ekterya.com

कैसे मानसिक होना

मनोचिकित्सक ऐसे लोग हैं जो अवचेतन दिमाग को छू सकते हैं। ज्यादातर लोगों में कुछ मानसिक क्षमताएं होती हैं, लेकिन उन्हें बहुत सारे अव्यवस्था से घबरा जाता है या आप अभी तक यह समझ नहीं पा रहे हैं कि उन्हें कैसे बढ़ाना है या उनका उपयोग करना है मानसिक क्षमताओं को परिष्कृत किया जा सकता है, सतह पर लाया गया और विकसित हुआ।

चरणों

विधि 1

मानसिक क्षमताओं को विकसित करने के लिए व्यायाम करें
छवि का विकास मानसिक क्षमताएं विकसित करें चरण 1
1
विभिन्न प्रकार के कौशल के बारे में जानें मानसिक. कुछ मनोविज्ञान एक मानसिक क्षेत्र में मजबूत होते हैं या दूसरों की कीमत पर एक पर ध्यान केंद्रित करना चुनते हैं
  • कल्पना कीजिए कि आप अपनी "तीसरी आंख" का प्रयोग करते हैं, जो कि चक्र (या ऊर्जा क्षेत्र) जो आपकी असली आँखों से ऊपर स्थित है। कल्पना करें कि आप इस तीसरी आंख को खोलते हैं और इसे विस्तारित करते हैं मन की "आंतरिक स्क्रीन" में आप क्या देख सकते हैं, इस पर ध्यान दें। इसे अपनी आँखें बंद करके देखें
  • पेशनीगोई इसका अर्थ है कि आध्यात्मिक चित्रों को देखने में सक्षम होना। श्रव्यभ्रष्टता का एक पहलू "रिमोट व्यू" है, जो कि सामान्य इंद्रियों के द्वारा समझा नहीं जा सकने वाली चीजों को देखने की क्षमता है। प्रेरक संचारकों से इंप्रेशन प्राप्त करने के लिए क्वायरोवॉएन्ट आभा के साथ काम करते हैं दूर से देखने के लिए, उस रिमोट स्थान को निर्धारित करें जिसे आप महसूस करना चाहते हैं अपनी आँखें बंद करें और जगह के बारे में सोचें। अपनी तीसरी आंख की ओर अपना इरादा ले जाएँ आपके पास पहले छाप को देखें और इसे लिखिए।
  • clairaudience इसका अर्थ है ध्वनि के रूप में आध्यात्मिक छाप प्राप्त करने की क्षमता। शब्द आभा के माध्यम से माध्यम के अवचेतन तक फैलता है, जैसे कि माध्यम एक टेलीफोन था। क्लैरिडेंसियस का अभ्यास करने के लिए, अपने दिमाग में एक शब्द दोहराएं, जैसा कि आप इसके बारे में सोचते हैं। यह आपकी आंतरिक आवाज को विकसित करने में मदद करता है स्पष्टता एक आत्मा की उपस्थिति को महसूस करने की क्षमता है, जिसमें उसकी भावनाओं और व्यक्तित्व शामिल हैं।
  • छवि का विकास मानसिक क्षमताएं चरण 2 विकसित करें
    2
    छोटी वस्तुओं के साथ अपनी मानसिक क्षमता का अभ्यास करें कुछ मनोविज्ञान, जैसे कि आपराधिक जांच में काम करते हैं, कपड़े पहनते हैं कुंजी एक वस्तु का पता लगाना है जिसका इस्तेमाल किया गया है, क्योंकि मनोविज्ञान का मानना ​​है कि इन वस्तुओं की एक ऐसी वस्तु की तुलना में अधिक ऊर्जा है जिसका उपयोग नहीं किया गया है।
  • ऑब्जेक्ट को अपने हाथ में रखें, अपनी आँखें बंद करें, आराम करो और महसूस करें कि आपका शरीर क्या अनुभव कर सकता है। आप अपने आप से पूछ सकते हैं यदि आपको लगता है कि यह वस्तु एक पुरुष या एक महिला का थी, तो उस व्यक्ति की भावनाओं का क्या स्वामित्व था जो उसने किया और किस तरह का काम किया।
  • पहली चीज है जो स्वाभाविक रूप से आपके पास आता है। इसे ऊर्जा मुद्रण के रूप में जाना जाता है कुछ भी मत बदलो सबसे अच्छी बात यह है कि वह व्यक्ति जिसने आपको वस्तु दी है वास्तव में आपको बताए बिना मालिक को जानता है इस तरह, आप वास्तविक तथ्यों के साथ क्या लिखा है की तुलना कर सकते हैं
  • छवि का विकास करना मानसिक क्षमताएं चरण 3

    Video: अधिक घमंड होना भी है एक मानसिक बीमारी जानिए उपाय

    3
    वस्तुओं के साथ अन्य अभ्यासों की कोशिश करें किसी व्यक्ति को कोई वस्तु छिपाना है और इसे ढूंढने का प्रयास करें। फिर, कुंजी को वस्तु में ऊर्जा महसूस करना है उस जगह को "महसूस" करने का प्रयास करें जहां ऑब्जेक्ट स्थित है।
  • अपने स्थान का पता लगाने के लिए वस्तु की ऊर्जा के संपर्क में अपने आप को कल्पना करें अपने आप से पूछें कि क्या आपको लगता है कि यह एक उच्च या निम्न स्थान है और यदि वह कुछ के अंदर या कुछ और अंदर छिपा हुआ है
  • आप वस्तुओं के बजाय छवियों का उपयोग कर सकते हैं एक मित्र को पत्रिकाओं से फोटो चुनें और उन्हें लिफाफे में रखें। फिर, फ़ोटो के बारे में आपको कितने विवरण मिल सकते हैं यह देखें।
  • छवि विकसित करें, मानसिक क्षमताएं विकसित करें चरण 4
    4
    अपनी मानसिक क्षमताओं को विकसित करने का ध्यान रखें यह आपको अपने दिमाग को साफ करने और अपने छठे भाव पर अधिक ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देगा। यह अत्यंत महत्वपूर्ण है कि आप अव्यवस्था को कम करते हैं
  • जब आप सुबह उठते हैं, तो अपनी आँखें खोलने के बिना कुछ मिनट के लिए अभी भी रहने का प्रयास करें। अपनी आँखें खोलने का निर्णय लेने से पहले सभी संभावित आवाज़ें, बनावट और सुगंधित होने की कोशिश करें। यह अभ्यास, यदि कई हफ्तों के लिए किया जाता है, तो आप जागरूकता और अंतर्ज्ञान के स्तर को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।
  • ध्यान करने के लिए, अपनी आँखें बंद करें और गहराई से और धीरे धीरे साँस लें। फिर, अपने नाक के माध्यम से श्वास। एक क्षण के लिए अपनी सांस पकड़ो अपने मुंह से एक और सांस लें
  • पृष्ठभूमि में नरम संगीत को सुनने से आपके मन को शांत करने में मदद मिल सकती है। आप इसे करने के लिए एक मंत्र को भी पढ़ सकते हैं मंत्र एक वाक्यांश या लघु शब्द हैं जो आप बार-बार दोहराते हैं। लक्ष्य किसी भी मानसिक विकार को अवरुद्ध करना है ध्यान कारण काम करता है क्योंकि यह आपके विश्लेषणात्मक मन को बुझाने में मदद करता है और अवचेतन मन को मुक्त करता है।
  • एक "प्लस" प्रतीक की कल्पना करें जब आप साँस छोड़ते हैं, तो जब आप "शून्य" चिह्न को श्वास करते हैं और कल्पना करते हैं इस अभ्यास को बार-बार करें सभी नकारात्मक सोच के अपने मन को साफ़ करें, क्योंकि यह मानसिक क्षमताओं को रोक सकता है।
  • विधि 2

    अपने अवचेतन बढ़ाएँ
    छवि का विकास करना मानसिक क्षमताएं चरण 5
    1
    अंतर्ज्ञान को मान्यता और विश्वास करना सीखें अंतर्ज्ञान किसी चीज़ के बारे में विश्वास या भावना है जो तार्किक तर्क पर आधारित नहीं है। यह एक आंत अंतर है जो तर्क से परे है।
    • हालांकि हर कोई अंतर्ज्ञान है, कुछ लोग इसे दूसरों की तुलना में अधिक विकसित कर सकते हैं जब आप पहली बार किसी से मिलते हैं तो आपको महसूस करने पर भरोसा करके अपने अंतर्ज्ञान के विकास पर कार्य करें सुनिश्चित करें कि आपके इरादे शुद्ध हैं, क्योंकि इससे मानसिक प्रवृत्तियों को जारी किया जाएगा।
    • आकस्मिक विचारों और भावनाओं पर ध्यान दें हर समय हमेशा एक डायरी रखें और उन विचारों को लिखने का प्रयास करें जो कहीं से नहीं आते हैं। आप कुछ समय बाद देख सकते हैं जो पैटर्नों को उभरते हैं ऐसे विचार जो पहले से बिल्कुल आकस्मिक और बिना कनेक्शन के लिए प्रतीत हुए थे, पहचानने योग्य विषयों या विचारों का निर्माण करना शुरू करते हैं।
    • अभी भी रहने के लिए कुछ मिनट को जगाने के लिए के लिए यह बहुत आसान सपने और अधिक विस्तार याद है जब बिक्री सुबह बिस्तर से बाहर जल्दबाजी और दिन की शुरुआत जल्दी है। अपने सामान्य समय से दस या पन्द्रह मिनट पहले जागने के लिए अपना अलार्म सेट करने का प्रयास करें याद करने के लिए कुछ समय लें कि आपने किस बारे में सपना देखा और अपनी जर्नल में कुछ त्वरित नोट लिखे अवचेतन नींद के दौरान मुक्त है।
  • छवि का विकास करना मानसिक क्षमताएं चरण 6
    2
    सहानुभूति महसूस करने की क्षमता कुछ लोग मानते हैं कि मनोविज्ञान अन्य लोगों की भावनाओं, दर्द और ऊर्जा के अनुरूप है। वे अन्य लोगों में इन चीजों का अनुभव कर सकते हैं जैसे कि वे थे।
  • हालांकि लोग इसके साथ पैदा हो सकते हैं सहानुभूति, इसे हासिल करना भी संभव है कुछ लोग मानते हैं कि हर कोई मानसिक क्षमता के एक निश्चित डिग्री के साथ पैदा हुआ है, इसलिए यह विकसित हो सकता है। के विशेषज्ञ पाठक बनें शरीर की भाषा. अपने गैरवर्थिक संकेतों को पढ़ने में सक्षम होने के कारण मनोचिकित्सक एक व्यक्ति के बारे में बहुत कुछ सीखते हैं। ये संकेत आंतरिक भावनाओं के महत्वपूर्ण संकेतक प्रदान कर सकते हैं
  • कभी-कभी मानसिक चिकित्सक अपनी भावनाओं को बेहतर ढंग से समझने के लिए दूसरे व्यक्ति पर अपने हाथ रख देते हैं अपने आप को नकारात्मक मानसिक ऊर्जा से बचाएं यह मानसिक संरक्षण के रूप में जाना जाता है इसका मतलब यह है कि आप स्वयं की रक्षा कर सकते हैं या अपने आप को अन्य लोगों की नकारात्मक ऊर्जा से बचा सकते हैं।
  • छवि विकसित करना मानसिक क्षमताएं विकसित करें चरण 7
    3

    Video: क्या बिना दवाई डिप्रेशन व अन्य मानसिक रोगों का इलाज हो सकता है? mansik rog ka ilaj




    ध्यान केंद्रित करना सीखें यदि आप किसी दूसरे व्यक्ति के विचारों को समझना चाहते हैं या अपने मन में वस्तुओं को स्थानांतरित करना चाहते हैं, तो आपको ध्यान केंद्रित करने की आपकी क्षमता विकसित करने की आवश्यकता है। ध्यान केंद्रित करने में सक्षम होने के नाते मन महत्वपूर्ण है।
  • एक मिनट के लिए एक तस्वीर ले लो जब आप इसे देखो। फिर, अपनी आँखें बंद करें और इस चित्र को अपने दिमाग में प्रत्येक विवरण के साथ पुन: उत्पन्न करने का प्रयास करें जिसे आप याद कर सकते हैं। यह विज़ुअलाइज़ेशन तकनीक आपके एकाग्रता कौशल को बेहतर बनाने में आपकी मदद करेगी।
  • कल्पना और कल्पना की शक्ति का उपयोग करें यह आश्चर्यजनक नहीं है कि बच्चों, जो अधिक कल्पनाशील हैं, उनके अवचेतन का उपयोग करने की अधिक संभावना है। इन विशेषताओं मानसिक क्षमताओं को बढ़ावा देते हैं
  • विधि 3

    ऊर्जा क्षेत्र का उपयोग करें
    छवि विकसित करना शीर्षक मानसिक विकसित करना चरण 8
    1
    अपने निजी ऊर्जा क्षेत्र के बारे में अधिक जानें मनोचिकित्सकों का मानना ​​है कि सभी लोग विद्युत चुम्बकीय क्षेत्र से घिरे हुए हैं, जो कि वे एक मानसिक स्तर पर ऊर्जा उत्तीर्ण करने के लिए उपयोग करते हैं। आप इन ऊर्जा का बेहतर उपयोग कर सकते हैं यदि आप समझते हैं कि वे क्या हैं।
    • आभा और चक्र आपकी व्यक्तिगत ऊर्जा क्षेत्र के दो पहलू हैं। यदि आप समझते हैं कि वे क्या हैं, तो आप ऊर्जा के प्रवाह को बेहतर ढंग से नियंत्रित कर सकते हैं जो आपके शरीर में प्रवेश करती है और छोड़ती है। आपके टेलिपाथिक क्षमताओं को पूर्ण करने में कई सालों तक लग सकते हैं यदि संभव हो तो आपको दैनिक इन कौशल का अभ्यास करने की कोशिश करनी चाहिए। आभा शरीर के चारों तरफ एक ऊर्जा क्षेत्र है, जबकि चक्र ऐसे स्थान हैं जहां ऊर्जा शरीर में या बाहर निकलती है।
    • आप अन्य लोगों के निजी ऊर्जा क्षेत्रों को समझने की कोशिश कर सकते हैं और इस तरह दूसरों के विचारों को पढ़ने की आपकी क्षमता बढ़ा सकते हैं। लोगों को पत्रों में छवियों का चयन करें और फिर पता करें कि व्यक्ति को कार्ड दिखाए बिना क्या चुना गया है।
  • छवि विकसित करना शीर्षक मानसिक विकास 9
    2
    प्रमुख चक्रों का अध्ययन करें और उन्हें अनलॉक करने के लिए काम करें। शरीर के भीतर सात प्रमुख चक्र हैं ये चक्र ऐसे दरवाजे हैं जहां ऊर्जा प्रवेश करती है और शरीर को छोड़ देती है। दो ऊपरी चक्र मानसिक केंद्र हैं, चार भावनाओं के साथ सामने सौदा में चार और शरीर के पीछे की अन्य चार इच्छाओं पर ध्यान देते हैं। मूल चक्र एक शारीरिक से संबंधित है
  • अगर एक चक्र अवरुद्ध है, तो ऊर्जा प्रवाह नहीं होती है। इससे बीमारी और भावनाओं का दमन हो सकता है यदि चक्र बहुत खुले हैं, तो यह अतिरंजित प्रतिक्रियाओं और भावनात्मक समस्याएं पैदा कर सकता है।
  • कल्पना कीजिए कि आप तीसरी आंख को खोलते हैं और बंद करते हैं, जो कि ऊपर और आपके असली आँखों के बीच का चक्र है। अपनी शारीरिक आंखों को बंद करें और कल्पना करें कि आप तीसरे आंख के खुलने को और खोलते हैं।
  • मनोवैज्ञानिक क्षमताओं का विकास शीर्षक चरण 10
    3
    डिस्कवर कैसे एक व्यक्ति की चमक देखने के लिए आभा, सभी मनुष्यों द्वारा उत्सर्जित ऊर्जा क्षेत्र है। यह रंग और तीव्रता में भिन्न होता है। यदि आप किसी व्यक्ति की आभा महसूस करना सीखते हैं, तो आप अपने विचारों को बेहतर समझ सकेंगे।
  • ऊर्जा हर जगह है और यहां तक ​​कि शरीर से फैल जाती है। दूसरे व्यक्ति से लगभग 3 मीटर (10 फुट) खड़े रहें इसे एक सफेद या काली पृष्ठभूमि के खिलाफ खड़े हो जाओ
  • एक आराम से देखने के साथ नाक को देखो और अपने परिधीय दृष्टि का उपयोग करें सबसे पहले, आभा एक प्रकाश कोहरे की तरह दिखेगा कोहरे पर अपनी आँखें रखें एक बार जब आप इसे देख लेते हैं, तो दूर न देखें और आपको इसे देखने में सक्षम होना चाहिए। ऐसा लगता है कि जब आप झपकी लेते हैं तो आभा गायब हो जाएगा।
  • छवि विकसित करना शीर्षक मानसिक विकास 11
    4
    अपनी नकारात्मक ऊर्जा से छुटकारा पाएं अन्य लोगों की भावनाओं और अनुभवों के प्रति अधिक संवेदनशील होने के लिए, आपको अपनी ऊर्जा के साथ उच्च ऊर्जा आवृत्ति पर काम करना होगा।
  • नकारात्मकता और दुःख ऊर्जा है जो आपकी मानसिक क्षमताओं को रोक देगा। जितना संभव हो उतना सकारात्मक सोचें।
  • एक अच्छी स्थिति से शुरू करें इससे आपकी ऊर्जा को नियंत्रित करने में आपकी मदद मिलेगी। अपने पैरों के साथ खड़े हो जाओ और अपनी बाहों को आराम करो फ्लेक्स अपने घुटनों थोड़ा और फर्श पर अपने पैर सिंक। अपनी ऊर्जा को मानसिक रूप से अपने पैरों पर ले जाएं जड़ों की कल्पना करें जो आपके पैरों से जमीन की गहराई तक फैलती हैं।
  • छवि विकसित करना शीर्षक मानसिक विकसित 13 कदम
    5
    प्राकृतिक ऊर्जा का अनुभव करने के लिए आपको अभी भी और चुप होना चाहिए सबसे अच्छी बात यह है कि आधुनिक जीवन के अव्यवस्था से बाहर निकलने के लिए अपने सभी विकर्षण के साथ ऊर्जा को समझना बेहतर होगा।
  • घबराहट से दूर होकर और शोर व्याकुलता से गतिविधियों से मन को मानसिक मानसिक परिशुद्धता और एकाग्रता के विकास के बारे में अधिक स्पष्ट रूप से सहायता मिल सकती है। अपने आप को प्राकृतिक ध्वनियों की सुंदरता से चारों ओर घूमना जैसे कि पक्षी के twittering, एक धारा के पानी की आवाज़, झरना, आदि।
  • इन प्राकृतिक गानों को अंतर्ज्ञान और मानसिक क्षमताओं को बढ़ाने के लिए जाना जाता है। इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से विकर्षण निकालें, क्योंकि सेल फोन, टेलीविजन और यहां तक ​​कि बिजली की रोशनी मानसिक क्षमताओं के लिए एक बाधा हो सकती है।
  • युक्तियाँ

    • अभ्यास, अभ्यास और अभ्यास! यदि आप आसानी से निराश हो जाते हैं, तो मानसिक क्षमताएं आपके लिए नहीं हैं आपको परिणाम प्राप्त करने के लिए प्रेरणा और समर्पण की आवश्यकता है।
    • आप देख सकते हैं कि विशेष संवेदनशीलता द्वारा दिए गए हैं autohypnosis यह मानसिक लक्ष्यों से अपने लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए सहायता है।
    • अगली बार जब आप पूल में हों, तो स्लाइड नीचे स्लाइड करने के लिए अगले व्यक्ति के लिंग का अनुमान लगाने का प्रयास करें। व्यावहारिक अनुप्रयोग आपके मानसिक क्षमताओं में सुधार होगा
    • कभी-कभी, बस किसी और को कौशल का उपयोग करने से आपको यह भी करने में सक्षम होने में मदद मिलेगी। ध्यान रखें कि यह आपके अवचेतन के हिस्से पर "आश्चर्य" का वास्तविक प्रभाव देखने के लिए ही है।
    • अपने भीतर की आवाज़ सुनकर इसे मार्गदर्शन देने के लिए भी उपयोगी है। कभी-कभी हम एक आवाज सुनते हैं जो हमारे विचारों के माध्यम से बोलती है और हमें बताती है कि अगर कुछ बुरा है या अच्छा है आम तौर पर, हम केवल इसे अनदेखा करते हैं कि अगर हमने इसकी सुनवाई की है, तो हम बेहतर निर्णय लेते। यह हमारा मार्गदर्शक आत्मा है यह एक शक्तिशाली उपकरण है अगर हम इसे सुनते हैं
    • जब आप ध्यान करते हैं, तो मन को मुक्त करने के लिए आवश्यक है, क्योंकि यह वह तरीका है जिसमें आत्माएं आपसे बात कर सकती हैं।

    चेतावनी

    • आम जनता अच्छी तरह से प्रतिक्रिया नहीं करती है, अगर आप मानसिक क्षमताओं या अनुभवों से संबंधित किसी चीज के बारे में बात करते हैं
    • अधिकांश लोग मानसिक क्षमताओं की वास्तविकता को नहीं समझ सकते
    • लोग मानसिक क्षमताओं के प्रभावों के बारे में बहुत कम समझते हैं
    • पारम्परिक विज्ञान अभी तक पैरासायक्लॉजी में आयोजित वैज्ञानिक अध्ययनों और चेतना की जांच में वैधता को स्वीकार करने के लिए तैयार नहीं है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com