं और आशा रखते हैं, तो आपको अपना दिन आसान बनाने के लिए अंधविश्वासों या अनुष्ठानों की आवश्यकता नहीं होगी। आपके पास अनुष्ठानों या निराधार कार्रवाइयों के शिकार होने के बजाय अच्छी बातें करने की शक्ति है।
  • जब आप लोगों से बात करते हैं, तो उन चीजों के बारे में बात करें, जिनके बारे में आप शिकायत करने के बजाय रुचि रखते हैं।
  • प्रत्येक दिन के अंत में, 5 अच्छी चीजें हैं जो आपके साथ हुईं लिखें
  • एक आदत सकारात्मक बनाओ और आपके अंधविश्वासी विश्वासों की आवश्यकता नहीं होगी।
  • स्टॉप इंटेलिजेंसिंग स्टेप 10 नामक छवि का शीर्षक
    4
    इन मान्यताओं के अनुसार कार्य करने की आवश्यकता को अनदेखा करना सीखें संभवतया, आप अपनी पसंदीदा टीम का खेल देख रहे होंगे और अपनी उंगलियों को पार करने की आवश्यकता महसूस करेंगे, तीन बोतल के बोएंगे या आपको जो कुछ भी महसूस होगा, उसे जीतने में मदद मिलेगी। बस उस बोझ को धक्का दें और कुछ और सोचें। उस आवश्यकता को नजरअंदाज करने के बाद, नतीजे पर इसके छोटे प्रभाव का ध्यान रखें पुष्टि करने के लिए आपके पास के व्यक्ति से बात करें कि आपको इसे अनदेखा करना चाहिए।
  • यदि आपको ऐसा करना है, तो आपके दिमाग में केवल दस या सौ सौ गिन लेंगे जब तक कि ज़रूरत गायब हो जाए, तब तक कुछ और पर ध्यान दें।
  • स्टॉप इंटेलिजेंसिंग स्टैप 11 नामक छवि का शीर्षक
    5
    अंधविश्वास केवल काम करते हैं क्योंकि आप अपनी शक्ति में विश्वास करते हैं। हालांकि एक अध्ययन से पता चला है कि इस तरह रे एलन, जो एक खेल में आपकी मदद बेहतर प्रदर्शन से पहले अपने अनुष्ठान का मानना ​​है के रूप में कुछ एथलीटों, इस अनुष्ठान है कि इन लोगों का पालन करने के कारण नहीं है, लेकिन क्योंकि वे अपने प्रदर्शन को प्रभावित करने के लिए अपनी शक्ति में विश्वास करते हैं । संभवत: उनका मानना ​​है कि वे एक महान खेल है अगर वे स्कोर 37 एक ही स्थान पर से सीधे मुक्त फेंकता या क्योंकि वे अपने भाग्यशाली मोज़े का उपयोग करें। हालांकि, विश्वास है कि यह उन्हें अच्छा, नहीं क्रियाएं स्वयं करने के लिए शक्ति प्रदान करता है।
  • इसका मतलब यह है कि आपके खरगोश की पैर परीक्षा पर आपके प्रदर्शन पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। हालांकि, यह अच्छी तरह से प्रदर्शन करने के लिए आपको एक सकारात्मक दिमाग देगा। किसी भी अंधविश्वास की आवश्यकता के बिना मन में सकारात्मक विश्वास पैदा करने की शक्ति है
  • वही दुर्भाग्य के साथ होता है यदि आप एक काली बिल्ली में आते हैं, तो आप सोचेंगे कि स्कूल में आपको एक भयानक दिन होगा और इस प्रकार, आप इसकी गारंटी देंगे।
  • भाग 3
    उस नई मानसिकता को पकड़ो

    स्टॉप बेंक अंधविश्वासी चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    1
    उन लोगों के साथ समय व्यतीत करें जो अंधविश्वासी नहीं हैं इन प्रकार के लोगों के साथ समय बिताना बहुत ही उपयोगी हो सकता है उन लोगों के साथ गेम देखें, जिनकी टीम की जीत देखने के लिए अपने भाग्यशाली शर्ट पहनने की ज़रूरत नहीं है, उन लोगों के साथ बाहर आओ जो बिल्डिंग के 13 वीं मंजिल पर रहते हैं या उन लोगों के साथ चलते हैं जो बिना किसी सादगी के दरार में कदम रखते हैं। विचार करने के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है कि अन्य अंधविश्वासों को महत्व दिए बिना अपना दैनिक जीवन ले सकते हैं आपको दिखा सकते हैं कि यह आपके लिए भी संभव है।
    • आप अपनी खुफिया जानकारी भी चुन सकते हैं कि वे रोज़मर्रा की जिंदगी को लेकर चिंतित हैं, चाहे वे दर्पण या अन्य चीजों को तोड़ दिए। संभवतः जब तक आप अपने स्वयं के अंधविश्वासी विश्वासों से बचने के लिए नई रणनीति सीखते हैं।
  • स्टॉप इंटेलिजेंट चरण 13
    2
    यदि आप अपने सांस्कृतिक अंधविश्वासों को रखने की योजना बनाते हैं, तो सुनिश्चित करें कि वे केवल प्रतीकात्मक हैं। कुछ संस्कृतियों अंधविश्वासी अनुष्ठान से भरे हुए हैं जो रोजमर्रा की जिंदगी संभव बनाते हैं। उदाहरण के लिए, रूसी संस्कृति में, लोगों का मानना ​​है कि प्रवेश द्वार पर पकड़ने से दो लोगों को एक ऐसे व्यक्ति पर लड़ने या खड़े होने का कारण बनता है जो झूठ बोल रही है, अपने विकास को रोकते हैं। यद्यपि आप इन आदतों से बच नहीं सकते हैं, आपको उन्हें सांस्कृतिक कारणों के लिए करना चाहिए, न कि उनका वास्तविक प्रभाव होना चाहिए। आप उन्हें कर रख सकते हैं, जब तक कि आप जानते हैं कि उनके पास कोई शक्ति नहीं है
  • यदि आप इन सभ्यताओं में अपनी संस्कृति के अन्य लोगों के साथ भाग लेते हैं, तो अपनी अंधविश्वासी आदतों को छोड़ने के अपने प्रयासों के बारे में उनसे बात करें। संभवतः, उन्हें चोट लग जाती है या आपको शुरुआत में हतोत्साहित करने की कोशिश होती है, लेकिन वे आपको समझेंगे।
  • स्टॉप असेंविस्टिस्टियस स्टेप 14 नामक छवि का शीर्षक
    3
    यदि उन मान्यताओं से बाध्यकारी-जुनूनी विकार का संकेत मिलता है, तो सहायता प्राप्त करें अगर आप एक काली बिल्ली देखते हैं या कुछ रस्में हैं जिन्हें आप नहीं छोड़ सकते हैं, तो यह दहशत की बात है। हालांकि, अगर आपको लगता है कि आपका जीवन रस्मों की एक श्रृंखला से भरा है और यदि आप अप्रत्याशित कुछ करते हैं, तो आप शायद अपने अंधविश्वासी विश्वास से संकेत मिलता है कि आपको एक जुनूनी विकार से पीड़ित हैं- बाध्यकारी। यदि यह मामला है, तो आप खुद से अंधविश्वासी होने से बचने में सक्षम नहीं हो सकते हैं और चिंता का प्रबंधन करने के लिए कदम उठाने के लिए डॉक्टर से तलाश करना सर्वोत्तम है।
  • इस बात से शर्म न हो कि आपको एक वास्तविक समस्या है और अनुष्ठानों ने आपके जीवन पर कब्जा कर लिया है। जितनी जल्दी आपको मदद मिलेगी, बेहतर होगा
  • युक्तियाँ

    • सभी अंधविश्वास हानिकारक नहीं हैं इच्छा पूरी करने के लिए पूरी तरह सही है अगर आप कुछ सितारों को देखते हैं या टी-शर्ट है "भाग्य"जब तक आप इसे गंभीरता से नहीं लेते हैं

    चेतावनी

    • यद्यपि आमतौर पर सीढ़ी के नीचे जा रहे आपको दुर्भाग्य नहीं मिलता है, आप अपने सिर पर थोड़ा सा पेंट कर सकते हैं या इससे भी बदतर, एक टूल। सुरक्षा कारणों के लिए विदेशों के सभी कामों के संकेत मानें अगर ऐसा कहा जाता है कि उस क्षेत्र में एक हेलमेट पहना जाना चाहिए, तो इसे अपने सिर पर गिरने से रोकने के लिए करो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com